ekterya.com

प्रत्येक कमरे के लिए सही प्रकाश का चयन कैसे करें

प्रकाश मुख्य तत्वों में से एक है जो आपके घर को घर बनाने में मदद करता है। अच्छी रोशनी आपको कार्य आसान बनाने में मदद करेगी, इससे आप अधिक सुरक्षित और आरामदायक महसूस कर सकेंगे और आप अपने घर को अपनी पूरी क्षमता के साथ आनंद ले सकेंगे। हालांकि, प्रत्येक कमरे में सामान्य प्रकाश और सजावट के लिए अद्वितीय और विशिष्ट आवश्यकताएं हैं। आपके घर में प्रत्येक कमरे में प्रकाश आवश्यकताओं के बारे में सोचते समय हम कुछ युक्तियों और विचारों को ध्यान में रखते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको किस प्रकार के प्रकाश जुड़नार की ज़रूरत है या सिर्फ प्रेरणा की तलाश है, तो इस गाइड को पढ़ने में कुछ मिनट लगें!

चरणों

विधि 1
लॉबी, गलियारों और सीढ़ियों

छवि शीर्षक 24286 1
1
पहली छाप बनाने के लिए प्रकाश और सजावट का उपयोग करें लॉबी एक घर के इंटीरियर के पहले छाप को प्रसारित करता है। बुनियादी प्रकाश प्रदान करने और स्वागत का माहौल बनाने के लिए दालान में छत के निकट एक पारंपरिक झूमर, एक आधुनिक लटकन दीपक या संक्रमणकालीन प्रकाश जुड़नार रखें।
  • अपनी कलाकृति को जीवन में बनाओ और इसे हलोजन रेल लाइट या समायोज्य recessed प्रकाश व्यवस्था के साथ रोशन करें। दर्पण लॉबी में एक विशेष सजावटी स्पर्श भी प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 2
    2
    सुनिश्चित करें कि सजावटी प्रकाश उपकरणों को संबंधित स्थान में फिट किया जाए। सभी लॉबियों में एक बड़ा कैंडलबर्म नहीं हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि अनुपात सही हैं। इसी तरह, अगर आपके पास एक बड़ा स्थान है, तो आपको बड़े प्रकाश उपकरणों की आवश्यकता होगी। यदि आप ऊपर से प्रकाश उपकरणों को देखने में सक्षम होने जा रहे हैं, तो एक लॉबी या फांसी झूमर का चयन करना सुनिश्चित करें जो कि दूसरी मंजिल से आकर्षक दिखता है
  • छवि शीर्षक 24286 3
    3
    याद रखें कि सीढ़ियों और गलियारों में सुरक्षा कारणों के लिए अच्छा सामान्य प्रकाश होना चाहिए। दुर्घटनाओं से बचने के लिए, दोनों पक्षों पर स्विच के साथ सीढ़ियों को ऊपर से नीचे तक प्रकाशित किया जाना चाहिए। गलियारों में, सुरक्षा कारणों से, प्रत्येक 8 से 10 फीट (2 से 3 मीटर) प्रकाश व्यवस्था के लिए जगह दें। गलियारों के लिए छत के पास एक प्रकाश यंत्र के साथ हॉल में हॉल या लटकन दीपक के साथ, सीढ़ियों के लिए जंजीरों के द्वारा समर्थित छोटे प्रकाश उपकरण के साथ मिलकर जुड़नार प्रकाश की अपनी पसंद करें।
  • छवि शीर्षक 24286 4
    4
    लॉबी में हैंगिंग प्रकाश डिवाइस को पूरक करने के लिए गठबंधन वाली दीवारों का उपयोग करें। दीवार के झुमके को हमेशा आंख के स्तर से ऊपर रखा जाना चाहिए (लगभग 66" प्रकाश डिवाइस के केंद्र से फर्श तक) ताकि प्रकाश स्रोत दिखाई न दें।
  • विधि 2
    लिविंग रूम

    छवि शीर्षक 24286 5
    1
    अपने रहने वाले कमरे में सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए प्रकाश का उपयोग करें अपने कमरे का माहौल सुधारें, दीवारों के बनावट को नाट्य बनाएं, कला के अपने कामों को बढ़ाएं, या बस अपने कार्यालय, कमरे में रहने, परिवार के कमरे, अवकाश कक्ष या बेडरूम के लिए सामान्य प्रकाश प्रदान करें। विभिन्न प्रकार की प्रकाश बनावट की एक विस्तृत विविधता है जो आपके सामान्य प्रकाश और आपके सजावटी प्रकाश व्यवस्था के लिए दोनों काम करेगी।
  • छवि शीर्षक 24286 6
    2
    Recessed रोशनी का इस्तेमाल सामान्य रूप से एक जगह को प्रकाश में करने के लिए करें। यह बेहतर है क्योंकि प्रकाश स्रोत इस प्रकार छिपा हुआ है। छत के पास प्रकाश यंत्र, झाड़ियां और आंतरिक लैंप भी अच्छे विकल्प हैं और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान करते हैं इन प्रकाश उपकरणों न केवल सजावटी टुकड़े हैं, बल्कि कार्यालय प्रकाश के आदर्श स्रोत हैं, पढ़ने या खेल के लिए।
  • जबकि परंपरागत दीवार-घुड़सवार प्रकाश यंत्र दीवार प्रकाश के सबसे लोकप्रिय रूप में बने रहते हैं, वहीं सबसे समकालीन दीवार स्कॉन्न्स उच्चारण प्रकाश व्यवस्था के लिए लोकप्रिय हो रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 7
    3
    कला, वाल वॉशिंग या फ्लश प्रकाश व्यवस्था के काम को बढ़ाकर एक कमरे में जीवित रहने के लिए recessed lighting या rail lighting का उपयोग करने का प्रयास करें आंतरिक लैंप भी एक अच्छा विकल्प हैं।
  • यदि टेबल के लिए स्थान सीमित है तो दीवार लैंप एक अच्छा विकल्प होगा।
  • छवि शीर्षक 24286 8
    4
    अपने पैसे के लिए अधिक मूल्य प्राप्त करने के लिए कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप की कोशिश करें।
  • विधि 3
    भोजन कक्ष

    छवि शीर्षक 24286 9
    1
    प्रकाश के साथ एक केंद्रीय बिंदु बनाएं खाने की मेज जगह में है, कुर्सियां ​​रखी जाती हैं और तालिका तैयार होती है। चित्र को पूरा करने के लिए केवल एक चीज लापरवाही है, प्रकाश यंत्र है ये डिवाइस कमरे के केंद्रीय बिंदु हैं, इसलिए आपको अपनी स्वयं की व्यक्तिगत शैली को व्यक्त करना होगा और साथ ही सामान्य प्रकाश की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। जबकि आपकी खाने की शैली और मनोरंजन का तरीका आकस्मिक और आराम से है, या आम तौर पर अधिक औपचारिक हैं, आपको एक प्रकाश उपकरण चुनना चाहिए जो आपकी शैली को दर्शाता है।
  • छवि शीर्षक 24286 10
    2
    आम रोशनी के रूप में कैंडेलबर्म या लटकन दीपक का उपयोग करें। दोनों प्रकाश यंत्र उत्कृष्ट प्रकाश स्रोत हैं और निश्चित रूप से आपके भोजन कक्ष के स्वर को समायोजित करेंगे। एक बड़े कमरे के भ्रम को बनाने में मदद करने के लिए अवकाश वाली दीवार वॉशर अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था भी प्रदान कर सकते हैं।
  • जब एक कैंडलस्टिक लटकाए, तो सुनिश्चित करें कि कैंडलस्टिक 6 है" 12 से" (15 से 30 सेंटीमीटर) तालिका की सबसे छोटी ओर से छोटी लटकन या मोमबत्ती दीपक के नीचे लगभग 30 होनी चाहिए" (76 सेमी) अपने टेबल पर।
  • 200 से 400 की कुल विद्युत शक्ति वाले झूमर एक भोजन कक्ष के लिए पर्याप्त प्रकाश प्रदान करते हैं।
  • टेबल पर प्रकाश बढ़ाने के लिए एक एकीकृत डाउनलाइट के साथ एक कैंडलब्रा के बारे में सोचें।
  • छवि शीर्षक 24286 11
    3
    कमरे में सजावटी प्रकाश भी जोड़ें एक हलोजन प्रकाश उपकरण ओरिएंट, तालिका और झूमर के लिए recessed और समायोज्य। यह मेज पर अधिक प्रकाश प्रदान करेगा, और झूमर की चमक भी लाएगा। कैबिनेट या ड्रेसर के प्रत्येक तरफ दीवार के झूमर के साथ आने के बारे में सोचें। कैबिनेट की रोशनी में वाल्वों के अंदर घुड़सवार और अलमारियाँ भी नाटक प्रदान करती हैं।
  • विधि 4
    रसोई

    छवि शीर्षक 24286 12
    1
    ध्यान रखें कि घर में रसोईघर आमतौर पर सबसे व्यस्त स्थान है। वहां, न केवल अपने भोजन तैयार करें, बल्कि अपने परिवार और मेहमानों को भी मिलें। अपने रसोई की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रसोई में पर्याप्त और पर्याप्त प्रकाश प्रदान करना आवश्यक है, अपने बच्चों को अपने होमवर्क में सहायता करने और समाचार पत्र पढ़ना।
    • अपनी रसोई की एक योजना बनाएं जो गतिविधि के स्थानों पर केंद्रित है और फिर तय करें कि किस प्रकार के प्रकाश को प्रत्येक स्थान की आवश्यकता होगी: सामान्य, कार्यालय, उच्चारण या सजावटी प्रकाश व्यवस्था
    • कार्यस्थलों में उच्च-वोल्टेज प्रकाश बल्ब का उपयोग करें।
    • एक फांसी कांच या प्लास्टिक दीपक विस्तृत प्रदान करेगा "शीर्ष रोशनी" पूरे प्रकाश भोजन कक्ष को कवर करने के लिए।
  • Video: Morning Routine Life Hacks - 35 Life Hacks and DIY Projects You Need to Try!

    छवि शीर्षक 24286 13
    2



    एक कार्यस्थल पर केंद्रित सजावटी फ्लोरोसेंट प्रकाश उपकरणों के साथ संयोजन करता है 100 से कम वर्ग फुट (9 वर्ग मीटर) वाले रसोई में दो लैंप के फ्लोरोसेंट की आवश्यकता होती है, जो कि 250 वर्ग फुट (23 वर्ग मीटर) से बड़े होते हैं, उन्हें अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था की आवश्यकता होती है कम रोशनी 18 में बढ़ी" (45 सेंटीमीटर) कैबिनेट के किनारे से, और केंद्र से 3 `से 4` (91 सेमी से 1 मीटर) तक अतिरिक्त सामान्य प्रकाश बनाने के लिए एक शानदार तरीका है।
  • छवि शीर्षक 24286 14
    3
    काउंटर पर छाया से बचने के लिए अलमारियाँ के तहत रोशनी का उपयोग करें, कार्य क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रकाश प्रदान करें। मंत्रिमंडल के तहत फ्लोरोसेंट प्रकाश उपकरणों का भी प्रकाश का एक किफायती स्रोत है। सिंक के ऊपर खुले स्थान में, सिंक पर सीधे कम निर्मित रोशनी का उपयोग करें।
  • माउंट छोटे फांसी दीपक 18" से 24 तक" (45 से 61 सेंटीमीटर) काम की सतह पर नाश्ता बार या डाइनिंग रूम को रोशन करने का एक आदर्श तरीका है, एक लटकन दीपक, जो 24 से लटक रहा है" 30 से" मेज पर (61 से 76 सेमी), यह कार्यालय की रोशनी के लिए आदर्श है। प्रकाश उपकरणों का लगभग 12 होना चाहिए" (30 सेमी) तालिका के व्यास से कम है
  • छवि शीर्षक 24286 15
    4
    अपने विशेष घरेलू सामान को हल्की बनाएं, चाहे रिकेटेड रोशनी वाले या रेल वाले वास्तुशिल्प विवरण या भोजन प्रस्तुति क्षेत्र। रात्रि में अपनी रसोई के आसपास चलने के लिए नाटक बनाने और अधिक प्रकाश प्रदान करते समय कैबिनेट, वालिसों और कम मंजूरी में कैबिनेट प्रकाश का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 24286 16
    5
    आवश्यक परिवेश प्रकाश प्रदान करने के लिए फ्लोरोसेंट रोशनी प्राप्त करें फ्लोरोसेंट प्रकाश उपकरणों से मिलकर परिवेश प्रकाश आपके रसोई घर में छाया पर कब्जा करेगा, कंट्रास्ट को कम करेगा और ऊर्ध्वाधर सतहों को उजागर करेगा ताकि अंतरिक्ष को स्पष्ट महसूस किया जा सके।
  • विधि 5
    स्नान और शौचालय

    छवि शीर्षक 24286 17
    1
    बाथरूम मत भूलना बाथरूम प्रकाश संभवतः आखिरी स्थान है जहां लोग समय और धन का निवेश करना चाहते हैं। दर्पण प्रकाश के बिना छोड़ दिए जाते हैं, और आम तौर पर एक छत प्रकाश यंत्र का उपयोग सिंक, दर्पण और शावर को रोशन करने के लिए किया जाता है हालांकि, जैसा कि भँवर के टब बढ़ाए जाते हैं और भाप की बौछार बढ़ जाती है, बाथरूम में आराम करने के लिए अधिक से अधिक समय बिताया जाता है। अब जब आप बाथरूम में दिन शुरू करते हैं और अंत में समाप्त होते हैं, तो कुछ अतिरिक्त समय का निवेश करने के बारे में सोचना क्यों नहीं है कि प्रकाश यंत्र और रोशनी बाथरूम के लिए बेहतर होगी?
    • हलोजन बल्ब आमतौर पर सबसे अधिक बाथरूम में प्रकाश व्यवस्था के लिए उपयोग किया जाता है, सबसे हाल ही में कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब भी एक शानदार विकल्प हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 18
    2
    100 वर्ग फुट (9 वर्ग मीटर) के क्षेत्रों के लिए सतहों पर माउंट करने के लिए कई पुनर्क्रमित रोशनी या विशेष सजावटी प्रकाश उपकरणों का उपयोग करें। एक बड़ा बाथरूम में पूरक दीवार कोष्ठक के लिए छत के पास प्रकाश उपकरणों के साथ उन्हें साथ।
  • छवि शीर्षक 24286 19
    3
    एक बाथरूम को रोशन करने के लिए दर्पण पर एक प्रकाश यंत्र माउंट करें, लेकिन ध्यान रखें कि यह चेहरे पर छाया बना सकता है यदि आप recessed रोशनी का उपयोग करते हैं, तो छाया बनाने से बचने के लिए सीधे आईने पर प्रकाश यंत्र को नहीं रखें।
  • चेहरे पर छाया को खत्म करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक को आईने की तरफ दीवार की कोष्ठक रखना है। 48 के तहत दर्पण के लिए" चौड़ी (1.22 मीटर), ऊर्ध्वाधर दीवार ब्रैकेट का उपयोग करें और उन्हें जमीन से 75-80 इंच (1. 9 2 से 2 मीटर) तक जगह दें।
  • यदि प्रकाश यंत्र उजागर लैंप का उपयोग करता है, तो 40 से अधिक वाटों के वोल्टेज का उपयोग न करें। स्पष्ट या फैल गिलास के साथ प्रकाश उपकरणों को 75 वाट से ज्यादा नहीं। यदि आप एक फ्लोरोसेंट प्रकाश डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो सही रंग के साथ फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग किया जाना चाहिए। एक स्पष्ट सफेद प्रकाश अधिक सटीक त्वचा टन दे देंगे।
  • छवि शीर्षक 24286 20
    4
    सजावट और कार्यक्षमता दोनों के लिए अप्रत्याशित क्षेत्रों में अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें सजावटी कला के एक टुकड़े या एक सुंदर सिंक पर प्रकाश की एक अतिरिक्त परत बनाने के लिए निर्देशित एक छोटे से recessed प्रकाश का उपयोग करने का प्रयास करें
  • बौछार में आप छींटे हुए रोशनी या छत पर एक प्लास्टिक इकाई लगाते हैं एक recessed प्रकाश डिवाइस झुकाएं और स्लैब को उजागर करें या शॉवर प्रकाश जुड़नार फ्लैश करें
  • शौचालय क्षेत्र मत भूलना! एक अंतर्निहित इकाई हमेशा एक अच्छा विकल्प होगा।
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    विधि 6
    आउटडोर प्रकाश व्यवस्था

    छवि शीर्षक 24286 21
    1
    सड़क पर कार्यात्मक और मज़ेदार प्रकाश का उपयोग करें चूंकि आपका लक्ष्य आपके घर को सुशोभित करना है या अधिक सुरक्षा प्रदान करना है, इसलिए आपके पास अपने घर के बाहरी भाग को रोशन करने के लिए कई विकल्प हैं। उन घंटे का विस्तार करें जिन्हें आप बाहर खर्च कर सकते हैं या उत्सव का माहौल बना सकते हैं!
  • 2
    उपलब्ध प्रकाश के प्रकारों के बारे में सोचें प्रकाश उपकरणों का चयन दो मुख्य प्रकार की है: सजावटी और कार्यात्मक
  • छवि शीर्षक 24286 22
    3
    गलियारों के साथ सजावटी प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें, दीवारों पर और लॉबी प्रवेश द्वार पर। इन प्रकाश उपकरणों के डिज़ाइन को सुरक्षा, सुरक्षा और कार्यक्षमता के लिए पर्याप्त प्रकाश प्रदान करते हुए अपने घर और सड़क पर लगने और महसूस करना चाहिए।
  • जब एक दीवार के लालटेन को स्थापित किया जाता है, तो प्रकाश यंत्र को द्वार के साथ और आसपास के स्थान के साथ फिट होना चाहिए। दीवार के लालटेन को आँख के स्तर से थोड़ा ऊपर रखा जाना चाहिए, लगभग 60" 66 तक" (1.5 से 1.6 मीटर) मंजिल तक प्रकाश यंत्र के केंद्र से। आप दीवार के लालटेन की शैली के पूरक के लिए पोस्ट-टॉप लालटेन का विकल्प चुन सकते हैं। बड़ी खुली जगहों पर उपयोग किए जाने के बाद, बड़े पोस्ट-टॉप लालटेन बेहतर छाप देते हैं।
  • छवि शीर्षक 24286 23
    4
    ध्यान रखें कि अधिकांश लालटेन शैली के प्रकाश उपकरणों प्रकाश स्रोतों से बहुत चमकदार हैं वे सभी दिशाओं में प्रकाश का विस्तार करते हैं और प्रकाश घुसपैठ (अन्य लोगों के घरों में) या कार चालक को विचलित करने वाली एक चमक का कारण बन सकते हैं। कई प्रकाश डिजाइनर पूरी तरह से ब्लफ़ शैली के साथ रोशनी भूल गए हैं और इसके बजाय कवच के साथ रोशनी (जो फ्लैश कम कर देता है) का उपयोग करते हैं और रोशनी जो पौधे की सामग्री के अंदर रखे जाते हैं, ताकि वे पूरी तरह से छिपा हो।
  • छवि शीर्षक 24286 24
    5
    कार्यात्मक प्रयोजनों के लिए छिपा रोशनी का उपयोग करें यह सामरिक रूप से संपत्ति के चारों ओर स्थित होते हैं ताकि पौधे सामग्री और वास्तुकला को चुनकर रोशन कर सकें। एक कुशल प्रकाश डिजाइनर प्रकाश व्यवस्था के लिए जगह लेगा जिससे कि केवल प्रकाश प्रभाव को देखा जा सके, बिना खुद को प्रकाश उपकरणों के देखा जा सके।
  • 6
    आपको सुरक्षा उद्देश्यों के लिए प्रकाश शामिल करना होगा रात में घर की सुंदरता को उजागर न करने के लिए, बल्कि अतिरिक्त सुरक्षा और संरक्षण प्रदान करने के लिए उद्यान प्रकाश, बाहरी प्रकाश व्यवस्था और कदम प्रकाश व्यवस्था को जोड़ें
  • युक्तियाँ

    • आप एक बेहतर विचार कर सकते हैं कि कितनी देर तक एक एलईडी प्रकाश वास्तव में आपकी वारंटी में दिखता है यदि प्रकाश कहता है कि यह 20 साल तक रहता है, लेकिन केवल एक वर्ष की वारंटी है, जो आपको एक सुराग देगा।
    • एलईडी रोशनी बहुत अच्छे पारिस्थितिकीय विकल्प हैं, लेकिन बेवकूफ़ नहीं बनें कि वे पिछले 50,000 घंटे (उपयोग के लगभग 20 वर्ष) ये घोषणा छोटे सर्किट के बारे में हैं जो प्रकाश का उत्पादन करते हैं, न कि इलेक्ट्रॉनिक्स जो उन्हें काम करते हैं एल ई डी और उनके इलेक्ट्रॉनिक घटक गर्मी, आर्द्रता और वोल्टेज स्पाइक्स के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।
    • 8 फुट (2 मीटर) की दूरी पर छत के साथ कमरे में और अंधेरे की दीवारों और फर्श के साथ कमरे में काम किया जाता है जहां क्षेत्रों में उच्च वोल्टेज का उपयोग करें।
    • एलईडी दीपक घर और खुली हवा (और साथ ही ट्रैक प्रकाश व्यवस्था) के अंदर है, तो वास्तव में यह एक लंबा जीवन की आशा कर सकता है। इसके अलावा, अगर एलईडी दीपक एक बंद डिवाइस रोशनी में है (विशेष रूप से बाहर के वातावरण में) अवधि काफी कम किया जा सकता क्योंकि उपकरणों प्रकाश बंद कर दिया हैं के रूप में ओवन एलईडी खाना बनाना और उन्हें बर्बाद जीवन।
    • एक मंदक जोड़ें और अपने कमरे का स्वर समायोजित करें।
    • यदि आप तीन दिशाओं में एक स्विच के साथ एक प्रकाश खरीदते हैं, तो आपको तीन तरफ प्रकाश बल्ब की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com