ekterya.com

क्रोकेट क्षेत्र को कैसे व्यवस्थित करें

क्रोक्वेट बड़ा गेंदों, माल्लेट और हुप्स, भी लाठी के रूप में जाना के साथ खेला एक खेल है। लक्ष्य के क्रम में प्रत्येक सूट के माध्यम से अपनी टीम की गेंदों को हिट करने से पहले विरोधी खिलाड़ियों के उनके साथ भी ऐसा ही है। क्रॉकेट के कई रूप देखते हैं हालांकि, सबसे अधिक संभावना आपके क्रॉकेट खेल 6 या 9 के छल्ले कि तरीके कि समझाने के लिए नीचे में इस्तेमाल किया जा सकता के साथ आता है। जब छल्ले स्थान पर हैं, क्रॉकेट बीस मिनट से कई घंटे तक, कितना माल्लेट की चल रही है के बीच में बात करते हैं पर निर्भर करता है पिछले कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
6 छल्ले के साथ बगीचे क्रॉकेट की व्यवस्था

क्रॉसकेट स्टेप 1 सेट अप करें छवि
1
लॉन के किसी भी प्रकार पर 6 क्रॉककेट हुप्स व्यवस्थित करें यद्यपि क्रॉकेट को किसी भी प्रकार के लॉन पर खेला जा सकता है, लेकिन गेंद थोड़े घास पर अधिक तेज़ी और आसानी से आगे बढ़ेगी। यदि संभव हो तो, कई ढलान, पैच, असमान इलाके या अन्य बाधाओं के बिना एक फ्लैट लॉन खोजें यह क्रॉकेट व्यवस्था दुनिया भर में लोकप्रिय है और इसका उपयोग यूनाइटेड किंगडम और कॉमनवेल्थ में टूर्नामेंट के लिए किया जाता है।
  • क्रॉसकेट स्टेप 2 सेट अप करें
    2
    क्रोक्केट चलाने के लिए क्षेत्र के लघु पक्ष को मापें यदि आप बड़े, फ्लैट लॉन पर वयस्कों के साथ खेलने के लिए जा रहे हैं, टेप के उपाय के साथ 14 मीटर (46 फीट) मापें यदि आपका लॉन छोटा है, तो इसमें ऊंचाई या असमान हिस्से हैं या यदि आप बच्चों के साथ खेलने जा रहे हैं, तो 10 मीटर (33 फीट), 7 मी (23 फीट) या फिर जो भी आकार फिट हो।
  • क्रॉसकेट स्टेप 3 सेट अप करें छवि
    3
    रेखा के दोनों छोर तक क्षेत्र को सीमित करें यदि आपके पास अतिरिक्त दांव या झंडे हैं, तो इस रेखा की प्रत्येक तरफ एक जगह को क्षेत्र की सीमाओं को प्रदर्शित करने के लिए रखें। आप छड़, चट्टानों या किसी अन्य कुख्यात वस्तु का भी उपयोग कर सकते हैं अधिक सटीक क्षेत्र के लिए, ऑब्जेक्ट्स के बीच स्ट्रिंग का एक टुकड़ा टाई।
  • क्रॉसकेट चरण 4 को सेट अप करें चित्र
    4
    एक ओर 1.25 गुना लंबा मापकर एक आयताकार बनाएं। क्रोकेट का क्षेत्र आयताकार है और लंबी पक्ष 1.25 गुना थोड़ी तरफ से अधिक है। एक अंक से शुरू करें जो क्षेत्र को सीमांकित करते हैं और टेप के माप को मापते समय पहली पंक्ति में दायां कोण पर चलते हैं। जब आप एक दूरी तक पहुँचते हैं जो कि छोटी ओर से 1.25 गुना अधिक है, तो रोकें।
  • यदि आप एक क्रोक्केट फ़ील्ड के रूप में एक पूर्ण बगीचा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपके क्षेत्र की माप 14 x 17.5 मीटर होनी चाहिए। अन्य संभावित आकारों में 10 मीटर x 12.5 मीटर (33 फीट x 41.25 फीट) या 7x8.8 मीटर (23x28.75 फुट) शामिल हैं।
  • क्रॉसकेट स्टेप 5 सेट अप की गई छवि
    5
    इस रेखा के अंत में क्षेत्र को सीमांकित करने के लिए एक अन्य चिह्न रखें पिछले चरण की तरह, इस क्षेत्र के कोने को चिह्नित करने के लिए एक फ्लैग, रॉड या अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। यदि आपके पास एक रस्सी है, तो इस चिह्न और आखिरी एक के बीच में इसे दबाएं।
  • क्रॉसकेट चरण 6 को सेट अप करें चित्र
    6
    अपना फ़ील्ड खत्म करने के लिए आयत को पूरा करें। लंबी रेखा के अंत से, पहले के दूसरे साइड साइड समानांतर बनाने के लिए दाएं कोण पर घुमाएं क्षेत्र को सीमांकित करने के लिए चौथे चिह्न को रखें और आखिरी कोने बनाएं इस छिद्र के बीच रस्सी को खींचो और दो निकटतम अंक। यदि आयत भी नहीं दिखती है, तो आपको उन अंकों में से एक को स्थानांतरित करना पड़ सकता है जो पक्ष को समानांतर बनाने के लिए क्षेत्र को सीमांकित करते हैं।
  • क्रॉसकेट चरण 7 सेट अप करें छवि
    7
    आयत के केंद्र बिंदु में हिस्सेदारी रखें एक विपरीत कोने से दूसरे तक स्ट्रिंग का लंबा टुकड़ा बढ़ाएं। दूसरे दो कोनों के साथ भी यही करें जिस बिंदु पर डोरियों का पार क्षेत्र का केंद्र होता है इस बिंदु को चिह्नित करने के लिए एक हिस्से या रॉड रखें इस स्थिति में एक घेरा का उपयोग न करें।
  • आप एक लंबी दूरी के केंद्र और एक छोटे पक्ष के केंद्र को खोजने और चिह्नित करने के लिए एक टेप उपाय भी उपयोग कर सकते हैं। दो लोगों को क्षेत्र में दोनों बिंदुओं से सीधी रेखा पर चलने के लिए कहें। जिस बिंदु पर उनका पथ पार है वह क्षेत्र का केंद्र है।
  • क्रॉसकेट चरण 8 को सेट अप करें चित्र
    8
    पहले घेरा (छड़ी) की स्थिति ढूंढें किसी भी कोने से, क्षेत्र के छोटे किनारे पर चलना जब तक आप अपने कदमों की गिनती करते समय कम से कम 1/4 की कुल लंबाई की चपेट में आते हैं। फ़ील्ड की दिशा में एक सही कोण पर मुड़ें और उसी नंबरों पर चलें।
  • यदि आप अधिक सटीक होना पसंद करते हैं, तो आप टेप का उपयोग भी कर सकते हैं
  • क्रॉसकेट स्टेप 9 सेट अप करें छवि शीर्षक
    9
    नीचे दिए गए चरणों की संख्या लिखें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपने कितने कदम उठाए थे। यदि आपने एक टेप का इस्तेमाल किया है, तो आप जिस दूरी को मापा, उसे लिखिए, जो छोटी सी तरफ कुल लंबाई का 1/4 होना चाहिए।
  • क्रॉसकेट चरण 10 सेट अप की छवि
    10
    इस बिंदु पर पहली अंगूठी रखो, छोटे पक्षों के सामने खुलने के साथ। कुछ क्रॉक्केट गेम में एक नीला निशान वाला एक स्टॉप है जो इसे पहले के रूप में अलग करता है, लेकिन यदि आपके हुप्स को चिह्नित नहीं किया जाता है, तो आप या तो इसका उपयोग कर सकते हैं। हॉप के दो युक्तियों को दृढ़तापूर्वक लॉन पर रखें, ताकि घेरा सीधे रह जाए। आपको छोटे पक्षों के लिए समानांतर युक्तियाँ रखना चाहिए, इसलिए यदि आप एक छोटी सी तरफ खड़े हो तो आप घेर को देख सकते हैं।
  • एक क्रॉकेट मैलेट का उपयोग जमीन में घेर को हथौड़ा करने के लिए करें, यदि वह स्वयं को रोक नहीं सकता है
  • छवि सेट क्रॉसकेट चरण 11
    11
    उसी तरह तीन और रिंग रखें, शेष प्रत्येक कोने से शुरू करें एक ही विधि का उपयोग करके तीन और रिंग रखें, लेकिन तीन शेष कोनों से शुरू करें वही नंबरों पर चलना (या छोटी तरफ की कुल लंबाई में से 1/4 की समान दूरी मापें), जैसा कि आपने पहले रिंग को रखा था आपको प्रत्येक अंगूठी को छोटे पक्षों की दिशा में खोलने के साथ रखना चाहिए।
  • क्रॉसकेट स्टेप 12 सेट अप करें छवि
    12
    यदि आवश्यक हो तो समायोजन करें आदर्श रूप से, अंगूठियां उनके केंद्र के रूप में केंद्रीय हिस्सेदारी के साथ आयताकार के चारों कोने बनाती हैं। यदि आवश्यक हो, तो इस विवरण को बेहतर अनुमान लगाने के लिए एक या दो हुप्स ले जाएं। असमान मिट्टी, ढलान या वनस्पति के साथ कई लॉन में, स्वभाव प्राप्त करना संभव नहीं होगा। सौभाग्य से, क्षेत्र को किसी आकस्मिक खेल के लिए पूरी तरह तैयार करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • क्रॉसकेट स्टेप 13 सेट अप करें चित्र
    13
    केंद्रीय हिस्सेदारी से, एक ही दूरी से एक छोटी सी ओर चलें। केंद्र की हिस्सेदारी के स्थान पर खड़े रहें और सीधी रेखा में एक छोटी सी तरफ (लंबे पक्षों के समानांतर) चलें। जब आपने पहले नोट किया था, उसी तरह की संख्याओं या दूरी पर चले गए (लगभग 1/4 की छोटी लंबाई की कुल लंबाई), तो जमीन पर एक अंगूठी रखें। मैदान के छोटे पक्षों की दिशा में उद्घाटन रखें, उसी तरह आप दूसरे अंगूठियां डालते हैं।
  • क्रॉसकेट स्टेप 14 सेट अप की गई छवि
    14
    केंद्र की हिस्सेदारी के विपरीत दिशा में अंतिम रिंग रखें केंद्र की हिस्सेदारी पर वापस लौटें और एक समान दूरी मापें या दूसरे दिशाओं में एक ही नंबर पर चलें। वहाँ एक घेरा जगह उद्घाटन आपके द्वारा बनाए गए अंतिम घेराबंदी के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए और इस रेखा को क्षेत्र के लंबे पक्ष के समानांतर होना चाहिए।
  • क्रॉसकेट चरण 15 को सेट अप करें चित्र
    15
    जाँच करें कि शीर्ष पर लाल निशान के साथ अंगूठी है या नहीं। कुछ क्रॉकेट गेम में शीर्ष पर एक लाल निशान के साथ एक ही अंगूठी है। यह क्रम की अंतिम अंगूठी है। आपके द्वारा दिए गए पिछले दो छोरों से, जो कि केंद्रीय हिस्सेदारी के दोनों ओर रखा गया था, यह वह होना चाहिए जो प्रारंभिक घेरे से दूर है (नीला या आप जिसने पहले रखा था)। यदि आप कहीं अन्य लाल अंगूठी का इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसे अंतिम स्थान पर अंगूठी के साथ बदल सकते हैं।
  • विधि 2
    9 रिंगों के साथ बगीचे क्रॉकेट की व्यवस्था

    क्रॉसकेट स्टेर 16 सेट अप की छवि
    1
    किसी भी प्रकार के लॉन में 9 रिंग के साथ एक क्रॉकेट गेम के लिए फ़ील्ड बनाएं क्रोकेट खेलने के लिए सबसे अच्छी बात एक फ्लैट, छोटी घास का उपयोग करना है, लेकिन यदि कोई उपलब्ध नहीं है, तो आप लॉन के किसी भी प्रकार पर क्रॉकेट खेल सकते हैं। वनस्पति या लंबा घास क्रोकेट गेंदों को रोक सकते हैं और खेलना कठिन बना सकते हैं। यद्यपि क्रोकैट के कई रूप हैं, जो दुनिया भर में खेला जाता है, हालांकि यह संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक खेला जाता है।
  • Video: Mejoras Estudio

    क्रॉसकेट स्टेप 17 सेट अप करें छवि
    2
    एक टेप माप के साथ खेल मैदान की छोटी तरफ उपाय करें। यदि आपके पास एक बड़े, फ्लैट और लघु लॉन है, तो आप एक पूर्ण अमेरिकी माप (9 रिंग) का क्षेत्र का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें छोटी सी ओर 15 मीटर (50 फीट) के बराबर है। हालांकि, अनुभवहीन खिलाड़ियों या लॉन के लिए जो सही नहीं हैं, एक छोटा माप की सिफारिश की जाती है। 9 मीटर (30 फीट), 7.6 मी (25 फीट) या किसी भी अन्य उपाय को फिट करें
  • ध्यान रखें कि लंबे समय तक इस माप के रूप में लंबे समय से दो बार हो जाएगा। आप एक छोटा सा आकार चुन सकते हैं और आपके लॉन पर खेल मैदान के अनुसार
  • क्रॉसकेट स्टेप 18 सेट अप करें छवि
    3
    इस रेखा के किसी भी रूप में एक सीमा को चिह्नित करें एक चट्टान रखें, या इस रेखा के दोनों छोर पर ध्वज था यदि आपके पास रस्सी है, तो इसे दो अंकों के बीच टाई या इसे एक सीमा बनाने के लिए जमीन पर रखें
  • क्रॉसकेट स्टेप 19 सेट अप की गई छवि
    4
    पहली बार के रूप में दो बार एक दूसरी लंबाई को मापें। क्रोक्केट खेलने के लिए मैदान आयताकार है और 9 रिंग के साथ संस्करण में लंबा पक्ष दो बार जब तक छोटा होता है क्षेत्र में एक निशान से शुरू करें और टेप के माप के साथ मापते हुए पहली पंक्ति में दाहिनी कोण पर चलें। जब आप छोटी दूरी तक दो बार दूरी पर पहुंच जाते हैं, तो रोकें।
  • 9 रिंगों के साथ एक पूर्ण आकार वाली बगीचे क्रॉकेट सेट के लिए, आपकी अंतिम माप 15.2 x 30.4 मीटर (50 x 100 फीट) होगी।
  • अन्य संभावित उपायों में 9 x 18.2 मीटर (30 x 60 फुट) या 7.6 x 15.2 मीटर (25 x 50 फीट) शामिल हैं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    क्रॉसकेट स्टेफ 20 सेट अप की गई छवि
    5



    क्षेत्र को सीमांकित करने के लिए एक चिह्न के साथ एक और कोने बनाएं पिछले चरण की तरह, इस सीमा के कोने को चिह्नित करने वाले फ्लैग, रॉड या अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करें जो आपने अभी मापा था। यदि आपके पास एक रस्सी है, तो इस चिह्न और आखिरी एक के बीच में इसे दबाएं।
  • छवि शीर्षक 1352353 21
    6
    अपने क्षेत्र को एक और ब्रांड के साथ पूरा करें लंबी रेखा के अंत से, यह एक सही कोण पर घूमता है और पहले की तरफ एक छोटी सी तरफ समानांतर बनाता है। क्षेत्र को सीमांकित करने के लिए चौथे चिह्न को रखें और आखिरी कोने बनाएं इस छिद्र के बीच रस्सी को खींचो और दो निकटतम अंक। यदि आयत भी नहीं लगती है, तो आप उन अंकों को स्थानांतरित कर सकते हैं जो क्षेत्र को सीमांकित करते हैं ताकि पक्ष समानांतर हो।
  • क्रॉसकेट चरण 22 को सेट अप करें चित्र
    7
    मैदान के सटीक केंद्र में जमीन पर एक छड़ी (छड़ी) रखें। फ़ील्ड के केंद्र का पता लगाने का एक तरीका तिरछे क्षेत्र के साथ दो तारों को फैलाना है, तिरछे विपरीत किनारों के बीच प्रत्येक स्ट्रिंग उस स्थान पर जहां स्ट्रिंग्स को एक दूसरे को छेदते हैं, एक कट्टर बनाने के लिए धरती पर घेर के दो छोरों को मजबूती से खंगालना उद्घाटन क्षेत्र के छोटे पक्षों की दिशा में होना चाहिए।
  • आप एक छोटी और लंबी पक्ष के केंद्र बिंदुओं को माप सकते हैं और फिर दो लोगों से प्रत्येक बिंदु से सही कोण पर चलने के लिए कह सकते हैं। जिस बिंदु पर उनका पथ पार है वह क्षेत्र का केंद्र है।
  • क्रॉसकेट स्टेप 23 सेट अप की गई छवि
    8
    तय करें कि कौन सा अंत "उत्तर" है और जो "दक्षिण" है क्षेत्र के छोटे पक्षों में से एक को "उत्तर" अंत कहा जाएगा और इसके विपरीत छोटे पक्ष को "दक्षिण" अंत कहा जाएगा। कम्पास में उत्तर के स्थान पर कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि यह केवल क्षेत्र का आसानी से वर्णन करने के लिए शब्दावली है।
  • लंबे पक्ष "पश्चिम" अंत और "पूर्व" अंत हैं, जैसे कि आप शीर्ष पर मैदान के "उत्तर" अंत के नक्शे को देख रहे हैं।
  • खिलाड़ी मैदान के "दक्षिणी" अंत में शुरू करेंगे। हालांकि, मैदान में मैदान पर ढलानों के बावजूद खिलाड़ी मैदान में आगे बढ़कर आगे बढ़ेंगे - इसलिए, जो अंत में है, वहां कोई अंतर नहीं है जो कि है।
  • क्रॉसकेट स्टेफ 24 सेट अप की गई छवि
    9
    क्षेत्र की उत्तरी छोर तक केंद्रीय अंगूठी से चलो। यदि आप एक पूर्ण आकार का क्षेत्र (15.2 x 30.4 मीटर या 50 x 100 फीट) का उपयोग करने जा रहे हैं और सटीक माप का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक टेप माप के साथ 9.75 मीटर (32 फीट) मापें। अन्यथा, इस माप को अपने क्षेत्र की ओर से समान अनुपात में कम करें या चरणों की गिनती करते समय केवल उत्तर की ओर से लगभग 3/5 दूरी तक चलें। एक सीधी रेखा में चलो और क्षेत्र के लंबे पक्ष के समानांतर।
  • 9-अंगूठी के खेल में रिंग के साथ कई वैकल्पिक व्यवस्थाएं हैं जो केंद्रीय रिंग से अलग दूरी पर हैं। स्वभाव का सामान्य रूप इसमें शामिल सटीक संख्याओं की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।
  • क्रॉसकेट स्टेप 25 सेट अप करें छवि
    10
    इस स्थान पर एक अंगूठी रखें। जब आपने सही दूरी को मापा या केंद्र और उत्तरी छोर के बीच की कुल दूरी के 3/5 के बारे में देखा, तो जमीन पर एक अंगूठी रखो। जैसा कि सभी हुप्स के साथ आप जगह ले जा रहे हैं, उद्घाटन क्षेत्र के "उत्तर" और "दक्षिण" छोर की दिशा में होना चाहिए।
  • क्रॉसकेट चरण 26 को सेट अप करें चित्र
    11
    केंद्र और दक्षिणी छोर के बीच एक समान दूरी चलकर अगली हुप के स्थान का पता लगाएं। अगली अंगूठी बिल्कुल विपरीत स्थान में अंतिम अंगूठी तक होगी। सेंट्रल रिंग पर वापस जाएं और दक्षिण की बराबर दूरी पर चलें, मैदान की दक्षिणी छोर तक कुल लंबाई के लगभग 3/5।
  • यदि आप एक टेप माप का उपयोग करने के बजाय अपने कदमों की गिनती कर रहे हैं, तो पिछले हुप का पता लगाने के लिए उपयोग किए गए चरणों का उपयोग करें।
  • क्रॉसकेट चरण 27 को सेट अप करें चित्र
    12
    दूसरे दिशा में एक ही दिशा में थोड़ा आगे रखें। एक पूर्ण-आकार वाले क्षेत्र के लिए दक्षिण 1.8 मीटर (6 फुट) चलते रहें, आधे आकार के क्षेत्र के लिए 90 सेमी (3 फीट) या सिर्फ एक उचित दूरी की गणना करें और चार चरणों पर चलें। क्षेत्र के लघु पक्षों की दिशा में धनुष के उद्घाटन के साथ इस स्थान में घेरा रखें।
  • क्रॉसकेट चरण 28 को सेट अप करें चित्र
    13
    एक ही छोटी दूरी में जारी रखें और दक्षिण हिस्से को रखें। लगभग चार अतिरिक्त कदम, 1.8 मीटर (6 फुट) या जो कुछ भी आपने पिछले चरण में इस्तेमाल किया था यहां हिस्सेदारी रखें और एक घेरा नहीं यदि आपकी क्रॉकेट गेम में दांव शामिल नहीं है, तो बड़े और कुख्यात छड़ी का उपयोग करें या जमीन पर किसी ध्वज को ध्वस्त कर दें।
  • छवि सेट करें क्रोकेट चरण 2 9
    14
    उत्तर में इस व्यवस्था की नकल करें। फ़ील्ड के उत्तरी छोर के सबसे करीब हिस्सेदारी पर लौटें एक दूसरा घेरा रखें और फिर कुछ हद तक उत्तर की ओर कुछ कदम उठाएं, केंद्रीय खोपड़ी के साथ और हुप्स और दांव की दक्षिणी लाइन के साथ। क्षेत्र के दक्षिणी छोर पर उपयोग किए जाने वाले रिंग और दांव के बीच एक ही दूरी का उपयोग करें
  • मैदान के उत्तर की ओर से दक्षिण तक चलें, आपको एक हिस्से, दो अंगूठियां, लंबी दूरी, केंद्रीय अंगूठी, लंबी दूरी की दूरी, दो अंगूठियां और एक हिस्से को पार करना होगा।
  • क्रॉसकेट स्टेप 30 सेट अप करें चित्र
    15
    केंद्र की अंगूठी पर लौटें और अगली अंगूठी का पता लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व में तिरछे चलें। केंद्रीय हिस्सेदारी पर, दो रिंगों की रेखा की तरफ देखो और एक दांव जिसे आपने अभी रखा है और फिर 45 डिग्री तक बाएं ओर जाएं और क्षेत्र के पूर्वी छोर पर चलें। रुको जब केंद्रीय हिस्सेदारी और निकटतम दक्षिणी अंगूठी आपके पास एक ही दूरी है और आप क्षेत्र के पूर्वी छोर से कुछ कदम हैं। इस स्थान पर एक नई अंगूठी रखें।
  • एक पूर्ण आकार के क्षेत्र में, यह घेरा क्षेत्र के पूर्व छोर से 1.8 मीटर (6 फीट) होना चाहिए।
  • क्रॉसकेट चरण 31 को सेट अप करें चित्र
    16
    दूसरे दिशाओं में घूमकर पिछले तीन अंगूठियां रखें। केंद्र की अंगूठी पर लौटें और दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व में 45 डिग्री कोण पर चलते हुए पिछले तीन अंगूलों का स्थान ढूंढें। हर समय एक ही कोण और उसी दूरी पर चलने की कोशिश करें। आपके पास एक चौकोर पैटर्न में 4 अंगूठी हों, क्षेत्र के पश्चिम या पूर्व की ओर स्थित हर कोने
  • विधि 3
    क्रोकेट की मूल बातें जानें

    क्रॉसकेट चरण 32 को सेट अप करें चित्र
    1
    लोगों को टीमों में विभाजित करें या अलग-अलग खेलें। क्रॉकेट गेंदों को आमतौर पर रंगों के साथ कोडित किया जाता है ताकि आप प्रत्येक एक की पहचान कर सकें। लोगों को दो टीमों में विभाजित करें ताकि प्रत्येक टीम में दो या तीन गेंदें हों या प्रत्येक खिलाड़ी अपनी गेंद का उपयोग करें।
    • आमतौर पर, एक टीम नीले और काले (और हरे, यदि कोई हो) गेंदों के साथ खेलती है, जबकि दूसरी टीम लाल और पीले (और नारंगी) गेंदों के साथ खेलती है।
  • क्रॉसकेट स्टेप 33 सेट अप करें
    2
    पहली गेंद आधे रास्ते रखें, शुरू हुप से कुछ कदम 9 रिंगों के साथ क्रॉकेट गेम में, इसे दक्षिण हिस्से के बीच और निकटतम अंगूठी के बीच रखें। 6-अंगूठी क्रॉकेट गेम में, गेंद को दक्षिण-पश्चिमी अंगूठी और दक्षिण छोर के बीच कुछ कदम रखें। यह वह बिंदु है जिस पर प्रत्येक गेंद बारी में रखा जाएगा, एक समय में एक। पिछली गेंद तक नहीं मारा जब तक कि पिछले एक हिट नहीं हो।
  • यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप भूल गए जो दक्षिण की ओर है एक हिस्से चुनें और तय करें कि यह दक्षिण हिस्सेदारी है।
  • क्रॉसकेट स्टेप 34 सेट अप करें छवि
    3
    एक लकड़ी का हथौड़ा के साथ गेंदों को मार कर मुड़ें। गेंद को मजबूती से मारने के लिए लकड़ी के लकड़ी के सपाट तरफ का उपयोग करें और इसे लॉन के माध्यम से रोलिंग भेजें। गेंदों को इस क्रम में मारा जाता है: नीला, लाल, काली, पीला, हरा, नारंगी। सामान्य तौर पर, आपके पास केवल एक स्ट्रोक प्रति मोड़ है (लेकिन पढ़ना जारी रखें) और यदि आप आपकी टीम से संबंधित नहीं हैं, तो आप डेक के साथ एक गेंद को नहीं मार सकते, इसलिए खिलाड़ियों को दो टीमों के बीच बारी बारी से और वैकल्पिक रूप से करना चाहिए
  • ध्यान रखें कि आप चुन सकते हैं कि एक सिक्का फेंकने से पहले या किसी लक्ष्य की दिशा में गेंदों को मारकर एक लक्ष्य प्रतियोगिता के साथ कौन चला जाता है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, ग्रीन प्लेयर सबसे पहले चला जाता है, खेल पिछली सूची के आदेश के साथ जारी है: हरा, नारंगी, नीला, लाल, काला, पीला और फिर हरे रंग को छूने के लिए।
  • क्रॉसकेट स्टेप 35 सेट अप करें छवि
    4
    रिंगों के माध्यम से गेंद को क्रम में मारने का प्रयास करें गेम का उद्देश्य किसी विशेष क्रम में अपनी टीम के सभी गेंदों को हूप्स के माध्यम से जाना है और उस घेराबंदी के माध्यम से सही दिशा में। आप जिस रंग की अंगूठी को खेल सकते हैं उसके रिकॉर्ड रखने के लिए आप उसी रंग के रंगीन कपड़ों या कागज क्लिप का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • 6 रिंगों के साथ क्रॉकेट गेम में, क्रम है: उत्तर की ओर पश्चिम के दो रिंगों के माध्यम से, दक्षिण की ओर, पूर्व में दो अंगूठों के माध्यम से, उत्तर की ओर दो केंद्रीय रिंगों के माध्यम से
  • 9-छेद क्रोकेट खेल में, क्रम है: दक्षिण में दो अंगूठों के माध्यम से उत्तर की ओर और फिर उत्तरी और केंद्र के छल्ले के माध्यम से उत्तर की तरफ, उत्तर के माध्यम से उत्तर उत्तर में हुप्स, उत्तर में हिस्सेदारी मारा और फिर दक्षिण में इसी प्रकार के पैटर्न में जारी रहे। पूर्व में हुप्स के बजाय पश्चिम में हुप्स का उपयोग करें, जब दक्षिण में लौटते समय यह हिस्सेदारी दक्षिण में मारकर समाप्त होता है
  • क्रॉसकेट स्टेप 36 सेट अप करें छवि
    5
    एक अंगूठी के माध्यम से एक अतिरिक्त शॉट जीतें (वैकल्पिक)। यह नियम वैकल्पिक है और मज़ेदार नहीं हो सकता है यदि कुछ खिलाड़ी दूसरों की तुलना में बेहतर हैं जब भी आप सही दिशा में एक छड़ी के माध्यम से एक गेंद को मारा, आप एक बार फिर शूट कर सकते हैं। आप एक बारी में कितने अतिरिक्त शॉट जीत सकते हैं की कोई सीमा नहीं है।
  • क्रॉसकेट चरण 37 को सेट अप करें चित्र
    6
    दो अतिरिक्त शॉट्स जीतें यदि आप अपने विरोधियों के गेंदों (वैकल्पिक) को दबाते हैं। खिलाड़ियों को तय करना होगा कि क्या वे एक ऐसा गेम चाहते हैं, जिसमें अधिक हस्तक्षेप और प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धा शामिल हो, जिस स्थिति में वे इस नियम का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने साथ एक विरोधी की गेंद को मारने का प्रबंधन करते हैं, तो आप दो अतिरिक्त शॉट जीतते हैं। ध्यान रखें कि आप अपने विरोधी की गेंदों को अपने हाथों से नहीं मार सकते हैं, सिर्फ अपनी गेंदों के साथ उन्हें लक्ष्य रखें
  • छवि सेट करें क्रोकेट चरण 38 को सेट करें
    7
    अतिरिक्त नियमों और विविधताओं की जांच करें यदि वे अधिक खेलने का फैसला करते हैं एक आकस्मिक खेल के लिए, यह सभी जानकारी आपको खेलने की जरूरत है। अगर कोई गलती करता है, तो गेंदों को उस स्थान पर वापस करने का प्रयास करें जहां वे थे और खेलना जारी रखते हैं। क्रॉकेट में कई नियम और विविधताएं हैं, आधिकारिक टूर्नामेंटों के दंड से विशेष गेंदों के लिए अलग-अलग त्रुटियों के लिए और खेल से अपने विरोधियों की गेंदों को हटाने की क्षमता है। उन्हें ढूंढें या अपने क्षेत्रीय टूर्नामेंट के लिए एक आधिकारिक मार्गदर्शिका खोजें यदि गेम आपको उत्तेजित करता है और आप अधिक सीखना चाहते हैं!
  • युक्तियाँ

    • प्रारंभिक अंगूठी के निकटतम क्षेत्र की छोटी ओर को दक्षिण छोर कहा जाता है और इसके विपरीत छोटे पक्ष को उत्तर की ओर कहा जाता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि कम्पास के अनुसार क्षेत्र किस दिशा में स्थित है, यह मानक शब्दावली है जो क्रॉकेट फ़ील्ड के भागों को संदर्भित करना आसान बनाता है।
    • इस क्लासिक गेम में कई बदलाव हैं यहां तक ​​कि विश्व क्रॉकेट फेडरेशन कई अलग-अलग नियमों के साथ टूर्नामेंट का आयोजन करता है और खेल के मैदानों में भी अधिक विविधताएं खेली जाती हैं।

    चेतावनी

    • एक पूर्ण-आकार वाले क्षेत्र का उपयोग करना गेम को और अधिक कठिन और धीमा कर देगा। छोटे खेतों की सिफारिश की जाती है जब तक कि लॉन अच्छी तरह से छंटनी नहीं की जाती हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    स्वभाव:

    • हुप्स या क्रोकेट स्टिक्स (6 या 9)
    • क्रॉकेट स्टेक (1 छल्ले के क्रॉकेट सेट के लिए 1, 2 9 रिंगों के सेट के लिए)
    • टेप उपाय
    • सीमा या अतिरिक्त दांव के लिए ध्वज (4)
    • रस्सी (वैकल्पिक)

    खेल खेलने के लिए:

    • क्रॉकेट डेक (कम से कम 1)
    • रंगीन क्रोकेट गेंदों का सेट
    • क्लिप्स या रंगीन कपड़े हैंगर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com