ekterya.com

उत्कृष्ट छात्र बनने के लिए

यदि आप एक अच्छे छात्र हैं, तो इससे आपको सिर्फ अच्छे ग्रेड की तुलना में अधिक लाभ मिलेगा। यह आपको विश्वविद्यालय में शामिल करने में भी मदद कर सकता है जो आप चाहते हैं और यहां तक ​​कि एक छात्रवृत्ति प्राप्त करें! यह विकीहाउ लेख आपको उत्कृष्ट छात्र बनने के लिए कुछ सुझाव देगा।

चरणों

भाग 1

व्यवस्थित रहें
चित्र शीर्षक वाला एक बैग पैप चरण 2
1
तैयार हो जाओ सब कुछ ले लो जो आपको कक्षा में चाहिए। नोटबुक, फ़ोल्डर्स, कलम, पेंसिल, होमवर्क, समीक्षा शीट और आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे लाने का एक अच्छा विचार होगा।
  • अपनी मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 13 को व्यवस्थित करें
    2
    संगठित हो जाओ यह बहुत महत्वपूर्ण होगा कि आप स्कूल में आयोजित रहें। यदि आप करते हैं, तो आप सफलता की दिशा में एक और कदम उठाएंगे। प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर रखें - उदाहरण के लिए, प्रत्येक विषय के लिए विशिष्ट फ़ोल्डर में सभी गणित, भाषा कला और विज्ञान की नौकरियां रखें। इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, रंग कोड या लेबल वाले फ़ोल्डर्स को वर्गीकृत करें।
  • भाग 2

    ध्यान दें
    बढ़ी हुई छवि 13 शीर्षक
    1
    ध्यान दें कक्षा में यदि शिक्षक एक वर्ग दे रहा है, तो नोट्स ले लो और अपना हाथ उठाने के लिए सवाल पूछने के लिए अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है आप जितने अधिक प्रश्न पूछेंगे, उतना ही चालाक हो जाएगा, भले ही मानना ​​मुश्किल हो। अगर आप नोट लेते हैं, तो यह आपको समझने और समझने में सहायता करेगा, जिसे समझाया जा रहा है।
    • शिक्षक अपेक्षा करते हैं कि आप ऐसा करने के लिए अपनी इच्छा को ध्यान में रखते हुए, सवाल पूछने और खुद के बारे में राय विकसित करें।
    • ध्यान केंद्रित रहने पर ध्यान दें अपनी आँखें शिक्षक पर रखिए, ध्यान से सुनो और नोट्स ले लो
  • छवि एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 11 शीर्षक
    2
    कक्षा में विकर्षणों से बचें दूसरों को विचलित न करें और उन्हें आपको विचलित न करें
  • यदि आपके मित्र आपको विचलित करते हैं, तो क्रूर मत बनो! बस उन्हें बताएं कि आप काम कर रहे हैं और आप शिक्षक पर क्या ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, और यह कि वे ब्रेक या दोपहर के भोजन के समय के दौरान बात कर सकते हैं। वे समझेंगे और आप के समान भी कह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक पुस्तक संपादक बनें चरण 7
    3
    अपनी जांच लें नोट जब आपके पास एक खाली समय है यदि आप वर्ग में ले गए नोटों को दोबारा लिखते हैं, तो यह उपयोगी होगा यदि आप बहुत मुश्किल विषय ले रहे हैं जैसे कानूनी अध्ययन, अर्थशास्त्र, इंजीनियरिंग, आदि।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक संपादक बनें चरण 3
    4

    Video: IAS बनने में कितनी चुनौतियां हैं -हिन्दी मध्यम के लिए-17 कारण

    कुछ समस्याएं पैदा करने के लिए कुछ समय लें या किसी के लिए उन्हें बनाने के लिए कहें। बस याद रखें कि आपने क्या सीखा है इसकी समीक्षा करने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • भाग 3

    अध्ययन ध्यान केंद्रित
    ट्यूडर इंग्लैंड चरण 1 के बारे में जानें शीर्षक वाला इमेज
    1
    प्रारंभ करें थोड़ा और अधिक पढ़ें यदि आप ज्यादा नहीं पढ़ते हैं, तो अपने स्तर से शुरू करें और इसे थोड़ा कम करके बढ़ाएं शायद आप नहीं जानते, लेकिन यदि आप कठिन और चुनौतीपूर्ण किताबें पढ़ते हैं तो आप अपनी शब्दावली का विस्तार कर सकते हैं।
  • मेक ए पॉइंट स्टेप 4 नामक छवि
    2
    मानसिक मानचित्र बनाएं मानसिक मुद्दों के उपयोग के लिए मुश्किल मुद्दों को समझने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • एक मानसिक मानचित्र यह परीक्षा लेने से पहले विषयों की समीक्षा करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • छिपकर आपकी इनर समीक्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3



    रचनात्मक रूप से अध्ययन करें अध्ययन शिक्षा के हर स्तर के प्रमुख कारकों में से एक है। यदि आप अध्ययन में 2 घंटे एक दिन खर्च करते हैं तो आप अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस समय के दौरान रचनात्मक अध्ययन करना चाहिए। सेल फोन, टेलीविजन, उच्च मात्रा या तेजी से पुस्तक वाले संगीत और संवादात्मक मित्रों और परिवार जैसे सभी विकर्षणों को दूर करें- ताकि आप शांत सामूहिक वातावरण का आनंद उठा सकें।
  • एक मॉर्निंग दिनचर्या (किशोर) चरण 4 को विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    किसी अन्य समय के लिए काम को स्थगित न करें एक दैनिक दिनचर्या बनाएं, क्योंकि इससे अच्छे परिणाम मिलेंगे। सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को दूर रखें (जैसे आपके फोन, आइपॉड और आपके लैपटॉप), क्योंकि वे आपको विचलित कर सकते हैं जब आप एक दिन के अध्ययन के बाद घर ले जाते हैं, तो आपको यह पढ़ना चाहिए कि उस दिन कक्षा में शिक्षक ने क्या पढ़ाया है और कुछ गणित समस्याओं को आज तक रहने के लिए अभ्यास करना चाहिए।
  • मस्तिंग होलिंग होम्सस्कूल चरण 6 का शीर्षक चित्र
    5
    जब आप अध्ययन करते हैं तो संक्षिप्त विराम लें उदाहरण के लिए, प्रत्येक 2 घंटे में 15 मिनट का ब्रेक लें निराशा न करें यदि आप एक समस्या में फंस जाते हैं। बस एक ब्रेक ले लो और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वापसी, तो आप सफल होंगे।
  • स्टेप फोकस ऑन स्ट्रीटिंग स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: बांगरेङ के नागेश्वर मंदिर की आषोद (आश्विन) मास 2018 -2019 की भविष्यवाणी /"Village:- BANGRED"/

    6
    पता लगाएं कि अध्यापक अगले दिन क्या समझाएगा और कक्षा में जाने से पहले इसे पढ़ सकता है। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आप क्या सिखाना चाहते हैं और आप उन क्षेत्रों की पहचान करने में सक्षम होंगे जिन्हें आपको बहुत अच्छी तरह समझ में नहीं आ रहा है। मुश्किल अवधारणाओं के स्पष्टीकरण को हाइलाइट करें और अगर आपके पास प्रश्न हैं तो प्रश्न पूछें।
  • समाज शीर्षक पर निबंध लिखें शीर्ष लेख 14
    7
    आगे बढ़ो अतिरिक्त क्रेडिट प्राप्त करने के लिए समस्याओं और असाइनमेंट करें यह आपको अपने ग्रेड को बेहतर बनाने और सामग्री को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा, भले ही आप कक्षा में 98% ग्रेड प्राप्त कर सकें।
  • काम पूरा होने पर, शिक्षक से पूछें कि क्या वह आपको एक अतिरिक्त कार्य दे सकता है
  • अगले वर्ष इस विषय की पुस्तक की जांच करें और इसमें शामिल समस्याओं को हल करने का प्रयास करें। इससे आपके सोच कौशल में सुधार होगा और अगले शैक्षणिक वर्ष के दौरान आपको लाभ मिलेगा। बुनियादी अवधारणाओं को छोड़ने के लिए बहुत दूर मत जाओ, क्योंकि ये हमेशा गहरी सीखने की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण होंगे।
  • एक अच्छा अर्थशास्त्र निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    8
    अध्ययन। यह अनुशंसा की जाती है कि आप परीक्षा से कम से कम कुछ दिन पहले पढ़ना शुरू करें और आप समय-सारिणी तैयार करते हैं अध्ययन। यदि एक अतिरिक्त अभ्यास गतिविधि आपके अध्ययन में हस्तक्षेप करती है, तो उस घटना के प्रभारी व्यक्ति को बताएं कि आप भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे या आपको जल्दी छोड़ना होगा हालांकि, इसमें कुछ ऐसी स्थितियां होंगी जिनमें आपको उपस्थित होना होगा यदि ऐसा होता है, तो आपको एक और दिन का अध्ययन करना होगा। यह इन मामलों में है कि आप अपने अध्ययन कार्यक्रम का उपयोग कर सकते हैं। उस सप्ताह का एक शेड्यूल बनाएं जिसमें आपको एक परीक्षा होगी और खाली समय मिलेगा। आपको अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से करना चाहिए अपने आप को परिणाम के साथ प्रेरणा देने के लिए अध्ययन करें, आप कड़ी मेहनत करके मिलेंगे।
  • क्रिएटिव मार्केटिंग संक्षिप्त विवरण लिखें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    9
    अपने नोटों की समीक्षा करने के लिए अपने माता-पिता या पुराने भाई-बहन से पूछिए और परीक्षा से 3 दिन पहले एक छोटी परीक्षा तैयार करें। अध्ययन परीक्षा की रात से पहले
  • भाग 4

    होमवर्क उचित रूप से करें
    समाज शीर्षक पर एक निबंध लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: उत्कृष्ट विद्यालय लटेरी के छात्रों द्वारा - ये गुजरने वाली हवा इतना मेरा इतना काम करेगी

    1
    होमवर्क करो शिक्षक एक कारण के लिए होमवर्क छोड़ देते हैं, जो कि उस दिन की समीक्षा के लिए है जिसे आपने सीखा है। अपने खाली समय का लाभ उठाएं होमवर्क और सभी खाली समय करो, जब तक कि आप उस विद्यालय में पढ़ाई न करें जो सीखने के बजाय सीखे गए तर्कों को सुधारने के लिए तर्क कौशल में सुधार करने के लिए होमवर्क छोड़ देता है। हालांकि, अधिकांश विद्यालयों को इसे समीक्षा के रूप में छोड़ दिया जाता है स्कूल में जितना हो सके उतना गृहकार्य करें, ताकि आपको मदद की आवश्यकता हो तो आप शिक्षक के पास जा सकते हैं। इसे जल्दी में मत करो, इसे जांचें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ आदेश दिया गया है। यदि आप वास्तव में एक सफल छात्र बनना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत से ही पता होना चाहिए कि आपको किसी चीज़ के लिए अच्छा होना चाहिए और आपको कौन से अवसरों को अनुचित लगता है। होमवर्क करना सरल है, और आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह अच्छी आदतों और व्यवहारों को विकसित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है। हमेशा ऐसा करें जो आपको करने के लिए कहा जाता है

    युक्तियाँ

    • आदेश दिया गया लेखन हमेशा परीक्षाओं में या सामान्य रूप से उपयोगी होता है, क्योंकि शिक्षक पढ़ सकते हैं कि आपने आसानी से क्या लिखा है।
    • कक्षा में आपकी सहायता प्रदान करें शिक्षक और आपके सहपाठियों को आपके बारे में बहुत अच्छी राय होगी। चतुर रहें और हमेशा सच्चाई बताओ।
    • महान विश्वास विकसित करें और गणित, इतिहास, विज्ञान और शब्दावली के बारे में अधिक जानने के लिए अपने माता-पिता से सहायता करें।
    • यदि आपके पास स्कूल से पहले सुबह में मुफ्त समय है, तो उन घंटों के दौरान अध्ययन करें।
    • कभी अपने माता-पिता को आप पर बहुत दबाव डालने न दें। यदि वे करते हैं, तो आपको शांत करने के लिए आपको कुछ जगह देने के लिए कहें। प्रशंसा करो कि आप बहुत अधिक तनाव से निपटने और उन्हें बताए जाने के बाद उन्हें अच्छा गले लगा सकते हैं।
    • अपने सहपाठियों को पढ़ाने की कोशिश करें अगर वे अध्याय या विषय को समझ न जाएं, क्योंकि इससे आपको बेहतर याद करने में मदद मिलेगी।
    • भाग लेता है। अभ्यास करें खेल, क्लब में शामिल हों या कोई नाटक खेलते हैं। आप व्यस्त हैं, बेहतर ग्रेड आपको मिलेंगे। जितना अधिक आप व्यतीत करने के लिए इस्तेमाल करते हैं और अपना समय प्रबंधन करते हैं, उतना आसान हो जाएगा और जिस तरीके से आप इसे महसूस करेंगे। बस अपने कार्यक्रम को ओवरलोड करने से बचें, खासकर अगर आपको अध्ययन करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है
    • यदि आप एक संगीत वाद्य या गाते हैं, या यदि आपके पास कुछ संगीत क्षमता है, तो हर दिन थोड़ा अभ्यास करने का प्रयास करें अपने कौशल में सुधार के अलावा, यह आपको होमवर्क, विद्यालय, रिहर्सल इत्यादि पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
    • शिक्षकों के साथ ईमानदार रहें, शेड्यूल बनाएं, अपना समय व्यवस्थित करें और होमवर्क करें
    • एक संतुलित जीवन है आपका शैक्षणिक कार्य बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपने सामाजिक जीवन और अन्य प्राथमिकताओं के लिए समय भी होना चाहिए। यदि आप काम करने के लिए आदी हो गए हैं, तो आप सफल छात्र नहीं होंगे।

    चेतावनी

    • अगर आपको नौकरी में बुरे ग्रेड मिल जाए तो चिंतित न हों हम सभी समय-समय पर खराब ग्रेड प्राप्त करते हैं - यहां तक ​​कि उच्च स्तरीय छात्रों के पास भी अच्छे ग्रेड नहीं होते हैं। यह दुनिया का अंत नहीं होगा, बस अगली बार कड़ी मेहनत करें।
    • अपनी योग्यताओं के साथ रहें यदि आपका स्कूल इंटरनेट पर रेटिंग प्रकाशित करता है, तो उन्हें हर दूसरे दिन जांचें इस तरह, आप अपनी प्रगति की रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए आश्चर्यचकित नहीं होंगे और आपको पता चल जाएगा कि क्या आप कुछ उद्धार करना भूल गए हैं, अगर आपको नौकरी का ख्याल रखना है या शिक्षक ने गलत ग्रेड दर्ज किया है
    • सबसे महत्वपूर्ण चीज को चोरी करना नहीं है यह आपको कुछ भी नहीं सिखाएगा। इसके अलावा, यदि वे आपको खोज लेते हैं, तो आप गंभीर संकट में पड़ेंगे, इसलिए इसके लायक नहीं है!
    • याद रखें कि यह एक लक्ष्य है जो आप खुद को प्रस्ताव दिया है, अपने माता-पिता की मांग या इच्छा के कारण ऐसा न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com