ekterya.com

कैसे एक प्रतिक्रिया निबंध लिखने के लिए

प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया निबंध के लिए लेखक को एक पाठ का विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है और फिर इसके बारे में एक टिप्पणी विकसित होती है। यह एक लोकप्रिय अकादमिक कर्तव्य है क्योंकि इसमें पढ़ने, शोध और लेखन के लिए आवश्यक है। आप निम्नलिखित लेखन युक्तियों का पालन करके एक प्रतिक्रिया निबंध लिखना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अग्रिम में लिखें और सक्रिय रूप से पढ़ें

Video: हिंदी निबंध में सुझाव दिए गए निबंध लेखन लेखन

एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
प्रतिक्रिया परख के उद्देश्य को समझें रिएक्शन या रिस्पॉन्स टेस्ट को असाइन किया जाता है ताकि, पाठ पढ़ने के बाद, आप इस बारे में सावधानी बरतें कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं या इसके बारे में सोचते हैं। जब आप एक उत्तर निबंध लिखते हैं, तो आपको पाठ की ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करना होता है, साथ ही साथ यह अपने उद्देश्य को प्राप्त करता है और यह कैसे करता है। एक प्रतिक्रिया निबंध एक लिखित कार्य नहीं है जिसमें आप अपनी राय व्यक्त करते हैं। इसके विपरीत, इसके लिए पाठ की सावधानीपूर्वक पढ़ना आवश्यक है और जो सतही अर्थ से परे जाता है। आपको अंतर्निहित विचारों का जवाब देना चाहिए, साथ ही साथ लेखक के मुख्य उद्देश्य और इरादों का विस्तृत, मूल्यांकन और विश्लेषण करना चाहिए। कई मामलों में, आप एक प्रतिक्रिया निबंध लिखते समय पहले व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आप पाठ का जवाब देते हैं, तो आपके विचारों को उन सबूतों के साथ समर्थन दें जो पाठ से आता है, साथ ही साथ आपके विचारों, ग्रंथों और सामान्य अवधारणाओं के बीच का संबंध है। यदि आपसे सहमत या असहमत करने के लिए कहा गया है तो आपको इस बारे में ठोस सबूत देना होगा कि आप एक निश्चित टिप्पणी क्यों व्यक्त करते हैं
  • आप का विश्लेषण करना चाहिए कि आप कई तरीकों का उत्तर देते हैं तो ग्रंथ कैसे संबंधित हैं। हालांकि, आपको पाठ को उन अवधारणाओं और सामान्य विषयों से संबंधित करना होगा जिन्हें आपने कक्षा में चर्चा की थी यदि आप केवल एक पाठ का जवाब देते हैं
  • फिल्मों, सम्मेलनों, क्षेत्र यात्राएं, प्रयोगशालाओं या वर्ग की चर्चाओं के लिए यह एक ही कर्तव्य दिया जा सकता है।
  • एक प्रतिक्रिया परीक्षण पाठ का सार नहीं है। इसके अलावा, आपको लिखना नहीं चाहिए "मुझे यह पुस्तक पसंद है क्योंकि यह दिलचस्प था" या "मैं इसे नफरत करता था क्योंकि यह उबाऊ था"।
  • एक रिएक्शन पेपर टाइप करें इमेज शीर्षक 2 चरण
    2
    पता करें कि कर्तव्य में क्या पूछा गया है निबंध शुरू करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि शिक्षक कहां से पूछ रहा है। कुछ टीचर्स चाहते हैं कि आप पढ़ने के विश्लेषण या मूल्यांकन के दौरान प्रतिक्रिया दें। हालांकि, अन्य शिक्षक एक व्यक्तिगत प्रतिक्रिया चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि ड्यूटी के लिए आप किस प्रकार की प्रतिक्रिया मांगते हैं
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि ड्यूटी से आप क्या अपेक्षा करते हैं, तो शिक्षक को यह पूछने के लिए कहें।
  • जब आप दूसरे पर विचार करते हैं तो आपको पाठ पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा जा सकता है यदि हां, तो आपको अपने लेखन में दोनों ग्रंथों के उद्धरणों का उपयोग करना होगा।
  • आपको कक्षा के विषयों पर विचार करके पाठ पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, आपको पढ़ना, संकीर्ण होना चाहिए और लिंग आधारित भूमिकाओं के बारे में प्रतिक्रिया दी जानी चाहिए यदि आप समाज की कक्षा में लिंग भूमिकाओं के बारे में पढ़ते हैं
  • आपको पाठ को व्यक्तिगत रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए कहा जा सकता है यह कम से कम आम है, लेकिन कभी-कभी शिक्षक यह जानना चाहता है कि आपने पाठ पढ़ा है और आप इसके बारे में क्या सोचते हैं यदि हां, तो आपको पुस्तक के बारे में अपने विचारों पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    वह पाठ पढ़ें जो इसे ठीक होने के तुरंत बाद आपको सौंपा गया है। एक प्रतिक्रिया निबंध खत्म करने के लिए, आपको न केवल पढ़ना है, अपनी राय दें और लिखित कार्य दें। एक प्रतिक्रिया निबंध ग्रंथों को संश्लेषित करता है, जिसका मतलब है कि आप पढ़ते हुए जानकारी लेते हैं और इसे एक साथ रख देते हैं ताकि आप विश्लेषण और मूल्यांकन कर सकें। आपको खुद को पढ़ने के लिए समय देना पड़ता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि आप जो पढ़ा है उसे आप आत्मसात कर सकते हैं ताकि आप अपने विचारों को इकट्ठा कर सकें।
  • छात्रों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक यह है कि अंतिम क्षण तक पढ़ने और प्रतिक्रिया करने तक प्रतीक्षा करें। कई बार पढ़ना और पुन: पढ़ने के बाद प्रतिक्रिया एक सावधानीपूर्वक विचार है।
  • आपको कई बार फिर से पढ़ना पड़ सकता है सबसे पहले, अपने आप को पाठ के साथ परिचित कराएं और परिचित हों और फिर ड्यूटी और आपकी प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचना शुरू करें।
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रियाएं लिखें पहली बार पढ़ना समाप्त करने के बाद, अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रियाओं को पाठ में लिखें अन्य बार आप पढ़ते समय भी यही करें।
  • पढ़ने के बाद निम्न वाक्यों में से कुछ को पूरा करने का प्रयास करें: मुझे लगता है ... मैंने देखा है कि ... मुझे लगता है कि ... ऐसा लगता है कि ... या मेरी राय में ...
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    पाठ में नोट्स बनाओ, जैसा आपने पढ़ा है। जैसा कि आप पाठ फिर से पढ़ते हैं, इस में नोट करें. पाठ के मार्जिन में टिप्पणियां बनाना आपको उद्धरण, साजिश रेखाओं, चरित्र विकास, या पाठ प्रतिक्रियाओं को आसानी से ढूंढने की अनुमति देता है। यदि आप एनोटेशन नहीं लिखते हैं, तो एक सामंजस्य प्रतिक्रिया परीक्षण बनाना अधिक कठिन होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक रिएक्शन पेपर लिखें 6
    6
    प्रश्न जैसा कि आपने पढ़ा है जैसा कि आप पाठ पढ़ते हैं, आपको इसे पूछना शुरू करना होगा। यह वह हिस्सा है जहां सामग्री के आपके मूल्यांकन और आपकी प्रतिक्रिया शुरू होती है। विचार करने के लिए कुछ प्रश्न हैं:
  • क्या मुद्दों या समस्याओं लेखक के साथ सौदा करता है?
  • लेखक का मुख्य उद्देश्य क्या है?
  • कौन से अंक या प्रस्तुतियां लेखक मौजूद हैं और वह उन्हें कैसे समर्थन प्रदान करता है?
  • ताकत और कमजोरियों क्या हैं? तर्क के साथ क्या समस्याएं हैं?
  • ग्रंथ कैसे संबंधित हैं? (मामले में कि कई हैं)।
  • पाठ में दिए गए विचार वर्ग, यूनिट, आदि के सामान्य विचारों से कैसे जुड़े हैं?
  • भाग 2
    निबंध मसौदे बनाएं

    एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    स्वतंत्र रूप से लिखें अपने प्रतिक्रियाओं और लेखक के विचारों के मूल्यांकन के बारे में स्वतंत्र रूप से लिखना शुरू करें। क्या आपको लगता है कि लेखक क्या करने का प्रयास कर रहे हैं, यह व्यक्त करने का प्रयास करें और यदि आप इस से सहमत या असहमत हैं फिर, अपने आप से पूछिए और क्यों समझाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है अपने विचारों को लिखना शुरू करने के लिए स्वतंत्र रूप से लेखन और प्रारंभिक ब्लॉकों को पास करने का एक शानदार तरीका है कि लेखक आमतौर पर हैं
    • जब तुम खत्म हो जाओगे, तब जो लिखा है उसे फिर से पढ़ें निर्धारित करें कि आपकी सबसे मजबूत और अधिक ठोस प्रतिक्रियाएं क्या हैं - अपने बिंदुओं को प्राथमिकता दें।
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2

    Video: शोध-पत्र कैसे लिखा जाए

    अपने लेखन के कोण को तय करें पाठ के संदर्भ में प्रतिक्रिया परीक्षणों को महत्वपूर्ण और मूल्यांकन करना होगा। अन्यथा, आप जो भी पढ़ते हैं उसका संक्षेप आप ही करेंगे। स्वतंत्र रूप से लिखने के बाद, निर्णय लें कि आपकी लेखन का कोण होगा। जैसा कि आप एक सुसंगत प्रतिक्रिया लिखते हैं उसी प्रश्न का पालन करें
  • इस बारे में सोचें कि लेखक ने अपना लेख या उसकी कहानी जिस तरह से उसने किया है, उसमें लिखी है। आप एक विशेष तरीके से सब कुछ क्यों बनाते हैं? यह कैसे बाहरी दुनिया से संबंधित है?
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    अपने थीसिस को निर्धारित करें आप अपने लेखन का रूप दे सकते हैं क्योंकि आपने आज़ादी से लिखा है और आपको अपने लेखन का कोण मिला है। आप क्या पढ़ते हैं, इसके बारे में क्या दिलचस्प बात है? व्यक्त करना शुरू करें कि आपने जो कहा वह दिलचस्प और महत्वपूर्ण है यह आपकी प्रतिक्रिया परीक्षण का आधार है अपने अंक, राय और टिप्पणियों को लें और उन्हें एक ऐसा आरोप बनाने के लिए संयोजित करें जिसे आप सत्यापित करेंगे। यह आप होगा थीसिस.
  • आपकी थीसिस एक अभिव्यक्ति होगी जो बताती है कि आप टेक्स्ट के संबंध में क्या विश्लेषण करेंगे, आलोचना करेंगे या सत्यापित करने का प्रयास करेंगे। यह आपकी प्रतिक्रिया परीक्षण को ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेगी।



  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    अपने लिखित कार्य को व्यवस्थित करें यह निबंध के मूल स्वरूप का पालन करना होगा इसे परिचय, शरीर के कुछ पैराग्राफ और एक निष्कर्ष की आवश्यकता है। शरीर के प्रत्येक अनुच्छेद को सीधे अपने थीसिस का समर्थन करना चाहिए। इनमें से प्रत्येक में, आपको पाठ के एक अलग हिस्से पर प्रतिक्रिया करना चाहिए। अपनी प्रतिक्रियाओं को व्यवस्थित करें ताकि वे सामान्य विषय हों ताकि आप उन्हें पैराग्राफ में व्यक्त कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप पैराग्राफ को कैसे विभाजित कर सकते हैं कि कैसे पर्यावरण, विरोधी और लाक्षणिक काल्पनिक एक किताब के विषय संतोषजनक ढंग से या नहीं, अगर आप उनसे प्रतिक्रिया करते हैं
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    5
    अपॉइंटमेंट्स लीजिए अपने विचारों को पैराग्राफ़ में लिखने के बाद, आपको उन उद्धरणों को ढूंढना होगा जो आपके अंक का समर्थन करेंगे। पाठ से आने वाले प्रमाण के साथ आपको अपने आरोपों का समर्थन करना होगा। अपनी थीसिस का समर्थन करने वाले प्रशस्तियां ढूंढने के लिए एनोटेशन देखें।
  • पैराग्राफ मसौदे में लिखो जो उद्धरणों को पेश करते हैं, उनका विश्लेषण करते हैं और उन्हें टिप्पणी करते हैं।
  • चित्र लिखें एक रिएक्शन पेपर टाइप 12
    6
    पैराग्राफ संरचना ये हमेशा एक के साथ शुरू करना चाहिए मुख्य प्रार्थना. फिर, आपको यह तय करना होगा कि आप उन्हें संरचना कैसे करेंगे। आप लेखक के साथ शुरू कर सकते हैं और आपकी प्रतिक्रिया जारी रख सकते हैं। उसी तरह, आप लेखक के साथ शुरू कर सकते हैं और अपनी प्रतिक्रिया के विपरीत जारी रख सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको लेखक से क्या कहना चाहिए और आपकी प्रतिक्रिया जारी रखना चाहिए।
  • पैराग्राफ को संरचित करने का एक अच्छा तरीका है, विवरण, उदाहरण या उद्धरण, टिप्पणियों या मूल्यांकन को दोहराएं और इसे दोहराएं।
  • भाग 3
    अंतिम मसौदा लिखें

    एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    परिचय लिखें। सुनिश्चित करें कि परिचयात्मक पैराग्राफ पाठ का नाम, लेखक और आपके लिखित कार्य का फ़ोकस व्यक्त करता है। आप प्रकाशन के वर्ष और प्रकाशक को प्रासंगिक भी शामिल कर सकते हैं। उसी तरह, आप पाठ के विषय और लेखक के उद्देश्य को शामिल कर सकते हैं।
    • परिचय की अंतिम वाक्य आपके थीसिस के अनुरूप होना चाहिए।
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए पैराग्राफ पुन: पढ़ लें कि आप एक स्थिति व्यक्त करते हैं। यद्यपि अधिकांश प्रतिक्रिया परीक्षण विशेष रूप से आपकी व्यक्तिगत राय के लिए नहीं पूछते हैं, तथ्यों को चिपकाने के बजाय, आपको पाठ की आलोचना, विश्लेषण और मूल्यांकन करना चाहिए।
  • ऐसी जगहों की तलाश करें जहां आप केवल आलोचना प्रदान करने या उसके मूल्यांकन के बजाय टेक्स्ट की क्या रिपोर्ट करते हैं।
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    3
    कक्षा, लेखक, दर्शक या स्वयं के लिए पाठ के महान निहितार्थ को समझाओ पाठ का विश्लेषण और मूल्यांकन करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप उन कक्षाओं में चर्चा किए गए अन्य विचारों से संबंधित हैं। पाठ, अन्य ग्रंथों, लेखकों, विषयों या समय की अवधि के साथ कैसे तुलना करता है?
  • यदि आपको अपनी व्यक्तिगत राय देने के लिए कहा गया है, तो आपको इसे निष्कर्ष में डालना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना सबसे अच्छा हिस्सा है। कुछ शिक्षक आपको काम के शरीर के पैराग्राफ में अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति दे सकते हैं। शिक्षक के साथ दोहरी जांच सुनिश्चित करें
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    लिखित कार्य को संपादित करें ताकि इसकी स्पष्टता और विस्तार हो। प्रतिक्रिया परीक्षण आमतौर पर संक्षेप में होने के बाद आपको इसे बहुत लंबा नहीं करना चाहिए। उनके पास 5 पृष्ठों तक 500 शब्दों का विस्तार हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप निर्देशों का पालन करते हैं, अपनी कर्तव्य को ध्यान से पढ़ें।
  • स्पष्टता पाने के लिए सब कुछ पढ़ें वाक्य स्पष्ट हैं? क्या आपने अपने अंक का समर्थन किया और चर्चा की? क्या कोई ऐसा हिस्सा है जहां आप कुछ भ्रम पैदा करते हैं?
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    दस्तावेज़ की समीक्षा करें और उसे सही करें। पढ़ने और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को ठीक करते समय सही। वर्तनी की त्रुटियों, टुकड़े, क्रिया काल और विराम चिह्न त्रुटियों के लिए देखें। वर्तनी की जांच करें
  • एक रिएक्शन पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आपने कर्तव्य को ठीक से उत्तर दिया कर्तव्य के दिशानिर्देशों की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपने शिक्षक के निर्देशों का पालन किया है यदि हां, तो आपका लिखित कार्य भेजा जायेगा।
  • युक्तियाँ

    • आप उन चीजों की तलाश करते हैं जो लेखक को छोड़ देता है या जो कि एक कमजोर तर्क का खंडन करने की संभावना पैदा करता है।
    • पाठ पढ़ने के बाद लिखित कार्य को लिखने के लिए लंबा इंतजार न करें। आप महत्वपूर्ण विवरणों को नहीं भूलना चाहते हैं।
    • यह लिखित कार्य आत्मकथात्मक नहीं है। ऐसा नहीं है कि आप कैसे महसूस करते हैं, आप एक ही स्थिति में कैसे काम करेंगे या यह आपके जीवन से कैसे संबंधित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com