ekterya.com

कैसे voles मारने के लिए

वेल्स आमतौर पर फील्ड चूहों के रूप में जाना जाता है और एक बाधा हो सकती है क्योंकि वे उचित उद्यान, आंगन, या यहां तक ​​कि आपके घर के अंदर समाप्त होते हैं। वेल्स जल्दी से प्रतिलिपि बनाता है और एक पूर्ण infestation बनाने के लिए बढ़ सकता है अगर ठीक से नहीं संभाला। विल्स को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उनके साथ सौदा करने को सुनिश्चित करें, अपने क्षेत्र को अपने जीवन-शैली के बारे में बेहोश करें, और जाल और अन्य बाधाओं का इस्तेमाल करें।

चरणों

विधि 1
यार्ड, उद्यान और लॉन में voles से छुटकारा पाएं

किल व्हॉल्स पायदान 1 शीर्षक वाली छवि

Video: TVF's CUTE Vol. 1 ft. Raftaar & Kanan #FunWithU

1
घास को कम रखें घास क्षेत्रों और मातम अच्छे हैं voles मानना ​​है कि छिपे हुए बाहर निकलने के रास्तों के लिए। मातम और लंबे घास कि voles के लिए एक आदर्श आश्रय के रूप में कार्य कर सकते हैं से छुटकारा। घास त्यागने के लिए सुनिश्चित करें और जब आँगन की सफाई और उजागर इनमें से बैटरी ऐसे woodpiles और मलबे के रूप में voles, के लिए अच्छे हैं छोड़ देता है।
  • सोचें कि क्या वोॉल्स के लिए एक अच्छा शरण हो सकता है और इसे आपके यार्ड से हटा सकता है
  • किल व्हॉल्स चरण 2 नामक छवि
    2
    गिरते फल, पाइन के पत्तों और गीली घास का ख्याल रखना। Voles फल और पाइन सुई खाने विशेष रूप से, वे सेब का आनंद लेते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप गिरते फल और पाइन लीफ फीडर के ठीक तरीके से निपटान करें। पेड़ों के आधार से गीली घास 90 सेमी (3 फीट) या उससे कम न छोड़ें।
  • किसी भी खाद्य स्रोत को हटाने से आपके यार्ड में रहने से खंभे को हतोत्साहित किया जाएगा।
  • किल व्हॉल्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आँगन या बगीचे की भूमि की खेती करें कम से कम आप विल्स द्वारा बनाई गई निकास प्रणाली को नष्ट कर देंगे, लेकिन आप खाए हुए घास में कीटों को खाने और घास के अवशेषों के साथ घुटने में रखने या उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • गंदगी को हटाने के लिए उठाएं और फावड़ियों का उपयोग करें। अपने यार्ड को पट्टियों के साथ चिह्नित करें और छोटे खांचे बढ़ाएं जब आप धरती को बदल दें और खंदरों को पृथ्वी के साथ पट्टी से भर दें। आप जो चाहते हैं वो पृथ्वी को परेशान करने से सुरंगों को बनाने से घाटियों को हतोत्साहित करना है। यह गिरावट और वसंत में उगाया जाना चाहिए।
  • किल व्हॉल्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने सुरंगों में काटने की जगह रखें। उत्खनन असुविधाजनक बनाने के लिए तेज सामग्री का उपयोग करें 10% मोटे बजरी और 90% पृथ्वी के मिश्रण का परीक्षण करें। आप धरती को पृथ्वी की तरह मिक्स कर सकते हैं जैसे कि "Permatil" या "मिट्टी परफेरर"। सुरंगों को घुसना और काटने की सामग्री जमा करने के लिए उठाओ और फावड़ा का उपयोग करें। सामग्री जमा हो जाने के बाद मिट्टी की खेती करें।
  • किल व्हॉल्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पेड़ या उद्यान के लिए एक प्रवेश द्वार के लिए एक बाधा जोड़ें। पेड़ों के चारों ओर मत जाओ पेड़ों की चड्डी लपेटने के लिए 0.5 सेंटीमीटर (1/4 इंच) तार जाल या छोटे तार जाल का प्रयोग करें। बाधा गर्म मौसम के लिए कम से कम 30 सेमी गहरी (1 फुट) और 46 सेमी ऊंची (18 इंच) होनी चाहिए। ठंडी जलवायु के लिए, सुनिश्चित करें कि अवर उच्चतम बर्फबारी के समान है अपने यार्ड, लॉन या बगीचे की रक्षा के लिए एक बाड़ लगाने से पहले ब्रश और ब्रश को हटा दें।
  • बाड़ को स्थापित करने के लिए समान सिद्धांतों का उपयोग करें क्योंकि आप पेड़ को लपेटने के लिए उपयोग करेंगे, उदाहरण के लिए तार की बाड़ जैसे सामग्री का चयन करना और कम से कम 30 सेमी (1 फीट) गहरी खुदाई करना बाढ़ की ऊंचाई भी गर्म मौसम के लिए कम से कम 46 सेमी (18 इंच) होनी चाहिए और सबसे ठंडी जलवायु के लिए उच्चतम बर्फ के रूप में होना चाहिए।
  • वायर बाड़ समय लेने और श्रम गहन हो सकता है, खासकर यदि आप जमीन की एक बड़ी भूखंड के मालिक हैं। वायर बाड़ उद्यान या बड़े पट्टों के साथ अव्यावहारिक हो सकते हैं, इसलिए अपनी जेब और समय के लिए सबसे प्रभावी समाधान खोजने के लिए अपने स्थानीय उद्यान और घर की दुकान से जांच करें।
  • सर्दियों की सर्दी के दौरान वेल्स अपने आप को कवर करने के लिए बर्फ का उपयोग करते हुए विकसित करना जारी रखते हैं। अपने पेड़ों से कम से कम 90 सेमी (3 फीट) बर्फ निकालें और साथ ही साथ वोल्स को दूर रखने के लिए पर्याप्त अवरोध प्रदान करें।
  • आप अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में तार रैक खरीद सकते हैं।
  • विधि 2
    जहर और जाल का उपयोग करें

    किल व्हॉल्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: Bhole Girja Pati Shiv Bhajan By Lakhbir Singh Lakkha [Full Audio Song] Chal Bhole Ke Dwar

    1
    एक जाल तैयार करें यह निश्चित है कि कुछ राज्यों में निषिद्ध होने के बाद से वोलों को नष्ट करना या पुनर्स्थापित करना कानूनी है। वेल्स सेट करें जब वेल्स अपने प्रजनन चोटी पर हैं अपने बजट के आधार पर विभिन्न प्रकार के घातक जाल से चुनें इस जाल को तैयार करें ताकि यह वायलों के भागने के मार्गों या सुरंगों के प्रवेशद्वारों के निकट लंबवत हो। दैनिक जाल की जांच करें और मृत और कब्जा कर लिया voles बाहर निकालें।
    • माउस वसंत के जाल सबसे सस्ती हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
    • देर से गिरने या शुरुआती वसंत में जाल सेट करें जब वेल्स अपने प्रजनन शिखर पर हैं
    • डिस्पोजेबल या पुन: प्रयोज्य जाल का प्रयोग करें यदि आप मरे हुए voles के लाशों को जोड़कर सहज महसूस करते हैं। मरे हुए प्लेग को मत छोड़ो क्योंकि अन्य वायोल या अन्य कीट उस पर खा सकते हैं। यह अधिक खतरनाक जानवरों को भी आकर्षित कर सकता है।
    • एक बॉक्स के साथ जाल को कवर करके बच्चों और पालतू जानवरों की रक्षा करें। यह अन्य voles के लिए जाल को छिपाने में भी मदद करेगा। यदि आप कुछ दिनों के लिए कोई गतिविधि नहीं देखते हैं, तो जाल के स्थान को अन्य सुरंगों या एस्केप मार्गों में बदल दें।
    • सेब, दलिया, या मूंगफली का मक्खन के टुकड़े का उपयोग करें जैसे कि फँसियों में घुसने के लिए प्रभावी चारा।
  • किल व्हॉल्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2

    Video: Homemade mouse trap - simple humane rat trap

    उन्हें जिंदा पकड़ने के लिए एक जाल बनाएं यदि आपके क्षेत्र में वेलों को मारने के लिए अवैध है तो आप मानव जाल का उपयोग कर उन्हें समाप्त कर सकते हैं। मॉडल "Havahart" या "एसएनजी" जाल के बारे में "शर्मन" यह रहने वाले voles पर कब्जा होगा याद रखें कि आप और जानवरों एक बार इन जाल के साथ फंस गए हैं तो दूसरे घरों के लिए एक दूरदराज के इलाके का चयन स्थानांतरित करने के लिए की जरूरत है, कम से कम 1 किमी (1/2 मील) तुम्हारा से दूर।
  • मानव जाल का उपयोग करना मुश्किल है यदि आपके पास बड़ी संख्या में खलनायिका है क्योंकि यह लागत और श्रम बढ़ेगी। आपका बगीचे कितना बड़ा है इसके आधार पर आपको न्यूनतम 12 से 50 फ्रेप्स की आवश्यकता होगी।
  • किल व्हॉल्स चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही ज़हर चुनें ध्यान रखें कि हालांकि जहर सबसे प्रभावी हो सकता है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे खतरनाक भी हो सकता है। ज़हर बच्चों, पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकता है, और यहां तक ​​कि आपके पानी की आपूर्ति तक भी पहुंच सकता है। यह शरद ऋतु की शुरुआत में या सर्दियों के अंत में जहर का उपयोग करता है क्योंकि भोजन की कमी के चलते वेल्स अपने आहार के साथ कम सावधानी से काम करेंगे। हमेशा लेबल पढ़ने के बाद सुरक्षा सावधानी बरतें
  • सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी जहर फँसाना चाहे वे ईरफ़ोन में आधारित हैं, ई.ई. U.U. उदाहरण के लिए, वहाँ है "Rodex", "कपुत माउस ब्लॉक", या "डी-कॉन", या आप यह देख सकते हैं कि आपके स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में क्या उपलब्ध है। वारर्फरिन धीरे-धीरे काम करता है क्योंकि यह रक्त के थक्के से रोकता है। इस वजह से, वोल्स 5 दिनों के बाद अपने पूर्ण प्रभाव को महसूस करेंगे, इसलिए हर सप्ताह जाल को घुमाएंगे या हर कुछ दिनों में दो जाल तैयार करेंगे।
  • सुरक्षा सावधानी बरतें ताकि ज़हर अन्य जानवरों तक फैल न सके। फँसाना चाहे के लिए कंटेनर का प्रयोग करें या भंवर की सुरंग के प्रवेश द्वार पर सीधे जाल रखें आप जाल के लिए एक खुला बॉक्स भी बना सकते हैं।
  • हमेशा दस्ताने के साथ voles (रहते या मृत) हेरफेर वे प्लेग और तुलारेमीया से जुड़े रोग जीवों को संचारित कर सकते थे
  • विधि 3
    घर में वोल्स निकालें

    किल व्हॉल्स चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    यह अल्ट्रासोनिक कीटों के लिए repellents का उपयोग करता है अल्ट्रासोनिक विकर्षक खरीदने से पहले विशिष्ट ब्रांडों की राय की जांच करें। इन भिखारियों के एक उच्च आवृत्ति पर ध्वनी फेंकने के लिए voles और अन्य घरेलू कीट दूर रखने के लिए बस इस उपकरण को एक विद्युत आउटलेट में प्लग करें। आप इन रिपेलेंट्स को अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • किल व्हॉल्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Bhole Ka Deewana By Lakhbir Singh Lakkha [Full Song] I Bhakti Karlo Bhole Ki

    2
    वसंत के जाल या लाइव जाल तैयार करें वे अपने बच मार्गों का निर्माण किया है, जहां के विचार पाने के लिए voles के मल मिल इन मार्गों पर या अपने घर में प्रवेश करने के लिए उपयोग के प्रवेश द्वार में सीधा जाल रखें। इन जाल से बच्चों और पालतू जानवरों की रक्षा करना सुनिश्चित करें लाइव ट्रैप्स का उपयोग करें यदि आप जहां रहते हैं उस राज्य में वोल्स की हत्या करना प्रतिबंधित है।
  • सुनिश्चित करें कि आप तुरंत जाल से दोनों जीवित और मरे हुए voles को हटा दें वोऊस बहुत ही व्यावहारिक हो सकता है, क्योंकि हर कुछ दिनों की स्थिति और जाल को घुमाएं। सेब, दलिया या मूंगफली के मक्खन के टुकड़े का उपयोग करें उन्हें जाल में लुभाने के लिए।
  • किल व्हॉल्स चरण 11 का शीर्षक चित्र
    3
    विशेष जाल के साथ ज़हरों का झरना। पालतू जानवरों और छोटे बच्चों के साथ घरों में जहर की सिफारिश नहीं की जाती है। हमेशा लेबल पढ़ें और सभी सुरक्षा सिफारिशों का पालन करें। आप अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में जहरीले जाल खरीद सकते हैं। जहर को छिपाने के लिए सेब, दलिया या मूंगफली का मक्खन के टुकड़ों का उपयोग करें।
  • आप जहरीले जाल के साथ काम करने के लिए एक पेशेवर प्राप्त कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि यह प्रमाणित है और आपके बजट के भीतर।
  • किल व्हॉल्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बिल्ली का कवच ख़रीदना मां को अपने सामने के यार्ड पर चलने देना सबसे अच्छा उपाय है जो मां प्रकृति द्वारा पेश किया जाता है। बिल्लियों ने कृन्तकों को स्वाभाविक रूप से शिकार किया और वे प्रभावी हो गए हैं लेकिन वे जीवों और मृत दोनों को सांस ले सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • वेल्स काफी समझदार होते हैं जब एक चारा जाल उनके जानवरों के साथी को मार रहे हैं, तो विधि और चिह्नों को घूर्णन करके चारा में अविश्वास से बचें।

    चेतावनी

    • जाल में किसी भी जीवित या मृत घाटी से छुटकारा पाएं जैसे ही आप उन्हें मिल जाएंगे।
    • सभी सावधानी बरतें और ज़हर के साथ काम करते समय निर्देशों का पालन करें।
    • वेल्स अक्सर सतह पर नहीं आते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह आपके घर में है और एक माउस नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com