ekterya.com

घर पर अच्छा व्यवहार कैसे किया जाए

अच्छा व्यवहार ऐसा कुछ है जो हर पिता चाहता है और अपने बच्चों से अपेक्षा करता है। बदले में, अधिकांश बच्चे अपने माता-पिता को खुश करना चाहते हैं और उन्हें गर्व महसूस करना चाहते हैं। हालांकि, जैसा कि आप बड़े होते हैं और एक वयस्क बन जाते हैं, ऐसे समय होंगे जब आप उनके साथ सहमत नहीं होंगे। इसलिए, कभी-कभी घर पर अच्छी तरह व्यवहार करना इतना आसान नहीं होता है। घर पर अच्छा व्यवहार करने का तरीका काफी सरल है यदि आप बुरा व्यवहार (जैसे कि अपने माता-पिता के लिए बुरी तरह से जवाब देना) से बचते हैं, तो आप घर पर एक आदर्श बच्चा हो सकते हैं और समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं, यदि आप उन्हें दिखाते हैं कि आप ज़िम्मेदार हैं, और यदि आप विचारशील हैं

चरणों

विधि 1
बुरा व्यवहार से बचें

छिपाना एक बच्चा छवि शीर्षक`s Basket for Easter Step 3
1
अपने माता-पिता से अपने नियमों के बारे में बात करें शायद आपको हाल में घर पर कई समस्याओं में मिला है और इसका कारण बिल्कुल पता नहीं है। शायद आपको लगता है कि समय-समय पर आपके माता-पिता के नियम आपके लिए अनुचित हैं। यदि यह मामला है, तो अपने माता-पिता से अपने प्रतिबंधों के बारे में बात करें और उन्हें महत्वपूर्ण क्यों समझें। अंतर्निहित कारक हो सकते हैं जिनके अस्तित्व को आप नहीं जानते, जो आपके माता-पिता और उनके नियमों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करेगा। यह आपको बेहतर समझने का सही समय है।
  • कुछ कहो, "हे, माँ और पिताजी, मुझे पता है कि कुछ मिनटों तक मेरा आगमन समय से अधिक होने के लिए मुझे बहुत परेशानी हो रही है। मैं वास्तव में एक बेहतर बेटा बनना चाहता हूं और उन्हें कभी तनाव नहीं देना या उन्हें मेरे बारे में चिंतित करना हालांकि, मुझे एक वर्ष के लिए एक ही आगमन का समय था, और मैं सोच रहा था कि क्या भविष्य में वे इसे 10 से 11 बजे तक बढ़ा सकते हैं, यह दिखाते हुए कि मैं 10 बजे घर पर लगातार रह सकता हूं। "
  • शायद आपके माता-पिता आपके साथ बहुत सख्त हैं क्योंकि आपके क्षेत्र में कई बच्चे हैं जो ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं या घातक यातायात दुर्घटनाएं होती हैं। यदि हां, तो आप उन्हें आश्वस्त कर सकते हैं कि आप ड्रग्स का उपयोग नहीं करते हैं और सावधानी से ड्राइव करते हैं
  • आपका नाम कब शीर्षक है`re Mad Step 7
    2
    पहचानें कि आपके खराब व्यवहार का क्या कारण है अक्सर, ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनका सामना आप कर सकते हैं और आप जानते हैं कि आपको समस्याएं पैदा होंगे। जब आप संकट में पड़ते हैं तो अवसरों पर विचार करने के लिए कुछ समय लें इस तरह के व्यवहार और भविष्य में नकारात्मक परिस्थितियों से बचने के लिए प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित मित्र के साथ बाहर निकलते हैं तो लगभग हर समय परेशानी में आते हैं, उस दोस्त के साथ बहुत कम समय बिताने का विकल्प याद रखें। इसके अलावा, आप उससे बात कर सकते हैं ताकि दोनों एक दूसरे के लिए सबसे अच्छा दोस्त हो और समस्याओं से बच सकें
  • इमेज का शीर्षक, स्कूल में एक महान छात्र चरण 1
    3
    स्कूल में परेशान मत हो घर पर अच्छा रहने का एक और तरीका स्कूल में होना है कोई माता पिता यह नहीं सुनना चाहता कि उनके बच्चे ने स्कूल में बुरी तरह से व्यवहार किया है, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह लगभग निश्चित है कि आपके माता-पिता आपको परेशान और निराश करेंगे। स्कूल में अच्छी तरह से व्यवहार करने और समस्याओं से बचने का प्रयास करें, इसलिए आपके माता-पिता को कभी भी नकारात्मक रिपोर्ट प्राप्त नहीं होगी।
  • व्यवहार नीतियों और कक्षा नीतियों के बारे में जानने के लिए अपने स्कूल मैनुअल की जांच करें कि आपके शिक्षक व्यक्तिगत स्तर पर हैं इन नियमों का पालन करें और आपको सजा नहीं मिलेगी
  • इमेज शीर्षक से ग्रेट स्टूडेंट इन स्कूल चरण 10
    4
    अपने माता-पिता के साथ बहस मत करो। एक और समस्या यह है कि कई माता-पिता को निराशा होती है, जब उन्हें लगता है कि उनके बच्चे उनके साथ बहस करते हैं या उनका जवाब देते हैं। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि आप पुत्र हैं, भले ही आप हाई स्कूल में हों, और आपके माता-पिता उन अधिकार हैं जिनके लिए आपको पालन करना चाहिए। आप उनके साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों का भी आनंद ले सकते हैं - हालांकि, वे आपके माता-पिता बने रहेंगे और सम्मान के योग्य होंगे। इसलिए, यदि आप उनके बारे में कुछ के बारे में असहमत हैं, तो अपनी समस्या को सम्मान के साथ और बहस के बिना समझाएं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पिता आपको अपने दोस्तों के साथ मॉल में जाने की अनुमति नहीं देता, तो उसका निर्णय स्वीकार करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पता है कि आपने कहा है कि मैं अपने दोस्तों के साथ मॉल में नहीं जा सकता, और मैं माता-पिता के रूप में अपना निर्णय स्वीकार करता हूं, लेकिन मैं अभी भी जाना चाहता हूं। यदि आप अपना मन बदलते हैं, तो कृपया मुझे बताओ। मुझे बताओ कि क्या कोई तरीका है, अगर आप मुझे अनुमति दें तो आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • भविष्य में, कुछ उम्मीदों के साथ उनकी अनुमति के लिए पूछें, इसलिए उनके बारे में सोचने में अधिक समय होगा, और तत्काल प्रतिक्रिया की मांग न करें।
  • किसी भी परिस्थिति में आपके माता-पिता को न बताएं कि आप उन्हें नफरत करते हैं।
  • मिडिल स्कूल के चरण 26 से पहले अपने पिछले स्लीपरोएन्ड शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने भाइयों के साथ शांति बनाओ आप अपने भाइयों और बहनों के साथ झगड़े की वजह से घर पर कई समस्याएं पा सकते हैं। हालांकि, इन झगड़े आम तौर पर से बचा जा सकता है। अपने भाइयों के साथ बैठो और आप के बीच की समस्याओं का अंत करने के लिए बात करें, और अगर आपको गुस्से का सामना करना पड़ता है तो झगड़े से बचने के तरीकों की चर्चा करें
  • उदाहरण के लिए, जब आपके भाई ने आपको कुछ परेशान किया है, तो आपको शांत करने के लिए हमेशा एक मिनट लगाना चाहिए एक पल के लिए चले जाओ, अपने विचारों को व्यवस्थित करें और फिर बात करें।
  • कभी भी अपने भाई को किसी भी परिस्थिति में नहीं मारा।
  • एक किशोरी को व्यवस्थित और साफ करें शीर्षक वाली छवि`s Bedroom Step 6
    6

    Video: शत्रु पर विजय पाने के लिये || Trick To Defeat Of Enemies || Win On Enemy

    अपने माता-पिता के घर का सम्मान करें हमेशा ध्यान रखें कि आप एक हैं जो आपके माता-पिता के घर में रहता है, न कि अन्य तरीकों से। ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता आपको घर, भोजन और कपड़े प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं - और सिर्फ आपकी देखभाल करना चाहते हैं उन्होंने आपको जो नियम दिए हैं और जो नियमों की स्थापना की है उसका सम्मान करें। जब आप बड़े हो जाते हैं और अपना स्वयं का घर बनाते हैं तो आप अपने खुद के नियम निर्धारित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, संगीत को बहुत ज़ोर से आवाज़ में नहीं सुनें
  • अपने कमरे को साफ रखें
  • उन चीजों का ख्याल रखना जिनके लिए आपको दिया गया है।
  • बिना अनुमति के अपने माता-पिता से पूछे बिना अपने दोस्तों को अपने घर में आमंत्रित न करें।
  • विधि 2
    घर पर जिम्मेदार रहें

    छवि को साफ करें जब आप वाकई डॉन`t Want To Step 6

    Video: Teach Good Manners to Kids - बच्चों को सिखाएं शिष्टाचार - बच्चों को दें अच्छे संस्कार - Monica Gupta

    1
    अपने घर का काम करो ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता ने आपको कुछ घर के कामों को सौंपा है, जिन्हें आपको हर हफ्ते ले जाना चाहिए, जैसे व्यंजन धोना या कचरा निकालने के लिए हर हफ्ते, सुनिश्चित करें कि आप अपने घर के काम को साफ और कुशल रखने के लिए करते हैं यह मत भूलो कि आप अपने परिवार का हिस्सा हैं और, यदि हर कोई एक साथ काम करता है, तो आप अपने माता-पिता के लिए चीजों को आसान बना देंगे।
    • एक एजेंडा और आरक्षित क्षणों का उपयोग करें, जिसमें आप ये कार्य कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें भूल न सकें। आपको उन्हें याद रखने के बिना हमेशा अपने घर के कामों को पूरा करना चाहिए।
  • स्कूल स्टेप 1 में नॉट फॉरगेट एग्निमेंटमेंट शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपना होमवर्क समाप्त करें ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता आपको यह जांचने के लिए हर दिन अपने होमवर्क को दिखाने के लिए कहेंगे कि जब वे काम से घर आते हैं। स्कूल से लौटने के बाद आपको हर रोज अपना गृहकार्य पूरा करना होगा, इसलिए आपके माता-पिता को अपने अधूरे होमवर्क पर ज़ोर देना नहीं होगा। यह संभावना है कि स्कूल ही आपका एकमात्र काम है - इसलिए, आपको अपने होमवर्क को ध्यानपूर्वक करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आप उन्हें याद रखने के बिना अपने सभी दायित्वों को पूरा करेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक शर्मीय बच्चा कदम 5
    3
    अपने भाइयों की देखभाल करने में सहायता करें आप उसके पिता नहीं हैं, लेकिन यदि आपके छोटे भाई हैं, तो आप उनकी देखभाल कर सकते हैं। यह आपके माता-पिता को बताएगा कि आप ज़िम्मेदार हैं और अधिक परिपक्व हैं, और वे आप पर अधिक भरोसा करते हैं और आपके बारे में अधिक अनुकूल राय रखते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके भाई आमतौर पर आपके माता-पिता पर निर्भर करते हैं, तो आप समय-समय पर हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ या पिता आम तौर पर रात में अपने भाई को सैंडविच देते हैं, तो आप उन्हें कुछ रातों के लिए दे सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप उसे अपने बालों को सॉर्ट करने या उसके कपड़े चुनने में मदद कर सकते हैं हालांकि, पहले पूछें कि आपको सहायता चाहिए



  • एक एकल सेक्स स्कूल में रहो खुश रहो छवि 5
    4
    अपने माता-पिता को सुनो और उनका पालन करें। आपको हमेशा अपने माता-पिता का पालन करना चाहिए, भले ही वे उन नियमों को स्थापित करें, जिन्हें आप सख्त या थोड़ा कठोर मानते हैं यदि आप अपने माता-पिता के सही संकेत सुनते हैं, तो आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। वे आप के समान ही थे और आमतौर पर नियमों को निर्धारित करते हैं ताकि आप उन गलतियों को बनाने से रोक सकें जो उन्होंने अतीत में की हैं। इसलिए, जो भी वादे करते हैं, उसे पूरा करने और सम्मान दिखाने के लिए हर संभव प्रयास करें।
  • हमेशा उन्हें सम्मान दिखाने कभी अपने दोस्तों या किसी और को अपने माता-पिता से बुरा मत बोलें।
  • आपके माता-पिता की नौकरी आपको मार्गदर्शन करने और खतरे से बचाने के लिए है। ध्यान रखें कि आपके नियम इस इच्छा से उत्पन्न होते हैं
  • मेजबान एक गर्ल्स केवल स्लीपरोफर (प्रीटेन्स के लिए) शीर्षक चरण 6
    5
    घर पर अपने आगमन के समय का सम्मान करें यदि आपके माता-पिता ने आपको एक विशिष्ट समय दिया है, जिस पर आपको घर आने चाहिए, तो इसका सम्मान करें। ऐसा होने की संभावना है कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किया है कि आप घर पर सुरक्षित हैं, इसलिए उन्हें आपके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने माता-पिता पर अनावश्यक दबाव डालने की पूरी कोशिश न करें।
  • यदि संभव हो तो कुछ मिनट पहले घर पहुंचें
  • अपने फोन पर एक अलार्म कार्यक्रम करें, ताकि आप समय पर घर आने के लिए अपने मित्र के घर या किसी अन्य स्थान को छोड़ने के बारे में जान सकें।
  • आपकी परिवार में पक्षपात के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    6
    दयालु और आदरणीय रहें आपके माता-पिता आपसे प्यार करते हैं और केवल आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं। हमेशा उन सम्मानों को दिखाते हैं जो वे योग्य हैं, जो बहुत अधिक है, क्योंकि उन्होंने आपको जीवन दिया है और आप का ख्याल रखना है। उनके साथ सकारात्मक रहें, बहस मत करो और उनसे हमेशा दया करो।
  • हमेशा उनका इलाज करें क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें
  • वे सब तुम्हारी देखभाल करने के लिए करते हैं।
  • कभी उन पर चिल्लाओ या उनकी आवाज बढ़ाने
  • विधि 3
    अपने कर्तव्य से परे जाओ

    एक किशोरी को व्यवस्थित और साफ करें शीर्षक वाली छवि`s Bedroom Step 9
    1
    अधिक घर के काम करो आपको उन घरेलू कार्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए जो आपके माता-पिता ने पहले से आपको सौंप दिए हैं, लेकिन आपको समय-समय पर उनकी मदद करने के लिए कुछ और करने की कोशिश करनी चाहिए। आपके माता-पिता एक हफ्ते में 40 घंटे या उससे ज्यादा काम कर सकते हैं, और आपको अपने भाई-बहनों की देखभाल करनी होगी - इसके कारण, उन्हें घर की देखभाल करने के अलावा बहुत कुछ करना होगा। अपने माता-पिता के कुछ लोड को कम करने के लिए थोड़ी अधिक साफ करने के लिए सप्ताह का समय अलग रखें
    • जब आपके पास समय हो, या बर्तन धो लें तो आप कुछ और कपड़े धो लें, यदि आप कुछ सिंक में देखते हैं।
  • चलो एक लड़के को जानते हो तुम उसे प्यार चरण 3 शीर्षक छवि
    2
    अपने माता-पिता के लिए कुछ अच्छा करो यह बहुत संभावना है कि आपके माता-पिता अक्सर आप के लिए अच्छी चीजें करते हैं, शायद आप की तुलना में भी अधिक एहसान वापस करने के तरीकों के साथ आने के लिए कुछ समय ले लो, लेकिन यह भी दिखाएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और उनकी हर चीज के लिए उनकी सराहना करते हैं। यह घर पर अच्छा व्यवहार करने से परे जाने का एक बढ़िया तरीका है, जैसा कि आप उन्हें दिखाएंगे कि आप उनकी दयालुता कितनी महत्वपूर्ण हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उन्हें एक पत्र लिख सकते हैं जो उन प्रेमों को व्यक्त करता है जो आप उनके लिए महसूस करते हैं।
  • आप कुछ कुकीज़ तैयार कर सकते हैं या उन्हें बचाने के लिए पैसे बचा सकते हैं
  • बेबीरूफ एक प्ले रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने भाइयों की देखभाल करने का प्रस्ताव अगर आपके माता-पिता एक साथ होते हैं और दोनों काम कर रहे होते हैं, तो उनके पास एक तारीख को एक साथ मिलना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे जन्म लेने से पहले ही करते थे। यदि आप काफी पुरानी हैं, तो अपने छोटे भाई-बहनों की देखभाल करने की पेशकश करें, इसलिए आपके माता-पिता के पास अकेले रहने का समय हो सकता है। वे भाव की सराहना करेंगे और आप अपने भाइयों के साथ समय बिताने में सक्षम होंगे।
  • एक मेडिकल राइटर बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: इस दिशा में पड़ती है कुबेर की सीधी दृष्टि, जानें घर की अन्य दिशाओं का महत्व

    अंशकालिक नौकरी पाने का विकल्प पर विचार करें। अतिरिक्त धन किसी भी घर के लिए उपयोगी है। यदि आप 16 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, तो आप एक अंशकालिक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं यदि आपके माता-पिता इसे अनुमति देते हैं आपको पैसे देने और यह सुनिश्चित करने के अलावा कि आपको अपने माता-पिता को अक्सर पूछना नहीं पड़ता है, यह नौकरी आपको अधिक जिम्मेदार बनाती है और आपको उन कौशलों को प्रदान करती है जो श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपके माता-पिता यह सराहना करते हैं कि आप यह पहल करते हैं, और वे आपको एक पल के लिए घर छोड़ने का अवसर देंगे।
  • आप मॉल या रेस्तरां में काम की तलाश कर सकते हैं
  • आप अपने पड़ोसियों के बच्चों की देखभाल भी कर सकते हैं या अपने पड़ोसियों के लिए काम कर सकते हैं।
  • आपकी भलाई को बढ़ावा देने और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन्हें अपने माता-पिता के साथ सहानुभूति दिखाएं और उनके प्रति सहानुभूति दिखाएं। ध्यान रखें कि, भले ही आप एक अभिभावक नहीं हैं, माता-पिता ही मौजूद सबसे कठिन काम है। आप अपने माता-पिता का पहला बच्चा हो सकते हैं, और वे हमेशा जो भी करते हैं, वे सबसे अच्छा करते हैं, उनके पास सभी उत्तर नहीं होते हैं इसे ध्यान में रखें और यदि आपको लगता है कि वे अनुचित या तर्कहीन हैं, तो उन्हें उन पर न लें।
  • अपने आप को अपने स्थान पर रखें और कल्पना करें कि यदि आपके पास एक बच्चा था इस बारे में सोचें कि आप कितने अतिरंजित होंगे।
  • विचारशील रहें आप इसे छोटे तरीकों से कर सकते हैं, जैसे शावर लेने के बाद बाथरूम की मंजिल को न छोड़कर - और अधिक सार्थक तरीके से भी, जैसे कि अपने माता-पिता को काम पर लंबे दिन बाद कुछ जगह देने के लिए।
  • आपकी भलाई को बढ़ावा देने और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के चरण 3 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने परिवार को अपनी प्राथमिकता बनाएं आपके परिवार की तुलना में किसी व्यक्ति या किसी ज़्यादा ज़िंदगी में ज़रूरी नहीं होगा। ध्यान रखें कि आपके माता-पिता के लिए जो प्रेम आपके लिए है, वह किसी और व्यक्ति की तुलना में गहरा है जिसे आप जानते हैं, अपने दोस्तों और अपने साथी की तुलना में अधिक (यदि आपका कोई है)। हमेशा उनका सम्मान करें, उनका सम्मान करें और उन्हें प्यार करें, और उन्हें प्राथमिकता दें- इसलिए आपको घर पर कोई समस्या नहीं होगी!
  • युक्तियाँ

    • उन्हें बताएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और "कृपया" और "धन्यवाद" शब्द का उपयोग करें।
    • मातृ दिवस और पिता का दिन विशेष उत्सव हैं। आप उन्हें दिखाने के लिए थोड़ा और कर सकते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं और अपने अच्छे काम से आपको कितना अच्छा लगता है!
    • अपने माता-पिता का सम्मान करते हैं, भले ही आपको लगता है कि उनके कुछ नियम अनुचित हैं। यदि वे कहते हैं कि आपको जल्दी बिस्तर पर जाना है, तो रोना और चीखना नहीं है उनसे शांति से बोलें और निर्धारित करें कि क्या बाद में जब तक जागने की कोई संभावना है। अगर वे इनकार करते रहें, तो एक क्रूरता न करें। अपने कमरे में जाएं और एक किताब पढ़ो, या कुछ होमवर्क करें
    • अपने माता-पिता की बात सुनो और उन्हें अनदेखा करने की इच्छा का विरोध करें, भले ही वे आपको कुछ नापसंद करते हैं।
    • अपने माता-पिता के साथ ईमानदार रहें और झूठ से बचें
    • यदि आप परेशान हैं तो गुस्से का आवेश न बनाएं। यदि आप एक गुस्से का आवेश फेंक देते हैं, तो आपके माता-पिता को शर्मिंदा महसूस हो सकता है, क्योंकि वे एक सवाल पूछ सकते हैं जिसके बारे में उनकी निजी जानकारी हो सकती है।
    • आपके आस-पास के सभी लोगों का सम्मान करें, खासकर जो आप से बड़े होते हैं
    • बुरे शब्दों को मत कहो या कोई हिंसा न करें, अगर आपको कुछ परेशान हो।
    • यदि आपके घर में आगंतुक हैं, तो दयालु और सम्मानजनक हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com