ekterya.com

अपने माता-पिता को समझाने का तरीका है कि आप जिम्मेदार हैं

यदि आपके माता-पिता अभी भी आपके बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं और यह देखने के लिए मुश्किल लगता है कि आपने हाल ही में कितना परिपक्व किया है, आपको उन्हें दिखाने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है कि आप वास्तव में जिम्मेदार हैं चाहे आप अपने माता-पिता को समझाना चाहते हैं कि आप एक नया विशेषाधिकार अर्जित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं या सिर्फ उन्हें एक वयस्क के रूप में आप का इलाज करना शुरू करना चाहते हैं, आपको जिम्मेदार होना और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेना होगा।

चरणों

भाग 1
जमीन तैयार करें

अपने माता पिता से ओब्टेन मनी से शीर्षक वाली छवि चरण 10
1
अपनी शिक्षा का प्रभार ले लो स्कूल को गंभीरता से लेना और प्रयास करने से आपको अपने माता-पिता को दिखाने में मदद मिलेगी कि आप अपने समय का प्रबंधन कर सकते हैं और अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • अच्छे ग्रेड रखें, और अपने शिक्षक से अतिरिक्त क्रेडिट के लिए पूछने या अगर आपको मदद की ज़रूरत हो तो ट्यूटर प्राप्त करने के बारे में सक्रिय रहें।
  • यह दिखाएं कि आप सबसे चुनौतीपूर्ण वर्गों को लेते समय आलसी नहीं होते हैं, जिन्हें आप संभाल सकते हैं।
  • की अच्छी आदतें विकसित करें अध्ययन और अपने माता-पिता को आपको याद दिलाने के बिना अपना होमवर्क करते हैं जब आपके पास परीक्षाएं हों या जब आपको प्रोजेक्ट डिलीवर करना चाहिए, तो ट्रैक करने के लिए एक प्लानर का उपयोग करने का प्रयास करें इस तरह, आपको आखिरी मिनट में निराशा नहीं पड़ेगी
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` Trust Back Step 10
    2
    घर में अधिक पहल करें घर पर अपने माता-पिता की सहायता से अपने जीवन को आसान बना दिया जा सकता है और उन्हें आपको वयस्क के रूप में और अधिक देखने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपके माता-पिता आमतौर पर सुबह उठते हैं, तो आप उन्हें दिखा सकते हैं कि जब आप अलार्म घड़ी का उपयोग करना शुरू करते हैं तो आप अधिक जिम्मेदार होते जा रहे हैं।
  • बिना पूछे अपने कमरे को साफ करने की कोशिश करें। यदि आपके पास ऐसे कार्य हैं जो आपको नियमित आधार पर करना है, तो उन्हें याद दिलाना बिना उन्हें करें। आप अपने सेल फोन पर अनुस्मारक सेट कर सकते हैं या अपने कमरे में एक कैलेंडर डाल सकते हैं ताकि आप याद कर सकें कि आपको कुछ होमवर्क कब करना है।
  • यदि आप कोई दुर्घटना करते हैं, तो उसे हमेशा स्वयं को साफ करें
  • कोई अनुभव चरण 1 के साथ नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नौकरी प्राप्त करें यदि आप काम करना शुरू करते हैं, तो आप अपने माता-पिता को दिखाएंगे कि आप अपने खुद के कार्यक्रम बनाए रखने के लिए ज़िम्मेदार हैं, निर्देशों का पालन करें और धन का प्रबंधन करें। यदि आप एक बड़े किशोर हैं, तो एक रेस्तरां या सुपरमार्केट में अंशकालिक नौकरी खोजने का प्रयास करें। यदि आप छोटे हैं, तो आप पड़ोसियों को अपने घर के काम में सहायता कर सकते हैं, जैसे पत्ते को ढंकना, लॉन घासते हुए और बर्फ को ढंकना।
  • अपने माता-पिता को दिखाएं कि आप अपनी आय का एक हिस्सा बचाकर वित्तीय रूप से जिम्मेदार हैं
  • अपने नए आय के हिस्से का उपयोग खर्चों में योगदान करने की पेशकश करें, जैसे कि आपका सेल फ़ोन खाता या आपका वाहन बीमा यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप अपने माता-पिता को दिखाने का प्रयास करते हैं कि आप एक सेल फोन प्राप्त करने या ड्राइविंग शुरू करने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं।
  • छवि एक अच्छा कूक कदम 1 शीर्षक
    4
    दैनिक जीवन के लिए कौशल जानें अपने माता-पिता को दिखाइए कि आपको अपनी देखभाल करने की जितनी ज्यादा मदद की ज़रूरत नहीं है, उतनी ही इससे पहले कि आप चीजें सीखना सीखें खाना खरीदो, तैयार करना अपने खुद के डिनर या अपने कपड़े धो लो.
  • अगर आपको नहीं पता कि कुछ कैसे करें, तो अपने माता-पिता से आपको बताएं। वे तुम्हें सिखा सकते हैं कि रोजमर्रा की मशीनों का उपयोग करना, जैसे वाशिंग मशीन या लॉन मॉवर वे आपको और अधिक विशिष्ट घरेलू कौशल भी सिख सकते हैं, जैसे कि एक कमरे को पेंट करना या नाली को निकालना
  • यदि आप ड्राइविंग शुरू करना चाहते हैं, तो उनसे आपको उन पहलुओं को दिखाने के लिए कहें, जिनके बारे में आप ट्रैक पर जानना चाहते हैं, एक टायर कैसे बदल सकते हैं, या कार में अधिक तेल या साफ वायुमंडलीय तरल पदार्थ जोड़ सकते हैं।
  • इन प्रकार के कार्यों के साथ उन्हें आपकी सहायता प्रदान करें, खासकर यदि वे अभिभूत हैं।
  • एक सफल छात्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    5
    लगातार रहें यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपके पर भरोसा करें, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हमेशा अपने सभी वादे रखें। यदि आप कहते हैं कि आप शुक्रवार के लिए अपने कमरे को साफ करने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें! सावधान रहें कि आप जो भी वादे नहीं रख सकते हो
  • यदि आप स्कूल के लिए एक योजनाकार का उपयोग करते हैं, तो अपने दायित्वों को बेहतर बनाने में सहायता के लिए अन्य दायित्वों को जोड़ने का प्रयास करें।
  • समयनिष्ठ होने के नाते भी अत्यंत महत्वपूर्ण है यदि आप जो कुछ भी करते हैं, आप करते हैं, लेकिन आप हमेशा देर से आते हैं या आप समय सीमा को पूरा नहीं कर सकते हैं, आप बहुत ज़िम्मेदार होने की भावना नहीं देंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र स्कूल से लड़ने में परेशानी से बचें चरण 3



    6
    मुसीबत में मत जाओ कोई भी आपको सही होने की उम्मीद नहीं करता है, लेकिन सही निर्णय लेने और उन लोगों के साथ सामाजिक होने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करता है, जो आपको परेशानी में डालते हैं।
  • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्वीकार करते हैं और अपने माता-पिता को बताएं कि आपने उस अनुभव से क्या सीखा है।
  • चीजों को छुपाने के बजाय, अपने माता-पिता के साथ पूर्वजों या किशोरों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में खुला और ईमानदार रहें उन्हें सही समय के बारे में बताएं, भले ही यह मुश्किल निर्णय हो।
  • यदि आपको स्कूल, ड्रग्स या अल्कोहल में बदमाशी जैसे समस्याओं से निपटने के लिए सलाह की आवश्यकता है, तो अपने माता-पिता से पूछना अच्छा है। यदि आप इन प्रकार की समस्याओं के बारे में उनसे बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो एक और विश्वसनीय वयस्क, जैसे कि एक शिक्षक, कोच या अन्य रिश्तेदार की तलाश करें।
  • भाग 2
    आपके माता-पिता को समझाने के लिए कि आपके पास नए विशेषाधिकार हैं

    एक शोध पत्र चरण 1 प्रकाशित करने वाला चित्र
    1

    Video: How to make good Habits & Manners of kids in hindi (Part 2)

    कुछ शोध करो यदि आपका लक्ष्य अपने माता-पिता को समझाने के लिए है कि आप उन्हें डेटिंग शुरू करने की तरह कुछ करने की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार हैं, या आपको एक सेल फोन या पालतू जानवर की तरह कुछ मिलता है, तो इसके बारे में पढ़ें ताकि आप एक अच्छा तर्क तैयार कर सकें।
    • अगर आप जो चाहें से जुड़ी लागत है, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यह कितना है और आप सबसे अच्छी पेशकश कहां प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप एक पालतू चाहते हैं, तो इसे ध्यान में रखने के लिए आपको उन सभी कार्यों की एक विस्तृत सूची बनाएं जिनके लिए आपको करना होगा, और यह बताएं कि कौन-से कार्य पूरे और कौन करेगा
    • आपके माता-पिता के कुछ ऐसे आपत्तियों की आशा करने का प्रयास करें जो आपके माता-पिता हो सकते हैं और इसी जवाब तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपके माता-पिता चिंतित हैं कि आप खतरे में हैं, यदि आप अपने दोस्तों के साथ मॉल में जाते हैं, तो जांच करें कि किस तरह की सुरक्षा है?
  • तस्वीर लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 5
    2
    वार्तालाप प्रारंभ करें अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या चाहते हैं और आपको लगता है कि आपको यह नया विशेषाधिकार क्यों मिलना चाहिए। अपने सभी शोधों के साथ तैयार हो जाओ और उदाहरणों की कोशिश करें कि आप अतीत में इसी तरह की परिस्थितियों में कैसे जिम्मेदार हैं।
  • सुनिश्चित करें कि जब आप उनसे संपर्क करते हैं तो आपके माता-पिता से बात करने का समय होता है। कुछ कहने की कोशिश करें "मैं आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करना चाहता हूं अब एक अच्छा समय है? "
  • एक बार जब आप अपना पूरा ध्यान रखते हैं, तो अपने माता-पिता को आप से पूछ रहे हैं कि आप क्या पूछ रहे हैं और आप उस विशेषाधिकार को कमाने के लिए क्या करने के लिए तैयार हैं। कुछ कहने की कोशिश करें "मुझे लगता है कि मैं अपने दोस्तों के साथ अकेले बाहर जाने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हूं। मैं बहुत सावधान रहना चाहता हूं और अनुमोदित समय से पहले हमेशा घर पर रहता हूं। "
  • यदि आप अपने माता-पिता के साथ पहले यह बातचीत कर चुके हैं, तो अतीत में उन आपत्तियों को स्वीकार करके और यह समझाने की कोशिश करें कि क्या बदल गया है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि आप मुझे पिछले महीने एक सेलफोन नहीं खरीदना चाहते थे, लेकिन मैं इसके लिए भुगतान करने में कुछ पैसे बचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं और मैं उन नियमों को स्वीकार करने को तैयार हूं जो मुझ पर लगाए गए हैं।"
  • पता करें कि आपके माता-पिता की चिंताओं क्या हैं और उन नियमों का निर्माण करके बातचीत करने की कोशिश करें जो आप करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता से किसी सेल फोन के लिए पूछते हैं, तो आपको उन्हें अपने टेक्स्ट संदेशों को पढ़ने की अनुमति देने के लिए सहमत होना पड़ सकता है। यदि आप विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए पूछते हैं, तो आपको कर्फ्यू को स्वीकार करना पड़ सकता है
  • बदले में कुछ प्रस्ताव देने के लिए तैयार रहें इसमें एक नया विशेषाधिकार के बदले घर में अतिरिक्त काम करने के लिए आपको कुछ खरीदने या पेशकश करने के लिए धन में योगदान करना शामिल हो सकता है
  • स्टेप अपने माता-पिता से लड़ने के लिए कदम 9
    3
    छोटे कदम उठाओ यदि आपके माता-पिता आपको नए विशेषाधिकार प्रदान नहीं करना चाहते हैं, तो उनसे पहले पूछे जाने की कोशिश करें, जिनके साथ वे अधिक सहज महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके माता-पिता नानी के बिना अकेले सप्ताहांत में अकेला छोड़कर नहीं महसूस करते, तो उन्हें पूछने का प्रयास करें कि क्या आप दोपहर के लिए घर अकेले रह सकते हैं।
  • अपने माता-पिता के सभी नियमों का पालन करने और आपके सभी वादों को पूरा करने के बारे में सावधान रहें यदि आपके माता-पिता आपको थोड़ी छोटी विशेषाधिकार देने के लिए सहमत हों आपका विश्वास कमाने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यदि आप यह दिखा सकते हैं कि हर बार जब वे आपको एक नया विशेषाधिकार देते हैं तो आप जिम्मेदारी से कार्य कर रहे हैं, यह अधिक संभावना है कि जितनी जल्दी हो, आपको वही मिलेगा जो वास्तव में आप चाहते हैं।
  • चित्र से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 16
    4
    धीरज रखो अपने माता-पिता को दिखाने के लिए घर और विद्यालय में और अधिक जिम्मेदारियों को जारी रखना जारी रखें कि आप सिर्फ जिम्मेदार होने का नाटक नहीं कर रहे हैं इसलिए वे आपको जो चाहते हैं वह देते हैं।
  • विषय को समय-समय पर स्पर्श करें, लेकिन अपने माता-पिता को जो विशेषाधिकार आप चाहते हैं, उनके बारे में परेशान न करें क्योंकि वे शायद परेशान हो जाएंगे और इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आप अंततः जो चाहें प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको पहले से ज़िम्मेदार या इससे भी ज़्यादा ज़िम्मेदार रहना चाहिए। यदि आप अपने माता-पिता के विश्वास को धोखा देते हैं, तो संभवतः आप विशेषाधिकार खो देंगे और उन्हें यह समझा जाना बहुत मुश्किल होगा कि आप भविष्य में जिम्मेदार हैं।
  • Video: माता-पिता के कर्तव्य एवं दायित्व in gita

    युक्तियाँ

    • समझाने के लिए, आपको करना होगा वास्तव में जिम्मेदार हो आप केवल कुछ दिनों के लिए कार्य नहीं कर सकते हैं और उम्मीद करते हैं कि आपके माता-पिता आप पर विश्वास करें।
    • सभी माता-पिता अलग-अलग हैं यदि आपकी बेहद अधीरता है, तो आपको थोड़ा कठिन काम करना पड़ सकता है। उनके साथ ईमानदार होने की कोशिश करें और उन कारणों पर ध्यान केंद्रित करें जो क्यों आप अपने दोस्तों को क्या करने की अनुमति देते हैं पर ध्यान देने के बजाय आपको कुछ विशेषाधिकारों के योग्य हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com