ekterya.com

कैसे पियानो chords पढ़ें

यदि आप जानते हैं कि पियानो के झुंडों को कैसे पढ़ना है, तो आप एक बुनियादी तार आरेख (आपको बहुत सारे संगीत सिद्धांत सीखने की ज़रूरत नहीं है या स्कोर पढ़ने के बारे में पता नहीं है) का उपयोग करके लगभग किसी भी गीत पर बैठ सकते हैं। तार संकेतन डरा देता हो सकता है, लेकिन जब आप तराजू सीखते हैं और पियानो के सिद्धांतों के सिद्धांत के बारे में कुछ समझते हैं, तो वे अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
राग चित्र पढ़ें

पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1

Video: How to play SA RE GA mA PA on Harmonium

तार आरेख खोजें। परंपरागत स्कोर में कर्मचारी की पहचान की गई तार की सटीक नोट्स होंगे। एक तार चित्र में, आपके पास केवल एक तार की संख्या होती है, जो प्रत्येक राग का प्रतिनिधित्व करते हुए अक्षर और संख्याएं होती हैं।
  • तार का नाम आपको बताता है कि कैसे पियानो पर तार बनाने के लिए और यह आपको जानकारी देता है कि उस तार को खेलने के लिए किन चाबियाँ आपको अपनी अंगुलियों पर रखनी चाहिए।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें
    2
    तार की मौलिक नोट की पहचान करें तार चित्र में, मौलिक नोट तार नाम के पहले अपरकेस अक्षर है। मौलिक नोट यह पहला नोट है जिसे खेला जाये और जिस नोट पर बाकी की तार बनाई गई है।
  • एक तार में अन्य सभी नोटों को मौलिक नोट के अनुसार नाम दिया जाता है उदाहरण के लिए, सातवें राग को इतना नाम दिया गया है क्योंकि तार में अंतिम नोट मौलिक नोट से सातवें नोट गिनती है।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें
    3
    बड़े और छोटे जीनों के बीच अंतर को सुनो प्रमुख और गौण chords सबसे बुनियादी में से कुछ हैं और पियानो पर खेले जाते हैं जो गाने के विशाल बहुमत रचना। एक छोटी जीन है, मूल रूप से, एक प्रमुख इन्वर्टेड राग।
  • प्रमुख और मामूली जीवाणु तीन नोटों के झुंड हैं। मेजर कोरस आमतौर पर ऊपरी मामले में मौलिक नोट के पत्र का उपयोग करके बस लिखे गए हैं। हालांकि, सातवें chords इस नियम के अपवाद हैं अगर आपको "सी 7" दिखाई देता है" एक तार चित्र में, इस संकेतन का संदर्भ सातवीं सी स्ट्रिंग है, जो सी प्रमुख सातवें तार से अलग है। सातवें तार में, आप शब्द "प्रमुख" देखेंगे" के रूप में संक्षिप्त "एम" या "मैज" और मौलिक नोट के बाद रखा।
  • नाबालिग जीनों में, एक "मी" पूंजी पत्र के बाद लोअरकेस जब आप एक छोटी जीवा खेलते हैं, तो प्रमुख नोट के बीच में मध्य नोट कम हो जाएगा, लेकिन अन्य दो नोट्स समान बने रहेंगे। इससे यह राग एक दुखी और अधिक गंभीर टोन देता है।
  • चित्र शीर्षक पियानो चॉर्ड्स चरण 4 पढ़ें
    4
    Sharps और फ्लैट्स खोजें बहुत से टन उनके नामों में सारपेट या फ्लैट लेते हैं, आमतौर पर "#" तेज या "बी" के लिए" तार के नाम पर एक फ्लैट के लिए ये प्रतीकों पियानो की काली कुंजियों के अनुरूप हैं
  • सफेद कुंजी के दायीं ओर की काली कुंजी उस कुंजी को बनाए रखती है उदाहरण के लिए, डू की दाईं ओर सिर्फ काली कुंजी तेज सी (सी #) है। दूसरी ओर सफेद कुंजी के बाईं ओर काली कुंजी, वह चाबी का फ्लैट नोट है
  • काले चाबियाँ विभिन्न सफेद कुंजियों के दाईं ओर और बाईं ओर दोनों हैं तो एक ही काली कुंजी जिसे निरंतर सी (सी #) के रूप में देखा जा सकता है उसे डी फ्लैट (डीबी) के रूप में भी देखा जा सकता है। पियानो कीबोर्ड पर नोट ढूंढने का प्रयास करते समय इसे ध्यान में रखें
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    सरल chords के साथ शुरू करें छह बुनियादी chords जो केवल सफेद चाबियाँ (तीन प्रमुख chords और तीन छोटे chords) का उपयोग कर पियानो पर खेला जा सकता है आप इन कॉर्डों के उपयोग से कई गाने खेल सकते हैं, बिना किसी चीज और फ्लैट्स की चिंता किए।
  • तीन प्रमुख चीजों में डू (सी), सोल (जी) और एफए (एफ) के हैं। तीन नाबालिग जीवाएं एक नाबालिग (एम), एक नाबालिग (डीएम) और एक नाबालिग (एएम) के हैं। इन chords एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं यदि आप केवल पियानो खेलने के लिए सीख रहे हैं
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    राग का निर्माण करने के लिए संकेतन के अगले भाग को पढ़ें। मौलिक नोट और विनिर्देशन के बाद यदि यह बड़ा या मामूली है, तो राग का नाम पियानो पर तार खेलने के लिए आवश्यक एक अन्य प्रकार की जानकारी दिखाएगा।
  • विभिन्न प्रकार के chords अलग अलग तरीकों से निर्मित कर रहे हैं। तार के नाम से निर्माण को समझने के लिए, आपको इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली का थोड़ा सीखना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप "कैग" देखते हैं" एक तार चित्र में, आपको एक बढ़ी सी तार (सी वृद्धि) खेलना चाहिए। एक तार को बढ़ाने के लिए, आपको प्रमुख तार लेना चाहिए और आखिरी नोट आधा स्वर को बढ़ा देना चाहिए। सी मेजर (सी मेजर) की एक तार, डू माय सन (सी ई जी) होगी और डोगा (स्यूग) की एक तार होगी जो मेरा सूर्य निरंतर (सी ई जी #) होगा।
  • एक कम तार एक लगभग विपरीत तरीके से बनाया जाता है, मध्य नोट और अंतिम आधे स्वर को कम करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप तार चित्र में नाम डोडिम (सीडीआईएम) देखते हैं, तो आपको दो ई फ्लैट बी फ्लैट (सी ईबी जीबी) खेलना होगा।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    आम chords याद यह देखने के लिए कि क्या झटके अक्सर सबसे अधिक दिखाई देते हैं, अपने पसंदीदा गीतों के तार चित्रों की जांच करें। उन्हें लिखें और याद रखें कि आप खेलते हैं। जब आप उन टिप्पणियों को देखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि संगीत सिद्धांत के साथ समय बर्बाद किए बिना चुराये जाने वाले दाग किस प्रकार खेलेंगे।
  • उँगली आरेखों के लिए इंटरनेट खोजें, जो बताते हैं कि अपनी उंगलियों को कुछ ठोकरें कहां रखना चाहिए। आप "फ़ॉर्म" की पहचान कर सकते हैं" chords की कि एक समान रहेंगे चाहे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मौलिक नोट क्या है आपको मौलिक नोट की कुंजी पर पहली उंगली डालनी चाहिए।
  • विधि 2
    तराजू जानें

    पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    टोन और सेमटोन की पहचान करें यदि आप पियानो पर कुंजीपटल देखते हैं, तो आप उन दोनों के बीच स्थित सफेद चाबियाँ और काली कुंजियां देखेंगे। काले कुंजियों को जोड़े में और तीन के समूह में समूहित किया जाता है, उनके बीच एक स्थान के साथ। पैटर्न पूरे कुंजीपटल में दोहराया जाता है।
    • एक सफेद कुंजी और उसके पास स्थित काले कुंजी के बीच की दूरी एक सेमिटोन है उन दोनों के बीच एक काली कुंजी के साथ दो सफेद कुंजियों के बीच की दूरी एक स्वर है।
    • कुंजीपटल के दाएं और बाएं टोन और सेमटोन को ऊपर उठाने और घटाने का अभ्यास करें ताकि आप एक व्यावहारिक तरीके से समझ सकें कि वे कैसे काम करते हैं और नोट्स एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं
  • चित्र शीर्षक पियानो चॉर्ड्स चरण 9 देखें



    2
    विभिन्न टन के पैमाने को स्पर्श करें एक टोन के पैमाने उस स्वर के मौलिक नोट में शुरू होता है सभी स्केल पैटर्न "टोन टोन हाल्फ़ोन टोन टोन हाल्फ़ोन" का पालन करते हैं। मूल नोट प्राप्त करने के बाद, आप उस पैटर्न के बाद पूर्ण पैमाने पर खेल सकते हैं।
  • स्कोर का उपयोग करने के बारे में चिंता किए बिना आप अपनी खुद की तराजू पा सकते हैं सी (सी) से शुरू करें और प्रत्येक सफेद कुंजी को तब तक स्पर्श करें जब तक आप कीबोर्ड पर अगले सी (सी) तक नहीं पहुंच जाते। यह सी मेजर (सी मेजर) का स्तर होगा, जो केवल सफेद कुंजियों का उपयोग करता है।
  • फिर से (डी) को स्क्रॉल करें और डी मेजर स्केल को खोजने के लिए "टोन टोन हाल्फ़ोन टोन टोन हाल्फ़ोन" के समान पैटर्न का पालन करें। यदि आप कोई कुंजी लेते हैं और उसी प्रकार का पालन करते हैं, तो इस मामले में आपको दो काले कुंजियों का उपयोग करना चाहिए: शार्प फा (एफ #) और तीव्र सी (सी #)।
  • आप इस नोट को मापने के लिए किसी भी पियानो कुंजी से इस पैटर्न का पालन कर सकते हैं। एक बार आपकी उंगलियों को पैटर्न को छूने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप देखेंगे कि आप चाबी को देखे बिना भी एक पैमाने को छू सकते हैं।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    स्केल के भीतर तार मिलें एक बार जब आप पैमाने को जानते हैं, तो आप मौलिक नोट के संबंध में नोट्स समूहबद्ध करके सभी प्रमुख चीर्ड पा सकते हैं। मौलिक नोट से शुरू होने वाले पैमाने के तीन या चार नोट्स खेलकर तार बनाते हैं।
  • प्रमुख तार मूलभूत नोट के पैमाने पर पहले, तीसरे और पांचवीं नोटों द्वारा बनाई गई मुख्य तार है। उदाहरण के लिए, सी (सी) स्केल के पहले पांच नोट्स हैं, फिर से फू सन (सी डी ई एफ जी), सी मेजर राग (सी मेजर) डू माय सन (सी ई जी) से बना रहेगा।
  • एक छोटी जीवा बनाने के लिए, आपको तीसरा नोट आधा टोन कम करना होगा। उदाहरण के लिए, सी लघु तार (सी लघु) Do E flat Eb (C Eb G) से बना होगा। यदि आप एक ही मौलिक नोट के साथ छोटी जीवा द्वारा पीछा प्रमुख राग खेलते हैं, तो आप दो प्रकार की तार के बीच का अंतर देख सकते हैं।
  • पियानो चॉल्स पढ़ें शीर्षक वाला छवि चरण 11
    4
    पैमाने के नोटों के साथ chords के नाम की तुलना करें एक बार जब आप पैमाने को जानते हैं, तो आप उसका नाम पढ़कर जीवाणु खेलने के तरीके को निकाल सकते हैं। तार का नाम आपको बताता है कि कैसे यह विशेष स्वर प्रमुख तार से अलग है।
  • उदाहरण के लिए, सातवीं राग में आप 3 की बजाए 4 नोट बजाते हैं, चौथे नोट पैमाने का सातवां हिस्सा है जो आधा स्वर को कम करेगा। इसलिए यदि आप डूय7 (सी 7) देखते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको डू एमआई सोल सी ब फ्लैट (सी-ई-जी-बीबी) खेलना होगा।
  • विधि 3
    Chords के सिद्धांत को समझें

    पियानो चॉर्ड्स पढ़ें
    1
    प्रमुख कवच ढूंढें अंक के कर्मचारियों की शुरुआत में स्थित प्रतीक इंगित करते हैं कि एक गीत को कैसे खेला जाना चाहिए। तिहरा क्लफ या एफए की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुंजी प्रतीक के बाद, आप कुंजी हस्ताक्षर और समय हस्ताक्षर देखेंगे।
    • कुंजी हस्ताक्षर स्वर को इंगित करता है जिसमें गीत खेला जाएगा। यदि प्रमुख कवच सी प्रमुख एक (सी प्रमुख) से अलग है, तो इसमें कहीं अधिक तीव्रता या फ्लैट होंगे। संगीत के टुकड़े की शुरुआत में उन शिखर या फ्लैट दिखाई देंगे।
    • महत्वपूर्ण हस्ताक्षर इंगित करता है कि जब टुकड़ा के प्रदर्शन के दौरान उस नोट को खेल रहे हैं, तो आपको दिखाए गए नोट के बजाय तेज या फ्लैट सिग्नल खेलना चाहिए। उदाहरण के लिए, मेजर सन स्केल (मेजर जी) में तेज ती (एफ #) शामिल है। तो मेजर सन के मुख्य हस्ताक्षर (जी मेजर) में आप नोट एफए (एफ) का प्रतिनिधित्व करने वाली स्टाफ लाइन पर एक तेज चिह्न (#) देखेंगे।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें 13
    2

    Video: LEARN HINDI हिन्दी लिखना पढ़ना सीखें .mp4

    एक प्रमुख तार बनाएँ। एक प्रमुख तार ही सबसे सरल प्रकार की राग है जिसे खेला जा सकता है। यह मौलिक नोट के पैमाने पर पहले, तीसरे और पांचवें नोटों से बना एक तीन-नोट तार है। अन्य कॉर्डों के निर्माण में प्रमुख तार में परिवर्तन करना शामिल है।
  • आप सी मेजर राग (सी मेजर) से शुरू कर सकते हैं, क्योंकि यह शायद सबसे आसान है पियानो पर डू (सी) कुंजी ढूंढें, फिर एक कुंजी को छोड़ दें और तीसरी कुंजी पर दूसरी अंगूठी रखें दूसरी कुंजी छोड़ें और पांचवें चाबी पर तीसरी उंगली रखें। एक ही समय में यह तीन नोट्स खेलते हैं और आपके पास एक सी मेजर राग (सी मेजर) होगा।
  • उसी सिद्धांत को लागू करने से, उसी स्थिति में हाथ, पियानो की री (डी) की ओर उसे स्लाइड करें उंगलियों के नए स्थान को नोट करें उन्हें रे कुंजी (डी), शार्प फा कुंजी (एफ #) और ला की (ए) पर स्थित होना चाहिए। यदि आप एक ही समय में इन तीन नोटों को खेलते हैं, तो आप डी मेजर (डी मेजर) की एक तार खेलेंगे।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें

    Video: Ramayan Chaupai Dhun II Sur Sangam II How to Play on Harmonium | Music Guru

    3
    एक छोटी सी तार बनाएँ। एक छोटी सी राग एक बड़ी तार के रूप में खेला जाता है, सिवाय इसके कि मध्य नोट खेलने के बजाय आपको केवल अपनी बाईं ओर की कुंजी को स्पर्श करना चाहिए या वह कम आधा टोन है सभी मामूली सीढ़ियों का निर्माण उसी तरह किया गया है।
  • आप इस सिद्धांत का अनुसरण कर सकते हैं कि सभी प्रमुख जीनों को बनाने के लिए सभी छोटी जीनों को बनाने के लिए
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    सातवें chords के लिए chords के सिद्धांत लागू होता है सातवें तुलियों को इस तथ्य के नाम पर रखा गया है कि आप तार में चार नोट खेलेंगे, चौथा नोट मौलिक नोट के पैमाने में सातवें नोट होगा।
  • सातवीं प्रमुख तार बनाने के लिए, आपको प्रमुख पैमाने के पहले, तीसरे, पांचवीं और सातवीं नोटों को बस खेलना होगा। सातवीं प्रमुख तार (सी मेजर सातवें) बनाने के लिए, उदाहरण के लिए, जैसा लिखा है "CM7" या "सीएमजे 7", आपको डू मी सोल सी (सी-ई-जी-बी) को छूना चाहिए।
  • किसी सातवें राग को बनाने के लिए जो सातवीं प्रमुख नहीं है, आपको सातवें नोट आधे स्वर को कम करना होगा। उदाहरण के लिए, Do7 (C7) की तार डू माय सन बी फ्लैट (सी ई जीबी) से बना हो जाएगी। सी लघु 7 (सी लघु 7), जिसे डोम 7 (सीएम 7) के रूप में संक्षिप्त किया गया है, सातवीं नोट के साथ सी गौण तार है: सी एब फ्लैट बीबी (सी ईबी जी बीबी)।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    5
    निलंबित chords के साथ जारी रखें। निलंबित तार में एक अधूरा ध्वनि है, क्योंकि आपको चौथे नोट के साथ बड़े पैमाने के तीसरे नोट को बदलना होगा। याद करने के लिए, तीसरे नोट पर उंगली को निलंबित करने और चौथे पर गिरने के बारे में सोचें।
  • अंततः, आप एक नियमित रूप से प्रमुख तार खेल रहे हैं, इसके अलावा स्केल के पहले, तीसरे और पांचवें नोट्स को खेलने के बजाय, आप पहली बार खेल रहे हैं, चौथा, और पांचवां नोट
  • असल में, आप एक पारंपरिक प्रमुख तार खेलेंगे, सिवाय इसके कि पैमाने के पहले, तीसरे और पांचवें नोटों को बजाए, आपको पहले, चौथे और पांचवें नोट्स खेलना होगा।
  • पियानो चॉर्ड्स पढ़ें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    सबसे कॉम्प्लेक्स कॉर्ड को समझने के लिए क्रोन्स के सिद्धांत का प्रयोग करें। एक बार जब आप अलग-अलग chords के पीछे सिद्धांत समझते हैं और कैसे वे प्रमुख chords से संबंधित हैं, तो आप अधिक जटिल chords बनाने के लिए विभिन्न रूपों को जोड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सातवें तार के साथ एक निलंबित तार संयोजन के द्वारा निलंबित सातवें तार बना सकते हैं। तीसरे के बजाय बड़े पैमाने पर चौथे नोट खेलते हैं और फिर सातवें नोट को कम करते हुए खेलते हैं। एक ही समय में खेला जाने वाला चार नोट निलंबित सातवें तार बना देगा।
  • यद्यपि इन कॉम्प्लेक्स कॉर्ड को शायद ही कभी लोकप्रिय संगीत में उपयोग किया जाता है, अगर आप कोर्ड के सिद्धांत को समझते हैं, तो आपको उन्हें गेमिंग में कोई समस्या नहीं होगी, जब आप उन्हें तार चित्र या स्कोर में देखेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com