ekterya.com

कैसे गणित होमवर्क जल्दी से करना है

होमवर्क आपको कक्षा में सीखा है और परीक्षाओं के लिए तैयार करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह महान है, लेकिन यह हमेशा मज़ा नहीं है! जितनी जल्दी हो सके अपने काम को खत्म करने के लिए, आपको एक अच्छे संगठन की स्थापना के द्वारा खुद को तैयार करना होगा, जब आप अध्ययन करने के लिए बैठते हैं और आपको इसकी आवश्यकता होती है तो मदद के लिए पूछने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप कुशलता से काम करते हैं, तो आप तेजी से समाप्त हो जाएगी और प्रक्रिया में कुछ चीजें सीखेंगे।

चरणों

भाग 1
व्यवस्थित

गेट मैट होमवर्क डोन फास्ट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तुरंत अपना होमवर्क लिखें आप इस उद्देश्य के लिए एक विशेष एजेंडा चाहते हैं, लेकिन एक आवश्यक मामले में, एक छोटा नोटपैड या आपके सेल फोन पर नोट्स के आवेदन की सुविधा होगी हर दिन स्कूल छोड़ने से पहले इसका ख्याल रखें ताकि आप सब कुछ आपको घर में ले सकें। यदि आप संदेह करते हैं कि आपको क्या समस्याएं हैं या कैफेटेरिया में आपकी कार्यपत्रिका को छोड़ दिया जाए, तो आप समझने का प्रयास करेंगे कि आप क्या करना चाहते हैं।
  • Video: बच्चों को होमवर्क कैसे करवाएं (3-6 साल)

    गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    नोट्स की एक शीट बनाएं नहीं, आप परीक्षा में धोखा देने के लिए इसका उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि यह एक पत्रक है जिसमें आपके सबसे महत्वपूर्ण नोट्स शामिल हैं। आप इस शीट में विचारों, प्रमेयों और मौलिक फ़ार्मुलों, साथ ही नोट या आरेखों को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, जिन्हें आप उपयोगी पाते हैं। प्रत्येक नए यूनिट के लिए नोटपैड बनाएं और उसे क्लास (या समाप्त होने के कुछ ही समय बाद) के अंत में अपडेट करें यदि आप उस दिन कुछ नया सीखते हैं।
  • आप अपने समाधान और विकास के चरणों के साथ कुछ नमूना समस्याओं को शामिल करना चाह सकते हैं। कई उदाहरणों को न लिखें - नोट्स की एक शीट की सुंदरता इसकी संक्षिप्तता में निहित है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका नोटपैड आपके साथ जुड़ा हुआ है यह संभावना है कि गणित के कुछ क्षेत्र हैं जो आपके लिए और जितने अधिक कठिन हैं, आपके लिए यह आसान है। इस के अनुसार अपने नोटपैड का निर्माण करें! आप उस विषय पर जोर देना चाह सकते हैं जिसे आप पर ध्यान केंद्रित करना है (जैसे कि अंश बढ़ाना) या एक अध्ययन रणनीति (जैसे कि आपके काम की समीक्षा करना याद रखना)।
  • छवि मथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 3 प्राप्त करें शीर्षक
    3

    Video: Exams में Top करने के लिए ऐसे पढाई करें | Study Tips in Hindi (Hindi/Urdu)

    अपने फ़ोल्डर, बैकपैक और लॉकर को क्रम में रखें इससे आपको अपने होमवर्क को खोजने और मदद करने में मदद मिलेगी, ताकि वे झुर्रियों को देखने के बजाय अच्छी उपस्थिति के साथ पहुंच सकें। साथ ही, जब आप पढ़ना चाहिए तब आपको अव्यवहार करने से अव्यवस्था को रोकना होगा
  • अपने लॉकर को एक दिन में एक दिन साफ ​​करें यदि आप इसे नियमित रूप से व्यवस्थित करते हैं, तो कोई गड़बड़ी नहीं होगी।
  • कुछ लोगों को अपने आइटम को रंगों के साथ लेबल करना, जैसे कि एक फ़ोल्डर, गणित के लिए नोटपैड और नीले पाठ्यपुस्तक कवर, और एक फ़ोल्डर, एक नोटबुक और पाठ्यपुस्तक को कवर करने के लिए सुविधाजनक लगता है विज्ञान के लिए हरे प्रयोग जब तक आप पाते हैं प्रणाली महत्वपूर्ण बातों को याद रखना आपके लिए आसान बनाओ!
  • गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अध्ययन भागीदार चुनें एक सहपाठी चुनें जिसे आप अपनी ईमानदारी के लिए सम्मान करते हैं और स्कूल छोड़ने से पहले उससे बात करते हैं। यदि दोनों काम पर विश्वास करते हैं, तो वे दोनों सहमत हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वे सही हैं।
  • भाग 2
    बैठकर अपना होमवर्क करें

    गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्थिति एक सुसंगत काम क्षेत्र अपनी जरूरतों को पूरा करें और फिर अपना होमवर्क करने के लिए एक जगह चुनें। आदर्श रूप में एक सुसंगत सतह पर भरोसा जहां लिख सकते हैं और एक आरामदायक सीट (जैसे एक मेज, एक मेज या लकड़ी के फर्श के रूप में)। इसके अलावा, रोशनी को देखो क्योंकि आप अपने सबसे अच्छे नहीं कर सकते यदि आप नंबर नहीं देख सकते हैं।
    • जिन आइटमों को आप पर भरोसा करना चाहिए वे एक कैलकुलेटर, कुछ पेंसिल, एक कम्पास, एक प्रणोदक, एक शासक, एक स्क्रैच पेपर, एक ग्राफ पेपर, एक रेखांकित कागज, अपनी पाठ्यपुस्तक और आपकी कर्तव्य है।
    • अगर आपको पानी या नाश्ते की जरूरत होती है, तो उनकी देखभाल भी करें। इस तरह, आप समय के लिए विलंब का समय के रूप में रसोई में जाने का उपयोग करने के लिए परीक्षा नहीं होगी
    • याद रखें कि जब आप अपना होमवर्क करते हैं, तो आपको इतना सहज महसूस नहीं करना चाहिए! यदि आप अपने बिस्तर में हैं या एक कुर्सी में घुसने वाली स्थिति में हैं, तो आपको नींद आना बहुत आसान होगा।
  • गेट मैट होमवर्क डोन फास्ट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी विकर्षण को हटा दें अपने काम को जल्दी से पूरा करने का एकमात्र तरीका यह करना शुरू करना है। सब कुछ छुटकारा पाएं जो आपको अपना समय बर्बाद करने और अपने काम को पूरा करने से लंबे समय तक विचलित करने के लिए लुभाने वाला है। इसमें टीवी, आपका फोन, आपके कंप्यूटर या आपके टैबलेट शामिल हैं
  • यदि आप घर पर अपना होमवर्क करते हैं, तो यह संभव है कि जब तक आप समाप्त न करें तब तक आपके माता-पिता अपने फोन को बनाए रखने के लिए रोमांचित होंगे
  • यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो अपने फोन को मुश्किल जगह में छुपाने की कोशिश करें, जैसे कि आपके बैग में एक जेब। अगर यह बहुत सुलभ नहीं है, तो बिना सोच के हथियाने के कम अवसर होंगे।
  • गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बच्चों को होमवर्क कैसे करवाएं | होमवर्क Kaise करे | होमवर्क Karne Ke Tarike

    रोमांच - निराश मत हो। काम अक्सर एक तनावपूर्ण काम है और गणित निराशा हो सकती है अगर तुम क्या आप जानते हैं कि आप क्या करते नहीं लग रहा है। अपना होमवर्क शुरू करने से पहले, अपने लिए दोहराएं कि आप सक्षम हैं, एक प्रयास करने की योजना बना रहे हैं, और आप चाहे जो कुछ भी करते हैं, वह पूरा कर लेंगे। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो इसे दोहराते रहें।
  • गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे विकसित करने की शुरुआत से पहले प्रत्येक समस्या को ध्यान से पढ़ें जल्दी से अपने होमवर्क को खत्म करने की कोशिश करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप पहले से क्या कर रहे हैं और आप लापरवाह गलतियां करने से बच सकते हैं लिखित गणितीय प्रश्नों और कहानियों की समस्याओं में यह बहुत महत्वपूर्ण है।



  • गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुश्किल स्पष्ट यदि आप आमतौर पर केवल एक ही समस्या से स्थिर रहते हैं, तो इसे दोबारा अवश्य दें (समय के लिए) उन समस्याओं को समाप्त करें जिन्हें आप जानते हैं और फिर एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ कठिन प्रश्न उठाते हैं। इसके साथ कैसे निपटने के लिए आपके नए विचार हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास यह नहीं है, तो कम से कम आप पहले से अपने काम को खत्म करने के करीब होंगे।
  • गेट मठ होमवर्क डोन फास्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रत्येक समस्या के विकास का प्रदर्शन कुछ शिक्षकों ने छात्रों के लिए इसका अनुरोध किया है। यहां तक ​​कि अगर आपकी यह मांग नहीं है, तो यह एक अतिरिक्त क्रेडिट है, का ढोंग करें और ड्राफ्ट पेपर पर प्रत्येक समस्या को हल करने के लिए आपके द्वारा उठाए गए चरणों को लिखें। इसके लिए थोड़ा अतिरिक्त समय की आवश्यकता है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है कि इसके लायक है।
  • अगर आपके जवाब में ज्यादा आत्मविश्वास नहीं है या यदि आपने इसे जांच लिया है और आप जानते हैं कि आप गलत थे, तो आपके सामने आपका कार्य बहुत उपयोगी साबित हो गया है, क्योंकि आप प्रत्येक चरण की समीक्षा कर सकते हैं और ध्यान दें कि आप किस बारे में गलत थे।
  • इसके अलावा, एक सही जवाब के विकास को पढ़ाने से आपको समय बचा सकता है! अगर आपको ऐसी कोई समस्या है जो समान प्रक्रिया का उपयोग करती है, तो आप अपने पिछले काम का उल्लेख कर सकते हैं।
  • गेट मैथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to do Homework ? Homework kaise kare ?

    7
    जब आप इसे खत्म करते हैं तो अपना काम देखें यह सुनिश्चित करने के लिए अपने काम की जांच करें कि आपने सभी समस्याओं का समाधान किया है और इसे सही ढंग से रिकॉर्ड किया है। उन समस्याओं की समीक्षा करने की कोशिश करें जिनके पास आपको यह पता चलने में कठिनाई हुई है कि क्या आपको समान जवाब मिलते हैं। यदि सबकुछ अच्छी तरह से लिखा हुआ है और आपको लगता है कि आप विश्वास के साथ अपने किसी भी उत्तर की व्याख्या कर सकते हैं, तो आप समाप्त कर लेंगे!
  • भाग 3
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब सहायता प्राप्त करें

    गेट मठ होमवर्क डोन फास्ट स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्रेक लें यद्यपि आप जितनी जल्दी हो सके खत्म करना चाहते हैं, ब्रेक लेते समय अपना मन रखकर आपको समय बचा सकता है। यदि आपके पास जटिल समस्याओं का एक लंबा कर्तव्य है, तो प्रत्येक आधे घंटे को आराम करने की योजना बनाकर स्वयं को सहायता करें उस स्थान से दूर हो जाएं जहां आप जितना संभव हो पढ़ते हैं और 5 या 10 मिनट के लिए कुछ और करें।
    • रस्सी कूद, नृत्य, ड्रिब्लिंग या ब्रेडिंग बालों जैसे शारीरिक गतिविधियों, एक ब्रेक लेने के बेहतरीन उपाय हैं।
    • किसी अन्य इंसान से बात करें (भले ही यह तुम्हारी माँ है)। यह भी उपयोगी है!
  • छवि मथ होमवर्क डोन फास्ट चरण 13 के शीर्षक से प्राप्त
    2
    अपने काम की समीक्षा करने के लिए अपने माता-पिता या बड़े भाई से पूछें। यह उत्कृष्ट हो सकता है अगर कोई अन्य व्यक्ति इसे पूरा करने के बाद आपके काम की समीक्षा करता है। यहां तक ​​कि अगर आपने सही समीकरण को चुन लिया है और समस्या को सही तरीके से हल किया है, तो आप बेमेल हो सकते हैं या फिर एक छोटी सी गलती कर सकते हैं। यह धोखा नहीं है, क्योंकि आप उसे आपके लिए होमवर्क करने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन आप का समर्थन करने के लिए।
  • गेट मैट होमवर्क डोन फास्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने अध्ययन साथी के साथ अपने कार्य की तुलना करें अपनी कर्तव्य समाप्त करने के बाद, वे उनके नोटों की तुलना कर सकते हैं। सभी लोगों के मन अलग-अलग कार्य करते हैं, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए शैक्षणिक सामग्री के विभिन्न भागों को और अधिक आसानी से समझने के लिए संभव है। हर एक के सामने मुश्किल अवधारणाओं या अभ्यास परीक्षण समस्याओं को समझाने की कोशिश करें
  • किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करना बेहतर है जिसे आप पहले से ही एक मैत्रीपूर्ण संबंध रखते हैं, इसलिए आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि आपने उसे बुलाया है
  • अपने अध्ययन भागीदार का इतना उपयोग न करें अन्यथा, आप भूल सकते हैं कि कैसे स्वतंत्र हो।
  • गेट मैट होमवर्क डोन फास्ट स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ट्यूटर प्राप्त करने पर विचार करें अगर आपको हर रोज जल्दी से अपना काम खत्म करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको निजी मदद की आवश्यकता हो सकती है। ट्यूटर्स उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपको क्या समस्याएं हैं और वे एक घंटे की पूरी कक्षा के दौरान आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • अपने स्कूल में निजी कक्षाओं के बारे में एक शिक्षक या परामर्शदाता से पूछें। कई स्कूलों में सहयोगियों और स्वयंसेवकों के बीच ट्यूटोरियल कार्यक्रम होते हैं ताकि आप व्यक्तिगत सहायता मुफ्त में प्राप्त कर सकें।
  • एक निजी शिक्षक के बारे में अपने माता-पिता से बात करें उनमें से कई उन्नत गणित के छात्र या शिक्षक हैं, इसलिए वे कठिन अवधारणाओं को सीखने में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, वे महंगे हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने शिक्षक से पूछें कि क्या उनके पास कुछ अनुशंसित स्रोत हैं
    • जब आप अपना होमवर्क करते हैं तो संगीत सुनें यदि आप शास्त्रीय संगीत पसंद करते हैं, तो मन को आराम करने और ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करना बहुत सुविधाजनक हो सकता है।
    • एक कैंडी खोलें और जब आप काम करते हैं तब चूसें। टकसाल अक्सर मन को उत्तेजित करने के लिए प्रयोग किया जाता है यह साबित हुआ है कि टकसाल चबाने वाली गम कुछ मामलों में बौद्धिक क्षमता को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो आपके मन को सक्रिय और तेज रखता है।

    चेतावनी

    • अध्ययन भागीदारों को विचार साझा करना है, कॉपी करने के लिए नहीं! अपने काम को तेजी से खत्म करने के लिए धोखा मत करो - यह इसके लायक नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com