ekterya.com

अपने कैमरे के लिए एक फोटो फिल्म कैसे चुननी है

जिस फिल्म को आप अपने कैमरे के लिए उपयोग करने जा रहे हैं वह ज़रूरी है, अधिक महत्वपूर्ण, कैमरा ही और लेंस की पसंद की तुलना में। तीन प्रकार की फोटोग्राफिक फिल्में जो आप शायद मिल सकती हैं: रंग नकारात्मक, ई -6 स्लाइड फिल्में और पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों। उनमें से प्रत्येक का अपना कार्य है और कोई भी सभी फोटोग्राफिक परिस्थितियों के लिए एकदम सही नहीं है। हालांकि, यदि आप इनका सही ढंग से उपयोग करते हैं, तो सभी फिल्में बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं सभी प्रकार की फिल्मों में फायदे और नुकसान शामिल हैं, लेकिन अगर आपके पास सही ज्ञान है, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उचित फोटो फिल्म चुन सकते हैं।

चरणों

1
फोटोग्राफिक फिल्मों के तीन मुख्य प्रकार के बीच अंतर को समझें। बहुत से लोग पहले से ही परिचित हैं, लेकिन अन्य दो फोटोग्राफिक फ़ील्ड में भी महत्वपूर्ण हैं (पहले एक से अधिक शायद)।

247-Project365-7235.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
नकारात्मक रंगीन फिल्में रंगों में उलटे हैं और नारंगी रंगे हैं। नकारात्मक रंगीन फिल्म , भी कहा जाता है मुद्रण फिल्म एक ऐसा फिल्म है जिसे ज्यादातर लोग जानते हैं और लगभग सभी स्थानों पर खरीद सकते हैं (और जो ज्यादातर विक्रेताओं जो विशेषज्ञों के लिए आम तौर पर नहीं मानते हैं वे जब आप पूछते हैं "फोटो फिल्म")। जिस छवि को आप एक अज्ञात नकारात्मक में देख सकते हैं वह रंगारंग नारंगी होता है और रंग उल्टा होता है। ऐसा करने के लिए किया जाने वाला प्रक्रिया को सी -41 कहा जाता है और इसलिए, कभी-कभी उसे कहा जाता है "सी -41 फिल्में"।
  • स्लाइड-8300.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सामान्यतः प्लास्टिक या कार्डबोर्ड पर स्लाइड की गई स्लाइड फिल्में, एक सकारात्मक छवि बनाती हैं जो फोटोग्राफी के समान दिखती हैं। स्लाइड फिल्में, ठीक से ज्ञात के रूप में प्रतिवर्ती फिल्मों, एक छवि का उत्पादन सकारात्मक- दूसरे शब्दों में, जब आप इसे देख लेंगे, वे एक तस्वीर की तरह दिखते हैं आज, लगभग सभी स्लाइड फिल्में ई -6 प्रक्रिया का उपयोग करती हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जो नकारात्मक फिल्मों से पूरी तरह अलग होती है।
  • सिंगापुर व्यापार जिला रात-दृश्य-8733.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: वीडियो बनाने का अनोखा तरीका | Wordeo for Messenger Review [Hindi]

    इस छवि को इलफोर्ड एक्सपी 2 के साथ लिया गया था, जो कुछ काले और सफेद फिल्मों में से एक था पारंपरिक काले और सफेद प्रक्रिया का उपयोग नहीं करता है काले और सफेद में पारंपरिक फिल्मों ये आम तौर पर नकारात्मक फिल्म हैं, लेकिन (आप इसे अनुमान लगाते हैं!) वे काले और सफेद हैं इस प्रकार की फिल्म अन्य फिल्मों की तुलना में काफी भिन्न (लेकिन सरल) प्रक्रिया का उपयोग करती है

    काले और सफेद फिल्मों का एक विशेष उपसमूह है: वे रंग नकारात्मक की इसी सी -41 प्रक्रिया के साथ किया जा सकता है। इलफोर्ड एक्सपी 2 और कोडक बीडब्ल्यू 400 सीएन उनमें से दो हैं। इन फिल्मों में रंगीन भाग के अलावा, रंग नकारात्मक के सभी गुण हैं, इसलिए बाद के बारे में जो कुछ लिखा गया है वह इन प्रकार के फिल्मों पर भी लागू होता है
  • 2
    Pocketfilm-2867.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    यदि आप एक अजीब प्रारूप में शॉट ले रहे हैं, जैसे कि कारतूस 110 के साथ, आपके विकल्प सीमित हो सकते हैंअपनी फिल्म के प्रारूप विकल्पों पर विचार करें आमतौर पर, इस लेख में यह माना जाता है कि आप एक 35 मिमी फिल्म बना देंगे। यदि आप कुछ अजीब या पुराने प्रारूप जैसे 24 मिमी का उपयोग कर रहे हैं, तो संभवतः आप नकारात्मक रंगीन फिल्मों के साथ रह सकते हैं। 35 मिमी की फिल्मों और बड़े प्रारूपों में बड़ी संख्या में विकल्प उपलब्ध हैं, इसलिए इसके बारे में चिंता मत करो।
  • 3

    Video: अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कैसे करें// apne mobile ki screen recording kaise kare

    प्रसंस्करण के विकल्प देखें

  • 20-maja-2008-आर-6121.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आप इस तरह लगभग हर जगह सी -41 फोटो लैब्स पा सकते हैं। रंग में नकारात्मक फिल्में वे कम से कम लागत के साथ लगभग हर जगह प्रकट हो सकते हैं आप केवल अपने कुत्ते के साथ एक अलग शहर में नहीं रहते हैं, तो आप अपने आप को एक जगह है कि आप प्रकट कर सकते हैं के पास मिल सकता है। आप थोड़ा अजीब हैं, तो आप कई फिल्मों malograr चिंता मत करो और अप्रिय और खतरनाक रसायनों के एक नंबर से निपटने के लिए होने के तथ्य का आनंद लें, तो आप अपने दम पर फिल्म विकसित कर सकते हैं, लेकिन अनुशंसित नहीं।
  • आम तौर पर, ई -6 स्लाइड फिल्मों और पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों को एक फोटो प्रयोगशाला के लिए प्रकटीकरण में भेजा जाना चाहिए। अधिकांश बड़े शहरों में इस प्रकार की प्रयोगशाला है छोटे फोटो लैब्स अक्सर आपके लिए इसे संभालने के लिए तैयार होंगे। दूसरी ओर, आप पैसे की एक बड़ी रकम खर्च किए बिना अपने दम पर पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों प्रकट कर सकते हैं, रंग नकारात्मक फिल्मों के मामले में इतना मुसीबत के बिना।



  • Underexposed_Velvia_514.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    4
    निर्धारित करें कि आप कितने एक्सपोज़र अक्षांश चाहते हैं किसी भी माप त्रुटि या अनुचित तकनीक अपने चित्रों overexposed या अंडरएक्स्पोज़ बाहर आ कर देगा। जोखिम अक्षांश डिग्री जो करने के लिए एक फिल्म इन त्रुटियों को बर्दाश्त कर सकते हैं और अभी भी स्वीकार्य परिणाम प्रदान करता है। स्लाइड फिल्में बहुत कम सहिष्णुता हैं इन फिल्मों के लिए, यह एक अच्छा विचार पहले टेस्ट के एक या दो रोल का उपयोग करने के (जब तक आप कलात्मक प्रयोजनों के लिए एक असामान्य प्रभाव चाहते हैं, मैनुअल या इलेक्ट्रॉनिक समायोजन के बिना एक कैमरा में एक स्लाइड फिल्म के साथ अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा, और कि आपका एक आकार सभी को फिट बैठता है, अक्सर आपको खराब परिणाम देगा)। रंग नकारात्मक overexposure की बड़ी मात्रा में, एक बिंदु अपूर्ण फोटो सहन और, आम तौर पर कर सकते हैं। यह एक बुरा विचार नाममात्र फिल्म की गति पर हर समय रोक लेने के लिए नहीं है। पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों में भी एक्सपोजर का एक बड़ा अक्षांश होता है। एक्सप्लोरर में किसी भी त्रुटि को रहस्योद्घाटन या मुद्रण के दौरान ठीक किया जा सकता है।
  • 5
    फिल्म की गति तय करें आम तौर पर, फिल्म की गति को गति सूचकांक एएसए (आईएसओ के रूप में भी जाना जाता है) के अनुसार नियंत्रित किया जाता है - यह 50, 100, 200 आदि जैसी संख्या होगी। जितनी अधिक संख्या में, उतना ही संवेदनशील होगा कि फिल्म को हल्का होना पड़ेगा। कभी-कभी फोटोग्राफिक संवेदनशीलता को भी वर्गीकृत किया जाता है "उच्च संवेदनशीलता" और "कम संवेदनशीलता", क्रमशः हमेशा की तरह, कोई सही फिल्म नहीं है, लेकिन इसमें फायदे और नुकसान हैं:

  • महंगी-बीयर-6081.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    उच्च संवेदनशीलता वाली फिल्में आपको लगभग कोई रोशनी के साथ चित्र लेने की अनुमति नहीं देतीं, लेकिन उनके पास अधिक ग्रैन्यूलिटी है यह जरूरी कुछ नकारात्मक नहीं है उच्च संवेदनशीलता फिल्में वे आपको एक व्यक्ति पर कब्जा करने की अनुमति देंगे, भले ही प्रकाश बहुत खराब हो। असुरक्षा यह है कि अंत में आपकी तस्वीरों में अधिक ग्रैन्युलैरिटी होगी (एक डिजिटल कैमरा की आवाज के बारे में सोचें, लेकिन बहुत कम बदसूरत) कुछ लोग कह सकते हैं कि आजकल यह अल्ट्रा-फास्ट फिल्में (एएसए 1600 और ऊपर) के साथ समय बर्बाद नहीं कर रहा है। उदाहरण के लिए, आपको खेल के लिए अल्ट्रा फास्ट शटर गति की आवश्यकता होती है, तो बस एक अच्छा डिजिटल एसएलआर कैमरे के साथ शॉट ले लो, जो आपको इन तेज गति से अच्छे परिणाम देगा। दूसरी ओर, फोटोग्राफी एक कला है, विज्ञान नहीं है एक फोटो फिल्म में ग्रैन्युलैरिटी का एक उच्च सूचक काला और सफेद तस्वीरों के मामले में उत्कृष्ट हो सकता है।
  • Rivertree-1-MD-9207.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    Velvia 50 एएसए की तरह कम संवेदनशीलता फिल्मों, इस निर्णय के लिए इस्तेमाल किया, परिदृश्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन हाथ में कैमरा लेना भूल अगर आप एक अच्छा iluminación.Las है कम संवेदनशीलता फिल्में, उनके पास आमतौर पर कम अनाज होते हैं, लेकिन उन्हें शटर की एक उच्च गति की आवश्यकता होती है इस शाम तक सुबह से परिदृश्य के लिए एक समस्या नहीं है, लेकिन यह घर के अंदर या यदि आप शूट करने के लिए चीजों को जल्दी से स्थानांतरित चाहते एक समस्या बन जाता है।

    इस बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें: अगर आप साधारण स्नैपशॉट ले जाना चाहते हैं, तो आप 200, 400 या 800- का एक एएसए पैमाने यदि आप दिन के दौरान एक निर्णय ले रहे उपयोग कर सकते हैं या आप प्रकाश नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आप कम संवेदनशीलता की फिल्म के साथ ऐसा कर सकते हैं आप पसंद करते हैं
  • आप कई, कई तस्वीरें ले, तो आप बेहतर विनिमेय फोटोग्राफिक फिल्म का समर्थन करता है के साथ एक परिष्कृत पेशेवर कैमरा खरीदने के लिए, या हाथ में कई कैमरों किया जाता था। अक्सर, आपको विभिन्न परिस्थितियों के अनुसार एक उपयुक्त फिल्म चुननी पड़ सकती है इस मामले में, एक प्रिंट फिल्म रंग (गरीब जोखिम की वृद्धि हुई सहिष्णुता के लिए) (यदि आप चाहें, तो आप हमेशा कमी या एक कंप्यूटर में रंग बदल सकते हैं) और उच्च गति का चयन करता है (कुछ अनाज की कम रोशनी पड़ सकता है प्रकाश लेकिन पूरी तरह से धीमी गति से शटर गति है कि कुछ अनाज की चौड़ाई) की तुलना में अधिक आपकी छवियों दाग होगा कम करने के लिए छवियों को याद रोकने।
  • छोड़ दिया_पेट्रोल_पम्प, _नॉफ़ोल्क_157.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    6
    अपने पसंदीदा रंग चुनें और उनके आधार पर एक फिल्म का चयन करें। यह आपके विषय पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, सुपर संतृप्त फिल्मों जैसे कि वेल्वीया परिदृश्य के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती हैं, लेकिन लोगों के लिए सबसे खराब विकल्प (कम से कम हल्का त्वचा वाले लोग)। इस प्रकार की चीज़ों के लिए सूक्ष्म रंग या काले और सफेद अक्सर बेहतर होते हैं लेकिन कला को मत भूलना, क्योंकि आप फिल्म का इस्तेमाल करते हैं "ग़लत" एक निश्चित स्थिति में यह आमतौर पर जब आप तकनीकी रूप से करना होगा जब से बेहतर लग रहा है "सही"।

    एक नकारात्मक फिल्म के मामले में, याद रखें कि आप जो रंग प्राप्त करते हैं, वह फिल्म के मुकाबले छपाई या स्कैनिंग के रूप में बहुत अधिक निर्भर करेगा, क्योंकि एक फिल्म में रंगों का प्रतिनिधित्व करने का कोई मानक तरीका नहीं है स्लाइड्स के विपरीत, इसमें सुधार के बिना मुद्रण या स्कैनिंग की तरह कुछ भी नहीं है, क्योंकि रंग फिल्म के मूल रंग को खत्म करने के लिए उल्टे रंग के सभी नकारात्मक को सही किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि वे आश्चर्यजनक नहीं लग सकते, क्योंकि वे और अक्सर कर सकते हैं, खासकर लोगों की फोटो के लिए। लेकिन अगर आपको अपेक्षित परिणाम न मिलें, तो ये आश्चर्यचकित न हों कि ये एक फिल्म से लेकर दूसरे तक बहुत अलग हैं।
  • 7
    इस लेख में दिखाई देने वाली सभी चीजों को अनदेखा करें और कुछ फिल्में देखने के लिए जाएं। इनमें से कोई भी तकनीकी क्षुधा कला के समान नहीं हो सकती। एक फिल्म के साथ खेलने से बेहतर कुछ भी नहीं है और देखें कि क्या आपको मिले परिणाम मिलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास फिल्मों का एक बैच खरीदने का अवसर है जो अभी समाप्त हो गई है या जल्द ही समाप्त हो जाएगी, इसे खरीदें और इसे अपने रेफ्रिजरेटर में रखें एक फोटोग्राफी फिल्म को अनिश्चित काल तक बनाए रखा जा सकता है जब वह रेफ्रिजरेटर में होता है यहां तक ​​कि अजीब रंग परिवर्तन जो समय-सीमा समाप्त फिल्म के उपयोग के कारण होते हैं, उन्हें एक कलात्मक प्रभाव के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है (जैसे कई लोग जो डिजिटल फोटो में फोटोशॉप में प्रभाव का नकल करते हैं)। उच्च संवेदनशीलता फिल्मों (आईएसओ 400 और उच्च) समय के साथ तेजी से खराब होती हैं। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए समय सीमा समाप्त फिल्मों का उपयोग न करें, जब तक कि आप पुष्टि न करें कि यह एक संग्रहीत बैच का हिस्सा उन लोगों के समान था जो कुछ अच्छे परिणाम देते हैं, जब उन्हें संसाधित किया जाता है।
    • यदि आप केवल नकारात्मक रंगीन फिल्में शूट करते हैं, तो आपको इसके लिए एक स्कैनर खरीदने की ज़रूरत नहीं है, जब तक आपके पास एक बड़ी फाइल नहीं होती है जिसे स्कैन करने की आवश्यकता है या आपको डिजिटल प्रिंटिंग के लिए बहुत उच्च संकल्प छवियों की आवश्यकता है। सबसे छोटी लैब आपको सीडी पर अच्छी गुणवत्ता वाले स्कैन को बहुत कम कीमत पर दे सकते हैं। दूसरी ओर, एक स्लाइड फिल्म स्कैन करना बहुत महंगा हो सकता है, यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे करने के लिए कहाँ जाते हैं।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि स्लाइड फिल्में अब ज्यादा मायने नहीं रखती हैं क्योंकि फिल्मों को आमतौर पर प्रिंटिंग और एक्सपोजर के लिए डिजिटल रूप से स्कैन किया जाता है (आप छवियों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए बाद में बेहतर तकनीक वाले किसी भी फिल्म को फिर से स्कैन कर सकते हैं संभावित - यह इसके लायक है)। स्लाइड को पेश करने की छवि को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन लंबे समय तक नहीं (यह माना जाता है कि कुछ आम स्लाइड फिल्में प्रोजेक्शन के एक घंटे के दौरान अच्छी गुणवत्ता बनाए रखना चाहिए)। स्लाइड फिल्मों का प्रसंस्करण मूल रूप से एक नकारात्मक छवि बनाता है, जैसा कि नकारात्मक फिल्मों के साथ होता है फिर, अधिक रासायनिक चरणों के माध्यम से, यह नकारात्मक छवि के पीछे से पता चलता है, जो कि एक सकारात्मक छवि है जहां नकारात्मक छवि नहीं बनाई गई थी। इस अतिरिक्त चरण में छवि का कम से कम कुछ गिरावट होना चाहिए और संभवतः एक्सपोज़र अक्षांश (हल्का और गहरा क्षेत्रों में रंग और विस्तार) का नुकसान होगा। यदि आपको फिल्म को स्कैन करना चाहिए (जो कि गुणवत्ता के नुकसान का मतलब है) फिर भी, रासायनिक प्रत्यावर्तन प्रक्रिया में गुणवत्ता को खोने के बिना यह करना बेहतर होगा और गणित के उपयोग से स्कैन की गई डिजिटल छवि को पीछे करने की बजाय बेहतर होगा। यदि आप एक मजबूत संतृप्ति या एक विशेष स्लाइड फिल्म के विपरीत चाहते हैं, तो आप इसे सॉफ्टवेयर में जोड़ सकते हैं (या यदि आप इसे एक से अधिक छवि में करना चाहते हैं, तो संतृप्त रंग के साथ नकारात्मक फिल्मों को प्राप्त करना अधिक सुविधाजनक होगा)।
    • यह फिल्म के नमूने की तलाश में है जिसे आप खरीदते समय इंटरनेट पर चाहते हैं। हालांकि, इंटरनेट उन चित्रों से भरा है जो वास्तव में अच्छे नहीं हैं, इसलिए आपको Google छवि खोज में मिलते हुए एक फिल्म का न्याय नहीं करना चाहिए। फ़्लिकर के साथ प्रयास करें जो परिणामों को आपकी रुचि के स्तर के अनुसार वर्गीकृत करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com