ekterya.com

ब्रोकोली कैसे एकत्रित करें

यदि आप अधिक सब्जियां अपने आहार में पेश करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो अपना ब्रोकोली बढ़ाना हमें सुपरमार्केट से खरीदे गए विकल्पों की तुलना में एक नया, स्वस्थ और बहुत स्वादिष्ट उत्पाद देगा। विभिन्न प्रकार के आधार पर आप बुवाई के बाद लगभग 55 और 60 दिनों के बीच इंतजार कर सकते हैं। इन चरणों का पालन करें और आप अपने खुद के बगीचे से ब्रोकोली एकत्रित करने का तरीका जानेंगे।

चरणों

Video: LIVETODAY पर जाने गेंदे के फूल की खेती के बारे में

उठाओ ब्रोकोली चरण 1 छवि का चित्र
1
जाँच करें कि ब्रोकोली फसल के लिए तैयार है या नहीं। यह निर्धारित करने के लिए कि इसे एकत्र करने के लिए सबसे अच्छा क्या है, उस दिन लिखिए, जिस दिन आप अपने एजेंडे में बोएं। जब 55 दिन बीत चुके हैं, पौधों को ध्यान से देखें यह देखना है कि ब्रोकोली का सिर 10 से 18 सेंटीमीटर (4-7 इंच) चौड़ा है।
  • सिर के आकार पर विचार करने के अलावा ब्रोकोली के फ्लोरेट्स (या कलियों) को ब्रोकोली चुनने के संकेतक के रूप में देखें। वे सिर के आकार के बारे में होना चाहिए।
  • कटाई से पहले, जांच लें कि ब्रोकोली का रंग गहरे हरे रंग का है अगर इसमें हल्का हरा या पीला रंग होता है तो इसका मतलब है कि ब्रोकली खिलने वाला है। इस मामले में तत्काल खपत के लिए संयंत्र को इकट्ठा करना बेहतर होता है, क्योंकि ब्रोकोली खाद्य नहीं है जब फूल छोड़ दिए जाते हैं।
  • Video: गर्भधारण के लिए कैसे करें सेक्‍स Garbh Dharan Kaise Kare in hindi by Dr Radhika

    उठाओ ब्रोकोली चरण 2 नामक छवि
    2



    अपना सिर कटो एक तेज चाकू का प्रयोग करें और एक शुद्ध कटौती के साथ सिर के नीचे लगभग 13 सेमी (5 इंच) काट लें। यह कई कटौती करने और स्टेम में कटौती करने के लिए बेहतर नहीं है, क्योंकि इससे संयंत्र को नुकसान हो सकता है इससे अधिक पौधे के अंकुरित होने की रोकथाम को रोक दिया जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप सीजन के दौरान एक और फसल होगी।
  • उठाओ ब्रोकोली चरण 3 छवि शीर्षक

    Video: Beej Ko lagane ke liye sabse achhi mitti konsi h? Shocking Results!

    Video: कोबी, फुलकोबी व ब्रोकोली : शारीरिक विकृती व उपाय

    3
    सिर की फसल के बाद शूटिंग का कटाई जारी है। कलियों को जहां सिर काट दिया गया था, वहां आ जाएगा, लेकिन वे छोटे हो जाएंगे। यदि कोई भी बाहर नहीं निकलता है, तो यह संभव है कि सिर की मुख्य फसल ने संयंत्र को क्षति पहुंचाई। पौधों के सिर काटने के कुछ हफ्तों के लिए माध्यमिक कली और उपजी बढ़ने लगी रहती हैं, हालांकि उनका आकार कम हो जाएगा क्योंकि मौसम की प्रगति होती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने मौसम के लिए विभिन्न ब्रोकोली की सिफारिश करें विभिन्न प्रकार की "क्रूजर" की सूखी परिस्थितियों में सिफारिश की जाती है और रोपण के 58 दिनों के बाद इसे एकत्र किया जाता है। विभिन्न प्रकार के "ग्रीन धूमकेतु" उच्च तापमान को अच्छी तरह से सहन करते हैं और बुवाई के लगभग 55 दिनों बाद इकट्ठा होते हैं। "ग्रीन गोलीथ" चरम तापमान को सहन करता है और यही कारण है कि इसे वसंत, गर्मी और शरद ऋतु में बोया जा सकता है। इस किस्म को बुवाई के लगभग 60 दिनों बाद एकत्र किया जाता है।
    • परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए लगभग 5 ब्रोकोली पौधे प्रचुर मात्रा में फसल देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com