ekterya.com

कैसे कार्यालय में बिजली बचाने के लिए

एक व्यवसाय प्रबंध करना महंगा हो सकता है, कर्मचारियों के वेतन से कार्यालय की इमारत के रखरखाव तक। यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं, तो आप कार्यालय में पैसा बचा सकते हैं यदि आप और आपके कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा में कमी आती है। कार्यालय में ऊर्जा बचाने के द्वारा, कंपनी का ऊर्जा बिल कम हो जाएगा और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में आपका योगदान कम हो जाएगा। आप कार्यालय उपकरण अपडेट कर सकते हैं और ऊर्जा बचाने के लिए पर्यावरण को समायोजित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कार्यालय उपकरण अपडेट करें

छवि शीर्षक शीर्षक सेव ऊर्जा में कार्यालय चरण 1

Video: कैसे बिजली बचाने के लिए [How to save electricity]

1
ऊर्जा बचाने के लिए कार्यालय उपकरण अपडेट करें और मॉडल का उपयोग करें कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपियर और अन्य प्रकार के कार्यालय उपकरण के कुछ पुराने मॉडलों ऊर्जा कुशल मॉडल की तुलना में 50 से 9 0% अधिक ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। उन उपकरणों की तलाश करें जिनके पास ऊर्जा-बचत की विशेषताएं हैं - उनके पास आमतौर पर "ऊर्जा स्टार" लोगो है यह प्रमाणित करता है कि उपकरण ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • आप कंप्यूटर, प्रिंटर, फोटोकॉपियर, रेफ्रिजरेटर, टीवी, खिड़कियां, थर्मोस्टेट और छत के प्रशंसकों के साथ-साथ अन्य उपकरणों और उपकरणों पर ऊर्जा सितारा प्रमाणन पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सेव में कार्यालय चरण 2 सहेजें
    2
    दिन के अंत में अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करने के लिए कार्यालय में सभी को याद दिलाना यह भी महत्वपूर्ण है कि वे उपयोग में नहीं होने पर उन्हें बंद कर देते हैं। सामान्यतः क्या माना जाता है के विपरीत, दिन के अंत में कंप्यूटर को बंद करने से इसकी उपयोगी ज़िन्दगी कम नहीं होती है और बहुत सारी ऊर्जा बचा सकती है
  • आप कार्यालय में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रत्येक समूह के लिए भी एक शक्ति पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, जब आप उपयोग में नहीं होते हैं तो आप एक ही बार में सभी डिवाइसों की शक्ति को बंद करने के लिए चालू / बंद बटन का उपयोग कर सकते हैं
  • कार्यालय में सभी को याद दिलाना "पिशाच औजार" जब उन्हें पूरी तरह से चार्ज किया जाता है, जैसे सेल फ़ोन या लैपटॉप जब आपका फोन पूरी तरह से चार्ज हो जाता है, तो चार्जर को आउटलेट से अनप्लग करें, क्योंकि यह तब भी खपत करता है जब आप इसे प्लग इन में छोड़ देते हैं।
  • आप हर किसी को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं कि उनके कंप्यूटरों को बंद करने और हाइबरनेट करने का विकल्प है। स्क्रीन संरक्षक ऊर्जा बचाने नहीं करते हैं, लेकिन वास्तव में इसे बर्बाद करते हैं। स्क्रीन सेवर विकल्प चालू होने पर कंप्यूटर को कंप्यूटर स्क्रीन को उजागर करने के लिए दोगुनी शक्ति का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह सामान्यतः उपयोग में होने पर होता है।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक Office में सहेजें चरण 3

    Video: बिजली कनेक्शन अब किस्तों में | Power Connections Now In Installments

    3
    उन्होंने लैपटॉप के लिए डेस्कटॉप कंप्यूटर बदलने का सुझाव दिया यदि आप कंप्यूटर को अपग्रेड करने पर विचार कर रहे हैं, तो डेस्कटॉप कंप्यूटर के बजाय क्रय लैपटॉप का सुझाव दें। लैपटॉप डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में बहुत कम बिजली का उपयोग करते हैं
  • Office शीर्षक में सहेजें ऊर्जा चरण 4 में चित्र
    4



    हरी ऊर्जा या अक्षय ऊर्जा से कार्यालय ऊर्जा बदलें आप हरे रंग की ऊर्जा के लिए कार्यालय की सारी ऊर्जा को बदलने का सुझाव भी दे सकते हैं। ग्रीन पावर या हरी ऊर्जा एक संयुक्त राज्य में कुछ ऊर्जा प्रदाताओं द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम है और आपके कार्यालय के कार्बन पदचिह्न को कम कर सकती है। आप कर सकते हैं
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने की कोशिश करने के लिए हरे रंग की ऊर्जा आपूर्तिकर्ताओं सरकारी-मान्यताप्राप्त कार्यक्रम का हिस्सा हैं और कार्यालयों में नवीकरणीय और स्वच्छ बिजली प्रदान करती हैं। पर्यवेक्षक उस कंपनी से संपर्क कर सकता है जो कार्यालय में ऊर्जा प्रदान करता है और पूछता है कि क्या वे कार्यालय में दैनिक ऊर्जा खपत को कम करने के लिए हरे रंग की ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • विधि 2
    कार्यालय पर्यावरण समायोजित करें

    Office शीर्षक में सहेजें ऊर्जा चरण 5 में चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि दिन के अंत में सभी रोशनी बंद हैं बिजली बचाने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए एक नीति बनाएं कि सभी कार्यालय रोशनी बाहर निकल जाएं, जिनमें बाथरूम की रोशनी, रसोई के क्षेत्र और बैठक कक्ष शामिल हैं। आपको कर्मचारियों को यह भी कहना चाहिए कि उन्हें कमरे में रोशनी बंद करनी चाहिए अगर वे कुछ मिनटों से भी ज्यादा समय के लिए बाहर हैं।
    • दिन के दौरान, फ्लोरोसेंट या छत रोशनी के बजाय प्राकृतिक प्रकाश के उपयोग का लाभ उठाएं। प्रति दिन एक घंटे के लिए फ्लोरोसेंट रोशनी को बंद करके, आप प्रति वर्ष 30 किलो कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को बचा सकते हैं।
    • कार्यालय के उन क्षेत्रों को ध्यान में रखें जहां बहुत अधिक रोशनी या रोशनी है जो कि कमरे में हल्की होती हैं जो शायद ही इस्तेमाल की जाती हैं। इन रोशनी को निकालें या सुझाव दें कि यदि डेलाइट पर्याप्त है तो उनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। अधिक ऊर्जा बचाने के लिए, बल्ब को भी एक सेवर के रूप में परिवर्तित करें, जैसे कि कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट (सीएफएल, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) या एलईडी।
  • Office शीर्षक में सहेजें ऊर्जा चरण 6
    2
    दरवाजे और खिड़कियों पर इन्सुलेट स्ट्रिप्स स्थापित करें इस तरह, आप एयर कंडीशनर या हीटर चालू होने पर कार्यालय से बचने से हवा को रोकेंगे, जो चरम तापमान वाले क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में अधिक महत्वपूर्ण है।
  • आप ऑफिस के सामने के दरवाजे को बंद करके ड्राफ्ट से बच सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि किसी को छोड़ने के बाद वे अच्छी तरह से बंद हो जाएं, इसलिए गर्मी या हवा से बच नहीं पाता
  • आपको कार्यालय के हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एयर कंडीशनिंग सिस्टम) को नियमित रूप से साफ और मरम्मत करना चाहिए या एक महीने में एक बार कम से कम एक बार आने के लिए मरम्मत करनेवाला को किराए पर लेना चाहिए। एक स्वच्छ और कामकाज एयर कंडीशनिंग सिस्टम ऊर्जा के बिल को कम करेगा और कार्यालय को शांत या गर्म करने में आसान बना देगा।
  • सुनिश्चित करें कि सभी वेंटिलेशन नलिकाओं में कागज, फाइल या अन्य कार्यालय की आपूर्ति नहीं होती है। जब नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं, तो एचवीएसी सिस्टम को कड़ी मेहनत करनी चाहिए और कार्यालय में सर्दी या गर्म हवा को प्रसारित करने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में बचत चरण 7 में सहेजें
    3

    Video: बिजली बिल में चाहिए छूट तो करना पड़ेगा यह काम

    मौसम के अनुसार कार्यालय के तापमान को संशोधित करें। सर्दियों और गर्मियों के दौरान कार्यालय थर्मोस्टेट को अलग तापमान में समायोजित करके तापीय ऊर्जा को बचाता है। सर्दियों के लिए, रात में थर्मोस्टैट को 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे कम और समायोजित करें और रात में 13 डिग्री सेल्सियस (55 डिग्री फारेनहाइट), जब कोई भी कार्यालय में नहीं होता है। गर्मियों के दौरान, आप थर्मोस्टेट को 25 डिग्री सेल्सियस (78 डिग्री फारेनहाइट) या उससे अधिक तक समायोजित करके कार्यालय ऊर्जा की खपत को कम कर देंगे।
  • सर्दी में, पर्दे और अंधा के कार्यालय खोलें जब दिन धूप है। इस तरह, कमरा स्वाभाविक रूप से गर्म होगा रात को अंधा कर दीजिये ताकि गर्मी खिड़कियों से बच न सके। गर्मियों के दौरान, पर्दे और अंधा बंद रहें ताकि कमरे में बहुत गर्म न हो।
  • इसके अलावा, व्यावसायिक घंटे और सप्ताहांत के बाद, आप थर्मोस्टेट के तापमान को गर्म करके और इसे ठंडा होने पर इसे कम करके ऊर्जा बचा सकते हैं।
  • Video: मीटर रीडिंग को कम करने का आसान तरीका, बिजली बिल हो जायेगा बहुत कम

    युक्तियाँ

    • यदि आप इसके लिए अनुरोध करते हैं तो कुछ ऊर्जा कंपनियां मुक्त समीक्षा करती हैं कंपनी से संपर्क करें जो आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए पूछे कि क्या वे कार्यालय में एक इंजीनियर भेज सकते हैं और ऊर्जा बचाने के लिए आपको कुछ अन्य सिफारिशें दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com