ekterya.com

हिबिस्कस को छाँटने के लिए कैसे

हिबिस्कस सुंदर पौधे हैं जो कुछ सबसे ज्यादा पहचानने योग्य फूलों का उत्पादन करते हैं। हालांकि, कुछ बढ़ते मौसमों के बाद, आपका हिबिस्कस शायद उन आंखों के चलने वाले स्प्राउट्स के रूप में नहीं पैदा हो सकता है। इसे झल्लाहट करने के बजाय, नई शूटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए छंटाई की मूल बातें सीखना कुछ सुधारात्मक कटौती के साथ, आपका बगीचा नए स्वस्थ हिबिस्कस कलियों से भरा होगा।

चरणों

भाग 1

छंटाई को जानिए
प्रुने हिबिस्कस स्टेप 01 नामक छवि
1

Video: जल्दी बढ़ेगी तुलसी ऐसे लगायें

जानें कि तुम क्यों छँटाओ हिबिस्कस पौधे पौधे पौधों के साथ बढ़ते हैं- इसका मतलब है कि हिबिस्कुस संयंत्र में प्रत्येक फूल एक शाखा के अंत में बढ़ता है। एक स्वस्थ हिबिस्कस बुश की छाँटना विकास को उत्तेजित करेगा और पौधे को यह बताएगा कि उसे अधिक शाखाएं बढ़नी चाहिए, इस प्रकार अधिक फूलों का उत्पादन करना। आप अधिक गिरावट को रोकने और नई स्वस्थ गोली मारने को बढ़ावा देने के लिए क्षतिग्रस्त या मरने वाले झाड़ी को छेड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 02
    2
    जानें कि जब छाँटना है हिप्पस्कस संयंत्र के प्राकृतिक विकास पैटर्न के साथ संरेखित करने के लिए छंटाई निर्धारित की जानी चाहिए। आपको देर से गिरने या सर्दियों में हिबिस्कुस को कभी भी छिड़कना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे वसंत में नई शूटिंग बढ़ती रहती है। सही समय अपने भौगोलिक स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर पूर्ण या प्रमुख छंटाई शुरुवाती वसंत में उत्तरी गोलार्द्ध prunings में सितंबर के आसपास है, जबकि सबसे छोटी शरद ऋतु की शुरुआत करने के लिए किया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 03
    3
    सही उपकरण प्राप्त करें एक क्षति मुक्त छंटाई करने के लिए, आप एक बहुत तेज चाकू, छंटाई कैंची एक और दो तेज हाथ की एक जोड़ी और एक देखा की जरूरत है कुछ भी है कि छोटे उपकरणों के साथ कटौती करने के लिए बहुत बड़ी है की सेवा में कटौती के लिए। आप उन्हें इस्तेमाल करने से पहले उपकरणों को साफ करने के लिए एक बागवानी कीटाणुनाशक भी प्राप्त करना चाह सकते हैं, अन्यथा आप किसी रोग (पौधे की) को फैलाने वाले नाजुक कलियों को उजागर कर सकते हैं।
  • आपके उपकरण बिल्कुल तेज होनी चाहिए एक चाकू, एक secateurs या एक कुंद देखा अच्छा से अधिक नुकसान कर सकता है अगर आप उन्हें छँटाई करने की कोशिश अपने उपकरण को तेज करने के लिए कुछ समय लें या यदि आपकी उम्र बहुत पुरानी है
  • प्रुंन हिबिस्कस स्टेप 04 नामक छवि
    4
    पता लगाएँ कि कहां छँटाई है ध्यान में रखते हुए कि छंटाई का स्थान नई गोलीबारी का स्थान होगा, आपको हमेशा हिबिस्कुस की शाखाओं को छिड़कना चाहिए जो उस बिंदु के बाहर हो। 45 डिग्री ऊपर के कोण पर, एक गाँठ के शीर्ष से (एक पत्ती या टहनी का स्थान), से सभी 0.6 सेमी (¼ इंच) में कटौती करें प्रत्येक कट का निचला अंत बुश के केंद्र के पास होना चाहिए, जबकि कटा के ऊपरी छोर झाड़ी के बाहर होना चाहिए।
  • Video: मेहंदी में ये 4 चीजे मिलाये और सफ़ेद बालों को हमेशा के लिए काला करे । Safed Balon Ka Ilaj

    प्रुंन हिबिस्कस स्टेप 05 नामक छवि
    5
    पता है कि कितना निकालना है हालांकि इस संयंत्र की मात्रा आप प्रत्येक स्थिति में भिन्न हो सकते हैं, सामान्य नियम यह है कि आपको किसी भी शाखा के more से अधिक कटौती कभी नहीं करना चाहिए। बहुत अधिक पौधे को काटने से अब छंटाई नहीं माना जाता है बल्कि केवल हिबिस्कस को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।
  • भाग 2

    हिबिस्कुस छँटाओ

    Video: किसी भी लड़की को कैसे राजी करे | Ladki ko kese kare raji

    छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 06



    1
    एक "चुटकी" छाँटना बनाओ आपके हिबिस्कस प्लांट को "पिंचिंग" केवल शीर्ष पर स्थित शाखाओं के केवल छोरों को काटने की प्रक्रिया है, ताकि पौधों को खोने के बिना कुछ कलियों को उत्तेजित किया जा सके। यह छुटकारा पाने का सबसे नरम तरीका है और शुरुआती लोगों के लिए सबसे सुरक्षित है। यह मुख्य रूप से युवा या छोटे पौधों में किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें कई नए प्रकोपों ​​को बढ़ावा देने के लिए अपने जीवन के पहले भाग में ज्यादा छंटाई की आवश्यकता नहीं है। उच्चतम भाग में नोड में प्रत्येक शाखा के छोर को काटें।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 07
    2
    एक चयनात्मक छंटाई करने की कोशिश करें यह आपके हिबिस्कुस को `चुटकी` करने के बाद अगला कदम है और पौधे के लंबे टुकड़े को काटने में शामिल है, लेकिन केवल कुछ स्थानों में आकार बनाए रखने के लिए और झाड़ू के सामान्य आकार को शामिल किया गया है। चयनात्मक छंटाई में, आप शाखाओं के ऊपर से दूरी के ⅓ वाले समुद्री मील की तलाश करनी चाहिए और उनसे ऊपर काटा। नई शूटिंग के लिए स्थानों को विकसित करने के लिए यह सभी या लगभग सभी शाखाओं में यह करें।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 08
    3
    एक पूर्ण छाँटना प्रदर्शन करें पूरा छंटनी सीजन में शुरुआती हिबिस्कस संयंत्र काटने की प्रक्रिया है, ताकि यह संभवतः फूलों की सबसे कटाई का उत्पादन करे। पूरी तरह से छंटाई में एक धड़कन की भावना है, क्योंकि, हालांकि वे अपने झाड़ को सबसे फूलों का उत्पादन करते हैं, उन्हें शुरू करने के लिए लगभग पूरे हिबिस्कस संयंत्र काटने की आवश्यकता होती है। हिबिस्कस बुश की प्रत्येक शाखा को काट लें, ताकि प्रत्येक शाखा में केवल 2 या 3 समुद्री मील बनी रहें। याद रखें कि आपको किसी शाखा के किसी भी हिस्से से कहीं ज्यादा कटौती नहीं करनी चाहिए।
  • प्रुण हिबिस्कस स्टेप 09 नाम की छवि
    4
    सुधारात्मक छंटाई करने का प्रयास करें जैसा कि नाम से पता चलता है, सुधारात्मक छंटाई तब की जाती है जब संयंत्र में समस्या को ठीक करने की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, हिबिस्कस संयंत्र के क्षतिग्रस्त या बीमारित भागों पर सुधारात्मक छंटाई करना चाहिए। क्षतिग्रस्त शाखाओं की आवश्यकता के अनुसार जितनी कटौती करें जब तक कि कटौती के बाद हरे रंग की लकड़ी का खुलासा न हो। यदि आप शाखा काटते हैं लेकिन लकड़ी कठोर और सफ़ेद है, तो यह मर चुका है और एक नए प्रकोप के साथ ठीक नहीं होगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हिबिस्कस स्टेप 10
    5
    एक गंभीर छाँटना बनाओ एक गंभीर छंटाई केवल सबसे कठोर परिस्थितियों में होती है, जब हिबिस्कस बुश लगभग पूरी तरह से मृत या क्षतिग्रस्त हो जाता है। गंभीर छंटाई में जीवित शूटिंग का पर्दाफाश करने के लिए सभी शाखाएं काटने की आवश्यकता है, उम्मीद है कि पौधे समय के साथ फिर से बढ़ना शुरू कर देगा। अगर पौधे पहले से ही मर चुका है तो एक गंभीर छंटाई काम नहीं कर सकती है, लेकिन यदि आप करते हैं, तो कम से कम आपको पता चल जाएगा कि आपके हिबिस्कुस की अंतिम स्थिति क्या है
  • युक्तियाँ

    • छाँटना हिबिस्कस बीटल का पता लगाने का एक अच्छा अवसर है। पौधों को स्प्रे करें यदि आवश्यक हो, क्योंकि बीटल के रूप में दिखाई देने वाली नई गोलीबारी पर हमला किया जाता है। यदि बीटल के संकेत हैं, तो पूरे दो से दो हफ्तों तक स्प्रे करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com