ekterya.com

कैसे खेलने के लिए एक नाटक

वहाँ लाखों नाटकीय काम करता है, जो संगीत, आशुरचना थियेटर और पारंपरिक ग्रीक कार्यों के बीच निर्मित किया जा सकता है, और इन प्रस्तुतियों में से प्रत्येक को एक अलग तैयारी की आवश्यकता होगी। आप एक स्क्रिप्ट से या किसी जगह से शुरू कर सकते हैं और तब उसमें लिखित या स्क्रिप्ट ढूंढ सकते हैं जो इससे अधिक लाभ लेती है। यह भी संभव है कि आप पहले से ही अभिनेताओं के एक समूह के बारे में सोचा है और आप जिस काम को अपनी क्षमताओं के पक्ष में चुनना चाहते हैं, वह चाहेंगे। हालांकि, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक ऐसी दृष्टि से शुरू करते हैं जो आप अंत तक अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने विचारों और आपकी टीम को व्यवस्थित करें
चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 1
1
एक स्क्रिप्ट चुनें स्क्रिप्ट एक दस्तावेज है जहां सभी संसद और नाटक के चरण निर्देश शामिल हैं, साथ ही साथ कार्य और दृश्य के परिवर्तन, वर्णों का विवरण और मंच के बारे में विचारों को परिभाषित किया जाता है। आप एक स्थापित नाटककार द्वारा लिखित एक से अपनी स्क्रिप्ट या काम लिख सकते हैं
  • इसके अलावा, एक संगीत के मंचन के लिए, स्कोर को खरीदने या लिखने के लिए आवश्यक होगा (अर्थात, संगीत जो काम के साथ होगा)।
  • आप संभवतया स्क्रिप्ट प्राप्त करने के लिए स्थानीय पुस्तकालय के थिएटर अनुभाग में देख सकते हैं या ऑनलाइन स्क्रिप्ट की खोज भी कर सकते हैं।
  • पैसे बचाने के लिए, आप 100 वर्ष से भी अधिक समय पहले लिखे गए एक काम (उदाहरण के लिए, शेक्सपियर के नाटकों में से एक) को भी मंच पर रख सकते हैं, क्योंकि ये मुफ्त में प्राप्त किए जा सकते हैं और अधिकार अब किसी भी प्रकाशक के स्वामित्व में नहीं हैं, क्या उन्हें खरीदने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • कामचलाऊ व्यवस्था या बातचीत में शामिल नहीं है की एक काम के मंचन के लिए, तथापि, आप इस तरह के एक से दूसरे दृश्य से परिवर्तन और भाग लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या के रूप में बुनियादी विचारों और मुद्दों लिखित रूप में की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करें कि कलाकारों के प्रत्येक सदस्य और टीम की अपनी निजी प्रतिलिपि स्क्रिप्ट है। आपके पास कुछ बैकअप प्रतिलिपियां भी होनी चाहिए
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले चरण 2
    2
    अधिकार खरीदें यदि आप किसी नाटक के अधिकार खरीदना चाहते हैं, तो आपको प्रकाशक को ढूंढना होगा। इसके बाद, इस ऑनलाइन प्रकाशक की सूची देखें या उससे संपर्क करने के लिए उससे संपर्क करें ताकि आप जान सकें कि वे रॉयल्टी के लिए कितना शुल्क लेते हैं। कुछ मामलों में, काम "प्रतिबंधित" हो सकते हैं, अर्थात, उन्हें उत्पादित नहीं किया जा सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि काम प्रतिबंधित नहीं है और फिर बोली मांगने के लिए प्रकाशक से संपर्क करें।
  • आपको प्रकाशक को काम के शीर्षक, उस स्थान पर अवश्य प्रदान करना चाहिए जहां आप इसे मंच पर रखनी चाहते हैं और उसकी क्षमता, संगठन जो काम का उत्पादन करेगा, टिकट के लिए अनुमानित कीमत और जिस तारीख को इसे प्रस्तुत किया जाएगा बोली। आपको यह भी उल्लेख करना चाहिए कि अगर आपका एक गैर-लाभकारी संगठन है, साथ ही साथ आप स्थानीय अभिनेता संघ के हैं।
  • आम तौर पर, प्रकाशक आपसे उद्धरण और अनुबंध देने के लिए संपर्क करेंगे या वे आपको केवल एक चालान ही दे सकते हैं
  • स्क्रिप्ट और स्कोर अलग से खरीदे जाने चाहिए।
  • छवि रखो एक प्ले कदम 3
    3
    स्थानीय जाओ जिस स्थान पर आप चुनते हैं वह स्क्रिप्ट और आपके स्वयं के दर्शन को फिट होना चाहिए। विभिन्न थिएटरों की जांच करें और प्रत्येक एक से उद्धरण पूछें पारंपरिक थिएटर में एक मंच है, गद्देदार सीटें, प्रकाश और ऑडियो उपकरण की पंक्तियाँ, कमरे और दर्पण बदलना, विश्रामगृहों तक पहुंच, एक पर्दा, रस्सियों और सेटों को स्टोर करने के लिए जगहें और अभिनेताओं को आराम करने के लिए एक एंटरूम। यदि आप अधिक आरामदायक उत्पादन करना चाहते हैं, तो बाहरी थिएटर, जैसे यूनानी एम्फीथेरेटर्स और परिदृश्य जो पार्कों में स्थापित हैं, उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • अक्सर, आप सार्वजनिक और निजी स्कूलों, विश्वविद्यालयों, चर्चों और सामुदायिक केंद्रों के थिएटर किराए पर भी कर सकते हैं।
  • आप एक अपरंपरागत जगह में काम भी कर सकते हैं, जैसे खाली गोदाम, एक पार्क या निजी घर।
  • यदि आप एक अपरंपरागत स्थान चुनने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास अच्छा ध्वनिकी है, कि यह क्रिया के लिए पर्याप्त जगह है जैसा आप सोचते हैं, कि जनता के लिए पर्याप्त आरामदायक सीटें होंगी और वहां शौचालयों तक पहुंच होगी।
  • विचार करें कि आप उस स्थान पर प्रकाश को कैसे नियंत्रित करेंगे और अगर उपकरण किराए पर करना आवश्यक हो
  • क्या स्थान "पर्दे के पीछे" क्षेत्र के रूप में कार्य करेगा? अभिनेता कब होगा जब वे मंच पर नहीं हैं?
  • ऐसी जगह पाने की संभावना पर विचार करें जहां आप कोशिश कर सकते हैं अगर आप एक ही जगह पर रीजर्स नहीं कर सकते हैं जहां प्रस्तुति होगी, आपको एक और जगह मिलनी चाहिए जहां आप ऐसा कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध के क्षेत्र में लगभग समान आकार और परिदृश्य के समान आकार होना चाहिए जिसमें उन्हें प्रस्तुत किया जाएगा।
  • छवि रखो एक प्ले कदम 4
    4
    एक टीम इकट्ठा नाटकीय कार्यों के लिए, एक उत्पादक को वित्तपोषण और प्रबंधन की निगरानी के लिए और परीक्षणों को पूरा करने के लिए एक निर्देशक भी आवश्यक है। यह भी जरूरी है कि ऐसे लोग हैं जो वेशभूषा, श्रृंगार, मास्क और विग्स, सेट (बैकड्रॉप्स, बड़ी ऑब्जेक्ट जैसे कार या नकली पेड़) को विकसित करने और प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार हैं। सहारा (वस्तुओं जो मंच पर छेड़छाड़ की जाएगी) आपको एक मंच निर्देशक भी होना चाहिए, जो कलाकारों और चालक दल के निर्देशन के लिए दृश्यों के पीछे होगा, और उन लोगों के साथ भी जो प्रकाश व्यवस्था को डिज़ाइन कर सकते हैं और प्रस्तुति के दौरान उपयोग किए जाने वाले रोशनी और माइक्रोफोन का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • आप इन कार्यों में से प्रत्येक को पूरा करने के लिए अलग-अलग लोगों को निर्दिष्ट कर सकते हैं या इनमें से कई को एक छोटे समूह के भीतर निर्दिष्ट कर सकते हैं, हालांकि यह उत्पादन के पैमाने पर निर्भर करेगा।
  • उदाहरण के लिए, ब्रॉडवे संगीत में, टीम में सैकड़ों लोग शामिल हो सकते हैं, जबकि स्कूल के खेल में एक ही व्यक्ति निर्माता, निर्देशक, मंच निर्देशक और पोशाक डिजाइनर के रूप में काम कर सकता था।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले चरण 5
    5
    अभिनेताओं का अनुरोध करने के लिए एक घोषणा पोस्ट करें काम में भाग लेने वाले अभिनेताओं का चयन करने के लिए ऑडिशन का संचालन करें। आप निजी ऑडिशन को पकड़ सकते हैं यदि आपके पास पहले से ही एक अभिनेता है या आप बस पूछ सकते हैं कि क्या आप उस भूमिका को स्वीकार करना चाहते हैं लेकिन अगर आप अभिनेताओं के बारे में सोचा नहीं किया है, एक स्थानीय समाचार पत्र या समुदाय बुलेटिन बोर्ड में सार्वजनिक नोटिस ऑडिशन अक्षर और व्यक्ति के प्रकार आप की तलाश में से प्रत्येक का वर्णन विज्ञापित करने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप ऑडिशन का संचालन करना चाहते हैं तो रोमियो और जूलियट, आप लिख सकते हैं "जूलियट: युवा, किसी भी उम्र के अभिनेत्रियों पर विचार किया जाएगा, लेकिन वे एक 13 वर्षीय लड़की को खेलने में सक्षम होना चाहिए"।
  • आपको उन कलाकारों की संख्या की सूची शामिल करनी होगी जिनकी आपको आवश्यकता होगी, साथ ही यह उल्लेख करने के लिए कि क्या यह एक भुगतान की भूमिका होगी, परीक्षण की आवृत्ति और प्रस्तुति की तारीख होगी।
  • उन्होंने यह भी बताया कि ऑडिशन कब और कब आयोजित किए जाएंगे, जो आपके साथ संपर्क में आने के लिए अभिनेताओं और सूचनाओं को लाने के लिए आवश्यक है।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले चरण 6
    6
    ऑडिशन आचरण करें और कलाकार चुनें। इसके लिए, निर्माता और निर्देशक को प्रत्येक अभिनेता को उनकी भूमिका की कुछ संसदों को पटकथा से पढ़ने के लिए कहा जाना चाहिए। आप प्रत्येक अभिनेता के लिए अलग-अलग ऑडिशन रख सकते हैं या सभी उम्मीदवारों को जूलियट को इकट्ठा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और हर किसी से अपनी संसद को पढ़ने के लिए एक दूसरे के बाद कह सकते हैं। आप अभिनेताओं को ऑडिशन करने के लिए अग्रिम रूप से एक एकालायक को तैयार करने के लिए कह सकते हैं।
  • उन संसदों को पढ़ना जरूरी हो सकता है जो उन पत्रों के अनुरूप नहीं हैं या आप दूसरे अभिनेता को उस व्यक्ति के साथ पढ़ने के लिए पास रहने के लिए कह सकते हैं जिनके ऑडिशन का आयोजन हो रहा है।
  • आपको प्रत्येक अभिनेता की संपर्क जानकारी दर्ज करनी चाहिए इस तरह, आप उन्हें बता सकते हैं कि क्या उन्हें अखबार मिला है।
  • जब आपके पास प्रत्येक पेपर के लिए अलग-अलग विकल्प होते हैं, तो दूसरा कॉल करें। ये अलग-अलग ऑडिशन हैं, जिसमें आप उन कलाकारों को वापस बुलाते हैं जिन पर आप भूमिकाओं के लिए विचार कर रहे हैं और एक अन्य ऑडिशन प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • नाटक के लिए अभिनेताओं का चयन करने के बाद, आपको उनसे संपर्क करने के लिए उन्हें बताना चाहिए कि क्या उन्हें कागज मिल गया है या नहीं। यदि छोटी भूमिकाएं भी हैं (यानी उनकी कोई बातचीत नहीं है या बस कुछ संसद हैं), तो आप उन अभिनेताओं से पूछ सकते हैं, जिन्हें वांछित पत्र नहीं मिले, अगर वे उनकी व्याख्या करना चाहते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि इस प्रकार के कागज़ात का प्रतिनिधित्व करने वाले अभिनेता सभी निबंधों में प्रस्तुत किए जाएं। हालांकि, किसी भी मामले में आप उत्पादन के दौरान मंच पर थोड़े समय का आनंद ले सकते हैं।
  • भाग 2

    काम की चर्चा करें
    चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 7
    1
    पिछले रीडिंग करें पूरे कलाकारों को चुनने के बाद, आप उन्हें कमरे में इकट्ठा करना चाहिए जहां वे पढ़कर और उन्हें स्क्रिप्ट पढ़ने के लिए कहेंगे। फिर, अपने विचारों को प्राप्त करने के लिए अपनी स्वयं की दृष्टि के बारे में चर्चा शुरू करें। प्रत्येक दृश्य के महत्व पर चर्चा करें और प्रत्येक संसद का अर्थ स्पष्ट करें।
    • वर्णों पर चर्चा करें चरित्र के बारे में प्रत्येक अभिनेता के साथ बात करें, जो वे व्याख्या करने जा रहे हैं और उन्हें चरित्र के लिए एक पृष्ठभूमि की कहानी तैयार करने के लिए कह रहे हैं, साथ ही खेलने के पात्रों के चरित्र की राय निर्धारित करने के लिए।
    • समझाएं कि परिदृश्य कैसे दिखता है
    • परीक्षण अनुसूची के बारे में एक समझौते तक पहुंचें और जब आप उनसे अपनी संसद को याद रखना चाहते हैं तो उन्हें स्थापित करें।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 8
    2
    स्टेज पर पाली को चिह्नित करें और स्क्रिप्ट के साथ अभ्यास करें। आपको प्रत्येक दृश्य के प्रत्येक पल में मंच पर प्रत्येक अभिनेता की अनुमानित स्थिति निर्धारित करनी होगी। इसे "विस्थापन के निशान" के रूप में जाना जाता है कलाकारों को यह लिखने के लिए कहें कि उनकी गतिविधियों की स्क्रिप्ट की उनकी प्रतिलिपि क्या है और आपको यह भी अपने में करना चाहिए। स्क्रिप्ट का उपयोग करके रीअर्स करना प्रारंभ करें काम के निदेशक के पास हर समय उनके साथ एक प्रतिलिपि होनी चाहिए, यदि अभिनेताओं में से एक भूल जाता है कि क्या कहना है, तो वह "आगे क्या है" पूछ सकता है? और निर्देशक उसे याद दिला सकता है
  • एक संगीत के उत्पादन के लिए, प्रत्येक गीत के नृत्य अनुक्रमों को विस्तृत करने के लिए एक कोरिओग्राफर भी आवश्यक होगा। इसमें विस्थापन के एक बहुत अधिक परिष्कृत अंक शामिल होंगे।
  • जब यह चिह्न बनाते हैं, तो आपको सेट डिज़ाइन को ध्यान में रखना चाहिए। टेप के साथ टेप रखें जहां परदा जाएंगे, सेट और स्पॉटलाइट, सुनिश्चित करें कि सभी अभिनेताओं को पता है कि प्रत्येक तत्व कहां है।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 9



    3
    चरणों में पूर्वाभ्यास सबसे पहले वह प्रत्येक दृश्य सुनाता है, फिर प्रत्येक कार्य और फिर पूरे काम। प्रत्येक परीक्षण के बाद, आपको टिप्पणी करना चाहिए निर्देशक को किसी दृश्य या पूरे अधिनियम के रिहर्सल के बाद टिप्पणियां अवश्य करना चाहिए और उन हिस्सों की समीक्षा करना चाहिए जो कठिनाइयों का निर्माण कर चुके हैं। उन दृश्यों पर भी चर्चा करें जो बहुत अच्छी तरह से चल रहे हैं और क्या बदला जाना चाहिए। आपकी टिप्पणियों में, आपको विशिष्ट मार्गदर्शन प्रदान करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपको रोमियो की तरह कुछ नहीं कहना चाहिए, आपको वास्तव में प्यार नहीं लगता है, जब आप मंच पर होते हैं तो आपको ऊब लगता है। इसके बजाय, आप कह सकते हैं "रोमियो, हम आपके शरीर की भाषा पर काम करना चाहिए। तुम हमेशा जूलियट को देखो जब वह मंच पर है और न मुझसे दूर उसकी आंखों में लेना चाहिए। आप आप पूरी तरह से मोहित होना चाहिए।"
  • ऐसे दृश्यों की समीक्षा करें जो बहुत अच्छी तरह से नहीं चल रहे हैं और अभिनेताओं को विशिष्ट सलाह देते हैं। उदाहरण के लिए, एक बार जब आप रोमियो में टिप्पणी कर चुके हैं, तो उनसे और जूलियट से कहें कि वे उन संसदों की समीक्षा करने के लिए मंच पर वापस आएं जो अच्छी तरह से नहीं गए हैं।
  • यात्रा के लिए विस्तृत चिह्नों को बनाएं ताकि आप कम प्रदर्शन को मार्गदर्शन कर सकें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "ठीक है, रोमियो। जब जूलियट ले जाते हैं, आप अपने आंदोलनों का पालन करना होगा। जूलियट, मैं तुम्हें कहना है कि संसद। खैर, रोमियो, अब है कि दिशा में एक कदम है जब वह उसके हाथ उठाया लेता है अपने हाथ बढ़ाने के लिए चाहते हैं। कल्पना कीजिए कि आप अपने मालिक को चीजों को लाने के लिए एक पिल्ला खेल रहे हैं। "
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 10
    4
    तकनीकी और सामान्य परीक्षण आयोजित करता है प्रस्तुति की तारीख के दृष्टिकोण के रूप में आपको सामान्य रिहर्सल का संचालन करना शुरू करना चाहिए। रिहर्सल में इस नाटक उसी तरह के रूप में यह वास्तव में प्रतिनिधित्व किया है, शुरू से आखिर तक, के साथ पूरी तरह कपड़े पहने और बना हुआ अभिनेता और सभी सेट, प्रकाश और ध्वनि जहां वे होने की जरूरत किया जाता है। यह आपको यह सुनिश्चित करने का अवसर देगा कि काम के सभी तत्व जगह में हैं।
  • तुम भी एक तकनीकी से जहां मंच प्रबंधक आप हर दृश्य परिवर्तन के लिए टिकट दे सकते हैं अन्य परीक्षण बाहर ले जाने चाहिए और तकनीकी टीम प्रकाश व्यवस्था और सेटों में आवश्यक परिवर्तन करने कि।
  • इन परीक्षणों को ऐसे कई तरीके से निष्पादित करें जो यह सुनिश्चित करता है कि परिवर्तन जल्दी से किए जा सकते हैं
  • सामान्य निबंध में से कई में, टिप्पणी करने और सेट, वेशभूषा और प्रकाश व्यवस्था के संबंध में समस्याओं को हल करने के लिए कार्रवाई को रोकें।
  • जब यह सब सुचारू रूप से चला जाता है, तो काम के एक या दो परीक्षणों को पूरी तरह से शुरू करने से रोकने के बिना समाप्त कर दें।
  • अगर मंचन, प्रकाश या अभिनय के मामले में कोई त्रुटि आती है, तो कलाकारों और चालक दल को इसे संशोधित करना सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि यह वास्तविक प्रदर्शन के दौरान हुआ होगा।
  • भाग 3

    मंच पर खेलते हैं
    छवि रखो प्ले पर प्ले प्ले 11
    1
    प्रॉप्स प्राप्त करें यह वस्तुओं को संदर्भित करता है कि जब वे मंच पर होते हैं तब अभिनेताओं का हेरफेर होता है और वे भोजन और बैग से लेकर नकली बंदूकें तक और पैपियर मां से बना सिर आप एक एकल व्यक्ति को सहारा के प्रभारी बना सकते हैं या एक सहायक निदेशक की नियुक्ति कर सकते हैं जो एक पूरी टीम के प्रभारी हैं, हालांकि यह उत्पादन के पैमाने पर निर्भर करेगा।
    • सभी आवश्यक वस्तुओं को रिकॉर्ड करने के लिए और जब आवश्यक होगा, तो प्रोप डायरेक्टर के साथ स्क्रिप्ट की समीक्षा करें।
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रत्येक प्रकार की प्रतियां स्क्रिप्ट में दिखाए गए समय और सामाजिक वर्ग से मेल खाती हैं। उदाहरण के लिए, जहर रोमियो पेय एक प्लास्टिक की पानी की बोतल में नहीं होना चाहिए, क्योंकि ये चौदहवें शताब्दी में मौजूद नहीं थे।
    • अभिनेता क्या समय स्क्रिप्ट प्रत्येक वस्तु को संभाल चाहिए पर ध्यान में रखना चाहिए और आप यह सुनिश्चित करें कि अभिनेताओं उनके साथ अभ्यास यदि संभव हो, या कम से कम प्रतिस्थापन वस्तुओं के साथ करना चाहिए।
    • आप खरीद या बनाने की तैयारी कर सकते हैं, या उन्हें दान के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
    • असली प्रस्तुतियों के दौरान, अभिनेता खुद को संबंधित प्रहार लेने में सक्षम हो जाएगा या टीम के एक दल के उन तक पहुंच सकता है जो उन्हें जरूरत है। प्रोप मैनेजर को यह जानना चाहिए कि हर समय टुकड़े टुकड़े करना हर समय होता है।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 12
    2

    Video: बालकों में संस्कार कैसे आये देखिये इस नाटक से भारतीय संस्कृति संरक्षण समिति चेन्नई

    Video: सेक्स के दौरान मजे के लिए कैसे कैसे नाटक करती है लड़कियां -BEST HEALTH TIPS

    मंच सेट करें कुछ मामलों में, काम खुद दृश्यों के बारे में सुझावों को शामिल करते हैं, लेकिन दूसरों में, आपको इसे स्वयं डिजाइन करना चाहिए रिहर्सिंग शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास परिदृश्य लेआउट तैयार है। इस तरह, अभिनेताओं को पता चल सकता है कि कहां स्थानांतरित करना है ऐसे नाटकों होते हैं जिनके सेट बहुत विस्तृत होते हैं और अन्य जो दर्शकों की कल्पना पर अधिक निर्भर करते हैं।
  • अगर काम को घर के अंदर प्रदर्शित किया जा रहा है, तो आप सेट के हिस्से के रूप में पृष्ठभूमि को चित्रित कर सकते हैं या एक स्क्रीन लगा सकते हैं जिस पर छवियों का अनुमान है।
  • इसके अलावा, आप फर्नीचर और निर्मित वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं जिसमें कलाकार बैठ सकते हैं या खड़े हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, के मंचन के लिए रोमियो और जूलियट, आपको एक बालकनी की आवश्यकता होगी
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 13
    3
    वेशभूषा बनाने या किराए पर लेना परिधान प्रबंधक काम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वेशभूषा को किराए पर ले, खरीद, सीना या उधार ले सकता है प्रत्येक स्क्रिप्ट में प्रत्येक चरित्र का क्या होगा और अलमारी में बदलाव का निर्धारण करने के लिए आप स्क्रिप्ट की समीक्षा कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि अभिनेताओं को पता है कि ये परिवर्तन कब किए जाएंगे।
  • प्रत्येक दृश्य के बीच त्वरित बदलाव के लिए आपको कॉस्ट्यूम टीम के कुछ सदस्यों की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आपको जल्दी से पोशाक में परिवर्तन करने की आवश्यकता है, तो आप वेशभूषा प्राप्त कर सकते हैं जो आसानी से लेयर्स और बटनों के उपयोग के बजाय ज़ीपर या वेल्क्रो द्वारा निकाल सकते हैं
  • भाग 4

    काम का प्रतिनिधित्व
    छवि रखो एक प्ले कदम 14
    1
    काम का विज्ञापन दें प्रीमियर से पहले सप्ताह के दौरान समाचार पत्रों और स्थानीय बुलेटिन बोर्डों में इसे करें सुनिश्चित करें कि पोस्टर, घोषणाएं और उड़ने वाले यात्रियों को एक हड़ताली छवि के साथ डिज़ाइन किया गया है, जिसे आप आवश्यक हो तो काम के कार्यक्रम में पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।
    • अभिनेता अपने पात्रों की तरह पोशाक करें और स्थानीय स्कूलों, सेवानिवृत्ति समुदायों या काम के हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाले सार्वजनिक स्थानों और यात्रियों को सौंपने के लिए जाएं।
    • आपके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली घोषणाओं को काम की प्रस्तुति की तारीखों का उल्लेख करना चाहिए और यह कहां से किया जाएगा।
    • अगर एक से अधिक प्रस्तुति मौजूद हो तो प्रमुखता का उल्लेख करना सुनिश्चित करें।
    • आप बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिस्काउंट पर एक मैटिनी या दिन की प्रस्तुति और टिकट बेचने पर विचार कर सकते हैं।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले चरण 15
    2
    टिकट बेचें यदि काम का वित्तपोषण टिकट की बिक्री से आने वाला है, तो आपको इन की मात्रा की गणना करनी होगी जिसे आपको बेचना होगा और कीमत कलाकारों और तकनीकी टीम को एक छूट पर अपने दोस्तों और परिवार से टिकट बेचने के लिए प्रोत्साहित करें। आप एक ऐसी वेबसाइट भी बना सकते हैं जहां प्रेक्षक प्रस्तुति से पहले टिकट खरीद सकते हैं।
  • प्रस्तुति से पहले टिकट बेचने वाले स्टोर के द्वार पर बैठने के लिए किसी व्यक्ति को निर्दिष्ट करें।
  • छवि रखो एक प्ले कदम पर 16 कदम
    3
    परिसर की व्यवस्था करें सुनिश्चित करें कि थिएटर स्वच्छ और प्रस्तुति के लिए तैयार है। आप एक प्रोग्राम मुद्रित कर सकते हैं जिसमें कलाकारों और चालकों के सभी सदस्यों के नाम के साथ एक सूची शामिल है और जिसमें आप उन सभी को धन्यवाद करते हैं जिन्होंने उत्पादन में भाग लिया है। आप प्रोग्राम में विज्ञापन की जगह भी बेच सकते हैं और फंड बढ़ा सकते हैं। यदि आप प्रायोजक होते हैं, तो उन्हें धन्यवाद देना सुनिश्चित करें और कार्यक्रम में अपने थिएटर कंपनी के बारे में उत्सुक तथ्यों और काम के बारे में भी शामिल करें।
  • आप खाना बेचने पर भी विचार कर सकते हैं यदि दर्शकों के लिए काम में एक मध्यवर्ती है तो आप कैंडी, फ्रेंच फ्राइज़, कॉफी और मादक पेय (यदि आपके पास इसके लिए लाइसेंस है) बेच सकते हैं
  • हालांकि, आपको भोजन को बेचने की अनुमति के लिए स्थानीय से पूछना सुनिश्चित करना होगा।
  • आप उन शुश्रुओं को भी किराए पर ले सकते हैं जो दर्शकों को अपने स्थानों पर निर्देशित कर सकते हैं, साथ ही साथ यात्रियों को आउट-आउट कर सकते हैं और संकेत देते हैं कि टॉयलेट कहाँ स्थित हैं।
  • चित्र प्लेस ऑन प्ले प्ले 17
    4

    Video: दहेज प्रथा पर नाटक

    यह काम का प्रतिनिधित्व करता है उद्घाटन रात की उत्तेजना का आनंद लें। पहली प्रस्तुति से पहले, सभी कलाकारों और चालक दल को इकट्ठा करने के लिए धन्यवाद देने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एक भाषण देने के लिए। उनके पास उन सवालों के जवाब दें और उन परिवर्तनों या हाल के मुद्दों के बारे में याद दिलाना जो उत्पन्न हो सकते हैं। समूह की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियों को पूरा करें, जैसे कि हर किसी को हाथ पकड़कर और कुछ जप करके एक मंडली बनाने के लिए कहें।
  • प्रत्येक प्रस्तुति के बाद या अगले एक से पहले कलाकारों और चालकों के लिए टिप्पणी करें
  • यदि वे केवल एक बार प्रस्तुत होने जा रहे हैं, तो टिप्पणियां छोड़ दें और सिर्फ प्रशंसा करें और उन सभी को धन्यवाद दें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com