ekterya.com

भारी बैग से कैसे बचें

बैकपैक्स स्कूल जीवन का एक उपयोगी हिस्सा हैं, वे घर से स्कूल तक किताबें, कागजात और अन्य महत्वपूर्ण सामान ले जाने की सेवा देते हैं। हालांकि, एक बैकपैक लोड करना आसान है, खासकर जब भूल गए किताबें और कागजात इसके अंदर जमा होती हैं। इससे असुविधा, थकान और यहां तक ​​कि एक चोट भी हो सकती है। हल्का बैकपैक प्राप्त करने के लिए आपको अपनी आदतों को व्यवस्थित और बदलना होगा।

चरणों

भाग 1
उपयुक्त बैग चुनें

एक हेवी बैकपैक चरण 1 से बचें छवि शीर्षक

Video: यह उपाय किसी भी चंद्र ग्रहण के बाद करना है 1 सप्ताह के भीतर मात्र एक बार कीजिए लाभ मिलेगा

1
एक गुणवत्ता बैकपैक चुनें। हालांकि कुछ बैकपैक में एक अतिशयोक्तिपूर्ण मूल्य हो सकता है, आपको पता चल जाएगा कि अच्छी गुणवत्ता के साथ, अधिक additives और मजबूत सामग्री के साथ आपको थोड़ी अधिक लागत आएगी यह महत्वपूर्ण है कि आप एक अच्छी गुणवत्ता चुनते हैं, क्योंकि आपका बैकपैक अच्छी हालत में रहता है, जितना अधिक समय आपको इसके साथ एक नियमित बनाना होगा। मूल्य के लगभग $ 40 डॉलर के लिए प्रबलित सिलाई के साथ कैनवास बैकपैक्स देखें
  • एक भारी बैग चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    आपके लिए सही बैकपैक चुनें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि बैकपैक्स सभी के लिए एक उपयुक्त उपाय हैं, विचार करें कि कई कारक हैं जो आपके रंग को अन्य लोगों से बेहतर फिट करेंगे यह अनुशंसा की जाती है कि आप कंधे की पट्टियों और गुरुत्व के केंद्र पर ध्यान दें।
  • सुनिश्चित करें कि बैकपैक में दो विस्तृत पट्टियाँ हैं कुछ बैकपैक्स भी हैं जो कंधे बैग के रूप में भी काम करते हैं लेकिन, हालांकि वे सुरुचिपूर्ण हैं, वे बहुत लोड करने के लिए उपयोगी नहीं होंगे, क्योंकि वे आपके कॉलम के केवल एक तरफ सभी वजन डाल देंगे। दो विस्तृत पट्टियां आपके दो कंधों पर बैकपैक का वजन वितरित करेंगे, जबकि संकीर्ण पट्टियों में आप खोदेंगे और आपको दर्द का कारण होगा।
  • सुनिश्चित करें कि पट्टियां आपके कंधे पर आराम से आराम करती हैं और ये कि वे एक साथ बहुत चौड़े या बहुत करीब नहीं हैं ध्यान रखें कि यदि पट्टियाँ एक साथ घनिष्ठ हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि वे तंग, तंग और आपकी गर्दन के करीब हैं यदि वे बहुत दूर हैं, तो वे आपके कंधे से निकल सकते हैं।
  • गुरुत्व के केंद्र की जांच करें आपकी भारी किताबें और सामान बैग के नीचे होंगे, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वजन केंद्र बहुत कम नहीं है। बैकपैक के नीचे आपके कूल्हों की रेखा पर या सिर्फ ऊंचाई पर जहां आप बेल्ट पहनते हैं।
  • एक भारी बैग चरण 3 से बचें छवि शीर्षक
    3
    छोटे backpacks पर विचार करें जबकि आपका पहला विचार सबसे बड़ा खरीदना है, ताकि आप अंदर और चीजों को फिट कर सकें, एक छोटे से एक को खरीदने के बारे में सोचें। ध्यान रखें कि जितना छोटा हो उतना कम प्रलोभन आप इसे अधिभार के लिए महसूस करेंगे।
  • एक भारी बैकअप चरण 4 से बचें छवि
    4
    पहियों के साथ एक बैकपैक की संभावना पर विचार करें हालांकि वे बहुत खूबसूरत नहीं हैं, आप एक सामान्य से अधिक वजन के साथ एक बैकपैक ले जाने में सक्षम होंगे और आप चोटों से बच सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको कई भारी पुस्तकों को ले जाना है, तो पहियों के साथ बैकपैक्स या ब्रीफकेस पर विचार करें हालांकि, सुनिश्चित करें कि उन्हें आपके स्कूल में अनुमति दी गई है, क्योंकि कुछ संस्थाओं ने उन्हें एक यात्रा का खतरा माना है।
  • एक भारी बैग चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    बैग वजन। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जिस खाली बैकपैक को खरीदने जा रहे हैं वह बहुत ज्यादा नहीं है। हालांकि ज्यादातर हल्के पदार्थों जैसे नायलॉन या कैनवास के बने होते हैं, हालांकि कुछ खाली होने पर भी भारी हो सकता है। बैकपैक उठाएं और मूल्यांकन करें कि आप कितना खाली महसूस करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भारी खरीद नहीं लेंगे
  • भाग 2
    बैकपैक व्यवस्थित करें

    एक भारी बैग चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    1
    अपना बैकपैक रिक्त करें चाहे आपने इसे खरीदा है या सब कुछ अंदर लेना है, अपने बैग के वजन को कम करने के लिए आपको अक्सर यह खाली करना होगा और निर्णय लें कि आप वास्तव में क्या चाहिए। सभी पुराने कार्यों या कचरा हटाएं और निकालें और अपनी पुस्तकों और अन्य सामानों की जांच करें ताकि आप वास्तव में क्या चाहिए।
  • एक हेवी बैकपैक चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    2
    पुराने नौकरियों से छुटकारा पाएं कागज की एक शीट हल्की है, लेकिन तीस या चालीस भ्रामक भारी हैं। पुरानी नौकरियां जमा होती हैं, चाहे आप उन्हें ध्यान से फ़ोल्डर्स में रखें या उन्हें अपने बैग में वापस लाएं। कागज़ात की समीक्षा करें और तय करें कि आपको अभी भी क्या आवश्यकता है। पुरानी कार्य या परीक्षाओं को फाईल या सहेजें जिन्हें आपको भविष्य में आवश्यकता हो सकती है और बाकी को फेंक सकते हैं।
  • एक हेवी बैकपैक चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    3
    कचरा को त्यागें समय के साथ, प्राप्तियां, यात्रियों और अन्य कचरा बैग में जमा होते हैं। यह सब महत्वपूर्ण बातों और भूलने के बीच गुम हो गया है, समय के साथ बैकपैक के वजन को जोड़ना। अपना बैकपैक जांचें और सभी कचरे को खत्म कर दें, इसे फेंक दो अगर यह वास्तव में अनावश्यक है।
  • एक हेवी बैकपैक चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    4
    पुरानी पुस्तकों और फ़ोल्डर्स लें ऐसा होने की संभावना है कि आप उन पुस्तकालयों या फ़ोल्डरों से पुराने पुस्तकों को ले जा रहे हैं, जिनकी परियोजनाएं आप पूरी तरह से भूल गए हैं। यह सब आपके बैग में अनावश्यक भार जोड़ता है पुस्तकों को बाहर ले जाने की कोशिश करें जैसे ही आप उनका उपयोग करना बंद कर देते हैं या फिर उन्हें किसी भी सामग्री की आवश्यकता नहीं है, ताकि आपके बैग का वजन कम हो सके।
  • एक भारी बैग चरण 10 से बचें
    5
    तय करो कि आपको हर दिन क्या आवश्यकता होगी सप्ताह या महीने के दौरान आपको जो चीज की ज़रूरत होती है वह भार उठाएं और अपना बैकपैक अतिरिक्त भारी करें। आप वास्तव में हर दिन क्या उपयोग करते हैं, इस बारे में सोचें: कितना पेपर, कितने कलम, कितना श्रृंगार, जिम के लिए कितने आइटम अतिरिक्त वस्तुओं या इन मदों की अत्यधिक मात्रा निकालें
  • एक हेवी बैकपैक चरण 11 से बचें छवि शीर्षक



    6
    पीठ के पास भारी चीजें रखें आप भारी चीजें चाहते हैं, जैसे किताबें, जो आपकी पीठ के पास संग्रहीत हों मानो कि वे बाहर के करीब हैं, और वे आपकी ओर से उस दिशा में अपनी पीठ खींचेंगे, जिससे आपको बुरी स्थिति या चोट लगने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • एक भारी बैग चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    7
    सुनिश्चित करें कि आप सभी डिवीजनों का उपयोग करते हैं जितना अधिक आप अपने बैग में वजन वितरित कर सकते हैं, हल्का यह प्रतीत होगा। चूंकि वजन केवल एक ही जगह में आराम नहीं करेगा, इसलिए आपका शरीर अधिक समान रूप से चार्ज करेगा। सभी डिब्बों और ज़िपेर्ड जेब, विशेष रूप से उन दोनों पक्षों और अपने कंधे के निकट उपयोग करने का प्रयास करें
  • भाग 3
    अपनी आदतों को बदलें

    एक भारी बैग चरण 13 से बचें छवि शीर्षक
    1
    अपने बैकपैक में अनावश्यक चीजें न रखें। यदि आप अपने बैकपैक की सामग्री की जाँच करते हैं और सब कुछ अनावश्यक छोड़ देते हैं, तो यह संभव है कि आप उन पुस्तकों या लेखों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यह जानने के लिए कि कुछ अनावश्यक है, इस बारे में सोचें कि क्या आप इसे अक्सर या कभी नहीं करते हैं अगर आप इसे रोज़ का उपयोग करते हैं, तो इसे अपने बैग में रखें, अगर आपने उसे हफ्तों में नहीं देखा है, तो इसे बाहर निकालें
    • अपने बैग ऑर्डर करने के लिए आदत! यदि आप जानते हैं कि आप कुछ की ज़रूरत नहीं जा रहे हैं, तो इसे अपने बैग से हटा दें यह सुनिश्चित करने के लिए हर हफ्ते की समीक्षा करें कि आपने वही पुरानी चीज़ों को जमा नहीं किया है।
  • एक हेवी बैकपैक चरण 14 से बचें छवि शीर्षक
    2
    अपने लॉकर में चीजें सहेजें यदि कुछ चीजें हैं जो आपको अपने घर में नहीं की जाएंगी, तो उन्हें अपने लॉकर में छोड़ दें। इसमें कक्षाओं के लिए अतिरिक्त पुस्तकों, पाठ्यपुस्तकों को शामिल किया जाता है, जिसके लिए आपको उस दिन होमवर्क करने, खेल के सामान और इतने पर नहीं करना पड़ेगा
  • एक हेवी बैकपैक चरण 15 से बचें छवि शीर्षक
    3
    रात को पहले अपने दिन की योजना बनाएं अपनी कक्षा के अनुसूची की समीक्षा करें और अगले दिन आपको स्कूल में लेने की आवश्यकता पर विचार करें। यह आपको पुस्तकों, नोटबुक या अनावश्यक वस्तुओं को लोड करने से रोक देगा। ध्यान रखें कि अनावश्यक आइटम वह हैं जो आपको अगले दिन विशेष रूप से उपयोग नहीं करने होंगे। यदि आपके पास बीजगणित, इतिहास और स्पेनिश है, तो अपने बैकपैक से बाहर ले लें, किताबें और अंग्रेजी और जीव विज्ञान की पुस्तकें
  • एक भारी बैग चरण 16 से बचें छवि शीर्षक
    4
    आपके पास पहले से क्या है के छोटे संस्करण खरीदें। यद्यपि कई विषयों के लिए बड़े फ़ोल्डर्स और नोटबुक्स आयोजित करने के लिए महान हैं, वे बहुत अधिक वजन भी जोड़ते हैं, खासकर जब उन वर्गों के लिए नोट्स होते हैं जिन्हें आप हर रोज नहीं लेते हैं उन चीजों में निवेश करें जो आप को अलग करने में आपकी सहायता करते हैं ताकि आपकी बैकपैक कम वजन कम हो।
  • प्रत्येक विषय के लिए अलग नोटबुक का उपयोग करें यदि आपके पास प्रत्येक विषय या प्रोजेक्ट के लिए एक छोटी नोटबुक है, तो आप केवल उस चीज़ को ले सकते हैं जो आपको प्रत्येक दिन की आवश्यकता होती है और नोटबुक जिन्हें आप घर पर ज़रूरत नहीं होती है उन्हें छोड़ दें। यदि आपको लगता है कि उन्हें अलग-अलग रंगों की नोटबुक मिल जाए तो उन्हें भ्रमित न करना मुश्किल होगा।
  • कॉम्पैक्ट नोटबुक में निवेश करें ए 4 सबसे नोटबुक का मानक आकार है, लेकिन उनके पास मार्जिन के लिए बहुत सारे कमरे हैं कागज में उस अतिरिक्त स्थान का वजन बढ़ जाता है और आप इसे का उपयोग करके कभी भी समाप्त नहीं कर सकते अपने नोटबुक के आकार और वजन को कम करने के लिए छोटे उपायों जैसे ए 5 या ए 6 देखें
  • यात्रा के लिए आइटम ले लो यदि आप अक्सर जिम के बाद उपयोग करने के लिए बालों का रिक्तियां, लोशन या अन्य व्यक्तिगत सौंदर्य प्रसाधन पहनते हैं, तो छोटे आकार खरीदते हैं। तरल पदार्थ का वजन बहुत अधिक होता है और यह कुल में बढ़ जाता है। छोटे कंटेनरों में उत्पादों को पाने के लिए अमेज़ॅन या कंटेनर स्टोर जैसी साइटों की कोशिश करें
  • एक भारी बैग चरण 17 से बचें छवि शीर्षक
    5
    यदि आपका स्कूल इसे अनुमति देता है तो इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में बदलें कम कागजात और पुस्तकों को ले जाना है, हल्का आपके बैग होगा। कुछ पाठ्यपुस्तकों इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में उपलब्ध हैं और आप अपना होमवर्क स्कैन कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसके अलावा, अपनी पाठ्यपुस्तक के अध्यायों को स्कैन करने और उन्हें अपने कंप्यूटर या टेबलेट पर सहेजने पर विचार करें यदि प्रिंट संस्करण के साथ इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप उपलब्ध नहीं है इस तरह, आपको पुस्तकों और कागजों के बजाय केवल एक लैपटॉप या टैबलेट लेना होगा।
  • एक हेवी बैकपैक चरण 18 से बचें छवि शीर्षक
    6
    अपने माता-पिता की सूचनाएं और पैकेज आपको दिए गए समय पर दें। हालांकि आपके लिए याद रखना कठिन हो सकता है, अपने माता-पिता को नोटिफिकेशन देना और पत्रों का मतलब आपके बैकपैक में कम वजन होता है। ये सभी पत्र एकजुट होते हैं, खासकर यदि आप आमतौर पर उनके बारे में भूल जाते हैं।
  • एक हेवी बैकपैक चरण 19 से बचें छवि शीर्षक
    7
    अपना होमवर्क स्थगित न करें जितनी जल्दी आप अपना होमवर्क करते हैं, उतना ही कम संभावना है कि आप अपने बैकपैक में भूल गए या भुला दिए जाएंगे, जो मृत भार को जोड़ देगा। इसके अलावा, जब आप एक कार्य पूरा करते हैं तो आपको अब पाठ्य पुस्तक को अपने घर से स्कूल तक नहीं भरना पड़ेगा, जो आपके बैग को 9 और 13 किलो (20 और 30 पाउंड) के बीच हल्का कर देगा।
  • एक भारी बैग चरण 20 से बचें छवि शीर्षक
    8
    हर हफ्ते अपने बैग को साफ करें अपना बैकपैक साप्ताहिक जांच कर उसे संचय और उसके वजन को कम करने में मदद मिलेगी। उचित वजन वितरण को बनाए रखने के लिए यह आपको उन जेबों में चीजों को फिर से व्यवस्थित करने का समय देगा, जहां वे जाते हैं।
  • Video: डायलिसिस के बारे में जानिए

    युक्तियाँ

    • बाहरी जेब में केवल सबसे हल्की चीजें रखें ध्यान रखें कि यदि बाहरी जेब बहुत भारी हैं तो वे दूसरे पक्षों की तुलना में एक तरफ ज्यादा वजन डाल सकते हैं और आपकी रीढ़ को खराब स्थिति पर बल देते हैं।
    • हमेशा अपने शिक्षकों से इलेक्ट्रॉनिक पुस्तकों और कक्षाओं के लिए फ़ॉर्म के बारे में पूछें। ऐसा होने की संभावना है कि वे उन सामग्रियों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और आपके लिए क्या लेना चाहिए।
    • अगर आपको सिर्फ एक दिन (विज्ञान मेले के लिए, किसी प्रोजेक्ट के लिए सामग्री या केक बिक्री के लिए) कुछ भारी सामान लेना है तो उन्हें अपने बैग में जगह लेने के बजाय एक अलग बैग में ले जाना चाहिए।
    • अच्छी कीमतों पर बेहतर गुणवत्ता के बैकपैक्स को खोजने या इंटरनेट पर ऑफ़र देखने के लिए वापस-से-स्कूल ऑफ़र देखें। ऑनलाइन विक्रेताओं के पास अपने बैकपैक्स के लिए स्टार रेटिंग भी होंगे, जिससे आप यह सोच सकते हैं कि वे कितने बड़े और हल्के हैं और उनकी जेब का अच्छा वितरण।
    • आपके बैकपैक का आपके कुल वजन का 15 से 20% के बीच वजन होना चाहिए। अपने बैग का वजन और वजन सुनिश्चित करें और फिर उन परिणामों को एक दिशानिर्देश के रूप में उपयोग करने के लिए निर्धारित करें कि आपको कितना वजन निकालना है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि बेहद सस्ते बैकपैक लंबे समय तक रहने या आरामदायक होने की संभावना नहीं है। हालांकि कीमत आकर्षक हो सकती है, ये बैकपैक्स वजन को ठीक से या पिछले लंबे समय तक पर्याप्त नहीं वितरित करने के लिए आप उन्हें संगठित करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
    • आपको आवश्यक कागजात फेंक न दें! हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपना बैकपैक नियमित रूप से साफ़ करें, सावधान रहें कि महत्वपूर्ण कागजात और कार्यों को फेंक न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com