ekterya.com

आवाज़ को प्रशिक्षित कैसे करें

हमारी दुनिया में बहुत से लोग हैं जो गाते हैं और उनकी आवाज सुधारने के लिए प्रशिक्षित हैं। जबकि आवाज में सुधार के लिए अलग-अलग तरीके हैं, यहां एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका दिखाया जा रहा है। ध्यान रखें कि तकनीक में मास्टर करने के लिए कई अभ्यास और समय ले सकते हैं, इसलिए प्रेरणा उच्च रखें। आप इन युक्तियों को अपने खाली समय में अभ्यास कर सकते हैं, या तो निजी प्रशिक्षण के पूरक या आपके प्राकृतिक प्रतिभा के विकास के लिए अपने समय का अभ्यास करें और अपनी आवाज़ को प्रशिक्षित करें।

चरणों

ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
शीर्षक वाला चित्र ट्रेन आपका वॉयस चरण 1
1
में सूचीबद्ध दृष्टिकोण देखें "युक्तियाँ" कदम आगे बढ़ने से पहले , दाहिने किनारे पर अंक देखें वृद्धि हुई नरम पैलेट, श्वास और आसन, जबड़े की नियुक्ति, सांस नियंत्रण, और अन्य पहलुओं के रूप में। उपायों को मुखर वार्मिंग प्रदान करते हैं जो अभ्यास के मुखर प्रशिक्षण के भाग के रूप में लाभकारी हो सकते हैं। का आनंद लें!
  • ट्रेन-योर-आवाज चरण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाला चित्र ट्रेन आपका वॉयस चरण 2
    2
    मूल संगीत नोटों से प्रारंभ करें: "करते हैं, फिर से, मील, एफए, तो, द हाँ, करते हैं," खेतों की चढ़ाई के दौरान, एक पियानो या कीबोर्ड के साथ। उद्देश्य को कम करना है "करना", गायन "नहीं, हां, द, द, द, द, द, द"
  • ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक ट्रेन आपका वॉयस चरण 3
    3
    Canta "मेरी माँ ने मुझे पंप दिया" नोट्स में "करो, रे, माई, फा, सो, फा, माय, री, डू"। "पहले ही" यह चखने में होना चाहिए "तो, एफए, एमआई, रे, डू"। नोट "करना" यह की तुलना में एक उच्च स्वर है "एफ", और इसलिए, शब्द के साथ पूरे अपलोड करने के लिए आवश्यक है "पहले ही" पैमाने नीचे जाने से पहले आसानी से मेलोडी में गाए गए नोट्स और शब्दों को जोड़ने की कोशिश करें इसे लेगेटो के नाम से जाना जाता है
  • ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाला चित्र ट्रेन आपका वॉयस चरण 4
    4
    Canta "करो, मेरी, अतः, मेरे करो" जबकि आप शब्द गायन दोहराते हैं "वह है" नोटों के साथ नोटों के साथ टोन चढ़ाना "करो, मेरी, तो", और "वह है" के साथ "मेरी, करो"। यह एक स्थिरता के रूप में गाओ, जो कि प्रत्येक नोट को एक छोटी और अलग तरह से गाते हुए, लेकिन नियंत्रण में है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप व्यायाम अच्छी तरह से कर रहे हैं, अपने पेट पर अपना हाथ रखने के लिए बेहतर है हर बार जब आप कहते हैं "वह है"जब आप यह सुनिश्चित कर लें, यह मानते हैं कि सही साँस लेने में रखने के लिए, हवा डायाफ्राम पहुँचता है और आप पेट में एक झुनझुनी सनसनी महसूस करते हैं।
  • ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ट्रेन का शीर्षक आपका आवाज़ चरण 5
    5
    नोट्स गाओ "करो, फिर से, मेरे, पिता, ऐसा, मेरी, करो"। Canta "ज़ी-ya" स्वर में "जि" इसमें गाया जाना चाहिए "करो, फिर, मील, एफए" और लेगोटो में उन नोटों को धीरे से और जुड़ा हुआ गाएं। "पहले ही" इसमें गाया जाना चाहिए "तो, मेरी, करो"। यह stacatto में गाया माना जाता है। उन नोटों को सही और अलग से गाएं इन अवधारणाओं को एक साथ रखना आवश्यक है, क्योंकि इसमें संकल्पनाओं के बीच संक्रमण शामिल है। गायन करते समय "जि", जबड़ा आराम से रखने की कोशिश करो अपना मुंह बहुत ज्यादा नहीं खोलें वास्तव में, वह एक गोल के साथ इस नोट गाती है, थोड़ा खुला मुंह इस तरह, आपको नरम, गोल और पूर्ण ध्वनि मिलेगी। जब आप गाते हैं "पहले ही" आपको अपना मुंह बहुत ज्यादा नहीं खोलना चाहिए मुंह में एक लम्बी आकार होना चाहिए



  • ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ट्रेन अपना वॉयस शीर्षक चरण 6
    6
    यदि आप पियानो की चाबियाँ देखते हैं, ध्यान दें कि नोट "करना" इसे एक बार से अधिक बार दोहराया जाता है। ये सभी नोट्स "करना" जब तक अगले एक को आठवें कहा जाता है जैसा कि आप अपनी मुखर रेंज में सुधार करते हैं, आप ओक्टेव्यू में गा सकते हैं। इस अभ्यास के लिए, एक पियानो सर्वोत्तम है कुंजी दबाएं "करना" पियानो पर ध्यान रखें कि आपकी आवाज़ पियानो की आवाज़ के साथ-साथ आवाज आएगी, इसलिए अच्छी तरह अभ्यास करने के लिए जगह चुनें यदि आप एक उच्च पिच में गाते हैं, तो पियानो की सबसे कम पिच से शुरू करें यदि आप एक सोप्रान हैं, तो एक उच्च स्वर में शुरू करें मेज्ज़ोस को अपनी मध्य जमीन मिलनी चाहिए अगर आपको लगता है कि आपके पास किस प्रकार के आवाज नहीं है, अनुमान लगाएं और ध्वनि को ढूंढें जो आपकी आवाज़ से बेहतर मेल खाता है कुंजी दबाएं "करना" पियानो के, और अपनी आवाज के साथ खेलना शुरू करते हैं। उस नोट को रखें, जब तक आप सक्षम होते हैं फिर दबाएं "करना" एक अष्टकोष्ठ उच्च जिसमें आप गाते हैं, और स्वर रखें यदि आप देखते हैं कि यह आपके लिए बहुत अधिक है, तो शुरुआत से फिर से शुरू करें, या आधा आक्टवेट करें और आगे बढ़ें "करना" को "दप" बजाय। सबसे ज्यादा ध्यान देने के बाद "करना" व्यायाम को एक बार दोहराएं और आराम से गाएं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो यह पहले दिन के लिए पर्याप्त हो सकता है। यदि आप आगे बढ़ने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान दें कि गायन करें "फिर से" जब तक आप सहज महसूस करते हैं फिर नोट प्राप्त करने का प्रयास करें "फिर से" उच्च और जब तक आप कर सकते हैं तब तक स्वर रखें। फिर, नोट गाओ "फिर से" कम। फिर, नोट्स के साथ इस प्रणाली का अभ्यास करें "मेरे, पिता, तो, इस" आदि आपकी आवाज़ पर निर्भर करता है इस अभ्यास को मुखर तारों के विभिन्न प्रकारों को लंबा और मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे अभ्यास करने के लिए बहुत सावधानी बरतें।
  • ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक ट्रेन आपका वॉयस चरण 7
    7
    बुनियादी बुनियादी solfeggio विधि प्रत्येक solfeggio टन के लिए एक प्रतीक प्रणाली है। प्रतीक "करना" यह एक मुट्ठी है प्रतीक "फिर से" यह आपके हाथ के चेहरे से हाथ की ओर झुका है, अंगूठे की तरह उंगलियों के सुझावों को थोड़ा बाईं ओर इंगित करना चाहिए प्रतीक "मेरी" यह हाथ की हथेली है जैसे कि यह टेबल पर रखा गया था। प्रतीक "पिता" यह अंदर के बाहर एक अंगूठे है प्रतीक "दप" यह एक खुली हाथ है, जिसमें हथेली का सामना करना पड़ रहा है। प्रतीक "" यह एक बंद हाथ है, जिसके नीचे यह नीचे दिखता है। प्रतीक "अगर" यह सूचकांक की ओर इशारा करते हुए एक मुट्ठी है और थोड़ा बाईं ओर से विचलित है। नोटों की पहचान करने के लिए आप इस पद्धति का अभ्यास कर सकते हैं, और यह अभ्यास करने का एक मजेदार और प्रेरक तरीका हो सकता है, क्योंकि यह आपके द्वारा गाए जा रहे नोटों को इंगित करने में मदद करता है।
  • ट्रेन-योर-वॉयस-चरणीय-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक वाली छवि ट्रेन अपनी आवाज चरण 8
    8
    नोट के साथ संगीत से शुरू करें "करना"जबकि आप नोट गाते हैं ध्यान रखें, जब तक आप आरामदायक महसूस करते हैं फिर ध्यान दें और नोट नोट करें "फिर से"। फिर टोन कम करें और नोट गाएं "करना"। लक्ष्य आगे बढ़ने और गाना है "अप करने के लिए "", तब "करना" ऊपर "पिता", तब "करना" ऊपर "दप", तब "करना" ऊपर "" और इतने पर, जहाँ तक आप चाहते हैं
  • ट्रेन आपका वॉयस ट्रेन 9 शीर्षक

    Video: Pre BSTC 2018 की तैयारी कैसे करें।।How to prepare pre bstc।।pre Bstc exam most important books

    9

    Video: आलाप क्या है, और कैसे गाएँ, आलाप कैसे लगाते हैं ? | Aalap kaise sikhe 5 minutes mein Alap

    अगर उपरोक्त गतिविधियों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो कक्षाएं ले लो। कक्षाएं आपको अनुसरण करने के लिए काम की दूसरी पंक्ति दिखा सकती हैं, लेकिन इससे आपको पैसा खर्च होगा।
  • युक्तियाँ

    • पैरों को अलग रखें और थोड़ा झुकाव करें। पीठ सीधी होना चाहिए। रीढ़ की हड्डी के साथ गठबंधन गर्दन सिर को झुका नहीं जाना चाहिए। आगे देखो, और आराम से रहें
    • अपने पेट में अपने हाथ डालकर शुरू करो, दूसरे के ऊपर एक जगह रखें अपनी नाक के माध्यम से गहराई से और गहरी साँस लें, जिससे श्वास अपने पेट के विस्तार के कारण हो। छूने पर, पेट को थोड़ी मात्रा में अनुबंध करना चाहिए आपका साँस लेना गहरा होना चाहिए, क्योंकि यह आपको नोट्स और वाक्यांशों में रहने की आपकी क्षमता का फायदा उठाने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, उच्छेदन को धीरे-धीरे और चिकनी तरीके से लेना चाहिए, इससे पहले हर अंतिम सांस बाहर ले जाने से पहले हवा ले जाना चाहिए।
    • मुंह की पैलेट उंचा दी जानी चाहिए ऑब्जेक्ट मुंह के अंदरूनी हिस्से में जगह छोड़ने के लिए है, ताकि एक ध्वनि तैयार हो सके जो गोल और पूरा हो। जीभ की निचली हिस्से पर आराम करने की जीभ को कम करना जबड़े थोड़े से बढ़ाएं आपके होंठों को एक छोटे, गोल आकार के रूप में बनाना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप अपना मुंह बहुत ज्यादा नहीं खोलते हैं, क्योंकि यह खोखले ध्वनि मार्ग को खराब कर सकता है।
    • जब तक आपको लगता है कि आप वांछित टोन अपनाना नहीं कर रहे हैं तब तक एक नोट लिखना शुरू करें अपनी आवाज़ के स्वर को ऊपर और नीचे पैमाने पर ले जाएं, जैसे मोहिनी, जब तक वह उस स्वर से मेल नहीं खाता जो आप प्राप्त करना चाहते हैं जब आप उस क्षण आ चुके हैं, तो आप खुद को महसूस कर सकेंगे।
    • समायोजन में गायन करना शामिल है "सफेद" एक नोट का इसका मतलब यह है कि यह बिल्कुल गाया जाना चाहिए जैसा कि नोट होना चाहिए, और इसे कब्र या तीखे नहीं गाया जाना चाहिए आप जानते हैं कि जब आप ठीक ढंग से ध्वनि नहीं करते हैं, तो आप फ्लैट गा रहे हैं और यह पियानो नोट के नीचे थोड़ा सा, थोड़ा सा है। आप जानते हैं कि आप उच्च गाना गा रहे हैं जब आपकी आवाज एक स्वर का उत्पादन करती है जो अच्छा नहीं बोलती है और पियानो की तुलना में थोड़ी जोर देती है। एक विशेष ध्यान दें, माथे को इंगित करने वाली इंडेक्स फिंगर के साथ, और बहुत धीरे से, इसे माथे के केंद्र की ओर धकेलें। ऐसा लगता है कि ज्यादातर गायकों पर एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पैदा होता है और उनकी आवाज़ को परिष्कृत करने में उन्हें मदद मिलती है।
    • छाती से बाहर आती आवाज आम तौर पर एक रजिस्टर के निचले भाग में गहरी ध्वनि उत्पन्न होती है। मुखौटा आवाज रिकॉर्ड का एक संयोजन है "स्तन" और पंजीकरण "सिर"। जब आप इस रजिस्टर में गा रहे हों, तो आपको आमतौर पर गले की हड्डियों में आंखों के नीचे थोड़ा सा कंपन लगता है। रिकॉर्ड्स में आपके शरीर के अधिक से अधिक भागों को कंपन में रखने के लिए रिकॉर्ड किया जाता है, जब आप गाते हैं। आप समय के साथ आपके पास के रिकॉर्ड को जानते होंगे एक नोट गाओ, जो आपके रिकॉर्ड के निचले छोर पर है। जैसे कि यह एक मत्स्यांगना था, एक बड़े रजिस्टर में बदलाव यदि आप पर्याप्त ऊंचाई तक पहुंचते हैं, और आप अपनी आवाज को विकसित करने के आधार पर, आपको अनुभव होगा "तोड़ना" आपके मुखर ध्वनि में, यह कट जाता है यह स्वाभाविक है, और हमारे पास यह बाकी है। एक नरम आवाज़ के साथ तोड़ने के बाद जो आवाज होती है, उसे रजिस्टर में गाया जाता है "सिर"। ब्रेकिंग पॉइंट तक पहुंचने से पहले मुखौटा रिकॉर्ड पहुंचा था।
    • अपनी नाक से साँस लें और फिर इसे एक हाथ से कवर करें। जब आप गाते हैं, तो आपको ऐसा ही महसूस करना चाहिए। गायन का अभ्यास करें, जब आप गाते हैं, तो अपनी नाक में साँस लेने की श्वास को महसूस किए बिना।
    • गीत के शब्दों के व्यंजन को व्यक्त करें आप कुछ शब्दों पर जोर देने में सक्षम होना चाहते हैं।
    • यदि आप जोर से या नरम गीत गाते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, आपको हमेशा सांसों की एक ही संख्या में सपोर्ट होना चाहिए, और आपको मुखर तनाव का अनुभव नहीं करना चाहिए। गीत में होने वाले बदलावों को नियंत्रित करने के लिए डायाफ्राम का प्रयोग करें। एक दूसरे के बाद एक, अपने दाएं और बाएं हाथों को स्थानांतरित करने के लिए, वैकल्पिक रूप से प्रयास करें इस तकनीक का उपयोग आपकी आवाज़ की मात्रा बढ़ाने के लिए और जोर से या ज़ोर से गाने के लिए किया जाता है।
    • अपनी भावनाओं को गाना में डालें और जब आप गाते हों तब चेहरे के भाव का उपयोग करें।
    • बहुत पानी पी लो
    • प्रत्येक आवाज सीमा के लिए उपयुक्त गीत चुनें (नोट्स के साथ जो आपको सहज महसूस करता है)

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवाज़ को आराम करते हैं और तरल पदार्थों को पीते हैं, खासकर पानी
    • आवाज को मजबूर न करें, सावधान रहें
    • निम्नलिखित पर विचार करें: यदि आप एक बड़े शारीरिक संभव प्रयास करते हैं या यदि आप दर्द के लिए शुरू, बंद करो practicar.Esto यह हो सकता है क्योंकि आप अभ्यास गलत तरीके से करते हैं। एक मुखर कोच, एक गाना बजानेवालों निदेशक या स्वर रज्जू के एक विशेषज्ञ से बात करें। वे यह जान सकें कि आप गलत करते हैं और आपको बताएंगे कि कैसे उन गलतियों को सही करने में सक्षम हो जाएगा।
    • कुछ सामान्य गलतियों को आप गाते समय मुस्कुराते रहना पड़ता है, क्योंकि इससे ध्वनि प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। यह एक सामान्य कारण है जो मुखर रस्सियों को नुकसान पहुंचाता है। इस मामले में सावधान रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पियानो या कीबोर्ड (यदि वांछित)
    • एक आवाज़
    • एक खुले दिमाग
    • प्राकृतिक प्रतिभा और रचनात्मकता को शुरू करने के द्वारा विभिन्न शैलियों का पता लगाने की इच्छा
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com