ekterya.com

कैसे एक सिद्धांत बनाने के लिए

एक सिद्धांत बताता है कि कुछ क्यों होता है या अलग-अलग चीजें संबंधित हैं। यह "कैसे" और "क्यों" जो देखा जा सकता है की "क्यों" है एक सिद्धांत विकसित करने के लिए, आपको वैज्ञानिक विधि का पालन करना होगा। सबसे पहले, भविष्यवाणियां करें जिनके बारे में आप यह आकलन कर सकते हैं कि कुछ काम क्यों या कैसे करें फिर, एक नियंत्रित प्रयोग के साथ ऐसी भविष्यवाणियों का परीक्षण करें और निष्कर्ष निकालना निष्कर्ष निकालना है कि क्या परिणाम अनुमानों की पुष्टि करते हैं या नहीं

चरणों

भाग 1
एक सिद्धांत का अनुमान लगाओ

छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 1 विकसित करना
1
अपने आप से पूछो "क्यों?"। उन चीजों के बीच पैटर्न का पता लगाएं जो जाहिरा तौर पर कोई संबंध नहीं हैं। हर रोज की घटनाओं के पीछे मूल कारणों का अन्वेषण करें और भविष्यवाणी करें कि आगे क्या होगा यदि आपके पास पहले से ही अपने सिर में एक सिद्धांत का बीज है, तो उस विचार के विषयों को देखें और जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें। "कैसे", "क्यों" और उन चीजों के बीच रिश्तों को लिखें, जैसे आपने उन्हें एक साथ रखा।
  • यदि आपके पास कोई सिद्धांत या मन में कोई परिकल्पना नहीं है, तो आप कनेक्शन बनाना शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक जिज्ञासु रूप से दुनिया भर चलते हैं, तो यह संभव है कि अचानक एक विचार आपके पास आता है।
  • छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 2 विकसित करना
    2
    एक कानून को समझाने के लिए सिद्धांत विकसित करना सामान्य तौर पर, एक वैज्ञानिक कानून एक ऐसी घटना का वर्णन है जो मनाया जाता है। यह समझा नहीं है कि घटना क्यों मौजूद है या इसके कारण क्या होता है इस घटना की व्याख्या को वैज्ञानिक सिद्धांत कहा जाता है। एक आम धारणा यह है कि यदि पर्याप्त अनुसंधान है तो सिद्धांत सिद्धांत बन जाते हैं
  • उदाहरण के लिए: गुरुत्वाकर्षण का न्यूटन का कानून गणितीय रूप से वर्णन करता है कि ब्रह्मांड में दो अलग-अलग निकायों ने एक दूसरे के साथ बातचीत की है। हालांकि, न्यूटन के कानून ने यह नहीं बताया कि गुरुत्वाकर्षण अस्तित्व में है या यह कैसे काम करता है। न्यूटन के बाद सिर्फ तीन शताब्दियों के बाद, जब अल्बर्ट आइंस्टीन ने सापेक्षता के सिद्धांत विकसित किए, वैज्ञानिकों को समझना शुरू हुआ कि गुरुत्वाकर्षण कैसे और क्यों काम करता है।
  • छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 3 विकसित करें
    3
    अपने सिद्धांत की शैक्षणिक पृष्ठभूमि की जांच करें पता है कि क्या परीक्षण, सिद्ध और खारिज कर दिया गया है अपने विषय के बारे में सब कुछ पता लगा सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि कोई व्यक्ति पहले से ही प्रश्न पूछता है या नहीं। अतीत से जानें ताकि आप एक ही गलती न करें।
  • इस विषय को बेहतर ढंग से समझने के लिए मौजूदा ज्ञान का उपयोग करें। इसमें समीकरण, अवलोकन और मौजूदा सिद्धांत शामिल हैं। यदि आप एक नई घटना के साथ काम कर रहे हैं, तो पहले से सिद्ध हो चुके संबंधित सिद्धांतों पर खुद का आधार बनाने की कोशिश करें।
  • पता लगाएं कि कोई व्यक्ति पहले से ही आपके सिद्धांत को विकसित कर रहा है या नहीं। आगे बढ़ने से पहले, यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि किसी और ने पहले ही उस विषय का पता लगाया है। यदि आपको कुछ भी नहीं मिल रहा है, तो अपने सिद्धांत को विकसित करने में संकोच न करें। अगर किसी ने पहले से ही एक समान सिद्धांत बनाया है, तो उस काम को पढ़ें और देखें कि क्या आप वहां से कुछ विस्तृत कर सकते हैं।
  • छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 4 विकसित करना
    4
    एक परिकल्पना बनाएँ. एक परिकल्पना एक शिक्षित प्रस्ताव या अनुमान है जो तथ्यों या प्राकृतिक घटनाओं के एक समूह की व्याख्या करना चाहता है। एक संभावित वास्तविकता का प्रस्ताव लें जो आपके अवलोकनों का एक तार्किक परिणाम है: पैटर्नों की खोज करें और उन चीजों के बारे में सोचें जो उन चीजों को होने लगें। एक "हाँ, फिर" फ़ॉर्म का प्रयोग करें: "यदि (एक्स) सच है, तो (वाई) सच है "- या"यदि (एक्स) सच है, तो (वाई) झूठा है। " औपचारिक परिकल्पनाओं में "स्वतंत्र" और "निर्भर" चर शामिल होता है स्वतंत्र चर एक संभावित कारण है जिसे समायोजित और नियंत्रित किया जा सकता है, जबकि निर्भर चर एक ऐसी घटना है जिसे आप देखते हैं या मापते हैं।
  • यदि आप अपने सिद्धांत को विकसित करने के लिए वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपकी परिकल्पना को मापने योग्य होना चाहिए। आप बिना किसी संख्या के सिद्धांत को सिद्ध कर सकते हैं जो इसका समर्थन करते हैं।
  • कई अनुमान बनाने की कोशिश करें जो आपके अवलोकनों को समझा सकते हैं। उन अवधारणाओं की तुलना करें विचार करें कि वे कहाँ ओवरलैप करते हैं और जहां वे अलग हैं
  • परिकल्पना का उदाहरण: "यदि त्वचा कैंसर अल्ट्रावाइलिल प्रकाश से संबंधित है, तब जिन लोगों के पास उच्च जोखिम है उन्हें त्वचा कैंसर की उच्च आवृत्ति होगी। " एक और उदाहरण: "यदि किसी पत्ते का रंग परिवर्तन तापमान से संबंधित होता है, तो कम तापमान पर पौधों के प्रदर्शन से पत्ते के रंग में बदलाव आएगा। "
  • छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 5 विकसित करें
    5
    पता है कि सभी सिद्धांत एक परिकल्पना के रूप में शुरू होता है। उन्हें भ्रमित न करें, सावधान रहें। एक सिद्धांत एक सिद्ध साबित हुआ है कि एक पैटर्न क्यों मौजूद है, जबकि एक परिकल्पना उस पैटर्न का एक कारण है सबूत हमेशा एक सिद्धांत का समर्थन करता है हालांकि, एक परिकल्पना केवल एक संभावित परिणाम है जो सुझाव दिया गया है और हो सकता है या सही न हो।
  • भाग 2
    टेस्ट परिकल्पना

    छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 6 विकसित करें
    1
    एक प्रयोग डिज़ाइन करें के अनुसार वैज्ञानिक विधि, आपका सिद्धांत साबित करने में सक्षम होना चाहिए। यह जांचने का एक तरीका विकसित करें कि क्या प्रत्येक परिकल्पना सही है या नहीं। एक नियंत्रित वातावरण में परीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें: घटना को अलग करने का प्रयास करें और किसी भी चीज का प्रस्तावित कारण (निर्भर और स्वतंत्र चर) जो परिणामों को मुश्किल कर सकते हैं सटीक रहें और बाहरी कारकों के साथ सावधान रहें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके प्रयोग दोहराए जा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, यह केवल एक अवधारणा को एक बार साबित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपके सहयोगियों को अपने लिए प्रयोग को पुन: तैयार करने और उसी परिणाम प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
    • अपने सहकर्मियों या सलाहकारों की अपनी परीक्षा प्रक्रिया की समीक्षा करें किसी को अपने काम की समीक्षा करने के लिए कहें और पुष्टि करें कि आपका तर्क ठोस है यदि आप भागीदारों के साथ काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि हर कोई अपनी राय देता है
  • छवि का शीर्षक एक सिद्धांत विकसित करें चरण 7
    2
    समर्थन प्राप्त करें अध्ययन के अपने क्षेत्र के आधार पर, निश्चित उपकरणों और संसाधनों तक पहुंच के बिना जटिल प्रयोग करना मुश्किल हो सकता है। वैज्ञानिक उपकरण महंगे और प्राप्त करना कठिन हो सकता है यदि आप एक विश्वविद्यालय में नामांकित हैं, तो प्रोफेसर और शोधकर्ता से बात करें जो आपकी सहायता कर सके।
  • यदि आप स्कूल में नहीं हैं, तो एक स्थानीय विश्वविद्यालय से शिक्षकों या स्नातकों की तलाश पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप भौतिकी के सिद्धांत को तलाशना चाहते हैं, तो भौतिकी विभाग के साथ संपर्क में रहें। आप एक दूर के विश्वविद्यालय है कि अपने क्षेत्र में काफी रोमांचक अनुसंधान कर रही है, सुनते हैं उन्हें दूरी के बावजूद ईमेल पर विचार करें।



  • छवि का शीर्षक एक सिद्धांत विकसित करें चरण 8
    3

    Video: हेलीकाप्टर कैसे उड़ता है? || How does a helicopter fly? In hindi

    सटीक रिकॉर्ड रखें फिर, प्रयोगों खेलने के लिए सक्षम होना चाहिए: दूसरों उसी तरह तुमने किया था में एक परीक्षण विकसित करने के लिए सक्षम होना चाहिए और एक ही परिणाम मिलता है। अपने परीक्षण में जो कुछ भी करते हो उसका सटीक रिकॉर्ड रखें सुनिश्चित करें कि आप सभी जानकारी रखेंगे
  • यदि आप एक अकादमी में हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसी ऐसी फ़ाइलें हैं जो वैज्ञानिक अनुसंधान प्रक्रिया में एकत्र की गई कच्ची जानकारी को संग्रहित करते हैं। यदि अन्य वैज्ञानिकों को आपका प्रयोग खोजने की आवश्यकता है, तो वे उन फ़ाइलों से परामर्श कर सकते हैं या आपकी जानकारी मांग सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सभी विवरण प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सिद्धांत विकसित करें चरण 9
    4
    परिणामों का मूल्यांकन करें एक दूसरे के साथ और अपने प्रयोगों के परिणामों के साथ अपनी भविष्यवाणियों का सामना करें। पैटर्न के लिए देखो अपने आप से पूछें कि क्या परिणाम कुछ नया सुझाव देते हैं और विचार करते हैं कि क्या कुछ भूल गया है डेटा परिकल्पना की पुष्टि हो या न हो, छिपा या "बहिर्जात" चर है कि परिणाम प्रभावित हो सकता है सावधान रहना।
  • छवि का शीर्षक एक सिद्धांत विकसित करें चरण 10
    5
    निश्चितता स्थापित करें यदि परिणाम आपकी परिकल्पना का समर्थन नहीं करते हैं, तो भविष्यवाणी को गलत मान दें। यदि आप परिकल्पना सिद्ध कर सकते हैं, तो सिद्धांत पुष्टि के करीब एक कदम होगा। हमेशा अपने परिणामों को जितना संभव हो उतना विस्तार में दस्तावेज़ दें यदि आप एक परीक्षण प्रक्रिया और इसके परिणाम पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते हैं, तो यह बहुत कम उपयोगी होगा।
  • सुनिश्चित करें कि जब भी आप प्रयोग करते हैं तब परिणाम न बदलेंगे। परीक्षणों को तब तक दोहराएं जब तक आप सुनिश्चित न हों।
  • एक प्रयोग के बाद इनकार किए जाने के बाद कई सिद्धांतों को त्याग दिया जाता है। हालांकि, यदि आपका नया सिद्धांत कुछ ऐसे सिद्धांतों को समझाता है जो पिछले सिद्धांत नहीं कर सकते हैं, तो यह एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक अग्रिम हो सकता है
  • Video: ट्रांसफार्मर कैसे काम करता है और यह कहां प्रयोग किया जाता है आइए जानते हैं how to work transformer

    भाग 3
    एक सिद्धांत स्वीकार और विस्तारित करें

    छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 11 विकसित करना
    1
    एक निष्कर्ष निकालना निर्धारित करें कि आपका सिद्धांत मान्य है और सुनिश्चित करें कि आपके प्रयोगात्मक परिणाम दोहराए जा सकते हैं। यदि आप सिद्धांत को स्वीकार करते हैं, तो आप इसे उपलब्ध टूल और जानकारी के साथ इसे खारिज नहीं कर पाएंगे। हालांकि, एक पूर्ण तथ्य के रूप में अपने सिद्धांत को स्पिन करने की कोशिश मत करो।
  • छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 12 विकसित करना
    2
    अपने परिणामों को साझा करें आप शायद अपने सिद्धांत की जांच करने के लिए अपनी खोज में बहुत सारी जानकारी एकत्र कर लेंगे। जब आप सुनिश्चित हों कि आप अपने परिणामों को दोहरा सकते हैं और आपके निष्कर्ष मान्य हैं, तो अपने सिद्धांत को ऐसे तरीके से प्रस्तुत करने का प्रयास करें जिससे अन्य लोग अध्ययन और समझ सकें। अपनी प्रक्रिया को एक तार्किक क्रम में स्थापित करें: पहले, एक "सारांश" लिखें जो आपके सिद्धांत को सारांशित करता है - फिर अपनी परिकल्पना, प्रयोगात्मक प्रक्रिया और अपने परिणामों को बढ़ाएं। अपने सिद्धांत को अंक या तर्कों की एक श्रृंखला में प्रस्तुत करने का प्रयास करें। अंत में, अपने निष्कर्षों के स्पष्टीकरण के साथ दस्तावेज़ को समाप्त करें
  • समझाएं कि आपने अपने प्रश्न को कैसे परिभाषित किया, आपने जो दृष्टिकोण लिया और आपने इसे कैसे प्रयास किया। एक पर्याप्त रिपोर्ट पाठक को प्रत्येक विचार और प्रासंगिक कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी जो आपको निष्कर्ष पर पहुंचाए।
  • अपने दर्शकों पर विचार करें यदि आप अपने क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ अपने सिद्धांत को साझा करना चाहते हैं, तो परिणाम बताते हुए एक औपचारिक दस्तावेज़ लिखें। अपने काम को एक अकादमिक पत्रिका में पेश करने पर विचार करें। यदि आप अपने निष्कर्षों को सामान्य जनता के लिए उपलब्ध करना चाहते हैं, तो अपने सिद्धांत को अधिक पचने योग्य बनाने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, एक पुस्तक, लेख या वीडियो
  • छवि का विकास एक सिद्धांत 13 चरण विकसित करें

    Video: How to Memorize Fast and Easily | How to remember things easily

    3
    समकक्ष समीक्षा प्रक्रिया को समझें वैज्ञानिक समुदाय में, सिद्धांतों को आम तौर पर तब तक मान्य नहीं माना जाता है जब तक कि उनके साथ समीक्षकों की समीक्षा नहीं की जाती है। आप एक अकादमिक पत्रिका के लिए अपने निष्कर्षों को पेश करते हैं, तो एक और वैज्ञानिक कोशिश करते हैं और सिद्धांत और प्रक्रिया आप प्रस्तुत दोहराने के लिए साथियों के साथ एक समीक्षा करते हैं, वह है, तय कर सकते हैं। यह सिद्धांत की पुष्टि करेगा या कैद में छोड़ दिया जाएगा। सिद्धांत समय की कसौटी पर बचता है, तो अन्य वैज्ञानिकों अंततः अन्य विषयों पर लागू करके अपने विचार का विस्तार करने की कोशिश कर सकते।
  • छवि का विकास एक सिद्धांत चरण 14 विकसित करना
    4
    अपने सिद्धांत पर खुद को आधार दें आपके सिद्धांत को साझा करने के बाद आपकी विचार प्रक्रिया समाप्त नहीं होनी चाहिए वास्तव में, यह संभव है कि आपके विचारों को लिखने का कार्य आपको उन कारकों पर विचार करने के लिए मजबूर करता है जिन्हें आपने ध्यान नहीं दिया। परीक्षणों का पालन करने और अपने सिद्धांत की समीक्षा करने के लिए डर नहींें जब तक आपको पूरी तरह से संतुष्ट न लगे। इसका अर्थ हो सकता है कि अधिक शोध, अधिक प्रयोग और अधिक दस्तावेज़ करना। यदि आपका सिद्धांत क्षेत्र में पर्याप्त व्यापक है, तो आप हमेशा प्रभावों को पूरी तरह विकसित नहीं कर पाएंगे।
  • सहयोग से डरो मत। यह आपकी बौद्धिक संप्रभुता को बनाए रखने के लिए प्रलोभन हो सकता है - हालांकि, आप पा सकते हैं कि आपके विचारों को नए जीवन पर ले लेते हैं जब आप उन्हें साथियों, दोस्तों और सलाहकारों के साथ साझा करते हैं
  • युक्तियाँ

    • एक समय में एक बात की कोशिश करो यदि आप बहुत व्यापक प्रयोग करने की कोशिश करते हैं, तो संभव है कि आप अपने परिणामों को दूषित कर दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com