ekterya.com

वायु प्रदूषण को कम कैसे करें

आज, धुंध दुनिया के हर शहर की आसमान को अस्पष्ट कर देता है और हम जो श्वास लेते हैं वह कुछ मामलों और कार्बन मोनोऑक्साइड से दूषित होता है। ये प्रदूषक मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं तो आप व्यक्तिगत रूप से हवा को साफ कर सकते हैं? यह आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप कितना योगदान दे सकते हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं यह जानने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

विधि 1

सार्वजनिक परिवहन पर पुनर्विचार करें
वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ले एक्शन के शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कारों की संस्कृति का सवाल औद्योगिक उत्पादन प्रथाओं का पहला कारण है जिसके लिए पृथ्वी की हवा दूषित होती है, लेकिन ऑटोमोबाइल से संबंधित संदूषण दोषी लोगों की सूची में निम्नलिखित कारण है। कारों, सड़कों, गैसोलीन और ईंधन के जलने के कारण उत्सर्जन का उत्पादन इस समस्या में एक बड़ी भूमिका निभाता है। क्योंकि कई शहरों को ऐसे तरीके से वितरित किया जाता है कि ड्राइविंग लगभग आवश्यक हो, इस समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। चाहे आप जहां रहते हों, आप कारों पर कम निर्भर होने के लिए रचनात्मक तरीकों की तलाश कर कार्रवाई कर सकते हैं।
  • यह आपकी कार पूरी तरह से बंद करने के लिए पूरी तरह से व्यावहारिक नहीं हो सकता है, लेकिन आप इसके उपयोग को कम करके अब भी कार्रवाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हर दो दिनों में सुपरमार्केट में जाने के बजाय, केवल एक सप्ताह या हर दस दिन में एक बार जाना और आपको एक बार में सभी चीजें खरीदना पड़ता है।
  • गाड़ी को अपने पड़ोसियों के साथ साझा करके या किसी अन्य व्यक्ति के साथ यात्राएं साझा करने के लिए एक कार्यक्रम में दाखिला लेने से आपके गंतव्य पर जा रहे हैं आपकी कार के उपयोग को कम करने के उत्कृष्ट उपाय भी हैं
  • चित्रा 2 चित्रा
    2
    बस, मेट्रो या ट्रेन को लें। यदि आप न्यूयॉर्क शहर में रहते हैं, तो संभवतः आप कहीं भी जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन लेते हैं, लेकिन बड़े शहरों ही ऐसे स्थान नहीं हैं, जो सार्वजनिक परिवहन प्रदान करते हैं। अपने शहर की ट्रेन या बस मार्गों से खुद को परिचित कराएं और कम से कम एक बार सप्ताह में कार के बजाय बस के साथ काम करना शुरू करें। जितनी बार संभव हो आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं, बस अपनी कार का उपयोग करें जब आपके पास कोई अच्छा विकल्प न हो
  • बस या ट्रेन को काम करने, स्कूल में या किसी अन्य गतिविधि के लिए कई फायदे हैं I वायु प्रदूषण को कम करने में आपका योगदान होने के अलावा, आपके पास पढ़ने, बुनाई, क्रॉसवर्ड पहेली बनाने या लोगों को देखने के लिए अधिक समय होगा। सार्वजनिक परिवहन लेना ड्राइविंग की तुलना में सुरक्षित है और संभवतः आपको अपने स्तर की चिंता कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपको भीड़ घंटे के ट्रैफ़िक से निपटने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्रा 3 चित्रा
    3
    एक साइकिल चलना या सवारी करने की कोशिश करें यहां तक ​​कि सार्वजनिक परिवहन से भी बेहतर आपको अपनी ऊर्जा का उपयोग करना है जहां आप जाना चाहते हैं। आप संभवत: उन जगहों पर चल सकते हैं जहां आप अपने घर से कार के साथ पांच मिनट तक पहुंचते हैं - और यदि आप साहसी हैं और समय है तो आप बहुत अधिक चल सकते हैं। यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि आप साइकिल चालकों के लिए अच्छी सड़कों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो उनका उपयोग करना शुरू करें। बहुत अधिक यातायात वाले स्थानों में, साइक्लिंग आपके गंतव्य तक पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका होगा।
  • Video: वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के रामबाण उपाय है यह घरेलू नुस्खे

    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 4
    4
    लेकिन अगर आप ड्राइव करते हैं, तो अपनी कार को अच्छी स्थिति में रखें। क्या इसे परिष्कृत किया है अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने सफलतापूर्वक अपना शहर स्घग परीक्षण पास किया ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप संभवतः आपकी कार को जितना संभव हो उतना कम क्षति के रूप में मदद करने के लिए कर सकते हैं:
  • यह मोटर तेल की गुणवत्ता का उपयोग करता है जो ऊर्जा को बनाए रखता है
  • जब सुबह शांत हो जाता है तो सुबह या दोपहर में गैस टैंक भरें। इससे आपको दिन की गर्मी में गैसोलीन वाष्पीकरण से बचने में मदद मिलेगी।
  • जब आप अपना टैंक भरते हैं, तो ध्यान रखें कि गैसोलीन फैल नहीं जाती है।
  • फास्ट फूड रेस्तरां और बैंकों की लंबी लाइनों में आपकी कार को लुप्त हो जाने के बजाय, अपनी कार पार्क करें और अंदर चलें।
  • अपनी कार के टायर में हवा दें अनुशंसित दबाव के अनुसार यह आपकी कार के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने और ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए आसान बना देगा।
  • विधि 2

    अपनी खरीदारी की आदतों को बदलें
    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 5
    1
    एक निर्माता बनें कच्चे सामग्रियों या कच्चे सामग्रियों का उपयोग करने के लिए जितनी संभव हो उतनी चीजें तैयार करें, उन्हें स्टोर में खरीदने के बजाय, वायु प्रदूषण को कम करने में मदद के लिए उत्कृष्ट है। यह इसलिए है क्योंकि उत्पादों के बड़े पैमाने पर उत्पादन, उनकी पैकेजिंग और परिवहन के अभ्यास, ताकि वे उपभोक्ताओं के लिए तैयार हो सकें, जो औद्योगिक प्रदूषण के लिए सीधे जिम्मेदार होते हैं जो हवा को प्रदूषित करते हैं अपने घर को देखो और विश्लेषण करें कि आप उन्हें खरीदने के बजाय क्या उत्पाद बना सकते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
    • खाना, बिल्कुल। यदि आप बहुत से पैक किए गए भोजन खरीदते हैं, तो अपने भोजन को खरोंच से तैयार करना एक अच्छा पहला कदम होगा। तैयार खाद्य पदार्थों को खत्म करना और कच्चे सामग्रियों के साथ नए व्यंजन बनाना पर्यावरण के लिए बहुत ही स्वस्थ और अधिक अनुकूल होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप स्पेगेटी प्यार करते हैं, कच्चे टमाटर के साथ अपना सॉस तैयार करें और तैयार सॉस के एक खरीद के बजाय लहसुन आप अपना पास्ता भी बना सकते हैं!
    • क्या आप जानते हैं कि आप अपने स्वयं के सफाई उत्पादों को बना सकते हैं? डिशवैशिंग तरल, कपड़े धोने का डिटर्जेंट और बाथरूम क्लीनर खरीदने के बजाय, उन्हें गैर-विषैले सामग्री के साथ स्वयं बनाएं ग्लास कंटेनरों में अपनी तैयारी स्टोर करें
    • उसी के लिए चला जाता है शैम्पू, टूथपेस्ट, दुर्गन्धक और घर का बना हुआ होंठ बाम
    • कपड़े अपने आप को बनाने के लिए थोड़ा कठिन हैं, लेकिन अगर आप उत्सुक महसूस करते हैं और यह कोशिश करना चाहते हैं, बुनियादी कपड़े, जैसे शर्ट और पैंट के साथ शुरू करें।
    • यदि आप पूर्णकालिक उत्पादक होने में रुचि रखते हैं, तो इस पर विचार करें खेती की कला. जल्द ही, आप टमाटर और लहसुन बढ़ रहे होंगे आपको स्पगेटी के लिए उस सॉस को तैयार करना होगा
  • एक्शन टू एक्शन टू रेड एयर एयर पोल्यूशन चरण 6
    2
    स्थानीय उत्पादों खरीदें जब आपको इसे बनाने के बजाय कुछ खरीदने की ज़रूरत होती है, तो अपने इलाके में बेचने वाले उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें आप छोटे दुकानों में अधिक भाग्य प्राप्त कर सकते हैं, वाणिज्यिक दुकानों के बजाय, जो अपने सभी उत्पादों को आयात करते हैं, जो वायु प्रदूषण के लिए महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। स्थानीय उत्पादों को खरीदने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं:
  • निर्माता बाजारों में अपनी खरीदारी करें यह आपके इलाके के भीतर उगाया और विपणन के लिए भोजन खरीदने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • कपड़ों के लेबल की जांच करें आप जहां रहते हैं, उसके पास निर्मित वस्त्र खरीदने की कोशिश करें हालांकि यह काफी महंगा हो सकता है, अपने पास रहने वाले किसी के लिए हाथ से बने कपड़े खरीदने पर विचार करें। अगर यह संभव नहीं है, खपत को कम करने का दूसरा शानदार तरीका दूसरे हाथ के कपड़े खरीदना बेहतर है।
  • चीज़ों को ऑनलाइन खरीदें न करें उपभोक्ता के लिए एक पुस्तक या कपड़ों का एक टुकड़ा ऑनलाइन खरीदना बेहद आसान है, लेकिन नौकाओं, विमानों और ट्रकों के बारे में सोचो जो आपके घर पर उस आइटम को छोड़ने के लिए आवश्यक हैं। आपको इसे केवल स्पोराइड रूप से करना चाहिए
  • चित्रा 7 को चित्रित करने वाली छवि को कम करने के लिए हवा प्रदूषण चरण 7
    3

    Video: जानिए वायु प्रदुषण को | हो सकती हैं ये बीमारियाँ | कैसे करें बचाव | Vayu Pradushan In Hindi

    कम पैकेजिंग के लिए ऑप्ट प्लास्टिक, एल्यूमीनियम पन्नी और कार्डबोर्ड पैक करने के लिए प्रयुक्त किए गए हैं जो कि हवा की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जो भी आप खरीदते हैं, उन उत्पादों को चुनने का प्रयास करें जिनके पास कम पैकेजिंग है उदाहरण के लिए, बजाय ग्रेनोला सलाखों व्यक्तिगत रूप से पैक के एक बॉक्स को चुनने का, घर पर अपने आप को तैयार या बेकरी, जहां पन्नी के साथ पैक नहीं में खरीदा है। यदि यह संभव नहीं है, तो उन उत्पादों का चयन करें जो रीसाइक्लेबल सामग्री के साथ पैक किए जाते हैं।
  • प्लास्टिक या पेपर बैग के लिए पूछने के बजाय स्टोर करने के लिए कपड़े से बने अपना खुद का शॉपिंग बैग लें।
  • अलग-अलग पैक किए गए उत्पादों को खरीदने के बजाय थोक भोजन अनुभाग में खरीदारी करें।
  • डिब्बाबंद और जमे हुए वाले के बजाय ताजा और ढीले सब्जी उत्पाद खरीदें।
  • आपके द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के अतिरिक्त-बड़े कंटेनरों खरीदें, इसलिए आपको कई छोटे कंटेनरों को खरीदने की ज़रूरत नहीं है
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ले एक्शन के शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    पुन: उपयोग करें, रीसायकल करें, और भुगतान करें। अपने घर के कचरे को संभालना यह वायु प्रदूषण को कम करने का एक और प्रभावी तरीका है पुन: उपयोग, रीसाइक्लिंग और कंपोस्टिंग आपके कूड़े के उत्पादन को काफी प्रभावित कर सकती है, जिसका मतलब है कि कम कूड़ेदान भूमि के लिए जाना जाएगा, जो वायु प्रदूषण के प्रमुख कारण हैं।
  • उन उत्पादों को खरीदने की कोशिश करें जो कांच के कंटेनर में आते हैं ताकि आप उन्हें बार-बार पुन: उपयोग कर सकें। प्लास्टिक को फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन भोजन को स्टोर करने के लिए कई बार पुनः प्रयोग से बचें, क्योंकि समय के साथ-साथ रसायन प्लास्टिक से भोजन तक लीक कर सकते हैं।
  • अपने शहर के दिशानिर्देशों के अनुसार रीसायकल प्लास्टिक, कागज, एल्यूमीनियम और अन्य पुनर्नवीनीकरण सामग्री।
  • एक खाद ढेर बनाओ अपने बगीचे में, जिसमें आप सब्जी कुएं और अन्य खाद्य कचरे को बहा सकते हैं कुछ महीनों तक ढेर की देखभाल करने के बाद, आपके पास एक काला और ढीला उर्वरक होगा, जिसका उपयोग आप अपने बगीचे को खाद के लिए कर सकते हैं।



  • चित्रा 9 को चित्रित करने के लिए छवि को कम करने के लिए वायु प्रदूषण को कम करें चरण 9
    5
    जब संभव हो तो पर्यावरण के लिए सुरक्षित पेंट और सफाई उत्पादों का उपयोग करें इस तरह के पेंट और सफाई उत्पादों से हवा में धुंध पैदा करने वाले कम कणों का उत्सर्जन होता है, यह आपके श्वसन स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर होता है।
  • उत्पाद, पेंट और अन्य रसायनों को ठीक से उपयोग और कवर करने के लिए निर्माता की सिफारिशों का पालन करें। पत्र के निर्देशों के बाद यह सुनिश्चित होगा कि धब्बा पैदा करने वाले रसायनों का विकास नहीं हो सकता है।
  • विधि 3

    ऊर्जा बचाएं
    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 10
    1
    प्रकाश या उपकरणों का उपयोग न करें एक लंबा समय वे पहले से आपको लाखों बार बता चुके हैं: जब आप एक कमरा छोड़ते हैं और पूरे दिन टेलीविजन छोड़ते हैं तो प्रकाश को बंद कर देते हैं! इन छोटे क्रियाओं को कभी भी अधिक महत्वपूर्ण होता है जब हम वायु प्रदूषण को कम करने के बारे में बात करते हैं, चूंकि रोशनी से बिजली खपत होती है और विद्युत उपकरण प्राकृतिक गैस या कोयले के पौधों द्वारा उत्पन्न होते हैं जो उत्सर्जन पैदा करते हैं। यहां हम आपके घर में जो ऊर्जा का उपयोग करते हैं उसे कम करने के लिए कुछ और विचार प्रस्तुत करते हैं:
    • प्राकृतिक प्रकाश का लाभ उठाएं अपने अध्ययन या कार्य क्षेत्र को एक खिड़की के पास रखें, जो पूरे दिन स्पष्ट प्रकाश है, इसलिए आपको प्रकाश चालू करने की आवश्यकता नहीं है।
    • घर में सभी कमरों की रोशनी को हर समय बदलने के बजाय रात में "कमरे में" कमरे में से एक करें। पूरे घर में बिखरे होने के बजाय, अपने परिवार को सबसे प्रबुद्ध कमरे में मिलना, पढ़ना या फिल्म देखने के लिए सोने से पहले मिलना था।
    • जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो बिजली के उपकरणों को अनप्लग करें। यह छोटे उपकरणों के लिए बड़े उपकरणों के लिए जाता है: टीवी, कंप्यूटर, टोस्टर, कॉफी बनाने वाले आदि। यहां तक ​​कि एक सेल फोन चार्जर प्लग इन पूरे दिन ऊर्जा का उपभोग कर सकता है
    • ऊर्जा बचाने के लिए तैयार किए गए मॉडल के साथ बड़े और पुराने बिजली के उपकरणों की जगह
    • ऐसी सुविधाओं से बिजली खरीदें जो कुछ भी दूषित न करें या लगभग कुछ नहीं। अपने क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों का अध्ययन करें
  • चित्रा 11 को चित्रित करने वाली छवि को कम करने के लिए वायु प्रदूषण चरण 11
    2
    हीटिंग और एयर कंडीशनिंग के आपके उपयोग की आदतों पर पुनर्विचार करें। अपने शरीर को पूरे वर्ष में एक ही तापमान बनाए रखने के लिए हीटिंग और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने के बजाय मौसमी बदलावों के साथ जुड़ने की अनुमति दें। गर्मी और एयर कंडीशनिंग के कारण बहुत अधिक ऊर्जा खपत होती है, इसलिए प्रशंसकों के रूप में अपने हाथों का उपयोग करें या अपने थर्मोस्टैट पर निर्भर होने के बजाय मौसम में बदलावों के अनुकूल होने के लिए गर्म स्वेटर डाल दें।
  • जब आप कार्यस्थल पर हों या सप्ताहांत की यात्रा पर हों, तो अपने थर्मोस्टेट को स्नातक करना सुनिश्चित करें ताकि आप अपनी पूरी अनुपस्थिति के दौरान ठंड या गर्म हवा का उत्सर्जन न करें।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कदम कार्रवाई करने का शीर्षक चित्र 12
    3
    नहाने या लंबी गर्म बारिश न लें ताप पानी में बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए माना जाता है कि आप कितने गर्म पानी का प्रयोग करते हैं, एक महत्वपूर्ण अभ्यास होना चाहिए। आप कम बारिश और स्नान हटाकर शुरू कर सकते हैं, क्योंकि दोनों को बहुत अधिक गर्म पानी की आवश्यकता होती है
  • पानी के हीटर को 50 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) तक कम करें, ताकि पानी को उच्च तापमान तक नहीं चढ़ाया जा सके।
  • अपने वाशिंग मशीन में ठंडे पानी के विकल्प का उपयोग करें
  • विधि 4

    आप को शामिल करें
    वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ले एक्शन का शीर्षक चित्र 13
    1
    वायु प्रदूषण के बारे में पता करें विभिन्न क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की विभिन्न समस्याएं हैं। शायद वहां एक कारखाना हो सकता है जो आपके शहर में वायु प्रदूषित कर रहा हो या हो सकता है कि स्थानीय डंप शहर में सबसे बड़ा अपराधी है जहां आप रहते हैं। यह समझने के लिए कि आप अपने क्षेत्र में क्या सबसे अच्छा उपाय कर सकते हैं, पता करें कि सबसे महत्वपूर्ण स्रोत क्या हैं
    • इंटरनेट पर खोजें, अख़बार पढ़िए और जानकारी मांगें यदि आप स्कूल में हैं, तो आपका शिक्षक सही दिशा लेने का संकेत दे सकते हैं
    • उन लोगों के साथ वायु प्रदूषण के बारे में बात करना शुरू करें जिनसे आप मिलते हैं, इसे डाउनप्लेइंग के बजाय। इस विषय के बारे में बात करने से आपको शानदार विचार या क्रियाएं मिल सकती हैं जो आपको अकेले ही नहीं आतीं।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ले एक्शन के शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    पौधे के पेड़. वृक्षों के वायु प्रदूषण को कम करते हैं और उन्हें रोपण करना आपके क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए योगदान करने के लिए सबसे अधिक संतोषजनक और ठोस कार्यों में से एक है। पेड़ ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं, जो वे भोजन में संश्लेषित होते हैं। पता करें कि आपके क्षेत्र में पौधे किस प्रकार के पेड़ सबसे अच्छे हैं और आगे बढ़ें!
  • कई शहरों में वृक्षारोपण के लिए कार्यक्रम हैं, जैसे न्यूयॉर्क शहर में मिलियन टीएसएनवाईसी। पता लगाएं कि आपके शहर में एक समान कार्यक्रम है या नहीं।
  • वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करें शीर्षक चरण 15
    3
    एक समूह में शामिल हों जो वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए समर्पित है। हर कोई अपने दैनिक जीवन में प्रदूषण को कम करने में योगदान कर सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण समाधान में औद्योगिक उत्सर्जन के संबंध में सरकारी नीतियों में बदलाव शामिल होगा। यदि आप वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करने के बारे में भावुक हो, तो उस संगठन में शामिल होने पर विचार करें जिसका लक्ष्य वास्तव में है। आप शिक्षा के प्रकार और अनुभव के बारे में अधिक जानेंगे जिससे आपको अपने शहर में स्थायी परिवर्तनों का निर्माण करने और वायु प्रदूषण कम करने में सहायता की आवश्यकता होगी।
  • युक्तियाँ

    • ओजोन धुंध के मुख्य घटक में से एक है भू-स्तरीय ओजोन बनता है, जब दो प्रकार के प्रदूषण सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में प्रतिक्रिया करते हैं। ये प्रदूषक वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों और नाइट्रोजन ऑक्साइड के रूप में जाना जाता है। वे निम्न उत्सर्जन में पाए जाते हैं:
    • मोटर वाहन (कार, ट्रक, बस, विमान और ट्रेन)
    • निर्माण उपकरण
    • बागवानी उपकरण
    • स्रोत जो जीवाश्म ईंधन की खपत करते हैं, जैसे बड़े कारखानों
    • छोटे उद्योग जैसे गैस स्टेशन और छपाई घर
    • कुछ उपभोक्ता उत्पाद, जैसे कुछ पेंट और क्लीनर

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • साइकिल
    • साझा वाहन
    • सार्वजनिक परिवहन
    • कार या वाहन की नियमित समीक्षा
    • उत्पादों और पर्यावरण सुरक्षित पेंट क्लीनिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com