ekterya.com

पक्षियों को कैसे आकर्षित किया जाए

इस तरह के फिन्चेस, गौरैयों, टाइल्स, अन्य लोगों के अलावा गाने वाले पंछी, रंग और ध्वनि के एक सुंदर तमाशा रहे हैं, लेकिन उनके प्राकृतिक निवास स्थान कम हो जाती है समय के रूप में खोजने के लिए कठिन होते जा रहे हैं। हालांकि, अगर आप एक पक्षी प्रेमी और एक संपत्ति के मालिक हैं, आप अपने पसंदीदा पक्षियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय में अपने पिछवाड़े करके इसे कभी समस्या को कम कर सकते हैं। अपने आँगन को पक्षियों, शराबी या सिंक और सुरक्षित घोंसले के शिकार स्थलों के लिए कुछ भोजन के साथ एक अधिक आरामदायक स्थान में बदल दें। इसके अलावा, आप अलग-अलग प्रजातियों की संख्या को आकर्षित कर सकते हैं जिन्हें आप आकर्षित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
भोजन प्रदान करें

इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 1
1
अपने क्षेत्र में पक्षी प्रजातियों की जांच करें। अपने क्षेत्र में रहने वाले पक्षियों के प्रकारों का पता लगाएं या जो सबसे अधिक संभावना प्रवास के माध्यम से आपकी संपत्ति में आते हैं। उन पहलुओं के प्रकार के बारे में पता करने के लिए अपने क्षेत्र का एक गाइड या फ़ील्ड मानचित्र प्राप्त करें जिन्हें आप आकर्षित करना चाहिए। एक ऐसा वातावरण बनाएं जो कई प्रजातियों को बनाए रख सकें। ध्यान रखें कि मौसम के आधार पर आप विभिन्न प्रजातियों को भी आकर्षित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 2
    2
    एक पक्षी फीडर चुनें आपके द्वारा चुने गए फीडर का प्रकार उन प्रजातियों को प्रभावित करेगा जिन्हें आप आकर्षित करते हैं। आपके फीडर में निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए: गिलहरी के लिए उपयोग करना मुश्किल हो, खाना सूखा और आसानी से साफ रखें। फीडर नियमित रूप से धो लें ताकि भोजन कवक और रोगों से मुक्त हो। सबसे सामान्य प्रकार के फीडर हैं:
  • ट्रे फीडर ट्रे फिडर सरल, फ्लैट ट्रे हैं जहां पक्षियों को सीधे सीधा भोजन मिलता है। इस फीडर का नुकसान यह है कि यह आसानी से गिलहरी के लिए सुलभ है और मौसम से कोई सुरक्षा नहीं है।
  • एक घर के आकार में फीडर यह फीडर फीडर के नीचे स्थित एक छोटी ट्रे में एक निश्चित क्षेत्र में निहित बीज रखता है।
  • विंडो फीडर यह गर्त चूषण कप के साथ खिड़कियों को लगाता है और पक्षी की गतिविधि का पूरा दृश्य प्रदान करता है। यह चिकारे, फिंच और स्प्रैर्स की कुछ प्रजातियों को आकर्षित करती है।
  • सेबम फीडर इस फीडर कड़ी चर्बी केक (वसा और बीज, या यहाँ तक कि कीड़ों के मिश्रण) कि इस तरह के कठफोड़वा, nuthatches या sitas, और chickadees के रूप में विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित पेशकश करने के लिए बनाया गया है।
  • ट्यूब फीडर यह फीडर ट्यूब के माध्यम से चीनी पानी प्रदान करता है और हूंगबर्ड की विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करती है।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 3
    3
    बीज और अन्य प्रकार के भोजन प्रदान करता है यदि आप उन्हें भोजन प्रदान करते हैं तो पक्षी आपके बगीचे में आते हैं, लेकिन कुछ चीजों को ध्यान में रखते हैं। क्या आप जानते हैं कि पक्षियों की प्रजाति जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं? यदि आप विभिन्न प्रकार की मूल प्रजातियों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि एक से अधिक प्रकार के फीडर उपलब्ध कराए जाएं और विभिन्न प्रकार के भोजन प्रदान करें। आप कम रोचक प्रजातियों को भी आकर्षित करेंगे (जैसे कि आम गौरैयों, कबूतरों या कौवे), लेकिन आप अपने लक्षित प्रजातियों को बीज के अच्छे चयन के साथ अधिकतम कर सकते हैं।
  • मकई लगभग सभी पक्षियों का एक पसंदीदा भोजन है, लेकिन इसे कम से कम इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह सभी प्रकार के जानवरों को आकर्षित करेगा इसके अलावा आप जिस मकई का इस्तेमाल करते हैं, उसके स्रोत के बारे में सावधान रहें, क्योंकि सस्ते मकई कीटनाशकों से दूषित हो सकते हैं जो पक्षियों के लिए विषाक्त हैं।
  • सूरजमुखी के बीज सभी पक्षियों में लोकप्रिय होते हैं जो बीज खाते हैं, जो कि उन्हें एक अच्छा विकल्प बनाता है यदि आप विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करना चाहते हैं। हालांकि, आपको अक्सर बीज से कुम्हों को शुद्ध करना होगा सूरजमुखी के बीज भी गिलहरी आकर्षित करते हैं।
  • सफेद आम बाजरा कार्डिनल, बटेर, चिमण्या, कछुए और कौवे के लिए एक स्वादिष्ट भोजन है। यह आम स्कीम और अन्य जानवरों को भी आकर्षित करती है। Hummingbirds sugared प्यार पानी, जबकि कार्डिनल, coalfish, कबूतर, गौरैयों और grosbeaks कुसुम बीज या कुसुम पसंद करते हैं।
  • वसा, पशु और भेड़ के अंगों के आसपास के वसा से बना, कठफोड़वा, पर्वतारोही, chochines (भी बुलाया ट्रोग्लोडाइट्स, रेन या झुनझुने), जेज़ और starlings आकर्षित करती है। पीनट मक्खन सर्दियों के लिए एक अच्छा भोजन है, क्योंकि यह बहुत पौष्टिक है बस यह सुनिश्चित करें कि इसमें कोई भी additives शामिल नहीं है
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 4
    4
    पता लगाएं कि आपको किस खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए अगर पक्षियों को दूषित होने या पचाने के लिए मुश्किल अवयवों वाले पक्षियों को आसानी से जहर दिया जा सकता है बीज या उच्च गुणवत्ता वाले sebum खरीदें। पक्षियों के लिए सस्ते भोजन के कुछ निर्माता अपने भोजन को तैयार करने के लिए आवश्यक खर्च नहीं करते हैं, इसलिए अधिक महंगे ब्रांड में निवेश करने पर विचार करें। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए:
  • रोटी, पटाखे या अन्य संसाधित कार्बोहाइड्रेट पक्षियों को उन पोषक तत्वों के मूल्य प्रदान नहीं करते हैं जिनकी ज़रूरत होती है और वे विषाक्त पदार्थ होते हैं। वसा या बेकन खाना पकाने का रस या अन्य मांस में हानिकारक नाइट्रेट होते हैं इसके अलावा, दोनों तरह के भोजन चूहों और चूहों को आकर्षित करने में अंत होगा
  • सस्ता खाना अक्सर "भरण बीजों" में शामिल नहीं होता है जो कि लाल और सोने के बाजरा, जई और सन जैसे खपत नहीं होते हैं। आपके द्वारा खरीदा जाने वाले भोजन की सामग्री की जांच करें
  • Video: Girls emotions or nature लड़की ने पहले किया है या नहीं करने का तरीका धोखा देने वाली महिलाओं की पहिचान

    इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 5
    5
    एक सुरक्षित स्थान पर अपने फीडर को इंस्टॉल करें यदि आप चाहते हैं कि आपका फीडर आपके घर से इसे देखने के लिए पर्याप्त नजदीक हो, तो उसे अपनी खिड़की से लगभग 1 मीटर (या 3 फीट) रखें। इसे आगे लाना पक्षियों के लिए खतरनाक है, क्योंकि वे खिड़की पर आ सकते हैं (हर साल इस कारण लाखों पक्षी मर जाते हैं)। गिलहरियों से मिलने से बचने के लिए फीडर को भी पेड़ के कवर से बहुत दूर होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 6
    6
    फीडर को अच्छी स्थिति में रखें भोजन को अक्सर बदलें और हर कुछ हफ्तों में पानी और डिटर्जेंट वाले कटोरे को साफ करें। यदि आप नहीं करते हैं, पक्षियों, कवक और बैक्टीरिया के मल, फीडर और भोजन को दूषित करते हैं, जिससे पक्षी बीमार हो जाते हैं। गीला मौसम की अवधि के दौरान विशेष रूप से सावधान रहें, जब गीला खाना मोल्ड करने के लिए अधिक प्रवण होता है। इसी कारण से, और क्योंकि यह अवांछनीय जानवरों को आकर्षित कर सकता है, जो कि जमीन पर गिर गया भोजन को साफ करता है।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 7
    7
    पक्षियों के लिए बजरी या बजरी प्रदान करता है पक्षियों के पास दांत नहीं होते हैं और कई लोग अपने अंग को पचाने के लिए एक गिजर्ड कहते हैं। ठीक से काम करने के लिए, गिजार्ड बजरी की जरूरत है (रेत, बजरी या अन्य छोटे पत्थरों के छोटे टुकड़े) आप अघुलनशील बजरी (जैसे कि बजरी के छोटे टुकड़े) या घुलनशील बजरी (जैसे कि कटनीफ़िश, पाउडर छिपकली या कुचल अंडे खोल) प्रदान करके सहायता कर सकते हैं। अंडा खोल एक और अतिरिक्त कार्य के लिए कार्य करता है, क्योंकि यह ऊष्मायन के लिए आवश्यक कैल्शियम प्रदान करता है।
  • विधि 2
    घोंसले के शिकार स्थान बनाएं

    Video: ये छोटा बच्चा पशु पक्षी की आवाज़ निकालने में माहिर है little kid pulls out the animal birds




    इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 8
    1
    पौधे के पेड़, झाड़ियां और अन्य देशी पौधे अपने क्षेत्र में बढ़ने वाली देशी प्रजातियों के बारे में जानने के लिए अपने बगीचे में इन पौधों को पेश करने के लिए एक गाइड या फील्ड मानचित्र का प्रयोग करें या अपने स्थानीय प्रकृति संरक्षण संगठन को कॉल करें। पेड़ों, झाड़ियों, घास या अन्य देशी पौधों को विदेशी प्रजातियों की तुलना में पक्षियों को आकर्षित करने का एक बेहतर मौका है। ये पौधे भी पक्षियों को आश्रय और प्राकृतिक कवर प्रदान करते हैं।
    • पेड़ों और सदाबहार shrubs (या "सदाबहार पेड़"), जैसे होली, सर्दियों के दौरान पक्षियों के लिए उत्कृष्ट घर हैं
    • कई पक्षी फलों और जामुनों से आकर्षित होते हैं, इसलिए सेब या ब्लूबेरी लगाने पर विचार करें।
  • Video: एक ऐसा पेड़ जो पक्षियों को मारता है

    इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 9
    2
    एक चिड़ियाघर या पक्षी का निर्माण अपनी प्रजाति के अनुसार विभिन्न स्थानों में पक्षी घोंसले करते हैं, इसलिए उस पक्षी के प्रकार की जांच करें जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं। यदि आप एक चिड़ियाघर या पक्षी बनाने की योजना बनाते हैं, तो ध्यान रखें कि आप घर की छेद, आकार और उन्मुखीकरण की विशेषताओं के अनुसार विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करेंगे। आप घर को किसी पेड़ में रख सकते हैं या एक छड़ी या पर्च से लटका सकते हैं। यदि आप अमेरिका के दक्षिणी क्षेत्र में हैं, तो इसे फरवरी के अंत से पहले रखें - यदि आप उत्तर में हैं, तो इसे मार्च में लटकाएं
  • सुनिश्चित करें कि घोंसले के शिकार के पास पर्याप्त वेंटिलेशन, सुरक्षा या निवारक, और प्रवेश पर एक सुदृढीकरण की अंगूठी है ताकि शिकारियों में प्रवेश न हो।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 10
    3
    प्राकृतिक सामग्री के साथ घोंसले के शिकार का स्थान बनाएं यदि आप एक अधिक प्राकृतिक घोंसले के शिकार का स्थान बनाना चाहते हैं, तो अपने बगीचे में थोड़ा अधिक "जंगली" हो जाना चाहिए। एक निश्चित जगह में घास बढ़ने दें या ब्रश या ब्रश के साथ एक ढेर बनाएं। इस तरह, आप निवास के प्रकार का अनुकरण करते हैं जहां पक्षी प्रकृति में घोंसला हैं। आप शाखाओं के एक बड़े ढेर को ढेर कर सकते हैं या बेस के चारों ओर उर्वरक डालकर झाड़ियों के नीचे रिक्त स्थान बना सकते हैं।
  • तुम एक घोंसला, तार, बाल या अन्य फाइबर, या भरने जाल बैग तार, रस्सी, पुआल, बालों के टुकड़ों के साथ की तरह बनाने के लिए सामग्री प्रदान कर सकते हैं अपने पालतू जानवरों, कपड़ा, वरना कि पक्षियों अपने घोंसले का निर्माण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कुछ भी ।
  • मृत पेड़ों को न हटाएं जब तक कि वे खतरे न हों। मृत पेड़ रहते हैं जो कई प्रजातियों, विशेष रूप से कठफोड़वाओं के लिए महत्वपूर्ण घोंसले के शिकार और भोजन के स्थान हैं, जो इन मृत पेड़ों को आबाद करने वाले कीड़ों पर फ़ीड करते हैं।
  • विधि 3
    अपने बगीचे में एक अधिक आकर्षक जगह पर लौटें

    इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 11
    1
    पानी का एक स्रोत प्रदान करता है पक्षी चलने या टपकाव की आवाज़ से आकर्षित होते हैं। पक्षियों के लिए एक फव्वारा खरीदें या उथले तालाब का निर्माण करें स्रोत. यह सुनिश्चित करें कि फव्वारा जमीन के करीब है और यह फिसलन सामग्री से बना नहीं है यदि आपके पास ज्यादा समय या संसाधन नहीं हैं, तो प्लेट पर एक छिद्र के साथ पानी से भरा कंटेनर लटका दें। किसी पेड़ या झाड़ी के पास फव्वारे को न रखें, जहां बिल्लियों को छिपाना पड़ सकता है यह भी सुनिश्चित करें कि पानी 3 सेमी (1 इंच) से अधिक नहीं है।
    • सर्दियों के दौरान गर्म पानी के स्रोत का उपयोग करें एक फ़ॉन्ट का उपयोग करें जो साफ करने के लिए आसान है सत्यापित करें कि पानी स्थिर नहीं है या शैवाल पैदा करने शुरू नहीं करता है।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 12
    2
    कीटनाशकों से बचें कीटनाशक एक से अधिक तरीकों से पक्षियों के लिए हानिकारक हैं। सबसे पहले, वे कुछ प्रजातियों के मुख्य भोजन स्रोतों को मारते हैं। दूसरा, कीटनाशक रसायनों खतरनाक हो सकती हैं यदि वे पक्षियों द्वारा खा रहे हैं। अपनी संपत्ति के पक्षियों को आकर्षित करने के लिए, अपने लॉन, पेड़ों और झाड़ियों पर रसायनों का उपयोग करने के बजाय कीड़ों को नियंत्रित करने के प्राकृतिक तरीके का उपयोग करें।
  • इमेज शीर्षक से आकर्षित पक्षी चरण 13
    3
    बिल्लियों और अन्य शिकारियों को दूर रखें। बिल्लियों, सांप, रैकून और चूहों ने गानाबर्डों या उनके अंडों पर खाना खिलाया, लाखों नमूनों की एक साल की हत्या। यहां तक ​​कि अगर आपके बगीचे में सबसे ज्यादा मेहमाननवाज है, तो पास में एक बिल्ली होने पर संभावित आने वाले पक्षियों को हतोत्साहित किया जाएगा। किसी बिल्ली को खाने, पानी और घोंसले के क्षेत्र से दूर रखें यदि आप वास्तव में पक्षियों को आकर्षित करना चाहते हैं छेद, बाधा और पाइप प्रवेश के लिए सुरक्षा aviaries को सुरक्षित करने के अच्छे तरीके हैं। अन्य अतिरिक्त सुरक्षा उपाय आपके घर पक्षियों के लिए जमीनी स्तर से ऊपर या एक शिकारी से बचाने वाली क्रीम का उपयोग करने पर आधारित हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने भक्षण, aviaries और जल स्रोतों को साफ रखें
    • पक्षियों को तुरंत अपने यार्ड में नहीं आते हैं, तो निराश मत हो पक्षियों को उनके पर्यावरण में परिवर्तन के बारे में बहुत सावधान रहना पड़ता है और नए फीडर या जल स्रोतों के अनुकूल होने के लिए समय लगता है।
    • यदि आपके बगीचे में पक्षियों के लिए एक अभयारण्य बनाने के लिए ब्याज, समय या संसाधन नहीं हैं, तो आप समुदाय के पक्षी अभयारण्यों में योगदान कर सकते हैं। "द प्रकृति संरक्षण" या "डब्ल्यूडब्ल्यूएफ" जैसे संरक्षण संगठनों को पैसा दान या स्वयंसेवक, जो कि सभ्यता के विकास से बचाने के लिए जमीन के विस्तार को प्राप्त करते हैं।
    • नहीं सलाखों के पत्ते . पक्षी वसंत में सूखे पत्तियों में छिपे हुए कीड़े ढूंढते हैं

    चेतावनी

    • सर्दियों के दौरान कभी भी पक्षी स्रोत में एंटीफ्ऱीज़र का उपयोग न करें। Antifreezes बहुत जहरीले होते हैं और वे किसी भी पक्षी, जानवर या पालतू जानवर को मार सकते हैं जो उन्हें पीते हैं, साथ ही लोगों को बहुत अधिक क्षति या मौत का कारण बनती है। इसके बदले, आप स्रोतों या अन्य जल जलाशयों को डीफ्रॉस्ट करने के लिए डिज़ाइन किए गए हीटर खरीद सकते हैं। आप बर्फ को तोड़ने और इसे आसानी से हटाने के लिए पानी पर एक टेनिस की गेंद को फ्लोट कर सकते हैं।
    • उन घोंसले और अंडों को परेशान करने से बचें जो वे होते हैं
    • एक-दूसरे के बहुत करीब से एवियरीज़ न रखें पक्षी बहुत क्षेत्रीय हो सकते हैं और निकटता झगड़े का कारण बन सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com