ekterya.com

डेरा डाले जाने के लिए पैक करने के लिए कैसे करें

डेरा डाले जा रहे हैं एक मजेदार गतिविधि सड़क पर करना है। डेरा डाले जाने के लिए पैक करने का कोई उचित तरीका नहीं है, क्योंकि आप जो पैक करना चाहते हैं, वह पूरी तरह से उन गतिविधियों पर निर्भर करेगा जो आप करना चाहते हैं। आपको उन चीजों की एक सूची बनाना चाहिए जो एक उत्कृष्ट शिविर यात्रा के लिए उपयोगी हो सकते हैं और फिर पारदर्शी प्लास्टिक की थैलियों में सब कुछ रख सकते हैं। सबसे बड़ी वस्तुओं को नीचे और सबसे हल्के लोगों को शीर्ष पर जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
पहचानें कि आपको क्या चाहिए

एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
उन गतिविधियों का निर्धारण करें, जिन्हें आप करना चाहते हैं जिन गतिविधियों को आप करना चाहते हैं वे यह निर्धारित करेंगे कि कैंपिंग के लिए आप क्या पैक करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप मछली करना चाहते हैं, तो आपको मछली पकड़ने की छड़, लंगर का एक बक्सा आदि चाहिए। यदि आप तैरना चाहते हैं, तो आपको एक स्विमिंग सूट पैक करना होगा।
  • एक कैंपिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उन सभी चीजों की सूची बनाएं जिनकी आपको इन गतिविधियों के लिए आवश्यकता होगी। जब आप डेरा डाले जाते हैं, तो आप क्या करना चाहते हैं यह तय करने के बाद, आपको एक सूची में सब कुछ नीचे लिखना चाहिए। उन वस्तुओं को प्राप्त करें जिनकी आपको ज़रूरत है और, जैसा कि आप कर रहे हैं, उन्हें सूची से हटा दें।
  • पैक्स फ़ॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने उपकरणों की क्षति और कार्यक्षमता का मूल्यांकन करें अगर आपके पास गैस पर चलने वाले पोर्टेबल स्टोव है, तो आपको इसे पैक करने से पहले कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि आपको इसे इस्तेमाल करने की समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है अगर आपने इसे लंबे समय तक नहीं किया है यदि एक अतिरिक्त गैस कंटेनर आवश्यक है, तो शिविर छोड़ने से पहले यह जानना बेहतर होगा। फ्लैश लाइट चालू करें और बैटरी बदल दें, यदि वे काम नहीं करते हैं, साथ ही आपको लाइटरों की कोशिश करनी चाहिए और अगर वे अब तरल नहीं हैं तो उन्हें नए मिलेंगे
  • जांचें कि कंबल, नींद की थैली और तम्बू के पास आँसू हैं और उन्हें आवश्यकतानुसार प्रतिस्थापित करें
  • यदि आप जीपीएस डिवाइस और व्यक्तिगत अलार्म का उपयोग करते हैं, तो बैटरी की जांच करें
  • पैक्स फ़ॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    कैंसर के नियमों की जांच करें ताकि आप क्या न ले सकें। विभिन्न स्थानों में विभिन्न प्रकार के शिविर गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। उदाहरण के लिए, कुछ जगहों पर, मोबाइल घरों की अनुमति है, जबकि अन्य में, केवल टेंट की अनुमति है इसके अलावा, कुछ में तोहफे की अनुमति दी जा सकती है जबकि अन्य में नहीं। आप स्थानीय प्राधिकरण से संपर्क करके या इसकी वेबसाइट से परामर्श करके कैंप की साइट का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • विधि 2
    मूल आपूर्ति पैक करें

    एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक तम्बू पैक करें डेरा डाले जाने पर यह सबसे आम आश्रय स्रोत है यदि यह पहली बार है कि आप तम्बू को हथियाती करते हैं, तो अपने बगीचे में एक या दो बार अपने कैम्पिंग में ऐसा करने से पहले करें ताकि आप थोड़ा अभ्यास कर सकें।
    • कई अलग-अलग आकार के टेंट हैं अगर आप अकेले ही डेरा डाले हुए हैं, तो आप केवल एक व्यक्ति के लिए एक छोटी सी दुकान का चुनाव कर सकते हैं। यदि आप किसी और के साथ जा रहे हैं, तो दोनों को फिट बैठिये।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    यदि आप हाइकिंग जाने का इरादा रखते हैं तो आपके साथ एक बैकपैक लें यदि आप डेरा डाले जाने पर लंबी पैदल यात्रा या पर्वतारोहण जाना चाहते हैं, तो एक बैकपैक आवश्यक होगा। आपके पैरों की लंबाई आपके द्वारा उठाए गए बैकपैक के आकार का निर्धारण करेगा। यदि आप अधिक से अधिक तीव्र वृद्धि करने जा रहे हैं, तो आपको एक बड़ा और अधिक प्रतिरोधी बैकपैक की आवश्यकता होगी। दूसरी तरफ, यदि आप एक दिन के सरल दौर बनाने जा रहे हैं, तो आपको केवल एक छोटे दैनिक बैकपैक की आवश्यकता होगी। बैकपैक के पास फ़्रेम नहीं हो सकती है या आंतरिक या बाहरी एक हो सकता है
  • आंतरिक फ़्रेम के साथ बैकपैक्स आमतौर पर अधिक महंगा होते हैं और पीठ के खिलाफ अटक जाते हैं।
  • बाह्य फ्रेम वाले बैकपैक्स अधिक किफायती होते हैं और आमतौर पर अधिक वेंटिलेशन प्रदान करते हैं, हालांकि वे आंतरिक फ़्रेम के साथ बैकपैक्स से अधिक भारी होते हैं।
  • एक नॉन-इतनी बड़ी क्षमता वाले छोटे जर्नल का बैकपैक्स आमतौर पर कोई फ़्रेम नहीं होता है।
  • पैक्स फ़ॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: milk cake बाजार जैसा मिल्क केक बनाने की विधि-मिल्क केक रेसिपी इन हिंदी- How To Make Milk cake In Pan

    आपके साथ व्यास में 6 और 12.5 मिमी (0.25 से 0.5 इंच) की थोड़ी सी स्ट्रिंग लें। डेरा डाले जाने पर, प्रतिरोधी रस्सी कई चीजों में काम करती है। यह कपड़ों के लिए कपड़े के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, बर्तनों को लटका देने के लिए इसे विभिन्न आकार के टुकड़ों में काट दिया जा सकता है या आप इसे अपने बैग के लिए नींद की चटाई में बांटने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    तम्बू के ऊपर या नीचे की रक्षा के लिए एक टैप दबाएं एक tarp के साथ, आप तम्बू के नीचे अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, साथ ही आप इसे तम्बू पर रख सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सूखा रहता है तम्बू का आकार कैनवास के आकार का निर्धारण करेगा, क्योंकि तम्बू बड़ा है, आपको एक बड़ा कैनवास पैक करना होगा।
  • चित्र कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक 9
    5
    एक टॉर्च या हेडलाइट पैक करें यह अंधेरा होने पर कैंप की जगह के आसपास घूमने में आपकी सहायता के लिए, टॉर्च या बैटरी सिर टॉर्च के लिए ज़रूरी है। अतिरिक्त बैटरी पैक करने के लिए मत भूलना
  • आप भी अपने साथ एक बैटरी संचालित लालटेन ले जा सकता है।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक्स नाम वाली छवि चरण 10
    6
    आप के साथ तह कुर्सियां ​​लें तह शिविरों की कुर्सियां ​​कैंप की ओर बैठने या बस कैंप की जगह में बैठने के लिए आदर्श हैं। इस प्रकार की सबसे अच्छी कुर्सियां ​​हल्की होती हैं और आप बैकपैकर के लिए विशेष दुकानों में उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी समूह में डेरा डाले हुए हैं, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी तह की कुर्सी उनके साथ लाएगा।
  • विधि 3
    कैंप की जगह पर डिनर

    चित्र कैंपिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक 11
    1
    आग को रोशनी के लिए कुछ पैक करें मैचों मानक हैं, लेकिन आप हल्का भी पैक कर सकते हैं। यदि आप मूल आउटडोर आवश्यकताओं के साथ अकेले रहने की वास्तविक भावना की तलाश कर रहे हैं, तो आप इस्पात का एक सेट भी बना सकते हैं और हल्का हल्का कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, आप अपने साथ कम पारंपरिक लाइटर ले सकते हैं, जैसे पास्ता, डिस्क और लाइटर लाइटर।
  • एक कैंपिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    यदि आवश्यक हो तो एक कुल्हाड़ी और जलाऊ लकड़ी का पैक करें यदि आप कैम्पिंग साइट में जलाऊ या नहीं खरीद सकते हैं, तो आपको उन्हें खुद लाने की आवश्यकता होगी किसी भी मामले में, आपको अधिक प्रबंधनीय टुकड़ों में लकड़ी काटने के लिए एक कुल्हाड़ी पैक करना होगा।
  • अक्सर, आप डिपार्टमेंटल स्टोर्स में ज्वलन प्राप्त कर सकते हैं या ग्रामीण समुदायों में निजी विक्रेताओं से खरीद सकते हैं।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाला चित्र 13 स्टेप
    3
    खाना पैक करें कोई राशि नहीं है "सही" शिविर जाने के लिए भोजन और पानी का पैक होना चाहिए। यदि आपको बहुत अधिक कैलोरी की जरूरत है या आप डेरा डाले हुए हैं, तो आप बहुत अधिक गतिविधि करने का इरादा रखते हैं, आप को सक्रिय रखने के लिए आपको अधिक भोजन लेना चाहिए। यदि आप बहुत कुछ खाने की योजना नहीं करते हैं, तो आप भोजन की एक छोटी राशि पैक कर सकते हैं
  • इसके अलावा, आपके विशेष परिस्थितियों के आधार पर, आप जिस प्रकार का खाना पैक करेंगे, वह बहुत भिन्न होगा उदाहरण के लिए, यदि आप एक कारवां में डेरा डाले हुए हैं, तो आप अंडे और मांस जैसे खाद्य पदार्थों को पैक कर सकते हैं, जब तक वे पकाए नहीं जाते, तब तक उन्हें प्रशीतित रहना चाहिए।
  • हालांकि, यदि आप केवल कैम्पिंग साइट पर जायेंगे, तो आपको मुख्य रूप से डिब्बाबंद सामान, जैसे बीन्स, सूप और कैन्ड सब्जियां छड़ी रहनी चाहिए। इसलिए, आप के साथ एक कैप सलामी बल्लेबाज लाने के लिए मत भूलना



  • पैक्स फॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 14 का शीर्षक चित्र
    4
    कुछ बर्तन और पैन पैक करें एक भयानक अलाव होने के बावजूद, यदि आपके पास बर्तन या पैन नहीं हैं तो आप कुछ भी पकाने में सक्षम नहीं होंगे। जब आप अपने नियमित रूप से बर्तन और पैन ले सकते हैं, तो बेहतर होगा कि आप डेरा डाले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे, हल्के सेट पहनें।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    पेपर बर्तन और प्लेटें पैक करें जब आप खाना पकाने को खत्म करते हैं, तो आपको कुछ ज़रूरत होगी जहां से आप खा सकते हैं। पेपर प्लेट आदर्श होते हैं क्योंकि आप उन्हें इस्तेमाल करने के बाद उन्हें आग में फेंक सकते हैं। आपको अपने साथ कुछ बर्तन भी लेना चाहिए, जिसमें कम से कम एक तेज चाकू और एक फैल जाने योग्य चाकू शामिल है।
  • आप या तो प्लास्टिक या धोने योग्य बर्तन पैक कर सकते हैं।
  • पैक्स फ़ॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    जब तक कि शिविर में कोई स्थान न हो, तब तक पानी पैक करें जहां आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप वहां पानी का उपयोग कर सकते हैं तो यह पता लगाने के लिए कैंपिंग साइट या अपनी वेबसाइट के लिए एक गाइड से परामर्श करें। आपको बोतलबंद पानी लाने की ज़रूरत होगी जब तक कि एक वसंत या आसपास की नदी न हो, जहां आप कैंप की साइट पर पानी पा सकते हैं।
  • एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी के बीच पीने के लिए आवश्यक है। हालांकि, स्थानीय मौसम की स्थिति और आपके गतिविधि का स्तर पानी की सटीक मात्रा निर्धारित करेगा जिसे आपको हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होगी। जैसा कि आप तापमान और आपके गतिविधि के स्तर को बढ़ाते हैं, आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
  • यदि आप एक स्थानीय चैनल में पानी लेते हैं, तो आपको इसे पीने से पहले रोगाणुओं को मारने के लिए उबाल लें।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 17
    7
    घर पर सब कुछ तैयार कर सकते हैं। शिविर छोड़ने से पहले, आपको मांस का सेवन करना, सब्जियों को काटकर एल्यूमीनियम पन्नी में आलू लपेट करना चाहिए। इस तरह, जब आप कैंप की ओर आते हैं तो आप बेहतर तैयार रहेंगे।
  • पैक्स फ़ॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक पोर्टेबल स्पाइस शेल्फ पैक करें शिविर में होने का मतलब यह नहीं है कि आपको उबाऊ और उबाऊ भोजन से निपटना होगा। यह मसालों के एक पोर्टेबल शेल्फ को जोड़ने के लिए उपयोगी होगा जैसे कि मूल उत्पाद जैसे कि नमक, काली मिर्च, दौनी, दालचीनी, लहसुन पाउडर और कई अन्य मसाले आपके सामान की सूची में पैक करने के लिए।
  • विधि 4
    पैक सुरक्षा और नेविगेशन आइटम

    एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक्स नाम वाली छवि चरण 1 9
    1
    एक प्राथमिक चिकित्सा किट पैक करें इसमें आपको जल, कटौती और बाधाओं से निपटने के लिए लेख शामिल करना चाहिए। आपको किट में जीवाणुरोधी मरहम, विभिन्न आकारों के पट्टियां, ठंडे संकोचन और धुंध शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, कुछ आम दवाएं, जैसे कि एस्पिरिन या किसी अन्य दर्द निवारक के लिए सहायक हो सकता है
    • आपको एक बड़े और बड़े किट को कैम्पिंग पर तम्बू में छोड़ने की ज़रूरत हो सकती है, साथ में पोर्टेबल के साथ, जिसे आप पैदल चलने से पहले अपने बैग में डाल सकते हैं।
  • पैक्स फॉर ए कैम्पिंग ट्रिप चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    2
    पैक सीटी यह एक समूह में लंबी पैदल यात्रा के दौरान आपको बताए जाने की सुविधा प्रदान करेगा। यदि आप खो गए हैं या यदि आप खतरे में हैं तो वे आपकी मदद भी कर सकते हैं। बल के साथ सीटी उड़ाने से, इस क्षेत्र के अन्य लोगों को पता चल जाएगा कि आप छूट चुके हैं और मदद की ज़रूरत है
  • सीटी के अलावा (या इसके बजाय), आप अपने साथ एक निजी अलार्म भी ले सकते थे लंबी पैदल यात्रा और कैंपिंग के लिए एक निजी अलार्म एक पोर्टेबल डिवाइस है जो सक्रिय होने पर एक ज़ोर से आवाज़ पैदा करता है, ताकि आप उसी तरह इसका इस्तेमाल कर सकें जिससे आप सीटी का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए एक कैम्पिंग ट्रिप पैक 21 शीर्षक
    3
    एक कंपास या पोर्टेबल जीपीएस डिवाइस पैक करें यदि आप दिन के लिए चलने का इरादा रखते हैं तो ये मार्ग ढूंढने में सक्षम होने के लिए ये मौलिक हैं। यदि आप शिविर के आसपास कम चलना चाहते हैं तो वे आपकी मदद भी कर सकते हैं।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक्स नाम वाली छवि चरण 22
    4
    एक नक्शा पैक करें यदि आप डेरा डाले हुए हैं और पर्वतारोहण या लंबी पैदल यात्रा का अभ्यास करना चाहते हैं, तो क्षेत्र का नक्शा लें। आमतौर पर, कैम्पिंग के अधिकारियों में आप जगह का एक नक्शा प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ जुड़े ट्रेल्स भी मिल सकते हैं।
  • विधि 5
    सब कुछ व्यवस्थित करें

    चित्र कैंपिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक 23
    1
    एक बड़े, पारदर्शी बैग में सभी रसोई की आपूर्ति रखें। ये बैग एक ही जगह में सभी रसोई घर की आपूर्ति करने का एक बेहतरीन तरीका है, और एक ही समय में, सुनिश्चित करें कि आप जल्दी से जानते हैं कि एक निश्चित बर्तन कहाँ है बैग के तल पर एक टारपी रखें और फिर उस पर पोर्टेबल स्टोव, बर्तन और धूप डाल दें। लाइटर और छोटी चीजें, जैसे बर्तन और चाय के तौलिये, हीटर और भारी बर्तनों के ऊपर जाना चाहिए।
  • Video: घरों में वायरिंग करने का आसान तरीका HOW TO WIRING IN HOME

    पैक्स फ़ॉर ए कैम्पिंग ट्रिप शीर्षक वाली छवि 24
    2
    दूसरे बड़े बैग में टेंट और सो बैग रखें। इस बैग में आपको अतिरिक्त कम्बल या नींद की मैट भी रखनी चाहिए, यदि आपके पास है। इसके अलावा, आपको अपने साथ एक छोटा डेरा डाले हुए तकिया लाना चाहिए।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप के लिए पैक शीर्षक वाली छवि चरण 25
    3
    शोधणीय प्लास्टिक की थैलियों में इसी प्रकार की वस्तुओं को ले लीजिए उदाहरण के लिए, हल्का, मैचों और ज्वलनशील तरल रखें, यदि आपके पास है, तो एक प्लास्टिक बैग में। आपको व्यक्तिगत स्वच्छता वाली वस्तुओं, जैसे टूथपेस्ट, टूथब्रश और फॉल्स, एक ही बैग में एक साथ रखना चाहिए।
  • पैक्स फॉर ए कैम्पिंग ट्रिप शीर्षक वाली छवि 26
    4
    सूटकेस या छोटे बैग में मौसम के लिए उचित कपड़े पैक करें। यदि आप सर्दियों के दौरान शिविर के लिए जा रहे हैं, तो आपको दस्ताने, कोट और टोपी को पैक करना होगा। यदि आप अच्छा मौसम होने पर जाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको कम बाजू वाले शर्ट और शॉर्ट्स पैक करना चाहिए, लेकिन ठंड रातों के लिए आपको कुछ स्वेटर और पैंट भी पैक करना चाहिए। सिर्फ मामले में बारिश के लिए रेनकोट लाने के लिए मत भूलना।
  • यदि आप हाइकिंग जाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए उपयुक्त जूते भी पैक करना चाहिए।
  • डेरा डाले हुए यात्रा की लंबाई आपको पैक करने के लिए आवश्यक कपड़ों की मात्रा निर्धारित करेगी। आपको अधिक से अधिक पैक नहीं करना चाहिए लेकिन केवल आपको क्या चाहिए
  • कपड़े धोने के लिए एक अलग बैग पैक करें
  • युक्तियाँ

    • कुछ दिन पहले पैक करें
    • अपने मित्रों और रिश्तेदारों को आमंत्रित करें जब आप अपने दम पर डेरा डाले जा सकते हैं, आप अपने साथी, अपने रिश्तेदारों या अपने दोस्तों के साथ जाते हैं, तो आपको और अधिक मजेदार हो सकता है वे एक साथ लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं और नई और खुश यादें बना सकते हैं।
    • कोई राशि नहीं है "सही" लोगों में से आपको शिविर में जाने के लिए आमंत्रित करना चाहिए आप केवल एक करीबी दोस्त को आमंत्रित कर सकते हैं या दस दोस्तों और रिश्तेदारों को आमंत्रित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com