ekterya.com

जीवाश्म ईंधन की रक्षा कैसे करें

जीवाश्म ईंधन गैर-अक्षय सामग्रियों जैसे तेल (तेल और गैस) और कोयला हैं वायु प्रदूषण पैदा करने के अलावा, इन ईंधन को जलाने से वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड जारी होता है और जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है। दूसरी ओर, कई जीवाश्म ईंधन अपनी अधिकतम उत्पादन तक पहुंच रहे हैं, जो काफी हद तक उनकी निकासी को बढ़ाता है। इसलिए, आप शायद इन सामग्रियों की खपत को रोकना (या खत्म करना) चाहते हैं आप "तीन रुपये" (कम करने, पुन: उपयोग और रीसायकल) को पूरा करके अपना हिस्सा कर सकते हैं, ऊर्जा का संरक्षण कर सकते हैं और परिवहन के बारे में स्मार्ट फैसले कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें

क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 1
1
प्लास्टिक उत्पादों की खपत को कम करें जब तक यह के रूप में इंगित किया गया है "खाद" प्लास्टिक पेट्रोलियम से बनाया गया है और सैकड़ों वर्षों से वातावरण में रहते हैं और कभी नहीं कर सकते हैं पूरी तरह से विघटित, इस प्रकार मिट्टी और पानी को दूषित कर। अगर प्लास्टिक का ठीक से निपटारा नहीं किया जाता है, तो वे उन जानवरों को मार सकते हैं जो उन्हें भोजन के साथ भ्रमित करते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, आप निम्न उपाय अपना सकते हैं:
  • खरीदें और पुन: प्रयोज्य बैग बनायें जब आप खरीदारी करते हैं तो अपनी कार या बाइक में एक जोड़े को छोड़ दें अपने पर्स या बटुए में एक छोटे से एक को रखें, अगर आप अप्रत्याशित रूप से स्टोर पर जाते हैं
  • स्टोर के कर्मियों को प्लास्टिक बैग को पुनर्नवीनीकरण पेपर बैग या कार्डबोर्ड बक्से के साथ बदलने के लिए कहें। यहां तक ​​कि "बायोडिग्रेडेबल" ​​प्लास्टिक बैग लैंडफिल में खत्म हो सकती हैं, जहां वे ठीक से सड़ांध नहीं करते हैं। इससे उन्हें परंपरागत प्लास्टिक से बने लोगों के रूप में खतरनाक हो जाता है
  • Video: Bihar SSC inter Level- Science Part 10- न्यूटन के गति विषयक नियम,bihar ssc questions

    क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    प्लास्टिक सामग्री का पुन: उपयोग करें अपने सूखे उत्पादों को स्टोर करने के लिए हुमस या कॉफी के जार का उपयोग करें। यकीन है कि राल पहचान कोड (रीसाइक्लिंग तीर अंदर संख्या) 2 या 5. आमतौर पर, इन कोड के कंटेनर के तल पर हो रहा है सुनिश्चित करें। वे प्लास्टिक जो इन कोड वाले हैं, वे आम तौर पर खाद्य भंडारण के लिए सुरक्षित होते हैं। ध्यान रखें कि किसी भी अन्य नंबर को असुरक्षित या पुन: उपयोग के लिए पर्याप्त टिकाऊ नहीं होगा।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 3
    3
    जितनी बार संभव हो प्लास्टिक सामग्री का पुन: उपयोग करें। जब आप खरीदारी करते हैं, तो कंटेनर की जांच करने के लिए कुछ समय लें और, जब भी संभव हो, प्लास्टिक से युक्त उत्पादों (पॉलीस्टायर्न सहित) से बचें। यदि स्टोर आप थोक उत्पादों को बेचते हैं, लाभ लेते हैं और उन्हें अपने कंटेनरों में संग्रहीत करते हैं
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    खरीदारी स्थानीय स्तर पर करें खाद्य और अन्य घरेलू उत्पादों अक्सर वाहनों है कि अलमारियों की दुकान करने के लिए अपने मूल अंक से अधिक 1600 किमी (1000 मील) से अधिक जीवाश्म ईंधन के साथ ले जाने के में ले जाया जाता है। इसलिए, यदि आप मौका है, भोजन किसान बाजार में अपने शहर में, खरीदने के कृषि (सीएसए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) के लिए एक समुदाय के समर्थन कार्यक्रम में शामिल होने या अपना खाना बनाओ.
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 5
    5
    सब कुछ रीसायकल करें जो आप कम या पुन: उपयोग नहीं कर सकते। नए कंटेनरों और कागज उत्पादों के निर्माण में प्रयुक्त लोगों के रीसाइक्लिंग से अधिक जीवाश्म ईंधन का उपयोग होता है। रीसाइक्लिंग सेंटर के सामान्य दिशानिर्देशों के लिए इंटरनेट पर खोजें और पुनर्नवीनीकरण की गई चीजों और उन लोगों की तलाश करें जो नहीं हैं। यह आपके वर्गीकरण आवश्यकताओं की भी समीक्षा करता है
  • उदाहरण के लिए, अधिकांश रीसाइक्लिंग पौधों में कपड़े, मोम पेपर या पॉलीस्टायर्न रीसायकल नहीं होते हैं। जब तक वे एकल-स्ट्रीम रीसाइक्लिंग सेवा प्रदान नहीं करते हैं, तब तक आपको कागजात, प्लास्टिक, कांच और धातुओं को अलग करना होगा।
  • कुछ जगहों पर, रीसाइक्लिंग पौधों एल्यूमीनियम के डिब्बे के बदले पैसे की पेशकश करते हैं। इंटरनेट पर अनुसंधान यदि आपके शहर में यह सेवा है और, यदि ऐसा है, तो पता करें कि किस तरह के एल्यूमीनियम के डिब्बे वे स्वीकार करते हैं उदाहरण के लिए, कुछ केंद्र पेय के डिब्बे स्वीकार करते हैं, लेकिन पालतू भोजन नहीं करते
  • विधि 2
    ऊर्जा का संरक्षण करें

    क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 6
    1
    कम खपत बल्ब का उपयोग करें कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल) या एलईडी बल्ब के लिए ऑप्ट। इन प्रकार के प्रकाश बल्ब औसत 75% कम बिजली (आमतौर पर कोयला से) पर उपयोग करते हैं। वे भी लंबे समय तक (5 से 20 वर्षों से) लंबे समय तक रहती हैं, जो आपको दीर्घकालिक में बहुत अधिक धन बचाएगा।
    • एलएफसी और एलईडी बल्ब गरमागरम बल्ब की तुलना में अधिक रोशनी प्रदान करते हैं, जो कि प्रकाश के प्रति संवेदनशील लोगों के लिए समस्याग्रस्त हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो अंधेरे लैंपशेड्स का उपयोग करें छत के बल्बों के मामले में, एलईडी बल्बों के साथ संगत लाइट डिमर्स को स्थापित करने की संभावना पर विचार करें।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 7

    Video: Bihar SSC inter Level Top 20 question science // bssc science question

    2
    प्रकाश के उपयोग को कम करें उन कमरे में रोशनी बंद करें जहां आप नहीं हैं। धूप के दिन, पर्दे को थोड़ी सी प्रकाश में जाने के लिए खोलें इसके अलावा, सुरक्षा कारणों के लिए उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में प्रकाश की जरुरत होने पर टाइमर या गति सेंसर का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। नींद के लिए अपने शरीर को तैयार करने में सहायता करने के लिए रात में कमर और कम प्रकाश का प्रयोग करें यदि आप पढ़ या बुनाई करते हैं, तो छत रोशनी के बजाय प्रत्यक्ष दीपक का उपयोग करें
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 8
    3
    उपकरणों को अनप्लग करें और छोटे उपकरण हो सकता है कि आपको लगता है कि आपकी कॉफी या कंप्यूटर बंद हैं, लेकिन फिर भी एक आउटलेट में प्लग किया जाता है, इस प्रकार बिजली की खपत होती है यदि आप किसी उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे अनप्लग करें यदि यह आपको बहुत समय तक खपत करता है, तो उन उपकरणों के लिए स्ट्रिप्स का उपयोग करें, जिन्हें पूरे दिन प्लग इन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप सब कुछ बंद करना चाहते हैं, तो बिजली के आउटलेट्स को बस बिजली की आपूर्ति काटा।
  • Video: Bihar SSC inter Level- Science Part 2- रक्त Blood-,bihar ssc questions

    क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 9
    4
    ताप और वातानुकूलन को निष्क्रिय कर देता है सामान्य तौर पर, केंद्रीय वायु कोयला आधारित बिजली का उपयोग होता है सेंट्रल हीटिंग आमतौर पर तेल या प्राकृतिक गैस का उपयोग करता है, इसलिए तापमान एक या दो डिग्री समायोजित संसाधनों के संरक्षण में मदद कर सकता है। यदि आप अपनी सुविधा को अधिकतम करना चाहते हैं, तो सर्दियों के दौरान गर्म कपड़े और मोटी कंबल पहनें। गर्मियों के दौरान, यह सुबह में सूर्योदय की ओर उन्मुख खिड़कियों के अंधा और दोपहर के दौरान सूर्यास्त की ओर उन्मुख होते हैं।
  • मौसम, सीलेंट और पारिस्थितिक इन्सुलेशन के लिए उपयुक्त कोटिंग के साथ अपने घर को अलग करें। इस तरह, आप सर्दी की ठंडी हवा या गर्म गर्मी की हवा को असुविधा पैदा करने से रोकेंगे।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेप 10 नामक छवि
    5
    कपड़े सुखाने की मशीन का उपयोग करने से बचना ज्यादातर कपड़े सूखने वाले बड़े पैमाने पर बिजली का उपभोग करते हैं इसलिए, इस तथ्य को हल करने के लिए सबसे अधिक सलाह दी जाती है कि वह कपड़े को बाहर सूखाएं। धूप और गर्म दिन के दौरान, कपड़े बाहर सूखा करने के लिए लटका यदि यह एक सर्दी या बरसात के दिन (या अगर आप अपने अंडरवियर सुखाने के लिए चाहते हैं), उन्हें एक सुखाने रैक, जो अधिक समय लग पर घर के अंदर सूखी है, लेकिन ग्रह और अपने बटुए धन्यवाद होगा।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 11

    Video: Bihar vidhan sabha syllabus 2018// syllabus bihar vidhan sabha exam 2018




    6
    ठंडे पानी का उपयोग करें इसका प्रयोग करें जब आप बौछार करते हैं, व्यंजन धो लें या कपड़े धो लें ठंडे पानी से जीवाश्म ईंधन की खपत 90% तक कम हो जाती है और साथ ही गर्म पानी से कपड़े बेहतर तरीके से बनाए रखता है। ठंडे पानी के कारण धन्यवाद से जीवाणुओं की चिंता मत करो क्योंकि डिटर्जेंट साबुन उन्हें खत्म करने का ख्याल रखेंगे।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 12
    7
    अक्षय ऊर्जा का उपयोग करें कई स्थानों पर, की कीमतें पवन ऊर्जा और सौर जीवाश्म ईंधन के साथ प्रतिस्पर्धा जबकि यूरोप और अमेरिका में कई राष्ट्रीय सरकारें अनुदान हैं, कुछ स्थानीय सरकारें अब भी सौर पैनलों या पवन टर्बाइनों के लिए कर छूट प्रदान करती हैं। यह प्रोत्साहन जानने के लिए कि क्या इन प्रोत्साहनों की पेशकश की जाती है, आपके शहर की सरकार से जांच करें।
  • छत और आंगन के लिए सोलर पैनल कई प्रकार के आकार में आते हैं यदि आप पवन ऊर्जा चुनना पसंद करते हैं, तो आप अपने आँगन के लिए पर्याप्त आकार के साथ एक टरबाइन बना सकते हैं या खरीद सकते हैं।
  • अगर आप किसी अपार्टमेंट या कॉन्डोमिनियम में रहते हैं, या किराए के घर में, मुआवजे के अधिग्रहण के बारे में पता करें। बिजली कंपनियों के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपको आपकी सामान्य खपत के अनुसार स्वच्छ ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। आप उस कंपनी के साथ रह सकते हैं जो वर्तमान में सेवाएं प्रदान करता है और यह केवल रजिस्टर करने में कुछ मिनटों का समय लेता है।
  • विधि 3
    परिवहन के साधन बुद्धिमानी से चुनें

    क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 13
    1
    शून्य कार्बन उत्सर्जन के साथ परिवहन के साधन चुनें। बाइक या पैर से अपने गंतव्य पर जाने की कोशिश करें, क्योंकि वे परिवहन का सबसे पारिस्थितिक साधन हैं क्योंकि वे जीवाश्म ईंधन का उपयोग नहीं करते हैं जब भी संभव हो तो बाइक की तलाश करें, क्योंकि वे उन ट्रैकों से भी ज्यादा सुरक्षित हैं जहां वाहन हैं और आपको सीधे उनके उत्सर्जन मिलेगा अगर आपके क्षेत्र में कोई साइकिल लेन नहीं है, तो नगर परिषद से संपर्क करें और इसे बनाने के लिए एक अभियान चलाएं।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 14
    2
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें वर्तमान में, शहर अपने सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं हालांकि, यहां तक ​​कि परिवहन वाले जो भी जीवाश्म ईंधन का उपयोग करते हैं, वे एक ही समय में कई यात्रियों को ले सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, प्रत्येक यात्री एक वाहन के बराबर होगा जो जीवाश्म ईंधन का उपभोग नहीं करता है।
  • अगर आपके शहर में कोई सार्वजनिक परिवहन सेवा नहीं है, तो अपने पड़ोसियों के साथ संगठित हो ताकि वे एक ही वाहन साझा कर सकें। इस तरह से, आप संचलन से कई वाहनों को निकालकर जीवाश्म ईंधन की खपत को कम कर सकते हैं।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 15
    3
    अपनी कार बेकार न दें जब तक आप ट्रैफिक में न हों, इंजन को बंद कर दें, अगर आप 10 सेकंड या अधिक के लिए जाने की योजना नहीं बनाते हैं। आइडलिंग ईंधन की खपत करता है, धूसर की मात्रा को बढ़ाता है और सांस की बीमारियों वाले लोगों को खतरे में डालता है। अधिक से अधिक शहरों में, यह भी एक गैरकानूनी गतिविधि है और आपको काफी अच्छा खर्च कर सकते हैं।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेर 16 नामक छवि
    4
    एक हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, ये विकल्प आपको जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकते हैं। विद्युत वाहन पूरी तरह से बिजली के साथ काम करते हैं इसके भाग के लिए, हाइब्रिड कारें बैकअप के रूप में गैस इंजन का उपयोग करती हैं अगर बैटरी बिजली से बाहर हो जाती है प्लग-इन हाइब्रिड कारों को एक दीवार आउटलेट से जोड़ा जा सकता है, जबकि पारंपरिक लोगों को ऑन-बोर्ड जनरेटर के साथ चार्ज किया जाता है।
  • यदि आप किसी जगह पर रहते हैं जो कोयला आधारित बिजली पर निर्भर करता है, तो आप अभी भी जीवाश्म ईंधन का उपयोग करेंगे जब आप अपना वाहन लोड करेंगे हालांकि, आप रात को चार्ज करके पर्यावरण प्रभाव को कम कर सकते हैं, जब नेटवर्क कम दबाव में है
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन चरण 17
    5
    आपके द्वारा की जाने वाली उड़ानों की संख्या कम करें विमान उच्च ऊंचाई पर विमान से ईंधन का उपभोग करता है, जो रासायनिक परिवर्तनों का उत्पादन करता है जो जलवायु परिवर्तन को प्रभावित करते हैं। उन जगहों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको हवाई जहाज से निश्चित रूप से जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक व्यावसायिक यात्रा या किसी महत्वपूर्ण परिवार के पुनर्मिलन के लिए एक प्राथमिकता है इसके विपरीत, एक विदेशी द्वीप पर जाने के लिए सिर्फ एक लहर पर इतना आवश्यक नहीं है
  • व्यापार यात्रा के मामले में, अपने नियोक्ता से पूछें कि अगर आप विमान से यात्रा करने के बजाय घर से काम कर सकते हैं इस तरह, कंपनी एयरलाइन टिकट पर पैसे बचाएगा और आप अपने कार्बन पदचिह्न को कम कर देंगे।
  • यदि आपके पास रिश्तेदार हैं जो हजारों मील दूर रहते हैं, तो स्काइप जैसी वीडियो कॉल्स के लिए एक वार्तालाप प्रोग्राम डाउनलोड करें। यदि आपके रिश्तेदार भी अपने कंप्यूटर पर इसे स्थापित करते हैं, तो वे पैसा खर्च किए बिना या जीवाश्म ईंधन जलाने के बिना घंटों तक बात कर सकते हैं।
  • विधि 4
    संदेश फैलाएं

    क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेप 18 नामक छवि
    1
    अपने दोस्तों और पड़ोसियों से बात करें रीसाइक्लिंग, ऊर्जा संरक्षण और पारिस्थितिक विकल्प का उपयोग करने के लाभों के बारे में जानें। माता-पिता, पुराने भाई-बहन या चाचा के रूप में आपकी चिंताओं को अपील करता है अगर वे स्वयं पर्यावरणविदों पर विचार नहीं करते हैं, तो उनसे इन उपायों को अपनाने के लिए कहें ताकि उनके परिवार में उनके बच्चों के पास एक सभ्य भविष्य हो।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेप 1 नामक छवि
    2
    अपने चुने हुए अधिकारियों के संपर्क में रहें यह केवल आपके शहर के प्रतिनिधियों को एक ईमेल भेजने के लिए आपको लगभग दो मिनट का समय ले जाएगा, लेकिन उस पर खुद को सीमित न करें सार्वजनिक रूप से आपकी चिंता व्यक्त करने के लिए सिटी हॉल, सिटी काउंसिल और स्कूल बोर्ड मीटिंग्स पर जाएं साथ ही, अपने शहर के सीनेटर या प्रतिनिधि के साथ परामर्श करें कि उन्होंने तेल शोषण के विस्तार के लिए मतदान क्यों किया। नगरपालिका को एक बस या एक हल्की तीन प्रणाली को देखने की इच्छा है और स्कूल बोर्ड से हाई स्कूल की एक नीति को अपनाने के लिए कहें।
  • क्रॉसज़ जीवाश्म ईंधन स्टेर 20 नामक छवि
    3
    एक विनिवेश आंदोलन में शामिल हों उन संगठनों के लिए ऑनलाइन खोज करें जो कंपनियों को तेल पाइपलाइनों और जीवाश्म ईंधन में विशेषज्ञता वाले अन्य परियोजनाओं से निकालने के लिए प्रोत्साहित करती हैं इसमें बैंक, क्रेडिट कंपनियों और बोर्ड शामिल हैं जो पेंशन की निगरानी करते हैं यदि आपकी बैंक या क्रेडिट कंपनी इन परियोजनाओं का वित्तपोषण करती है, तो उन्हें बताएं कि आप उन ज़िम्मेदार कंपनियों के लिए विकल्प चुनना पसंद करते हैं जो उन में निवेश नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ड्राइव करने जा रहे हैं, तो इसे चोटी के घंटे के बाहर करने का प्रयास करें। इस तरह, आपके पास बहुत अधिक ईंधन का उपयोग किए बिना एक शांत और तेज यात्रा होगी।
    • क्लीनर एयरक्राफ्ट ईंधन के बारे में नवाचारों के बारे में खबरों का पालन करें, साथ ही जिस तरह से एयरलाइन दक्षता में सुधार करना चाहते हैं इन उपायों को अपनाने वाली एयरलाइंस को समर्थन के संदेश भेजें इस तरह, वे जानते होंगे कि औसत यात्री इस समस्या की चिंता करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com