ekterya.com

कैसे ऊर्जा को बचाने के लिए

ऊर्जा बचाने से पर्यावरण के तनाव को कम करने और आपके घर में प्रकाश की लागत कम करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। कुछ उपायों पर विचार करें कि आप नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले बिजली के उपकरणों का उपयोग करने के लिए कितनी ऊर्जा की आवश्यकता है, केवल रोशनी को चालू करें, जब आवश्यक हो और अपना घर अलग करें तो ग्रह पर अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम हो सकता है।

चरणों

विधि 1
अपने घर में प्रकाश व्यवस्था के बारे में फिर से सोचो

संरक्षित ऊर्जा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने घर में एक चमकदार वातावरण बनाएं जब सूरज नीचे जाता है, तो अपने घर के कमरों में से एक में रोशनी को चालू करें, और अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ पर्यावरण को साझा करने का प्रचार करें, घर के अलग-अलग हिस्सों में रहने के बजाय, सभी रोशनी बदल दें। अपने घर के एक कमरे में प्रकाश को प्रकाश के साथ समय के साथ बहुत अधिक ऊर्जा और धन भी बचाएगा।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 2 नामक छवि
    2
    मोमबत्तियों के साथ बिजली की रोशनी बदलें ऊर्जा को बचाने का मतलब है कि जिस तरह से हम रोजमर्रा की जिंदगी के आराम को समझते हैं, जैसे कि हम मंजूर होते हैं, जैसे घर में सभी रोशनी को चालू करने और रात के दौरान उन्हें रोशन करने की क्षमता। आपको बिजली की रोशनी का उपयोग करना बंद नहीं करना चाहिए, लेकिन ऊर्जा, पैसा बचाने और हम ऊर्जा प्रबंधन को देने के तरीके पर विचार करते हुए सप्ताह में कुछ रातों की मोमबत्तियां का उपयोग करना एक शानदार तरीका है। इन व्यावहारिक कारणों से आपके घर में रोशनी बंद करने के अलावा, मोमबत्तियों का उपयोग करते हुए तुरन्त एक माहौल को ट्रिगर कर सकता है जो रोमांटिक या शीतल हो सकता है, जो इस क्षण को साझा करने के लिए निकट है।
  • बिजली के प्रकाश की बजाय मोमबत्तियों का उपयोग करने के लिए सप्ताह के एक दिन का चयन करके प्रारंभ करें कुछ बड़ी धीमी गति से जलती हुई मोमबत्तियां खरीदें जो कई घंटों के लिए अच्छी रोशनी पेश करेंगे।
  • "मोमबत्ती की रोशनी की रात" में, ऐसे काम करने की कोशिश करें जो बिजली की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे कहानियों को कहाना या मोमबत्ती की रोशनी से पढ़ना
  • जब आप उनका उपयोग न करें तो मोमबत्तियों और मैचों को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 3 नामक छवि
    3
    प्राकृतिक प्रकाश का आनंद लें दिन के दौरान, अपने मुख्य प्रकाश स्रोत के रूप में सूर्य के बारे में सोचें, और इसका लाभ लेने के लिए अपने घर या कार्यालय में फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें। अंधा को उठाएं और रोशनी को बिना सोच के बदले सूरज की रोशनी में चलो।
  • यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो अपने डेस्क की व्यवस्था करने का प्रयास करें ताकि यह सूर्य के प्रकाश को प्राप्त कर सके और आपको डेस्क लैंप या छत प्रकाश की आवश्यकता न हो।
  • दिन के दौरान, घर पर, सबसे अधिक रोशनी वाले वातावरण में सर्वोत्तम धूप के साथ जितनी संभव हो उतनी गतिविधियां प्राप्त करें ड्राइंग, पढ़ना, कंप्यूटर का उपयोग करना और अन्य प्रकाशिकी के लिए आवश्यक अन्य गतिविधियों को विद्युत प्रकाश की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है।
  • Video: सौर ऊर्जा से पहाड़ बचाने की पहल

    संरक्षित ऊर्जा चरण 4 नामक छवि

    Video: राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसम्बर

    4
    गरमागरम बल्बों को बदलता है हल्के उत्पादन के बजाय इस प्रकार के पुराने बल्ब, गर्मी का उत्पादन करने के लिए लगभग सभी वोल्टेज की खपत करते हैं। कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट या एलईडी बल्ब के साथ उन्हें बदलें, कम बिजली की खपत के प्रकाश के दोनों रूप
  • कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब, ताप के बल्बों का उपयोग करने वाली ऊर्जा के लगभग ¼ का उपयोग करते हैं। इसके बावजूद, इसमें पारा की एक छोटी मात्रा होती है, इसलिए जब आप जलाते हैं तो सावधान रहना चाहिए और आपको उन्हें फेंक देना चाहिए।
  • एलईडी बल्ब उत्तरार्द्ध से अधिक महंगे हैं, लेकिन वे लंबे समय तक और पारा नहीं रखते।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 5 नामक छवि
    5
    जितना आप कर सकते हैं उतना ज्यादा आउटडोर रोशनी का उपयोग कम करें ऐसे कई लोग हैं जो इस बात के बारे में नहीं सोचते हैं कि प्रवेश की रोशनी घर या कॉरिडोर के लिए कितनी बिजली की मांग करती है, जो पूरी रात के दौरान जलाई रहती हैं। तय करें कि रोशनी को सोते समय जाने पर वास्तव में महत्वपूर्ण है या नहीं
  • यदि आप सुरक्षा कारणों के लिए बाहरी रोशनी चाहते हैं, तो एक पर निर्भर करता है कि एक के बजाय, गति का पता लगाने के साथ एक स्वत: प्रकाश खरीदने की संभावना पर विचार करें।
  • सोने की बजाय सुबह की बजाय सजावटी रोशनी बंद करें
  • बगीचे रोशनी को रोशनी से बदलें, जो सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं, दिन के दौरान चार्ज करते हैं और रात में चलते हैं।
  • विधि 2
    बिजली के उपकरणों के उपयोग को कम करें

    संरक्षित ऊर्जा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1



    निर्णय लें कि आप वास्तव में किस विद्युत उपकरण का इस्तेमाल करना चाहते हैं आपकी पहली प्रतिक्रिया हो सकती है "मुझे आपकी ज़रूरत है।" हालांकि, आप अपने घर में बिजली के उपकरणों के उपयोग को कम करके और आपको आत्म-पर्याप्त महसूस करने वाली संतुष्टि को कम करके ऊर्जा की मात्रा को लेकर आश्चर्यचकित रहेंगे। निम्न कलाकृतियों के संबंध में अपनी आदतों को संशोधित करने की संभावना पर प्रतिबिंबित करें:
    • ड्रायर यदि आप बाहर जा सकते हैं, तो उन्हें फांसी के लिए एक कतरसलाइन जगह देना बेहतर होता है। आप इनडोर सुखाने रैक का उपयोग भी कर सकते हैं: बस अपने कमरे या बाथरूम में इसे खिड़की के पास रखें। यदि आपको ड्रायर का उपयोग करना जारी रखना चाहिए, तो इसका उपयोग कम हो जाएगा: हर हफ्ते एक बार पूर्ण लोड के साथ इसे थोड़ा सा कपड़े से सूखने के बजाय इसे बदलने की बजाय इसे उपयोग करने की कोशिश करें।
    • डिशवॉशर सुनिश्चित करें कि हर बार जब आप इसे ऑपरेशन में डालते हैं, तो यह पूरा हो गया है। यदि आपके पास पानी की बचत तकनीक का इस्तेमाल करते हुए हाथों में व्यंजन धोने का समय है, तो बेहतर भी।
    • ओवन बिजली के ओवन को ताप देने में बहुत अधिक ऊर्जा होती है एक हफ्ते में एक दिन आप जितना चाहते हैं उतना सेंकना करें, जबकि ओवन गर्म है, एक हफ्ते में कई बार इसे बंद करने और बंद करने की बजाय।
    • वैक्यूम क्लीनर जब भी आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, तब भी स्वीप करें। आप एक आकांक्षा के बीच कालीनों को भी झाड़ सकते हैं और दूसरा बड़ा मलबा हटाने के लिए।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 7 नामक छवि
    2
    सब कुछ अनप्लग करें विद्युत उपकरणों को ऊर्जा की खपत करते रहना जारी रहता है, भले ही वे बंद हो जाएं। जिस चीज का उपयोग नहीं कर रहे हैं उसे अनप्लग करने के लिए उपयोग करें, खासकर कंप्यूटर, टेलीविज़न और ध्वनि सिस्टम, जो कि अधिकांश ऊर्जा का उपभोग करते हैं
  • अन्य छोटे उपकरणों जैसे कि कॉफी निर्माताओं, हेयर ड्रायर और मोबाइल फोन चार्जर्स को मत भूलें।
  • तय करना है कि अगर रात में रोशनी में फंसने के लिए हवा फ्रेज़रों को छोड़ना वास्तव में जरूरी है।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: ऊर्जा संरक्षण प्रतियोगिता- 2017

    नए वाले के साथ पुराने उपकरणों को बदलें पुराने कलाकृतियों को हमेशा उपयोगिता और दक्षता के बीच संबंध को ध्यान में रखते हुए डिजाइन नहीं किया गया था। यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर, डिशवॉशर, ओवन या पुरानी ड्रायर है, तो आप प्रत्येक बार जब आप उनका इस्तेमाल करते हैं, तो अधिक ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। नए और अधिक कुशल मॉडल की जांच करें और ढूंढें
  • विधि 3
    हीटिंग और कूलिंग कुशलता से

    संरक्षित ऊर्जा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एयर कंडीशनिंग बंद करें ऊर्जा की बचत करने का मतलब कभी-कभी छोटे बलिदान करना पड़ता है और गर्मी में गर्मी आने के साथ गर्मी होती है, उनमें से एक है। हर समय एयर कंडीशनर छोड़कर ऊर्जा बर्बाद करने और उच्च प्रकाश गिनती बनाए रखने का एक इष्टतम तरीका है।
    • अगर आप घर पर नहीं हैं तो वातानुकूलन बंद करें जब आप कार्यालय में हैं, तो अपने घर को शांत रखने के लिए कोई कारण नहीं है।
    • कमरे में एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें या दो वातावरण जहां आप अधिक समय व्यतीत करते हैं। तापमान बनाए रखने के लिए उन वातावरणों के दरवाजों को बंद करें
    • एक और तरीके से शांत हो जाओ सबसे गर्म समय पर ठंडे शावर लें, एक पूल में चलो, या एक पेड़ की छाया के नीचे लेट जाओ कुछ घंटों में एयर कंडीशनिंग के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करें।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सर्दियों में अपने घर को कुछ डिग्री कूलर रखें। घर को गरम करना एक और बड़ी ऊर्जा मांग है आप सर्दियों के दौरान सामान्य रूप से थर्मोस्टेट तापमान को कम करके ऊर्जा की मात्रा को कम कर सकते हैं। गर्म रखने और अपने बिस्तर पर कंबल का उपयोग करके गर्म रहें।
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घर को अलग करें सीजन के अनुसार घर का तापमान ठंडा या गर्म रखना ऊर्जा बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है। यदि आप एक खिड़की खोलते हैं, तो वांछित तापमान को बनाए रखने के लिए तापमान के अंतर में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • अपने घर को देखने के लिए एक विशेषज्ञ को किराए पर लें और अपने तहखाने, अटारी और अपने घर के अन्य भागों के लिए इन्सुलेशन की सिफारिश करें।
  • अपने दरवाजे और खिड़कियों के आस-पास के रिक्त स्थान को बंद करने के लिए दबंग और मौसम का उपयोग करें। ठंड हवा को अपने घर से बाहर रखने के लिए सर्दियों के दौरान अपने खिड़कियों पर प्लास्टिक कोटिंग्स का उपयोग करें
  • संरक्षित ऊर्जा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    कम गर्म पानी का उपयोग करें छोटे और ठंडा बारिश लेने से पानी की मात्रा कम हो जाती है जो आपके गर्म पानी की टंकी या हीटर को रोजाना गर्मी की जरूरत होती है। ठंड कार्यक्रम में अपने कपड़े धोने गर्म पानी बचाने का एक उपयोगी तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com