ekterya.com

कबूतरों को दूर डरा दें

यह कबूतरों का पालन करने के लिए मजेदार हो सकता है, लेकिन उनके बूंदों को इमारतों को नुकसान पहुंचा सकता है और लोगों और अन्य जानवरों को बीमारियों को फैल सकता है। आप ऐसा होने से रोक सकते हैं, विशेष रूप से मानव आबादी के प्रतिरोध और नियंत्रण के तत्वों के माध्यम से। किसी भी कार्रवाई करने से पहले, कबूतरों के संरक्षण की स्थिति और आप किस प्रकार के नियंत्रण के तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, राष्ट्रीय और स्थानीय कानूनों के बारे में शोध करें।

चरणों

विधि 1
रिक्त स्थान को कम आकर्षक बनाएं

छवि का शीर्षक, कबूतरों के छुटकारा पाने के चरण 1
1
एंटीरोजोसो नाखून के साथ स्ट्रिप्स का उपयोग करें आप उन्हें लगभग कहीं भी एक कबूतर पर्च कर सकते हैं, जैसे एक घर की छत। हार्डवेयर स्टोर में या बगीचे केंद्रों में नाखून खरीदें उन्हें निर्माता के निर्देशों के अनुसार रखें।
  • एक नरम विकल्प एक इंद्रधनुष वसंत का उपयोग करना है, जो डिपार्टमेंटल स्टोर और खिलौनों के स्टोरों पर उपलब्ध है। एक बालकनी की रेलिंग के साथ इसे बढ़ाएं, जो 3.8 सेमी (1 आधा इंच) से अधिक नहीं है। इसे प्रतिस्थापित करें (या एक इन्सुलेट टेप का उपयोग करें) प्रत्येक 1.7 सेमी (एक इंच का 8/12) जगह में। कबूतर इसे नफरत करते हैं क्योंकि यह जमीन को असुविधाजनक बनाता है।
  • 2
    लोकप्रिय विश्राम क्षेत्रों में एक मौसम प्रतिरोधी रस्सी स्थापित करें। आप क्षेत्र के एक छोर से दूसरे तक रस्सी को पसंद करेंगे इसे आराम करने की जगह से 2.5 सेमी (1 इंच) के ऊपर रखें। इससे कबूतरों को किसी भी स्थान पर संतुलन से रोकने होंगे, ऐसे में वे आराम नहीं कर सकते।
  • छवि का शीर्षक, कबूतरों के छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    एक ढलान लाइनर स्थापित करें धातु, प्लाईवुड या पीवीसी से बने कोटिंग्स एक फिसलन सतह प्रदान करते हैं जहां पक्षी पर्च नहीं कर सकते। बर्डस्लाइड ™ जैसे कोटिंग उत्पाद में तीन शीथ होते हैं जो सीधे त्रिभुज बनाती हैं। आधार स्थिर क्षेत्रों में मजबूती से फिट होता है, जो फ्लैट होते हैं। सतह में 40 से 60 डिग्री का कोण होता है, जिस पर पक्षी नहीं कर सकते। इसे घोंसले, मक्का, खिड़की के फ़्रेम और अन्य फ्लैट वाले क्षेत्रों पर रखें जहां पर कबूतरों का आराम होता है।
  • छुटकारा पाने के लिए छवियों का शीर्षक कबूतर कदम 4
    4
    कबूतरों को खिलाने से बचें कबूतरों को कभी नहीं खिलाएं या अपनी संपत्ति पर पक्षी भक्षण करने दें। भोजन स्रोतों की बात कब आती है कबूतर काफी सही याद करते हैं वे उन स्थानों पर लगातार लौट आएंगे जहां उनके पास मानवीय सहयोगी हैं।
  • आप इस नियम को तोड़ सकते हैं यदि आप कबूतर जन्म नियंत्रण का उपयोग करने जा रहे हैं, जो झुंड की मानसिकता और दीर्घकालिक प्रभावशीलता के लिए लंबी यादों पर निर्भर करता है।
  • 5
    भोजन के अन्य स्रोतों को हटा दें कबूतरों के लिए खाद्य स्रोतों में घास के बीज, प्यरेकांथा झाड़ियों के जैतून या जैतून के पेड़ और घर के बाहर कुत्तों या बिल्लियों के लिए भोजन शामिल हो सकते हैं। एक लॉन पर अक्सर बारिश न करें, अगर यह अंकुरित न हो। कबूतरों के खाने के स्रोतों तक पहुँचने को खत्म करने या नियंत्रित करने से उनकी संख्या कम हो जाएगी।
  • विधि 2
    टिकट सील करें

    कबूतरों के छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 6
    1
    अटारी को सील करें छत टाइल या अपने घर की साइडिंग के बीच किसी भी अंतर को भरें। उन जगहों के किनारों को सील करें जहां पक्षियों के घोंसले में एक हार्डवेयर कपड़े और एक सिलिकॉन डंडे या पक्षियों के लिए प्लास्टिक की जाल का इस्तेमाल होता है। बीम के बीच की जगह को बंद करें जहां कबूतर घोंसले और पक्षियों के लिए एक औद्योगिक नेटवर्क के साथ आराम करें।
    • छत के पास बढ़ने वाले पेड़ों की शाखाओं को काटकर आप अटारी तक पहुंच भी रोक सकते हैं।



  • 2
    यह चिमनी को शामिल करता है कबूतर चिमनी पर आराम का आनंद लेते हैं स्टेनलेस स्टील मेष कवर स्थापित करें जो जानवरों को प्रवेश करने और बदले में धूम्रपान से बचने की अनुमति देते हैं। यदि आप छतों पर चढ़ने के लिए योग्य नहीं हैं, तो ऐसा करने के लिए एक विशेषज्ञ को बुलाओ। बस यह सुनिश्चित करें कि चिमनी में कोई कबूतर नहीं हैं, जबकि वे इसे कवर करते हैं।
  • 3
    कबूतरों के घोंसले के नीचे स्थित मेषों की जगहें मेश एक लोकप्रिय मानव निवारक है क्योंकि यह कहीं भी पहना जा सकता है और आंखों से प्रसन्न हो सकता है। यह किसी भी सतह को कवर करता है जहां कबूतर पर्च कर सकते हैं या अपने अंडे रख सकते हैं, जैसे कि वातानुकूलन इकाइयों के अंतर्गत। इससे उन्हें जगह में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा
  • कबूतर के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 शीर्षक
    4
    पेशेवर किराया यदि आप आर्कटिक या अन्य इनडोर रिक्त स्थान में कबूतर पाते हैं, तो एक-तरफा दरवाजा स्थापित करने के लिए पेशेवरों को किराए पर ले लें। ये डिवाइस कबूतरों को क्षेत्र छोड़ने की अनुमति देते हैं और बदले में वे फिर से प्रवेश करने से रोकते हैं। आप दुर्गन्ध, पंख या अन्य मलबे को छोड़ने के लिए पेशेवरों को भी किराए पर ले सकते हैं। व्यावसायिक क्लीनर में उचित सफाई और सुरक्षा उपकरण होंगे जो कि खुद को पाने के लिए महंगा हो सकता है।
  • विधि 3
    कबूतरों को डराने

    Video: अगर कबूतर खाली अंडे रखवा रहा हो उसका 100 % इलाज

    कबूतरों के छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 10
    1
    एक से पानी के साथ कबूतर स्प्रे करें बगीचे नली. कबूतर ताकत या एकाग्रता की सराहना नहीं करेंगे जिसके साथ पानी उनके प्रति निर्देशित होता है। पक्षियों को स्प्रे करें जब वे पहली बार पहुंचें। यदि आप उन्हें घर में बसने के लिए इंतजार करते हैं, तो बहुत देर हो जाएगी
  • 2
    "एस्पेन्टालोमास" स्थापित करें हॉक चिमनी के आकार में ये हल्के पतंग या लाइट बेचे जाते हैं। उन्हें जगह दें जहां कबूतर आमतौर पर चुप रहें। ध्यान रखें कि कबूतर मूक राप्टर की उपस्थिति के लिए उपयोग किया जाता है जो उसी स्थान पर "आघात" होता है। एक अच्छा उपाय के रूप में, अक्सर प्रलोभन को स्थानांतरित करें
  • 3

    Video: CHOTU KI DABANGAI | छोटू की दबंगई | Khandesh Comedy Video | Chotu Comedy

    यह चिंतनशील सतहों का उपयोग करता है जब सूरज की रोशनी चिंतनशील वस्तुओं को हिट करती है, तो यह एक प्रिज्म प्रभाव पैदा करता है जो पक्षियों के दृश्य में हस्तक्षेप करता है। कबूतरों को डराकर चिंतनशील टेप या पन्नी गुब्बारे स्थापित करें। यदि आपके पास बहुत अधिक बजट नहीं है, तो पास के पेड़ों को या पुराने awnings के साथ पुराने सीडी संलग्न करें।
  • युक्तियाँ

    • कबूतर स्मार्ट हैं और घर जाने के लिए एक शक्तिशाली ड्राइव है यही कारण है कि उन्हें अपने घर से दूर का पीछा करना मुश्किल हो सकता है यदि आप उन तक पहुंच सकते हैं, तो आप उन्हें अंधेरे में आसानी से पकड़ सकते हैं। हालांकि, जब तक वे नए स्थान पर बच्चों को नहीं बढ़ाते हैं, वे वापस आ जाएगी।
    • कबूतर काफी जल्दी नस्ल जब तक वे छोटी संख्या शुरू नहीं करते हैं, उन्हें शूट करना या पकड़ना केवल एक अल्पकालिक समाधान होता है सामान्य रूप से रहने वाले पक्षी झुंड में लापता संख्या को तेजी से प्रजनन के द्वारा भर देंगे।
    • जन्म नियंत्रण की स्थापना से आप पक्षियों की जनसंख्या को कम कर सकते हैं। यह एक विशेष फीडर के माध्यम से आपूर्ति की गई क्रोकेट के रूप में उपलब्ध है। गृहनगर के लिए क्रोकेट बहुत बड़ा है प्रारंभिक लागत महंगा हो सकती है, लेकिन प्रभाव दीर्घकालिक हैं और कबूतरों की जनसंख्या को 95% तक कम कर सकते हैं। उन्हें ऑनलाइन या स्थानीय उद्यान केंद्र में खरीदें इस विधि को पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) द्वारा प्रमाणित किया गया है और पशु कल्याण समूहों द्वारा अनुमोदित किया गया है।
    • यदि आप न्यू हैम्पशायर, हवाई या प्यूर्र्टो रिको के बाहर रहते हैं, तो आप बिना किसी अनुमति के इस उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कबूतरों को अनावश्यक रूप से चोट न दें वे प्राणी जीवित हैं कोई भी स्थायी निपटान मानव होना चाहिए और पशु कल्याण कानूनों के अनुसार होना चाहिए।
    • कभी भी पॉलीब्युटिलिन जेल का उपयोग न करें। यह चिपचिपा विकर्षक किसी भी जानवर या पक्षी के साथ संपर्क में आता है जो नुकसान होगा। यह अन्य पक्षियों के पंखों में फंस सकता है और उड़ान भरने की उनकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है। अगर एक छोटा पक्षी या जानवर जेल पर चला जाता है, तो यह संभव है कि यह फंस जाता है और धीमी और दर्दनाक मौत होती है।
    • अल्ट्रासोनिक उपकरणों से बचें, क्योंकि उन्हें कबूतरों की तुलना में अधिक चोट लगी है। वे गैर कीटनाशक पक्षियों, साथ ही कुत्तों और बिल्लियों को भी चोट पहुंचा सकते हैं। जबकि एक मानव डिवाइस को हवाई अड्डों पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है, यह अभी तक घरेलू उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com