ekterya.com

एक भत्ता कैसे ऑर्डर करें

सिर्फ इसलिए कि आपके पास वेतन नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ पैसे की ज़रूरत नहीं है। एक बच्चे के रूप में, कई चीजें हैं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं यदि आपके पास कुछ नकद हैं। कई माता-पिता अपने बच्चों को एक भत्ता देते हैं एक भत्ता एक आदर्श तरीका है जिसमें आप कुछ वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके माता-पिता को दिखाने का भी एक अच्छा तरीका है कि आप पैसे को संभालने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं। भत्ता के लिए अपने माता-पिता से पूछते समय आप कई कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपना तर्क तैयार करें

छवि के लिए एक भत्ता चरण 1 पूछो
1
कुछ शोध करो यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप एक भत्ता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त पुराने हैं। अच्छी खबर यह है कि विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों को पूर्व-विद्यालय की उम्र से वित्तीय जिम्मेदारी के बारे में पढ़ना शुरू करना उपयोगी है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन बच्चों के पास भत्ता है, वे कड़ी मेहनत के मूल्य को बेहतर ढंग से समझते हैं।
  • एक भत्ता भी एक बच्चे को स्वतंत्र होने के लिए सिखाता है जब एक बच्चे के पास अपना पैसा होता है, तो वह अपनी पसंद के नियंत्रण में अधिक महसूस करता है, जैसे कि पैसे कैसे खर्च करें उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता को समझाएं कि आप अपनी अनुमति के साथ अपना वीडियो गेम खरीदने में सक्षम होंगे, ज़ाहिर है।
  • कुछ जानकारी इकट्ठा करें, जैसे भोजन की औसत मात्रा, और कितनी बार अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को एक निश्चित भत्ता देते हैं अधिकांश लड़कों को एक सप्ताह में प्राप्त होता है अपने माता-पिता को प्रत्येक वर्ष के लिए डॉलर के लिए पूछने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 वर्ष का हैं, तो आपको प्रति सप्ताह 10 डॉलर प्राप्त करना होगा।
  • अपने दोस्तों और अपने सहपाठियों से पूछें कि उन्हें भत्ता मिलने पर और यदि हां, तो उन्हें कितना मिलता है आप इस जानकारी का उपयोग तब कर सकते हैं जब आप अपने तर्क को अपने माता-पिता को पेश करते हैं।
  • छवि के लिए शीर्षक से एक भत्ता चरण 2 पूछें
    2
    एक बजट तैयार करें यदि आप स्पष्ट रूप से समझा सकते हैं कि आपको एक भत्ता क्यों चाहिए, तो आपके माता-पिता को सुनने की अधिक संभावना होगी उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आप पैसा खर्च करना चाहते हैं। पता लगाएं कि उन उत्पादों की लागत कितनी है यह आपको आपके माता-पिता से अनुरोध किए जाने वाले विशिष्ट राशि का विचार देगा।
  • यदि आपने कभी बजट नहीं बनाया है, तो ऐसे उपकरण हैं जो आप मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं। निशुल्क एप्लिकेशन ढूंढें जिन्हें आप अपने फोन या ऑनलाइन कार्यक्रमों पर स्थापित कर सकते हैं जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं। अपने भत्ते को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के बाद, ये उपकरण आपके खर्चों का ट्रैक रखने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • जब आप बजट उत्पादों की सूची बनाते हैं, तो बचाए रखने के लिए कुछ पैसा अलग रखना सुनिश्चित करें यदि आप एक नई साइकिल या कॉलेज के लिए बचत का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके माता-पिता भविष्य में आपके विचारों को मानेंगे।
  • चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 3
    3

    Video: पेंशन पेमेंट आर्डर खो गया तो कैसे डुप्लीकेट पाएँ How to get Lost Pension Payment Order_Pensioner New

    लाभों की सूची बच्चों को देना एक भत्ता वित्तीय जिम्मेदारी लेने के लिए उन्हें सिखाने का एक अच्छा तरीका है। यह मुख्य बिंदुओं में से एक है, जब आप अपने माता-पिता से भत्ते की मांग करते हैं तो आपको जोर देना चाहिए। कई अन्य अच्छे बिंदु भी हैं जो आप अपने अनुरोध में जोड़ सकते हैं। इनमें से एक सूची बनाओ, जैसा कि आप किसी भी न भूलें तैयार करते हैं
  • यह जोर देती है कि वित्तीय जिम्मेदारी सामान्य जिम्मेदारी की ओर ले जाती है। जब आप अपने जीवन के किसी क्षेत्र के लिए जिम्मेदार होना सीखते हैं (जैसे कि अपना खुद का वीडियो गेम्स खरीदना), यह केवल स्वाभाविक है कि आप अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेना शुरू करते हैं।
  • काउंटरटेप्स का इस्तेमाल सामाजिक जिम्मेदारी को पढ़ाने के लिए किया जा सकता है। अपने माता-पिता को बताने पर विचार करें कि आप एक धर्मार्थ को देने के लिए अपने भत्ते से कुछ अलग सेट करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्तों से प्यार करते हैं, तो आप अपने इलाके में पशु आश्रय के लिए छोटे दान कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक भत्ता है, तो आपको अपने माता-पिता से धन कुछ नहीं पूछना होगा जब भी आप कुछ चाहते हैं। यह दोनों और आपके दोनों के लिए एक महान लाभ के रूप में देखा जा सकता है।
  • विधि 2
    अपनी ज़िम्मेदारी प्रदर्शित करें

    छवि के लिए शीर्षक से एक भत्ता चरण 4 पूछें
    1
    अपना होमवर्क करो यदि आप एक भत्ता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त हैं, तो शायद आपके पास कुछ जिम्मेदारियां हैं चाहे आपके पास उन कार्यों की एक सूची हो जो आपको करना चाहिए या उनसे पूछा जाने पर योगदान देने की अपेक्षा की जाती है, सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी कार्यों को पूरा करते हैं जब आप एक भत्ते के लिए पूछने के लिए तैयार होते हैं, तो आपको अपने माता-पिता को दिखाना चाहिए कि आप जानते हैं कि जिम्मेदारी से कैसे कार्य करें।
    • एक अतिरिक्त प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपका काम अपने कपड़े साफ रखने के लिए है, तो अपने छोटे भाई-बहनों को भी बचाने की पेशकश करें आपके माता-पिता निश्चित रूप से अतिरिक्त प्रयास की सूचना देंगे और इसकी प्रशंसा करेंगे।
  • Video: शादी के बाद संपत्ति को लेकर महिलाओं के अधिकार क्या जानते हैं आप?(WOMEN PROPERTY RIGHT)

    चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 5
    2
    घर के नियमों का पालन करें सभी बच्चों के पास कुछ नियम हैं जिनकी अनुपालन की उम्मीद है। यदि आप अपने माता-पिता के नियमों का पालन करने के लिए तैयार हैं, तो यह उन्हें दिखाएगा कि आप जिम्मेदार और विश्वसनीय हैं। सुनिश्चित करें कि आप लगातार अपने माता-पिता की अपेक्षाओं को पूरा करते हैं। यदि वे भरोसा करते हैं कि आप उनके नियमों का पालन करेंगे, तो वे आपको पैसे के साथ भरोसा करने की अधिक संभावना देंगे।
  • सुनिश्चित करें कि न केवल नियमों का पालन करें बल्कि शिकायत किए बिना भी करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने दोस्तों के साथ जाने से पहले कार्य पूरा करने के लिए कहा जाता है, तो बिना किसी भड़काव के काम करें।
  • चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 6
    3
    स्वयंसेवक काम करो स्वेच्छा से काम करने का एक तरीका खोजना आपके माता-पिता को दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आप प्रतिशोध बना रहे हैं। यह उपाय आपको दिखाएगा कि आपको एक भत्ता चाहिए। बच्चों के लिए कई स्वयंसेवक अवसर हैं, चाहे आपकी उम्र क्या हो। आप किसी खाद्य बैंक में मदद कर सकते हैं या आप स्थानीय आश्रय में जानवरों की देखभाल कर सकते हैं। अगर आप कोई ऐसी गतिविधि चुनते हैं जो आपको रूचती है, तो आप मज़े करना शुरू कर देंगे
  • आप स्वयं के परिवार के साथ स्वयंसेवक काम भी कर सकते हैं उदाहरण के लिए, अपनी दादी के साथ अतिरिक्त समय बिताने की पेशकश करें उसे घर में मदद करें यह क्रिया आपके माता-पिता को दिखाएगी कि आप एक दयालु व्यक्ति हैं।



  • चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 7
    4
    यह परिपक्वता दिखाता है परिपक्व होने के नाते आप एक उचित और जिम्मेदार तरीके से कार्य करते हैं। यदि आप अपने माता-पिता को दिखाते हैं कि आप परिपक्व हो रहे हैं, तो वे आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखते हैं जो एक भत्ता के योग्य है। ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप परिपक्वता प्रदर्शित कर सकते हैं
  • ईमानदारी से रहें हमेशा अपने माता-पिता को सच्चाई बताओ। यह उन्हें दिखाएगा कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • शांत रहो गुस्सा या शिकायत के विस्फोट से बचें अगर आप अपने साथ नहीं चले इसके बजाय, शांत रहें और अपनी निराशाओं के बारे में अपने माता-पिता से बात करें।
  • विधि 3
    प्रभावी ढंग से संवाद

    शीर्षक के लिए चित्र पूछें भत्ता के लिए चरण 8
    1
    तैयार। आप अपने माता-पिता के साथ बातचीत करना चाहते हैं, इस बारे में सुनिश्चित करें। तैयारी आपको संगठित रहने में मदद करेगी और दिखाती है कि आप इस मामले को गंभीरता से लेते हैं। अब समय है कि आप अपना शोध, अपने बजट और आपकी लाभ सूची को इकट्ठा करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास उनके साथ है जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं
    • उन बिंदुओं की एक रूपरेखा बनाने का प्रयास करें जिनका आप उल्लेख करना चाहते हैं। अपने नोटों पर भरोसा मत डर के रूप में आप बोलते हैं फिर, यह उपाय आपके माता-पिता को दिखाएगा कि आप पूरी तरह से हो रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से भत्ता के लिए पूछें चरण 9
    2
    पल पर ध्यान दें सुनिश्चित करें कि आप अपने पिता या अपनी माँ को एक अच्छे समय पर पहुंचते हैं। अगर वे कुछ और में व्यस्त हैं तो उन्हें बाधित न करें यह भी एक अच्छा विचार है कि जब वे काम के लिए निकलते हैं या जब वे घर पर आते हैं तो यह बातचीत करने की कोशिश न करें।
  • कुछ की तरह पूछ द्वारा बातचीत शुरू करने की कोशिश करो "क्या यह बात करने के लिए एक अच्छा समय है?"। अगर जवाब नकारात्मक है, तो पूछें कि उनके पास महत्वपूर्ण बातचीत हो सकती है।
  • चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 10
    3
    अपने शब्दों को सावधानी से चुनें स्पष्ट और प्रत्यक्ष होना सुनिश्चित करें आपका लक्ष्य अपने माता पिता को यह जानने के लिए है कि आप क्या पूछ रहे हैं और क्यों विशिष्ट रहें और विवरण शामिल करें अपने तर्क के लिए आवश्यक समय लें और अपने आवेदन के बारे में सोचने के लिए अपने माता-पिता को समय दें।
  • मांगों से बचें उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता को यह न बताएं कि "चाहिए" आपको एक भत्ता दें
  • में कथन का उपयोग करने का प्रयास करें "पहले व्यक्ति"। संचार की यह विधि आपको बताएगी कि आप जिम्मेदार और परिपक्व हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं अपना होमवर्क कर रहा हूं और मुझे लगता है कि मुझे एक भत्ता चाहिए"। यह कहने से ज्यादा प्रभावी है "उन्हें मुझे एक भत्ता देना चाहिए"।
  • चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 11
    4
    सम्मान करो सभी लोग अपने माता-पिता सहित सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहते हैं। आवाज के एक अनुकूल और उचित स्वर के साथ उनसे बात करो याद रखें, वे भी लोग हैं पहचानें कि आप अपना समय महत्व देते हैं आपको सुनने के लिए समय लेने के लिए धन्यवाद।
  • चित्र के लिए पूछें एक भत्ता चरण 12
    5

    Video: लिव इन रिलेशनशिप पर क्या कानून है | By Ishan

    अपने माता-पिता को सुनो एक सक्रिय श्रोता होने के नाते संचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अपने माता-पिता को सवाल पूछने का अवसर दें, वे जो आपको बताते हैं, सुनो और उनके तर्क को समझने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • मत करो, अपने माता-पिता को शिकायत मत करो या चापलूसी न करें। यह नकारात्मक व्यवहार उन्हें क्रोधित कर देगा और इनकार कर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com