ekterya.com

कैसे दूर कौवे को डराने के लिए

कौवे बेहद बुद्धिमान और सरल पक्षी हैं, हालांकि कुछ लोग उन्हें उपद्रव मानते हैं। वे विशेषज्ञ पक्षी हैं जो जल्दी से नए कौशल सीख सकते हैं, जैसे भोजन खोलने के लिए एक बैग खोलना, और शाखाओं और पत्तियों के साथ उपकरण बनाना कौवे सामाजिक पक्षियों हैं जो एक परिवार के रूप में चलते हैं और खाते हैं, इसलिए जब आप एक को देखते हैं, तो संभवतया आसपास के क्षेत्र में हो सकता है इन पक्षियों की बुद्धिमत्ता के कारण, उनको दूर करने के लिए मुश्किल हो सकता है और कई अव्यवस्था के तरीकों को दोहराते हुए और उनके लिए अपनी जगहों से मेल नहीं खााना आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
एक प्रतिकूल स्थान बनाएं

क्रॉस की ग्रिड रेजिड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
उस स्थान पर कचरा को अच्छी तरह से रखें, जिस पर कौओं की पहुंच नहीं है। कौवे आदेश सामग्री देखने के लिए बहुत आसानी से एक प्लास्टिक कचरे की थैली तोड़ सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके नाव के बाद से इन पक्षियों कचरा यहां पहुंच सकता है अगर बैग का एक छोटा सा हिस्सा बाहर है, पूर्ण नहीं है सुनिश्चित करें। एक कचरा पेटी एक ढक्कन ताला-युक्त नोट है कि एक बार एक कौवा एक खाद्य स्रोत हर दिन लौट खाने के लिए पाता है कि प्राप्त करने की कोशिश, तो यह हमेशा मलबे रखने के लिए पूरी तरह से पहुंच से बाहर महत्वपूर्ण है।
  • सभी कचरा के डिब्बे को कवर और सुरक्षित रखें
  • नाव को मोड़ने से रोकने के लिए फर्श में संचालित दांव को संभाल लें।
  • Video: Ghughutiya Fest of Uttarakhand | उत्तरायणी घुघुतिया त्यौहार | काले कौवा काले | How to Make Ghughute

    क्रिएट रिज ऑफ क्रोज़ स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ढक्कन के साथ एक कंटेनर में खाद को स्टोर करें कौवे सबमॉइवर हैं और खाए हुए भोजन के सभी अवशेष खाएंगे। यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि सभी कचरे को अच्छी तरह सुरक्षित किया गया है खाद बनाना सभी खाद्य मलबे से छुटकारा पाने का एक अच्छा स्थायी तरीका है, लेकिन यदि आप इसे बाहर छोड़ देते हैं तो यह कौवे के लिए बहुत ही आकर्षक होगा। इन पक्षियों को आकर्षित किए बिना खाद में भोजन जोड़ने के लिए, इसे अच्छी तरह से कवर या एक बर्तन में ढक्कन के साथ रखें। आप कौवे को आकर्षित किए बिना बगीचे से खाद कचरा बना सकते हैं।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बगीचे को सुरक्षित रखें हालांकि कौवे उद्यान के लिए फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि वे कीड़े और लार्वा खाते हैं, कभी-कभी आपकी फसलों को भी खाया जाएगा। अपने फसल पर पक्षियों के लिए एक लचीला नेट रखें, जो आपके क्षेत्र में एक बगीचे की दुकान या हार्डवेयर स्टोर में खरीदा है। एक 10 सेंटीमीटर (4 इंच) नेट उन्हें दूर रखेगा, हालांकि छोटे पक्षी अभी भी अपने बगीचे में कीड़े तक पहुंच पाएंगे। फसलों के ऊपर लटका या परिधि के चारों ओर बनाए गए फ्रेम के साथ उन पर इसे निलंबित करें सुनिश्चित करें कि आप ठीक से ठीक से पेड़ों को दूर रखने के लिए शुद्ध ठीक कर दें। आप पेड़ों और फलों के पेड़ों पर इस प्रकार के नेटवर्क को भी रख सकते हैं।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पक्षी पक्षियों का उपयोग करें जो बड़े पक्षियों को बाहर निकालते हैं। एक फीडर में निवेश करें जो स्वचालित रूप से बंद हो जाता है जब भारी पक्षियों को खाने की कोशिश करते हैं फीडर के चारों ओर खिलाओ से कौवे को रोकने के लिए हर दिन गिरने वाले सभी भोजन को साफ करें
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रैवेन-प्रूफ नेस्टिंग बक्से स्थापित करें। कभी-कभी कौवे अन्य छोटे पक्षियों के युवा खाएंगे। यदि एक काव को एक घोंसले का बक्सा मिलता है जिसमें से वह कबूतर ले सकता है, तो वह हर साल ऐसा करने के लिए वापस लौट जाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सभी घोंसले बक्से नीचे के प्रवेश द्वार से 15 सेंटीमीटर (6 इंच) से भी अधिक हैं
  • घोंसला प्रविष्टि छेद के पर्च या निचले किनारे को निकालें जिससे कि काक के पास एक छिल के लिए उसके सिर को छड़ी करने के लिए एक लड़की के इंतजार में खड़े होने के लिए जगह नहीं होती है
  • भाग 2
    घोंसले के शिकार क्षेत्रों को हटा दें

    क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    पेड़ों की सूखी शाखाओं काटना। कौवे समूहों में इकट्ठा होते हैं और पर्च के लिए खुली जगह की तलाश करते हैं यदि आप सूखे शाखाओं को निकालते हैं तो आप बिना पत्तेदार शाखा पर एक बड़ी संख्या में कौवा को रोकेगा।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    छत की रेखाओं या बाड़ पर पक्षियों की जड़ें स्थापित करें। पक्षी प्रजनन स्ट्रिप्स या सीरीज़ में खरीदे जाते हैं और आसानी से पक्षियों से पेचिंग को रोकने के लिए एक स्थायी तरीके के रूप में स्थापित किया जा सकता है। बर्ड क्विल्स उन जगहों को खत्म कर देंगे जहां कौवा बंद हो सकते हैं, क्योंकि वे उन्हें एक जगह खोजने से रोकते हैं।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    शाखाओं और अन्य क्षेत्रों पर स्पष्ट पक्षी जेल का उपयोग करें जहां वे पर्च कर सकते हैं आप स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में या इंटरनेट पर पक्षी जेल खरीद सकते हैं यह जेल एक चिपचिपा और गैर विषैले पदार्थ है जो खिड़कियों या पेड़ों के प्राकृतिक स्वरूप को प्रभावित नहीं करता है, जैसा कि चिड़िया के साथ होता है चिपचिपा जेल सतहों को कौवे के लिए असुविधाजनक बनाता है, और उन्हें अपने बगीचे में व्यवस्थित और घोंसले के शिकार से रोक देगा।
  • Video: कौए और चींटी को खाना खिलाने से होगा ऐसा चमत्कार कि देखते रह जाओगे...JMD




    क्राइस के ग्रिड रेजिड स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाह्य प्रकाश व्यवस्था को कम करें रात में अच्छी तरह से रोशनी वाले क्षेत्रों में सीढ़ियां इकट्ठा होती हैं बाहरी प्रकाश को कम करने से इन पक्षियों के लिए आपकी जगह कम आकर्षक हो जाएगी।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    सर्दियों की शुरुआत में कौवे के आगमन की देखभाल करें कौवे प्रवासी पक्षी हैं और आमतौर पर जल्दी सर्दियों में बसने के लिए जगह चुनते हैं। जैसे ही वे पहुंचते हैं, पक्षियों की देखभाल करने के लिए उनकी आदतों को बदलें, इसलिए वे अपने बगीचे में अपने सर्दियों में अपने निवास स्थापित नहीं करेंगे।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    सूर्यास्त से पहले बस कौवे को बाधित करें रात में कौवे को डरा दें, उन्हें अपने बगीचे में रात भर रहने से रोकने में मदद मिलेगी। कौवे रात को बिताने के लिए एक सुरक्षित जगह की तलाश करेंगे, और यदि आप अंधेरा होने से पहले उन्हें डरा दें, तो उन्हें बसने के लिए एक और जगह मिल सकती है।
  • भाग 3
    कौवे को डरा दें

    क्राइज़ की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    1
    क्रावों को रोकने के लिए नकली जानवरों का उपयोग करें। हेलोवीन आइटम के लिए एक दुकान में खरीदे गए नकली कागज़ को रोकें, खुले पंखों के साथ नीचे जाएं कौवे अपने झूठे मृत कन्जेनर से बचेंगे आप सींग वाले उल्लू या सांपों की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन यह केवल थोड़े समय के लिए उन्हें रोक देगा कौवे नकली जानवरों के व्यवहार के पैटर्न सीखेंगे और कुछ समय में उन्हें पता चल जाएगा कि वे वास्तविक नहीं हैं।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड स्टेप्स 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक लेजर बीम के साथ कौवे को रोशन करें लेजर रोशनी अस्थायी रूप से अपने नितम्बों से कावों को दूर कर सकती हैं - हालांकि, वे उसके बाद शीघ्र ही लौट सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि लगातार उन्हें परेशान करने के बाद, कौवे अंततः क्षेत्र से पूरी तरह से बचेंगे।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि 14 कदम
    3
    अपनी संपत्ति के आसपास उज्ज्वल वस्तुओं के साथ ड्राइव को दूर कौआएं इन पक्षियों को हिलने वाली वस्तुओं को चमकने से डर लगता है। आप पक्षियों के लिए दृश्य निवारक के रूप में तैयार किए गए पक्षी टेप खरीद सकते हैं। अपनी संपत्ति पर पदों पर उज्ज्वल पट्टियां लटकाएं या टेप को तह करके और परिधि के चारों ओर के पदों के बीच लटकाकर बगीचे के चारों ओर एक बाड़ बनाओ समय-समय पर कौड़ी को खतरे के रूप में महसूस करने से रोकने के क्रम में स्ट्रिप्स को पुनःस्थापित करें। उज्ज्वल चीजों के अन्य विचार जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • चिंतनशील टेप
  • पुरानी सीडी एक धागा के साथ खड़ी लटकती हैं
  • एल्यूमीनियम केक के स्रोत ध्यान रखें कि आपके बगीचे से उज्ज्वल कुछ भी जोड़ने से कौवे को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • क्रॉस की ग्रिड रेजिड शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    कौवों को दूर करने के लिए जोर से आवाज़ का प्रयोग करें क्रॉज़ विस्फोट, वार और अलार्म जैसे ज़ोर से आवाज़ पसंद नहीं करते हालांकि, हालांकि प्रभावी हो सकता है, ये विकल्प शहरी वातावरण के लोगों के लिए अव्यावहारिक हो सकते हैं। हर बार जब आप कौवा देखते हैं, ध्वनि को उन्हें दूर रहने के लिए प्रशिक्षित करें। आप शिकारियों की आवाज़ या खतरे में एक कौवा की आवाज़ की रिकॉर्डिंग डाल सकते हैं, ये भी उन्हें डरा देगा। चिड़िया नियंत्रण कंपनियों की वेबसाइटों पर ऑनलाइन क्रास बाधाओं के लिए ऑडियो ऑडिओ प्राप्त करें। आप कौवे को दूर रखने के लिए निम्नलिखित शोरों में से कुछ कोशिश कर सकते हैं:
  • रॉकेट
  • खतरों में कौओं की कॉल की रिकॉर्डिंग
  • उंगलियों और हाक जैसे कौवे के शिकारियों की रिकॉर्डिंग
  • हवाई सींग
  • युक्तियाँ

    • कौवे आने से पहले अपने बगीचे को एक प्रतिकूल वातावरण बनाओ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उनके साथ समस्याएं नहीं करेंगे।
    • कौड़ी को डराने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करें ताकि उन्हें डरा दें।
    • ऐसे तरीकों का क्रम बदलें, जो आप कौवाओं को डराने के लिए उपयोग करते हैं ताकि वे यह न सीख सकें कि यह एक वास्तविक खतरा नहीं है।
    • स्थानीय कौवा आबादी के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑडुबॉन शाखा या अपने स्थानीय वन्यजीव केंद्र से बात करें

    चेतावनी

    • अधिकांश नकली जानवर केवल सीमित समय के लिए निकायों का पीछा करेंगे। एक बार जब वे सीखते हैं कि जानवर असली नहीं है, तो अब उन्हें डरा नहीं जाएगा।
    • सबसे अधिक स्थानों में, यह कौवे शूट करने के लिए गैर कानूनी है, इसलिए यदि आप ऐसा करने के लिए योजना बना रहे हैं, यह स्थानीय अधिकारियों के साथ जांच करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें गोली मार कर सकते हैं बनाने के लिए सलाह दी जाती है।
    • बाजार में, वाणिज्यिक उत्पाद हैं जो अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगों के साथ कौवे को डराने का दावा करते हैं। पक्षी अल्ट्रासोनिक ध्वनि के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, इसलिए वे आपको डरा नहीं देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com