ekterya.com

एक अच्छा निर्देशक कैसे बनें

निर्देशक बनना आसान नहीं है यदि आपके पास ऐसा करने का अवसर है, तो आप अंतिम उत्पाद के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं। यह तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन याद रखना कि उत्पादन महान होना चाहिए।

चरणों

1
आप जिस प्रकार का काम करना चाहते हैं उसे तय करें एक निर्देशक के रूप में आपको उस कार्य की तलाश करनी चाहिए जो आपको कहना चाहती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ सामाजिक, नैतिक या नैतिक स्थितियों के प्रति अपने विचारों को प्रतिबिंबित करें - दर्शकों को ये समझना चाहिए कि आप क्या कहना चाहते हैं। एक बार जब आपको वह काम मिल गया है जो आपको पहचान लेता है, तो आपको ऑडिशन से शुरू करना चाहिए।
  • 2

    Video: वीडियो में देखिए सीक्रेट सुपरस्टार में आमिर खान कैसे बने एक रॉकस्टार

    ऑडिशन दिया। अब आपको सही कलाकारों का चयन करना होगा। चुनना मुश्किल हो सकता है - या तो क्योंकि कुछ अच्छे कलाकार, या बहुत अच्छे कलाकार हैं आपको रिहर्सल के लिए बहुत समय लगाना होगा, अन्यथा आपको एक चरित्र बनाने में समस्या हो सकती है उन्हें याद दिलाना अच्छा होगा कि वे अच्छे अभिनेता हैं, आपको उनके सम्मान अर्जित करना चाहिए। इसके अलावा, आपको ईमानदार होना चाहिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण आपको एहसास होना चाहिए कि अभिनेता कैसे उठाए जाते हैं, यह चरण के परिणाम के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अगर आप अनुभवहीन अभिनेताओं से बातचीत करने जा रहे हैं, तो आपको रिहर्सल और बैठकों का आयोजन करना चाहिए ताकि वे एक-दूसरे को जान सकें। आप उन्हें बेहतर जान सकते हैं, उन्हें पता चल जाएगा कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं आप उन्हें एक और वातावरण में मिल सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि उत्पादन प्रबंधक सभी परीक्षणों में आपकी सहायता करता है आपको उत्पादन के लिए आवश्यक चीज़ों को जानना चाहिए।
  • प्रत्येक रिहर्सल से पहले कलाकारों को एकाग्रता अभ्यास करना चाहिए वार्म-अप के अतिरिक्त उन्हें मुखर और शारीरिक व्यायाम करना चाहिए।
  • निर्देशक बनें उदाहरण के लिए, प्रत्येक दृश्य से पहले आपको प्रत्येक अभिनेता को क्या करना चाहिए, इससे कलाकारों को वे क्या चाहते हैं, समझने की कोशिश करने के लिए घंटे बिताएंगे। प्रबंधन की यह शैली कई लोगों का पसंदीदा नहीं है, प्रयोग के माध्यम से उत्पादन लाभ। यह काम और अभिनेताओं पर निर्भर करता है
  • प्रत्येक दृश्य के अंत में आपको उन पंक्तियों पर टिप्पणी करनी चाहिए जिन्हें भूल गई थी, ब्लॉक और यदि दृश्य तेज या धीमा था। प्रत्येक दृश्य के बाद आपको प्रत्येक अभिनेता को वापस फ़ीड करना होगा। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको उन अभिनेताओं का मौका देना चाहिए, जो उस दृश्य का हिस्सा नहीं हैं, वे जो कुछ सोचते हैं, उन्हें व्यक्त कर सकते हैं। वे कुछ चीजें महसूस कर सकते हैं
  • Video: अजय देवगन "2018" में बना रहे हैं ये तीन फिल्में..जो हैं धमाकेदार!

    3
    प्रदर्शन एक बार जब आप उत्पादन प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो आपको अधिक परेशान महसूस होगा। लगभग सभी अभिनेताओं और उत्पादन के प्रभारी लोग क्या होता है, पर जोर दिया जाएगा, लेकिन आपको उन्हें यह महसूस करना चाहिए कि वे एक शानदार काम कर रहे हैं एक महान निर्देशक को हर समय पेशेवर व्यवहार करना चाहिए, भले ही वह बहुत तनाव के तहत काम करता हो। यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत और नियंत्रण में रहें। अगर चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हैं तो भी शांत होना महत्वपूर्ण है आपको दृढ़ता दिखाने चाहिए, यह उन्हें बेहतर काम करेगा।
  • प्रस्तुति के अंत में दर्शकों को शुभकामनाएं विशेषकर यदि वे नौसिखए अभिनेता हैं, तो आपको प्रवेश के क्रम को स्थापित करना होगा। दूसरे अभिनेताओं के साथ हाथ मिलाते हुए शुरू करने के लिए, और एक-दूसरे को बधाई देने के लिए बीच में व्यक्ति को निर्देशित करें आप उन्हें प्रत्येक फ़ंक्शन के अंतिम अनुष्ठान का आनंद लेना चाहिए।



  • 4

    Video: मैं और गोविंदा जब साथ में आएंगे तो धमाका कर देंगे

    प्रस्तुति के बाद बातचीत काम समाप्त हो जाने के बाद, विशेष रूप से मौसम की अंतिम प्रस्तुति में आपको हर किसी को बधाई देना चाहिए। कार्य करने के लिए कलाकारों, उत्पादन प्रबंधकों और तकनीशियनों के लिए धन्यवाद आप लोगों को इसके बारे में अपनी राय देने के लिए भी कह सकते हैं, आप बहुत दिलचस्प बातें सुन सकते हैं।
  • आपको अभिनेताओं पर टिप्पणी करनी चाहिए अगर उन्हें अच्छी समीक्षा मिली इसके अलावा उत्पादन के लोगों के लिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक चीज कुछ चीजें सुधारने में सक्षम होने के लिए अगले समारोह से पहले सभी समय पर पहुंचें। एक प्रक्रिया पूरी प्रक्रिया में सीखती है
  • जनता हर रात अपना मन बदलती है इसका मतलब यह नहीं है कि यह कुछ बुरा होने जा रहा है, कुछ लोगों ने शब्दों को कार्रवाई पसंद करते हैं।
  • 5
    कुछ नया प्रारंभ करें यह भविष्य के बारे में सोचने का समय है यदि आप भाग्यशाली हैं तो आपको किसी अन्य परियोजना के बारे में काम करने में दिलचस्पी होगी यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप दूसरों को अपने दम पर शुरू कर सकते हैं। कोई बात नहीं, उत्पादन का प्रकार, कुछ भी पछतावा न करें।
  • Video: KNOW ABOUT DIRECTOR’S CARD - By Samar K Mukherjee

    युक्तियाँ

    • प्रत्यक्ष रहें, लेकिन सम्मानजनक जब आप उन्हें अपनी आलोचना देते हैं तो आपको अभिनेताओं के प्रति सम्मान दिखाना चाहिए। हालांकि, आपको ईमानदार होना चाहिए यदि आप कलाकारों से झूठ बोलते हैं तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेगा। (चेतावनियाँ पढ़ें)
    • आपको ईमानदार होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने शब्दों के साथ हिंसक होना चाहिए, आपको अपनी राय देना चाहिए आपको रचनात्मक आलोचना करनी चाहिए, कुछ भी नहीं 100% बुरा है
    • एक डायरी रखें इस पत्रिका में आपको उत्पादन में होने वाली सभी चीजें लिखना चाहिए। आर्थिक निधियों की खोज से, स्क्रिप्ट का संस्करण, अभिनेताओं की खोज, निबंध नोट्स, आदि। आपको सभी सलाह और आलोचना भी लिखनी चाहिए। सब कुछ लिखना, और इसे दो सालों में पढ़ना, एक आश्चर्यजनक आश्चर्य होगा सभी उपाख्यानों को मत भूलना
    • यह अभिनेताओं की क्षमता के अनुसार काम करता है
    • छोटी भूमिकाएं पर जोर दें स्टैनिस्लाविस्की कहते हैं, "कोई छोटी भूमिका नहीं है, छोटे अभिनेता हैं", और यह सच है। कुछ कागजात बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं, भले ही वे छोटे हो। अगर आपको पता है कि एक अभिनेता एक और महत्वपूर्ण भूमिका चाहता है, तो आपको उसे एहसास करना चाहिए कि सभी भूमिकाएं महत्वपूर्ण हैं। उनके प्रदर्शन के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करें, उनकी क्षमता या सीमाओं की कमी नहीं। कागज के एक छोटे टुकड़े के साथ मंच पर होने के लिए बहुत साहस लेता है
    • शामिल सभी लोगों को सुनने के लिए मत भूलना, उन्हें पूछने और विचार देने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • योजना बनाएं! कुछ के लिए एक योजना बनाना महत्वपूर्ण है क्या आपको मुख्य अभिनेता के साथ समस्याएं हैं? उसे लाइनों को जानने के लिए कहें, अन्यथा आप उसके भाग के बदले एक स्थान के लिए देखेंगे। क्या आपको डर है कि कुछ लोग आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं? अगर कोई विफल रहता है तो आपके पास एक योजना होनी चाहिए। हर समय आपको एक बचाव योजना होनी चाहिए।
    • सुनो।
    • तकनीशियनों और उत्पादन के प्रभारी लोगों को धन्यवाद देना न भूलें। काम खत्म हो जाने पर आप उन्हें फूल दे सकते हैं। ये लोग उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं उन्हें ध्यान न दें, न देखें।
    • यदि आपको लगता है कि आपको अभिनेताओं के साथ अकेले काम करना चाहिए, तो आपको "निजी रिहर्सल" का आयोजन करना चाहिए विशेष रूप से शुरुआत में, जब आप पहली बार एक निर्देशक के रूप में काम करते हैं, या कलाकारों के साथ आप अच्छी तरह से नहीं जानते यदि अन्य लोग मुकदमे का हिस्सा बनना चाहते हैं तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। आपको लगता है कि सब कुछ संवाद करने से डरो मत। यह एक निबंध है, सामाजिक सभा नहीं है
    • सभी अभिनेताओं के साथ बर्फ तोड़ो भौतिक और मानसिक तनाव को तोड़ने के लिए आत्मविश्वास का अभ्यास करने की कोशिश करें। कलाकार हर समय पेशेवर होने चाहिए।
    • थियेटर आपको पेश करने वाली सभी संभावनाओं को न भूलें! आप थिएटर के बाहर परीक्षणों में समय के सबसे अधिक खर्च करते हैं, तो प्रकाश तकनीशियनों के बिना, आप सुनेंगे अभिनेताओं पूछते हैं: "कैसे वे रोशनी, क्या ध्वनि प्रभाव इस्तेमाल किया जा होगा?"। प्रकाश तकनीशियन के साथ अभ्यास करना महत्वपूर्ण है ताकि वह उन सवालों के जवाब दे सकें।

    चेतावनी

    • आपको सभी को पसंद नहीं करना चाहिए सबसे आम गलतियाँ प्रबंधकों को हर किसी को खुश करने की कोशिश करना है अभिनेता उस को भ्रमित कर सकते हैं, और आपको बुरा व्यवहार करना शुरू कर सकते हैं यह थोड़ा अधिनायकवादी होना बुरा नहीं है अगर उत्पादन गलत हो जाता है तो आपको भविष्य में कई समस्याएं आती हैं।
    • किसी को अपनी ओर से निर्णय लेने न दें आपको सबसे अनुभवी निर्देशकों से सीखना चाहिए, लेकिन यह मत भूलना कि अंतिम उत्पाद आपकी जिम्मेदारी है अगर कोई आपको सलाह देता है जिसे आपको नहीं लगता है तो अच्छा है, इसका उपयोग न करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com