ekterya.com

एक निबंध कैसे व्यवस्थित करें

चाहे आपने एक सौ निबंध लिखा है या यह आपकी पहली बार है, जो कोई लिखित शब्द के माध्यम से एक शोध या तर्क को खींचता है वह एक निबंध को व्यवस्थित करने की क्षमता को सीखना चाहिए। एक स्पष्ट और शक्तिशाली निबंध लिखने के लिए, आपको ध्यान से सोचने, वाक्यों की संरचना पर एक स्केच बनाने और बहुत अच्छी लगानी चाहिए। थीसिस स्टेटमेंट दिशा को स्थापित करता है कि शेष निबंध ले जाएगा, यही वजह है कि यह एक मौलिक हिस्सा है। इसके बाद, आप एक निबंध के संगठन के लिए कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियों देखेंगे।

चरणों

भाग 1
प्रारंभिक कार्य पूरा करें

एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
निर्धारित करें कि आप किस प्रकार के निबंध लिखेंगे परीक्षण में सामान्य रूप से समान मूलभूत घटक होते हैं। ये परिचय है, जो निबंध के लिए जमीन तैयार करता है- शरीर के पैराग्राफ, जिसमें आप अपने विचारों और तर्कों और एक निष्कर्ष पर चर्चा करेंगे, जिसके माध्यम से आप सबकुछ अपनाएंगे। हालांकि, यह संभव है कि संगठन की योजना परीक्षण के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होनी चाहिए:
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके निबंध स्कूल के लिए है, संरचना बहुत स्पष्ट होना चाहिए, पहला परिचय और थीसिस बयान, 3 या शरीर जहां आप पहले से तर्क कर के 4 पैराग्राफ और एक निष्कर्ष यह है कि सब कुछ को सारांशित भी शामिल है।
  • दूसरी ओर, यदि आप एक गैर-निबंध निबंध लिखने जा रहे हैं, तो आप थिसीस को प्रस्तुत करने और निबंध का विकास करने तक अंत तक इंतजार कर सकते हैं जब तक कि आप वहां नहीं जाते।
  • यदि आप एक तुलनात्मक निबंध लिखने जा रहे हैं तो संगठन को ऐसा किया जा सकता है ताकि दोनों तत्वों को एक पैराग्राफ से तुलना की जा सके और उसके बाद उन्हें अलग-अलग करके पैराग्राफ शामिल कर सकें। इसे व्यवस्थित करने का एक अन्य तरीका दोनों पैराग्राफ और समान पैराग्राफ में समान तत्वों के विरोधाभासों को शामिल करना है।
  • संगठन का एक और विकल्प कालानुक्रमिक क्रम है, जिसके द्वारा आप काम की शुरूआत या ऐतिहासिक युग की शुरुआत करते हैं, जिस पर आप लिखना और अंत तक जारी रहेंगे। अगर कालक्रम आपके निबंध के तर्क का एक महत्वपूर्ण तत्व है (इतिहास के निबंध या प्रयोगशाला की रिपोर्ट में) या यदि आपके निबंध में कहानी का विवरण शामिल है, तो यह एक उपयोगी तरीका हो सकता है
  • प्रेरक निबंधों में, संगठनात्मक संरचनाएं विविध हो सकती हैं:
  • संरचना के लिए "निर्वाह का", आप शुरुआत में एक स्पष्ट तरीके से थीसिस की व्यवस्था करके और फिर बाकी सभी निबंधों में इसे बनाए रखना शुरू करते हैं।
  • संरचना के लिए "की खोज", आप निबंध को तब तक विकसित करते हैं जब तक कि आप थिसीस तक नहीं पहुंचते, चर्चा के कई बिंदुओं के माध्यम से आगे बढ़ते हैं ताकि थीसिस अपरिहार्य और सही दृष्टिकोण के रूप में बचे रहे।
  • संरचना के लिए "खोजपूर्ण", आपके द्वारा चुने गए विषय के पेशेवरों और विचारों पर विचार करें, इसके विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत करें और निष्कर्ष के रूप में थीसिस प्रस्तुत करें।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    असाइनमेंट को ध्यान से पढ़ें यदि निबंध आपको होमवर्क के रूप में सौंपा गया था या यदि आपको इसके लिए एक नारा दिया गया था, तो आपको उन्हें ध्यान से पढ़ना चाहिए। इससे पहले कि आप निबंध को व्यवस्थित और लिख सकें, यह जरूरी है कि आपसे क्या कहा जा रहा है यह समझें।
  • यदि आपको कोई कार्य नहीं सौंपा गया है, तो आप अपने शिक्षक या सलाहकार को कई विचार प्रस्तुत कर सकते हैं ताकि मैं आपको बता सकूं कि क्या आप सही रास्ते पर हैं।
  • सब कुछ के लिए पूछो जिसे आप नहीं समझते अपने निबंध को काम के घंटे को समर्पित करने से पहले, यह पूछना बेहतर है कि फिर से शुरू करना क्योंकि कुछ यह स्पष्ट नहीं था शिक्षकों को आपके प्रश्नों के मुकाबले ज्यादा खुशी होगी, जब तक आप विनम्र हों।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    निर्धारित करें कि कार्य क्या है लेखन के प्रकार का प्रकार आप निबंध को व्यवस्थित करने के तरीके को भी प्रभावित करेगा। आमतौर पर, यह कार्य में या नारा में पाया जाता है। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपको कीवर्ड की तरह ही मिले "वर्णन करता है", "का विश्लेषण करती है", "चर्चा" या "तुलना"। ये शब्द आपको लिखने के दौरान काम करने वाले प्रकार के कार्य को दर्शाएंगे, अर्थात्, आपको निबंध के साथ क्या हासिल करना चाहिए।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    लक्ष्य दर्शकों पर विचार करें यदि निबंध स्कूल के लिए है, तो यह बहुत मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि आपके दर्शकों को आपका शिक्षक होने की संभावना है। हालांकि, किसी भी मामले में यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप क्या लिखेंगे, खासकर अगर वहां कुछ भी ऐसा नहीं है जो यह बताता है कि जनता क्या है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका निबंध स्कूल के समाचार पत्र में प्रकाशित होने की राय है, तो आपके दर्शकों का शायद अन्य छात्र हैं दूसरी ओर, अगर यह एक समाचार पत्र के लिए एक निबंध निबंध है लोकल, लोगों को आपके शहर में रहने वाले लोगों से मिलकर बनाया जाएगा, जो लोग आपके साथ सहमत नहीं हैं, वे लोग जो इस मुद्दे से प्रभावित होते हैं या किसी अन्य समूह पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • एक निबंध व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जल्द ही प्रारंभ करें सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं अंतिम क्षण के लिए परीक्षण संगठन छोड़ दें यदि आप संगठन के मालिक होने पर जल्दी ही आपके लिए निबंध लिखना आसान हो जाएगा सुनिश्चित करें कि आपके पास नियोजन के विभिन्न चरणों में समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय है।
  • भाग 2
    मूल बातें मास्टर

    एक निबंध व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    एक लिखें थीसिस कथन. यह एक एकल अवलोकन, एक शक्तिशाली तर्क, एक घटना की व्याख्या या किसी विशेष कार्य या किसी अन्य प्रासंगिक कथन के द्वारा किया जाना चाहिए, जिसके द्वारा आप केवल कुछ स्पष्ट या किसी बड़े काम का सारांश नहीं देते हैं।
    • थीसिस कथन का गठन होगा "मार्ग नक्शा" अपने निबंध के बारे में, दर्शकों को बताएं कि बाकी निबंधों से क्या उम्मीदें हैं।
    • जब कोई थीसिस कथन अच्छा है, तो यह आमतौर पर विवादास्पद होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि किसी के लिए आपके विचार का प्रश्न या विरोध करना संभव है। यह डरावना लग सकता है, लेकिन वास्तव में, बहसपूर्ण थीसिस कथन होने के मौलिक है। अन्यथा, यह संभावना है कि आप जो तर्क देते हैं वह इतनी स्पष्ट है कि समय बर्बाद करने के लिए यह तर्कसंगत नहीं है।
    • थीसिस कथन में सबसे प्रमुख बिंदुओं को शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपके निबंध की थीसिस दो साहित्यिक कार्यों के बीच समानता के बारे में है, तो थीसिस कथन में आपको उन्हें और अधिक सामान्य शब्दों में वर्णन करना चाहिए।
    • इस प्रकार के प्रश्नों पर विचार करें "और क्या?"। एक अच्छा थीसिस कथन में, एक विचार या तर्क के महत्व को समझाया गया है। अगर कोई आपको इस प्रकार का प्रश्न पूछता है तो अगर आप जवाब दे सकते हैं, तो विचार करें "और क्या?" आपके थीसिस के बारे में
    • स्कूल निबंध आमतौर पर तीन आयामी थीसियों को रोजगार देते हैं। हालांकि, ये आमतौर पर उन्नत लेखन कार्यों में या विश्वविद्यालयों में स्वीकार्य नहीं हैं। इस सीमित शैली तक सीमित नहीं लग रहा है।
    • अपने थीसिस कथन की जांच करें ध्यान रखें कि आप इसे संपादित कर सकते हैं, निबंध लिखते समय, आप निश्चित महत्वपूर्ण बिंदुओं को खोजते हैं जिन्हें आप थीसिस में नहीं संबोधित करते हैं।
  • एक निबंध व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2

    Video: समय का सदुपयोग ही सफलता है

    यदि आवश्यक हो तो जांच करें इस विषय के बारे में कुछ जानने के बाद ही आप निबंध के संगठन से शुरू कर सकते हैं। निबंध को व्यवस्थित करने के लिए शुरू करने से पहले एक बाहरी जांच करने का ध्यान रखें, यदि आपकी तर्क या आपके विश्लेषण को तैयार करना आवश्यक है तो
  • यदि आपके पास आपके निपटारे में कोई है तो एक लाइब्रेरियन से परामर्श करने में संकोच न करें। इन पेशेवरों को अनुसंधान के विश्वसनीय स्रोतों की पहचान करने और सही दिशा में शुरू करने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    बुद्धिशीलता करें। शुरुआती लेखकों की अक्सर गलतियों में से एक भी बुद्धिशीलता से पहले एक निबंध लिखना शुरू करना यह आपको हताशा का कारण बना सकता है, क्योंकि आप अभी भी नहीं जान पाएंगे कि आप क्या कहना चाहते हैं। अपने निबंध के लिए पर्याप्त सामग्री रखने के लिए, आप कुछ बुद्धिशीलता तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं
  • मुफ्त लेखन पर विचार करें यह एक प्रकार का लेखन है जिसमें आप कोई भी संपादन या रोक नहीं बनाते हैं, बस उस विषय के बारे में लिखते हैं जो आपके विषय के संबंध में मन में आता है, उदाहरण के लिए, एक समय में 15 मिनट।
  • मानसिक मानचित्रों की कोशिश करें शुरू करने के लिए, केंद्रीय विचार या थीम को नीचे लिखें और उसे बॉक्स में संलग्न करें। फिर, अन्य विचारों को लिखें और उन दोनों के बीच संबंधों को कल्पना करने के लिए उनके साथ जुड़ना शुरू करें।
  • क्यूब तकनीक की कोशिश करो इस विधि के साथ, आप विषय पर आप छह अलग अलग दृष्टिकोण से चुना है पर विचार करें: 1) करते हुए बताया कि 2) 3 की तुलना) जोड़, 4) का विश्लेषण 5) को लागू करने, 6) उसके पक्ष में और के तर्क के खिलाफ।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4

    Video: RO/ARO Mains Strategy

    अपने शोध को फिर से देखें जांच और बुद्धिशीलता के बाद, हो सकता है कि आपने एक नया परिप्रेक्ष्य प्राप्त किया है जो आपके तर्क को अधिक जानकारी देगा। आप थीसिस पर वापस जा सकते हैं और तदनुसार इसे संशोधित कर सकते हैं।
  • यदि आप मूल रूप से बहुत व्यापक थे, तो आप थीसिस के दायरे को कम करने के लिए इस मौके को ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी थीसिस के बारे में है "अमेरिकी नागरिक युद्ध में गुलामी", यह बहुत व्यापक हो सकता है और इसलिए, असहनीय (पीएचडी थीसिस के लिए भी नहीं) इसलिए, समय आने पर निबंध की रूपरेखा को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करने के लिए अधिक विशिष्ट शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 3
    परीक्षण को व्यवस्थित करें




    एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    अपने निबंध के सभी बिंदुओं को शामिल करने वाले स्केच बनाएं निबंध की रूपरेखा किस दिशा में होगी यह निर्धारित करने के लिए, आपको थीसिस कथन का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, समानताएं और दो विभिन्न विषयों के बीच तुलना और इसके विपरीत निबंध के लिए मतभेदों को स्केच करें
    • आप किस बिंदु पर चर्चा करेंगे, यह निर्धारित करें अपनी योजना के लिए एक विशेष प्रबंधन रणनीति के साथ जुड़े चुनौतियों में से तीन पर चर्चा के लिए है, तो पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक तरह से तो चर्चा कर आप कम समस्या उत्पन्न करने के लिए सबसे से जा सकते हैं या चयन के क्रम को बढ़ाने के लिए पहले छोटी से छोटी समस्या पर चर्चा परीक्षा की तीव्रता
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    स्रोतों को निबंध के संगठन का निर्धारण न करने दें किसी स्रोत की संरचना को पुन: पेश करने के लिए आवश्यक नहीं है, जिसे आप चर्चा करने जा रहे हैं या जिस से आपने जानकारी प्राप्त की है उदाहरण के लिए, शुरुआती ने साहित्यिक निबंधों को पुस्तक की साजिश को ध्यान से दोहराते हुए और बराबर में निबंध का तर्क विकसित करने की आम गलती की है। इसके बजाय, आपको प्रत्येक पैराग्राफ के मुख्य विचार पर ध्यान देना चाहिए। इस तरह, सभी पैराग्राफ बेहतर रूप से प्रवाह करेंगे, भले ही साक्ष्य उस स्रोत से भिन्न क्रम में प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जहां से वह आता है।
  • उदाहरण के लिए, आप विभिन्न दृश्यों के आधार पर हेमलेट के पागलपन पर एक अच्छा पैरा अपने आचरण एक पागल की कि लगता है, जिसमें लिख सकते हैं। इन दृश्यों मूल काम में सब एक साथ नहीं हैं, लेकिन अगर आप अपने निबंध में एक ही स्थान पर लोगों का तर्क है, अगर आप शुरू से आखिर तक अपनी संपूर्णता में काम के बारे में बात करने की कोशिश की तुलना में अधिक समझ है।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    प्रत्येक अनुच्छेद के लिए विषयगत वाक्य लिखें। स्पष्ट विषयगत वाक्यों वे आपको अपने निबंध को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे। प्रत्येक पैराग्राफ में, आपको केवल विषय वाक्य के बिंदु पर ही चर्चा करनी चाहिए, क्योंकि यदि आप स्पर्शरेखा जानकारी पर भी चर्चा करते हैं, तो परिणाम एक असंगठित परीक्षण होगा।
  • विषयगत वाक्य का मुख्य तर्क के साथ एक सीधा संबंध होना चाहिए। इसलिए, आपको सबसे सामान्य विषय से संबंधित बयान शामिल नहीं करना चाहिए, लेकिन थीसिस के साथ बिल्कुल नहीं।
  • विषयगत प्रार्थना के माध्यम से, एक प्रदान करने के लिए सुनिश्चित हो "पूर्वावलोकन" तर्क या चर्चा की जो कि पैराग्राफ में होगी शुरुआत लेखकों अक्सर इतना है कि, अंततः, उनकी प्रार्थना पैरा के लिए एक स्पष्ट दिशा का संकेत नहीं है, इस उद्देश्य के लिए किसी अनुच्छेद के प्रथम वाक्य का उपयोग नहीं करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, इन दो वाक्यों पर विचार करें: "थॉमस जेफरसन का जन्म वर्ष 1743 में हुआ था" और "थॉमस जेफरसन, 1743 में पैदा हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक बन गया। 18 वीं शताब्दी के अंत के लिए"।
  • पहले वाक्य में, अनुच्छेद का पता बहुत स्पष्ट नहीं है, क्योंकि यह केवल एक तथ्य की पुष्टि करता है, लेकिन पाठक को इसकी प्रासंगिकता के बारे में कोई जानकारी नहीं है दूसरी ओर, दूसरा वाक्य इस तथ्य के लिए एक संदर्भ प्रदान करता है और पाठक को बताता है कि शेष पैराग्राफ में क्या चर्चा होगी।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    शब्द और संक्रमण वाक्य का उपयोग करें। आप संक्रमण शब्दों का उपयोग कर सकते हैं जो प्रत्येक पैराग्राफ को पिछले एक से जोड़ते हैं ताकि आपके निबंध में अधिक मजबूती हो। उदाहरण के लिए, आप रीडर को अपने तर्क के धागे का पालन करने के लिए शब्द जैसे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं "भी" और "इसके विपरीत" अनुच्छेदों की शुरुआत में
  • संक्रमण के माध्यम से, आप अपने निबंध के संगठन के सामान्य तर्क को उजागर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पैराग्राफ वाक्य के साथ शुरू होता है "इसके पक्ष में सभी बिंदुओं के बावजूद, कई तत्वों ने ला पिज़्ज़ा मिस्टिका को शहर में सबसे अच्छा पिज़्ज़ा होने से रोका", पाठक इस पैराग्राफ और पिछले वाले के बीच संबंध को समझने में सक्षम होगा
  • आप प्रत्येक पैराग्राफ के भीतर संक्रमण का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ये एक ही पैराग्राफ में समान रूप से विचारों को एकजुट करने में मदद करते हैं और पाठक उन्हें का पालन करने की अनुमति देते हैं।
  • यदि आपके पैराग्राफों में कठिनाई होती है, तो यह खराब संगठन के कारण हो सकता है। इस मामले में, आप इस आलेख में उल्लिखित समीक्षा रणनीतियों को यह निर्धारित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं कि आपके पैराग्राफ का क्रम सबसे उपयुक्त है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप विस्कॉन्सिन-मैडिसन, जो भी संक्रमण के प्रकार है कि प्रत्येक को इंगित करता है शामिल विश्वविद्यालय में शब्दों और वाक्यांशों संक्रमण लेखन केंद्र की सूची का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    एक प्रभावी निष्कर्ष बनाएँ इसमें, आपको थिसिस को दूसरे शब्दों के साथ बदलना होगा, साथ ही साथ सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए जो आपने निबंध में किया है। बाद में विचारों या शोध को बढ़ावा देने के संबंध में आपकी तर्क के निहितार्थ या आपके निष्कर्षों के बारे में वर्तमान जानकारी इस तरह, आपके निष्कर्ष अधिक मनोरम हो जाएगा
  • एक विकल्प का मूल विचार या थीम पर वापस जाना और जटिलता की दूसरी परत शामिल करना है। इस निष्कर्ष पर, आप जिस तरह से विषय के कुछ पहलू को समझने के लिए अपने निबंध को जरूरी समझ सकते हैं कि पाठकों को पहले से तैयार नहीं किया जाता है
  • कुछ प्रकार के परीक्षणों के निष्कर्षों में, कॉल करने के लिए कार्रवाई करने या भावनाओं को अपील करने के लिए उपयोगी हो सकता है, एक तकनीक जो अक्सर प्रेरक परीक्षणों में उपयोग की जाती है
  • आपको तुच्छ वाक्यांशों का उपयोग नहीं करना चाहिए "निष्कर्ष में" या "सारांश में", क्योंकि वे कठोर होने या कतरनों की छाप देंगे।
  • भाग 4
    अपनी योजना की समीक्षा करें

    एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    निबंध के पीछे स्केच करें आपके तर्क के रूप में विकसित हो सकता है जैसा आप लिखते हैं, जो काफी आम है और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है, क्योंकि इससे आप गहराई और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके निबंध को बेतरतीब ढंग से प्रदर्शित होने के कारण भी पैदा कर सकता है। निबंध के एक ड्राफ्ट लिखने के बाद, उपस्थिति निर्धारित करने के लिए रिवर्स में एक स्केच बनाने के लिए उपयोगी होगा वर्तमान परीक्षण और कैसे इसे देखा जाना चाहिए
    • आप इसे कंप्यूटर पर या मसौदे की एक मुद्रित प्रति में कर सकते हैं जो आपके लिए आसान है।
    • जैसा कि आप निबंध पढ़ते हैं, कुछ महत्वपूर्ण शब्दों का उपयोग करके प्रत्येक पैराग्राफ में मुख्य विचारों या विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं आप उन्हें एक अलग शीट पर लिख सकते हैं या ड्राफ्ट की हार्ड कॉपी में या उन्हें वर्ड प्रोसेसर दस्तावेज़ में टिप्पणी के रूप में शामिल कर सकते हैं।
    • कीवर्ड की जांच करें क्या विचारों में तर्कसंगत प्रगति है? क्या तर्क एक तरफ से दूसरी ओर कूदता है?
    • आप यह पता लगा सकते हैं कि आपने अपने अनुच्छेदों में बहुत अधिक जानकारी शामिल की है यदि प्रत्येक व्यक्ति के मुख्य विचार को संक्षेप में प्रस्तुत करना आपके लिए मुश्किल है। इस मामले में, आप उन्हें विभाजित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    2
    परीक्षण को विभाजित करें यदि आप अनुच्छेदों के संगठन के साथ कठिनाइयों है, तो आप निबंध को मुद्रित कर सकते हैं और प्रत्येक पैराग्राफ काट कर सकते हैं। फिर निर्धारित करने के लिए अलग-अलग पैराग्राफ को शारीरिक रूप से व्यवस्थित करने का प्रयास करें कि क्या वे एक अलग संरचना के साथ और अधिक समझें।
  • यह तकनीक भी आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि थीम वाक्यों और बदलाव वास्तव में शक्तिशाली हो सकते हैं जितना वे हो सकते हैं। आदर्श रूप में, अनुच्छेदों के लिए संभव के रूप में प्रभावी होने के लिए, आप केवल उन्हें एक ही तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं। यदि निबंध का अर्थ कुछ भी है जिसके क्रम में आप पैराग्राफ डालते हैं, तो आपके तर्क को प्रभावी तरीके से विकसित नहीं किया जा सकता है।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 17

    Video: Latitude and Longitude Lines (अक्षांश-देशांतर रेखाएं ) | Geography | For UPSSSC VDO 2018

    3
    कुछ चीजें बदलें आपको मूल रूपरेखा से चिपक नहीं करना चाहिए, क्योंकि व्युत्क्रम स्केच यह प्रकट कर सकता है कि यह कुछ अलग पैराग्राफ को एक अलग तरीके से रखने के लिए अधिक समझ में आता है। इसलिए, आप कुछ चीज़ों को जगह से बदल सकते हैं और जहां आवश्यक हो वहां विषयगत वाक्यों और बदलावों को संशोधित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शुरुआत में कम से कम महत्वपूर्ण तर्क डालते हैं, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि यह निबंध के जीवन शक्ति से घृणा करता है। इसलिए, आप प्रभाव को तेज करने के लिए वाक्यों और अनुच्छेदों के आदेश के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • एक निबंध का शीर्षक शीर्षक छवि 18
    4
    जहां आवश्यक हो वहां चीज़ें हटा दें कभी कभी, तथापि दर्दनाक यह मामला है कि एक सुंदर पैरा जिसमें आप का पुनर्गठन के बाद बहुत मेहनत की है एक परीक्षण में घटित नहीं हो सकता है। इसलिए, आप आइटम से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं होने की बात करने के लिए भी अपने विचारों पर लटका नहीं करना चाहिए तर्क प्रवाह और परीक्षण तर्क संरक्षित करने के लिए हटा दिया जाना चाहिए।
  • एक निबंध व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    5
    अनिवार्यता या प्रवाह की कमी है, यह निर्धारित करने के लिए जोर से निबंध पढ़ें। उदाहरण के लिए, आप यह महसूस कर सकते हैं कि निबंध जल्द ही दिशा बदलता है या कोई अनुच्छेद या कुछ आवश्यक जानकारी नहीं है जो आवश्यक नहीं है। उन जगहों को चिह्नित करें जिन्हें आप हाईलाइटर या पेंसिल के साथ ध्वनि अच्छा नहीं लगता और फिर उन्हें ठीक करने के लिए उनके पास वापस जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com