ekterya.com

भूगोल प्रतियोगिता की तैयारी कैसे करें

क्या आप स्कूल, राज्य या नेशनल ज्योग्राफिक की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए तैयार हैं और कुछ सलाह की आवश्यकता है? ठीक है, आप सही जगह पर पहुंच गए हैं।

चरणों

भूगोल मधुमक्खी चरण 1 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
1
अध्ययन। न केवल आप स्थानों और संस्कृतियों के बारे में जानने में मदद करते हैं, लेकिन यदि आप प्रतियोगिता में सफल होना चाहते हैं, तो यह बिल्कुल आवश्यक है। तो आप अधिक सुरक्षित रहेंगे।
  • एक अच्छी पढ़ाई तकनीक उन नक्शे पर रखनी होती है जिनके पास कोई जानकारी नहीं है और कई महाद्वीपों या देशों से प्रत्येक स्थान के भौतिक और राजनीतिक दोनों सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से हैं।
  • यात्रा करने के लिए एक और अच्छी जगह है और यह आपको नेशनल ज्योग्राफिक प्रतियोगिताओं अनुभाग में मदद करेगा। यहां सबसे कठिन वास्तविक प्रश्न राष्ट्रीय स्तर पर दिखाए जाते हैं ताकि आपके पास व्यापक ज्ञान हो। अध्ययन करने के लिए कुछ अच्छी सामग्री एक एटलस हैं, एक पंचांग (वर्तमान घटनाओं के बारे में जागरूक होना), एक शब्दकोश (कठिन नियमों को देखने के लिए), एक नक्शा और कुछ आवश्यक नहीं है लेकिन बहुत उपयोगी है, एक अध्ययन मार्गदर्शक जो प्रतियोगिता के लिए बनाया गया है । आप उन्हें नेशनल ज्योग्राफिक वेबसाइट सहित कई स्थानों पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • भूगोल मधुमक्खी चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को अभ्यास करने के लिए प्रश्न पूछें आपको उन विषयों पर आधार होना चाहिए जिसमें आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं और अगर आप चाहें, तो उन प्रश्नों को अपने परिवार और मित्रों को भूगोल प्रतियोगिताओं में पूछें श्रेणियों द्वारा अलग किए गए कई प्रश्नों का उपयोग करके अभ्यास प्रतियोगिता का आयोजन करें, क्योंकि वे असली प्रतियोगिता में करते हैं। जितना अधिक आप असली प्रतियोगिता की तरह दिखते हैं, उतना शांत, शांत और आत्मविश्वास आपको होगा।
  • भूगोल मधुमक्खी चरण 3 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि



    3
    जब प्रतियोगिता का दिन आता है, आराम करो! यह सबसे आम बातों में से एक है, जो प्रतिभागियों ने नहीं किया है, और फिर भी यह सबसे जरूरी है। यदि आप आराम नहीं करते हैं, तो आप प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे और आप सोचने में सक्षम नहीं होंगे। एक अन्य सलाह यह है कि बिना सोते हुए सारी रात का अध्ययन न करें. पहले पूरी रात रहना या (भगवान न करे) सुबह के पहले दिन केवल चीजों को बदतर बना देगा आप जो कुछ भी सीख चुके हैं, वह भूल जाएंगे। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक नक्शा नहीं देख सकते थोड़ी देर समीक्षा करने के लिए
  • भूगोल मधुमक्खी चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि

    Video: UP 68500 class |ImportantGeography/सौरमण्डल/भूगोल NCERT Book Collection Part -1/All Competitive Exam

    4

    Video: परीक्षा में अक्सर पूछे जाने वाले भूगोल के महत्वपूर्ण 15 प्रश्न I Important 15 Questions

    एक बार प्रतिस्पर्धा शुरू होने पर, आराम से रहें, जैसा कि यह चलता है। आपको क्या खोना है? आप मज़े कर रहे हैं और आप यह साबित कर रहे हैं कि आपने कितनी कड़ी मेहनत की थी और आपने जो कुछ किया है बेशक, सुनिश्चित करें कि सोच अपना उत्तर देने से पहले एक आम गलती है कि प्रतिभागियों ने अच्छी तरह से सोचने से पहले अचानक जवाब गलत कहा। आराम करो और मज़े करो :)
  • युक्तियाँ

    Video: भूगोल(Geography)-क्या पढ़ें, क्या ना पढ़ें ? By Ojaank Sir

    • मज़े करो!
    • प्रतियोगिता के दिन से पहले रात, अच्छी तरह से सो जाओ आप प्रतियोगिता के दौरान सो नहीं पड़ना चाहते

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक एटलस
    • एक राष्ट्रीय भौगोलिक अध्ययन मार्गदर्शिका (आवश्यक नहीं है, लेकिन अनुशंसित)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com