ekterya.com

फिल्म को अच्छी तरह निर्देशित कैसे करें

फिल्म बनाना कुछ ऐसा है जो आप अपने दोस्तों के साथ मस्ती के लिए कर सकते हैं या आप वास्तव में गंभीरता से लेते हैं। किसी भी तरह, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें समय लगता है, स्क्रिप्ट चुनने के लिए, कास्ट का चयन करना और फिल्म को खुद ही फिल्माने करना है, लेकिन आप एक बार जब आप मूल बातें कर सकते हैं तो आप शुरू कर सकते हैं। पता प्रक्रिया के बारे में सीखने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1
फिल्म को तैयार करें

छवि शीर्षक 32871 9 1
1
एक स्क्रिप्ट चुनें एक अच्छी स्क्रिप्ट भी एक साधारण निर्देशक बना सकती है, इसलिए इसे बुद्धिमानी से चुनें यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आप स्क्रिप्ट को खुद भी लिख सकते हैं और आप इसमें अच्छे हैं। जब कोई स्क्रिप्ट लिखते या चुनते हैं, तो आपको उन कुछ चीजों पर ध्यान देना चाहिए जो संभवत: सर्वोत्तम स्क्रिप्ट को चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • संरचना एक अच्छी कहानी की कुंजी है लेखकों ने आमतौर पर अच्छी कहानी बनाने के लिए तीन-अधिनियम संरचना का उपयोग किया है। यह संरचना इस तरह काम करती है: स्वभाव (प्रथम अधिनियम), टकराव (द्वितीय अधिनियम) और संकल्प (तीसरा अधिनियम) महत्वपूर्ण वांछित अंक पहली और दूसरी अधिनियम के अंत में होते हैं।
  • गिनती के बजाय एक अच्छी स्क्रिप्ट दिखाती है जनता को समझना चाहिए कि अभिनेता की शरीर की भाषा के आधार पर क्या होता है, वे क्या पहनते हैं, वे क्या करते हैं और उनकी संसदें कैसे पढ़ते हैं लिपियों प्रकृति से बेहद दृश्यमान हैं।
  • प्रत्येक दृश्य एक शीर्षक से शुरू होना चाहिए, जो यह स्थापित करता है कि क्या दृश्य एक बंद स्थान (आंतरिक) या बाहर (बाहरी) में होता है, अगर यह दिन या रात हो और जहां यह जगह होती है (उदाहरण के लिए: ROOM - INT। NIGHT)।
  • कार्रवाई का वर्णन करते समय, आपको केवल एक चीज का वर्णन करना चाहिए जो स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। उदाहरण के लिए, लेखन के बजाय "जुआन कमरे में प्रवेश करता है वह नाराज है क्योंकि उसकी प्रेमिका ने उसे छोड़ दिया", आप लिखेंगे "जुआन कमरे में प्रवेश करता है दरवाजा स्लैम और सोफे लात मारना"।
  • छवि शीर्षक 32871 9 2
    2
    अपनी स्क्रिप्ट के लिए स्टोरीबोर्ड बनाएं प्रत्येक दृश्य को निर्देशित करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका निर्धारित करने के लिए स्टोरीबोर्ड सबसे महत्वपूर्ण हैं, आप चाहते हैं कि कैमरा कोण, जिस तरह से आप देखना चाहते हैं, आदि। आपको फिल्म के दौरान स्टोरीबोर्ड पर छड़ी नहीं करना पड़ता है, लेकिन कम से कम यह आपको एक शुरुआती बिंदु देगा।
  • ग्राफिक स्क्रिप्ट में, आप प्रत्येक फ्रेम में वर्णों को शामिल करेंगे, एक फ्रेम और दूसरे के बीच कितना समय गुज़रता है, और जहां कैमरा फ्रेम में है (शॉट कैसे दिखता है)।
  • स्टोरीबोर्ड सही होना जरूरी नहीं है, लेकिन केवल आपके स्क्रिप्ट की एक विचार देने के लिए और यह कैसे गोली मार दी जानी चाहिए।
  • अपनी फिल्म के लिए टोन चुनें 1 9 20 के दशक में एक निजी जासूस के बारे में एक कच्ची फिल्म में पिताजी के जोखिमों के बारे में एक आकस्मिक कॉमेडी की तुलना में एक बहुत अलग स्वर होगा। एक निश्चित तरीका है कि आपकी फ़िल्में नाकाम रही है, आधे में स्वर को बदलना और कॉमेडी की चेतावनी के बिना एक त्रासदी बनना है। इसका मतलब यह नहीं है कि कॉमेडी में त्रासदी के तत्वों या इसके विपरीत नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपकी फिल्म (विशेषकर यदि आप दिशा में नया हो) एक स्वर के लिए सीमित होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 32871 9 3
    3
    अपनी फिल्म के लिए वित्तपोषण प्राप्त करें आप किसी तरह के वित्तपोषण के बिना फिल्म नहीं बना सकते हैं, खासकर यदि आप अपने परिवार के अलावा अन्य लोगों को इसे देखना चाहते हैं। फ़िल्म चालक दल के खर्चों में आपको और भी चीजों की ज़रूरत होगी, चित्रण स्थान, अभिनेता और तकनीकी कर्मचारियों की ज़रूरत होगी। इन लागतों में से अधिकांश भी पैसे खर्च करते हैं।
  • अगर आप एक स्वतंत्र फिल्म बनाने जा रहे हैं, तो आपको एक निर्माता बनाने की कोशिश करनी चाहिए, जो कि वित्तपोषण के प्रभार में है, उन्हें फिल्म बनाने के लिए आदि इत्यादि।
  • छवि शीर्षक 32871 9 4
    4
    प्रत्येक भूमिका के लिए अभिनेता चुनें यदि आपके पास सीमित धन है, तो आपको चयन प्रक्रिया का ध्यान खुद लेना पड़ सकता है, लेकिन अन्यथा, इस काम के लिए कास्टिंग डायरेक्टर को किराए पर लेना एक अच्छा विचार है। सामान्य तौर पर, एक कास्टिंग डायरेक्टर को फिल्म के लिए उपयुक्त अभिनेताओं को खोजने के लिए और अधिक तरीके मिलेंगे।
  • आपको उन अभिनेताओं की ज़रूरत है जिन्होंने पहले से ही अन्य फिल्मों में भाग लिया है और यह समझने की प्रक्रिया कैसे काम करती है। थियेटर अभिनेता इस के लिए बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि थियेटर प्रदर्शन सिनेमा से पूरी तरह अलग है।
  • आप अच्छे उभरते कलाकारों को मिल सकते हैं जो बहुत अधिक लागत नहीं करते हैं। आप जो भी देख रहे हैं वह करिश्मा और प्रतिभा है, जिसका आमतौर पर केवल अपने दोस्तों को काम पर रखने का मतलब नहीं है (जब तक कि आप मस्ती के लिए मूवी निर्देशित नहीं कर रहे हों, तब तक आगे बढ़ें)।
  • छवि शीर्षक 32871 9 5
    5
    फिल्मों, रंगमंच की सामग्री और उपकरण फिल्माने प्राप्त करें फिल्में फिल्मों की जगहों की ज़रूरत हैं (एक बेडरूम, एक कमरे, सड़क पर एक कोने, एक बाग, आदि)। कभी-कभी, आप फिल्मों में मुफ्त में सक्षम होंगे और कभी-कभी आपको भुगतान करना होगा। उसी तरह, आपको सहारा, वेशभूषा, श्रृंगार और फिल्म उपकरण (एक माइक्रोफोन, कैमरे आदि) की आवश्यकता होगी।
  • अगर आपके पास निर्माता है, तो वह इसका ध्यान रखेगा, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास जो भी चीजें हैं, आपको कुछ भी ज़रूरत है और आप कुछ स्थानों पर शूट करने के लिए अधिकृत हैं। अन्यथा, आपको अपना ध्यान रखना होगा
  • यदि आपका बजट बहुत सीमित है, तो अपने मित्रों और परिवार से बात करें। शायद आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो श्रृंगार के लिए अच्छा है और जो फिल्म के लिए यह कर सकते हैं या शायद आपकी चाची के पास उसके अटारी में कई बार परिधान हैं
  • छवि शीर्षक 32871 9 6
    6
    योजना ठीक से आप आप कैसे, शूट करने के लिए यह कैसा दिखेगा, आदि जा रहे हैं पर एक दृष्टि और एक स्पष्ट योजना नहीं है, तो, फिल्मांकन प्रक्रिया बहुत मुश्किल हो जाएगा। आप विवरण की व्यवस्था और सब कुछ है कि के लिए एक फिल्म सफल होने के लिए किया जाना चाहिए पता होना चाहिए।
  • शॉट्स की एक सूची बनाएं यह मूल रूप से फिल्म के सभी शॉट्स की एक गिने जाने वाली सूची है, फ्रेमन, फोकल लंबाई, कैमरे का आंदोलन और आपके पास होने वाले विचार (जैसे फिल्मिंग के बारे में संभावित चिंताएं) का वर्णन करना। आप स्टोरीबोर्ड के साथ भी इसे जोड़ सकते हैं। क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • स्क्रिप्ट का एक ब्रेकडाउन बनाएं यह मूल रूप से प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप फिल्म की फिल्म की ज़रूरत के मुताबिक सब कुछ पहचान सकते हैं, जिसमें फिल्म स्थान, प्रोप, आप जिन प्रभावों का उपयोग करने जा रहे हैं, आदि शामिल हैं। फिर, यदि आपके पास आपकी मदद करने के लिए एक निर्माता है तो यह आसान होगा।
  • सभी तकनीकी कर्मचारियों के साथ एक पावती बनाएं इसका मतलब यह है कि आप फिल्म के स्थान पर जाते हैं और तकनीकी कर्मचारियों के साथ सभी शॉट्स की समीक्षा करते हैं ताकि प्रत्येक व्यक्ति को पता होना चाहिए कि प्रत्येक शॉट के लिए क्या उम्मीद है और जो समस्याएं पैदा हो सकती हैं (विशिष्ट प्रकाश व्यवस्था, ध्वनि समस्याएं, आदि)।
  • छवि शीर्षक 32871 9 7
    7
    शॉट्स प्रोग्राम करें यदि आप कर सकते हैं, तो एक अच्छा सहायक सहायक निदेशक प्राप्त करें यह वह व्यक्ति है, जो आवश्यक हो तो कलाकारों पर चिल्लाने वाला होता है, तकनीकी कर्मचारियों के साथ टोना के दौरान नोट लेता है और सभी शॉट्स शेड्यूल करता है।
  • शॉटिंग प्रोग्रामिंग का मतलब मूल रूप से फिल्माने के लिए कार्यक्रम का निर्धारण करना है। यह लगभग कभी भी कालानुक्रमिक क्रम में नहीं होता है, लेकिन प्रकाश या कैमरों की व्यवस्था से संबंधित अधिक है।
  • भाग 2
    कलाकारों के साथ काम करें

    छवि शीर्षक 32871 9 8
    1

    Video: Sunny Deol Top 4 Super Flop Movie-सनी देओल के 4 फ्लॉप मूवी

    फिल्मांकन से पहले स्क्रिप्ट का अभ्यास करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह बहुत महत्वपूर्ण है। फिल्मांकन चरण तक पहुंचने पर, कलाकारों को उनके भाषणों के साथ सहज महसूस करना चाहिए और इस दृश्य पर आने की आवश्यकता है।
    • स्क्रिप्ट की समीक्षा के साथ शुरू करें इसका मतलब अभिनेताओं के साथ एक मेज पर बैठना और सभी दृश्यों की समीक्षा करना इस तरह, वे आपके और उनके सहपाठियों के साथ, शब्दों के साथ और अधिक सहज महसूस करेंगे, जो फिल्मांकन को बहुत आसान बना देगा।
    • बहुत प्रतिभाशाली कलाकारों को फिल्मांकन से पहले बहुत कुछ सीखने की ज़रूरत नहीं होती है और भावनात्मक दृश्यों को बहुत ज्यादा रिहर्सल करने में बेहतर नहीं हो सकता है ताकि वे वास्तव में शूट करने जा रहे हों। हालांकि, यह केवल अनुभवी और प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ काम करता है, इसलिए यदि आप शौकिया कलाकारों के साथ काम करने जा रहे हैं, तो फिल्मांकन के पहले स्क्रिप्ट का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है।
  • छवि शीर्षक 328719 9
    2
    सुनिश्चित करें कि कलाकारों ने अपनी संसदें सीख ली हैं एक अभिनेता शुरुआत से अंत तक स्क्रिप्ट को जानने के बिना चमकदार व्याख्या नहीं कर सकता। कलाकारों को उनके भाषणों को सीखने के बिना फिल्माने के दिन सेट पर नहीं जाना चाहिए। यही कारण है कि परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण हैं
  • छवि शीर्षक 32871 9 10
    3
    प्रत्येक दृश्य में subtext समझाओ यह इस बात को संदर्भित करता है कि बातचीत के आगे के दृश्य में क्या होता है और एक अभिनेता को बताता है कि उनके चरित्र के वास्तविक इरादे क्या हैं (दृश्य और पूरे फिल्म में), जो यह निर्धारित करेगा कि आप उसे कैसे निर्देशित करेंगे।
  • फिल्म के प्रदर्शन में, कम अधिक है। आपको कलाकारों से क्या जरूरत है, वह एक ठोस उपस्थिति है, जो तब भी माना जाता है जब वे कुछ नहीं करते। एक अच्छा अभिनेता बहुत कम करके दर्शकों को अपने चरित्र में आकर्षित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए: जुआन, उपरोक्त वर्णित गुस्से में नायक, को अलग तरीके से व्याख्या किया जाएगा कि क्या वह उसे छोड़ने के लिए अपनी प्रेमिका से नफरत करता है या अगर वह अब भी उसे प्यार करता है (या दोनों)।
  • छवि शीर्षक 32871 9 11
    4
    शांत रहें, ध्यान केंद्रित रहें और अपने दिमाग को स्पष्ट करें नाराज और मुखरता निर्देशक का अड़चन ही है: एक क्लिच एक निर्देशक के रूप में, आप प्रभार में हैं (यदि आपके पास निर्माता नहीं है), जिसका मतलब है कि हर कोई आपसे शांत और स्पष्ट दिशा की अपेक्षा करेगा।
  • यही कारण है कि स्टोरीबोर्ड और पटकथा का टूटना इतना महत्वपूर्ण है आप प्रत्येक दृश्य में उनसे परामर्श कर सकते हैं और उन लोगों के साथ अपने काम करने वालों को अपनी दृष्टि दिखाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप कई अलग-अलग लोगों के योगदान के लिए केवल एक फिल्म का धन्यवाद कर सकते हैं, हालांकि निर्देशक और कलाकार लगभग सभी क्रेडिट लेते हैं। कलाकारों और चालकों के साथ काम करते समय, यह व्यवहार करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है जैसे कि आप सेट पर सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं।
  • छवि शीर्षक 32871 9 12
    5

    Video: विभाज्यता की जाँच - कैसे चेक करें कि कोई संख्या किसी से विभाजित होती है या नहीं




    विशिष्ट निर्देश दें यह अभिनेताओं के लिए है यदि आपने अभिनेताओं को फिल्म के सबटेक्स्ट और आपकी दृष्टि के बारे में समझाया है, तो आपको उनके परिदृश्यों में क्या करना है, उनके लिए कई समस्याएं नहीं होनी चाहिए। हालांकि, उन्हें विशिष्ट निर्देश देना आवश्यक है, जिसमें टाइप भी शामिल है "उस संसद की कोशिश करो, लेकिन तेज़ी से"।
  • बहुत सारे नोट लें शॉट की सूची में, कैमरे से संबंधित महत्वपूर्ण चीजें लिखना जो आप कलाकारों को करना चाहते हैं जितना अधिक स्पष्ट और विस्तृत आपकी प्रतिक्रिया और आपके अनुरोध, अभिनेताओं और टीम को आपकी दृष्टि का एहसास करने के लिए आसान होगा।
  • निजी अभिनेताओं को नकारात्मक या अधिक विस्तृत प्रतिक्रिया देने के लिए बेहतर है आप इसे अन्य लोगों की उपस्थिति में भी इतने लंबे समय तक कर सकते हैं, जितना कि केवल अभिनेता जिसकी प्रतिक्रिया सुनी जाती है। इस तरह, कोई भी शर्मिंदा या नाराज नहीं होगा।
  • सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए सुनिश्चित करें अभिनेताओं को यह जानना चाहिए कि उनके काम की सराहना की जाती है और वे इसे अच्छी तरह से करते हैं सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बता दें, भले ही यह कुछ आसान हो "मैं वास्तव में पसंद आया जो आपने पिछले दृश्य में किया था शॉट की शूटिंग करते समय इसे आज़माएं"।
  • कभी-कभी, यदि आपके पास एक बहुत अच्छा अभिनेता है, तो उसे बिना किसी दिशा के कुछ स्वतंत्रता देने के लिए बेहतर है। हालांकि यह हमेशा की तरह योजनाबद्ध नहीं होगा, यह संभव है कि दृश्यों और फिल्म स्वयं एक नया और नवोदित दिशा लेते हैं।
  • भाग 3
    मूवी फिल्माने

    छवि शीर्षक 32871 9 13
    1
    विभिन्न प्रकार के विमानों और कैमरे के कोणों को जानें निर्देश करते समय, आपको विभिन्न दृश्यों, कैमरे के कोण और कैमरे के आंदोलनों को पता होना चाहिए कि प्रत्येक दृश्य को शूट कैसे करना है और आप इसे से क्या प्राप्त करना चाहते हैं। विभिन्न कोण और प्रकार के विमानों ने एक दृश्य की सनसनी बदल दी है।
    • फ्रेम (या निर्णय की लंबाई): फ्रेम के मुख्य प्रकार सामान्य मनोरम विमान (आमतौर पर 400 अप करने के लिए मीटर या 0.25 मील की दूरी स्थापित करने का एक विमान) कर रहे हैं, सामान्य विमान (यह एक विमान है "पूर्ण पैमाने पर" जो दर्शकों और सिनेमा के स्क्रीन के बीच की दूरी से मेल खाती है और वर्णों और पृष्ठभूमि चित्रों पर केंद्रित है), मध्यम शॉट (यह आम तौर पर बातचीत के दृश्यों के लिए या किसी कार्रवाई के करीब होने के लिए उपयोग किया जाता है निर्धारित किया गया है और इसमें कमर से फिल्माया गया 2 और 3 अक्षरों में शामिल है), अग्रभूमि (यह विमान किसी चेहरे या ऑब्जेक्ट पर पृष्ठभूमि पर धुंधला हो सकता है, आमतौर पर एक चरित्र के दिमाग को स्पष्ट करने के लिए) और क्लोज-अप विवरण (आमतौर पर एक विशेष विवरण, जैसे कि मुंह या आंखों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, और किसी तरह का नाटकीय प्रभाव उत्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाता है)।
    • कैमरे के कोण कैमरे के बीच के रिश्ते को निर्धारित करता है और क्या फिल्माया जाता है और शॉट में ऑब्जेक्ट या चरित्र के बारे में दर्शक भावनात्मक जानकारी देता है। मुख्य प्रकार के कोण हैं "पक्षी की आंखें देखें" (यह ऊपर एक दृश्य दिखाता है, ऑडियंस को एक देवता की स्थिति में रखते हुए और सामान्य वस्तुओं को पहचानने योग्य नहीं बनाते हैं), उच्च कोण (यहां कैमरा एक प्लेटफॉर्म का उपयोग करके कार्रवाई पर रखा गया है और एक सिंहावलोकन प्रदान करता है एक्शन का), आंख के स्तर पर कोण (यह एक अधिक तटस्थ कोण होता है जहां कैमरा एक दूसरे इंसान को दृश्य के रूप में देखता है), कम कोण (यह दर्शकों को नपुंसक महसूस करने के लिए जाता है या भ्रम और, क्योंकि किसी वस्तु को नीचे से देखा गया है, डर या असंतोष को प्रेरित कर सकता है) और तिरछे या झुका कोण (कई हॉरर फिल्मों में इस्तेमाल किया जाता है और असंतुलन, संक्रमण और अस्थिरता की भावना को प्रेरित करता है)।
    • कैमरा आंदोलनों तेजी से बदलाव की तुलना में धीमी गति से दिखाई देती हैं, लेकिन उनके पास अधिक प्रभाव हो सकता है "यथार्थवादी"। कैमरे के मुख्य आंदोलन पॅनिंग (दृश्य के क्षैतिज पॅनिंग), झुकाव (दृश्य का एक ऊर्ध्वाधर पॅनिंग), विस्थापन शॉट्स (जहां कैमरा कुछ प्रकार के वाहन में कार्रवाई करता है आंदोलन), एक पोर्टेबल कैमरा के साथ शॉट्स (कैमरा स्टेबलाइजर्स एक पोर्टेबल कैमरे के साथ किए गए शॉट्स को कम अनिश्चित बनाते हैं, जबकि एक ही समय में तुरंत्ता और यथार्थता की भावना के बीच में), एक मंच के साथ शॉट्स (ये मूल रूप से हैं हवा में एक शॉट), ज़ूम लेंस (ये छवि के विस्तार को जल्दी या धीरे-धीरे दर्शकों की स्थिति में बदल कर) और हवाई शॉट (एक मंच के साथ शॉट्स के समान शॉट्स लेकिन हेलीकॉप्टर से बने होते हैं और आम तौर पर उन्हें फिल्म की शुरुआत में स्थापना की योजना के रूप में उपयोग किया जाता है)।
  • छवि शीर्षक 32871 9 14
    2
    कॉल के समय सेट पर खुद को प्रस्तुत करें। यह मूल रूप से तब होता है जब टीम सब कुछ तैयार करने के लिए सेट पर आती है यदि आपके पास सहायक निर्देशक है, तो आपको वहां रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वैसे भी भाग लेने के लिए एक अच्छा विचार है। इस तरह, आप उस दिन के शॉट्स के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं और उन्हें करने का सबसे अच्छा तरीका मान सकते हैं या अगर कुछ ऐसा है जिसे आपको बदलना चाहिए
  • छवि शीर्षक 32871 9 15
    3
    शॉट का परीक्षण करें फिल्म बनाने शुरू करने से पहले और चालक दल फिल्म के चालक दल की तैयारी कर रहे हैं, अभिनेताओं के साथ शॉट की समीक्षा करें और निर्धारित करें कि वे कैमरे के संबंध में क्या करेंगे (यदि वे खड़े हैं, तो आप किस प्रकार की योजनाओं का उपयोग करेंगे, वे अपने भाषणों को कैसे पढ़ेंगे , आदि।)
  • कैमरे के दर्शक के साथ प्रयोग को देखने के लिए कि विभिन्न शॉट्स कैसे देखेंगे। इस बिंदु के लिए, आप संभवतः सबसे अच्छा दृश्य प्राप्त करने के लिए कुछ दृश्यों और शॉट्स को बदल सकते हैं और फिर से परिभाषित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 32871 9 16
    4
    शॉट के निपटारे प्रत्येक शॉट के लिए, आप फोकल लंबाई की जानकारी होनी चाहिए, कैमरा की स्थिति, (जहां खड़े रहने के लिए पर, आदि) अभिनेताओं, जो उपयोग लेंस और कैमरे के आंदोलन के निशान। आपके पास इन सभी विचारों को ध्यान में रखते हुए छायाकार के साथ शॉट होगा
  • निदेशक के प्रकार के आधार पर आप और आपके पास सिनेमेटोग्राफर के प्रकार (हो सकता है कि आप ये निर्णय लें कि शॉट कैसे होंगे), आपको अधिक या कम दिशा देना होगा। चलचित्र शूट करने के लिए तैयार होने तक छायांकन और कैमरे से निपटने पर चर्चा करें।
  • छवि शीर्षक 32871 9 17
    5
    गोली मारो। फिल्मांकन उस लम्बे समय तक नहीं लेता, क्योंकि आमतौर पर, एक छोटा सा दृश्य फिल्माया जाता है। बस कैमरे के आंदोलन और स्थिति का उपयोग करके दृश्य की समीक्षा करें, आदि, कि आप पहले से फोटोग्राफी के निदेशक के साथ निर्धारित किया है जब आप कहते हैं "कट!", आप शॉट की समीक्षा करने के लिए जा सकते हैं और देखें कि यह कैसा था।
  • छवि शीर्षक 32871 9 18
    6
    शॉट की जांच करें तुरंत वीडियो मॉनीटर पर शॉट की जांच करने से आपको यह तय करने की अनुमति मिलती है कि दृश्य कैसे सुधारें, यह आपके मूल विचार आदि के करीब कितना है। फिर, इस दृश्य को दोहराएं जब तक कि वह आपकी अपेक्षाओं को पूरा न करे।
  • यह संपादन कमरे में बाद में शॉट्स की समीक्षा करने से बहुत अलग है वहां, आपके पास अधिक समय, स्पष्टता और परिप्रेक्ष्य है कि आप इस परिदृश्य को बेहतर बनाने के लिए जो कुछ भी कर सकते थे उसे देख सकें।
  • भाग 4
    फिल्म खत्म करो

    छवि शीर्षक 32871 9 19
    1
    मूवी संपादित करें इस बिंदु के लिए, आपको एक ऐसी तरल और सुसंगत तरीके से एकजुट होना चाहिए, जो आपने फिल्म के लिए किया है। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको चाहिए "कार्रवाई में कटौती" इतना है कि बहुत निष्क्रियता नहीं है जो जनता को जन्म दे सकती है इसका मतलब यह है कि आप एक शॉट से दूसरे स्थान पर एक संक्रमण बनाते हैं, जब कोई कार्रवाई की जाती है (जैसे कि जॉन कमरे के दरवाज़े खोलता है)। आप सबसे बड़े शॉट में शामिल होंगे जिसमें जुऑन के आंदोलन के पहले भाग में एक और बंद शॉट के लिए शामिल होगा जिसमें आंदोलन का दूसरा भाग शामिल होगा।
    • आंदोलनों में कटौती करना जो दो फ़्रेमों को पार करता है वह रहस्योद्घाटन का एक सामान्य शॉट है। उदाहरण के लिए, दो बोलने वाले पुरुषों के एक मध्यम शॉट में, उनमें से एक चाल है और खलनायक के चेहरे का एक करीबी-अप दिखाता है
    • एक खाली वर्ग में कट जाएं जहां चरित्र प्रवेश करेगा। उदाहरण के लिए, इसका अक्सर इस्तेमाल होता है जब कोई कार से बाहर निकलता है और केवल पैर दृश्यमान होता है। यह पैर एक खाली वर्ग की ओर बढ़ता है
    • जब काटने, याद रखें कि इसके बारे में दो फ्रेम (लगभग 1/12 एक दूसरे के के बराबर) लेता है ताकि दर्शकों आँखें स्क्रीन के किनारे करने के लिए की ओर से चलते हैं।
  • छवि शीर्षक 32871 9 20
    2
    संगीत लिखें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि संगीत फिल्म के साथ फिट बैठता है प्रासंगिक संगीत से कुछ भी बुरा नहीं है जो टोन और फिल्म की उपस्थिति में फिट नहीं है। संगीतकार के साथ चर्चा करते समय, शैली, इंस्ट्रूमेंटेशन, स्पीड, संगीत आदानों आदि के बारे में बात करें। संगीतकार को उचित आकस्मिक संगीत बनाने के लिए फिल्म के बारे में पता होना चाहिए।
  • संगीत मॉडल को सुनें कि संगीतकार आपको मॉनीटर करने के लिए कहता है कि कैसे चीजें चल रही हैं और अगर परिवर्तन किए जाने चाहिए।
  • अगर आप खुद को संगीत लिखने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उस संगीत को नहीं छापें जो कॉपीराइट द्वारा संरक्षित है क्योंकि आप मुसीबत में आ सकते हैं। कई बार, आप उस जगह में सस्ती कीमत पर संगीतकार प्राप्त कर सकते हैं जहां आप रहते हैं। उनके पास व्यावसायिक स्तर नहीं होगा (लेकिन यह संभव है कि आपकी फिल्म या तो नहीं है), लेकिन संगीत वैसे भी अच्छा लगेगा।
  • साउंडट्रैक और आकस्मिक संगीत के बीच अंतर है साउंडट्रैक एक ऐसा संगीत है जो अन्य कलाकारों ने रिकॉर्ड किया है और वह सामग्री, लय और पर्यावरण के मामले में दृश्य या अनुक्रम के साथ फिट बैठता है। घटनात्मक संगीत वह है जो एक फिल्म में विशिष्ट छवियों या प्रस्तुतियों के साथ होता है (जैसे प्रसिद्ध फिल्म संगीत) शार्क)।
  • Video: Jio फोन में फोटो पर नाम कैसे लिखें || Jio Phone me Photo Par Naam kaise Likhe ||

    छवि शीर्षक 32871 9 21
    3
    ध्वनि मिलाएं इसका मतलब यह सुनिश्चित करने के लिए है कि साउंडट्रैक समाप्त और संपादित फिल्म के लिए उपयुक्त है। इसका अर्थ यह भी है कि आवाज़ जोड़ने या पहले से मौजूद हैं जो आवाज़ बढ़ाने आप ऐसी ध्वनियों को समाप्त कर सकते हैं जो दृश्य में नहीं होनी चाहिए (जैसे कि किसी हवाई जहाज की तरह) या उन आवाज़ों को जोड़ने जिनकी आप उन्हें चाहते हैं
  • डायगेटिक ध्वनियां ऐसी कुछ चीजें हैं जो जनता छवि में देख सकती हैं या इसे ले सकती हैं। जब आप फिल्मांकन के दौरान आम तौर पर इस ध्वनि पर कब्जा करते हैं, तो आप को बाद में, आसपास के ध्वनियों के लिए (बाहरी शॉट्स के लिए) या एक कमरे की पृष्ठभूमि ध्वनियों (एक बंद जगह में शॉट्स के लिए) को दूसरों को छिपाने के अलावा, लगभग बाद में इसे बेहतर करना चाहिए एक हवाई जहाज की उड़ान की तरह लग रहा है और पृष्ठभूमि की आवाज को पूरा मौन नहीं है
  • गैर-डायगेटिक ध्वनियां ऐसी आवाज़ें हैं जो छवि के बाहर से आती हैं, जैसे कि एक आवाज़ में से बंद या आकस्मिक संगीत
  • छवि शीर्षक 32871 9 22
    4

    Video: किसी भी मोबाइल की सही लोकेशन ट्रेस कैसे करें / kisi bhi mobile ki location trace kaise kare

    अपनी पूर्ण फिल्म को प्रोजेक्ट करें अब जब आपने अपनी फिल्म को फिल्माया है और संपादित किया है और सभी आवश्यक ध्वनियां जोड़ दी हैं, तो आप इसे प्रोजेक्ट करने के लिए तैयार हैं। कभी कभी यह अपने मित्रों और परिवार इकट्ठा करेंगे और उन्हें अपनी कड़ी मेहनत का फल दिखाने लेकिन आम तौर पर यह भी अन्य मार्गों पा सकते हैं, खासकर अगर यह कुछ आपके लिए महत्वपूर्ण है का मतलब है।
  • कई जगहों पर फिल्म समारोह हैं जहां आप साइन अप कर सकते हैं। आपकी फिल्म की गुणवत्ता के आधार पर, आप भी जीत सकते हैं, लेकिन, किसी भी मामले में, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यह केवल आपके परिवार और दोस्तों की तुलना में एक बड़े दर्शकों द्वारा देखा जाता है।
  • आप एक निर्माता है, तो आम तौर पर आप इस पर काम कर रहे हैं होगा और आप परियोजना के साथ आगे बढ़ने के लिए अगर वहाँ फिल्म खत्म करने के बाद अनुसूचित वितरण के कुछ प्रकार के थे प्राधिकृत किया गया है नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • जब कलाकारों को सुधारते हैं, तो दृढ़ रहें, लेकिन धमकी न दें। कलाकारों का सम्मान करना चाहिए
    • अभिनय कक्षाएं लेते हुए प्रबंधकों इन और एक अभिनेता होने के बहिष्कार के बारे में जानने के लिए और ज्यादा दिशा के साथ उन्हें प्रदान क्योंकि वे तरीके और शब्दावली जिसके साथ अभिनेता काम पता करने के लिए के लिए एक शानदार तरीका है।
    • यदि आप प्रबंधन को बहुत गंभीरता से लेते हैं, तो आपको उस फिल्मों का अध्ययन करना चाहिए, जिन्हें आप जानना चाहते हैं कि उन्हें कैसे फिल्माया गया और उन्होंने अपने अभिनेताओं को कैसे संबोधित किया। लिपियों और फिल्म की पुस्तकों को पढ़ें फिल्म भाषा का व्याकरण ("सिनेमा भाषा का व्याकरण")।
    • कलाकारों को सुझाव दें लेकिन फर्म होने से रोकें, क्योंकि आखिरकार, यह आपकी फिल्म है

    चेतावनी

    • अगर अभिनेताओं को आप के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको एक अच्छा अनुभव नहीं मिलेगा या एक अच्छी फिल्म पैदा होगी।
    • पहली बार जब आप मूवी निर्देशित करते हैं तो एक ब्लॉकबस्टर नहीं होगा आप इसके बारे में गंभीर हैं (और आप सिर्फ मनोरंजन है, जो भी अच्छा है के लिए नहीं है), तो आप के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए और शायद एक फिल्म स्कूल में भाग लेने होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com