ekterya.com

अपने माता-पिता के साथ अपने रिपोर्ट कार्ड में खराब ग्रेड के बारे में कैसे बात करें

कभी-कभी आपके माता-पिता आपके दुश्मनों की तरह लग सकते हैं, लेकिन वे आपकी सहायता और सहायता के लिए हैं। यदि आप अपने रिपोर्ट कार्ड में निम्न श्रेणी के बारे में बात करने के बारे में चिंतित हैं, तो याद रखें कि यह केवल एक क्षण के लिए उन्हें उदास या नाराज महसूस करेगा और केवल इसलिए कि वे आपके बारे में ध्यान रखते हैं और चाहते हैं कि आप अच्छी तरह से करें यदि आप रिपोर्ट कार्ड में योग्यता के साथ क्या हुआ है, तो इसका परिणाम बहुत बुरा नहीं होगा।

चरणों

भाग 1
अपने माता-पिता से बात करने के लिए तैयार हो जाओ

आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में चित्र चरण 1
1
अपने रिपोर्ट कार्ड को समझें। आपके ग्रेड के आधार पर, आपके रिपोर्ट कार्ड में ऐसी जानकारी हो सकती है जो गणित या विज्ञान श्रेणी में सामान्य ए या बी का उपयोग नहीं करता है। आपका रिपोर्ट कार्ड सामाजिक कौशल या काम की आदतों, जैसे कि ध्यान देना या बहुत अधिक बोलना दिखा सकता है इसमें संतोषजनक के लिए एस, एन या डी जैसे ग्रेड भी शामिल हो सकते हैं, सुधार की आवश्यकता है या विकास में। अपने शिक्षक को अपने रिपोर्ट कार्ड के कुछ हिस्सों की व्याख्या करने के लिए सुनिश्चित करें जो आप समझ नहीं पाते हैं। आप अपने माता-पिता के साथ अपनी योग्यताओं को यथासंभव अधिक ज्ञान समझा सकेंगे।
  • समझें कि आपकी रेटिंग किस आधार पर आधारित हैं क्या आपने अभी परीक्षा पास की या इस ग्रेडींग अवधि में 5 परीक्षाएं की हैं? कितने परीक्षाएं, परीक्षाएं और कार्य शामिल हैं? अपने माता-पिता के साथ समीक्षा करने के लिए आप अपनी कुछ परीक्षाएं, परीक्षण और असाइनमेंट भी इकट्ठा कर सकते हैं।
  • एक अन्य कारक जिसे आप पर विचार करना चाहिए वह है कि किस प्रकार का रिपोर्ट कार्ड है सेमेस्टर के दौरान छात्र की प्रगति को दिखाने के लिए कुछ स्कूल प्रत्येक 9 सप्ताह रिपोर्ट कार्ड प्रदान करते हैं नोटबुक के ये ग्रेड जो कि हर 9 सप्ताह में वितरित किए जाते हैं वे नहीं हैं जो आपकी रजिस्ट्री में रखे जाएंगे, आप उन्हें सुधार सकते हैं। यदि आपका स्कूल दो वर्षीय रिपोर्ट कार्ड पेश करता है, तो नोटबुक जो पूरे सेमेस्टर के लिए ग्रेड की सूची बनाते हैं, वह महत्वपूर्ण है क्योंकि ये उन योग्यताएं हैं जो आपके रिकॉर्ड में रखी जाएंगी और आप रखेंगे। सुनिश्चित करें कि आप जिस तरह से अपने स्कूल को रिपोर्ट कार्ड बताते हैं और जो अस्थायी और स्थायी हैं
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में छवि चरण 2
    2
    इस बारे में सोचें कि आपको स्कूल में कठिनाइयों क्यों हैं उन सभी कारणों को लिखिए, जो आपको लगता है कि आपको उन विषयों में निम्न ग्रेड मिलते हैं जिनमें आपको कठिनाइयां थीं। आपके माता-पिता आपको पूछने वाले पहले चीजों में से एक यह है कि यह क्यों हुआ, इसलिए आपको इसे देने के लिए एक उत्तर तैयार किया गया है। अपने आत्म मूल्यांकन में ईमानदार रहें कुछ मामलों में आप एक विषय में खराब क्यों कर रहे हैं:
  • आप एक दोस्त के पास बैठते हैं और आप आसानी से विचलित हो जाते हैं।
  • शिक्षक ऊब महसूस करता है और आप कक्षा में सो जाते हैं।
  • आप अपने होमवर्क करने के बजाय स्कूल के बाद आराम या मज़े करना चाहते हैं
  • आपको विषय पसंद नहीं है, इसलिए आप ध्यान नहीं देते हैं
  • आप सामग्री को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं, लेकिन आप परीक्षाओं के बारे में चिंतित महसूस करते हैं, जो उन ग्रेड को नष्ट कर देता है जो आप उन्हें प्राप्त करते हैं।
  • आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं और आप ध्यान देते हैं, लेकिन आप कक्षा की गति के साथ नहीं रह सकते।
  • शिक्षक परीक्षाओं और परीक्षाओं के लिए आपको अच्छी तरह तैयार नहीं करता है। क्या अन्य लोगों को भी इस वर्ग में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है?
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड चरण 3 पर खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू ए पेरेंट के शीर्षक वाली छवि
    3
    सलाह के लिए अपने शिक्षकों से पूछें यह संभावना है कि आप जानते हैं कि आपका नोटबुक प्राप्त करने से पहले आपका ग्रेड कम होगा, इसलिए अपने सुधार योजना को लागू करने के लिए नोटबुक वितरण दिन से पहले अपने शिक्षकों से बात करें। अपने शिक्षकों के साथ ईमानदार रहें क्योंकि आपको क्लास में कठिनाइयों क्यों हैं
  • पूछें कि क्या अतिरिक्त क्रेडिट हैं कि आप अतिरिक्त कार्य के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं
  • उनसे पूछो कि वे क्या सोचते हैं वह समस्या जो आपके प्रदर्शन को प्रभावित करती है शिक्षकों को जिन छात्रों को कठिनाइयां हैं उनके साथ बहुत अनुभव है - वे कुछ प्रदर्शन समस्याओं को ध्यान में रख सकते हैं जिन्हें आप समस्या के रूप में भी नहीं पहचान सकते।
  • सामग्री को बेहतर तरीके से समझने की सलाह के बारे में पूछें
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में छवि चरण 4
    4
    अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए एक योजना बनाएं अगली ग्रेडिंग अवधि में बेहतर ग्रेड कैसे प्राप्त करें यह निर्धारित करने के लिए अपने स्वयं के मूल्यांकन और आपके शिक्षकों के साथ बातचीत में विकसित सभी सूचनाओं और विचारों का उपयोग करना याद रखें। अपने माता-पिता को एक सुधार योजना के साथ मिलकर, आप उन्हें दिखाएंगे कि आप समझते हैं कि आपने गलती की है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्थिति को हल करने के लिए कार्रवाई करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं। जब आप अपने ग्रेड को बेहतर बनाने का वादा करते हैं, तो इससे आपको और अधिक विश्वास होने की संभावना है। कुछ तरीके आप अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं:
  • शिक्षक के साथ ट्यूटोरियल के लिए विद्यालय के बाद स्कूल में रहें
  • अपने शिक्षक के बारे में जिन अतिरिक्त क्रेडिट के बारे में बात की है उन्हें प्राप्त करें
  • उस जगह पर बैठो जहां आप उस मित्र को नहीं देख सकते हैं जो आपको कक्षा में विचलित करता है या उसके साथ बातचीत करता है
  • सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त नींद लेते हैं और एक अच्छा नाश्ते खाएं जो आपको पूरे दिन जागने के लिए ज़रूरी ऊर्जा देता है
  • इस वर्ग में प्रदान की गई जानकारी भविष्य में उपयोगी हो सकती है। जब आप बड़े हो जाते हैं तो शायद आप गणितज्ञ नहीं बनना चाहते (शायद आप एक लेखक बनना चाहते हैं), लेकिन आपको विश्वविद्यालय में जाने के लिए अभी भी गणित में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना है!
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू ए पेरेंट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक निश्चित दैनिक शेड्यूल बनाएं हर कोई एक ही तरीके से प्रदर्शन नहीं करता है, इसलिए एक ऐसा शेड्यूल बनाएं जिससे आपको लगता है कि आपके लिए सही है। आप एक ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिसे एक बार में सब कुछ करने की ज़रूरत होती है, इसलिए एक ऐसा कार्यक्रम बनाएं जहां आप घर पर पहुंचते ही अपना होमवर्क करना शुरू करते हैं, तो बाकी रात के लिए आराम करें। यदि आप दिन के कक्षाएं समाप्त होने पर हमेशा थक गए हैं, तो घर आने पर एक या दो घंटे लग जाते हैं। निर्धारित करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि आप हर दिन अपने होमवर्क को एक ही समय में करना शुरू करते हैं। नियमित रूप से आपके जीवन का अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू ए पेरेंट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यथार्थवादी दीर्घकालिक लक्ष्य बनाएं ये योग्यताएं आपके लिए इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं? आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं? अधिकांश छात्र कॉलेज जाना चाहते हैं और नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप किस प्रकार के स्कूलों के लिए आवेदन करना चाहते हैं या आप किस विषय पर अध्ययन करना चाहते हैं? शैक्षणिक उम्मीदों और योग्यता के प्रकार को जानने के लिए आपको विश्वविद्यालयों में प्रवेश करने की ज़रूरत है, ब्याज आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि ए, बी या सी प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है या नहीं।
  • रिपोर्ट कार्ड न केवल ग्रेड प्राप्त करने के लिए सेवा प्रदान करते हैं ये आपके कड़ी मेहनत, आपके सुधार और विषय की सीख को दर्शाते हैं। आपको सीखने का प्यार बढ़ाने, या कम से कम समझना चाहिए कि क्यों सीखना और कड़ी मेहनत महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    अपने माता-पिता से बात करें

    आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में चित्र चरण 7
    1
    अपने माता-पिता से अपने रिपोर्ट कार्ड को छिपाने की कोशिश न करें। जब आप अपने माता-पिता के रिपोर्ट कार्ड को छिपाने के लिए उत्सुक महसूस कर सकते हैं, तो प्रलोभन का विरोध करें। अपनी योग्यता को छिपाने से पता चलता है कि आप अपरिपक्व हैं, जबकि आपकी जिम्मेदारी संभालने और अपने माता-पिता के पास परिपक्वता को दर्शाता है। यह भी संभावना है कि यदि आप इसे छिपाते हैं तो आपके माता-पिता अधिक क्रोधित हैं, जो कि आप निश्चित रूप से नहीं चाहते हैं।
    • अपने माता-पिता के साथ वार्तालाप न करें। आपसे यह नहीं कहा जा सकता है कि "तुम मुझे अभी क्यों कह रहे हो?" या "आप ने मुझे रिपोर्ट रिपोर्ट कार्ड मिलने के बाद क्यों नहीं बताया?"
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू ए पेरेंट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    एक ही समय में दोनों से बात करें यहां तक ​​कि अगर आप सबसे पहले समझते हैं, तो बाद में आपको दोनों के साथ एक ही समय में बातचीत करनी होगी। उन दोनों से व्यक्ति में बात कर, आप उन्हें दिखाते हैं कि आप अपनी गलतियों को पहचान रहे हैं और आप उनसे मुश्किल चर्चा करने को तैयार हैं। आपका सम्मान अर्जित करने में यह बहुत सहायक होगी
  • उन्हें रिपोर्ट कार्ड दिखाने से पहले, उन्हें बताएं कि आपके पास कुछ कम ग्रेड हैं। लिखित रूप में देखने के लिए कुछ सुनना बेहतर है, इसलिए उनके लिए इतना प्रभाव नहीं होगा।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू ए पेरेंट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    अपने प्रदर्शन के कारण बताएं जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो समझाएं कि आपको क्यों लगता है कि आपने इस क्वालीफाइंग अवधि में खराब प्रदर्शन किया था। यह आपके और आपके माता-पिता के बीच संवाद खोलेगा। आपको यह कहना चाहिए कि आप अपने प्रदर्शन, आपकी ताकत और आपकी कमजोरियों से परिचित हैं। उन्हें आपके द्वारा बनाई गई सूची और एक साथ सभी कारणों की समीक्षा करें। ईमानदारी से बातचीत करें
  • बहाने मत बनो कुछ कहने से बचें "मेरा शिक्षक क्रूर है!" या "यह मेरी गलती नहीं है!" इसके अलावा, झूठ बोलना या अस्वीकार न करें जो रिपोर्ट कार्ड कहती है, "मुझे नहीं पता था कि मुझे एक कार्य पेश करना है" या "मुझे नहीं पता था कि मैंने कक्षा में बहुत कुछ किया है।" अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो यह आपके माता-पिता से पता चलता है कि आप परिपक्व, जिम्मेदार और सुधार करने के इच्छुक हैं।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में चित्र चरण 10



    4
    उन्हें आपके द्वारा बनाई गई कार्यवाही योजना दिखाएं अपने माता-पिता को अपने ग्रेड को बेहतर बनाने की योजना बनाएं। अपनी योजना के पीछे तर्क समझाओ और आपको लगता है कि यह काम क्यों करेगा। योजना को लिखिए और इसे अपने माता-पिता को दें ताकि वे जान सकें कि आप किस तरीके से अपनाने जा रहे हैं। इसे और अधिक सुधार करने के तरीके के बारे में सलाह लेने के लिए उनसे पूछें
  • समझाएं कि आप अपने रेटिंग से संतुष्ट नहीं हैं। इससे पता चलता है कि आप इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।
  • न सिर्फ उन्हें बताओ कि आप बेहतर करेंगे, इसे दिखाओ उन्हें एक संरचित योजना दीजिए कि आप कैसे सुधार करने जा रहे हैं, यह दर्शाता है कि आप वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में छवि चरण 11
    5
    क्या परिभाषित करें अपने माता-पिता के लिए कम मतलब आप और आपके माता-पिता को अच्छे और निम्न ग्रेड के बारे में पता करें, और आपकी रिपोर्ट कार्डों को संबोधित करने में टिप्पणियां सहायक हो सकती हैं इससे आप की अपेक्षाओं को समझने में भी आपकी सहायता होती है।
  • प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत में, चर्चा करने के लिए वे क्या स्कूल में अपने प्रदर्शन से उम्मीद है, क्या आप अपने प्रदर्शन से उम्मीद कम ग्रेड या जब आप इसके बारे में सोचें, आप और आपके माता-पिता को पूरा करना चाहिए के साथ एक नोटबुक प्राप्त करने के बाद और आपको क्या लगता है कि आप प्राप्त कर सकते हैं? इससे आप और आपके माता-पिता इससे सहमत होंगे और आप को यह पता चलेगा कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं।
  • ध्यान रखें कि स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने का मतलब हमेशा सर्वश्रेष्ठ ग्रेड नहीं मिल रहा है सभी छात्रों को हमेशा सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्राप्त नहीं होता है कुछ छात्रों के लिए, उनके सबसे अच्छे ग्रेड बी हैं या यहां तक ​​कि सी। शायद अंग्रेजी में एक ए हो रही है आपके लिए सामान्य है, लेकिन गणित में सी एक सुधार हो सकता है। अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रयास करें, लेकिन असंभव लक्ष्य निर्धारित न करें
  • याद रखें कि जैसा कि आप स्कूल के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, काम अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। आप माध्यमिक या उच्च विद्यालय के लिए प्रगति के रूप में, घबराओ मत, अगर आप एक वर्ग है जिसमें आप ए प्राप्त आपके साथ ऐसा होता है, तो अपने माता-पिता है कि ज्यामिति आसान था समझाओ में बी प्राप्त करने के लिए शुरू करते हैं, लेकिन बीजगणित और त्रिकोणमिति और अधिक आप के लिए मुश्किल हो जाता है । अपने माता-पिता को बताएं कि रसायन विज्ञान से प्राकृतिक विज्ञान आसान था
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में छवि चरण 12
    6
    सकारात्मक बिंदुओं पर ध्यान दें अपने माता-पिता के साथ अपनी बातचीत के दौरान, अपने रिपोर्ट कार्ड के सकारात्मक बिंदु बताएं। यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ कम ग्रेड मिले, तो यह आपके रिपोर्ट कार्ड के अच्छे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। कभी-कभी, यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपकी कुछ उपलब्धियों पर प्रकाश डालें क्या शिक्षक ने आपके प्रयास के लिए सकारात्मक टिप्पणी की या क्या आपके पास सही उपस्थिति है?
  • आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है सभी शैक्षणिक उपलब्धियां और सुधार, चाहे वे छोटे हों आपकी रेटिंग दो अंकों से बढ़ी है? क्या आपने बी में अपने विज्ञान औसत रखे?
  • कम ग्रेड को आपके द्वारा किए गए सभी अच्छे कामों को मिटा न दें जो आपके रिपोर्ट कार्ड में दर्शाया गया है। यह आपके कम ग्रेड का भी मूल्यांकन करता है, क्या आप और आपके माता-पिता इतिहास में अपने सी से संतुष्ट नहीं हैं? क्या यह सी आपको पिछली अवधि के ग्रेड से बेहतर है? यदि हां, तो सुधार पर ध्यान दें और सुधार करने के लिए वादा करें, क्योंकि आपने पहले से ही किया है!
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर एक खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू ए पेरेंट शीर्षक वाली छवि चरण 13
    7
    मान लें कि आपके माता-पिता नाराज होंगे। आपके माता-पिता भी लड़के थे, इसलिए मान लें कि वे आपके साथ गंभीर होंगे। आपको शायद याद है कि उन्हें कम ग्रेड के साथ नोटबुक भी मिले हैं, और यदि यह आपकी पहली बार है, तो उन्हें समझने के लिए कहें। याद रखें कि यदि आप उनसे एक शांत और परिपक्व तरीके से बात करते हैं, तो आप एक सकारात्मक उदाहरण देंगे।
  • हमेशा दयालु और सम्मानपूर्ण रहें, भले ही आप निराश हो जाएं जब आपके माता-पिता को आपकी खबर मिलती है, तो उन्हें आश्चर्य होता है और थोड़ा नाराज होता है, लेकिन रक्षात्मक या परेशान नहीं होता
  • आपको उन वयस्कों के रूप में स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए जो वे तुम्हें देते हैं
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में छवि चरण 14
    8
    आशावादी रहें कोई रिपोर्ट कार्ड दुनिया का अंत नहीं है सुधार करने का एक अवसर हमेशा होता है, आप अपने और आपकी योग्यता में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, अब आपके पास समस्या हल करने की एक योजना है! आप जानते हैं कि यह बेहतर कैसे करना है, इसलिए अपने माता-पिता से वादा करो और आप स्वयं इसे पूरा करेंगे आपको और आपके माता-पिता के लिए अपने ग्रेड में सुधार करना चाहिए।
  • हार न देना या निराश मत हो जाना चाहिए। अपने माता-पिता को मत बताना "मैं बेहतर नहीं हो सकता! मैं एक हारे हुए हूँ! मैं बेवकूफ हूँ! यह असंभव है! " इन प्रकार के विचार आप या आपके माता-पिता को प्रेरित नहीं करेंगे। छोटे लक्ष्यों को सेट करके प्रारंभ करें यदि अंतिम लक्ष्य अप्राप्य हो। "मैं अगले टेस्ट के स्कोर और अगले टेस्ट 5 या 10 अंक में सुधार करूँगा" कहने का प्रयास करें। ये छोटे लक्ष्यों में एक बड़ा सुधार होगा जो उल्लेखनीय होगा।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर खराब ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में चित्र चरण 15
    9
    अपने माता-पिता से दूसरे माता-पिता या अपने शिक्षक से बात करने के लिए कहें क्या आपको लगता है कि कक्षा में कठिनाइयों का कारण यह है कि शिक्षक जिम्मेदार हो सकता है? इस के साथ बहुत ईमानदार रहो, शिक्षक को दोष न दें अगर हकीकत में यह तुम्हारी गलती है कि आप स्कूल में गलत हैं। किसी भी अच्छे कारण के लिए शिक्षक को दोष देने से आपको घर और स्कूल दोनों में अधिक परेशानी मिल जाएगी। हालांकि, आप जानते हैं कि कक्षा में कई अन्य छात्रों कठिनाइयां आ रही हैं और प्रोफेसर तैयार नहीं है पर्याप्त है, उसकी परीक्षा उत्तीर्ण करने अपने माता पिता को बताया कि शिक्षक समस्या का हिस्सा हो सकता है कि अगर।
  • अपने माता-पिता और शिक्षक के बीच एक बैठक का आयोजन करने का सुझाव देते हैं। शिक्षक और आपके माता-पिता से बात करने से आप केवल प्रेरणा और सलाह को सुधारने की ज़रूरत नहीं दे सकते हैं, यह आपको यह भी दिखाता है कि आप अपनी उपलब्धि को गंभीरता से ले रहे हैं
  • ध्यान से सोचें कि आप इस तर्क को कैसे प्रस्तुत करेंगे। आपके माता-पिता यह मान सकते हैं कि आप किसी और को दोषी ठहरा चाहते हैं, इसलिए उन्हें समझाने के लिए पर्याप्त सबूत उपलब्ध कराएं कि शिक्षक समस्या का कम से कम हिस्सा हो सकता है।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में चित्र चरण 16
    10

    Video: मोटरसाइकिल पर कैसे ब्रेक लगाये | How to brake properly on a motorcycle in Hindi

    अपने माता-पिता से आपको अध्ययन करने में मदद करें उन्हें ईमानदारी से बताएं कि अगर आप भरोसा नहीं करते कि आप हर दिन उनके लिए निर्धारित कार्यक्रम का पालन करेंगे और उन्हें आपसे जिम्मेदारी लेने के लिए कहेंगे। उनसे वादा करो कि आप अपनी योजना का पालन करने में आपकी मदद करने के लिए उनसे परेशान नहीं करेंगे। अध्ययन में आपकी माता-पिता आपकी मदद कर सकते हैं, जिसमें कुछ अन्य तरीके शामिल हैं:
  • अपने शब्दों में मुश्किल अवधारणाओं को समझाओ कभी-कभी शिक्षक और पाठ्यपुस्तकों को ऐसी अवधारणाओं को तैयार करना जो समझना मुश्किल हो। शायद आपके माता-पिता, जो आपको जानते हैं और जानते हैं कि आपका मस्तिष्क कैसे काम करता है, इन अवधारणाओं को आपको और अधिक स्पष्ट रूप से समझा सकता है।
  • चिप्स बनाने में आपकी सहायता करें जो आप उपयोग कर सकते हैं
  • परीक्षण करें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए अपने होमवर्क की समीक्षा करें कि आपने गलती नहीं की है और आपके द्वारा किए गए लोगों को सुधारने में आपकी सहायता की है
  • आपको स्कूल के बाहर अतिरिक्त असाइनमेंट दें ताकि आप उन अवधारणाओं का अभ्यास कर सकें जिनके साथ आपको कठिनाइयां मिलें
  • आपको यह समझना चाहिए कि आपके माता-पिता बहुत व्यस्त हैं और आपके होमवर्क की समीक्षा करने में अधिक समय नहीं बिता सकते, जो वे चाहते हैं मूल रूप से, यह आपकी खुद की जिम्मेदारी है कि आप स्कूल की पढ़ाई करें, अत: किसी भी अतिरिक्त सहायता की सराहना करें जो वे आपको दे सकते हैं
  • Video: ऐसा आलीशान है मुकेश अंबानी का घर, ये हैं उनके घर की विशेषताएं...| Top News

    आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में छवि चरण 17

    Video: सास बहू का झगड़ा दूर करने के उपाय | Saas Bahu Ka Jhagada Door Karane Ke Upay

    11
    अपने माता-पिता से एक ट्यूटर किराया पूछो एक निजी ट्यूटर विशेष रूप से आपके सहपाठियों के बाकी के साथ स्तर में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, लेकिन इसे भर्ती करना बहुत महंगा हो सकता है। अपने माता-पिता की निंदा न करें, यदि वे एक को किराए पर नहीं दे सकते
  • अगर एक निजी ट्यूटर की भर्ती एक विकल्प नहीं है, तो एक सहपाठी से पूछें, जो कक्षा में बहुत अच्छा कर रहा है, अपने ट्यूटर के लिए इस तरह, आपको नहीं लगेगा कि आप अकेले काम कर रहे हैं और आपके माता-पिता को ट्यूटर पर बहुत पैसा नहीं खर्च करना होगा।
  • आपकी रिपोर्ट कार्ड पर बुरे ग्रेड के बारे में टॉक टू पेरेंट के बारे में चित्र चरण 18
    12
    रिपोर्ट कार्ड की अवधि में ग्रेड के बारे में अपने माता-पिता से बात करें। अपने माता-पिता को शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्राप्त ग्रेड के बारे में जानकारी रखने से आपकी रिपोर्ट कार्ड में कोई भी आश्चर्य होगा। उन्हें परीक्षा और परीक्षाएं दिखाएं, जब वे आपको वापस आ जाएंगे। एक और विचार यह है कि पिछले सप्ताह के कार्यों की समीक्षा करने के लिए प्रत्येक सप्ताह के अंत में कुछ समय लगेगा। यह आपको और आपके माता-पिता को आपकी प्रगति के बारे में सूचित करता है।
  • अपने कार्यों को पूरा करने में आपकी कोई भी कठिनाइयों को पहचानने में मदद मिल सकती है। अगर आपको अचानक परीक्षा या परीक्षा में कम अंक मिलते हैं, तो आप और आपके माता-पिता इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि समस्या क्या हो सकती है और इसका समाधान कैसे किया जाए। यह इससे पहले कि यह एक बड़ी समस्या बनने से पहले आपको स्कूल में किसी भी कठिनाइयों से निपटने में आपकी सहायता करता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके माता-पिता में से एक दूसरे की तुलना में अधिक समझदार है, तो एक ही समय में उन दोनों के साथ वार्तालाप करने से पहले उनसे पहले बात करने पर विचार करें।
    • यदि वे परेशान हो जाते हैं, तो शांत रहें यदि दोनों एक ही समय में अपनी राय और चर्चा करते हैं, तो चीजें बदतर हो जाएंगी।
    • आवाज के एक विवेकपूर्ण स्वर के साथ अपने माता-पिता से बात करें और उन्हें सुनें। वे चाहते हैं कि आप सफल हों।
    • थोड़ा सा खोलें अपने तकिया को मारो, अपनी बाइक को जितनी तेजी से चलाओ, उतना ही उतना ही चलाएं जितना कि आप संगीत को सुन सकते हैं या सुन सकते हैं, लेकिन अपने माता-पिता से लड़ने से बचें।
    • आपको अपने लिए उचित दंड के लिए तैयार होना चाहिए। यह आपको दिखाएगा कि आप इस स्थिति को गंभीरता से ले रहे हैं और यह फिर से नहीं होगा।
    • याद रखें कि वे हमेशा आपसे प्यार करेंगे कि आप कौन हैं, भले ही आपको कम रेटिंग मिल जाए!
    • अपनी माँ और पिता को बताएं कि स्कूल मुश्किल है और यह सहायता और सहायता आपको अपने शैक्षणिक लक्ष्यों तक पहुंचने की अनुमति देगा।
    • समस्या के बारे में सकारात्मक बिंदुओं को कहो और आप बाकी की देखभाल करेंगे
    • अंत में, उन्हें दिखा रहा है कि आप ईमानदारी से आपकी मदद करेंगे यदि आप उन्हें झूठ बोलते हैं या यदि आप उन्हें छिपाते हैं, तो आपके माता-पिता अधिक क्रोधित होंगे अपने माता-पिता को अपनी कार्य योजना बताएं जिससे आपके ग्रेड अगले सेमेस्टर में सुधार होगा।

    चेतावनी

    • कभी उनके साथ झूठ बोलना इससे केवल चीजें बदतर होती हैं!
    • अपने माता-पिता को अपनी रिपोर्ट कार्ड दिखाने से बचें न। अंत में वे इसे देखेंगे और यह लगभग निश्चित है कि इसे छिपाने से उन्हें परेशान किया जाएगा।
    • इस बात पर अपने माता-पिता के साथ बातचीत मत करो। आप शायद माफ कर देंगे और भूल जाते हैं, लेकिन चिंता मत करो अगर यह शांत हो जाओ करने के लिए एक लंबा समय लगता है, यह है क्योंकि वे आप के बारे में परवाह है और सबसे अच्छा चाहते हैं।
    • रिपोर्ट कार्ड में अपने हस्ताक्षर को झूठा मत करना शिक्षक आपके माता-पिता को बता सकता है और चीजें आपके लिए बुरी तरह खत्म हो जाएंगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com