ekterya.com

कैसे एक खरगोश को पकड़ने के लिए

हालांकि उन्हें आम तौर पर कृन्तकों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, खरगोश लैगोमोर्फों के परिवार से संबंधित होते हैं, और जंगलों और घास के मैदानों में रहते हैं। अक्सर, ये जानवर घरों के पिछवाड़े पर घूमते हैं और चूंकि वे शाकाहारी होते हैं, वे पौधे बन सकते हैं जो उद्यान सब्जियां खाती हैं। चाहे आप किसी प्लेग से छुटकारा चाहते हैं या आप शिकार में रुचि रखते हैं, एक खरगोश को पकड़ने के कई तरीके हैं, अपेक्षाकृत हानिरहित से एक संभावित घातक एक के लिए

चरणों

विधि 1
एक पिंजरे जाल का उपयोग करें

ट्रैप अ रेबिट चरण 1 नामक छवि
1
एक जाल चुनें खरगोश को जीवित रखने के लिए, आपको ट्रिगर तंत्र के साथ प्लेटों के साथ एक पिंजरे का जाल मिलना चाहिए जो प्रवेश करते समय पशु सक्रिय होने के बाद दरवाजे बंद कर देते हैं। इसमें एक या दो दरवाजे हो सकते हैं, लेकिन इसे 55 से 75 सेंटीमीटर (22 से 30 इंच) लंबा आप आमतौर पर इंटरनेट पर इन प्रकार के जाल, पालतू भोजन की दुकानों या हार्डवेयर स्टोर पर, या आप खुद को स्वयं भी बना सकते हैं। खरगोश जाल का एक लोकप्रिय ब्रांड हैवर्ट है
  • दोनों प्रकार के जाल प्रभावी होते हैं, लेकिन विभिन्न लाभ प्रदान करते हैं। विशेषज्ञ एक दरवाजे के पसंद करते हैं, क्योंकि वे आपको प्लेट के पीछे चारा लगाने की अनुमति देते हैं, जो खरगोश को नीचे में गहराई से मदद करता है।
  • दो दरवाजे के जाल खरगोश दोनों पक्षों में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, जिसका अर्थ है इसे पकड़ने का अधिक मौका। इसके अलावा, इन पिंजरों को पिंजरे के अंदर होने पर परेशान या डर लगता है, लेकिन अगर दो दरवाजे हैं, तो वे इसे देख सकते हैं और शांत महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, एक दो-दरवाजा जाल संशोधित किया जा सकता है जिससे केवल एक काम करता है
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 2 नामक छवि
    2
    जाल लगाने के लिए जगह चुनें निर्धारित करें कि खरगोशों को आमतौर पर किन स्थितियों में रखा गया है और उस क्षेत्र में जाल को स्थान दिया गया है। इन जानवरों को आमतौर पर खुले मैदानों से पार नहीं किया जाता है, इसलिए पिंजरे को ऐसी जगह से न निकालें जिससे कि खुद को एक कमजोर स्थिति में डाल दिया जाए। यह विचार यह है कि यह एक सपाट सतह पर है, शीर्ष पर छोटे वजन के साथ ताकि अन्य जानवर इसे चारा खाने के लिए उलट नहीं कर सकते।
  • खरगोश आमतौर पर छुपा स्थानों और खुली जगहों तक पहुँचने वाले क्षेत्र हैं। उदाहरण के लिए, आप उन्हें हेजेज, झाड़ियों, पेड़, बाड़, ऊंचा हो गया लॉन, लकड़ी बवासीर और मातम, झाड़ियों और जंगल की सीमाओं में पा सकते हैं। एक खरगोश को पकड़ने की संभावना इन स्थानों में अधिक है।
  • अगर आपको डेन या बड़ो (छेद जहां आप रहते हैं) मिल सकता है, तो प्रवेश द्वार से कुछ कदम फंसे रखें।
  • सामान्य तौर पर, आप जानवरों की बर्बादी का उपयोग करने के लिए यह कह सकते हैं कि यह कहां है। ये छोटी सूखी गेंदों की तरह दिखते हैं
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 3 नामक छवि
    3
    जाल में चारा रखें। कुछ चुनें जो खरगोश को आकर्षित कर सकते हैं और इसे प्लेट के पीछे रख सकते हैं जो द्वार को सक्रिय करता है। सर्दियों में सूखे खाद्य पदार्थों का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि वे फ्रीज होने की संभावना नहीं रखते। इसके अलावा, गर्मियों में, जब खाद्य पदार्थ भरपूर होते हैं, तो सेब और गाजर जैसे स्वादिष्ट फलों या सब्जियों का उपयोग करना अधिक प्रभावी होता है
  • यदि आप जाल के दरवाज़े का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रवेश द्वार के पीछे, नीचे के पास चारा लगाएं। यदि आप दो दरवाजों में से एक का उपयोग करने जा रहे हैं, पिंजरे के केंद्र में दोनों प्रवेश द्वारों के बीच चारा लगाएं।
  • खरगोशों को फँसाने के लिए इस्तेमाल किये गए फँसियों में फलों और सब्जियां जैसे कि सेब, केला, आलू के छिलके, सलाद के पत्ते, कच्चे गोभी, गाजर, डंडेल्स और अन्य पत्तेदार पौधे शामिल हैं। ।
  • यदि आपको लगता है कि पारंपरिक फँसाना चाहे काम नहीं करते हैं, तो आप कुछ कम सामान्य विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पंक बन्स और मूंगफली के मक्खन के साथ जानवर को आकर्षित करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यह संभव है कि खरगोशों को आपके गंध में गंध की गंध आती है और असुरक्षित होने पर इसे टालते हैं। गंध को छिपाने के लिए, पिंजरे में सेब साइडर डालना या स्प्रे करें।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 4 नामक छवि

    Video: बेस्ट खरगोश जाल घर का बना - कैसे खरगोश जाल आसान बनाने के लिए - कंबोडिया में कमाल त्वरित खरगोश जाल

    4
    जाल तैयार करें एक बार जब आप चारा डालते हैं, तो यह शेष पिंजरे को स्थापित करने का समय है। जाल को तैयार करने के लिए उपयोग के निर्देशों का पालन करें। एक बार आपका काम पूरा हो जाने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड की जांच करें कि यह ठीक से काम करता है दरवाजे को कड़ी मेहनत के दबाव के बिना तुरंत बंद करना चाहिए
  • यदि आप को पकड़ना चाहते हैं तो खरगोश कुछ छोटा है, यह अपने आप ही तंत्र को ट्रिगर नहीं कर सकता है। इस मामले में, प्लेट पर एक छोटा वजन रखें जो खरगोश के वजन के साथ जोड़ते समय दरवाजे को सक्रिय करने में मदद करता है
  • यह भी एक अच्छा विचार है, कुछ शाखाओं और पत्तियों के साथ जाल छलावरण करने के लिए धातु पिंजरे के रूप में सूर्य और खरगोश प्रदर्शित कर सकते हैं दूर के बजाय उसे आकर्षित है।
  • Video: खरगोश को अच्छे से पकड़ने का तरीका /Khargosh ko acche se pakadne Ka Tarika in Hindi

    ट्रैप अ रेबिट चरण 5 नामक छवि
    5
    अक्सर जाल की जांच करें एक बार जब आप पिंजरे डालते हैं, तो आप इसे फिर से देखने के लिए बेहतर तरीके से देखेंगे कि यह देखने के लिए कि क्या आपने खरगोश पकड़ा है। यदि आप जाल में पड़ जाते हैं और आपको नहीं पता है, तो आप जल्दी कुपोषित हो सकते हैं। इसलिए, पशु को नुकसान पहुंचाने के लिए रोजाना इसे जांचना सुनिश्चित करें
  • याद रखें कि आप गलती से किसी अन्य जानवर को पकड़ सकते हैं अक्सर, खरगोश के जाल में रैकन्स और अन्य जानवरों को आकर्षित किया जाता है। यदि यह आपका मामला है, तो इसे तुरंत रिलीज करना सुनिश्चित करें
  • शायद आप देखते हैं कि गर्मियों में खरगोशों को पकड़ना मुश्किल है इसका कारण यह है, इस समय, भोजन और पोषक तत्वों को वे जीने की जरूरत अधिक प्रचुर मात्रा में हैं। उन्हें पकड़ने का सबसे अच्छा समय सर्दी के दौरान होता है, जब वहाँ बहुत से खाद्य पदार्थ उपलब्ध नहीं होते हैं और उन्हें बाहर जाना चाहिए और उनके लिए तलाश करना चाहिए।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 6 नामक छवि
    6
    खरगोश को संभालने में सावधान रहें यदि आप जाल की जांच करते हैं और एक खरगोश मिलते हैं, तो इसे ध्यान से हटा दें, क्योंकि यह शायद डर गया है और आप काट सकता है। दस्तों को पहनने की संभावना पर विचार करें, जबकि यह किसी भी बीमारी को पकड़ने से बचने के लिए करते हैं यदि यह आपको काटता है इसके अलावा, सावधानी से दृष्टिकोण के रूप में उसे और अधिक डरा नहीं।
  • यदि आप इसे अपने सब्जी या फूलों के बगीचे को नष्ट करने से रोकने के लिए एक खरगोश पकड़े हैं, तो इसे कानूनी सीमाओं के भीतर कम से कम 8 किमी (5 मील) दूर छोड़ दें। अधिक संरक्षण प्रदान करने के लिए इसे एक कवर क्षेत्र में रखने का प्रयास करें
  • विधि 2
    एक छेद जाल बनाएँ

    ट्रैप अ रेबिट चरण 7 नामक छवि
    1
    एक उपयुक्त स्थान खोजें एक छेद जाल बनाना एक खरगोश को पकड़ने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक है, क्योंकि आपको केवल अपने प्राकृतिक आवास का लाभ लेने की आवश्यकता है, लेकिन यह कम से कम प्रभावी में से एक है। शुरू करने के लिए, आपको छेद खोदने के लिए एक अच्छा स्थान मिलना होगा पशु की उपस्थिति के संकेत, जैसे कि एक ठिकाने या बिल, मलबे, या पैरों के निशान।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 8 नामक छवि
    2
    छेद खोदो एक बार जब आप एक अच्छी जगह मिल जाए, तब गहराई से एक छेद बनाएं जिससे कि खरगोश बच न सकें, अगर वह उसमें गिर जाए मान लें कि ये जानवर 1 मीटर (3 फीट) ऊंचाई और दूरी तक कूद सकते हैं। इसलिए, एक गहरी और संकीर्ण छेद खोना बेहतर है ताकि आपका शिकार आसानी से बच सकें।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 9 नामक छवि
    3
    शाखाओं और पत्तियों के साथ छेद को कवर करें छेद को छिपाने के लिए आपको कुछ शाखाएं डालनी होंगी और शीर्ष पर छोड़ दें जो कि बाकी के वातावरण के साथ मिश्रण करें। सुनिश्चित करें कि आप छेद पर कई तत्व नहीं डालते हैं जो खरगोश के वजन का समर्थन करते हैं। एक ऐसी राशि का उपयोग करें जो सामान्य मिट्टी जैसा दिखता है, लेकिन जैसे-जैसे वह अंतरिक्ष में महसूस करता है, पशु को गिरने का कारण बनता है।
  • आप पत्तियों और शाखाओं कि आप का उपयोग करना चाहिए की राशि के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप जाल के बारे में 2 किलो (5 पाउंड) वजन अगर यह काफी है देखने के लिए कोशिश कर सकते हैं। यदि यह छेद में नहीं आता है, तो इसका मतलब है कि बहुत सारे तत्व हैं और आपको कुछ निकालना होगा।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 10 नामक छवि
    4
    चारा रखें सही ढंग से छेद को खत्म करने के बाद, आपको खरगोश को आकर्षित करने के लिए शीर्ष पर एक चारा डालना होगा। आप पिछले अनुभाग में वर्णित खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे फल और सब्जियां
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 11 नामक छवि
    5
    जाल को नियमित रूप से जांचें जाल सूची को छोड़ने के बाद, आपको जो भी करना है उसे दैनिक समीक्षा करें। एक बार जब आप खरगोश पकड़ लेते हैं, तो आप इसे कहीं और छोड़ सकते हैं या खा सकते हैं। इस प्रकार के जाल का नुकसान यह है कि अन्य जानवरों को दुर्घटना के द्वारा गिर सकता है। इसलिए, इसकी समीक्षा करते समय सावधानी बरतें, क्योंकि एक जंगली जानवर हो सकता है जो आपको काटने में संकोच नहीं करेगा।
  • पिंजरे के जाल के रूप में, दस्ताने पहनना और जानवरों को संभालने में सावधान रहना सुनिश्चित करें। उनमें से कई रोगों या रेबीज हैं और आप काट सकते हैं।



  • ट्रैप अ रेबिट स्टेप 12 नामक छवि
    6
    छेद फिर से भरें एक बार जब आप खरगोश पर कब्जा कर लें, तो गंदगी या शाखाओं और पत्तियों के साथ छेद को भरें। याद रखें कि अन्य जानवरों को गिर सकता है और घायल हो सकता है या कुपोषित हो सकता है। इसलिए, जब पूरा हो जाए, तो फिर छेद को भरना सुनिश्चित करें और आपके द्वारा रखे जालों को हटा दें।
  • विधि 3
    बनाओ और एक जाल फँसाने का उपयोग करें

    ट्रैप अ रेबिट चरण 13 नामक छवि
    1
    समझें कि एक लूप कैसे काम करता है इसे बनाने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि यह जाल खरगोश को पकड़ने से ज्यादा है। यदि आपका विचार इसे पकड़ना है और इसे कहीं और जारी करना है, तो इस पद्धति का उपयोग न करें। यह मूल रूप से खरगोश को मारने के लिए एक स्लाइडिंग धनुष का उपयोग करना होता है, इसलिए इसे केवल शिकार के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
    • आगे बढ़ने से पहले शिकार के संबंधों के संबंध में अपने इलाके के कानूनों पर विचार करें।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 14 नामक छवि
    2
    खरगोशों की उपस्थिति के लक्षणों के लिए देखो धनुष रखने से पहले, आपको एक उपयुक्त जगह मिलनी होगी। यह विधि पशु के प्राकृतिक आवास में सबसे अच्छा काम करती है, जैसे जंगल में जहां खरगोश बढ़ती है और आप आसानी से लक्षण देख सकते हैं। इनमें से इसकी मलबे (छोटे सूखे गेंदें), उसके बिल या उसके पटरियां हैं
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 15 नामक छवि
    3
    सामग्री इकट्ठा इस परियोजना के लिए, आपको तार (तांबा, चित्रों को फेंकने या शिल्प के लिए), लकड़ी या दो छड़ें और एक ढलान वाले पेड़ की आवश्यकता होगी। इन सामग्रियों को एक फंदा, दो भागों, एक गाइड लाइन और एक इंजन है, जो जाल पाश इकट्ठा करने के लिए प्रयोग करेंगे की एक ट्रिगर तंत्र बनाने के लिए काम करते हैं। उदाहरण यहां विकसित किया जाएगा जो थोड़ा और अधिक उन्नत है, इसलिए संभवतः यह कोशिश करने का एक अच्छा विचार है एक सरल बांड पहले।
  • फूहड़ जानवर को पकड़ने वाला हिस्सा है। दो-भाग ट्रिगर तंत्र में एक हुक और एक आधार होता है। आधार लकड़ी का एक टुकड़ा है जो फर्श पर जाता है और उसे हुक में लगाया जाता है, जहां लूप बंधा होता है। गाइड लाइन एक रस्सी है जो मोटर और हुक को जोड़ती है मोटर आमतौर पर एक ढालदार पेड़ या एक लंबी शाखा होती है जो तनाव प्रदान करती है जो हुक की जरूरत है और फंसे हुए जानवर को रखती है।
  • असल में, स्लाइडिंग लूप झुका वृक्ष में शुरू होता है। गाइड लाइन उस हिस्से पर रखी जाती है जहां हुक से जुड़ने के लिए झुकाव शुरू होता है और नीचे फैला हुआ है, जो ऊर्ध्वाधर लकड़ी का एक टुकड़ा है जो आधार से जोड़ता है, जो सीधे भी है, लेकिन जमीन के अधीन है । स्लाइडिंग पाश हुक के अंत से जुड़ा हुआ है
  • ट्रैप अ रेबिट स्टेप 16 नामक छवि
    4
    फंदा फेंकना गाँठ के लिए तार 45 से 60 सेमी (18 से 24 इंच) लंबे समय तक मापना चाहिए। सबसे पहले, अंत ले लो और एक पेंसिल के व्यास का एक लूप बनाओ आप इसे एक पेंसिल के चारों ओर लपेट कर सकते हैं और फिर छोर को लूप बंद करने के लिए मोड़ो। फिर, छेद से छुटकारा पाने के लिए छेड़ने के लिए जो कुछ बचा जाता है, उसे थोड़ा पास करें। लंबा अंत ट्रिगर तंत्र से जुड़ा होना चाहिए
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 17 नामक छवि
    5
    तंत्र का आधार बनाएं ट्रिगर तंत्र एक साथ फिट करने के लिए दो स्टिक या लकड़ी के दो टुकड़े से बना है। एक मजबूत छड़ी लें और ऊपर की ओर से एक सीधा क्षैतिज नाली को दो सेंटीमीटर बनाएं और केंद्र तक लगभग पहुंचें। फिर, नीचे खड़े होकर खड़ी रहें, दो सेंटीमीटर अधिक और बाहर निकल जाएं। विचार लकड़ी में एक तरह का मुंह बनाना है
  • ट्रैप अ रेबिट स्टेप 18 नामक छवि
    6
    तंत्र के हुक बनाएं यह उल्टा होना चाहिए और आधार को झुका जाना चाहिए। अन्य लकड़ी ले लो और बेस के मुंह के साथ निचले छोर को संरेखित करें। हुक पर, एक रेखा खींचना जहां मुंह का ऊपरी हिस्सा है एक तरह की ट्यूब बनाने के लिए छड़ी के केंद्र में एक भट्ठा बनाएं। इस तरह, आप बेस के साथ जुड़ने के लिए तैयार होंगे।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    स्लाइडिंग पाश को कनेक्ट करें एक बार जब आप ट्रिगर तंत्र को बनाते हैं, तब तक जमीन पर आधार रखें जब तक कि यह फर्म नहीं है। लूप के ढीले छोर को हुक तक टाई दें, जहां ऊपर बेस के साथ फिट बैठता है।
  • Video: अद्भुत त्वरित खरगोश जाल - खरगोश पैर जाल के साथ खरगोश को पकड़ने के लिए - जाल के साथ खरगोश पकड़ने

    ट्रैप अ रेबिट चरण 20 नामक छवि
    8
    दिशानिर्देश कनेक्ट करें यह "मोटर" से लटका होगा और ट्रिगर तंत्र के हुक के साथ जुड़ जाएगा। हुक के अंत में तार फेंकना, फंदा पर फिर, इसे इंजन के अंत तक खींचें, और इसे तंग रखें जब खरगोश पाश में प्रवेश करता है, गाइड लाइन और हुक आधार से अलग हो जाएगा और जानवर पेड़ से लटका होगा
  • यदि आपको झुका हुआ पेड़ नहीं मिल सकता है, तो आप लूप को गिरती हुई शाखा में जोड़ सकते हैं। इंजन को थोड़ा तनाव होना चाहिए ताकि वह प्रारंभिक पुल का विरोध कर सके और लटका जानवरों के वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए।
  • एक लचीला इंजन भी आपके शिकार के लिए अधिक मानवीय मौत के लिए योगदान देता है, क्योंकि यह तेज़ हो जाएगा और अन्य जानवरों को इसे पकड़ने से रोक देगा।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 21 नामक छवि
    9
    पाश का परीक्षण करें इस जाल को स्थापित करने और इसे शिकार पर कब्जा करने से पहले, इसे ट्रंक से 2 से 3.5 किलो (5 से 8 पाउंड) का वजन करने के लिए परीक्षण में डाल देना बेहतर होगा। फंदा में लकड़ी को स्लाइड करें और सुनिश्चित करें कि शिकार को बढ़ाने के लिए हुक और मोटर ठीक से जुड़ा हो। अगर ऐसा लगता है कि यह काम करने जा रहा है, तो जाल का उपयोग करने के लिए तैयार है।
  • ट्रैप अ रेबिट चरण 22 नामक छवि
    10
    अक्सर टाई की जांच करें यदि संभव हो तो, आपको अपने शिकार को इकट्ठा करने से पहले और अधिक पीड़ित होने से रोकने के लिए दिन के दौरान कई बार इस जाल को जांचना चाहिए। एक बार जब आप जानवर को पकड़ लेते हैं, तो गाँठ से उसे छोड़ दो और जितना भी हो सके उतना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि उसने अपने जीवन को अपने लाभ के लिए दिया है, इसलिए इसे बर्बाद मत करो।
  • चेतावनी

    • खरगोश अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, लेकिन कई जानवरों की तरह वे आक्रामक हो सकते हैं यदि उन्हें धमकी दी जाती है। इसलिए, उन्हें संभालने में सावधान रहें, क्योंकि वे आपको काट सकते हैं
    • ये जानवर रोगों को संचारित कर सकते हैं, इसलिए उनको हेरफेर करने के लिए हमेशा दस्ताने का उपयोग करें। इसके अलावा, इसे उपयोग करने के बाद जाल कीटाणुरहित सुनिश्चित करें ताकि आप किसी को भी संक्रमित न कर सकें
    • यदि आप खरगोशों का शिकार करने का निर्णय लेते हैं, तो छोटे जानवरों के शिकार के बारे में अपने इलाके के कानूनों की जांच करें। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में ज्यादातर राज्यों में खरगोशों का शिकार करना कानूनी है, लेकिन आप एक बैग में ले जा सकने वाले नमूनों की संख्या की सीमा है इसके अलावा, खरगोश की कुछ प्रजातियों में विलुप्त होने का खतरा है, इसलिए उन्हें शिकार करने में अवैध है
    • यह याद रखने योग्य है कि आपको हमेशा जाल की जांच करनी चाहिए। आप कुपोषित खरगोश नहीं छोड़ना चाहते हैं, खासकर यदि आप इसे वन में वापस करने की योजना बना रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com