ekterya.com

कम्पास के बिना सच्चे उत्तर कैसे प्राप्त करें

उत्तर कहां है? भले ही आप खो गए हैं या अपने यार्ड में सौर घड़ी स्थापित करना चाहते हैं, आपको समय-समय पर सही उत्तर मिलना चाहिए और सबसे अधिक संभावना है, जब वह समय आता है, तो कम्पास पर भरोसा न लें। इसके अलावा, यहां तक ​​कि आपके पास एक भी है, यह चुंबकीय उत्तर को इंगित करेगा, जो दुनिया में आपके स्थान को बदल देगा।

चरणों

विधि 1
अनुमानित छाया प्रक्रिया

कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
जमीन पर एक छड़ी खड़ी रखें ताकि आप इसकी छाया देख सकें। आप किसी निश्चित ऑब्जेक्ट की छाया का भी उपयोग कर सकते हैं। लगभग किसी वस्तु का क्या होगा, लेकिन जितना ऊंचा है उतना आसान होगा कि इसकी छाया की आवाजाही देखने में आसान हो। इसके अलावा, अधिक यह बताया गया है, पढ़ने के लिए और अधिक सटीक होगा। सुनिश्चित करें कि अतिरिक्त स्तर की सतह पर और बिना खामियों के अनुमानित है
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    एक छोटी सी वस्तु का प्रयोग करें, जैसे कि एक कंकड़, छाया की नोक को चिह्नित करने के लिए, या जमीन पर एक विशिष्ट चिह्न बनाएं। यथासंभव सर्वोत्तम छाया की नोक को इंगित करने के लिए जितना संभव हो उतना छोटा निशान बनाने की कोशिश करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे बाद में पहचान सकते हैं।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    3
    10 से 15 मिनट के बीच प्रतीक्षा करें। छाया की नोक मुख्य रूप से एक घुमावदार रेखा में पश्चिम से पूर्व की ओर बढ़ जाएगी
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    एक अन्य वस्तु या छोटे चिह्न के साथ छाया की नोक की नई स्थिति को चिह्नित करें यह संभवतः केवल थोड़ी दूरी ले जाएगा
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    दो अंकों के बीच फर्श पर एक सीधी रेखा खींचना यह एक अनुमानित रेखा है जो पूर्व से पश्चिम तक जाती है
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6

    Video: Flat Earth unveil 2017

    प्रथम चिह्न (पश्चिम) के दाईं तरफ और दूसरे (पूर्व) के बाईं ओर खड़े हो जाओ इस स्थिति में, आप सच्चे उत्तर की ओर इशारा करेंगे, चाहे दुनिया में आप कहां हों। छवि दर्शाती है कि 1 अंक में सूर्य और मार्कर चरण 2 में क्या दर्शाता है। दो बिंदु में, वे यह दर्शाते हैं कि चरण 4 में क्या होता है। यह विधि इस तथ्य पर आधारित है कि सूरज में चलता है पूर्व से पश्चिम तक आकाश
  • विधि 2
    सितारों का उपयोग करें: उत्तरी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1
    रात के आसमान में पोलारिस (पोलारिस) को ढूंढें ध्रुव स्टार नक्षत्र उर्स माइनर के संभाल पर अंतिम सितारा है। यदि आपको इसे ढूंढने में समस्या है, तो बिग डिपर की तलाश करें। बिग डिपेर (बाल्टी कटोरे के दूर के सितारों के सितारों) के दो निचले सितारों की एक सीधी रेखा होती है जो ध्रुव स्टार की ओर "अंक" बनाती है। आप कैसीओपिया नक्षत्र भी देख सकते हैं, जो बिग डिपर की विपरीत दिशा में हमेशा होता है। ध्रुव स्टार कस्पेओपिया के केंद्रीय सितारा और बिग डिपे (आकृति देखें) के बीच आधे रास्ते में स्थित है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    2
    सीधे पोल स्टार से मैदान पर एक काल्पनिक रेखा खींचना यह दिशा सही उत्तर है और यदि इस बिंदु पर आप दूरी में संदर्भ का एक बिंदु पा सकते हैं, तो आप इसका मार्गदर्शन करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सितारों का उपयोग करें: दक्षिणी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 9

    Video: The Vietnam War: Reasons for Failure - Why the U.S. Lost

    1
    दक्षिणी क्रॉस के नक्षत्र के लिए देखो दक्षिणी गोलार्ध में, पोल स्टार दिखाई नहीं देता है और वहां एक भी स्टार नहीं है जो हमेशा उत्तर या दक्षिण को दर्शाता है, लेकिन आप दक्षिणी क्रॉस और संकेतक सितारों को अपनी गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। दक्षिणी क्रॉस का तारामंडल पांच सितारों से बना है और चार प्रतिभाशाली लोग पक्ष के लिए झुका क्रॉस बनाते हैं।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    दो सितारों की पहचान करें जो क्रॉस की लंबी अक्ष को बनाते हैं। ये सितारों एक पंक्ति का निर्माण करती हैं जो "अंक" आकाश में एक काल्पनिक बिंदु तक पहुंचता है, जो उत्तरी ध्रुव के ऊपर है। दोनों सितारों से काल्पनिक रेखा का अनुसरण करें, उनके बीच की दूरी लगभग पांच गुना है।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    3
    इस बिंदु से जमीन पर एक काल्पनिक रेखा खींचना और इसी संदर्भ बिंदु की पहचान करने का प्रयास करें, जिससे आप खुद को मार्गदर्शन कर सकते हैं। क्योंकि यह सच दक्षिण है, असली उत्तर सीधे इसके विपरीत है (जैसा कि आप इस बिंदु को देखने के रूप में आपके पीछे हैं)।
  • विधि 4
    सितारों का उपयोग करें: इक्वाडोर

    एक कम्पास के बिना सही नाम ढूंढें छवि 12
    1
    ओरियन नक्षत्र दोनों गोलार्धों से वर्ष के समय के आधार पर दिखाई देता है। यह भूमध्य रेखा की एक विशेषता है
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें चित्र 13
    2
    ओरियन बेल्ट का पता लगाएं ओरियन में कई प्रमुख सितार हैं "बेल्ट" (एक पंक्ति में 3 तारे) पूर्व से पश्चिम तक जाते हैं इसके लिए देखो - आप "तलवार" के नक्षत्र को पहचान लेंगे।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    तलवार से बेल्ट के मध्य सितारा के माध्यम से एक लाइन की प्रोजेक्ट करें यह उत्तर की सामान्य दिशा है



  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    ओरियन भूमध्य रेखा के साथ फैली हुई है बेल्ट उगता है, और पूर्व और पश्चिम में फैली हुई है
  • विधि 5
    अधिक सटीकता प्राप्त करने के लिए छाया की वैकल्पिक प्रक्रिया का अनुमान है

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख 16
    1

    Video: यह लड़की जमीन देखकर बता देती है- कहां है पानी

    स्तर के रूप में संभव के रूप में एक छड़ी को सीधा रखें और छाया के पहले बिंदु को चिह्नित करें जैसे कि आपने पहले किया था। इस पद्धति के लिए, दोपहर पहले कम से कम एक घंटे सुबह सुबह पहली पढ़ना करें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख 17
    2
    किसी वस्तु या रस्सी का पता लगाएं जो छाया के समान एक समान लंबाई है।
  • Video: दिशा सूचक यंत्र के बिना दिशा को जाने (Find Direction Without Compass)

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    3
    प्रत्येक 10 या 20 मिनट की छाया की लंबाई के माप लेते रहें छाया दोपहर से पहले अनुबंधित होगी और इससे पिछले बढ़ेगी।
  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    4
    छाया की लंबाई को मापते समय बढ़ता है। प्रारंभिक छाया को मापने के लिए उपयोग की गई स्ट्रिंग या वस्तु का उपयोग करें जब छाया स्ट्रिंग के समान वही लंबाई तक बढ़ती है (और, इसलिए, पहले माप के समान ही लंबाई है), स्थान को चिह्नित करें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    5
    पहले और दूसरे अंक को जोड़ने वाली रेखा खींचें जैसा आपने पहले किया था। एक बार फिर, यह रेखा होगी जो पूर्व से पश्चिम तक जाती है और यदि आप पहली छोर के दाईं तरफ और दूसरे की बाईं ओर रोकते हैं, तो आप सही उत्तर का सामना करेंगे।
  • विधि 6
    एक घड़ी का उपयोग करें: उत्तरी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    1
    एनालॉग घड़ी (उस प्रकार के घंटे और मिनटों के लिए हाथ हैं) की जांच करें जो सही ढंग से कॉन्फ़िगर किया गया है इसे एक स्तर की सतह पर रखें, जैसे जमीन पर, या इसे अपने हाथ में क्षैतिज रूप से रखें
  • कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 22
    2
    सूर्य की ओर हाथ की ओर इंगित करें
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें 23
    3
    बीसेका (जो कि केंद्र बिंदु को ढूंढता है), घंटे के हाथ और बारह बार बजे के बीच का कोण (घड़ी पर नंबर 12)। घंटे के हाथ और बारह बजे के बीच कोण का केंद्र उत्तर से दक्षिण की रेखा है। यदि आपको नहीं पता कि उत्तर और दक्षिण कहां हैं, तो बस याद रखिए कि आप कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहाँ हैं, सूरज ईस्ट में उठेगा और पश्चिम में सेट होगा उत्तरी गोलार्ध में, सूर्य दोपहर में दक्षिण की ओर है। यदि आपका घड़ी गर्मी के समय पर सेट है, तो घंटे के हाथ और एक बजे के बीच कोण को द्विगुणित करें।
  • विधि 7
    घड़ी का प्रयोग करें: दक्षिणी गोलार्ध

    एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    1
    पिछले अनुभाग में एनालॉग घड़ी का प्रयोग करें और सूर्य की ओर बारह बजे अंक (संख्या 12) इंगित करें। यदि आपका घड़ी गर्मियों के समय में सेट हो गया है, तो सूर्य पर एक बजे अंक को इंगित करें।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर खोजें शीर्ष लेख
    2
    बारह बार बजे के बीच कोण (या एक बजे अगर आप ग्रीष्मकालीन समय का उपयोग करते हैं) के बीच कोण का पता लगाएं और उत्तर से दक्षिण की ओर जाने वाली रेखा को खोजने के लिए घंटे का हाथ लगाएं। अगर आपको यकीन नहीं है कि उत्तर कहाँ है, तो याद रखें कि सूरज पूर्व में उगता है और पश्चिम में सेट होता है चाहे आप कहां हों। हालांकि, दक्षिणी गोलार्ध में, सूर्य दोपहर उत्तर में उत्तर देता है।
  • विधि 8
    सूर्य के पथ की गणना करें

    एक कम्पास के बिना सही उत्तर खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 26
    1
    सूर्य के माध्यम से चलाया जाने वाला रास्ता ढूंढें याद रखें कि पूर्व में सूरज उगता है और पश्चिम में सेट होता है केंद्र में, सूर्य उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण में एक चाप का पता लगाएगा, और दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर में (हमेशा भूमध्य रेखा के लिए)। इसका अर्थ है कि सुबह बहुत ही जल्दी (सूर्योदय के कुछ ही समय बाद), सूरज आम तौर पर पूर्व में होगा जबकि शाम को बहुत देर हो जाएगी (सूर्यास्त के कुछ ही समय पहले) आमतौर पर पश्चिम में होगा।
    • मौसम के आधार पर सूरज की गति काफी भिन्न हो सकती है, विशेष रूप से भूमध्य रेखा से दूर। उदाहरण के लिए, ग्रीष्म के दौरान, सूर्योदय और सूर्यास्त भूमध्य रेखा से आगे हो जाते हैं (उत्तरी गोलार्ध में उत्तर और दक्षिणी गोलार्ध में दक्षिणी तक) जबकि सर्दियों में यह भूमध्य रेखा के करीब है। केवल वसंत और शरद ऋतु के विषुवों पर सूरज पूर्व की ओर बढ़ता है और पश्चिम की तरफ जाता है
    • सावधानी के तौर पर, अपने आप को उस क्षेत्र में सूर्य के पथ से परिचित करें जहां आप रहते हैं या आप कहां होंगे इससे पहले कि आप किसी स्थिति में खुद को ढूंढें आपको उसे पता होना चाहिए आप में एक मुफ्त और उपयोगी वेब उपकरण पा सकते हैं https://sunearthtools.com/dp/tools/pos_sun.php. विशेष रूप से, दो मार्गों में प्रक्षेपवक्र में जानने का प्रयास करें और इन मार्गों में सूर्योदय और सूर्यास्त का अनुमानित समय इस जानकारी को अग्रिम रूप से जानकर आप वर्तमान दिन के लिए प्रक्षेपवक्र की गणना करने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक कम्पास के बिना सच्चे उत्तर ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    2
    सूर्य की दिशा के आधार पर उत्तर की तलाश करें आप निश्चित करते हैं कि सूरज पूरब (सुबह) में है, तो उत्तर लगभग एक चौथाई वामावर्त बारी (उदाहरण के लिए, यदि आप सूरज का सामना कर रहे, फिर बाएं girarías) हो जाएगा। यदि सूरज पश्चिम में है, तो उत्तर लगभग एक चौथाई बारी बारी से दक्षिणावर्त हो जाएगा। यदि सूर्य दक्षिण में है, तो उत्तर सीधे विपरीत दिशा में होगा
  • दोपहर में (डेलाइट सेविंग टाइम और समय क्षेत्र में अपनी स्थिति के आधार पर), सूरज उत्तरी गोलार्द्ध में और उत्तर दक्षिणी गोलार्द्ध में दक्षिण को इंगित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • पोल स्टार का पता लगाने की कोशिश करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, लोकप्रिय मान्यता के बावजूद, यह आकाश में सबसे उज्ज्वल सितारा नहीं है केवल एक चीज जो उसके बारे में खड़ा है वह यह है कि वह एकमात्र स्टार है जो नहीं ले जाता है
    • यदि आपके पास केवल एक डिजिटल घड़ी है, तो आप अभी भी सूरज पर यह सही ढंग से लक्षित कर सकते हैं, जब भी आपको पता चल जाएगा कि उस समय हाथ कहाँ होगा। के 12, 3, 6 और 9 बजे कोण का प्रयोग आधे घंटे और तिमाही घंटे के लिए छोटे बढ़ जाती है और साथ ही अन्य घंटे के लिए आपका मार्गदर्शन करने के।
    • इन तरीकों को पूरा करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए जब आप अपने रीडिंग्स को सत्यापित कर सकते हैं तो उन्हें कई बार कोशिश करने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह, आप उन पर भरोसा कर सकते हैं जब आप एक अस्तित्व की स्थिति में खुद को पाते हैं।
    • आप अपनी घड़ी पर एक 24 घंटे डायल है (के रूप में कई पायलट देखता है), सूर्य की ओर इशारा करते हुए घंटे की सुई और अगर उत्तर निशान 0 या 24 घंटे पर होगा।
    • और घंटे की सुई (यदि घड़ी डेलाइट सेविंग टाइम के लिए निकाला जाता है 1 उपयोग) उत्तर से दक्षिण की लाइन 12 के बीच कहीं हो जाएगा। उत्तरी गोलार्द्ध में दोपहर में सूर्य दक्षिण की ओर की जाएगी, जबकि दक्षिणी गोलार्द्ध में उत्तर की ओर उन्मुख किया जाएगा।
    • यदि आप छाया पद्धति का उपयोग करते हैं, तो आप जितनी देर तक इंतजार करेंगे, उतना छाया उतना ही बढ़ जाएगा और माप अधिक सटीक होगा।

    चेतावनी

    • उत्तरी नक्षत्र आसमान में अधिक हो जाएगा, जैसा कि आप आगे उत्तर में जाते हैं और यदि आप अक्षांश 70 ° N के निकट हैं तो यह उपयोगी नहीं होगा।
    • अनुमानित छाया के तरीकों को ध्रुवीय क्षेत्रों में अनुशंसित नहीं किया जाता है, जो कि किसी भी गोलार्द्ध में 60 डिग्री से ऊपर अक्षांश हैं।
    • घड़ी विधि निम्न अक्षांशों पर अनुशंसित नहीं है, विशेषकर किसी भी गोलार्ध में 20 डिग्री से नीचे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com