ekterya.com

बीजगणित में बेहतर कैसे होगा

 क्या आप गणना समस्याओं से निराश हो गए हैं? क्या आपने कभी सोचा कि बीजगणित असंभव है? यदि आप पढ़ सकते हैं, तो आप बीजगणित सीख सकते हैं। मानो या न मानो, गणित केवल एक भाषा है, पैटर्न और संख्याओं की भाषा। यह वह जगह है जहां आप शुरू करते हैं 

चरणों

इमेज का शीर्षक बीजक से बेहतर बनना चरण 1
1
हर बार शिक्षक आपको कुछ दिखाता है। यदि आपको कुछ समझ में नहीं आया, तो अपने माता-पिता, दोस्तों या पुराने भाई-बहनों से मदद मांगें। निश्चित रूप से वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे आपको उस सामग्री की समीक्षा करनी चाहिए जिसे आपने उसी दिन सीखा था, क्योंकि आप कभी नहीं जानते, शायद कल आप समीक्षा करने का प्रयास करें और आप पहले से ही कुछ महत्वपूर्ण भाग भूल गए हैं। समीक्षा करते समय आपके दिमाग में जानकारी ताजा होती है
  • Video: हिन्दी में भाव डिवीजन || बीजीय डिवीजन के तरीके || तक VKMATH।

    इमेज का शीर्षक बीजक से चरणबद्ध होना बेहतर है
    2
    तैयारी अध्ययन करें तैयारी अध्ययन वास्तव में मदद करते हैं। यदि आप अपने आप को "गणितीय भाषा में सोचें" तैयार करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि शिक्षक अगली बार जब आप उन्हें पढ़ाते हैं, तो आप क्या कह रहे हैं। बस "ब्ला ब्ला ब्ला" को सुनने के बजाय, चीजें समझने लगेंगी।
  • इमेज का शीर्षक बीजक से चरणबद्ध होना बेहतर है
    3
    कक्षा के दौरान ध्यान दें और सवाल पूछें यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको वह जानकारी नहीं मिलेगी जो शिक्षक आपको सिखाने की कोशिश कर रहे हैं। यदि कक्षा के दौरान आपके प्रश्न हैं, यदि आपको सबक में संदेह है, तो आप शिक्षक से पूछ सकते हैं, या यदि आप बहुत शर्मीली हैं, तो कक्षा या शिक्षक को ध्यान भंग किए बिना आपके पास बैठे व्यक्ति से पूछिए। बेहतर अभी तक, आप अपने दोस्तों से कक्षा के बाद पूछ सकते हैं। यह जैसे ही क्लास समाप्त होता है, इसलिए आप इसे भूल नहीं करते हैं। यदि आपके पास समय है तो आप अपने शिक्षक को स्कूल के बाद भी पूछ सकते हैं।
  • Video: बीजगणित भाग 1

    इमेज का शीर्षक बीजक से बेहतर है चरण 4
    4
    अध्ययन, अध्ययन, अध्ययन! लेकिन कभी पैक नहीं हो। कुछ लोगों को लगता है कि cramming जानकारी अच्छा है, क्योंकि यह उन्हें और अधिक अध्ययन करता है। हालांकि, पैकिंग करने से आप केवल परीक्षा के बाद दिन को सामग्री भूल जाते हैं। एक दिन में सीखी कई नई जानकारी आपके सिर में नहीं रहेंगी। परीक्षा के दो सप्ताह पहले, वह 30 मिनट और एक घंटे में एक दिन पढ़ते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बीजक से बेहतर बनाम चरण 5
    5
    आप जितनी अधिक समस्याओं का समाधान करेंगे, उतना बेहतर होगा। अभ्यास बीजगणित का अध्ययन करने का सर्वोत्तम तरीका है समस्याओं को सुलझाने का मुद्दा सूत्रों के लिए उपयोग हो रहा है इस तरह, आप समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और तेज़ी से सोच सकते हैं। "अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास" यह सब कुछ पर लागू होता है, वास्तव में यदि आप अभ्यास करते हैं, तो आप सुधार करेंगे, और आप सफल होंगे।



  • इमेज शीर्षक से बीजर बीटा बीजरग्रा चरण 6
    6
    कभी धोखा नहीं! कभी परीक्षा में धोखा मत करो धोखा दे कर आप को बड़ा 0 डाल सकते हैं, और आप सही नहीं चाहते हैं? इसके अलावा, धोखा दे आपको निलंबित या निकाला जा सकता है, लेकिन सबसे खराब बात यह है कि यदि आप प्रतिलिपि बनाते हैं, तो आप कुछ भी नहीं सीखते हैं। यदि आप स्कूल जाते हैं और न सीखते हैं, तो सब कुछ समय की बर्बादी होगी।
  • इमेज का शीर्षक बीजक से बेहतर है, चरण 7

    Video: SUPER 10 questions of algebra for ssc cgl 2018 pre by gagan pratap (183/200)

    7
    एक परीक्षा में घबराओ मत आपका मन स्पष्ट रूप से सोचने में सक्षम नहीं होगा और आप सूत्रों को भूल जाएंगे। यदि आपने पढ़ाई और होमवर्क की समस्याओं को हल करने में सक्षम थे, तो आप निश्चित रूप से परीक्षा में अच्छी तरह से करेंगे। "नहीं" आतंक में आते हैं
  • इमेज का शीर्षक बीजक से बेहतर चरण चरण 8
    8
    अपनी योग्यता स्वीकार करें यह सही है, इसे स्वीकार करें जब आपकी परीक्षा लौटा दी जाती है और आपको पता चलता है कि आपके पास एक खराब ग्रेड है, तो आपको इसे अपनी जिम्मेदारी के रूप में स्वीकार करना चाहिए। इससे आप सामग्री के बारे में सीखने के बारे में सोचेंगे। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अगले परीक्षा के लिए कठिन प्रयास करेंगे। क्या आपको एक खराब ग्रेड मिलता है क्योंकि आपने पर्याप्त अध्ययन नहीं किया है? क्या आप गलती अनजाने में करते हैं? जो भी कारण, अपने मनोदशा को कम किए बिना जितनी जल्दी हो सके ठीक करने का प्रयास करें हमारे पास एक बुरे दिन था।
  • अपना परिणाम देखें क्या आप इसे सुधारना चाहते हैं? कभी नहीं सोचो, "महान, मुझे 100 मिल गया है, मुझे और नहीं पढ़ना होगा!" यदि आप ऐसा सोचते हैं, तो आपको अगली बार एक बुरे ग्रेड मिलेगा क्योंकि आपको लगता है कि आपको अब और पढ़ाई की ज़रूरत नहीं है। यदि आपको 100 मिलते हैं, तो बस "मुझे इसे रखना होगा।"
  • सुधार करें उन समस्याओं को देखो जो आपने गलत किया था, और देखें कि आप गलत कहां थे। जब तक आप चीजों को सही नहीं करते फिर से बार-बार अभ्यास करें हर दिन की समीक्षा करें स्कूल में परीक्षाओं का मुद्दा यह जानने के लिए है कि आपको क्या सीखना चाहिए, और उसके बाद उस पर कार्य करें।
  • अपने परिणामों पर प्रतिबिंबित करें
  • इमेज का शीर्षक बीजक में चरण 9 पर बेहतर है
    9
    यदि आप अच्छा प्रयास करते हैं, तो आप बीजगणित में बेहतर होंगे, जिससे कि आप अच्छी पढ़ाई की आदतों की स्थापना करके अपना आत्मविश्वास बना सकें।
  • Video: Arithmetic Vs Algebraic thinking

    युक्तियाँ

    • यदि आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं, तो अध्ययन करने का सबसे अच्छा समय यह है कि जब आप नए हों यदि आप बहुत थके हुए हैं, तो आपका दिमाग धुंधला हो जाएगा। सुबह उठने की कोशिश करें जब आप बस उठ गए, या नाश्ते के बाद कुछ साधारण गणना करें, उन चरणों और तकनीकों और नियमों की समीक्षा करें जो आपने पहले से ही समझने के लिए शुरू कर दिया है कि समीक्षा करने से पहले आप अभी भी अच्छी तरह समझ नहीं पाते हैं। अच्छी तरह से अध्ययन करने से आपके मन को स्पष्ट किया जा सकता है, और अन्य विषयों के साथ बेहतर आत्मविश्वास भी प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है
    • चीजों को समझने की कोशिश करो, उन्हें याद रखने के बजाय, क्योंकि इस तरह से आप बीजगणित (और गणित) की सराहना करेंगे और आपके लिए अध्ययन जारी रखने के लिए आपके पास एक सुखद वातावरण होगा।

    चेतावनी

    • "अधिक" (एक परीक्षा के लिए किराने का सामान) का अध्ययन न करें ताकि आप सो नहीं सकें, थका हुआ हो, अच्छा न देखें, या सोचने में बहुत परेशान हो। छोटे ब्रेक ले लो अधिक अध्ययन करने से आपको बेहतर सीखना नहीं होगा, इसके बजाए, यह आपको सिरदर्द दे सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com