ekterya.com

पियानो पर संगीत कैसे तैयार करें

गिटार के साथ, यह कहा जा सकता है कि पियानो सबसे अच्छा साधन है जिसमें संगीत लिखना है यद्यपि शुरुआत में सीखना मुश्किल है, एक पियानो आपको एक साथ दो आवाजें खेलने की अनुमति देती है, एक हाथ में एक पियानो अपनी स्थापना के बाद से दुनिया में कई महान संगीतकारों के लिए पसंद का साधन रहा है। हालांकि, संगीत रचना करना एक कठिन और समय लेने वाली प्रक्रिया है और पियानो इसे आसान नहीं बनाता जब तक आप पहले से ही एक उन्नत पियानोवादक नहीं हो भले ही आप अतीत में अन्य उपकरणों के साथ काम कर रहे हैं, एक पियानो के साथ रचना अपने फायदे प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1
पियानो के लिए संगीत लिखने के लिए खुद को प्रेरित करें

Video: How to find any song chords for playing guitar piano

पियानो चरण 1 पर संगीत लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
पियानो के लिए संगीत सुनें पियानो के लिए विशेष रूप से बना हुआ बहुत सारे अविश्वसनीय संगीत हैं यहां तक ​​कि अगर आप जिस रचना को अंततः बनाने के लिए जा रहे हैं, इसका अर्थ पियानो पर नहीं होना है, अन्य रचनाओं को सुनना जब आप अपने आप को प्रेरित करने की कोशिश करते हैं, तो वह हो सकता है जो आपको चाहिए।
  • शास्त्रीय संगीत और जैज़ पियानो संगीत की दो सबसे उल्लेखनीय शैली हैं यहां तक ​​कि अगर तुम सिर्फ (जैसे पॉप के रूप में, या एक अधिक समकालीन शैली में) एक या एक और शैली पर स्पर्श करने के लिए जा रहे हैं, यह एक अच्छा विचार इन विभिन्न शैलियों को सुनने के लिए है। अलग-अलग जीनों के लिए सतर्क रहें, जो संगीतकार शैली के आधार पर उपयोग करते हैं।
  • शास्त्रीय-आधारित पियानो के लिए महान टुकड़े जानने के लिए चोपिन या सैटी के काम की जांच करें
  • जैज़ के लिए, बिल इवांस, डेव ब्रबेक और चिकी कोरा, संगीतकारों की जांच के लायक हैं
  • पियानो चरण 2 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि

    Video: हारमोनियम पर प्रेम रतन धन पायो || शीर्षक गीत Dhun || सुर संगम अंकन

    2
    पियानो पर तराजू का अभ्यास करें चाहे आप अभी शुरुआत कर रहे हैं या एक उन्नत संगीतकार हैं, अपनी उंगलियों को तराजू से गरम करना रचनात्मकता को अधिक आसानी से प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकता है जब आप संरचना के मुख्य भाग में होते हैं यदि आप कुछ तराजू जानते हैं, तो एक के साथ गर्म करने का प्रयास करें जो आप से परिचित नहीं हैं किसी पैमाने की विशिष्ट स्वर को सुनने से ताजा रचना के पहले विचारों को ट्रिगर किया जा सकता है।
  • तराजू जानने के लिए बहुत उपयोगी हैं कि समय की धुन लिखने के लिए कब आता है। जबकि वहाँ एक धुन रचना का कोई यकीन है कि विधि है, क्या पैमाने का उपयोग करना चाहिए कि आप क्या उपयोग करने के लिए और जो से बचने के लिए नोटों की एक विचार दे देंगे पता है।
  • पियानो चरण 3 पर संगीत लिखें शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक नोटबुक और पोर्टेबल रिकॉर्डर को अपने साथ जहाँ भी जाएं, ले जाएं। आपको कभी नहीं पता होगा कि एक क्रिएटिव लकीर कब आएगी। दुर्भाग्य से, ज्यादातर समय, यह कम-से-कम सुविधाजनक समय पर होता है, जब आप एक यंत्र से दूर होते हैं या सो जाते हैं। इसलिए आप जहां भी जाएं, नोटपैड या ध्वनि रिकॉर्डर को अपने साथ लेना अच्छा विचार है। तुम एक महान राग या लय के बारे में सोच रहे हैं, तो आप माइक्रोफोन में tararearlos और अनुकूलन एक बार आप पियानो के पास फिर से कर रहे हैं कर सकते हैं।
  • अधिकांश सेलफोन के पास रिकॉर्डिंग विकल्प है यदि आपके पास इस उद्देश्य के लिए कोई सेल फोन नहीं है, तो बुनियादी पोर्टेबल रिकॉर्डर बहुत सस्ती हैं।
  • पियानो पर संगीत रचना शीर्षक 4 शीर्षक छवि
    4
    ब्रेक लें रचनात्मकता को मजबूर नहीं किया जा सकता यदि आप मानसिक अवरोध और कुछ भी काम के माध्यम से तोड़ने की कोशिश करते हैं, तो यह आपको हर चीज से एक ब्रेक देने का समय हो सकता है। रचनात्मक प्रक्रिया के साथ कुछ नहीं करना है जो कुछ करो: अपने घर को साफ करें, फ़ोन पर किसी मित्र से बात करें, एक बिल्ली का पालन करें बेहतर अभी तक, एक झपकी ले लो। जब आप इसे वापस आते हैं, तो आपको निराशा की कुछ भी नहीं महसूस करना चाहिए जो आप पहले से लड़ रहे थे। रचनात्मकता तब बेहतर होती है जब आप आराम महसूस करते हैं
  • अगर आप निराश महसूस करते हैं, तो चलने के लिए एक शानदार विचार है कई कलाकारों के पास कुछ बेहतरीन कार्यक्रम हैं, जब वे चले गए हैं।
  • पियानो पर रचना संगीत शीर्षक चरण 5
    5
    इस बारे में सोचें कि आप किस बारे में संगीत लिखना चाहते हैं अधिकांश संगीत (वाद्य संगीत सहित) सीधे कुछ या किसी से प्रेरित है कुछ मामलों में, संगीतकार प्यार और लालसा से प्रेरित है। दूसरी बार, बुरा भावनाओं को दूर करने की कोशिश करो अपने जीवन पर नज़र डालें और कुछ चीजों का चयन करें जिनसे आपने अतीत में सबसे अधिक प्रभावित किया है। क्या आप एक प्यार टूटने के माध्यम से किया गया है? क्या आपने हाल ही में अविस्मरणीय अवकाश लिया है? जो कुछ भी आपके अंदर लग रहा है वह संगीत प्रेरणा के लिए पर्याप्त है
  • विधि 2
    अनौपचारिक रचनात्मक प्रक्रिया का पालन करें

    पियानो चरण 6 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि
    1
    उस संगीत को सुनने का प्रयास करें जो आपके सिर में खेलता है। कई संगीतकारों ने अपने सिर में संगीत सुनने की रिपोर्ट करते हैं, जब वे लिखने के लिए बैठते हैं, जैसे कि जिस टुकड़े पर काम कर रहे हैं वह पहले से ही समाप्त हो चुका है और केवल दूसरों के लिए लिखा जाना चाहिए क्रिएटिव इंट्यूशन ऐसी चीज़ नहीं है जिसे मजबूर किया जा सकता है और उसमें से बहुत कुछ उस पल पर आपको जिस तरह से महसूस होता है पर निर्भर करेगा। हालांकि, यदि आप अपने सिर में एक दिलचस्प संगीत विचार का पता लगा सकते हैं, तो इसका पालन करने में संकोच न करें।
    • हमारे भीतर के जज के लिए हमारे से अधिक शक्तिशाली होना आसान है और हमारे विचारों को सेंसर करने से पहले हम उन्हें भी प्रयास करते हैं। जब आप संगीत लिखते हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप अपने आप को इस अविश्वास को छोड़ दें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कुछ बुरा विचार है, तो यह एक मौका है कि जब आप इसके साथ प्रयोग करना शुरू करेंगे तो इससे कुछ और आशाजनक होगा।
  • पियानो पर संगीत रचना शीर्षक 7 शीर्षक छवि
    2
    मानसिक चित्रों के बारे में सोचो जब आप खेलते हैं फिल्में देखने का अनुभव चित्रों के साथ संगीत को संगत करने के तरीके पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। अपनी कल्पना में, ऐसे दृश्य की कल्पना करने का प्रयास करें, जो इस तरह की भावनाओं को उजागर करेगी जो आप इस संरचना में उद्घोष करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नरम और आरामदायक रचना चाहते हैं, तो आप वसंत में एक शांत झील कल्पना कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आप कुछ नाराज और नाटकीय चाहें, तो आप युद्ध क्षेत्र के बारे में सोच सकते हैं वहां से, कल्पना करें कि किस तरह का संगीत उस दृश्य शॉट को देख सकता है?
  • यह तकनीक हमेशा काम नहीं करती है, लेकिन यदि आप एक दृश्य विचारक हैं, तो यह निश्चित रूप से कोशिश कर रहा है
  • पियानो चरण 8 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: मैजिक कैट पियानो टाइल्स–पेट पियानो वादकटैपएनिमलजैम

    ट्रम्पोलिन विचार लिखें रचनाओं में से अधिकांश एक ट्रम्पोलिन विचार के साथ शुरू होंगे - अर्थात, समग्र संगीत का पहला भाग जिस पर सभी अन्य टुकड़े आधारित हैं। यह आपकी संरचना का हिस्सा हो सकता है जो अधिक समय की खपत करता है। यह आपके रचना के पहले भाग को पकड़ने और इसे प्राप्त करने के बाद इसे ट्रैक रखने के लिए बहुत कुछ करना है। तराजू खेलना और अलग-अलग प्रकार के chords के साथ प्रयोग करना इस प्रक्रिया को सुखद बना सकता है।
  • पियानो पर संगीत लिखें शीर्षक 9 चित्र
    4
    अनुवर्ती विचारों को लिखें आप पियानो बजाने का अनुभव है और आप एक बहुत अच्छा विचार के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपने सिर पर है कि आइटम को छूने और कल्पना क्या अभी या बाद में आ सकते हैं चाहिए। अनुवर्ती विचारों को आम तौर पर आपके मूल विचार के समान एक स्वर और दिशा में होना चाहिए। थोड़ी देर के लिए, एक साथ अच्छी तरह से काम करने वाले विचारों को बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप आश्चर्यजनक twists के साथ एक संरचना चाहते हैं, आप केवल एक बार एक फर्म संरचना है कि भाग को हल करना होगा
  • पियानो पर संगीत लिखें शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    5
    मात्रा और गतिशीलता के साथ प्रयोग एक बार आपके पास कुछ ठोस विचार हैं, तो उनके साथ प्रयोग करने का समय है। एक पियानो की सर्वोत्तम विशेषताओं में से एक यह मात्रा और गतिशीलता की संवेदनशीलता है। कुछ हिस्सों को मजबूत बनाना और दूसरों को शांत करना एक उपकरण है जो संगीतकारों की शुरुआत करना अक्सर अनदेखी करते हैं। गतिशीलता संगीत के एक टुकड़े के भावनात्मक पहलू में एक बड़ा अंतर बना सकता है
  • डायनेमिक्स को परिभाषित किया जाता है कि वह कुछ परिवर्तन या अंतर है। संगीत प्रदर्शन के मामले में, यह संगीतकार द्वारा मात्रा के उपचार के लिए संदर्भित करता है। कुछ पियानोवादक स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में मजबूत खेलते हैं, लेकिन वास्तव में प्रतिभाशाली संगीतकार अपने पक्ष में आराम और कम टन का उपयोग करेंगे



  • पियानो पर संगीत लिखें शीर्षक 11 शीर्षक
    6
    आपकी रचना में स्वस्थ पुनरावृत्ति के एक बिट को शामिल करें कुछ बिंदु पर, अपने विचारों को एक संरचना जोड़ना आवश्यक है जैसा कि आप एक साथ गीत डालते हैं, कुछ विचार उनके चारों ओर गाना बनाने के बजाय अधिक योग्य होंगे। एक सामान्य संरचना में कम से कम एक या दो आवर्ती विषयों होंगे। हालांकि, पुनरावृत्ति का उपयोग एक विचार पर जोर देने के लिए किया जाता है, बहुत अधिक दोहराता ब्याज की संगीत को छीन देगा। यदि आपकी रचना में पहले से बहुत पुनरावृत्ति है, तो आपको धीरे-धीरे इस विचार को किसी तरह से संशोधित करने की कोशिश करनी चाहिए। किसी एकल नोट को जोड़ना या बदलना किसी भी विचार की जनता की प्रतिक्रिया को बदल सकता है
  • पुनरावृत्ति पर निर्भर रहने और समय के साथ धीरे-धीरे इसे बदलने का विचार अल्पसंख्यक के रूप में जाना जाता है
  • पियानो स्टेप 12 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि

    Video: हारमोनियम की "हवा फिटिंग और ट्यूनिंग" करना सीखें । Learn Tuning & Blocking Air Leakages in Harmonium

    7
    यदि आप चाहें तो आवाज जोड़ें एक पियानो अपने आप पर शानदार काम करता है, लेकिन गिटार की तरह, संगीत के बारे में आवाज जोड़ने के लिए उपयोगी हो सकता है आवाज़ें पियानो की बनावट के लिए एक महान पूरक हैं गायन की धुन दाएँ हाथ मधुर पियानो भागों से कॉपी किया जा सकता है या आप सरणी में जोड़ने के लिए एक नया हिस्सा रचना कर सकते हैं। हालांकि आवाज पियानो खेलते समय सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए मुश्किल हो जाता है, तो आप harmonies है कि एक पियानो पर दो हाथों के साथ संभव ही नहीं हो पाता जोड़ने के अवसर मिलता है।
  • गीत यह अधिकांश मामलों में एक स्पष्ट आवश्यकता है यदि आप आवाज जोड़ना चाहते हैं गीत आपको अपने संगीत के साथ एक अधिक विशद कहानी देने का अवसर प्रदान करता है। बेशक, यदि आप इसे पसंद करेंगे, तो आप बिना गीत गा सकते हैं कुछ रचनाएं आवाज़ को दूसरे यंत्र के रूप में इस्तेमाल करना पसंद करती हैं "uuuu" और "aaaaaaa" पत्र की जगह
  • पियानो पर संगीत लिखें शीर्षक 13 छवि
    8
    एक दोस्त की सलाह के लिए पूछें एक बार जब आपकी रचना शुरू हो जाती है, तो सच्चाई का एक क्षण होता है जब आप अंत में किसी और को दिखाते हैं। एक दोस्त के लिए अपनी रचना का अनुमानित संस्करण खेलते हैं, जिसका स्वाद आप सम्मान करते हैं। एक बार जब आप उसे छूते हैं, तो उससे पूछें कि वह क्या सोचती है कि सुधार किया जा सकता है। फैसले के लिए समय के बजाय इसे रचनात्मक प्रक्रिया में एक कदम के रूप में देखना महत्वपूर्ण है चाहे आपकी रचना इसे पसंद करती है या नहीं, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक आप इसे अंतिम स्वीकृति नहीं देते। आप जो कहते हैं उसे ध्यान में रखें और काम की दिशा में अपनी भावनाओं से अनुबंध करें।
  • पियानो चरण 14 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि
    9
    संशोधन करें पहला चरण पूरा होने के बाद एक रचना अधिक स्वाभाविक रूप से प्रारम्भ होनी शुरू हो जाएगी। यहां तक ​​कि अगर आप किसी न किसी संस्करण को बनाते हैं, तो पूरे गीत और न्यायाधीश को खेलने का एक अच्छा विचार है, जो रचना के कुछ हिस्सों में सुधार किया जा सकता है, बदल सकता है या पूरी तरह समाप्त कर सकता है। ठीक उसी तरह के रूप में एक अच्छे लेखन की आवश्यकता है कि यह समाप्त हो जाने से पहले संपादन की आवश्यकता होती है, एक अच्छा संगीतकार ध्यान से एक टुकड़े का ध्यान रखेगा और यह कहने में सक्षम होने से पहले इसे पूरा करने के लिए किया जाएगा।
  • विधि 3
    संगीत सिद्धांत का प्रयोग लिखें

    पियानो चरण 15 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कुंजी चुनें एक संरचना का टोन कुंजी निर्धारित करता है और चाहे वह अधिक या कम हो। संरचना के शुरुआती चरणों में से एक, एक मनमाना निर्णय लेने के रूप में एक सरल कुंजी हो सकती है, लेकिन यह आपकी रचना की ध्वनि पर सबसे बड़ा प्रभाव पड़ेगा। यदि आप अपना काम बाद में पूरा कर लें और इसे अलग-अलग चाबियाँ में देखना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि किसी अन्य नोट पर ध्यान देने के लिए एक नोट नोट बदलने के लिए उसे बहुत काम मिल रहा है
    • यदि आप अभी भी संगीत सिद्धांत के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रमुख chords और तराजू ध्वनि "सुखी", जबकि नाबालिग दुखी हैं
  • पियानो चरण 16 पर कम्पोज संगीत का शीर्षक चित्र
    2
    रूट राग से तार प्रगति का अन्वेषण करें। पियानो के कीबोर्ड का अधिक से अधिक विस्तार किया गया है। इस बिंदु तक, हर संभव संयोजन का परीक्षण और अध्ययन किया गया है। इसके साथ, सिद्धांत सबसे उपयुक्त chords का सुझाव दे सकता है। इनमें से सबसे प्रसिद्ध प्रगति I-IV-V-vi है (निचले मामले में एक मामूली राग दर्शाया गया है)। रोमन संख्या बताते हैं कि दी गई तार से कितनी चाबियाँ हैं यह साबित हो जाता है कि ये चार कोर एक साथ बहुत अच्छी तरह से चलते हैं।
  • आरंभ करने के लिए एक तार नक्शा का उपयोग करने का प्रयास करें
  • यद्यपि यह पहले गणितीय भी लग सकता है, सच्चाई यह है कि जब आप सिद्धांत की मूल अवधारणाओं को समझते हैं, तो यह बिना सोच के बाहर आ जाएगा।
  • पियानो पर संगीत लिखें शीर्षक 17 छवि
    3
    चुने हुए पैमाने से धुन को विकसित करना माधुर्य के निर्माण में तराजू उपयोगी उपकरण हैं यद्यपि धुनों को अच्छी तरह से यादगार और प्रभावी होने के लिए न्यायसंगत होना चाहिए, पैमाने का उपयोग करते हुए नोटों को कम किया जाएगा कि आप पारंपरिक रूप से उपयोग करना चाहते हैं
  • सुनिश्चित करें कि जिस पैमाने पर आप उपयोग करने जा रहे हैं, वह जीवाणुओं और आपके द्वारा चुने गए कुंजी के अनुसार है।
  • मानक पैमाने सी प्रमुख के पैमाने है। प्रस्तुति से पहले इस पैमाने को अक्सर मुखर गर्मजोशी के लिए उपयोग किया जाता है
  • पियानो स्टेप 18 पर संगीत लिखें शीर्षक वाला इमेज
    4
    ट्यूनिंग के साथ प्रयोग 20 वीं शताब्दी में कुछ अवांत-गार्डे संगीतकारों ने पियानो को खोल दिया और चाबी के ट्यूनिंग को बदल दिया। एक स्वर के एक सोलहवीं में भी सभी चाबियों को बदलने से पियानो पर एक अजीब नए अनुभव हो सकता है आपको पता होना चाहिए कि आप केवल एक पियानो के साथ प्रयोग करना चाहिए यदि आप एक विशेषज्ञ हैं और एक पूर्ण ट्यूनिंग है अन्यथा, यह संभावना है कि आप नियमित रूप से उपयोग के लिए अपने पियानो को तोड़कर समाप्त कर देंगे।
  • पियानो पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    5
    नोटेशन के माध्यम से अपना काम रजिस्टर करें नोटेशन संगीत की तकनीकी भाषा है यदि आप एक गंभीर संगीतकार हैं, तो यह जरूरी है कि आप कम से कम कुछ नोटेशन जानते हैं और पेपर पर अपने विचारों को सही ढंग से कैसे डालते हैं यद्यपि इसका इस्तेमाल करने में थोड़ी सी समय लगता है, तो सौभाग्य से आपके पास कई मुफ्त ऑनलाइन संसाधन होते हैं, ताकि आपको संकेतन पढ़ने और लिखने के पर्याप्त ज्ञान प्राप्त हो सकें। यदि आप संकेतन के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो आपको पहली बार कुछ बुनियादी पियानो गीतों को पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए जब तक कि आप अधिक आदी न हों।
  • डिजिटल नोटेशन प्रोग्राम हैं जो पेन्सिल और पेपर से अधिक काम करने के लिए आसान हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गीत रचना की मूल बातें आपको सिखाने के लिए कई पुस्तकें उपलब्ध हैं यदि आपको समस्या शुरू करने में परेशानी हो रही है, तो शिक्षकों की तरफ बढ़ने में बहुत मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • पियानो सीखना एक कठिन उपकरण है यदि आप एक उन्नत पियानोवादक नहीं हैं, तो संगीत लिखने की कोशिश मत करो, जिसे आप खुद नहीं खेल सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com