ekterya.com

संश्लेषण निबंध कैसे करें

एक संश्लेषण निबंध लेखन के लिए जानकारी को आत्मसात करने और इसे एक संगठित तरीके से पेश करने की क्षमता की आवश्यकता होती है। यद्यपि यह क्षमता स्कूल और विश्वविद्यालय की कक्षाओं के दौरान विकसित होती है, इसलिए इसे विज्ञापन और व्यवसाय की दुनिया में स्थानांतरित किया जा सकता है। संश्लेषण निबंध लिखने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने विषय की जांच करें

लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 1 छवि का चित्र
1
एक संश्लेषण परीक्षण की अवधारणा को समझें। एक संश्लेषण निबंध का उद्देश्य एक या कई कार्यों के भागों के बीच संबंधों को प्रकट करना है जो किसी विषय पर एक अभियोग को प्रस्तुत करने और अंततः समर्थन देने के उद्देश्य से है। दूसरे शब्दों में, जब आप किसी विषय की जांच करते हैं, तो आप उन कनेक्शनों को देखेंगे जिन्हें आप उस पर ठोस परिप्रेक्ष्य में बदल सकते हैं। विभिन्न प्रकार के संश्लेषण परीक्षण निम्नानुसार वर्गीकृत किए जा सकते हैं:
  • तर्क के संश्लेषण: इस प्रकार के निबंध में एक ठोस सिद्धांत विवरण है जो लेखक के दृष्टिकोण को प्रस्तुत करता है। थीसिस के दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए अनुसंधान से प्राप्त प्रासंगिक जानकारी तार्किक तरीके से आयोजित करता है। स्थिति रिपोर्टों के रूप में जाने वाली श्वेत व्यापारिक पुस्तकें अक्सर इस प्रारूप को लेती हैं यह संश्लेषण निबंध की तरह है, जो छात्र एक परीक्षा लिखते हैं।
  • आलोचना: अक्सर एक तर्क संश्लेषण के लिए एक प्रारंभिक निबंध के रूप में लिखा जाता है, एक आलोचना निबंध इस विषय पर पहले से लिखित बातों की चर्चा है, जिसमें स्रोतों के एक महत्वपूर्ण विश्लेषण के साथ कवर किया गया है। सामान्य तौर पर, उनके निपुण थीस यह है कि इस क्षेत्र में अधिक शोध की आवश्यकता है या यह समस्या पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं हुई है। इस तरह के निबंध सामाजिक विज्ञान वर्गों और चिकित्सा में आम है।
  • स्पष्टीकरण या पृष्ठभूमि संश्लेषण: इस प्रकार के निबंध पाठकों की समझ को बढ़ावा देने के लिए तथ्यों को वर्गीकृत करके उन्हें प्रस्तुत करने के लिए पाठकों को किसी विषय को समझने में सहायता करता है यह एक विशेष दृष्टिकोण का प्रस्ताव नहीं देता है और, यदि यह एक थीसिस कथन है, तो यह कमजोर है। कुछ सफेद व्यवसायिक पुस्तकों ने इस प्रारूप को ले लिया है, हालांकि उनके पास एक बिंदु (एक विनोदी एक) देखने की अधिक संभावना है।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम से छवि चरण 2
    2
    एक संश्लेषण निबंध के लिए एक उपयुक्त विषय चुनें। आपके विषय को कई संबंधित स्रोत इकट्ठा करने के लिए व्यापक होना चाहिए, लेकिन व्यापक रूप से भिन्न स्रोतों को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त नहीं है यदि आपके पास विषय का एक स्वतंत्र विकल्प है, तो थोड़ा प्रारंभिक पढ़ना आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि आप क्या लिखना चाहते हैं हालांकि, यदि आप एक कक्षा के लिए संश्लेषण निबंध लिखने जा रहे हैं, तो आपको एक विषय सौंपा जा सकता है या आपको इसे सूची से चुनना पड़ सकता है
  • संश्लेषण निबंध के लिए एक उचित विषय के लिए एक व्यापक थीम का उदाहरण: सोशल नेटवर्क के सामान्य विषय के बजाय, आप स्पेनिश भाषे में पाठ संदेशों के प्रभाव के बारे में अपने दृष्टिकोण को देख सकते हैं।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    अपने स्रोतों को सावधानीपूर्वक चुनें और पढ़ें यदि आप परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो कुछ मामलों में आपको स्रोतों के साथ प्रदान किया जाएगा। आम तौर पर, आपको अपने निबंध के लिए कम से कम तीन स्रोतों का चयन करना होगा, संभवतः एक या दो और अधिक समय के आधार पर आप इसे अनुसंधान और लिखना चाहते हैं। अपने स्रोतों के भीतर सामग्री ढूंढें, जो आप निबंध लिखने के कारण से संबंधित हैं (अपनी तर्क)।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 4 छवि का चित्र
    4
    थीसिस कथन का विकास करना एक बार जब आपने दिए गए स्रोतों को पढ़ लिया है या अपनी खुद की बाहरी जांच कर ली है, तो आपको अपने विषय के बारे में राय बनाना होगा। आपका शोध निबंध में प्रस्तुत मुख्य विचार होगा। आपको विषय को शामिल करना चाहिए और इसके बारे में अपने दृष्टिकोण का ब्योरा देना चाहिए। यह एक पूर्ण वाक्य के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए। निबंध पर निर्भर करते हुए, आपका थीसिस कथन या तो एक ही निबंध का पहला वाक्य या पहले पैराग्राफ के अंतिम वाक्य हो सकता है।
  • उदाहरण: "पाठ संदेश का स्पैनिश भाषा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, क्योंकि उन्होंने हजारों वर्षों में अपनी भाषा का रूप तैयार करने में मदद की है"।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी थीसिस का समर्थन करने वाले तत्वों को ढूंढने के लिए अपने स्रोतों को फिर से पढ़ें अपने स्रोतों की जांच करें और उद्धरण, आंकड़े, विचार और महत्वपूर्ण तथ्यों का चयन करें जो आपकी थीसिस का समर्थन करते हैं। उन्हें लिखिए, जैसा कि आप पाते हैं। आप अपने निबंध में उन्हें इस्तेमाल करेंगे।
  • यदि आप अपने विचार के एक प्रतिद्वंद्वी से एक प्रतिज्ञान लेना चाहते हैं और उसमें विसंगतियां पाई हैं, तो आपको कुछ उद्धरणों को भी मिलना चाहिए जो आपके थीसिस कथन का खंडन करते हैं और उन्हें खारिज करने के तरीकों की योजना बनाते हैं।
  • उदाहरण: उपर्युक्त थीसिस कथन के लिए, कुछ उत्कृष्ट स्रोत भाषाविदों के उद्धरण हो सकते हैं जो कि नए शब्दों पर चर्चा करते हैं जो कि पाठ संदेश की भाषा के माध्यम से विकसित किए गए हैं, ये आंकड़े बताते हैं कि स्पेनिश भाषा लगभग सभी पीढ़ियों से विकसित हुई है , और तथ्यों से पता चलता है कि छात्रों को अभी भी व्याकरण और वर्तनी (जो आपके विरोधियों को मुख्य कारण के रूप में पेश करेंगे क्योंकि पाठ संदेश का प्रभाव पड़ा है स्पेनिश भाषा में नकारात्मक)
  • भाग 2
    अपने निबंध का स्केच बनाएं

    लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम वाली छवि चरण 6
    1
    अपने निबंध की संरचना का स्केच बनाएं आप इसे या तो औपचारिक स्केच के रूप में कर सकते हैं या सिर्फ अपने दिमाग में योजना बना सकते हैं, लेकिन आपको यह तय करना होगा कि सामग्री कैसे प्रस्तुत करें ताकि इसका सबसे बड़ा प्रभाव हो। यदि आप एक परीक्षा के लिए इस निबंध को लिखना चाहते हैं, तो कुछ परीक्षार्थी एक विशिष्ट संरचना की तलाश कर रहे हैं। यह संरचना निम्न की तरह हो सकती है:
    • परिचयात्मक अनुच्छेद: 1. एक परिचयात्मक अनुच्छेद जो एक हुक के रूप में कार्य करता है और पाठक के हित को कैप्चर करता है। 2. उस विषय की पहचान जिस पर आप चर्चा करेंगे। 3. आपका थीसिस कथन
    • शरीर के पैराग्राफ: 1. थीमेटिक प्रार्थना जो आपकी थीसिस को समर्थन देने का कारण बताती है। 2. विषय वाक्य पर आपकी व्याख्या और राय। 3. अपने स्रोतों से समर्थन जो आपके द्वारा बनाई गई कथन का समर्थन करता है 4. स्रोत (ओं) के महत्व का स्पष्टीकरण
    • समापन पैराग्राफ: 1. साक्ष्य के आधार पर आपके विषय के सबसे व्यापक महत्व को प्रस्तुत करता है और आप निबंध में जिन कारणों पर चर्चा करते हैं। 2. एक गहरा विचार या आपके निबंध को एक चिंतनशील अंत।
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अपनी थीसिस प्रस्तुत करने के लिए एक और रचनात्मक संरचना का उपयोग करें। यदि आप परीक्षा के लिए एक सारांश तर्कपूर्ण निबंध नहीं लिखना चाहते हैं, तो आपको ऊपर उल्लिखित एक से अधिक विस्तृत संरचना का उपयोग करने की योजना बनानी चाहिए। आप अपना निबंध विकसित करने के लिए इनमें से एक या अधिक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
  • उदाहरण या चित्रण यह एक विस्तृत खाता, एक सारांश या एक स्रोत से सीधे उद्धरण हो सकता है जो आपके दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करता है। यदि आपके निबंध की आवश्यकता है तो आप एक से अधिक उदाहरण या उदाहरण का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, आपको अपने निबंध को आपकी थीसिस के समर्थन की कीमत पर उदाहरणों की एक श्रृंखला नहीं बनानी चाहिए।
  • पुआल आदमी का भ्रम इस तकनीक के साथ, आप अपने थीसिस में दिए गए तर्क के विरोध का तर्क प्रस्तुत करते हैं और फिर कमजोरियों और काउंटर तर्कों की असफलताओं को दिखाते हैं। यह प्रारूप विपक्ष के प्रति अपनी जागरूकता और इसके जवाब देने की इच्छा को दर्शाता है। आप अपने थीसिस के बाद काउंटरग्राम पेश करते हैं, इसका सबूत वापस लेने के लिए करते हैं, और आप एक सकारात्मक तर्क के साथ समाप्त होते हैं जो आपके थीसिस का समर्थन करते हैं।
  • रियायत। रियायतें के साथ ट्रायल समान रूप से स्ट्रॉ आदमी तकनीक का उपयोग करने वालों के लिए तैयार हैं, लेकिन वे प्रतिवाद की वैधता को पहचानते हुए दिखाते हैं कि मूल तर्क मजबूत है। यह संरचना पाठकों को निबंध प्रस्तुत करने के लिए अच्छा है, जिनके पास विपरीत दृष्टिकोण है।
  • तुलना और इसके विपरीत यह संरचना समानता की तुलना करती है और दो विषयों या स्रोतों के बीच मतभेद दोनों के पहलुओं को दिखाने के लिए विरोधाभास करती है। इस संरचना के साथ एक निबंध लिखने के लिए स्रोत की सावधानीपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है ताकि समानता और अंतर के दोनों सूक्ष्म और महत्वपूर्ण बिंदु मिल सके। इस प्रकार का परीक्षण स्रोतों या समानता या अंतर के अंक के द्वारा अपने तर्क स्रोत प्रस्तुत कर सकता है।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम से छवि चरण 8
    3



    पृष्ठभूमि या महत्वपूर्ण निबंध के लिए एक उपयुक्त स्केच बनाएं जबकि अधिकांश संश्लेषण निबंध पूरी तरह से एक थीसिस, पृष्ठभूमि और महत्वपूर्ण निबंधों को घोषित करने और समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन लेखक के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय स्रोतों में मिले विचारों का पता लगाया जाता है। इन प्रकार के संश्लेषण परीक्षणों के ढांचे के दो बुनियादी तरीके हैं:
  • सारांश। यह संरचना प्रत्येक प्रासंगिक स्रोतों के सारांश प्रस्तुत करता है, जो आपके थीसिस के लिए उत्तरोत्तर मजबूत तर्क का विस्तार करती है। अपने दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए विशिष्ट सबूत प्रदान करें, लेकिन आम तौर पर लेखक के विचारों को प्रस्तुत करने में असफल होते हैं। यह पृष्ठभूमि और महत्वपूर्ण निबंधों के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
  • कारणों की सूची यह उप-अंक की एक श्रृंखला है जो आपके निबंध के मुख्य बिंदु से प्रवाह करती है जैसा कि थिसिस कथन में बताया गया है। प्रत्येक कारण सबूत द्वारा समर्थित है सारांश विधि के साथ, अंत में सबसे महत्वपूर्ण कारण के साथ कारणों से उत्तरोत्तर अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए।
  • भाग 3
    अपना निबंध लिखें

    एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    अपने स्केच के अनुसार अपना पहला मसौदा लिखें। हालांकि, यदि आपको अपने स्रोतों में नए विचारों और जानकारी मिलती है जो आपकी थीसिस का समर्थन करते हैं, तो आपको योजना से हटने के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि आप एक परीक्षा के लिए संश्लेषण निबंध लिखने जा रहे हैं, तो आपको एक से अधिक मसौदा लिखने का समय नहीं होगा, इसलिए इसे जितना संभव हो उतना अच्छा बनाएं।
    • आपके निबंध में एक परिचयात्मक अनुच्छेद होना चाहिए जिसमें शामिल है थीसिस, एक शरीर सबूत प्रस्तुत करने के लिए थीसिस का समर्थन करता है, और एक निष्कर्ष अपने दृष्टिकोण को सारांशित करें
  • एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    तीसरे व्यक्ति में लिखें तीसरे व्यक्ति में लेखन सर्वनामों का उपयोग करने का मतलब है "यह" या "वह", और पूर्ण और स्पष्ट वाक्य अपने निबंध के विषय में अपनी साख को प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रस्तुत करें आपको जितना भी हो उतना सक्रिय आवाज में लिखना चाहिए, हालाँकि निष्क्रिय आवाज उन परिस्थितियों में स्वीकार्य है जिसमें आप पहले व्यक्ति का उपयोग करेंगे ("मैं") या दूसरा व्यक्ति ("आप")।
  • चित्र एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्ष 11
    3
    पाठ प्रवाह को तर्कसंगत बनाने के लिए पैराग्राफ के बीच बदलाव का उपयोग करें बदलाव ऐसे स्थानों को दिखाने का एक शानदार तरीका है जहां स्रोत एक-दूसरे का समर्थन करते हैं: "मूल्य निर्धारण पर हॉलस्टोम के सिद्धांत को निबंध द्वारा समर्थित है पैनिंग्टन की रहस्य अर्थव्यवस्था, जहां वह निम्नलिखित बिंदुओं को बताता है:"।
  • आम तौर पर उन तीन लाइनों या उससे अधिक के लंबे उद्धरण को ब्लॉक के रूप में रखा जाना चाहिए ताकि उन्हें सीधे सीधा ध्यान मिल सके।
  • भाग 4
    अपने निबंध को समाप्त करें

    Video: प्रतिवेदन कैसे लिखें

    लिखित एक संश्लेषण निबंध नाम से छवि चरण 12
    1
    अपने निबंध की जांच करें यह तर्कों को मजबूत करने और अंक और पैराग्राफ के बीच संक्रमण को बेहतर बनाने का समय है। आपको अपनी तर्क को यथासंभव संक्षिप्त और सरल रूप में पालन करने का प्रयास करना चाहिए। यह आपके निबंध को जोर से पढ़ने में मदद करता है क्योंकि, जब आप ऐसा करते हैं, तो आप अधिक गड़बड़ी वाक्य या असंगत तर्कों को देख सकते हैं।
    • किसी को अपने निबंध की समीक्षा करने के लिए कहें कह रही है "दो सिर एक से बेहतर सोचते हैं" यह अभी भी सच है अपने निबंध की समीक्षा करने के लिए किसी मित्र या सहकर्मी से पूछें। आप क्या जोड़ या निकालेंगे? सबसे महत्वपूर्ण बात, क्या आपका तर्क समझ में आता है और क्या यह स्पष्ट रूप से आपके स्रोतों द्वारा समर्थित है?
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध 13 शीर्षक चित्र
    2
    अपना निबंध ठीक करें
  • पूरे निबंध पढ़ें और व्याकरण, विराम चिह्न या वर्तनी में किसी भी त्रुटि के लिए देखो। क्या सभी उचित संज्ञाएं और संज्ञाएं सही ढंग से लिखी गई हैं? क्या कोई खराब वाक्य या वाक्यों के टुकड़े हैं? उन्हें पढ़ने के रूप में ठीक करें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जोर से निबंध पढ़ें कि आप अपने दिमाग में इसे पढ़ने से गलती से जोड़ या निकाले नहीं जाते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अपने निबंध को सही करने के लिए किसी मित्र या सहपाठी से पूछें।
  • लिखित एक संश्लेषण निबंध चरण 14 छवि का चित्र
    3
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए कई परीक्षणों के लिए, इसका उपयोग करने का अर्थ है सूत्रों का उद्धरण करने के लिए फुटनोट अपने निबंध के शरीर में और उद्धृत कार्यों के एक ग्रंथ सूची अंत में फुटनोट्स और पाठ में उद्धरण उनका उपयोग किसी भी सामग्री के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, पैरापर्सेज या उद्धृत यदि आप एक परीक्षा के लिए इस निबंध को लिख रहे हैं, तो आप उद्धृत करने के लिए एक विशिष्ट शैली का उपयोग नहीं करेंगे, लेकिन आपको यह उल्लेख करना होगा कि आपने यह कहकर कौन सा स्रोत इस्तेमाल किया था।
  • एक परीक्षा के लिए संश्लेषण परीक्षा में एक नियुक्ति का उदाहरण: मैकफर्सन बताता है कि "पाठ संदेश ने सकारात्मक तरीके से भाषा को बदल दिया है - उन्होंने एक नई पीढ़ी को अपनी अनूठी तरीके से संचार करने का मौका दिया है" (स्रोत ई)।
  • विश्वविद्यालय के लिए निबंध के लिए, यह सबसे अधिक संभावना है कि विधायक प्रारूप का उपयोग करें। आप जो भी प्रारूप का उपयोग करते हैं, उसके अनुरूप रहें आपको उपयोग करने के लिए भी कहा जा सकता है एपीए स्टाइल या अन्य
  • Video: जल प्रदूषण निबंध | कैसे हिंदी में जल प्रदूषण निबंध लिखने | हिंदी में जल pradushan निबंध

    एक संश्लेषण निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    अपने निबंध को शीर्षक दें शीर्षक को अपने थीसिस कथन और सहायक तर्कों के दृष्टिकोण को दर्शाया जाना चाहिए। अंत में शीर्षक चुनना यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि शीर्षक शीर्षक के लिए निबंध लिखने के बजाय निबंध में फिट बैठता है।
  • उदाहरण शीर्षक: स्पैनिश और आईफ़ोन: एसएमएस भाषा के लाभों की खोज करना।
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही शीर्षक को निबंध में फिट होना चाहिए, शीर्षक को फिट करने के लिए निबंध लिखने के बजाय, अपने शोध, एक बार चुने जाने के बाद, बाद में शोध के बजाय अपने थीसिस को बदलने की दिशा में निर्देश देना चाहिए, जब तक कि आपको पता न हो कि आपके पास एक थीसिस को अपनाया जिसे समर्थन नहीं दिया जा सकता।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com