ekterya.com

जानवरों को कैसे ट्रैक करें

जानवरों को ट्रैक करने के लिए पौधों में पटरियों, प्राकृतिक पथ और काटने के संकेतों की व्याख्या की कला है जो कि एक निश्चित क्षेत्र में एकत्रित, शिकार या आराम कर रहे हैं। जानवरों को कैसे ट्रैक करना सीखना एक बहुत ही उपयोगी कौशल है यदि आप जानवरों की तस्वीरें ढूंढना या चित्र करना चाहते हैं, या यदि आप उन प्राणियों के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं जिनके साथ आप एक आवास स्थान साझा करते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि भालू, पक्षियों, खरगोशों, हिरण, चूहों, लोमड़ियों और अधिक को ट्रैक करने के लिए, चरण 1 पर गौर करें।

चरणों

विधि 1

जानवरों की पहचान करें
ट्रैक जानवर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पदचिह्नों की जांच करें यह मिट्टी या बर्फ में एक पदचिह्न की खोज करने के लिए बहुत ही रोमांचक है, एक स्पष्ट संकेत है कि एक अन्य प्राणी ने हाल ही में आपके द्वारा ली गई उसी पथ को पार कर लिया है। प्रत्येक जानवर के पास एक विशिष्ट पदचिह्न होता है, और यदि आपको पता है कि क्या देखना है, तो आप यह जान पाएंगे कि किस तरह के जानवर पास हैं जब आप एक ट्रेस देखते हैं, तो इन कारकों पर ध्यान दें:
  • पदचिह्न का आकार. बल्लेबाज़ी से, आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि क्या मार्क एक लोमड़ी, एक भालू, एक बिल्ली या चूहे से है क्योंकि इसका आकार
  • उंगलियों की संख्या. यह प्रिंटों की बुनियादी विशेषताओं में से एक है जो बहुत खुलासा कर सकते हैं, यह देखते हुए कि विभिन्न जानवरों के पास अपने पटरियों में अलग संख्या में उंगलियां हैं। उदाहरण के लिए, पर्वत बिल्लियों और पुमास जैसे फील्ड्स के प्रत्येक पैर पर 4 पैर की चोटी होती है, जबकि वेसल्स और स्कंक्स में पांच होते हैं।
  • अगर उंगलियों के निशान दिखाई दे रहे हैं. बिल्लियों के पटरियों अपने नाखूनों को नहीं दिखाते हैं, लेकिन भेड़िये, रैकून और भालू द्वारा पटरियां लम्बी नथनों के निशान दिखाती हैं।
  • यदि प्रिंट एक विरोधी उंगली (या अंगूठे) दिखाते हैं,. ट्री-क्लाइम्बिंग प्राणियों, जैसे कि रैकून और ओपॉसम, एक विरोधी उंगली है जो कि चढ़ाई करते समय पेड़ को पकड़ने की अनुमति देता है।
  • यदि फ्रंट और बैक प्रिंट्स समान आकार हैं. कुत्तों, बिल्लियों, लोमड़ियों, भालू और कई अन्य प्राणियों के पास सामने और पीछे के पैर बिल्कुल समान आकार होते हैं। यदि आप छोटे मोहरे पैर और लंबे पैरों के निशान वाले निशान देखते हैं, तो वे खरगोश या खरगोश होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • यदि प्रिंट एक hoofed जानवर के हैं. एक हिरण, एक एल्क, चींटी या किसी अन्य जानवर के खुरों के निशान जानवरों के पैरों से पैरों से अलग होते हैं।
  • 2
    पैदल पैटर्न का परीक्षण करें अगला कदम यह देखना है कि पटरियों को कहाँ गिरा है और एक पैटर्न की पहचान करने का प्रयास करें। पैदल चलने वाले पैटर्न की व्याख्या करते समय आप एक जानवर चलने का तरीका निर्धारित कर सकते हैं चूंकि विभिन्न जानवरों के परिवारों के पास चलने के विभिन्न तरीके हैं, चलने के पैटर्न की जांच करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आप किस प्रकार के जानवरों को देख रहे हैं। आप इसका उपयोग भविष्यवाणी करने के लिए भी कर सकते हैं जहां पशु चला गया। यहां सबसे आम चलने के पैटर्न हैं:
  • विकर्ण पैदल पैटर्न. ऐसे जानवर जो तिरछे चलते हैं, जिनमें फ़ेलींस, कुत्ते और अनगुलट्स शामिल हैं, एक ही समय में उनके सामने और पिछले पैरों को विपरीत पक्षों से बढ़ाएं। वे हठीला पैरों के निशान छोड़ देते हैं जिस तरह से एक घोड़ा चलता है या जॉग और पटरियों के पत्ते की कल्पना करो
  • एम्बुलेंस पैटर्न (समानांतर चलना). बड़े शरीर के पशु जैसे कि भालू, बीवर, ओपोसम और रैकून एक ही समय में शरीर के "समान" पक्ष के सामने और पीछे के पैर उठाते हैं।
  • बेशर्म पैटर्न. वेसल्स, फेरेट्स और बैजर्स कूदते हैं, ताकि उनके सामने के पैर जमीन से पहले के हिस्सों से छूते हों। आम तौर पर, इसके पिछले पैरों के निशान केवल सामने के पैरों के पटरियों के पीछे पाए जाते हैं।
  • सरपट पैटर्न. खरगोश और खरगोश जब वे चले जाते हैं वे इतने कूदते हैं कि उनके सामने पैर जमीन को पहले छू लेते हैं और उनके हिंद पैरों के सामने और उसके आगे स्थित होते हैं जहां सामने वाले पैर उतरा होते हैं। चूंकि उनके पास लंबे पैर हैं, इसलिए उनके ट्रैक में "यू" का आकार होता है।
  • वॉकर के खिलाफ जम्पर्स. बर्ड ट्रैक्स के पैटर्न दो श्रेणियों में आते हैं: जुम्पर और वॉकर। पक्षियों जो छलांग छोड़ते हैं जो एक दूसरे के पास स्थित हैं। पक्षियों के पास चलने वाले निशान हैं जो मनुष्यों द्वारा छोड़े गए लोगों की तरह चलते हैं। ध्यान रखें कि आम तौर पर कूदने वाले पक्षियों और पेड़ों या हवा में भोजन करते हैं इसके विपरीत, चलने वाले पक्षियों, आमतौर पर जमीन के करीब रहते हैं और कीड़े या भूमि पशुओं पर फ़ीड करते हैं।
  • ट्रैक जानवर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    जानवरों की पहचान करने के लिए अन्य ट्रैकिंग संकेतों को देखें कई अन्य सुराग हैं जो सूची को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आप किस प्रकार का जानवर देख रहे हैं पैरों के निशान और फिंगरप्रिंट पैटर्नों की सावधानीपूर्वक जांच करें और अतिरिक्त विवरण जैसे निम्न देखें:
  • प्रिंट कैसे दर्ज किए जाते हैं क्या हिंद पैरों के निशान सीधे सामने के पैरों के पटरियों पर पड़ते हैं, जो उन्हें ऐसा दिखता है जैसे पटरियों का एक ही सेट है? यदि हां, तो सबसे अधिक संभावना है एक बिल्ली के समान या एक लोमड़ी सामने और पीछे के पैर के निशान अलग-अलग जगहों पर आते हैं, ताकि आप चार पटरियों को देख सकें? कुत्ते, वीसल्स, रैकून और भालू के निशान सीधे पंजीकृत मार्च नहीं हैं सीधे दर्ज किए गए हैं।
  • पूंछ का एक निशान आप उन पटरियों के माध्यम से चलने वाली एक पंक्ति देख सकते हैं जो जानवरों की पूंछ को मंजूर कर देती हैं एक पूंछ का पता लगाता है जो पक्ष की तरफ से निकलता है इंगित करता है कि वे सरीसृप के निशान हैं।
  • 4
    अपनी खोजों को एक फील्ड गाइड के साथ सत्यापित करें यदि आप जानवरों पर नज़र रखने के बारे में गंभीर हैं, तो पुस्तकालय या किताबों की दुकान पर जाएं और अपने क्षेत्र में रहने वाले जानवरों की एक फील्ड गाइड लें। विशेष पदचिह्न और पैदल पैटर्न के बारे में आपके द्वारा एकत्र किए गए सभी सुरागों का ध्यान रखें फिर जांच लें कि क्या वे आपकी पुस्तक में सूचीबद्ध जानवरों से मेल खाती हैं। जितना अधिक आप अलग-अलग परिवारों और व्यक्तिगत प्रजातियों के जानवरों के बीच अंतर जानने के लिए सीखते हैं - जितनी जल्दी या बाद में आप गाइड के बिना जानवरों की पहचान करने में सक्षम होंगे। त्वरित संदर्भ के लिए, इस तालिका का उपयोग करें जो आपको सबसे आम यार्ड जानवरों की पहचान करने में मदद करेगा। पशु पटरियों की पहचान>
    पशु परिवारनिशान के लक्षणमार्चिंग पैटर्न
    Felines (घरेलू बिल्ली, जंगली बिल्ली, लिंक्स, कौगर)चार अंगुलियों के साथ गोल पदचिह्न - पंजे दिखाई नहीं दे रहेडायरेक्ट पंजीकरण वाले विकर्ण वॉकर
    कुत्ते (कुत्ता, लोमड़ी, भेड़िया, कोयोट)4 उंगलियों और दृश्य पंजे के निशान के साथ गोल पदचिह्नविकर्ण वॉकर - केवल लोमड़ी प्रिंट सीधे दर्ज किए गए हैं
    Weasels (weasels, minks, स्कन्क्स, ओटर्स, बैजर्स) का परिवार5 पंखों वाले दृश्य पंजे के निशानसैसी (स्केंक जैसे व्यापक निकायों वाले जानवरों के अपवाद के साथ)
    रीकॉन्स, ऑप्सोम और भालू5 पंखों वाले दृश्य पंख के निशान - मनुष्य की तरह फ्लैट पैर - कुछ चढ़ाई करने के लिए विरोधी उंगली हैंसमानांतर वॉकर (माहौल मोड)
    कृन्तकों (चूहों, गिलहरी, चूहों, वेल्स, चिपमंक्स, सार्क, जमीन गिलहरी, बीवर)पिछली पटरियों पर 4 अंगुलियां और पिछली पटरियों पर 5 उंगलियां (बीवर के अपवाद के साथ, जिसमें 5 और 5 हैं)सैसी और दौड़ना
    खरगोश और खरगोशप्रत्येक पदचिह्न पर 4 उंगलियां - हिंद पैरों के सामने पैरों के आकार के दो बार हैंजल्दी से चलनेवाला
    अनजुलेट पशु (हिरण, एल्क, वपिती)प्रत्येक चरण पर स्प्लिट स्टूव्सविकर्ण वॉकर
    पक्षियों3 उंगलियां - शिकार के पक्षी में मजबूत हिंद पंजे होते हैं - जलपक्षी पैरों की आंखों में छिपा हुआ हैपक्षियों जो पेड़ों पर या हवा में कूदते हैं, कूद - भूमि पर चलने वाले पक्षी तिरछे होते हैं
  • विधि 2

    जानवरों के संकेतों की व्याख्या करें
    1

    Video: 5 खतरनाक जानवर जिन्होंने दूसरों की जान बचाई Unbelievable Animals That Saved People's Lives

    पशु मार्ग खोजें पशु ट्रेल्स, या ट्रेल्स, जंगलों, घास के मैदानों और अन्य प्राकृतिक वातावरण में पाए जाने वाले प्राकृतिक पथ हैं जो कई अलग-अलग प्राणियों का एक स्थान से दूसरे स्थान पर आने के लिए उपयोग करते हैं वे धरती पर मनुष्यों द्वारा छोड़ी गई ट्रेल्स की तरह दिखते हैं, सिवाय इसके कि वे आम तौर पर संकरा और कम स्पष्ट होते हैं, जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या ढूंढ रहे हैं।
    • पशु ट्रेल्स ऐसी सड़कों हैं जो ट्रेल्स को उन स्थानों पर जोड़ती हैं जहां वे भोजन करते हैं, पानी पीते हैं और आश्रय करते हैं। ट्रेल्स ट्रेल्स से छोटे होते हैं और आमतौर पर केवल एक या दो अलग-अलग प्रजातियों द्वारा उपयोग किया जाता है।
    • जानवरों के घने को देखो, जो वे जगहें हैं जहां सोते हैं और आराम करते हैं। टूटी हुई त्वचा और पत्ते के टुकड़े के साथ आप घोंसले या बिल की तरह दिख सकते हैं
    • आमतौर पर, ये स्थान मानव विकास के क्षेत्र के नजदीक नहीं हैं उन क्षेत्रों में जांच करें जहां जंगलों के खेतों और घास के मैदानों में शामिल हो, जहां एक प्रकार का भूमि दूसरे में बदल जाती है। ये जानवरों को भोजन, पानी और आश्रय खोजने के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं।
  • ट्रैक जानवर चरण 3 नामक छवि

    Video: जानवरों का ऐसा व्यवहार, जिसका जवाब विज्ञान के पास भी नहीं । Animals Behaviors, Science Can't Explain

    2
    परेशान क्षेत्रों के लिए खोजें पशु सुराग छोड़ देते हैं, उनकी उपस्थिति के "संकेत" वृक्षों में खुला क्षेत्र देखने के लिए जहां छाल टूट गया है, जहां झुंड, टूटे हुए घास, कटा हुआ पौधों और अन्य सुराग हैं। व्याख्या करने के लिए प्रत्येक जानवर का अपना अनूठा चिन्ह होता है
  • इसके अलावा आपको लगता है कि आपको गंध मिलती है। स्कंक्स और वीजल परिवार के अन्य सदस्यों ने एक विशिष्ट गंध छोड़ दिया।
  • जल्दी या बाद में आप विभिन्न जानवरों द्वारा छोड़े गए काटने के निशान के बीच अंतर को पहचानना सीखेंगे। उदाहरण के लिए, हिरण जमीन से घास को छीन लेते हैं, जबकि उस पर फेलियां कभार होती हैं।
  • पशु अपशिष्ट या मल के लिए सावधानी से खोज सबसे पहले, विभिन्न जानवरों के मल के आकार, आकार और रंग के बीच कई अंतर हैं। दूसरा, आप जानवरों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ताकि पता लगाया जा सके कि उसने क्या खाया है।
  • Video: ऐसा रेलवे ट्रैक दिन में लगता हैं ख़ूबसूरत और रात में लग जाता हैं डर जानवर साप बिछो बिशाकपारी और बहुत




    3
    देखें कि पशु लक्षण कितने हाल के हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक जानवर अभी भी आस-पास है, तो आपको यह देखना होगा कि ट्रैक्स और संकेत कितने हैं। यह निर्धारित करना बहुत मुश्किल है कि एक पशु कहाँ था, लेकिन यदि आप निकटता से देख रहे हैं तो आप ध्यान दे पाएंगे कि यदि उसी दिन, कई दिन या हफ्ते पहले एक चिह्न या चिह्न छोड़ दिया गया था।
  • निशानों के बगल में, जमीन पर अपना हाथ दबाकर प्रिंट के समय का निर्धारण करें मतभेदों की सूचना दें नए प्रिंटों के व्यास के आसपास परिभाषित किनारों के पास अभी भी होगा, जबकि प्रिंट जो कुछ दिन पुराने हैं वे पहले से ही गोल किए जा चुके हैं। मौसम और मौसम, उस समय को प्रभावित करता है जब प्रिंट दिखाई देंगे।
  • निबले हुए और खरोंच पौधों की जांच करें यदि वे हाल ही में चबाया गया था, तो आप अभी भी उन में नमी को देखने में सक्षम होना चाहिए। आखिरी भोजन से बचा हुआ बचे हुए किनारों के चारों ओर थोड़े सूखे और काला हो सकते हैं
  • एक जानवर के स्पष्ट निशान देखने की उम्मीद मत करो। अधिकतर संभावना है कि आप किसी फिंगरप्रिंट या किसी पेड़ की छाल में एक छोटा निशान के बजाय कुछ फिंगरप्रिंट देखेंगे। जानवरों की उपस्थिति का संकेत देने वाले छोटे सुरागों को ध्यान से देखें जहां एक आंशिक पदचिह्न होता है, आप निश्चित रूप से एक दूसरे को बहुत नज़दीकी देखेंगे, और अगले व्यक्ति आपको उस जानवर का स्पष्ट विचार दे सकता है जिसे आप ट्रैक कर रहे हैं।
  • विधि 3

    जानवरों का पालन करें
    ट्रैक जानवर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    शाम को सुबह या शाम की शुरुआत में सुबह में ट्रैक करें। दिन के इस समय जानवरों के निशान अधिक दिखाई देते हैं, जब प्रकाश का झुकाव ट्रेल्स की छाया देखने में आसान होता है। जब सूरज आकाश में उच्च होता है, तो यह बहुत मुश्किल होता है इसके अतिरिक्त, सुबह के मध्य की तुलना में सुबह और रात में कई जानवर ज्यादा सक्रिय हैं।
    • जमीन के निकट और पक्ष के पटरियों को देखकर आप छोटे दरारों और लकीरें की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो बताते हैं कि एक जानवर एक निश्चित बिंदु से गुजरता है।
    • शुरू करें जहां आप स्पष्ट रूप से निशान देख सकते हैं। किसी जानवर को ट्रैक करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका उस बिंदु पर शुरू करना है जहां आप नाजुक निशान देख सकते हैं, जैसे ताजा गिरती हुई बर्फ या मिट्टी के डंठल में वहां से, आप ऐसे ट्रैक्स का अनुसरण कर सकते हैं जहां वे पता लगाने में आसान नहीं हैं।
  • 2
    ट्रैकिंग स्टिक का उपयोग करें एक ट्रैकिंग स्टिक आपको विज़ुअलाइज़ करने में मदद करता है जहां एक जानवर चले गए यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जब आप थोड़ी देर के लिए ट्रैक का पालन करते हैं और ऐसा लगता है जैसे हवा उन्हें दूर ले गई है। ट्रैकिंग स्टिक बनाने के लिए, एक पतली गन्ना का उपयोग करें और निचले हिस्से के आसपास रबर बैंड की एक पंक्ति छड़ी कर दें। जब आप दो ट्रैक्स देखते हैं, तो आप उन्हें ट्रैक के बीच की दूरी को चिह्नित करने के लिए रबर बैंड स्लाइड करके उन्हें माप सकते हैं। दूसरे रबड़ के बैंड को देखते हुए अंतिम ट्रैक के द्वारा कोई अनुपलब्ध मार्ग ढूंढें - अगले चरण क्लब के अंत की सीमा के भीतर होना चाहिए।
  • 3
    पशु की तरह सोचें जब आप एक जानवर पर नज़र रख रहे हैं, तो अपने आप से पूछिए कि एक जानवर किसी विशेष दिशा में क्यों गया या मैं एक निश्चित मार्ग क्यों लेता हूं। जानवरों के इरादों को जितना भी हो सके समझने की कोशिश करें, इसलिए आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह कहाँ चला गया हो। यह जानवरों की प्रजातियों के बारे में बहुत कुछ जानने में मदद करता है, जिन्हें आप ट्रैक कर रहे हैं, जैसे पशु को खाने के लिए क्या पसंद है, जब यह सबसे अधिक सक्रिय होता है और इतने पर।
  • जानवरों के पटरियों को ध्यान से देखकर, आप व्यक्तिगत पटरियों के भीतर अंकों के दबाव की जांच कर सकते हैं। सूचना है कि आप कहां बंद कर सकते थे, एक पेड़ पर चढ़ गए, चलना शुरू करना या उड़ना समझने की कोशिश करें कि उस व्यवहार का कारण क्या हो सकता है
  • जानवरों के पटरियों में पैटर्न खोजें, जो आपको अपने जीवन में एक विशिष्ट दिन का विचार प्रदान करते हैं। अधिकांश जानवर आदत के जीव होते हैं और प्रत्येक दिन एक ही पथ का उपयोग करते हैं।
  • 4
    देखने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें अनुभवी ट्रैकर्स उनकी भावना को जितना ज्यादा समझते हैं, उतनी ही उनकी समझ की भावना को जानवरों ने किस तरह से देखा जानवरों का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए आंखों पर पट्टी को क्रॉल करने का प्रयास करें। अपने पटरियों को महसूस करो और अपने हाथों से पृथ्वी को खोज लें जब तक आप ज्यादा नहीं मिलते। जब तक आप जानवर को जंगल या चरागाह के माध्यम से नहीं चलते हैं, तब तक उनका पालन न करें।
  • युक्तियाँ

    • कपड़ों पहनें, जो पर्यावरण के साथ मिक्स करता है ताकि आप जानवरों को डरा दें। अगर यह शरद ऋतु है, तो लाल, भूरा और नारंगी वस्त्र पहनें। यदि यह सर्दी है, तो सफेद कपड़े पहनें यदि यह वसंत या गर्मियों में है, तो हरे या भूरे कपड़े पहनें
    • उचित जूते पहनें ताकि वे बहुत शोर न करें - यदि आप एक जानवर के पास हैं, तो शाखाओं में कदम न रखें, अपने कदम देखें।
    • ऊँची एड़ी से उंगलियों की तरफ से कदम रखें क्योंकि इससे आपके कदमों को नरम करने में मदद मिलती है
    • अभी भी रहो चिल्लाने या यहां तक ​​कि बात करने से पशु आप पर हमला कर सकते हैं कंपन मोड में अपना सेलफोन रखें।
    • बहुत कुछ खोजें कई रेंजरों से बात करें
    • यह पशु पटरियों और मल की एक किताब है सलाह दी जाती है!

    चेतावनी

    • यदि आप जिस जानवर को देख रहे हैं वह खतरनाक और जंगली है, अपनी दूरी को रखें और ऐसा कुछ नहीं करें जो इससे डरा सकती है। अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और निर्धारित करें कि आप जानवरों को किस हद तक ट्रैक करना चाहिए।
    • जंगल में पहुंचने के लिए एक जीपीएस या एक नक्शा और एक कम्पास लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप खो नहीं जाते।
    • अगर आपके क्षेत्र में आपके कवरेज हों तो सेल फ़ोन लें।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com