ekterya.com

स्नूकर कैसे खेलें

स्नूकर दुनिया में सबसे लोकप्रिय लाउंज गेम्स में से एक है। यह बिलियर्ड्स का एक प्रकार है जो बैंड में छह एमिब्रेशर्स के साथ एक लगा हुआ टेबल पर भी खेला जाता है। खेल का उद्देश्य सही क्रम में कई रंगीन गेंदों को बनाने के लिए लकड़ी के ब्लॉक का उपयोग करना है। स्नूकर खेलने के लिए, आपको सटीक और एकाग्रता का एक बहुत जरूरत है, क्योंकि इसके नियमों को और अधिक जटिल हैं, यह बहुत बिलियर्ड्स की अन्य विविधताओं से अधिक कठिन है। हालांकि, एक बार वह चाल रखती है, आप यह बहुत जाना जाता बिलियर्ड्स के अन्य खेल के समान लगता है और स्थानिक उन्मुखीकरण की भावना को नियंत्रित करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए एक मजेदार तरीका है जाएगा।

चरणों

विधि 1
नियमों को जानें

प्ले स्नूकर स्टेप 1 नामक छवि
1
स्नूकर गेम जीतने के लिए, गेम के अंत में आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक अंक बनाए होंगे। इसलिए, प्रत्येक बारी में संभव के रूप में कई बिंदुओं को स्कोर करने का प्रयास करें। स्नूकर को पहली बार समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन समय के साथ, आप जानेंगे कि रणनीतिक शॉट्स को प्रत्येक मोड़ के सबसे अधिक बनाने के लिए कैसे करें।
  • स्नूकर के एक गेम में, 22 गेंदों का इस्तेमाल किया जाता है: 15 लाल, 6 अलग-अलग रंग (पीले, भूरे रंग, हरे, नीले, गुलाबी और काले) और एक सफेद गेंद, जिसे आप अन्य गेंदों का इस्तेमाल करने के लिए उपयोग करना चाहिए। प्रत्येक गेंद के पास एक विशिष्ट स्कोर है: सभी रेड 1 अंक के लायक हैं, पीले 2 के लायक हैं, 3 हरे रंग के लायक हैं, भूरे रंग के 4 हैं, नीले रंग की कीमत 5 है, गुलाबी 6 के लायक है और 7 का मूल्य काले है।
  • हर बार जब आप एक गेंद को मारा, तो आप स्कोर अंक विजेता होने के लिए, सभी गेंदों को खेल के अंत में निवेश किया जाना चाहिए। क्योंकि खिलाड़ियों के खेल की शुरुआत में कई गेंदों को पाउंड कर सकते हैं, न्यूनतम जीत स्कोर आमतौर पर 50 के आसपास है।
  • प्ले स्नोकर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    तालिका सही ढंग से व्यवस्थित करें खेलने से पहले, आपको गेंदों को सही ढंग से व्यवस्थित करना होगा, क्योंकि प्रत्येक तालिका में विशिष्ट स्थान है। उदाहरण के लिए, तालिका के एक छोर पर 15 लाल गेंदों को त्रिभुज आकार में रखा जाता है, गुलाबी गेंद को त्रिकोण की नोक के सामने और दूसरी तरफ काली गेंद के सामने रखा जाता है, त्रिभुज के आधार के पीछे कुछ सेंटीमीटर। नीली गेंद को टेबल के मध्य में रखा गया है और पीले, भूरे और हरे रंग की गेंदों तालिका के दूसरे छोर पर क्षैतिज रूप से गठबंधन की जानी चाहिए, जहां से सेवा की जाती है।
  • प्रारंभ करने वाले खिलाड़ी को लाल गेंदों के विपरीत छोर से सेवा करना चाहिए।
  • Video: स्नूकर के नियम - समझाया!

    प्ले स्नूकर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि कौन आकर्षित करेगा वे एक सिक्का फ्लिप कर सकते हैं या इस बात से सहमत हैं कि कौन खेल शुरू करेगा। इस खिलाड़ी को गेंदों के गठन को तोड़ना होगा। इस शॉट को बनाने के लिए, आपको पीले, भूरे और हरे रंग की गेंदों द्वारा बनाई गई रेखा के पीछे सफेद बॉल को अवश्य रखना चाहिए। फिर, आपको त्रिभुज से लाल गेंदों में से एक को आधिकारिक तौर पर खेल शुरू करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अमेरिकी पूल या पूल के विपरीत, जहां स्नूकर में टेबल में पूरे गेंद को फैलाना उद्देश्य है, सेवा को अधिक उदार होना चाहिए ताकि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके मोड़ के दौरान गेंद बनाने के कई अवसर न दें। आप इसे प्राप्त नहीं करते हैं
  • आप लाल गेंदों के विपरीत छोर पर डी-आकार के क्षेत्र में कहीं भी सफेद गेंद रख सकते हैं।
  • प्ले स्नूकर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    लाल गेंदों और अन्य रंगों की एम्बोसिंगिंग के बीच वैकल्पिक। अंक स्कोर करने के लिए, आपको गेंदों को सही क्रम में दर्ज करना होगा। प्रत्येक खिलाड़ी को पहले एक लाल गेंद बनाने की कोशिश करनी चाहिए। यदि सफल, इस जेब के दायरे में आता है और खिलाड़ी तो दूसरे रंग की गेंदों, जो, लाल गेंदों के विपरीत entronerarlas के बाद अपने आरंभिक स्थिति में उसका स्थान दिया जाना चाहिए में से किसी को पॉकेट में डालने का प्रयास करना होगा। यह खेल लाल गेंदों और अन्य रंगों के छल्ले के बीच बारी-बारी से चल रहा है जब तक कि सभी लाल गेंदों का अंतराल नहीं होता।
  • जब आपको कोई शॉट याद आती है तो आपकी बारी समाप्त हो जाती है।
  • अगर कोई खिलाड़ी करता है "खरोंच" (यानी, गलती से सफेद गेंद को जेब करती है या किसी रंगीन गेंद को मारने में विफल रहता है) या गलत ऑर्डर में एक गेंद की जेब (जैसे, एक पंक्ति में दो लाल गेंदें जेबें), एक बेईमानी माना जाता है। इसलिए, वह अपनी बारी खो देता है, और अगर यह एक स्नूकर प्रतियोगिता है, तो वह भी अंक खो सकता है
  • प्ले स्नूकर स्टेप 5 नामक छवि
    5
    सही क्रम में अन्य रंगों की गेंदों को मिलाते हैं। सभी लाल गेंदों को लगाने के बाद, अपने मूल्य के क्रम में अन्य रंगों की गेंदों को सिलाई करके गेम को खत्म करें। इस बिंदु पर, आपको इन गेंदों को अपनी प्रारंभिक स्थिति में डाल देना नहीं है। यदि आप एक गेंद नहीं बना सकते हैं, तो यह अन्य खिलाड़ी की बारी है। खेल समाप्त होता है जब टेबल पर कोई गेंद नहीं होती है।
  • सभी लाल गेंदों को लगाने के बाद, आपको निम्न क्रम में अन्य रंगों की गेंदों को प्रहार करना चाहिए: पीला, हरा, भूरा, नीला, गुलाबी, काली।
  • चूंकि लाल गेंदों का निवेश होने के बाद अन्य रंगों की गेंदें अपनी प्रारंभिक स्थिति में वापस नहीं आतीं, दोनों खिलाड़ियों के पास सबसे अधिक अंक स्कोर करने का प्रयास करने का एक ही मौका है।
  • विधि 2
    शॉट्स बनाएं

    प्ले स्नूकर स्टेप 6 नामक छवि
    1
    क्यू को ऐसे तरीके से पकड़ लें जो आपके लिए सहज है। इसे सबसे अधिक अंत के निचले भाग के पास रखें। करीब आप क्यू के मोटे अंत के लिए हैं, अपने शॉट्स और अधिक नियंत्रण और पहुंच होगा सुनिश्चित करें कि आपका हाथ एक आरामदायक और सुरक्षित स्थिति में है ताकि लक्ष्य लक्ष्य के दौरान क्यू विचलित न हो।
    • आम तौर पर, स्नूकर स्टड भारी होते हैं और अन्य पूल गेम के स्टड से एक संकुचित टिप होती है। यह पतली टिप क्यू बॉल के अधिक से अधिक परिशुद्धता के साथ संभालती है।
    • आप जितना चाहें क्यू में उच्च या कम के रूप में अपना हाथ रख सकते हैं। यह वरीयता की बात है
  • Video: स्नूकर साइड शॉट्स

    प्ले स्नूकर चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: Безукоризненные моменты ударов турнира по свободной пирамиде, русский бильярд

    2
    अपने गैर-प्रबल हाथ से क्यू पर पुल बनाओ अपने गैर प्रमुख हाथ को टेबल पर रखें और क्यू के मार्गदर्शन में इसका उपयोग करें। स्नूकर खिलाड़ी आमतौर पर पसंद करते हैं "खुला पुल" (अंगूठे की अभिव्यक्ति द्वारा बनाई गई जगह पर क्यू का समर्थन करने के लिए) या "बंद पुल" (सूचकांक और अंगूठे की उंगलियों के साथ ब्लॉक के अंत को घेरना)। पूल बनाना आपको क्यू गेंद को मारकर क्यू को स्थिर करने में मदद करता है, जो आपको अधिक सटीक शॉट बनाने की अनुमति देता है।
  • क्यू गेंद को मारते समय पुल को पलटने से क्यू को रोकने के लिए फर्म होना चाहिए।
  • आप पुल को बढ़ाने के लिए टेबल से अपने हाथ के निचले हिस्से को उठा सकते हैं यह आपको उन गेंदों को सौंपने की अनुमति देता है जो बैंड या अन्य गेंदों के बहुत करीब हैं
  • प्ले स्नोकर स्टेप 8 नामक छवि



    3
    एक शॉट बनाने के लिए, सीधे और द्रव लाइन में क्यू को स्थानांतरित करें। एक ही नियंत्रित आंदोलन में कुछ इंच वापस अपने प्रमुख हाथ लाएं और उसे आगे बढ़ाएं, सफेद गेंद को केंद्र से थोड़ा ऊपर मारकर मार दें। अपने कोहनी को अपने शरीर के बगल में आराम से रखें और जितना संभव हो उतना तरल पदार्थ के रूप में अपनी गति को बनाने की कोशिश करें, क्योंकि एक अनियमित और तड़का हुआ हरा एक ही सटीक प्राप्त नहीं करेगा।
  • अधिक सीधे शॉट्स बनाने के लिए, प्रैक्ट करें कि सफेद गेंद पंखों को उछाल देती है, यह देखने के लिए कि क्या यह क्यू बिंदु के बहुत करीब आता है।
  • प्ले स्नोकर स्टेप 9 नामक छवि
    4
    गेंदों को प्रशिक्षित करने के लिए, आपको उन्हें सटीक रूप से मारा जाना चाहिए उन्हें सीधे embrasures में मारा या गेंद के एक तरफ हिट तो यह एक कोण पर रोल आप गेंदों को टेबल के बैंड या किनारों के खिलाफ उछाल भी कर सकते हैं, और इस तरह, उन्हें टेबल के किनारे पर सेट करें जहां से आप शॉट बनाते हैं। गेंद पूरे खेल में टेबल के विभिन्न हिस्सों में हो सकती है, तो प्रत्येक मोड़ के दौरान अपने शॉट्स तैयार करने में कुछ समय बिताना।
  • एक शॉट की तैयारी करते समय, अपनी आँखें गेंद पर तय रखें और इसे मारने के बाद तक सीधा न करें।
  • उस कोण की गणना करें जिस पर आपको किसी गेंद को हिट करना चाहिए ताकि उसे किसी निश्चित स्थान पर दबाया जा सके। इसके लिए, गेंद के एक हिस्से को इंगित करें जो जेब के विपरीत दिशा में है।
  • प्ले स्नूकर स्टेप 10 नामक छवि
    5
    मुश्किल शॉट बनाने में आपकी सहायता के लिए, आप एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं। स्नूकर टेबल के आकार और इसमें शामिल गेंदों की मात्रा के कारण, कभी-कभी पारंपरिक तरीके से शॉट बनाना असंभव हो जाएगा। इन मामलों में, आप विस्तार का उपयोग कर सकते हैं, समर्थन के रूप में (पुलों के रूप में भी जाना जाता है, हालांकि उन्हें गैर-प्रभावी हाथ की स्थिति के साथ उन्हें भ्रमित नहीं करना चाहिए) या "मकड़ियों"। समर्थन नियमित रूप से स्टड की तरह दिखते हैं, सिवाय इसके कि उनके पास एक छोर पर एक कंजूस समर्थन है। यहां आप अपने शॉट्स को स्थिर करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करने के बजाय क्यू जगह ले सकते हैं।
  • समर्थन उन लोगों के लिए शॉट बनाने में बहुत मददगार हैं, अन्यथा, आपको टेबल पर झुकना पड़ेगा।
  • मकड़ियों के उच्च आर्क्स हैं और उन स्थितियों में अपने शॉट्स को स्पष्ट करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है जिसमें क्यू गेंद एक अन्य गेंद या उनमें से एक का बहुत करीब है
  • विधि 3
    गेम जीतें

    प्ले स्नोकर स्टेप 11 नामक छवि
    1
    प्रत्येक शॉट के मूल्य की गणना करें लाल गेंदें 1 अंक प्रत्येक के लायक हैं दूसरे गेंदों में से प्रत्येक अनुक्रमिक क्रम में अंकों की एक अलग संख्या के लायक है। चूंकि गेम के अंत से पहले आप कई बार पाउंड कर सकते हैं, आपका स्कोर तेजी से बढ़ सकता है इसके अलावा, इन गेंदों की निश्चित स्थिति यह सुनिश्चित करती है कि सफेद बॉल की परवाह किए बिना, आप उनमें से कम से कम एक को मारने का नि: शुल्क तरीका है।
    • आप ध्यान में रखते हुए स्कोर रख सकते हैं या उन बिंदुओं को लिखने के लिए पेंसिल और पेपर का उपयोग कर सकते हैं जो आप प्रत्येक मोड़ को जमा करते हैं।
    • सामान्य बात यह है कि, अगर हारने वाले खिलाड़ी का स्कोर काफी कम है, ताकि सभी लाल गेंदों को खींचे जाने के लिए अन्य खिलाड़ियों से मिलान करना संभव न हो, इस खिलाड़ी को हार मानना ​​चाहिए।
  • प्ले स्नूकर स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अपने शॉट्स को रणनीतिक योजना बनाएं जब आप एक शॉट बनाने से पहले तालिका का परीक्षण करते हैं, तो एक लाल गेंद को स्पष्ट करने के उद्देश्य के रूप में सेट करें, ताकि आपके अगले शॉट में, आप अन्य रंगों की गेंदों में से एक को हिट कर सकते हैं। प्रत्येक उत्तरार्द्ध के मूल्य को ध्यान में रखें और जहां संभव हो, उस बिंदु को देखें जिससे आप उच्चतम स्कोर प्राप्त कर सकें। प्रत्येक शॉट में, सफेद बॉल को रोकने के लिए पर्याप्त शक्ति का प्रयोग करें, जितना संभव हो मेज के केंद्र तक। इस तरह, आप हमेशा एक शॉट बनाने का निशुल्क तरीका होगा
  • क्या एक अच्छा स्नूकर खिलाड़ी की विशेषता है वह अगले शॉट तैयार करने के लिए एक शॉट का उपयोग करने की उसकी क्षमता है।
  • प्ले स्नूकर स्टेप 13 नामक छवि
    3

    Video: स्नूकर बुनियादी कौशल

    सुरक्षित जाओ सामान्य तौर पर, अनावश्यक जोखिम नहीं लेना सबसे अच्छा है। यदि आप अपना संयम बनाए रखते हैं और मामूली लेकिन अच्छी तरह से निष्पादित शॉट्स चुनते हैं, तो आप अपनी बारी को बढ़ा सकते हैं और तालिका का नियंत्रण ले सकते हैं। एक गेंद को दूर करने की कोशिश करने से पहले या एक कोण पर जो आपको बहुत आत्मविश्वास नहीं देता है, मेज पर देखें और यह निर्धारित करें कि आपका सबसे अच्छा विकल्प क्या है
  • सामान्य तौर पर, निकटतम गेंद को लक्ष्य करना सबसे आसान है
  • बहुत करीब एंगल्स पर शूटिंग से बचें या आपको बैंड का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। चूंकि स्नूकर टेबल के एबब्रेशर्स छोटा होते हैं, इसलिए आप इन शॉट्स को याद करते हैं।
  • प्ले स्नूकर स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अपना समय ले लो स्नूकर टेबल नियमित पूल तालिकाओं से बड़े होते हैं और जेब संकीर्ण होते हैं, इसलिए आपको हमेशा शॉट्स चुनने, उन्हें तैयार करने और उन्हें बनाने के लिए अपना समय लेना चाहिए। यदि आप जल्दी करो या उत्साहित हो जाएं, तो आपको एक मोड़ लग सकता है, और यदि आप एक बहुत ही अनुभवी खिलाड़ी के खिलाफ खेलते हैं, तो इसका मतलब आपकी हार हो सकता है
  • स्नूकर तालिकाएं 3.5 मी (12 फीट) की लंबाई 1.8 मीटर (6 फुट) चौड़ी हैं, जबकि अधिकांश पारंपरिक बिलियर्ड टेबल केवल 2.4 मी (8 फुट) लंबे समय तक मापते हैं 1.2 मीटर (4 फुट) चौड़ा
  • स्नूकर टेबल्स के embrasures अन्य पूल तालिकाओं के embrasures से 3.5 सेमी (1.5 इंच) कम मापते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शुरू करने से पहले, एक अच्छी तरह से तय टिप और पर्याप्त चाक के साथ एक पूरी तरह से सीधे ब्लॉक का चयन सुनिश्चित करें। बुरी तरह से चुनने के टैको आप खेल लागत सकता है।
    • स्नूकर में सुधार करने के लिए, आप कुशल विरोधियों के खिलाफ खेलना चाहिए। अनुभव सर्वोत्तम शिक्षक है
    • प्रत्येक गेम के बाद, अपने शॉट्स को बाधित करने से रोकने के लिए मेज की सतह पर ब्रश ब्रश करें।
    • मेज की व्यवस्था करते समय, एक दूसरे के करीब लाल गेंदों को बहुत करीब रखें, क्योंकि अगर उनके बीच रिक्त स्थान हैं, तो बाहर निकलने पर गलती से कदम हो सकते हैं।
    • आकलन करने की कोशिश करें कि आपको प्रत्येक शॉट के लिए कितनी शक्ति चाहिए। यदि आप बहुत कम शक्ति के साथ एक शॉट बनाते हैं, तो गेंद अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाएगी, लेकिन यदि आप इसे बहुत अधिक बल से करते हैं, तो गेंद embrasure के किनारे से उछाल सकता है।
    • शुरू करने से पहले, अपने शॉट्स को गर्म और अभ्यास करने के लिए एक या दो गेम खेलते हैं।
    • यदि आप एक शॉट को याद करते हैं, तो यह निर्धारित करें कि आप क्या गलत थे और अगले के लिए अपनी तकनीक को संशोधित करें।

    चेतावनी

    • सावधान रहें यदि आप गेंद को प्रहार करना चाहते हैं जिसके कारण यह embrasure के किनारे से उछाल लेता है। स्नूकर टेबल्स के embrasures घुमावदार हैं, सीधे पारंपरिक पूल तालिकाओं की तरह नहीं। इसलिए, यदि आप सही ढंग से लक्ष्य नहीं रखते हैं, तो गेंद आसानी से बाउंस और विचलित हो सकती है।
    • शांत रहो यदि आप निराश हो जाते हैं, तो यह केवल आपके लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए मुश्किल होगा
    • अपने प्रतिद्वंद्वी को अपने हाथों को लहराते हुए, अपने रास्ते में लेने या किसी और चीज के कारण उसे विचलित करके, अपने प्रतिद्वंदी को विचलित करने की कोशिश न करें क्योंकि यह खराब स्वाद में माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com