ekterya.com

फोम रोलर कैसे चुनें

फोम रोलर्स स्वयं रिलीज का एक रूप है, एक आम मालिश तकनीक मालिशकर्ता तनावग्रस्त मांसपेशियों पर सीधे प्रेस करने के लिए अपने कोहनी और अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं, जब तक कि ये तनाव जारी न करें। आपके शरीर द्वारा बनाई गई दबाव के साथ आप अपनी पीठ, कूल्हे, पैर, हथियार और शरीर के अन्य हिस्सों पर एक फोम रोलर का उपयोग कर सकते हैं, जिससे मांसपेशियों में समुद्री मील खत्म हो सकते हैं। यह संतुलन और स्थिरता को बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है आप उन्हें विभिन्न आकारों, आकारों, फोम के प्रकार और मूल्य में पा सकते हैं। निर्धारित करने के लिए कि उस रोलर के लिए विशिष्ट उपयोग क्या होगा, आप अपनी ज़रूरतों को सर्वश्रेष्ठ फिट कर सकते हैं। यह आलेख आपको अपना रोलर चुनने में मदद करेगा

चरणों

एक फोम रोलर चरण 1 चुनें शीर्षक वाला छवि

Video: कैसे एक फोम रोलर उठाओ करने के लिए | फोम रोलिंग

1
एक स्पोर्ट्स स्टोर में या अपने स्थानीय जिम में कई फोम रोलर्स आज़माएं ऐसे वर्ग हैं जो आपको इन रोलर्स का उपयोग करने के लिए सिखाते हैं, वे आपके रोलर का लाभ उठाने के लिए तकनीकों का परिचय देते हैं और वे आपको उन अभ्यासों को देते हैं जो आप उनके साथ उपयोग कर सकते हैं।
  • एक फोम रोलर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप मालिश के लिए रोलर का प्रयोग करेंगे या संतुलन और प्रशिक्षण अभ्यास यद्यपि यह पूरी तरह से गोल नहीं है और केवल थोड़ा रोल करता है, आधे राउंड रोल आपके संतुलन को बढ़ा सकता है जब आप उस पर खड़े हो जाते हैं। यह आमतौर पर भौतिक चिकित्सक द्वारा घुटने या टखने की चोट के बाद प्रणोदक बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • आधे गोल रोलर्स बुजुर्ग या बहुत कम ताकत और मांसपेशियों के साथ किसी के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जब आप अपना मुंह नीचे रख देते हैं, तो रोलर आसानी से स्थानांतरित नहीं हो पाएगा। बस अपनी मांसपेशियों के क्षेत्र को रिचार्ज करें जो तनाव को दूर करने के लिए रोलर पर जोर दिया गया है। जितना अधिक आराम मिलता है, उतना भी आप आगे या पीछे बढ़ सकते हैं।
  • 3

    Video: फोम रोलर्स की समीक्षा करें: फोम रोलर्स के बीच अंतर

    दृढ़ता चुनें दृढ़ता का निर्णय रोलर के साथ आपके अनुभव पर आधारित होना चाहिए। रोलर्स रंगों द्वारा पहचाने जाते हैं:
  • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं या यदि आप इसे अभ्यास के लिए उपयोग करते हैं तो एक सफेद (नरम) रोलर चुनें ये पॉलीथीन स्पंज के एक टुकड़े से बने होते हैं और कम से कम घने होते हैं, इसलिए वे मांसपेशियों, हड्डियों और रोलर के बीच अधिक आंदोलन की अनुमति देते हैं। अपनी मांसपेशियों के समुद्री मील के कारण पहले रोलर का उपयोग करना दर्दनाक हो सकता है, हालांकि सफेद रोलर कम दबाव पैदा करता है और इसलिए कम दर्द होता है।
    एक फोम रोलर चरण 3 बुलेटलेट चुनें
  • एक माध्यमिक मालिश दबाव या उन्नत संतुलन अभ्यास के लिए एक नीली / हरा (मध्यम) चुनें। ये पॉलीथीन फोम या ईवा फोम से बने होते हैं, और पाईलेट कक्षाओं में सामान्य होते हैं।
    एक फोम रोलर चरण 3 बुलेटलेट चुनें
  • यदि आप बहुत अनुभवी हैं या यदि आप एक मजबूत दबाव मालिश चाहते हैं तो एक काले रंग का एक (कठिन) चुनें हालांकि ज्यादातर पॉलीथीन फोम के बने होते हैं, वे बंद कोशिकाओं से बने होते हैं और उच्च गर्मी में निर्मित होते हैं, जिससे उन्हें चिकना, घने और कम झरझरा होता है।
  • एक फोम रोलर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    तय करें कि आप कितनी बार रोलर का उपयोग करेंगे यदि आप इसे बहुत उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे काले या ईवा रोलर का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है क्योंकि वे बहुत कुछ समाप्त करते हैं सफेद और रंग पॉलीथीन के बने होते हैं जो नमी और दोहराया उपयोग से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। यदि आप नरम रोलर का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक ब्रांड का चयन करना सुनिश्चित करें जो यह गारंटी देता है कि यह ख़राब नहीं होगा।
  • एक फ़ॉमम रोलर चरण 5 चुनें



    5
    अपने रोलर का आकार चुनें आधे-मोटे लोगों के अपवाद के साथ, अधिकांश में 6 इंच का व्यास होता है हालांकि, लंबाई बहुत अधिक होती है, इसमें 12 `` से 36 `` होती है।
  • यदि आप इसे अपनी पीठ पर उपयोग करना चाहते हैं तो 36 में से एक को चुनें। इनमें से एक आपकी विशेष रूप से अपनी पीठ पर रोल करने में मदद करेगा, गिरने के डर के बिना। यह आपके रीढ़ की हड्डी के समांतर समान रोलर के साथ एक उपयुक्त संरेखण बनाने के लिए भी कार्य करता है, जिससे आपको पूर्ण समर्थन मिलता है।
  • एक फ़ॉमम रोलर चरण 6 चुनें
    6
    यदि आप इसे अक्सर परिवहन करना चाहते हैं, तो 12 में से एक का चयन करें उदाहरण के लिए, उसे पिलेट्स क्लास में ले जाएं और फिर उसे अपने घर पर लौटें।
  • एक फोम रोलर चरण 7 चुनें
    7
    अपने बजट को पहचानें रोलर्स की लागत उस सामग्री पर निर्भर करती है जो कि है।
  • 12 `` में से एक और सफेद सस्ता होगा, जो कि $ 15 डॉलर से भी कम है। फोम के कम घनत्व के कारण गोरे सबसे सस्ते हैं।
  • किसी भी आकार का एक काला रोलर पेशेवर ग्रेड माना जाता है और लगभग $ 30 डॉलर खर्च होता है
  • ईवा फोम रोलर्स बहुत लोकप्रिय होते जा रहे हैं वे अक्सर हरे रंग में होते हैं, एक मध्यम दृढ़ता रखते हैं और एक आरामदायक सतह पेश करते हैं जो संपर्क पर गर्म है। वे पॉलीथीन से अधिक प्रतिरोधी होने के कारण कहा जाता है, लेकिन उन्हें लगभग $ 45 खर्च होता है।
  • एक फोम रोलर चरण 8 चुनें

    Video: आपके लिए सबसे अच्छा फोम रोलर का चयन करें। यह एक बहुत लाभ मिल सकता।

    8
    अपने बजट के लिए सर्वोत्तम मूल्य खोजने के लिए खेल के भंडार या इंटरनेट पर अपने विकल्पों का पता लगाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि एक रोलर पर दबाए जाने पर एक मांसपेशियों में बहुत ज्यादा दर्द होता है, तो यह बहुत तनाव को इंगित करता है। तनाव को दूर करने और दर्द को कम करने के लिए आपको अधिक बार रोलर का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • अपने रोलर का उपयोग करने पर धीरे धीरे काम करें इसे 30 सेकंड के लिए उपयोग करना शुरू करें और 3 मिनट या उससे अधिक तक का उपयोग बढ़ाएं।

    चेतावनी

    • फोम रोलर का उपयोग कर सावधान रहें, अगर आपकी त्वचा की बीमारियों या संयुक्त हाइपरबोबिलिटी हो। आंदोलन आपकी त्वचा की स्थिति को बढ़ा सकते हैं, और जोड़ों पर इन रोलर्स के इस्तेमाल से लोगों को संयुक्त हाइपरबोबिलिटी आसानी से घायल हो सकता है।
    • संतुलन या चक्कर समस्याओं वाले लोग इन रोलर्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि वे उनकी स्थितियों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com