ekterya.com

कैसे पक्षियों से छुटकारा पाने के लिए

जबकि कुछ पक्षियों को देखने और आनंद लेने के लिए खूबसूरत हैं, जबकि दूसरों को निडर परेशान और विनाशकारी हैं। बड़ी पक्षी समस्या से निपटने के लिए, डराने वाली रणनीति का उपयोग करना शुरू करें, जिसमें जोर से आवाज़ें, उज्ज्वल वस्तुएं और जानवरों के डेकोस शामिल हैं। किसी छेद को बंद करके और नाखूनों के स्ट्रिप्स को किसी भी उजागर किनारे पर रखने से इमारतों में आने से पक्षियों को रोकें। यदि पक्षियों ने गड़बड़ी से इनकार कर दिया है, तो उन्हें फंसाने और उन्हें स्थानांतरित करने या वन्यजीव विशेषज्ञ को फोन करके अपने प्रयासों को तेज करें।

चरणों

विधि 1
पक्षियों को डरा दें

छवि का शीर्षक, पक्षियों के कदम उठाने के चरण 1 का शीर्षक
1
एक बिजूका स्थापित करें स्थानीय क्राफ्ट स्टोर या बगीचे की दुकान में एक पूर्वनिर्मित खरीदें। एक विकल्प के रूप में, अपने खुद के बिजूका बनाने के लिए एक लकड़ी के क्रॉस का निर्माण करके और फिर इसे पुआल के साथ भरवां कपड़े के साथ कवर इसे कष्टप्रद पक्षियों के आस-पास रखें और उन्हें देखने दें।
  • पक्षियों को उनकी उपस्थिति के साथ सहज महसूस करने से रोकने के लिए हर कुछ दिनों में बिजूका ले जाएँ। अपने कपड़े बदलना भी उपयोगी हो सकता है
  • छवि रिसीड ऑफ पक्षियों का चरण 2 शीर्षक वाला शीर्षक
    2

    Video: पक्षियों को भगाने का तरीका

    संपत्ति के साथ जगह का चयन करें सस्ती प्लास्टिक के जानवरों की एक श्रृंखला खरीदें। पक्षियों के प्राकृतिक शिकारियों को चुनें, जैसे सांप, उल्लू, हंस और यहां तक ​​कि कोयोट्स भी। पक्षी निहायत उपेक्षित क्षेत्र की परिधि के आसपास एक या दो जगह। पक्षियों को दूर रखने के लिए उन्हें हर कुछ दिनों के लिए स्वैप करें
  • छवि रिसीड ऑफ बर्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पानी की रोकथाम सक्रिय करता है। यह समाधान प्रत्येक स्थान में व्यवहार्य नहीं है, लेकिन यह पक्षियों को डेक या पूल से दूर रखने के लिए एक महान उपकरण हो सकता है। उस क्षेत्र में गति संवेदक के साथ एक स्प्रेयर स्थापित करें जहां पक्षियों के पेर्च। एक ऑनलाइन या अपने स्थानीय उद्यान की दुकान पर खरीदें हर बार एक पक्षी भूमि की कोशिश करता है, पानी का एक जेट यह डरा जाएगा।
  • पानी जेट के बल के बारे में चिंता मत करो यह पक्षियों से मुक्त क्षेत्र रखने के लिए एक हानिरहित तरीका है
  • छवि का शीर्षक अनुच्छेद
    4
    रुको गुब्बारे उन पर चेहरे के साथ कई गुब्बारे प्राप्त करें और उन्हें पक्षी निहायत इलाके के साथ लटकाएं। गुब्बारे को मजबूती से शाखाओं या पोस्टर पर बांधो ताकि वे उड़ नहीं सकें। इसे और अधिक प्रभाव देने के लिए कुछ उज्ज्वल स्ट्रीमर्स या रिबन जोड़ें पक्षियों को असुविधाजनक रखने के लिए हर कुछ दिन उन्हें बदलें।
  • छवि के शीर्षक में जाओ पक्षी के कदम 5 कदम
    5
    उज्ज्वल या परावर्तक सामग्री का उपयोग करें एल्यूमीनियम पन्नी के स्ट्रिप्स काटने और पेड़ों या झाड़ियों पर लटका। डिस्पोजेबल पतले एल्यूमीनियम पैन में छेद ड्रिल करें और ऐसा करें। चमकदार सीडी या चिंतनशील टेप लटका पक्षियों को रोकने के लिए एक और तरीका है। सुनिश्चित करें कि इन ऑब्जेक्ट्स को बारी और स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें, क्योंकि यह पक्षियों को भी और भी डरा देगा।
  • इसके अलावा, "ऑप्टिकल जेल" नामक एक उत्पाद है जो चलती लपटों की उपस्थिति की नकल करता है। यह लैंडिंग या बाकी को हतोत्साहित करने के लिए इमारतों के किनारों पर लागू किया जा सकता है
  • ज्यादातर घोटाले प्रणोदक, जो कि अधिकांश बगीचे केन्द्रों में बेचे जाते हैं, पक्षियों के एक क्षेत्र से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन काम करते हैं।
  • छवि रिसेड ऑफ पक्षियों के चरण 6 में शीर्षक
    6
    पक्षी खतरा कॉल चलाता है इन ध्वनियों की एक सीडी प्राप्त करें और इसे प्रभावित इलाके के पास खेलते हैं। आपको सबसे बड़ा पेड़ तक पहुंचने के लिए वॉल्यूम को ऊपर उठाना पड़ सकता है। हालांकि यह एक उपद्रव हो सकता है, एक पंक्ति में कई रातों के लिए इन ध्वनियों को खेलने के लिए आपके लिए काम करेगा। नाराज आवाज़ों के चलते स्टारलिंग, ब्लैकबॉर्ड्स और अन्य प्लेग पक्षी जाने के लिए जाने जाते हैं।
  • छवि के शीर्षक में जाओ पक्षी के कदम 7 कदम
    7
    एक कुत्ते का उपयोग करें बॉर्डर कॉली, भेड़ीदार और अन्य नस्लों पक्षियों का पीछा करते हुए आनंद लेते हैं और इस पर अच्छे हैं। एक कुत्ता ट्रेनर को किराए पर लेना पक्षियों से पीड़ित स्थान को गश्त करने या किसी दोस्त के कुत्ते को उधार लेता है और इसे खुद करो। कुत्ते को सुबह और जल्दी दोपहर में जब पक्षी अधिक सक्रिय होते हैं, तो चलना।
  • उदाहरण के लिए, एक भेड़िया कुत्ते जो चोटी के समय में एक समुद्र तट रेखा तक चलता है और लगभग 99% तक सीगल संख्या को कम कर सकता है।
  • कुत्ते को सुरक्षा बलों और पट्टा का उपयोग करके किसी भी पक्षी को चोट पहुंचाने से रोकें
  • छवि के शीर्षक में जाओ पक्षी के कदम 8 कदम
    8
    शिकार का एक पक्षी ले आओ स्थानीय चिड़ियाघर या वन्यजीव आश्रय के संपर्क में रहें और फलांकर, एक ट्रेनर से जानकारी मांगें जो शिकारी और शिकार के अन्य पक्षियों के साथ काम करता है। फाल्कनर शायद अपने कार्यस्थल को छोड़ने के लिए प्रति घंटा की दर पर चार्ज करेगा। यह अपने बाज़ या ईगल को साइट के चारों ओर वापस जाने और किसी भी छोटे पक्षी को डराता है।
  • यह उन क्षेत्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जहां पक्षियों को डैकियों या कम आक्रामक तरीके से डर नहीं रहे हैं। हालांकि, यह महंगा हो सकता है, क्योंकि आपको कई उपचार की आवश्यकता होती है, जो कि प्रति औसतन $ 55 प्रति घंटे की लागत होती है।
  • वहां भी पतंग उपलब्ध हैं जो शिकार के पक्षियों के समान हैं। कुछ लोग पक्षियों से पीड़ित क्षेत्रों में इन पतंगों को उड़ाने में सफल रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक, पक्षियों के कदम उठाने के लिए चरण 9 प्राप्त करें
    9
    अक्सर गठबंधन और तरीकों को घुमाएं पक्षियों को काफी बुद्धिमान और निर्धारित किया जा सकता है, जब यह आराम करने और घोंसले की जगह खोजने की बात आती है। उन्हें लंबी अवधि के लिए दूर रखने के लिए, आपको हर कुछ दिनों में रणनीति को बदलना होगा और रक्षा के कई स्तर बनाएंगे। पता लगाएं कि आप आश्चर्य के तत्व कैसे कमा सकते हैं।
  • विधि 2
    पक्षियों को अपने घर से दूर रखें

    छवि रिसेड ऑफ पर्सेंट स्टेप 10 नामक छवि
    1
    भोजन और पानी के संभावित स्रोतों को समाप्त करें किसी भी पक्षी भक्षण को निकालें, क्योंकि वे कष्टप्रद पक्षियों के लिए तत्काल भोजन प्रदान करते हैं। रोटी के टुकड़ों या किसी और चीज़ के साथ क्षेत्र में पक्षियों को खिलाने की आग्रह का विरोध करें किसी भी पक्षी स्नान से पानी खाली करें और किसी भी पानी को भरें।
    • स्कॅगरर्स पक्षियों को दूर रखने के लिए, कचरे को सुरक्षित रखें और सावधानी से कवर करें और कंपोस्ट बवासीर को कवर करें।
  • छवि रिसीड ऑफ पर्सेंट स्टेप 11 नामक छवि

    Video: जंगली जानवर (नील गाय-जंगली सूअर-बंदर-पक्षी) 1 सेकंड में हमेशा के लिए भगायें मात्र 200 रु. में

    2
    भूमि कवर निकालें किसी भी जंगली साफ़ करना, किसी भी घास या झाड़ू पैच को छीलना मृत पेड़ या चड्डी खींचें ये सभी साइट शिकारियों से शरण प्रदान करते हैं और जंगली पक्षियों के लिए घोंसले के शिकार स्थल संभव हैं। रखरखाव के इस स्तर को बनाए रखने के बाद पक्षियों को छोड़ दिया है ताकि घास एक और झुंड को आकर्षित नहीं करता है।
  • छवि अनुच्छेद



    3
    पक्षियों का एक नेटवर्क स्थापित करें अपने क्षेत्र में बागवानी या हार्डवेयर की दुकान पर जाएं और नायलॉन या प्लास्टिक जाल खरीदें। दांव या डंडे का उपयोग करें ताकि चौकियों के चारों ओर नेट लगा सके ताकि सुरक्षा की आवश्यकता हो। किसी भी कमजोर झाड़ी पर नेट रखें। भवनों में संभावित नेस्टिंग साइटों को ब्लॉक करने के लिए नेटवर्क का उपयोग करें, जैसे बीम।
  • एक 10 सेंटीमीटर (4 इंच) जाल काफी बड़ी है जिससे कावों और अन्य बड़े पक्षियों को अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि आप छोटे पक्षियों को हतोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं तो पतले और छोटे जाल का उपयोग करें।
  • नेट सेट करने से पहले, पत्ते को एक तरफ ले जाएं और झाड़ियों या पेड़ों के अंदर देखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंदर कोई भी पक्षियों को फंस नहीं है।
  • छवि रीड ऑफ पक्षियों का कदम 13
    4
    लाइनों की ग्रिड बनाएं तार, मोनोफिलामेंट या लाइन केबल्स प्राप्त करें और उस क्षेत्र से ऊपर समानांतर लाइनें 30.5 सेमी (1 फुट) का सेट करें जिसे आप सुरक्षित करना चाहते हैं। सीमेंट ब्लॉकों को पक्ष के साथ लाइन एन्कर्स के रूप में वितरित करें। यह पक्षियों को लैंडिंग से नहीं रोकेगा, लेकिन उन्हें बड़े घोंसले बनाने से रोका जाएगा।
  • ग्रिड को हर बार जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि लाइनें बरकरार रहें।
  • गेट रइड ऑफ पक्षियों के चरण 14 में शीर्षक वाली छवि
    5
    दरवाज़े को बंद करें कभी-कभी, पक्षी सीधे एक खुले दरवाजे के माध्यम से एक इंटीरियर अंतरिक्ष में उड़ते हैं। दरवाज़े के फ्रेम से प्लास्टिक या रबर के घने टुकड़ों को रखो, उन्हें दूर रखें। 25 सेमी (10 इंच) स्ट्रिप्स का कट करें और उन्हें 5 सेमी (2 इंच) दूर एक भारी बाधा बनाने के लिए जगह दें
  • छवि के शीर्षक में जाओ पक्षी के कदम 15 कदम
    6
    नखें स्थापित करें ताकि पक्षियों को उतारना न हो। मेटल स्पाइक के कुछ स्ट्रिप्स खरीदें, जिन्हें पर्च ब्लॉकर भी कहा जाता है, और उन्हें किसी भी पेच क्षेत्र में संलग्न करें। अधिकांश लोगों ने उन्हें अलमारियों पर, गटर के आसपास, छतों के किनारों पर, और आंगनों के शीर्ष पर रख दिया। आमतौर पर, स्ट्रिप्स गोंद या शिकंजा के साथ संरचना को छड़ी।
  • छवि रिसीड ऑफ पर्सेंट स्टेप 16 नामक छवि

    Video: किसी भी लम्बी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

    7
    इलेक्ट्रिकल स्ट्रिप्स स्थापित करें ये फ्लैट, लचीली स्ट्रिप्स हैं जो इलेक्ट्रोस्टैटिक नाड़ी का उत्सर्जन करते हैं। इसलिए, जब एक पक्षी पट्टी पर भूमि करता है, तो उसे त्वरित और दर्द रहित प्रभाव मिलता है। यह संकेत या अलमारियों के किनारों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि ये कई रंगों या मोटाई में खरीदे जा सकते हैं।
  • कुछ स्ट्रिप्स परंपरागत बिजली या बैटरी पावर के साथ काम करते हैं, जबकि अन्य को सौर ऊर्जा की दुकान और उपयोग करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।
  • छवि अनुच्छेद गेट रिड ऑफ पक्षियों के चरण 17
    8
    एक स्प्रे या पेस्ट विकर्षक का प्रयोग करें। विकर्षक खरीदें और फिर इसे किसी भी समस्या क्षेत्र पर लागू करें, जैसे अलमारियों या नेवें इसे धीरे से करो और सुनिश्चित करें कि आप बिना उपचार के किसी भी स्थान को छोड़ दें। हालांकि इस पद्धति को काम करने के लिए कोई वैज्ञानिक समर्थन नहीं है, कुछ लोग तर्क करते हैं कि पक्षियों को दूर रखने के लिए गंध ही पर्याप्त है
  • इनमें से कुछ पनपने सतहों पर दाग सकते हैं यदि आप इस बारे में चिंतित हैं, तो टेप की एक परत डालें और उसके ऊपर विकर्षक को फेंक दें।
  • छवि रिटेंशन ऑफ बर्ड स्टेप 18 नामक छवि
    9
    किसी भी बाहरी अंतर को बंद करें स्टारिंग और अन्य छोटे पक्षी अपने घोंसले बनाने के लिए छोटे स्थानों की खोज के लिए आक्रामक रूप से खोजते हैं। अपने घर के परिधि के चारों ओर चलो और किसी भी छेद के लिए देखो। उनके अंदर तांबा जाल या इस्पात ऊन का एक टुकड़ा धक्का। इस प्लग को लकड़ी, धातु या जाल के टुकड़े के साथ कवर करें
  • जाल स्क्रीन के साथ गटर और छिद्रों को भी मुहरें।
  • केवल छिलकों को सील करने के लिए मकई का उपयोग न करें, क्योंकि पक्षियों को इस सामग्री को आसानी से चोंचते हैं।
  • विधि 3
    अधिक आक्रामक उपाय लें

    छवि रिसीड ऑफ पक्षियों के चरण 19 पर शीर्षक

    Video: हिंदी में पक्षियों के नाम | पक्षी नाम हिंदी चित्र के साथ में | Pakshi के नाम | पंछियों के नाम

    1
    वन्यजीव में एक विशेषज्ञ का किराया यदि आपने कई तरह की रणनीतियां की हैं और कुछ भी काम नहीं किया है, तो वन्यजीव पेशेवरों को कॉल करने का समय हो सकता है। एक वन्यजीव आश्रय या स्थानीय चिड़ियाघर को बुलाओ और एक पक्षी विशेषज्ञ से जानकारी मांगें यह व्यक्ति उस स्थान पर जाना होगा जहां आप हैं और पक्षियों के बड़े झुंडों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • फिर, इस सेवा के लिए भुगतान करने के लिए तैयार रहें। यदि आपको कई उपचार और यात्राओं की आवश्यकता होती है, तो आपको एक विशेषज्ञ किराए पर लेना पड़ सकता है।
  • छवि रिसीड ऑफ पक्षियों के चरण 20
    2
    पकड़ने और जाल के साथ पक्षियों को पकड़ो। उस क्षेत्र में वन्यजीव सेवा या जानवरों के नियंत्रण के संपर्क में रहें, जहां आप यह पता लगाना चाहते हैं कि किराए पर या आपको उधार देने के लिए उपलब्ध जाल हैं। यदि नहीं, तो आप एक अपेक्षाकृत सस्ते ऑनलाइन फ़नल या स्वचालित जाल खरीद सकते हैं और इसे बाद में फिर से बेचना सकते हैं। पीड़ित क्षेत्रों के आसपास जाल रखें और उन्हें दैनिक जांचें। जब आप अंदर एक पक्षी मिल जाए, तब तक ड्राइव करें जहां तक ​​आप कर सकते हैं और इसे जारी कर सकते हैं।
  • छवि अनुच्छेद प्राप्त करें, पक्षियों के कदम 21 में जाओ
    3
    घातक विधियों का उपयोग करने से पहले जांच करें किसी भी पक्षी प्लेग को चोट पहुंचाने से पहले अपने क्षेत्र में कानूनों की जांच करें। कुछ प्रजातियों को कानून द्वारा संरक्षित किया जाता है, जबकि अन्य को "असुरक्षित" माना जाता है और इसे शूटिंग या रासायनिक एजेंटों का उपयोग करके मार डाला जा सकता है, जिसे एविसाइड भी कहा जाता है
  • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ राज्यों ने नागरिकों को कबूतरों और गौरैयों को नियंत्रण के रूप में शूट करने की अनुमति दी है हालांकि, आपको स्थानीय कानूनों की जांच करना है, क्योंकि कुछ न्यायालय आवासीय क्षेत्रों में वन्यजीवों की शूटिंग की अनुमति नहीं देते हैं। इससे पहले कि आप इस तरह की कार्रवाई पर विचार करें, इससे पहले कि आप अन्य सभी उपायों को निकालना बेहतर होगा।
  • छवि रिसेड ऑफ पक्षियों का चरण 22
    4
    घोंसले और अंडों को नष्ट करें कुछ लोग मानते हैं कि यह रणनीति घृणित है, लेकिन यह पक्षी की आबादी को कम करने का एक निश्चित तरीका है। वसंत या गर्मियों के महीनों में हर दो हफ्ते के बाद अंडे निकालें या नष्ट करें एक ही समय में खिड़कियां, नाले और अन्य अवांछित स्थानों की घोंसले से घोंसले बाउंस करें।
  • एक कम कठिनाई विधि है कि भक्षण के माध्यम से पक्षी आबादी गर्भनिरोधक ग्रैन्यूलस देना है। हालांकि, आप गारंटी नहीं दे पाएंगे कि केवल कुछ प्रकार के पक्षी प्रभावित होते हैं।
  • पक्षी के प्रकार के आधार पर, आपको अंडे या घोंसले को निकालने के लिए परमिट प्राप्त करने के लिए संघीय मछली और वन्यजीव सेवा से संपर्क करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आसपास के ढांचे में catwalks स्थापित करके पक्षी कीटनाशकों से छुटकारा पाने के लिए बिल्लियों को आमंत्रित करें।

    चेतावनी

    • यदि आप हाथ से एक पक्षी घोंसले के शिकार साइट को साफ करने का फैसला करते हैं तो एक गैस मास्क और दस्ताने डाल दीजिए। यह आपके और कण या पक्षी रोगों के बीच एक बाधा पैदा करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com