ekterya.com

व्यावसायिक स्टोरीबोर्ड कैसे बनाएं

एक स्टोरीबोर्ड एक विज़ुअल एडवाइज़ है जिसका उपयोग मुख्य रूप से एक टेलीविजन वाणिज्यिक, लघु फिल्म या मूवी की योजना या तैयार करने के लिए किया जाता है। ग्राफ़िकल स्क्रिप्ट दृश्यों और चरणों को व्यवस्थित करने और विभिन्न प्रक्रियाओं के प्रवाह को शामिल करने के लिए उपयोगी होते हैं जिनमें दृश्य तत्व, ग्रंथ या संवाद तत्व, ऑडियो और वर्णों की क्रियाएं शामिल होती हैं। स्टोरीबोर्ड बनाना, विशेष प्रभावों की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकता है, उन्हें शूटिंग स्थान पर प्रदर्शन करने से पहले जटिल विचारों को आज़माएं, और अंत में, निरंतरता को मान्य करें

चरणों

विधि 1

एक बुनियादी टेम्पलेट का उपयोग कर वाणिज्यिक के लिए एक स्टोरीबोर्ड बनाएं।
एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ चरण 1 छवि का चित्र
1
एक बॉक्स शीर्षक बनाएं आपके स्टोरीबोर्ड के शीर्षक क्षेत्र में आपके विषय या विषय का एक सामान्य विचार होना चाहिए।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    प्रत्येक फ्रेम या दृश्य के लिए संख्या निर्दिष्ट करें, प्रत्येक फ़्रेम का अपना नाम या नंबर होना चाहिए। अधिकांश स्टोरीबोर्ड एक प्रारूप "टी 6 एम 2 एस 5" के समान हैं, जिसका अर्थ है थीम 6, मॉड्यूल 2, धारा 5।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    प्रत्येक फ्रेम में होने वाले कार्यों का वर्णन करें प्रत्येक दृश्य में क्या होना चाहिए, इस बारे में स्पष्ट रूप से अपने दृष्टिकोण को विस्तृत करें, जैसे "जॉन ने गेंद को सिंडी को फेंक दिया।"
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    कैमरा निर्देश निर्दिष्ट करें समझाएं कि कैमरे को प्रत्येक विशेष फ्रेम के लिए क्या करना चाहिए, जैसे कि "कैमरा जॉन के पीछे रहता है, जबकि वह 4 चरणों को छोड़ देता है"
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    वर्णों की बातचीत शामिल है बिक्री स्क्रिप्ट में प्रत्येक बॉक्स के लिए, इसी संवाद को लिखें, जैसे "जॉन: हमारी कंपनी अभिनव है और काम पूरा हो जाएगा।"
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अतिरिक्त ऑडियो का विवरण दें प्रत्येक फ्रेम के लिए, किसी भी अतिरिक्त ऑडियो के बारे में विवरण जोड़ें, जिसे आप ध्वनि प्रभाव और पृष्ठभूमि संगीत के रूप में शामिल करना चाहते हैं।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7



    7
    दृश्य प्रभावों के बारे में विवरण का विवरण दें यदि आप अपने वाणिज्यिक फिल्माने के बाद दृश्य प्रभाव जोड़ना चाहते हैं, तो उस बॉक्स में शामिल करें उदाहरण के लिए, यदि आपका चरित्र दुनिया के बारे में बात कर रहा है, तो अपने स्टोरीबोर्ड में उल्लेख करें कि स्क्रीन के कोने में एक ग्लोब की एक छवि दिखाई देनी चाहिए।
  • विधि 2

    पेपर विधि का उपयोग करके वाणिज्यिक के लिए एक स्टोरीबोर्ड बनाएँ।
    एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    टेबलोइड्स का उपयोग करें और दृश्यों को डिजाइन करने के लिए 6 से 12 आयत आकर्षित करें। सुनिश्चित करें कि आप सभी जानकारी लिखने के लिए बक्से के नीचे पर्याप्त जगह छोड़ दें।
  • एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    अपने व्यावसायिक योजना के लिए सरल आंकड़ों के साथ प्रत्येक दृश्य को संक्षिप्त करें प्रत्येक फ्रेम में आंदोलन को इंगित करने के लिए, एक ऑब्जेक्ट या चरित्र की गति दिखाने के लिए तीर के साथ स्केच का उपयोग करें।
  • एक व्यावसायिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    प्रत्येक बॉक्स के अंतर्गत, सभी व्यावसायिक जानकारी लिखें, जैसे बॉक्स संख्या, क्रियाएं, कैमरा निर्देश, संवाद, ऑडियो और दृश्य प्रभाव।
  • विधि 3

    डिजिटल तरीकों का उपयोग करके व्यावसायिक स्टोरीबोर्ड बनाएं
    एक वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    1
    स्टोरीबोर्ड बनाने के लिए अपनी डिजिटल पद्धति निर्धारित करें स्टोरीबोर्ड बनाने के लिए अधिकांश अपने कंप्यूटर पर ड्राइंग एप्लिकेशन का उपयोग करें या खरीदारी कार्यक्रमों का उपयोग करें।
    • ड्राइंग एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर स्क्रीन पर सीधे कर्सर या स्टाइलस का उपयोग करके स्केच करने की अनुमति देती हैं और फ़्रेम को मिटाने, संशोधित करने या पुनर्व्यवस्थित करने में आसान बनाता है। कुछ एप्लिकेशन आपको प्रत्येक फ्रेम या छवि के नीचे नोट्स जोड़ने की अनुमति भी देते हैं
    • वाणिज्यिक स्टोरीबोर्ड कार्यक्रमों में आमतौर पर टेम्पलेट होते हैं और वाणिज्यिक उत्पादन के लिए डिज़ाइन किए गए कई उपकरण शामिल होते हैं।

    युक्तियाँ

    • स्टोरीबोर्ड्स का इस्तेमाल ग्राहकों को विचार करने के लिए किया जा सकता है और दूसरों को अपना दृष्टिकोण बता सकता है
    • यदि आप लोगों के समूह के साथ एक स्टोरीबोर्ड बना रहे हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति अपने स्टोरीबोर्ड को एक शीर्षक बॉक्स का उपयोग करके नए विचारों को उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करता है।
    • एक पेशेवर कलाकार को छवियों को आकर्षित करने पर विचार करें यदि आप अधिक पेशेवर उपस्थिति देने के लिए पेपर विधि का पालन कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • स्टोरीबोर्ड कार्यक्रमों में से अधिकांश चित्र या मूल चित्रों के साथ आते हैं जो विशिष्ट विचारों या दृष्टांतों को प्रेषित करने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आरेखण पेंसिल, कलम या मार्कर
    • टैब्लोइड्स (राशि परियोजना पर निर्भर करती है)
    • खाली चादरों का पैक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com