ekterya.com

ईस्टर फूलों की देखभाल कैसे करें

मैक्सिको में एज़्टेक पॉइंसेटिअस की वृद्धि हुई, जो पहले यूरोपीय लोगों की संयुक्त राज्य अमेरिका में आने से बहुत पहले था। यह 1825 तक नहीं था जब मैक्सिको के पहले संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत, जोएल रॉबर्ट पॉयेंसेट ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पॉइंसेटिअस को पेश किया था। तब से, यह एक क्रिसमस संयंत्र के रूप में सर्वव्यापी हो गया है छुट्टियों के दौरान अपने पोइंसेतिशिया की देखभाल करना आसान है, क्योंकि वे खिलते समय थोड़ा ध्यान देते हैं। हालांकि, वर्ष भर में उनकी देखभाल करना और उन्हें दिसंबर में पनपने के लिए एक और कहानी है। इसके बाद आप देखेंगे कि दोनों कैसे करें।

चरणों

भाग 1
अपने ईस्टर फूल चुनें

चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 1
1
अच्छी हालत में एक संयंत्र चुनें अच्छी हालत में poinsettias हरे पत्ते और चमकीले रंग सहपत्र (इन लाल पत्ते कि पंखुड़ियों की तरह लग रहे संशोधित) होना चाहिए। वे कारण कमजोर पड़ गया के संकेत नहीं होना चाहिए और गिर नहीं किया जाना चाहिए था या पीले पत्ते।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 2
    2
    उन स्थितियों का ध्यान रखें जिनको दर्शाया गया है पौधे को पूर्ण और आकर्षक दिखना चाहिए और अन्य पौधों के बीच ढेर नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह अपने ब्रैकेट के समय से पहले गिरावट का कारण बन सकता है। आपके बर्तन के व्यास के ढाई गुने की ऊंचाई होना चाहिए।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 3
    3
    पृथ्वी और पत्तियों की जांच करें जांच लें कि मिट्टी नम है: यदि यह बहुत गीली है, लेकिन पौने सूख पड़ता है, तो यह संकेत दे सकता है कि जड़ सड़ा हुआ है। यदि हां, तो पत्थरों के तल पर एफ़िड्स और व्हाइटफ़ीली जैसी कोई कीड़े नहीं हैं, जांचें एक पौधे का चयन न करें जो चंचल और पीले रंग के पत्ते हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 4
    4
    सच फूलों की जांच करें ईस्टर फूलों के सच्चे फूल लाल या बाक के पत्तों के आधार पर पाए जाते हैं। उन्हें लाल या हरे रंग की युक्तियों के साथ छोटी ताजा कली दिखनी चाहिए। यदि फूलों को कवर करने वाले पीले पराग की एक परत है, तो इसका मतलब है कि पौधे अधिक परिपक्व है और यह लंबे समय तक नहीं रहेगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 5
    5
    कागज या प्लास्टिक में लिपटे हुए ईस्टर फूलों को खरीदने से बचें। यह संभव है कि संयंत्र इस समय कुछ समय के लिए प्रदर्शित किया गया है। यदि यह मामला है, तो पत्ते पीले हो सकते हैं और अपेक्षा से अधिक पहले गिर जाते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 6
    6
    जब आप अपने घर में पौधे लाएंगे तो सावधान रहें यदि तापमान 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें घर ले जाने से पहले अपने पॉइन्सेटियस को कवर करें।
  • आप कम तापमान पर अपने poinsettias का पर्दाफाश, अगर केवल कुछ ही मिनट के लिए, इन या ठंडा किया जा सकता भी जमे हुए, पत्ते विल्ट और गिरावट के कारण।
  • स्टोर या नर्सरी जहां आप अपने पॉइंसेतिशिया खरीदते हैं, आपको इसे अपने घर के रास्ते की रक्षा के लिए कुछ प्रकार की कंबल देना चाहिए।
  • अपने घर में आने के बाद ही कवर को हटाने का ध्यान रखें, अन्यथा आप अपने संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने poinsettias का ख्याल रखना

    चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 7
    1
    अपने पोइंसेटीआस के लिए एक उपयुक्त जगह चुनें उन्हें एक जगह पर रखें जहां उन्हें प्रत्येक दिन कम से कम छह घंटे प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त होते हैं।
    • आदर्श स्थान एक खिड़की के पास है जो पूर्व या पश्चिम की ओर जाता है और सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है।
    • अपने पत्तों को ठंडे खिड़कियों की खिड़कियों को छूने न दें, क्योंकि इससे उन्हें फ्रीज और गिरावट आ सकती है।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 8
    2
    सही तापमान रखें आदर्श poinsettias तापमान रात में 18 डिग्री सेल्सियस (65 ° एफ) में 21 डिग्री सेल्सियस (70 ° F) अधिक नहीं होनी चाहिए दिन या उससे कम के दौरान।
  • ब्रैक्स के हड़ताली लाल रंग को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • ठंड हवा के तूफानों या रेडिएटर्स, उपकरणों या आग की गर्मी को अपने पॉइंसेटिअस को उजागर न करें।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 9
    3
    उन्हें जरूरी जब आवश्यक हो नम जैसे ईस्टर फूल, लेकिन गीली पृथ्वी नहीं है, इसलिए उन्हें पानी से पानी दबाएं जब धरती की सतह स्पर्श को सूखी लगती है। जब तक आप पानी को पॉट के निचले भाग में छेदों के माध्यम से झुकना शुरू नहीं देखते हैं तब तक पानी को पानी दें
  • 10 मिनट के बाद, बर्तन के नीचे पकवान से अतिरिक्त पानी निकाल दें यदि संयंत्र खड़े पानी में छोड़ दिया जाता है, तो मिट्टी बहुत गीली होगी और अधिक हवा नहीं होगी, जिससे रूट को सड़ांध या अन्य बीमारियों का कारण होगा।
  • यदि बिना पानी के बहुत लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो पत्तियां विल्ट करना शुरू हो जाएंगी। इसे रोकने के लिए, जमीन को अक्सर जांचना सुनिश्चित करें यदि पत्तियां विल्ट करना शुरू होती हैं, एक बार में संयंत्र को पानी दें और इसे फिर से 5 मिनट बाद पानी दें
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias 10 चरण
    4
    छुट्टियों के बाद अपने पोइंसेटियास को उर्वरक बनाएं जब आप अपना संयंत्र खरीदा, उसके आधार पर छुट्टियों से पहले किसी भी समय इसे फलने के लिए जरूरी नहीं होना चाहिए, जब यह अभी भी खिल रहा है। आप तब तक इंतजार कर सकते हैं जब तक कि आपके निषेचन के 6 से 8 सप्ताह तक अपने प्लांट नहीं हो जाते।
  • बेशक, यदि आप अपने ईस्टर फूल रखने की योजना नहीं करते हैं, तो उन्हें निषेचित करना आवश्यक नहीं है। बहुत सारे लोग पूरे साल पूरे साल एक नए संयंत्र खरीदने के लिए इसे आसान बनाते हैं।
  • हालांकि, यदि आप अपने पॉइंसेटिया की देखभाल करने की योजना बना रहे हैं, तो सभी उद्देश्यों के लिए एक उर्वरक का उपयोग करें और जनवरी के प्रारंभ में इसे पानी में घुलनशील करें। इसे निर्माता के निर्देशों के अनुसार उपयोग करें
  • उर्वरक हरी पत्ते को बनाए रखने और नए विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।



  • भाग 3
    अपने ईस्टर फूलों की ताज़गी

    चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 11
    1

    Video: Is It Possible To Plant Easter Lilies In Your Garden - How To Plant - Gardening Tips

    अपने poinsettias की देखभाल करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें अपने संयंत्र का ख्याल रखना और इसे अगले वर्ष खिलाना संभव है। हालांकि, इसके लिए पूरे वर्ष देखभाल की एक कैलेंडर की आवश्यकता होती है जिसे आपको सख्ती से पालन करना चाहिए, अन्यथा संयंत्र फिर से प्रकट नहीं होगा।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 12
    2
    अप्रैल तक एक ही सिंचाई अनुसूची रखें छुट्टियों के बाद, आप उसी पानी के अनुसूची को रख सकते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं: जब पानी मिट्टी शुष्क लगता है सभी प्रयोजनों के लिए उर्वरक के साथ हर 6 या 8 सप्ताह अपने पौधों को खाद बनाना जारी रखें।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias 13 चरण
    3
    संयंत्र को सूखा दें अप्रैल आने के बाद, अपने संयंत्र को पानी न दें और इसे धीरे-धीरे सूखा दें। हालांकि, आपको इसे इतना सूखा नहीं देना चाहिए क्योंकि उपजी निकल सकते हैं इस समय के दौरान, इसे ठंडे स्थान पर रखें, जो 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर थोड़ा सा हवा देता है।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 14
    4

    Video: Our Miss Brooks: Boynton's Barbecue / Boynton's Parents / Rare Black Orchid

    उपजी कटौती वसंत के अंत में, जब ब्रैकेट एक गंदी रंग का हरा होता है, यह उपजी में कटौती करने का समय होगा। यह लगभग 20 सेमी (8 इंच) की लंबाई में कटौती करता है, हालांकि यह पौधे के आकार और आकार के साथ थोड़ा भिन्न होता है। आप ऊपर की प्रक्रिया का उपयोग करके, इस बिंदु से पानी शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 15
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपने संयंत्र को प्रत्यारोपण करें। यदि पौधे बर्तन में बहुत तंग है, तो इसे 5 या 8 सेंटीमीटर (2 या 4 इंच) बड़ा होने पर ले जाएँ। पीट काई के उच्च प्रतिशत के साथ पौधों को वाणिज्यिक जमीन का उपयोग करें।
  • चित्र के लिए शीर्षक के लिए Poinsettias चरण 16
    6
    अपने ईस्टर फूल विदेशों में ले लो गर्मियों के महीनों के दौरान, आप अपने पौधे (उनके बर्तन में) के बाहर ले सकते हैं। उन्हें एक छोटे से छाया के साथ एक क्षेत्र में रखें नियमित सिंचाई जारी रखें और इसे खाद डालें
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 17
    7
    अगस्त में, उन्होंने नई शूटिंग कीट की। जब अगस्त आता है तो आप 2.5 सेमी (1 इंच) में नई शूट कट कर सकते हैं, प्रत्येक में तीन या चार पत्ते छोड़कर। फिर से उर्वरक।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 18
    8
    अपने ईस्टर फूलों को अंदर से लौटें सितंबर की शुरुआत में (या पहले ठंढ से पहले) अपने पौधे को अंदर रखें। उन्हें एक खिड़की के पास रखें जहां पर आप अप्रत्यक्ष रूप से बहुत सारे प्राकृतिक प्रकाश लेते हैं। उसी तरह सिंचाई जारी रखें और हर दो हफ्ते में निषेचित करें।
  • चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 1 9
    9
    सही विनियमन प्रक्रियाओं का पालन करें पॉइंसेटिया एक फोटोपेरियोड संयंत्र है, इसका मतलब है कि इसकी कली और फूल सूरज की रोशनी की मात्रा पर निर्भर करते हैं। क्रिसमस में फिर से खिलने के लिए, आपको उत्सवों तक पहुंचने वाले महीनों में सूरज की रोशनी के लिए अपने जोखिम को सीमित करना होगा।
  • 1 अक्टूबर से, अपने ईस्टर फूलों को पूर्ण और निर्बाध अंधेरे में प्रत्येक रात 14 बजे से 6 बजे तक रखें। 8 बजे सुबह उन्हें एक अंधेरे कमरे में रखें या उन्हें एक बॉक्स के साथ कवर करें याद रखें कि कृत्रिम रोशनी तक पौधे को उजागर करना फूल प्रक्रिया को बदल या देरी कर सकता है।
  • दिन के दौरान अंधेरे से पौधे को निकालें, क्योंकि उसे प्रकाश की 6 से 8 घंटे की आवश्यकता होती है। तापमान 15 और 21 डिग्री सेल्सियस (60 और 70 डिग्री एफ) के बीच रखें और सामान्य सिंचाई और निषेचन जारी रखें।
  • दस सप्ताह तक इन प्रक्रियाओं का पालन करें जब तक कि पौधे फूल न हों और आप ब्रेट्स में लाल रंग को नोटिस करना शुरू करते हैं। एक धूप क्षेत्र में पॉइंटरसेट्स को बदलें और पिछले अनुभाग में वर्णित देखभाल प्रक्रियाओं के साथ जारी रखें!
  • युक्तियाँ

    • आप अपने poinsettias आरोपित हैं, तो अच्छा जल निकासी है कि एक बाँझ वातावरण में और एक ही समय में जल्दी से पानी और पोषक तत्वों टपकता नहीं करते हैं। उपजाऊ मिट्टी, धरण और एसिड पीएच 5.5 का प्रयोग करें।
    • यह माना जाता था कि poinsettias जहरीला और यहां तक ​​कि विषाक्त थे, लेकिन खाद्य एवं किसान विज्ञान की हद तक संस्थान में फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के अनुसार, हाल के अध्ययनों कि सिद्धांत से इनकार किया है। हालांकि, संयंत्र का कोई हिस्सा खाद्य है।

    चेतावनी

    • रूट रोट एक फंगल रोग है जिसे टाला जाना चाहिए। लक्षणों में पत्तियों और उसके पतन में पीले रंग का रंग शामिल है दुर्भाग्य से, लक्षण शुरू होने के बाद, रोग बहुत उन्नत हो जाएगा, इसलिए इसे सहेजना संभव नहीं है।
    • स्कैब जैसे रोगों के लिए अपने प्लांट को देखें, जिन्हें सफेद, पीले या भूरे रंग के धब्बे के पत्तों के साथ पहचाने जाते हैं। अगर शाखाएं अनियंत्रित छोड़ दी जाती है तो कवक शाखा या संयंत्र में फैल सकता है। आगे के संदूषण से बचने के लिए प्रभावित क्षेत्रों को तुरंत हटा दें।
    • अपनी उंगलियों के साथ सींग वाले कीड़े ले लो और उन्हें नष्ट कर। हल्के साबुन और पानी के साथ पत्तियों को धोएं या अन्य कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए शराब लागू करें। गंभीर संभोगों के लिए, रासायनिक नियंत्रण आवश्यक हो सकता है।
    • कीड़ों और रोगों के लिए अपने ईस्टर फूलों को देखें उन्हें सींग वाले फूल कीड़े, एफिड्स, स्केल कीड़े, तराजू, सफेद मक्खी और मकड़ी के कण जैसे आम कीड़ों के लिए जांच करें।
    • पॉइंसेतिशिया में लेटेक्स से बना सफेद सपना होता है जो इस सामग्री से एलर्जी के लोगों की त्वचा को परेशान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com