ekterya.com

सही सामग्री के बिना घाव को साफ कैसे करें

कभी-कभी, आमतौर पर शिविर यात्रा के दौरान, आप अपने आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपके घाव की देखभाल करने के लिए सही सामग्री नहीं है। ऐसे तरीके हैं जिसमें आप सही उत्पादों के बिना घाव को साफ करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि सभी तरीकों में संक्रमण के निहित जोखिम होते हैं। आवश्यक सामग्री के बिना घाव का इलाज करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए। यह सिफारिश की जाती है कि आप ऐसा केवल तभी करें जब आप या कोई अन्य खून खो रहा है और आपातकालीन सहायता के लिए इंतजार करना असंभव है साफ सामग्री का उपयोग करने की कोशिश करें जिसे आपको घाव को साफ और पट्टी पाना होगा। एक बार जब आप रक्तस्राव को बंद कर देते हैं, तो आप तुरंत चिकित्सा देख सकते हैं घावों को संक्रमित किया जा सकता है और suturing की आवश्यकता होती है और जितनी जल्दी आप एक अस्पताल ले जाते हैं और उचित उपचार प्राप्त करते हैं, बेहतर होने की आपकी संभावनाएं किसी भी जटिलता से नहीं होती हैं

चरणों

विधि 1
शुरू में घाव को साफ करें

छवि को उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक चरण 1
1
यदि संभव हो तो अपना हाथ धो लें एक घाव का इलाज करने से पहले साफ हाथ रखना उचित है यह आपके हाथों में बैक्टीरिया को घाव को प्रभावित करने से रोक सकता है। यदि आपके पास जल और साबुन चलाने की पहुंच है, तो अपने हाथों को धोने के लिए उपयोग करें हालांकि, शिविरों के दौरान अक्सर चोट होते हैं और, इस मामले में, आपको सुधारना पड़ सकता है।
  • अगर आपके पास किसी प्रकार के डिस्पोजेबल और साफ दस्ताने हैं, तो उनका उपयोग करें हालांकि, सामान्य दस्ताने पहनना नहीं है, क्योंकि उनमें ज्यादातर बैक्टीरिया होते हैं। डिस्पोजेबल प्लास्टिक के दस्ताने का उपयोग करें जिनका उपयोग पहले नहीं किया गया है और एक सीलबंद बैग या कंटेनर में संग्रहीत किया गया है।
  • यदि आपके पास कुछ प्रकार का हाथ सेवन करने वाला है, तो आप इसका उपयोग करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि इस प्रकार के उत्पादों के साथ आप अपने हाथों से बैक्टीरिया का हिस्सा खत्म कर सकते हैं।
  • छवि को स्पष्ट रूप से एक घाव रहित उचित आपूर्ति चरण 2

    Video: चेहरे से फुंसी मुहांसे गड्ढे कील हटाने के इलाज उपाय | Pimples Treatment

    2

    Video: एक बार जरूर देखें फोड़े फुंसी का घरेलु उपचार HOMEMADE REMEDIES FOR ABSCESSES |Phoode Funsi ka Upchar

    दबाव लागू करें विचार करें कि आपको रक्तस्राव को रोकना चाहिए, क्योंकि रक्त के नुकसान से गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। यदि आप उन पर थोड़ी मात्रा में दबाव लागू करते हैं तो सबसे छोटी चोटें खून बहना बंद कर देंगी। 10 से 15 मिनट के लिए दबाव डालें, फिर घाव की जांच करें। यदि आप अभी भी खून बह रहा है, तो 10 से 15 मिनट तक दबाकर रखें। इस तरह की स्थिति में, आदर्श एक साफ कपड़े या पट्टी का उपयोग करना होगा, क्योंकि सभी सामग्री बाँझ होना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास उपयुक्त सामग्री की कमी है, तो आपको सुधार करना होगा।
  • यदि आपके पास स्वच्छ दस्ताने हैं, तो इस मामले में हाथ और दस्ताने और घाव के बीच का प्रत्यक्ष संपर्क सुरक्षित हो सकता है और संभवतः कपड़े या कपड़े जो कि साफ नहीं है का उपयोग करने के लिए बेहतर होगा। हालांकि, अगर आपके पास दस्ताने नहीं हैं, तो चीजें जटिल हो सकती हैं। आप देख सकते हैं कि आपके हाथ में कुछ उपयोगी है या नहीं। बाँझ बन्दैड्स मदद कर सकते हैं, टैम्पोन आमतौर पर बाँझ होते हैं और कुछ सैनिकों और कैंपरों ने उन्हें घायल करने या साफ करने के लिए इस्तेमाल किया है यदि आप जल्दबाजी में हैं तो ये भी विकल्प हो सकते हैं
  • ध्यान रखें कि अस्पताल में या परंपरागत प्राथमिक चिकित्सा किट में आपको मिलती-जुलती प्रकार के बाँझ सामग्री के लिए कोई विकल्प नहीं है। यदि आपको एक संदिग्ध सामग्री के साथ घाव पर दबाव डालना पड़ता है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा की तलाश करना सर्वोत्तम है। यदि आप लोगों के समूह के साथ डेरा डाले हुए हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि घाव पर दबाव डालने के दौरान कोई व्यक्ति चिकित्सा सहायता लेता है।
  • इमेज नामक क्लीन वाइड बिना उचित आपूर्ति चरण 3
    3
    घाव की जांच करें जब रक्तस्राव बंद हो जाता है एक बार खून बह रहा बंद हो गया है, घाव की जांच करें। आप चोट की गंभीरता का मूल्यांकन करना चाहते हैं, क्योंकि जब आप मेडिकल ध्यान प्राप्त करते हैं तो यह जानकारी उपयोगी हो सकती है। घाव के आसपास के क्षेत्र में गुलाबी रंग होना चाहिए और घायल व्यक्ति को किसी भी हानि का अनुभव नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप संवेदनशीलता या महत्वपूर्ण मलिनकिरण की हानि देखते हैं, तो ध्यान रखें कि यह गंभीर संक्रमण का संकेत है आपकी प्राथमिकता वैद्यकीय सहायता प्राप्त करना चाहिए यह सबसे पहले करो, क्योंकि एक अप्रतिबंधित संक्रमण गंभीर और भी घातक जटिलताओं का कारण हो सकता है
  • छवि को स्पष्ट रूप से एक घाव के बिना उचित आपूर्ति चरण 4
    4
    सबसे अच्छा आप कर सकते हैं के रूप में घाव साफ। यदि घाव गंभीर रूप से संक्रमित नहीं होता है, तो उचित सफाई संक्रमण रोक सकती है। आदर्श रूप से, नमक समाधान, चलने या कीटाणुरहित पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है। एक घाव को साफ करने के लिए किसी धारा से पानी का उपयोग न करें
  • जल्दी में, चल रहे पानी का उपयोग करना ठीक है। यदि आप डेरा डाले हुए हैं, तो जांच लें कि क्या घाव को साफ करने के लिए आपके हाथ से बोतलबंद पानी है। आप आयोडीन, आइसोप्राइकल अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इन सभी उत्पादों के ऊतकों को नुकसान हो सकता है।
  • धूल और बैक्टीरिया को धोने के लिए घाव पर पानी डालना सावधान रहें और किसी भी विदेशी शरीर को निकालने के लिए पर्याप्त शक्ति डालना, लेकिन इतनी ज़ोर से नहीं कि धूल और कण घाव में गहरा घुसना
  • छवि को सही आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक चरण 5
    5
    यदि संभव हो तो, घाव को कवर करें। एक घाव को कवर करने से संक्रमण को रोकने में बहुत मदद मिल सकती है। यदि आपके पास कुछ बाँझ सामग्री है, तो आप इसे घाव की पट्टी में इस्तेमाल कर सकते हैं। आदर्श रूप से, आपको प्राथमिक चिकित्सा किट से एक बाँझ पट्टी या धुंध का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि, आपको किसी भी बाँझ सामग्री को सुधारना और अस्थायी रूप से उपयोग करना पड़ सकता है, जैसे कि टैम्पोन
  • सबसे अधिक संभावना है, एक मामूली कट या परिमार्जन की खोज की जा सकती है यदि आपके पास उचित सामग्रियां नहीं हैं, तो यह संभवतः छोटे घावों को छोड़ने के लिए सुरक्षित है।
  • विधि 2
    सहायता प्राप्त करें

    छवि को स्पष्ट रूप से एक घाव रहित उचित आपूर्ति चरण 6
    1
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें आपको लंबे समय तक बुरी तरह से उपस्थित जख्मों को अनुपचारित नहीं छोड़ना चाहिए। जैसे ही आप या घायल व्यक्ति काफी हद तक चलने के लिए स्थिर हो, चिकित्सा की तलाश करें यदि आपके पास अपने सेल फोन पर रिसेप्शन है, 911 या अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें। यदि आपके पास रिसेप्शन नहीं है, तो उस जगह पर चलें जहां आप इसे प्राप्त करें और कॉल करें। यदि आप उचित सामग्री के बिना किसी घाव को कवर या साफ़ कर लेते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण है।
    • अगर आपके पास कोई फोन नहीं है, निकटतम पथ ढूंढें और मदद के लिए पूछने का प्रयास करें।
    • यदि आप डेरा डाले हुए हैं, तो आपातकालीन वस्तुओं का उपयोग करें यदि आपके पास है, तो संकट संकेत भेजने के लिए आपातकालीन फ़्लेयर का उपयोग करें। आप अन्य कैम्परों या क्षेत्र के लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सीटी का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छवि को स्पष्ट रूप से एक घाव रहित उचित आपूर्ति चरण 7
    2



    यदि जरूरी हो तो घावों को छोड़ दें। एक गहरा घाव कुछ बिंदुओं की आवश्यकता हो सकती है अस्पताल में, एक चिकित्सक इसका मूल्यांकन करेगा कि यह सीवन के लिए आवश्यक है और, यदि ऐसा है, तो घाव ठीक से साफ हो जाने के बाद आप उस प्रक्रिया के अधीन होंगे।
  • यह संभावना नहीं है कि चोट के तुरंत बाद किए गए सिगर्स बहुत ही स्पष्ट निशान छोड़ देते हैं। इसके अतिरिक्त, संक्रमण के जोखिम में काफी कम हो जाएगा
  • कई अलग-अलग प्रकार के सीवन हैं इस की देखभाल के उचित प्रोटोकॉल इसके प्रकार और अंकों की संख्या पर निर्भर करेगा। देखभाल के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, अस्पताल छोड़ने से पहले आपको अपना सिवनी देना चाहिए। जब आप घर पर हों तो अपने बिंदुओं की देखभाल के बारे में अपने डॉक्टर के सभी निर्देशों का पालन करें
  • इमेज शीर्षक से उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ करें चरण 8
    3
    अपनी चोट के लिए सही पेशेवर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें सभी घावों को सिगर्स की आवश्यकता नहीं होती है, कुछ को केवल संक्रमणों को रोकने के लिए कवर किया जाना पड़ेगा। अस्पताल में वे पर्याप्त रूप से घाव को कवर और इलाज करेंगे।
  • पट्टियां और चिपकने वाली टेप का इस्तेमाल घाव को कवर करने के लिए किया जा सकता है, साथ ही पेपर टेप, लुढ़का हुआ धुंध या एक लोचदार पट्टी।
  • अस्पताल में, एक चिकित्सक या नर्स आपके घाव के लिए सबसे अच्छे ड्रेसिंग का चयन करेंगे, आप जिस चरण में हैं जब तक किसी चिकित्सा संस्थान में घाव का इलाज किया जाता है, तब तक ड्रेसिंग साफ और सुरक्षित होने की संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक साफ एक घाव बिना उचित आपूर्ति चरण 9
    4
    कम से कम एक दिन में घर पर अपनी ड्रेसिंग बदलें। संक्रमण को रोकने के लिए घाव की ड्रेसिंग को बदला जाना चाहिए। समय के दौरान आपकी चोट ठीक हो रही है, आपको गंदा या गीला होने पर ड्रेसिंग बदलनी होगी। सामान्य तौर पर, आपको उन्हें दिन में कम से कम एक बार बदलना पड़ेगा, हालांकि अधिक गंभीर चोटों के मामले में, आपको उन्हें अधिक बार बदलना पड़ सकता है
  • आमतौर पर, आपका डॉक्टर आपको अस्पताल छोड़ने से पहले ड्रेसिंग या पट्टियों को बदलने के बारे में निर्देश देगा। आप शायद एक फार्मेसी में सभी आवश्यक उपकरण खरीद सकते हैं कार्यालय छोड़ने से पहले आपका डॉक्टर घर पर इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त ड्रेसिंग भी दे सकता है।
  • विधि 3
    भविष्य में दुर्घटनाओं को रोकें

    छवि को उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक 10
    1
    भविष्य में, वह प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ यात्रा करते हैं यह सामग्री के साथ एक घाव को साफ करने के लिए सुरक्षित नहीं है जो बाँझ नहीं हैं भविष्य में, जब आप डेरा डाले हुए हैं, तब आपके साथ प्राथमिक चिकित्सा किट लाएं। इस तरह, आपके पास दुर्घटना या चोट की स्थिति में हाथ पर साफ गेज और अन्य उत्पादों होंगे। ध्यान रखें कि स्वच्छ और बाँझ सामग्री के साथ काम करना एक घाव का खतरा कम कर देता है जो संक्रमित हो रहा है।
  • इमेज शीर्षक से उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक 11
    2
    टेटनस शॉट लागू करें टेटनस एक जीवाणु रोग है जो पीड़ित व्यक्ति की तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। बैक्टीरिया जो कारण होता है वह धूल, गंदगी और गंदगी में पाए जाते हैं। शिविर के दौरान एक घाव का सामना करना पड़ता है या यदि आप टीके नहीं कर रहे हैं तो टेटनस हो सकता है।
  • अपने टीकाकरण रिकॉर्ड की जांच करें आमतौर पर, आप इसे अपने डॉक्टर से प्राप्त कर सकते हैं कई टीके बचपन के दौरान दिलाई जाती हैं, इसलिए आप अपने माता-पिता से पूछ सकते हैं। शायद वे जानते हैं कि आपका टीकाकरण रिकॉर्ड कहां है।
  • यदि आपको पिछले 5 वर्षों में टेटनस का सुदृढीकरण नहीं मिला है, तो एक आवेदन करें। शिविर से पहले टीके लगाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप घायल हो जाते हैं तो आप टेटनस नहीं प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप अस्पताल में घाव के लिए उपचार लेते हैं, तो संभव है कि आपको बूस्टर लागू करने की सिफारिश की जाएगी।
  • छवि को उचित आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक 12

    Video: इसके जूस से रातो रात आपकी आंत की कब्ज़,सूजन,ulcers colitis हो जायेगे छूमंतर

    3
    जब आप शिविर करते हैं, तो आप सभी के चारों ओर ध्यान देते रहें जब आप शिविर अपने परिवेश को जानते हैं जब आप अपना स्टोर बनाते हैं, तो यह दिन के दौरान करो। पता लगाने के लिए क्षेत्र की जाँच करें, लेजेंड, पहाड़ियों और दरारें चोटों को रोकने के लिए जहां आप पर्ची और गिर सकते हैं और उन क्षेत्रों से बचें, पता लगाएं।
  • छवि को सही आपूर्ति के बिना एक घाव साफ शीर्षक 13
    4
    सुनिश्चित करें कि आपको आपातकाल के मामले में चिकित्सा सहायता प्राप्त करने का सबसे तेज़ तरीका पता है अगर आप डेरा डाले हुए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपातकालीन सेवा को कैसे जल्दी से प्राप्त करें यह पता लगाता है कि निकटतम सड़क कहां है और आपातकालीन भड़कना या सीटी बजाती है, तो मदद के लिए पूछने के लिए यदि आवश्यक हो। यह भी सिफारिश की जाती है कि जब आप डेरा डाले जाते हैं, आपातकालीन स्थिति में फोन पर सहायता मांगने के लिए एक चार्ज किए गए सेल फ़ोन ले जाएं
  • Video: एक चुटकी नमक से चेहरे को चमकाने के चमत्कारी उपाय। Home remedies for beautiful face in hindi.

    चेतावनी

    • इस अनुच्छेद में दिए गए निर्देशों को चरम मामलों में उपयोग किया जाता है, जहां सही सामग्री उपलब्ध नहीं होती है और आपके पास खून बहने वाला घाव बहुत ज्यादा है वे चिकित्सा देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं हैं अस्पताल जाने से बचने के एकमात्र उद्देश्य के लिए आपको उचित सामग्रियों के बिना घाव का इलाज करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। यदि आपको किसी आपात स्थिति में घाव का इलाज करने की आवश्यकता होती है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सकीय ध्यान लेने के लिए आवश्यक सब कुछ करें। संक्रमण गंभीर जटिलताओं, संभवतः घातक हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com