ekterya.com

एक प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था कैसे करें

थिएटर, नृत्य और संगीत के लिए मंच के लिए बुनियादी परिचय

चरणों

विधि 1
स्टेज मूल्यांकन

डो स्टेज लाइटिंग चरण 1 नामक छवि
1
अपनी प्रस्तुति की शैली और शैली के प्रकाश के पीछे सरल सिद्धांतों को जानें। एक आम गेम में कई संवाद होते हैं बातचीत को समझने के लिए दर्शकों की क्षमता सीधे स्पीकर के चेहरे के साथ उनके दृश्य संबंध से जुड़ी हुई है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अभिनेताओं के चेहरे पर ध्यान केंद्रित बहुत प्रकाश है
  • नृत्य में, शरीर का आंदोलन सबसे महत्वपूर्ण बात है पार्श्व प्रकाश एक है जो सबसे अच्छा तरल पदार्थ आंदोलनों पर प्रकाश डाला गया है। विभिन्न ऊंचाइयों और कोणों पर तरफ रोशनी के साथ प्रयोग करें।
  • संगीत दोनों की एक संलयन है, क्योंकि इसमें नाटक और नृत्य के तत्व होते हैं। आमतौर पर, दोनों के सिद्धांतों को उसी प्रकाश डिजाइन में जोड़ा जाता है।
  • कॉन्सर्ट उनके रंग और प्रभाव द्वारा विशेषता है। अक्सर, आप अपने कलाकारों का पीछा करते हुए पीले-टोन रिफ्लेक्टर बनाएंगे, लेकिन अधिकांश प्रकाश रंग, आंदोलन और प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करेंगे। समरूपता के बारे में सोचें: हड़ताली रंग और एलईडी रोशनी
  • डो स्टेज लाइटिंग चरण 2 नामक छवि

    Video: प्राकृतिक वनस्पति/ INDIAN FOREST

    2
    अपने परिदृश्य के बारे में सोचो इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आपको कितनी रोशनी चाहिए और आप उन्हें कहाँ रख सकते हैं। नोटिस जहां रोशनी छड़ें हैं इससे आपको यह पता चलता है कि आप चीजों को कैसे लटका सकते हैं। क्या आप रोशनी को फर्श पर या ऊर्ध्वाधर बीम पर रख सकते हैं और उन्हें पक्षों पर रख सकते हैं?
  • डो स्टेज लाइटिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    आपके परिदृश्य में आपके पास संसाधनों की जांच करें अधिकांश परिदृश्यों में बुनियादी उपकरण हैं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे क्या हैं और वे क्या करते हैं तकनीकी नामों पर ध्यान न दें, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उनका क्या मतलब है। दो सबसे महत्वपूर्ण अंतर हैं: FRESNEL रिफ्लेक्टर क्षीणन रोशनी हैं। उनके पास एक विशिष्ट प्रकार का लेंस है (जिसे फ़्रेस्नेल कहा जाता है) जो प्रकाश को फैलता हुआ किनारों के कारण होता है और आम तौर पर पूरे क्षेत्र को कवर करता है अक्सर, आप फ़ोकस के आकार को अनुकूलित कर सकते हैं, लेकिन किनारे हमेशा फैल जाएगा ये रोशनी आमतौर पर ELIPSOIDAL रिफ्लेक्टर से छोटी होती हैं जब आप कुछ विशेष (किसी निश्चित स्थान पर एक व्यक्ति, उदाहरण के लिए) को रोशन करना चाहते हैं, तो Ellipsoidal reflectors का उपयोग किया जाता है। उनके पास परिभाषित किनारे होने की गुणवत्ता है कुछ लोगों में फोकस बदलने की क्षमता होती है, जिसका अर्थ है कि आप हल्के आउटपुट के आकार और बढ़त (फैलाव या परिभाषित) को बदल सकते हैं। वे आमतौर पर लंबे समय तक और पतले FRESNELS से होते हैं
  • विधि 2
    घटना का विचार

    डो स्टेज लाइटिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    अपनी स्क्रिप्ट, नृत्य के टुकड़े, संगीत या संगीत कार्यक्रम के प्रकार के बारे में सोचो। विशेष रूप से लिपियों के लिए, मूड, वायुमंडल, स्थान, दिन के समय के बारे में सोचें। प्रकाश कुछ या सभी चीजों को स्थापित करने में मदद कर सकता है।
  • डो स्टेज लाइटिंग चरण 5 नामक छवि
    2
    इस बारे में सोचें कि आपको रोशन करने की आवश्यकता क्यों है। प्रकाश कोणों पर आधारित है, खासकर नाटकों और नृत्यों में। जब हम कोण कहते हैं, तो हम उस दिशा का संदर्भ देते हैं जिसमें प्रकाश आता है और यह कैसे विषय पर केंद्रित है। एक छोटी सी दिशात्मक प्रकाश प्राप्त करें (एक मशाल की तरह), और देखें कि कैसे विभिन्न दिशाओं से प्रकाश, विषय के आसपास विभिन्न वातावरण तैयार करता है। इन कोण आपके प्रस्तुति को कैसे पूरक कर सकते हैं और आप उन्हें स्क्रिप्ट में कहां उपयोग करेंगे, इस पर ध्यान दें।



  • डो स्टेज लाइटिंग चरण 6 नामक छवि
    3
    मूड और वातावरण बनाने में आपकी सहायता करने के लिए रंगों के बारे में सोचें रात के दृश्यों के लिए गहरे नीले रंग की रोशनी का उपयोग करें (विशेषकर जब अभिनेताओं के ऊपर या पीछे से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि "प्रकाश भरें"), पीले रंग के गर्म, धूप वाले दृश्यों आदि के लिए आप किसी रंगीन नमूना पुस्तक को किसी नाटकीय उपकरण आपूर्ति की दुकान से प्राप्त कर सकते हैं, और अपने रंग चुन सकते हैं।
  • विधि 3
    प्रकाश की स्थापना

    डो स्टेज लाइटिंग चरण 7 नामक छवि
    1
    फैसला लें कि आप किस रोशनी का उपयोग करने जा रहे हैं और आप उन्हें कहाँ रखेंगे। मंच की एक तस्वीर और सभी रोशनी छड़ें आकर्षित करना हमेशा अच्छा होता है, जिसका उपयोग आप अपनी रोशनी को फांसी के लिए कर सकते हैं। इसके बाद, इस पर आधारित, तय करें कि आप उन्हें जगह कहाँ लेना चाहते हैं, जहां वे इंगित करेंगे, वे कौन से रंग होंगे, आदि। यदि आपके पास सुविधाओं है, तो आप अधिक छड़ जोड़ सकते हैं या जमीन पर समर्थन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके परिदृश्य में पर्याप्त रोशनी नहीं है, तो उन कंपनियों के बारे में पता लगाएं जिन्हें आप शुल्क के लिए उन्हें किराए पर ले सकते हैं।
    • आप अपनी रोशनी को लगाए जाने के बाद भी एक DMX ड्रायवर स्थापित कर सकते हैं। रोशनी को एक DMX केबल के माध्यम से कनेक्ट करें और अपने दृश्यों को बांधाएं, जिसमें आपके ईवेंट के लिए सबसे अच्छा विचार करने वाली चमक और रंग शामिल है।
  • डो स्टेज लाइटिंग चरण 8 नामक छवि
    2
    अपनी रोशनी लटकाएं और उन्हें कनेक्ट करें यह आम तौर पर एक प्रकाश नियंत्रण कक्ष के माध्यम से किया जाता है, जिसे डेममेरर्स रैक भी कहा जाता है Dimmers आप एक प्रकाश कंसोल का उपयोग कर आसानी से रोशनी मंद करने की अनुमति।
  • डो स्टेज लाइटिंग चरण 9 नामक छवि
    3
    अपनी रोशनी पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप उन्हें जाना चाहते हैं ELIPSOIDAL रिफ्लेक्टर्स में स्लॉट होते हैं, जिनका उपयोग आप प्रकाशीय बीम को आयताकार बनाते हैं। FRESNELS में एक सहायक "कोर्टरस" कहा जाता है, जिसका एक समान उद्देश्य है।
  • युक्तियाँ

    Video: मध्यकालीन बिहार का इतिहास../ History of Bihar

    • जितना आप कर सकते हैं उतनी जांच करें! अगर आप वास्तव में एक अच्छा प्रकाश डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो आपको इस आलेख में क्या है, इसके बारे में बहुत कुछ पता होना चाहिए। सीखने का सबसे अच्छा तरीका कंपनियों में स्वयंसेवक है और यह देखिए कि प्रकाश डिजाइनर क्या करता है।
    • अनुभव।
    • प्रश्न पूछें

    चेतावनी

    • सावधान रहें: आप बिजली के साथ काम कर रहे हैं बिजली खतरनाक हो सकती है अगर यह गैर-जिम्मेदार रूप से उपयोग की जाती है इस आलेख में विद्युत सुरक्षा के बारे में बहुत सी बातें हैं जिन पर चर्चा नहीं हुई है। सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति के साथ काम करते हैं जो ऊर्जा लोड करने और विद्युत सुरक्षा के बारे में ज्ञान रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com