ekterya.com

कैसे कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें

आप शायद पर्यावरण आंदोलन का नारा जानते हैं "कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें।" ये तीन क्रिया कचरे को कम करने पर ध्यान देते हैं, या तो कच्चे माल और ऊर्जा के संरक्षण के माध्यम से या उत्पादों के पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग के माध्यम से। आप कचरे को कम करने में योगदान कर सकते हैं जब आप जानते हैं कि आप क्या खरीदते हैं और उस पर पुनर्विचार करते हैं कि सभी के साथ क्या करना है जब यह अब उपयोगी नहीं है। कई सरल आदतें भी हैं जो आप अपनाने कर सकते हैं जो आपको कम पानी और बिजली का उपभोग करने की अनुमति देगा। पर्यावरणवादी होने के नाते आप पैसे बचाएंगे, यह आपको पारिस्थितिकी के अनुकूल निर्णय लेने की संतुष्टि देगा और यह समय की बर्बादी नहीं होगी।

चरणों

विधि 1

सामग्री और ऊर्जा के उपयोग को कम करें
कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कम पैकेजिंग वाले उत्पाद खरीदें डिस्पोजेबल या व्यक्तिगत रैपर के साथ उत्पादों को खरीदने से बचें दुकानों में खरीदें, जिनमें अनाज, नट, सूखे फल और स्नैक्स थोक के डिस्पेंसर हैं। अपने खुद के प्लास्टिक की थैली या कंटेनर को खाने के लिए जगह ले लो। इसके अलावा, भोजन और स्वच्छता उत्पादों को थोक खरीदते हैं और, इस तरह से, आप कई पैकेजों का उपयोग नहीं करेंगे।
  • जब आप किराने की दुकान में खरीदारी करते हैं, प्लास्टिक की थैलियों में उत्पादों को रखने से बचें, यदि यह आवश्यक नहीं है। आपको आलू, प्याज, मिर्च, टमाटर और बीट जैसे केलों, सेब, प्लम और खरबूजे जैसे सब्जियों को नहीं छोड़ना चाहिए।
  • डिब्बाबंद पास्ता के लिए सूप या सॉस खरीदने के बजाय, एक रसोई की किताब में पढ़िए कि उन्हें घर पर कैसे तैयार किया जाए।
  • केवल उन उत्पादों को खरीदते हुए "पूर्व-रीसाइक्लिंग" अभ्यास करें, जिसमें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।
  • कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    खरीदारी करते समय एक पुन: प्रयोज्य बैग ले जाएं जब स्टोर पर जा रहे हैं, तो कैनवास या सिंथेटिक फाइबर, बैग, टोकरी या जो कुछ भी आप खरीदना चाहते हैं, वह चार्ज करने के लिए पर्याप्त है। आम तौर पर, आप इन कंटेनरों को उसी स्टोर में खरीद सकते हैं। एक मजबूत प्लास्टिक बैग जो आप कई अवसरों पर उपयोग करते हैं, इसके कारण भी योगदान देता है।
  • छवि को कम करें, पुनः उपयोग करें, और रीसायकल करें चरण 3

    Video: अब फटे पुराने कपड़े मत फेको_यह मशीन कपड़ो को रुई मे बदल देगा। WG associate

    Video: एनसीईआरटी कक्षा 6 विज्ञान अध्याय 16: कचरा अंदर, कचरा बाहर (एनएसओ / एनएसटीएसई / ओलंपियाड)

    3
    डिस्पोजेबल उत्पादों को खरीदना न करें इनमें हमारे पर्यावरण में बड़ी मात्रा में बर्बादी शामिल है जब आप डिस्पोजेबल डायपर के बजाय क्लॉथ डायपर खरीदते हैं, तो आप कचरे के काफी मात्रा में पैदा होने से बचते हैं। इसके अलावा, डिस्पोजेबल रेजर खरीदने के बजाय, एक का उपयोग करें जिसमें ब्लेड को बदला जा सकता है। पिकनिक के लिए, प्लेटों, कप और डिस्पोजेबल उत्पादों के बजाय पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक या लकड़ी से बने बर्तनों के साथ भोजन करें।
  • Video: Hater Kaj botol diye|| Empty Plastic Bottle Tree and flower Making Craft,

    कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्जा खपत कम करें उपयोग में नहीं हैं, जैसे कि टीवी, रेडियो, स्टीरियो, कंप्यूटर, रोशनी, या सेल फोन चार्जर या एमपी 3 खिलाड़ियों को चालू करने वाले विद्युत उपकरणों को बंद या अनप्लग करें। अपने कपड़े हाथ से धो लें और यदि संभव हो तो उन्हें बाहर सूखा दें जब आप डिशवॉशर, वाशर और ड्राईर्स जैसे उपकरणों को खरीदते हैं, तो ऊर्जा चुनें, जो कि ऊर्जा सितारा प्रमाणित होते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो ऊर्जा स्टार प्रमाणित कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप (सीएफएल) के साथ सभी गरमागरम बल्बों की जगह लेंगे। इससे प्रति वर्ष ऊर्जा की लागत में 6 डॉलर बचा होगा। यदि आप किसी दूसरे देश में रहते हैं, तो आप उन ब्रांडों में से खोज सकते हैं जो आपके क्षेत्र में उपलब्ध हैं।
  • ड्रायर का उपयोग करने के बजाय तौलिए के साथ अपने बाल सूखी
  • अगर आप अपने निवास के अंदर ठंड महसूस करते हैं, तो जैटर या स्वेटर को हीटर पर घुमाने की जगह पर रखें।
  • Video: चूडियों से रंगोली स्टैंसिल / rangoli stencils 5 मिनट आसान तरीका हिन्दी में best out of waste bangles

    कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पानी की कम मात्रा का उपयोग करें 5 से 10 मिनट के बीच की अवधि के लिए स्नान करने का समय कम करें। जब आप शैम्पू को रखकर या स्क्रब कर रहे हैं तो टैप बंद करें बाथटब में बहुत से स्नान न करें, क्योंकि इस तरह से जब आप एक छोटी बौछार लेते हैं, तो इससे अधिक पानी की खपत होती है।
  • जब आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो अपने ब्रश को भिगोने और चूसने के बाद नल बंद करें।
  • छवि को कम करें, पुनः उपयोग करें, और रीसायकल करें चरण 6
    6
    जंक मेल या कागज चालान को स्वीकार न करें। यदि आप स्पैम प्राप्त करते हैं, तो जारीकर्ता कंपनी की संख्या को कॉल करें, जो आमतौर पर, ऑर्डर या ऑफर पेज पर, और पूछें कि वे आपको ईमेल नहीं भेजते हैं आप अपने सभी सार्वजनिक सेवाओं, सदस्यता शुल्क और अन्य नियमित भुगतानों के लिए भी चालान के लिए पूछ सकते हैं ताकि आपको कागज बिल भेजने के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजा जा सके। आप एक खाता खोलकर या तो ऑनलाइन या फोन करके इन व्यवस्थाओं को बना सकते हैं।
  • कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    वैकल्पिक परिवहन का उपयोग करें जब आप स्कूल या काम पर जाते हैं तो चलना, साइकिल चलाएं या सार्वजनिक परिवहन लें यदि संभव हो तो, किसी इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड वाहन में धन का निवेश करें। ये विकल्प कम ईंधन की खपत हैं और वातावरण में कम कार्बन उत्सर्जन करते हैं।
  • ईंधन की खपत को कम करने के लिए अपने वाहनों को साझा करने के लिए, अपने पड़ोसियों या सहयोगियों के साथ मिलकर निर्णय लें
  • एक निवास का चयन करना जो आपके काम के स्थान के करीब है, वहां ऊर्जा की खपत को कम कर देगा और वहां यात्रा करने में लगने वाला समय कम हो जाएगा।
  • कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    सीढ़ियों के लिए ऑप्ट एस्केलेटर और लिफ्ट सुविधाजनक हैं, लेकिन कभी-कभी ये जरूरी नहीं हैं। आप सीढ़ियों लेने का विकल्प है, तो आप कुछ व्यायाम करते हैं और लिफ्ट के लिए इंतजार करने से बच सकते हैं। इसके अलावा, पैसे आप भवन स्वामी की बचत कर रहे एक ही रास्ता या किसी अन्य रूप में आप के लिए वापस सीढ़ियों लेने के लिए, या तो थोड़ा कम मूल्य के रूप में चयन करने के लिए (यदि आप एक मॉल में हैं) या एक उच्च वेतन ( यदि आप किसी कार्यालय में हैं)।
  • विधि 2

    विभिन्न प्रकार के उत्पादों का पुन: उपयोग करें
    छवि को कम करें, पुनः उपयोग करें, और रीसायकल करें चरण 9
    1
    रैपर पर सहेजें किसी भी बक्से, लिफ़ाफ़े और आपके द्वारा खरीदे गए उत्पादों के अन्य पैकेज या मेल द्वारा प्राप्त किए गए हैं आप उन्हें पुन: उपयोग कर सकते हैं जब आप उपहार लपेटकर जब आप मेल द्वारा लिफाफे या बक्से भेजने के लिए जा सकते हैं और जब आप ऐसे polystyrene के छोटे टुकड़े एक शिपमेंट बनाने के लिए के रूप में उत्पादों रैप करने के लिए की जरूरत है इससे पहले कि डाल करने के लिए एक कंटेनर की जरूरत है।
  • कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    इस्तेमाल कपड़ों को खरीदें और दान करें माल और सामग्रियों को बर्बाद करने से रोकने के लिए खेप और दूसरे हाथ की दुकानों में ख़रीदना एक शानदार तरीका है। इन दुकानों के काम का समर्थन करने के लिए, अपनी कोठरी, गैरेज और तहखाने में वस्तुओं की तलाश करने की आदत बनाएं, जिन्हें आप दान कर सकते हैं।
  • छांटने, पुनः उपयोग और रीसायकल शीर्षक वाली छवि 11



    3
    पुन: प्रयोज्य उत्पाद खरीदें यह ज्यादातर पुन: प्रयोज्य जार, बोतलों और पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक के कंटेनरों में पैक किए जाने वाले भोजन के लिए चुनता है। ये भोजन के बचाए रखने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप रिचार्जेबल निकल-मेटल हाइड्रैड (NiMH) बैटरी का उपयोग करते हैं, तो आप डिस्पोजेबल बैटरी के विषाक्त अपशिष्ट में योगदान नहीं करेंगे।
  • पानी की एक बोतल खरीदने के बजाय, नल के पानी के साथ एक पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक की बोतल या पानी भरें। यदि आप स्वास्थ्य कारणों से बोतलबंद पानी खरीदते हैं, तो कंटेनरों की बर्बादी को कम करने के लिए एक बड़ा खरीद लें।
  • डिस्पोजेबल पोंछे के बजाय धोने योग्य कपड़े रूमाल और टेबल नैपकिन का उपयोग करें
  • छवि को कम करें, पुनः उपयोग करें, और रीसायकल करें चरण 12
    4
    एक प्रयोग की गई गाड़ी चुनें। कार बनाने के लिए ऊर्जा और कच्चे माल की काफी मात्रा लेती है यदि आप कम ईंधन की खपत के साथ इस्तेमाल की गई कॉम्पैक्ट कार खरीदते हैं, तो आप इस कचरे में योगदान देने से और इससे पैदा होने वाले प्रदूषण से बचना होगा। इसी तरह, ये वाहन कम ईंधन का उपभोग करते हैं और सड़कों और पार्किंग स्थल पर कम जगह पर कब्जा करते हैं।
  • ऐसे जियो मेट्रो, फोर्ड Festiva और एस्पायर, होंडा CRX HF, टोयोटा बाज़ या कोरोला के रूप में कारों है कि कर रहे हैं प्रति गैलन 1990 और 2000 की शुरुआत में वे 40 तक पहुंचने या 60 किमी (30 या 40 मील की दूरी), देख रहे हैं, मज़्दा प्रोटेज, या डॉज बछेड़ा
  • इस्तेमाल किया मोटरसाइकिल और साइकिल खरीदना भी संसाधनों को बचाने में मदद मिलेगी।
  • स्टेप 13 रेड्यूस, रीयूज, और रीसायकल शीर्षक वाली छवि
    5
    प्लास्टिक और पेपर बैग सहेजें यदि आप स्टोर में हैंडबैग, बैग या टोकरी लाने के लिए भूल जाते हैं और आपको प्लास्टिक या पेपर बैग में खरीदने वाले उत्पादों को घर लेना है, तो बाद में उपयोग के लिए उन बैग रखें। यह कुछ उत्पाद पहले से ही खुले फ्रिज में रखेगा, जो नाजुक या कमजोर उत्पादों को छेदों से बचाने और सामान्य रूप से उत्पादों को स्थानांतरित करने के लिए।
  • कचरा बैग के लिए एक प्लास्टिक शॉपिंग बैग का प्रयोग करें, छोटे कूड़ा बैग खरीदने के बजाय
  • स्टेप 14 कम करें, पुनः उपयोग करें, और रीसायकल शीर्षक वाली छवि
    6
    कला के टुकड़े बनाने के लिए पहले से ही पहना जाने वाली सामग्री का उपयोग करें आप कला और शिल्प के टुकड़े बनाने के लिए कपड़ा, कागज, गत्ता, धातु और प्लास्टिक का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक पुरानी छवि पत्रिका को कोलाज में रूपांतरित करें। आप अपने बगीचे में पुराने कपड़े, रैपर, कॉम्पैक्ट डिस्क, एल्यूमीनियम पैन और रंगीन प्लास्टिक के साथ एक बिजूका भी बना सकते हैं।
  • विधि 3

    रीसाइक्लिंग की आदत बनाएँ
    कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल स्टेप 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को खरीदें कागज, प्लास्टिक और धातु उत्पादों पर लेबल देखने के लिए देखें कि क्या उन्हें पुनर्नवीनीकरण सामग्री के साथ बनाया गया है। बारकोड के पास एक वाक्यांश ढूंढें जो "यह उत्पाद 50% पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बना है" जैसा कुछ कहता है।
  • छवि को कम करें, पुनः उपयोग करें, और रीसायकल करें चरण 16
    2
    अपने पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को वर्गीकृत करें रसोई के कचरे के पास, रिसाइकिलिंग कांच, प्लास्टिक और धातु उत्पादों को जमा करने के लिए एक अतिरिक्त कचरा बैग का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, पिछले एक के पास एक कंटेनर का उपयोग अख़बारों और डिब्बों को जमा करने के लिए करें, अगर आपका शहर आपको इस कचरे को अलग करने के लिए कहता है।
  • छवि को कम करें, पुनः प्रयोग करें, और रीसायकल करें चरण 17
    3
    अपने स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र का लाभ उठाएं यदि आपके क्षेत्र में पुनर्नवीनीकरण का संग्रह उपलब्ध नहीं है, तो अपने निवास की सबसे निकट रिसाइकिलिंग सुविधा का पता लगाएं। सुनिश्चित करें कि आप उस घंटों को देखते हैं जहां यह स्थापना चल रही है, क्योंकि कुछ केंद्रों में सीमित एक्सेस कार्यक्रम हैं
  • उदाहरण के लिए, "[अपने शहर या जिले के नाम] के नगर रीसाइक्लिंग केंद्र" शब्दों के साथ इंटरनेट खोज करें।
  • स्टेप 18 को कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें
    4
    अपने स्थान के प्रतिबंधों का पता लगाएं अपने शहर या जिले में रीसाइक्लिंग केंद्र के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पृष्ठ देखें। इस पृष्ठ में सामग्री की सूची है और रीसाइक्लिंग के लिए स्वीकार नहीं की जानी चाहिए। कुछ रीसाइक्लिंग केंद्र पोलिस्टीरीन और कुछ प्रकार के प्लास्टिक जैसे सामग्री को अस्वीकार करते हैं।
  • प्लास्टिक के कंटेनरों के नीचे तीन तीर से घिरा हुआ नंबर देखने के लिए। यह रीसाइक्लिंग का सार्वभौमिक प्रतीक है। संख्या प्लास्टिक इंडस्ट्रीज (एसपीआई) की सोसाइटी पहचान कोड है जो कि प्लास्टिक के प्रकार को दर्शाती है। कम संख्या, जितनी अधिक संभावना है वे इसे स्वीकार करते हैं।
  • छवि को कम करें, पुनः प्रयोग करें, और रीसायकल करें चरण 1 9
    5
    रीसायकल पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों कंप्यूटर, सेलफोन, टैबलेट, स्टीरियो उपकरण और इसी तरह के उपकरणों में विषाक्त धातुएं और अन्य रसायनों शामिल हैं। उनके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए उन्हें रीसायकल करना अधिक महत्वपूर्ण है। पता लगाएँ कि क्या आपके स्थानीय रीसाइक्लिंग केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए वितरण समय है आप उन्हें अपने क्षेत्र में दान करने के लिए दान भी दे सकते हैं, जैसे सामुदायिक केंद्र या एक दिग्गज समूह।
  • कुछ कंप्यूटर कंपनियां, जैसे डेल, किसी भी कंप्यूटर का मुफ्त संग्रह प्रदान करती हैं जो अब आप रीसायकल के लिए उपयोग नहीं करते हैं हेवलेट-पैकार्ड कंपनी स्याही कारतूस, लैपटॉप या सेल फोन की बैटरी को रीसायकल करती है। एप्पल आपके पुराने कंप्यूटर के बदले में एक उपहार कार्ड प्रदान करता है
  • कम से कम, पुनः उपयोग, और रीसायकल चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    6
    भोजन और अपने बगीचे से उर्वरक में बर्बाद करें। आप जो खाया नहीं है और बगीचे की बर्बादी का निपटान नहीं करने के बजाय, आप उन्हें गड़बड़ी क्यों नहीं करते और उन्हें अपने बगीचे के लिए एक उर्वरक के रूप में इस्तेमाल करते हैं? इससे आप उर्वरक पर बचत कर सकते हैं और अपने शहर में कचरा संग्रह कम कर सकते हैं। आप सबसे अधिक उद्यान केंद्रों पर उर्वरक के लिए एक प्लास्टिक कंटेनर खरीद सकते हैं।
  • अधिकांश भाग के लिए, खाद सामग्री में वनस्पति और फल अवशेष, अंडा के गोले, पुआल, बाल और फर, कॉफी की फलियां, चाय की थैलियां, घोड़ा खाद, घास, पौधे की कटनी और पत्तियां शामिल हैं।
  • डेयरी उत्पादों, मांस, मछली, पके हुए खाद्य पदार्थ, मातम, डिस्पोजेबल रूमाल, इलाज या रंग का कागज और चारकोल राख का प्रयोग उर्वरक के रूप में करने से बचें।
  • युक्तियाँ

    • अधिक सार्थक प्रभाव उत्पन्न करने के लिए, अपने मित्रों और परिवार को कम करने, पुन: उपयोग और पुनरावृत्ति करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अपने बाल टाई करने के लिए एक मूल और शानदार तरीका है एक नए प्लास्टिक क्लिप खरीदने के बजाय अपने धनुष में चीनी काँटा का उपयोग करना।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com