ekterya.com

भावनात्मक रूप से निर्भर माता पिता से निपटने के लिए

बढ़ते हुए इसके साथ कई नए अनुभव आते हैं, जैसे कि अपने माता-पिता के साथ आपके संबंधों को पुन: समन्वयन करना। जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, आपको भावनात्मक रूप से निर्भर माता-पिता से निपटने की नई समस्या का सामना करना पड़ता है, या शायद यह एक वर्तमान मुद्दा है जिसे आपको अपने अधिकांश जीवन का सामना करना पड़ता है। भावनात्मक रूप से निर्भर माता पिता तनावपूर्ण परिस्थितियों को उन जिम्मेदारियों को जोड़ सकते हैं, जो पहले से हैं। हालांकि, यदि आप हर किसी की जिम्मेदारियों पर विचार करते हैं, उनके साथ बातचीत करते हैं और उनके साथ संवाद करते हैं तो आप उनसे निपटने के लिए बेहतर तैयार रहेंगे।

चरणों

विधि 1
कौशल और जिम्मेदारियों का मूल्यांकन करें

1
अपने आप से पूछें कि क्या आप हमेशा ऐसा महसूस करते हैं जैसे आप पिता थे अपने आप से पूछें कि क्या आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप केवल एकमात्र वयस्क हैं जब आप अपने माता-पिता से निपटते हैं, या यदि वे केवल अपनी जरूरतों पर ध्यान देते हैं और पूछते हैं कि उनकी मदद करने के लिए उन्हें अपने स्वयं के बजाय मिलें यदि स्थिति इस तरह से लंबे समय तक रही है, तो आपके माता-पिता शायद भावनात्मक रूप से अपरिपक्व हैं और आपको ठोस सीमाएं स्थापित करनी चाहिए, अपनी प्रतिक्रियाओं पर काम करना चाहिए और उन्हें बदलने के लिए इंतजार करना बंद करना चाहिए।
  • अगर आपको लगता है कि आपकी मां या पिता अधिक निर्भर हो गए हैं क्योंकि उनकी स्वास्थ्य खराब हो गई है और वे अपने आप को कार्यात्मक रूप से नहीं ले सकते, तो आपको एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी ऐसा करने के लिए बहुत संवेदनशीलता की आवश्यकता होगी, और संभवतः आपको अपने भाई-बहनों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ-साथ बाहर की सहायता के समर्थन की ज़रूरत है।
  • इम्यूर शीर्षक क्योर नोज़ा चरण 9
    2
    अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचो यदि आपके माता-पिता की निर्भरता कुछ नया है, तो आपको उनके अभिन्न स्वास्थ्य को ध्यान में रखना चाहिए। नए व्यवहार उनके जीवन में बदलाव का संकेत देते हैं। सब के बाद, अपने माता पिता को शायद चाहते हैं या की वजह से अधिक भावनात्मक समर्थन की जरूरत है आपके स्वास्थ्य की गिरावट. जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है? हाल ही में एक जीवन-धमकी बीमारी का निदान आपके माता-पिता को भावनात्मक रूप से अधिक निर्भर कर सकते हैं। अंत में, शायद वे आपके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं या उन्हें शायद अधिक सहायता की आवश्यकता है
  • क्या आपको एक संज्ञानात्मक या मनोवैज्ञानिक समस्या का निदान किया गया है? जिन माता-पिता से पीड़ित हैं अल्जाइमर या अन्य संज्ञानात्मक समस्याओं को शायद अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी और निर्भर बनें।
  • क्या आपके पास कोई गतिशीलता सीमाएं हैं? उदाहरण के लिए, ध्यान रखें कि अगर आप व्हीलचेयर तक सीमित हैं या संबंधित समस्या है यदि आपके माता-पिता में से कोई एक अपने आप पर नहीं चल सकता है, तो वह शायद निराश महसूस करता है और अधिक भावनात्मक समर्थन चाहता है।
  • छवि शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 14
    3
    रसद पर विचार करें जब आप अपने भावनात्मक रूप से निर्भर माता-पिता से निपटने की योजना बनाते हैं, तो आपको रसद के बारे में बुनियादी तथ्यों पर विचार करना चाहिए। लंबे समय में, यह पहलू आपके माता-पिता के साथ जिस तरह से व्यवहार करेगा, उसका एक बड़ा हिस्सा निर्धारित करेगा। निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • आपके घर और आपके माता-पिता के बीच की दूरी: यदि आप उनसे दूर रहते हैं, तो आपको शायद उन्हें फोन कॉल या ईमेल द्वारा शामिल करना होगा। उन्हें पता चले कि आप जितनी चाहें उतनी बार उन्हें नहीं देख सकते। उदाहरण के लिए, उन्हें निम्नानुसार संवाद करें: "माँ, मैं तुमसे बहुत दूर रहती हूं और मेरी ज़िम्मेदारियां मुझे जितनी चाहें उतनी बार आप पर जाने की इजाजत नहीं देते हैं।"
  • अकेले यात्रा करने की आपकी क्षमता: यदि आप अपने दम पर यात्रा नहीं कर सकते (और उनसे दूर रहें), तो आपको उन्हें अग्रिम रूप से सूचित करना चाहिए कि आप उन्हें कितनी बार देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "पिताजी, मैं आपको अधिक बार मुलाकात करना चाहता हूं, लेकिन मैं जितना चाहूं उतना यात्रा नहीं कर सकता हूं।"
  • भाई-बहनों या अन्य परिवार के सदस्यों की उपलब्धता जो आपकी सहायता कर सकते हैं: अपने भाई-बहनों के साथ एक कार्यक्रम निर्धारित करें ताकि वे अपने माता-पिता की जरूरतों को पूरा कर सकें, केवल आप में से एक को सभी कामों का ख्याल रखना और थका हुआ हो।
  • प्रारंभ करें एक नया दिन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी ज़िम्मेदारियों पर प्रतिबिंबित करें रसद के बाद, आपकी व्यक्तिगत ज़िम्मेदारियां आपको अपने माता-पिता के प्रति समर्पित ध्यान का स्तर निर्धारित करने की अनुमति देगा। लंबे समय में, आप संभवतः उन्हें ध्यान देने की जरूरत नहीं दे सकते हैं अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आपके पास बच्चे हैं जो आप पर निर्भर हैं? अगर ऐसा मामला है, तो आपको शायद समय की मात्रा को सीमित करना चाहिए और आप अपने माता-पिता की पेशकश कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि माता-पिता के रूप में आपकी ज़िम्मेदारियां उस समय की सीमा तक सीमित हैं, जब आप उनके साथ साझा कर सकते हैं।
  • क्या आपके पास आर्थिक सीमाएं हैं? यदि आपके पास वित्तीय संसाधन नहीं हैं, तो संभवतः जितना चाहें आप अपने माता-पिता को नहीं देख सकते। इसके बारे में उनसे बात करो
  • क्या आपके पास कई कार्य दायित्व हैं? यदि आप बहुत काम करते हैं, काम के कारणों के लिए कई अलग-अलग नौकरी या यात्राएं करते हैं, तो संभवतः वे जितना समय चाहते हैं उतना खर्च नहीं कर सकते। आपके माता-पिता को इस तथ्य का ज्ञान होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3

    Video: MARIE MOORE CAPRICORN JUNE 18,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    5
    निर्धारित करें कि आपने काफी प्रयास किए हैं। एक बार जब आप स्थिति का मूल्यांकन कर लेते हैं, तो थोड़े समय बिताने के बारे में सोचें कि क्या आप देखभाल और जिम्मेदार बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं। ऐसा करना आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि क्या आप आंशिक रूप से दोषी हैं या यदि आपके माता-पिता वास्तव में निर्भर हैं। निर्णय लेने से पहले, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अपने माता-पिता की यात्रा करते हैं या क्या आप अक्सर अपने भाई-बहन या अन्य बच्चों के साथ उनके संपर्क में रहते हैं? अन्यथा, आप उन्हें उपेक्षा कर सकते हैं।
  • क्या आप अपने माता-पिता को सावधानीपूर्वक और चौकस तरीके से जवाब देते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप फोन पर उनसे बात करते समय आपको गुस्सा या दबे हुए लगते हैं, तो संभवत: उन्हें नापसंद लग रहा है
  • क्या आप अपने माता-पिता से पारस्परिक रूप से संवाद करते हैं? उदाहरण के लिए, यदि वे हमेशा आपको कॉल करते हैं, लेकिन आप इसे अपने दम पर नहीं करते हैं, तो शायद उन्हें लगता है कि आप उन्हें मूल्य नहीं देते हैं।
  • विधि 2
    सीमा निर्धारित करें

    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 4
    1
    अपने माता-पिता को अपने जीवन को नियंत्रित या प्रबंधन न करने दें। यद्यपि आपके माता-पिता के बारे में जो जानकारी आपके माता-पिता के बारे में है, उन्हें सीमित करना हालांकि क्रूर या असंवेदनशील लग सकता है, आपको अपने दैनिक जीवन में स्थायी या सत्तावादी आंकड़े बनने से बचने के लिए ऐसा करना चाहिए। यदि आप अपने माता-पिता की बढ़ती निर्भरता के कारण चिकित्सा कारणों से इनकार करते हैं या यह समस्या हमेशा मौजूद है, तो आपको उनके लिए सीमा तय करनी चाहिए।
    • सभी प्रकार के संपर्कों पर पारस्परिक रूप से सहमत होना चाहिए। अपने माता-पिता को आप क्या करना है या आप इसे कहां करते हैं।
    • अपने माता-पिता को अपने दैनिक शेड्यूल के हर विवरण के बारे में न बताएँ। अन्यथा, आपके पास आपकी तरफ से काफी समय लगता है क्योंकि आपको सहज महसूस होता है
    • यदि आप एक वयस्क हैं, तो यह स्पष्ट कर दें कि आप नहीं चाहते हैं कि आप उन्हें ज़्यादा नियंत्रण रखें।
    • उन्हें पता है कि उन्हें अयोग्य तरीके से अपने घर, अपार्टमेंट या बेडरूम से गुजरना सही नहीं है। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "माँ, मैं तुमसे प्यार करता हूं, लेकिन मैं खुद के जीवन और जिम्मेदारियों के साथ एक स्वतंत्र व्यक्ति हूं। अगर आप मुझे कुछ निजी स्थान देंगे तो मैं इसकी सराहना करता हूं। "
  • 2
    स्वीकार करें कि आपके पास भावनात्मक रूप से अपरिपक्व अभिभावक हैं अगर उनके पास अपने जीवन में निर्भर होने और हस्तक्षेप करने का लंबा इतिहास है, तो आपको शायद यह स्वीकार करना होगा कि यह उनका अस्तित्व है। उन्हें बदलने की कोशिश करने के बजाय, अपने आप को कैसे बचाए जाने पर ध्यान दें निर्णय लें कि आप उनसे क्या स्वीकार करेंगे और स्वीकार नहीं करेंगे, और उन्हें बताएं कि उन सीमाओं का उल्लंघन करने के लिए नतीजे होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "माँ, मुझे महीने भर में आपके साथ खरीदारी करने में खुशी होती है, लेकिन मेरे पास हर सप्ताह के अंत तक ऐसा करने का समय नहीं है।" आप यह भी कह सकते हैं: "पिताजी, मैं आपको प्यार करता हूं, लेकिन जब भी आप चाहते हैं आप अपने घर में नहीं आ सकते। आपको पहले मुझे उस जगह और जगह पर सहमत होना चाहिए जहां हम मिल सकते हैं। यदि आप इसे फिर से करते हैं, तो मुझे आपको अपनी आपातकालीन कुंजी वापस देने के लिए पूछना होगा। "
  • यदि आपके माता-पिता आपकी चर्चाओं में आपको शामिल करना चाहते हैं, तो दूर रहकर एक सीमा निर्धारित करें निम्नलिखित को कहें: "मैं इस मुद्दे के बारे में बात करने को तैयार नहीं हूं।"



  • छवि का शीर्षक फोन सेक्स चरण 1 है
    3
    उनसे बात करें, यदि आवश्यक हो, उनकी भावनात्मक जरूरतों के बारे में संभवतः, एक समय आ गया है जब आप अपने माता-पिता से गंभीर और लम्बी रास्ते में अपनी भावनात्मक ज़रूरतों और आपके जीवन के बारे में बात करने के लिए बैठकर बैठें। यदि ऐसा होता है, तो आपको उनसे समझा जाना चाहिए कि उनके कार्यों और निर्भरता एक स्वतंत्र व्यक्ति होने की आपकी आवश्यकता के साथ कैसे हस्तक्षेप करती है।
  • उनके साथ बात करने के लिए एक क्षण तय करें, क्योंकि वे कॉफी पीते हैं या खाते हैं।
  • समझाओ कि यद्यपि आप उनसे प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं, उनकी निर्भरता या व्यवहार आपको समस्याएं पैदा करता है उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "माँ, भले ही मैं आपसे प्यार करता हूँ, जब तक हम चाहते हैं कि हम एक साथ खर्च करें, माता-पिता और पेशेवर के तौर पर मेरी अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा करें।"
  • उन्हें ये समझाने की अनुमति दें कि वे कैसा महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें: "माँ, क्या आपको लगता है कि आपकी ज़रूरतों के बारे में पता है?"
  • उनसे पूछें कि क्या कोई अंतर्निहित समस्या है जिसके बारे में वे बात करना चाहते हैं आप शायद पता लगाएंगे कि एक कारक है, जैसे कि एक नई निदान बीमारी, जो आपके व्यवहार को प्रभावित करती है
  • अपनी व्यक्तिगत सीमाओं के महत्व की व्याख्या करना सुनिश्चित करें
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के चरण 8 में फ़ाइल दिवालियापन शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आपके पास आवश्यक है तो उनके पास संपर्क को सीमित करें कुछ बिंदु पर, आपको संभवतः अपने माता-पिता के साथ अपने संपर्क को सीमित करना चाहिए। लंबे समय में, यह एक अंतिम और चरम कदम होगा, क्योंकि संचार और उनके साथ बातचीत के अन्य रूप विफल हो गए हैं।
  • आपके माता-पिता के साथ संपर्क सीमित करना आवश्यक हो सकता है, यदि आपको मानसिक बीमारी है या आक्रामक।
  • यदि आपके माता-पिता बीमार हैं, तो इस उपाय को शायद प्रारंभिक अवधी की आवश्यकता होती है जिसमें आपको संपर्क बढ़ाना चाहिए उदाहरण के लिए, आपकी देखभाल का निर्णय लेने के दौरान (उदाहरण के लिए, परिवार के सदस्यों के बीच काम को विभाजित करना, नर्स या अन्य बाहरी सहायता की भर्ती करना, या उन्हें नर्सिंग होम में स्थानांतरित करना), आपको शायद यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी बुनियादी ज़रूरतें (कंपनी और संपर्क सहित) पूरी हुई हैं मानव) संतुष्ट हैं और वे अपनी बीमारियों के लिए आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्राप्त करते हैं।
  • अगर आपके माता-पिता केवल सत्तावादी हैं और अपनी सीमाओं का सम्मान करने से इनकार करते हैं, तो आपको शायद उन्हें फोन करना चाहिए और यह समझा जाना चाहिए कि उनके कार्यों ने आपके बीच अंतर खोला है। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें: "माँ, मैंने आपको समझाया कि आपके कार्यों ने मेरे जीवन को नकारात्मक तरीके से कैसे प्रभावित किया। मुझे लगता है कि हम दोनों को एक कदम वापस लेने की जरूरत है। "
  • संपर्क सीमित करना एकतरफा कदम होना चाहिए। अपने माता-पिता से परामर्श के बिना आपको इसे खुद ही लेना चाहिए। उन्हें अपने साथ बातचीत करने की कोशिश न करें
  • समझाएं कि संपर्क सीमा एक निश्चित राशि तक चली जाएगी या जब तक आपको नहीं लगता कि उन्होंने अपने व्यवहार को स्थायी रूप से बदल दिया है उदाहरण के लिए, निम्नलिखित बताएं: "पिताजी, मैं अगले महीने बहुत व्यस्त हूं। यदि आप मेरी स्वायत्तता का सम्मान कर सकते हैं, तो मैं आपको अगले महीने देखना चाहता हूं। "
  • संपर्क सीमित करने के भाग के रूप में, आपको शायद यह सुझाव देना चाहिए कि आपके माता-पिता एक चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से मनोवैज्ञानिक सहायता या समर्थन चाहते हैं।
  • विधि 3
    उनके साथ बातचीत करें

    टॉक आपकी माँ में कह रहे हां चरण 1
    1

    Video: The journey through loss and grief | Jason B. Rosenthal

    विनम्र रहें जब आप अपने माता-पिता के साथ बातचीत करते हैं, तो आपको विनम्र होना चाहिए और प्यार करना चाहिए। यद्यपि आपकी निर्भरता और कार्यों से आपको हताशा का सामना करना पड़ सकता है, आपको याद रखना चाहिए कि वे आपको प्यार करते हैं और आपके बारे में ध्यान रखते हैं। इस मौके का उपयोग उन्हें सौजन्य और आदर दिखाने के लिए वापस करने के लिए करें।
    • अपने कॉल या ईमेल को अचानक या बहुत संक्षेप में न दें। ऐसा कुछ कहने के बजाय: "माँ, अब मेरे पास इसके लिए समय नहीं है" - निम्नलिखित कहते हैं: "हाय माँ, मुझे अब आप से बात करना अच्छा लगेगा, लेकिन मैं नहीं कर सकता। क्या मैं आपको बाद में बुला सकता हूं? "
    • तेजी से बोलने से बचें यद्यपि आपकी ज़रूरतें आपको बहुत अधिक हताशा का कारण बन सकती हैं, भले ही उन्हें उनसे अचानक बात न करें कभी नहीं कहें जैसे "माँ, मैं अब और मुझ पर निर्भर नहीं रह सकता!"
    • याद रखें कि आप उन बुरी चीजों को पूर्ववत नहीं कर सकते जो आप उन्हें बताते हैं।
  • इकलौते शीर्षक टॉक तुम्हारा माँ में कह रहे हां चरण 18
    2
    उन्हें दिखाएं कि आप उनके बारे में कितना परवाह करते हैं परिस्थितियों के बावजूद, आपको यह बताना सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उनके बारे में क्या महसूस करते हैं। आखिरकार, उन्हें यह बताने के द्वारा कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं, आप उनको कुछ तनाव और चिंता छोड़ने में मदद कर सकते हैं जो वे पीड़ित हैं और उनकी निर्भरता का कारण बनते हैं।
  • हर बार जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं और उनके बारे में परवाह करते हैं। उदाहरण के लिए, हर बार जब आप उन्हें फोन करते हैं, तो कुछ कहें, "माँ, मैं तुम्हारे बारे में सोच रहा था और मैं आपके साथ संवाद करना चाहता था"
  • यदि आप "मैं आपको प्यार करता हूँ" के साथ बातचीत समाप्त करते हैं, तो आपको ऐसा करना होगा शायद, इसका मतलब उनके लिए काफी है
  • छवि का शीर्षक डाय के साथ दिग्गज चरण 20

    Video: MARIE MOORE CAPRICORN ASTROLOGY/TAROT JULY 02,2018 WEEKLY HOROSCOPE

    3
    एक पूर्ण और उत्पादक बातचीत करें निर्भर माता-पिता की समस्याओं को उनके साथ बात करके ही सुलझाया जा सकता है। उन्हें दिखाएं कि आप उनके बारे में पूरी और उत्पादक वार्तालाप करते हैं।
  • उन्हें अपने जीवन के बारे में पूछें उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता या बच्चों के रूप में उनके अनुभवों के बारे में पूछें।
  • उनको दिखाएं कि आप उनके विचारों की परवाह करते हैं उदाहरण के लिए, पेरेंटिंग, बजट या घर सुधार पर सलाह मांगिए
  • बातचीत को स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ने दें उदाहरण के लिए, बातचीत से डिस्कनेक्ट करने की कोशिश न करें या इसे अचानक खत्म करें हो सकता है कि आपकी माँ आपको बहुत सी चीजों के बारे में बात करना पसंद करती है जो कि बहुत ही कमजोर लगती हैं।
  • रिजर्व के साथ बात करने के लिए समय है ताकि आप बातचीत को जल्दी न दें उदाहरण के लिए, हर रविवार की दोपहर को अपने माता-पिता से बात करने के लिए एक घंटे का स्थान तय करें और जब आप व्यस्त रहते हैं, जैसे कि अपने बच्चों को एक गतिविधि में ले जाने के लिए ड्राइविंग से बचें।
  • टॉक आपकी माँ में कह रहे हां चरण 2
    4
    एक नियमित संपर्क शुरू करें भावनात्मक रूप से आश्रित माता-पिता से निपटने का एक शानदार तरीका उन्हें उनसे संपर्क में रखते हुए इस तरह से व्यवहार करने से रोकना है। अगर आप उन्हें नियमित रूप से कहते हैं, तो आप उन्हें बताएंगे कि आप उनके बारे में ध्यान रखते हैं। आप स्थिति का नियंत्रण भी लेंगे और एक नियमित रूप से स्थापित करेंगे।
  • लगभग एक ही समय में उन्हें सप्ताह में एक बार बुलाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप उन्हें शुक्रवार को 5 बजे फोन करते हैं। मी, आप एक नियमित समय स्थापित करेंगे जिसमें आप उन्हें कॉल कर सकते हैं। इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि आपकी कॉल की अपेक्षा कब होगी और शायद वे इसके बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • उन्हें समय-समय पर ग्रीटिंग कार्ड भेजें, खासकर यदि वे कंप्यूटर का उपयोग न करें यहां तक ​​कि अगर आप केवल कुछ पंक्तियां लिखते हैं, तो यह एक इशारा है जो कुछ शब्दों के साथ बहुत कुछ कह सकता है। यह कुछ ऐसा भी है जो उन्हें बार-बार देख और पढ़ सकते हैं यदि उन्हें आश्वासन चाहिए
  • उन्हें ईमेल भेजने पर विचार करें यदि वे उन्हें एक्सेस कर सकें। अपने माता-पिता पर विचार किए गए ईमेल के प्रभाव को कम मत समझें।
  • उन्हें पाठ संदेश भेजें यदि वे उन्हें एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि पाठ संदेश भेजने के लिए सरल हैं, संभवतः उनके माता-पिता के लिए बहुत कुछ मतलब है
  • जब आप उन पर जाएं तो एक नियमित शेड्यूल स्थापित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक ही शहर में रहते हैं, तो आप हर रविवार या अधिक नियमित रूप से उनसे मुलाकात करें यदि आप चाहें।
  • जिस प्रकार से आप अपने आप को व्यक्त करते हैं, अपने विचारों और जिस तरीके से आप से संपर्क करते हैं, उसमें कोई भी महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखें। यह शायद आपके मानसिक और शारीरिक कल्याण में बदलाव को इंगित करता है। यह मानने के लिए जल्दी मत करो कि वे बस कष्टप्रद या निर्भर हैं। वे जो आपको बताते हैं उसे ध्यान से सुनो।
  • प्रतिनिधि शीर्षक चरण 5
    5
    अपने सबसे अधिक विज़िट करें अपने माता-पिता को देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका हर यात्रा का उपयोग उन लोगों के साथ गुणवत्ता समय बिताने के अवसर के रूप में करना है। यदि आप उनसे अधिकतर समय बिताते हैं, तो आप शायद भविष्य में अपनी निर्भरता कम कर देंगे।
  • शायद इन-इंटरेस्ट विज़िट आपके माता-पिता को दिखाने का सबसे शक्तिशाली तरीका है कि आप उनकी देखभाल करते हैं अगर आप नियमित रूप से उनसे नहीं आते हैं, तो ये महसूस करना शुरू हो जाएगा कि आप उन्हें अलग-अलग छोड़ रहे हैं।
  • जब आप उन पर आते हैं, तो उन पर ध्यान केंद्रित करें और पूछें कि वे कैसा कार्य कर रहे हैं उदाहरण के लिए, कुछ कहें "क्या पड़ोस के बारे में कोई नई खबर है?"
  • उन्हें उनके हितों, उनके दोस्तों और उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में प्रश्न पूछें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com