ekterya.com

आपकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र कैसे बनें

क्या आप अपने शिक्षक को प्रभावित करना चाहते हैं? हो सकता है कि आप अपने स्कूल वर्ष का सबसे ज्यादा बनाना चाहते हैं। आपकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र होने के लिए जो कुछ भी आपका मकसद है, वहां कुछ अलग-अलग तरीके हैं जिन्हें आप बेहतर बना सकते हैं। एक महान छात्र होने के नाते सिर्फ ग्रेड उत्तीर्ण करने से ज्यादा नहीं है, यह भी एक अच्छा व्यक्ति है और अपने शिक्षक को दिखा रहा है कि आप अपनी कक्षा को गंभीरता से लेते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने सीखने में से अधिकांश करें
आपकी कक्षा चरण 1 में बेस्ट छात्र बनने वाली छवि
1
अपने मस्तिष्क और अपने शरीर को जानने के लिए तैयार करें आप बेहतर सीखेंगे और यदि आपका शरीर सीखने के लिए तैयार है तो आप अपने स्कूल में अच्छी तरह से करेंगे! आपके शरीर को तैयार करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। प्रयास करें:
  • आवश्यकतानुसार सो जाओ यदि आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क 100% कार्य करने के लिए आपको अपने शरीर के लिए नींद की सही मात्रा की आवश्यकता होगी आपको ज़्यादातर दिन सचेत महसूस करना चाहिए। अगर आपको लगता है कि दोपहर के भोजन पर आपको अपनी आंखों को बंद करने की आवश्यकता है, तो आप पर्याप्त नींद नहीं पा रहे हैं ज्यादातर लोगों के लिए, 8 घंटे नींद पर्याप्त है
  • आपका शरीर अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता यदि आप खाने के सभी जंक फूड, जैसे चिप्स, मिठाई और हैम्बर्गर यदि आप सबसे अच्छे छात्र बनना चाहते हैं, तो अपनी सब्जियां (ब्रोकोली जैसे), कुछ फल और दुबले प्रोटीन (जैसे चिकन और मछली) खाएं।
  • बहुत पानी पी लो आपके मस्तिष्क को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है वास्तव में, आपके पूरे शरीर को अच्छी तरह से काम करने के लिए पानी की जरूरत है एक दिन में कई गिलास पानी पीते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक पानी की जरूरत है। यदि आपका मूत्र अंधेरा है, तो आपको अधिक पानी चाहिए।
  • आपकी कक्षा चरण 2 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाला छवि
    2
    आपके लिए काम करने वाले तरीके से जानें हर कोई अलग-अलग तरीकों से बेहतर सीखता है - इसे "सीखने की शैली" कहा जाता है जिस तरीके से आपकी शैली सूट है और जिस तरह से आप कर सकते हैं, उतनी ज्यादा जानने का प्रयास करें। जब आप घर पर पढ़ते हैं, तो आप पर इस पर और अधिक नियंत्रण पड़ेगा, लेकिन आप अपने शिक्षकों से जिस तरह से आप अपनी कक्षाएं पढ़ सकते हैं और अलग-अलग छात्रों के लिए शैलियों की अधिक किस्में शामिल करने के लिए भी बात कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपने गौर किया है कि ग्राफिक्स या चित्र याद रखना आपके लिए वास्तव में आसान है? इसका अर्थ है कि आप एक दृश्य छात्र हैं, जिसका मतलब है कि आप सीखने के लिए अधिक छवियों और फ़ोटो का उपयोग कर सकते हैं। इस का एक उदाहरण भाषण के कुछ हिस्सों को याद करने के लिए ग्राफ़िक को आकर्षित करना होगा।
  • अचानक आपको एहसास हो गया है कि जब आप कम मात्रा में संगीत सुनते हैं या आप अपने शिक्षक ने बोर्ड पर जो लिखा था याद नहीं कर सकते हैं, तो आप आसानी से अध्ययन कर सकते हैं, लेकिन आपने अपने सिर में "सुन" सुना है, जैसे कि वह उसी में थे उस समय कमरे इसका मतलब है कि आप एक श्रवण विद्यार्थी हैं, जिसका अर्थ है कि आप ध्वनि के साथ बेहतर सीखते हैं। एक उदाहरण जब वह बोल रहा है तो अपने शिक्षक को रिकॉर्ड करने के लिए होगा, ताकि आप अपना होमवर्क या पढ़ाई करते समय उसे सुन सकें।
  • शायद आपको पता है कि एक कक्षा के दौरान, आपको ध्यान देना पसंद है, लेकिन आपको वास्तव में खड़े होने या स्थानांतरित करने की आवश्यकता है हो सकता है कि आप अध्ययन करते समय अपने कमरे के माध्यम से चले जाएं। इसका मतलब यह है कि आप एक kinesthetic विद्यार्थी हैं, जिसका मतलब है कि जब आप अपने शरीर के साथ काम करते हैं तो आप बेहतर सीखते हैं। अपने शिक्षक वार्ता के दौरान अपने हाथ में प्लास्टिक के एक टुकड़े के साथ खेलना कोशिश करें।
  • आपकी कक्षा चरण 3 में बेस्ट छात्र का शीर्षक चित्र
    3
    ध्यान दें सबसे अच्छी बात आप अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं और बहुत कुछ सीख सकते हैं, जब आपका शिक्षक बात कर रहा है यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण जानकारी याद आती है और आपको समझना चाहिए कि आप क्या सुन रहे हैं या आपको बाद में अध्ययन करने में कठिनाई होगी।
  • यदि आपके शिक्षक की बात हो रही है, तो आपको परेशान रहना पड़ता है, सामने बैठकर और कक्षा में अधिक भाग लेने की कोशिश करें। अपना हाथ उठाएं और जब आप कुछ समझ नहीं आते हैं या जब आपका शिक्षक कुछ दिलचस्प कहता है और आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तब सवाल पूछें।
  • आपकी कक्षा के चरण 4 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि
    4
    नोट लेने के लिए जानें नोट्स लेना सीखना मुश्किल कौशल हो सकता है (कम से कम अच्छी तरह से करना), लेकिन यह आपको बहुत मदद करेगी ताकि आप सीख सकें और अध्ययन कर सकें, जिसका अर्थ है कि आपके सामान्य ग्रेड और आपकी परीक्षा के परिणाम में सुधार होगा। बस याद रखिए, आपको अपने शिक्षक का कहना है कि सब कुछ लिखना नहीं है, आपको सबसे ज़रूरी चीजें भी लिखना पड़ता है और जो कुछ भी आप जानते हैं वह आपको याद रखना मुश्किल होगा।
  • अगर आपको नोट्स लेने के बारे में नहीं पता है, तो क्लिक करें यहां wikiHow से कुछ मदद करने के लिए
  • अपने वर्ग के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 5
    5
    समय पर अपना होमवर्क और अच्छी तरह से करें यहां तक ​​कि अगर आपके होमवर्क में आपके पास बहुत अच्छा ग्रेड न हो, तो बस समय पर यह आपके लिए अपने समग्र ग्रेड को यथासंभव उच्च रखने में मदद करेगा। इसके अलावा, अपना होमवर्क अच्छी तरह से करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें शायद आपका शिक्षक आपको एक ट्यूटर आवंटित करने में सक्षम हो सकता है या आपकी सहायता भी कर सकता है।
  • सचमुच अपना होमवर्क समाप्त करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें इसका अर्थ है कम टीवी देखने या अपने दोस्तों के साथ कम समय खर्च करना, लेकिन यह अंत में इसके लायक हो जाएगा
  • आपका होमवर्क करने के लिए एक अच्छा माहौल होने के नाते वास्तव में इसे तेज़ी से पूरा करने में आपकी मदद मिलेगी। एक शांत जगह पर जाएं जहां आपके पास किसी भी प्रकार के विकर्षण नहीं है यदि आप एक पुस्तकालय में जा सकते हैं, उत्कृष्ट! यदि आप घर नहीं छोड़ सकते हैं और जिन लोगों के साथ आप रहते हैं तो शोर, अपने बाथरूम की कोशिश करें।
  • आपकी कक्षा चरण 6 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनें
    6
    जानने के लिए अतिरिक्त तरीके खोजें ऐसी चीजें सीखना जो आपकी कक्षाओं में शामिल नहीं हैं, आपको जानकारी समझने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि आप इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे और आप अपने शिक्षक को प्रभावित भी कर सकते हैं। आपकी रुचियों के अनुसरण में ऐसी जानकारी प्राप्त करना, जो आपको कक्षा में केंद्रित रहने में मदद कर सकती है। जिन विषयों को आप पढ़ते हैं, उनके बारे में जानने के लिए और अधिक तरीके ढूंढें और आपको पता चल जाएगा कि स्कूल आपके विचार से कहीं अधिक दिलचस्प है। इसके अलावा, आपको अधिक सफलता मिलेगी!
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका के इतिहास का अध्ययन कर रहे हैं, तो आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं वृत्तचित्रों के बारे में और अधिक जानने के लिए जब वे आपको सिखा रहे हैं।
  • आप अपनी स्थानीय पुस्तकालय की पुस्तकों का उपयोग करते हुए एक विषय के बारे में सीख सकते हैं, लेकिन आप इंटरनेट पर बहुत कुछ सीख सकते हैं। हालांकि विकिपीडिया हमेशा सही नहीं है, यह आमतौर पर काफी सही है। आप यूट्यूब पर वृत्तचित्रों के लिए खोज और शैक्षिक वीडियो देख सकते हैं, जैसे कि लोकप्रिय क्रैश कोर्स और टेड-टॉक कार्यक्रम।
  • स्कूल समाप्त होने पर जानें। गर्मियों के दौरान और सप्ताहांत पर सीखते रहें और अपने पाठ्यक्रम पर एक नज़र डालने के द्वारा जितनी जल्दी हो सके अगले स्कूल वर्ष की तैयारी शुरू करें। गर्मियों के लिए, गर्मियों में तीन या चार बार केवल दो या तीन घंटे के लिए जानकारी की समीक्षा करने का सरल तथ्य यह सुनिश्चित कर सकता है कि जब स्कूल वर्ष शुरू होता है तब आप तैयार होते हैं।
  • आपकी कक्षा के चरण 7 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि
    7
    पहले से अध्ययन करें परीक्षणों में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड पाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक अध्ययन करना शुरू करने और जितनी जल्दी हो सके तैयार हो जाना है। निश्चित रूप से रात पहले तक स्थगित नहीं होता। परीक्षा जितनी अधिक कठिन है, जितनी जल्दी आपको पढ़ना शुरू कर देना चाहिए। आमतौर पर दो या तीन सप्ताह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है
  • विधि 2

    एक अच्छा व्यक्ति बनो
    अपने वर्ग के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 13
    1

    Video: अपना पहला भाषण कैसे दे || Apna Pehla Bhashan Kaise De || Learn How To Speak - Manch Sanchalan

    लोगों को अच्छा लगता है, बुरा नहीं है अच्छे छात्र होने के नाते अच्छे ग्रेड प्राप्त करने से ज्यादा है आपको एक अच्छे व्यक्ति बनने का भी प्रयास करना चाहिए आप धमकाना नहीं बनना चाहते हैं, जो आपको सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने के लिए बिल्कुल भी पसंद नहीं करता है! लोगों को बधाई देने और उन्हें बताए कि वे एक अच्छा काम करते हैं, लोगों को अच्छा महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करें। लोगों का मतलब न हो और उनका मजाक उड़ाएं या उनको दुखद बातें बताएं।
  • आपकी कक्षा के चरण 14 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि
    2

    Video: कैसे Indira Gandhi से प्रेरणा लेकर Narendra Modi जीत सकते हैं #2019 का चुनाव.

    हर किसी के लिए मददगार रहें जब आप कर सकते हैं दूसरों की मदद करने के लिए एक अच्छी व्यक्ति बनें अगर आपको कुछ करना है या ऐसा करने का सरल तरीका पता है, तो उन्हें दिखाएं कि कैसे। स्मार्ट या बेहतर देखने की कोशिश मत करो, बस अच्छा और दयालु हो। आप सरल लेकिन उपयोगी चीजें भी कर सकते हैं, जैसे कि किसी के लिए दरवाजा खोलना या उन्हें कुछ भारी ले जाने में मदद करना।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति कुछ दिनों के लिए स्कूल में नहीं जाता है, तो आपकी सहायता करें, अप टू डेट और अपनी नोटबुक को उधार दें।
  • अपने वर्ग के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 15
    3
    लोगों के प्रति सम्मान करना, भले ही वे बुरे हों। यहां तक ​​कि जब कोई आपके लिए मतलब है, तो आपको सम्मान होना चाहिए। शारीरिक रूप से उसे चिल्लाओ या चोट न दें उसे अपमान न करें या उसके सामने खड़े होकर उसे परेशान मत करो। बस इसे अनदेखा करें या उसका इलाज करें जैसा कि आप किसी अन्य व्यक्ति को करेंगे
  • लोगों का सम्मान करते हुए इन्हें बाधित न करें और उन्हें बोलने का मौका दें यदि वे ऐसा करना चाहते हैं। अपने विचारों का सम्मान करें और चिंता न करें, अगर आपके पास थोड़ा अलग सोचने का एक तरीका है। आपको लोगों को स्वयं होना चाहिए और उन्हें बुरा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि वे अद्वितीय या अलग हैं



  • आपकी कक्षा चरण 16 में बेस्ट स्टूडेंट में रहें इमेज
    4
    शांत रहो जब आप कक्षा में हों, तो यथासंभव शांत रहें। कक्षा के चारों ओर न चलें और दूसरों को परेशान मत करो जब स्कूल मुश्किल हो जाता है, तब आपको खुद को तनाव न करने की कोशिश करनी चाहिए यह आपके लिए बुरा है और यह संभव है कि आप अन्य लोगों को नुकसान पहुंचाएं।
  • गहराई से श्वास करके शांत हो जाओ। खुद को याद दिलाएं कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। आप इसे करने के लिए काफी मजबूत हैं!
  • परिपूर्ण ग्रेड होने के बारे में चिंता करने से बचें सही ग्रेड वास्तव में केवल हाई स्कूल के अंतिम वर्ष में और बाद में जब आप कॉलेज में होते हैं (यदि आप उच्च शिक्षा का पीछा करने की योजना चाहते हैं)। इसके विपरीत, बस पाठ्यक्रम सीखने पर ध्यान केंद्रित करें, साथ ही साथ आप संख्याओं या पत्रों के बारे में चिंता न करें, जिनके साथ आपका शिक्षक आपको उत्तीर्ण कर सकता है। किसी भी नोट से विषय को समझना अधिक महत्वपूर्ण है!
  • आपकी कक्षा चरण 17 में बेस्ट छात्र बनने वाली छवि
    5
    सभी के लिए चीजों को मज़े करो दूसरों को मज़ेदार बनाने में मदद करने की कोशिश करें जब आप कक्षा में हों तो उत्साही और सकारात्मक बनें सीखने के लिए यह उत्साह सभी को सीखने के बारे में अच्छा लगेगा। आप कुछ लोगों को भी उत्साह दिखा सकते हैं जब वे आम तौर पर अन्य लोगों को इसे नहीं देखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने विज्ञान वर्ग के ग्रहों के बारे में सीख सकते हैं। अपने पसंदीदा ग्रह की एक हड़बड़ी छवि खोजें और इसे अपने दूसरे साथी को दिखाएं। फिर, उन्हें अपने पसंदीदा ग्रह की एक समान चौंकाने वाला चित्र खोजने के लिए चुनौती दें
  • आपकी कक्षा चरण 18 में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनो चित्र
    6
    अपने आप को रहो! सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्वयं होना चाहिए आप अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण नहीं हो सकता है, अगर आप किसी और के होने का ढोंग करते हैं क्या चीजें हैं जो आपको खुश करते हैं उन चीज़ों को साझा करें जिनसे आप प्यार करते हैं। उन लोगों के साथ दोस्त बनें जो आपको समझते हैं और अपने बारे में आपको अच्छा महसूस करते हैं। दूसरों के बारे में चिंता मत करो सच्चाई यह है कि कुछ सालों में, आपको अपने नामों के शुरुआती याद भी नहीं होंगे। अगर उन लोगों को लगता है कि अब आप एक महान व्यक्ति नहीं हैं, तो आपको पांच या छह साल बाद कोई फर्क नहीं पड़ेगा। आपके लिए क्या मायने रखेगा कि आप किस चीज से खुश नहीं हैं, न कि आप कितने दुखी हैं
  • विधि 3

    अपने शिक्षक को खुश बनाओ
    आपकी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 8
    1
    सम्मान करो यदि आप अपने शिक्षक को खुश करना चाहते हैं, सम्मान करना वास्तव में शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है खासकर अगर अन्य छात्रों को अपमानजनक है, तो आप उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं और जल्दी से अपने पसंदीदा बन सकते हैं। आप ऐसा काम कर सकते हैं:
    • समस्याओं का कारण मत बनो नोट्स पास मत करें, अपने दोस्तों से बात न करें, चुटकुले मत बनो, और बहुत कुछ मत चलें, जबकि आपका शिक्षक बात कर रहा है।
    • समय-समय पर (या यहां तक ​​पहुंचें) और निश्चित रूप से आपकी कक्षा को याद नहीं करें।
    • आप उससे बात कर रहे हैं, विनम्र होना। और के रूप में "सर" (या "मिस" अगर एक महिला) उसे का संदर्भ लें की तरह "कृपया" और "धन्यवाद" शब्द का उपयोग करता है। मैं गंभीर हूँ जब आप इन शब्दों का प्रयोग और न दें उन्हें लगता है कि आप बात का मज़ाक कि जिस तरह से कर रहे हैं।
  • आपकी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 9
    2
    प्रश्न पूछें जैसे शिक्षक जब उनके छात्र सवाल पूछते हैं इस के लिए कुछ कारण हैं सबसे पहले, वह उनसे कहता है कि वे ध्यान दे रहे हैं दूसरा, यह उन्हें दिखाता है कि उन्हें लगता है कि वे दिलचस्प हैं और वे इस विषय का आनंद ले रहे हैं (भले ही वे नहीं हैं)। तीसरा, यह उन्हें स्मार्ट और उपयोगी महसूस करता है। हर कोई स्मार्ट और उपयोगी महसूस करना पसंद करता है! जब आप उन्हें पूछते हैं तो उसे पूछें और आपको पता चलेगा कि हर बार जब आप अपने शिक्षक से बेहतर हो जाएंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका शिक्षक रसायन विज्ञान और अवोगैड्रो के निरंतर के बारे में बात कर रहा है, तो उससे पूछें कि उस नंबर को कैसे याद रखना चाहिए।
  • हालांकि, एक चेतावनी के रूप में, उन्हें बेकार पूछने की कोशिश न करें। आप बस कुछ पूछने के लिए एक सवाल पूछना नहीं चाहते हैं समय के साथ, यह आपके शिक्षक को परेशान करेगा और आपको लगता है कि आप इसे ध्यान में लाने के लिए कर रहे हैं।
  • आपकी कक्षा चरण 10 में बेस्ट छात्र का शीर्षक चित्र
    3
    मदद के लिए पूछें आप सोच सकते हैं कि मदद के लिए अपने शिक्षक से पूछकर उसे गुस्सा दिलाएगा क्योंकि इससे आप मूर्ख दिखते हैं यह सच्चाई से आगे नहीं हो सकता। मदद के लिए पूछने से आप वास्तव में स्मार्ट लगते हैं और अपने शिक्षक को खुश करते हैं जब आप सवाल पूछते हैं, तो आपका शिक्षक जानता है कि आप जो भी पढ़ रहे हैं, उससे बेहतर प्रयास करेंगे और समझेंगे। वह आपकी मदद के लिए पूछने के लिए पहल करने के लिए आपको गर्व करेगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर कुछ हफ़्ते में एक गणित की परीक्षा है और आप जानते हैं कि आप समझ में नहीं आया अंशों सही रूप में विभाजित करने के लिए कैसे, अपने शिक्षक से पूछें कि आप फिर से आप के साथ निर्देश पर जाने और दो या तीन समस्याओं कर सकते हैं जब तक आप समझते हैं।
  • कुछ कहो "मिस्टर हरा, मुझे होमवर्क में कठिनाई है किसी कारण के लिए, मेरे लिए वास्तव में वास्तविक मामला वास्तव में मुश्किल है क्या आपको लगता है कि हम स्कूल के बाद या दोपहर के भोजन के दौरान मिल सकते हैं, ताकि आप इसे मुझे किसी अन्य तरीके से समझा सकें? "
  • अपने वर्ग में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनने वाली छवि चरण 11
    4
    एक उपयोगी छात्र बनें एक छात्र बनें जो न सिर्फ समस्याओं से दूर रहता है, बल्कि कक्षा को और अधिक सुखद स्थान भी बनाता है। यह सिर्फ शुरुआत में झगड़े और बहस से ज्यादा है (हालांकि आपको उन चीजों में से कोई भी नहीं करना चाहिए) यह एक ऐसे व्यक्ति के बारे में भी है, जो हर बार समस्याएं हल करने में सहायता करता है। उदाहरण के लिए:
  • दूसरों को याद दिलाना (एक घबराहट या कठोर रवैया के बिना) कि वे कक्षा के नियमों का सम्मान करना चाहिए।
  • यदि कोई लड़ाई सामने आती है, तो शिक्षक को तत्काल से संपर्क करें, लड़ाई को नरम करें या स्थिति के लिए जो भी उपयुक्त हो।
  • दस्तावेजों, सामग्रियों को सौंपने, प्रतियां बनाने, प्रश्न के साथ छात्र का समर्थन या जो भी उपयुक्त है, जैसे कार्यों के साथ अपने शिक्षक की सहायता करें।
  • अपने सहपाठियों की सहायता करें जिनके पास समस्याएं हैं यदि कोई भागीदार स्पष्ट रूप से परेशान है, तो उसे मदद करने का प्रयास करें ऐसा करने के लिए एक शिक्षक को दरवाजा खोलो, और गपशप दिलचस्प है, तब भी अफवाहें फैल न दें
  • आपकी कक्षा के चरण 12 में बेस्ट छात्र बनने वाली छवि
    5
    अपने प्रदर्शन के शीर्ष पर रहें समय पर अपना होमवर्क करना, अध्ययन गाइड मिलता है और मदद की कम से कम दो सप्ताह के अपने परीक्षा से पहले (और दो दिन पहले नहीं तीन या) के लिए पूछना। नोट्स ले लो जब अपने शिक्षक आप, कोशिश भले ही आप होशियार छात्र नहीं कर रहे हैं या सबसे अच्छा परीक्षण स्कोर की जरूरत नहीं है देखते हैं, तो आप बेहतर गिर जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, आप अपने लिए यह कर रहे हैं - आपके शिक्षक या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा नहीं
    • यहां तक ​​कि अगर आपको परीक्षा में कोई जवाब नहीं पता है, तो इसका जवाब देने की कोशिश करें कि आपने जो भी पढ़ा है उससे आपको वह सब कुछ याद कर सकते हैं। आप परीक्षा के अन्य प्रश्नों को भी देख सकते हैं, कभी-कभी एक सवाल दूसरे का जवाब देता है!
    • जब आप पढ़ते हैं, तो नोट्स लिखते हैं और सुबह तक परीक्षा में कई बार रिकॉर्ड किए जाने तक उनकी समीक्षा करें।
    • जब आप घर जाते हैं, तो कक्षा में क्या सीखा है उसकी समीक्षा करें। यह आपके द्वारा देखे गए विषयों को बेहतर ढंग से समझने और महत्वपूर्ण विवरणों की समीक्षा करने में आपकी सहायता करेगा।
    • यदि संभव हो, तो एक रात पहले कक्षाओं की समीक्षा करें। यह आपको कक्षा के दौरान विवरणों पर ध्यान देने की अनुमति देगा और योगदान देने के लिए आपको अधिक चीजें भी देगा।
    • शर्मीली मत बनो जब शिक्षक आपको एक सवाल पूछते हैं, तो मौका लें और आत्मविश्वास से जवाब दें, भले ही आप यह नहीं जानते कि यह सही उत्तर है शिक्षक अपने आप में अपने आत्मविश्वास का एहसास करेंगे और इसलिए आप सर्वश्रेष्ठ छात्रों में से एक होने के करीब होंगे।
    • परीक्षाओं के दौरान शांत रहें नर्वस होने के कारण आप उन वर्गों को भूल सकते हैं जिनकी आपने समीक्षा की है। किसी भी परीक्षा में भाग लेने से पहले भगवान से प्रार्थना करो, आराम करो और एक स्वस्थ नाश्ता करें। शुभकामनाएं!
    • उन लोगों को अनदेखा करें जो आपको कॉल करते हैं बेवकूफ या स्नोब वे ईर्ष्याई धुनों से ज्यादा कुछ नहीं हैं जो उन्हें लगता है कि वे महान हैं
    • इसके समाप्त होने के तुरंत बाद कक्षा में सीखी गई मुख्य बिंदुओं की समीक्षा करने का प्रयास करें यह आपको एक अच्छा समय के लिए उन्हें याद करने में मदद करेगा।
    • अपने विचारों को अपने लिए मत रखो, उन्हें अपने सहपाठियों के साथ साझा करें!

    चेतावनी

    • धीरज रखो, आपकी गैर-योग्यता रातोंरात परिवर्तित नहीं होगी।
    • काम से डर नहींें
    • एहसास है कि कई शिक्षकों को ध्यान देना है कि आप कितना मुश्किल काम करते हैं और आपके द्वारा दिए गए जवाब।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागजात
    • कलम या पेंसिल
    • एक नियम
    • एक ट्रांसपोर्टर
    • विशेष उपकरण और अन्य सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com