ekterya.com

पपीता कैसे विकसित करें

पपीता एक बारहमासी पौधे है जो उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में उगता है, जहां ठंढ या सब्ज़ेरो तापमान की संभावनाएं मौजूद नहीं हैं। कुछ प्रजातियां 9 मीटर (30 फीट) तक बढ़ सकती हैं और सबसे अधिक आकर्षक पीले, नारंगी या क्रीम के फूल हैं। पौधों के फल विभिन्न प्रकार के रूप ले सकते हैं, उदाहरण के लिए, नाशपाती के आकार या गोल और उनके मिठाई पीले या नारंगी पल्प के लिए जाना जाता है। जानें कि पपीता कैसे उगाना है ताकि आपके पास स्वस्थ पौधों और उच्च गुणवत्ता वाले फलों के फसल का सबसे अच्छा मौका मिले।

चरणों

भाग 1
इसके बीज के साथ पपीता बढ़ो

छवि शीर्षक 1353321 1
1
पता करें कि पपीता आपके वातावरण में बढ़ती है या नहीं Papayas 9 से 11 की कठोरता क्षेत्र (USDA के अनुसार) में बढ़ता है, जो न्यूनतम सर्दियों के तापमान -7 डिग्री सेल्सियस से 4 डिग्री सेल्सियस (19 डिग्री फ़ारेनहाइट से 40 डिग्री फारेनहाइट) के अनुरूप होता है। यदि आप उन्हें एक ठंढ के लिए बहुत लंबे समय तक उजागर करते हैं, तो वे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं या मारे गए वे अधिकतर वर्ष के दौरान गर्म मौसम पसंद करते हैं
  • पपीता नम मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित नहीं होती है यदि आपका मौसम बरसात है, तो आप इसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के एक टाइल में लगा सकते हैं क्योंकि हम इसे नीचे वर्णित करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1353321 2
    2
    पृथ्वी को तैयार करें उष्णकटिबंधीय पौधों के लिए पोषक तत्वों में समृद्ध एक पॉटिंग मिट्टी चुनें या अपने बगीचे और खाद में मिट्टी के साथ 25% से 50% तक अपना मिश्रण बनाएं। जब भी पृथ्वी अच्छी तरह से बहती है, पृथ्वी का सटीक बनावट महत्वपूर्ण नहीं होगा। पपीता रेतीले, गीली घास या चट्टानी मिट्टी पर बढ़ता है।
  • यदि आप कर सकते हैं मिट्टी के पीएच को मापें या वाणिज्यिक पॉटिंग मिट्टी को खरीदने के बारे में नहीं पता है, जिसकी पीएच 4.5 और 8 के बीच है, इस प्रकार का चयन करें। यह सीमा चौड़ा है, इसलिए यह संभव है कि आपके बगीचे के अन्य पौधों में जो भी मिट्टी पैदा होती है, वह पपीता के लिए सही पीएच है।
  • यदि आप अपने बीज के अधिक अंकुरित करना चाहते हैं, तो एक बाँझ पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें या अपने खुद के मिश्रण को आधे से मिलाकर वर्मीकिलिट और एक घंटे के लिए 90 डिग्री सेल्सियस (200 डिग्री फारेनहाइट) पर पकाकर मिश्रण करें।
  • छवि शीर्षक 1353321 3
    3
    बीज तैयार करें आप बीज का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप पपीता से सीधे लेते हैं या आप बगीचे के बीज खरीद सकते हैं। बीज को तोड़ने के बिना, उन्हें चारों ओर बोरी तोड़ने के लिए एक कोलंडर में बीज दबाएं। उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला, फिर उन्हें कागज तौलिए के साथ एक अंधेरे जगह में सूखा।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 1
    4
    बीज संयंत्र आप अपने बगीचे में सीधे बीज संयंत्र प्रत्यारोपण के बाद जोखिम से बचने के लिए या उन्हें बर्तन में संयंत्र पौधों के आदेश पर अधिक नियंत्रण है सकते हैं जब आप अंकुरण को देखने के लिए कर सकते हैं। प्रत्येक दूसरे से अलग 1 सेमी (1/2 इंच) भूमिगत और लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) बीज का परिचय।
  • अंतरिक्ष आप पुरुष और महिला पौधों germinating सबसे कमजोर पौधों हटाने के बाद Mayores हो सकता है की संभावना के लिए है में प्रवेश करने में कई बीज के रूप में संयंत्र। यह पता करने का कोई व्यवहार्य तरीका नहीं है कि क्या पौधे रोके जाने से पहले पुरुष, महिला या hermaphrodite है।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 2
    5
    पृथ्वी को अच्छी तरह से अच्छी तरह से पानी दें रोपण के बाद पानी को अच्छी तरह से रखें, लेकिन इसे इस बिंदु पर नहीं सोखें कि यह गीला हो जाता है। अगले हफ्तों और पानी के दौरान आर्द्रता की निगरानी करें यदि आवश्यक हो, तो मिट्टी को थोड़ा आर्द्र रखें, लेकिन लथपथ नहीं।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 3
    6
    निर्धारित करें कि आप किस रोपाई के साथ रहेंगे रोपण के लगभग दो से पांच सप्ताह बाद, कुछ बीज अंकुरित हो जाएंगे और धरती की सतह से "रोपाई" के रूप में उभरकर आ जाएंगे। उन्हें एक या दो हफ्तों तक बढ़ने देने के बाद, उन छोटे बीजों को शुरू या कट कर दें, जो सूखे, दागदार या बीमार हो जाते हैं। पौधों तक पतली जब तक बर्तन में केवल एक पौधे ही नहीं रहता है या जब तक रोपे 1 मीटर (3 फीट) अलग नहीं होती अब तक कम से कम पांच पौधों को रखें ताकि आप नर और मादा के पेड़ों के उत्पादन का 96% मौका या उससे अधिक हो।
  • जब आप सबसे सफल पौधों को चुना है, और सामान्य देखभाल के लिए एक अनुभाग संयंत्र खंड के लिए जारी है (यदि आप उन्हें अपने बगीचे में प्रत्यारोपित करने जा रहे हैं) यदि नहीं, तो।
  • छवि शीर्षक 1353321 7
    7
    जब पौधे फूलते हैं, तो पुरुष पौधों के अतिरिक्त को हटा दें। यदि आपके पास अभी भी अधिक पौधे हैं जो आप अंत में चाहते हैं, तो पौधे 1 मीटर (3 फीट) लंबा तक इंतजार करें ताकि आप संयंत्र के लिंग को देख सकें। पुरुष पौधे पहले खिलेंगे, वे लंबे और पतले कई फूलों के साथ उपजी होगा। महिला पौधों के फूल बड़े और ट्रंक के करीब हैं। फल का उत्पादन करने के लिए, आपको हर दस या पन्द्रह मादाओं के लिए केवल एक नर पौधे की आवश्यकता होगी। बाकी को हटाया जा सकता है
  • कुछ पपीता पौधों हीमपैरोडिटिक हैं, यानी, वे एक ही समय में पुरुष और महिला दोनों फूलों का उत्पादन करते हैं। ये पौधे खुद को परागित करते हैं
  • भाग 2
    एक बढ़ती या परिपक्व पपीता संयंत्र लगाओ

    छवि शीर्षक 1353321 8
    1
    यदि जरूरी हो, तो पानी से बचने के लिए धरती का एक टाइल बनाएं। वहाँ बारिश या बाढ़ का एक बहुत है अपने क्षेत्र में हैं, तो व्यास में 90 सेमी (2 से 3 फुट) और 1 से 3 मीटर (4 से 10 फुट) के लिए पृथ्वी 60 का एक टीला रूपों। इस तरह, आप पपीता की जड़ों में पानी पाने से रोकेंगे, जिससे नुकसान या मृत्यु की संभावना कम हो जाएगी।
    • इससे पहले कि आप एक टाइल बनाने से पहले नीचे दिए गए निर्देश पढ़ें ताकि आप मिट्टी तैयार करना सीखें
  • छवि बढ़ो पपाया चरण 5
    2
    यदि नहीं, तो छेद खोदें छेद तीन बार गहरा और बर्तन या जड़ बॉल से अधिक व्यापक होना चाहिए और आपको ऐसा स्थायी स्थान पर करना चाहिए जहां आप चाहते हैं कि पौधे हो। इमारतों या अन्य पौधों से लगभग 3 मीटर (10 फुट) के बारे में धूप और अच्छी तरह से सूखा स्थान चुनें। प्रत्येक पपीता संयंत्र के लिए एक अलग छेद बनाएं।
  • छवि शीर्षक 1353321 10
    3



    आपके द्वारा हटाई गई जमीन के बराबर मात्रा में खाद जोड़ें जब तक आपके बगीचे में मिट्टी पोषक तत्वों में समृद्ध न हो, गड्ढे या खाद ढेर में मिट्टी के हिस्से को बदल दें और अच्छी तरह मिक्स करें।
  • इसे खाद के साथ मिश्रण मत करो, लेकिन आप जड़ों जला सकता है
  • छवि शीर्षक 1353321 11

    Video: पपीते के फूल और फल लगने की शुरुआती अवस्था

    4
    मिट्टी के लिए एक फंगलसिनास लागू करें (वैकल्पिक)। Papayas उन्हें रोपाई के बाद कुछ बीमारी से मर सकते हैं। बागवानी फंगलसिथी के निर्देशों का पालन करें और इसे इस जोखिम को कम करने के लिए मिट्टी में लागू करें।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 6
    5

    Video: बीज उगाना सीखें ,,,पपीता के किसान एवं सब्जी वाले अवश्य देखे। वरना पछतायेगे,,,

    संयंत्र को सावधानीपूर्वक रखें। इलाज की गई मिट्टी को गड्ढे या ढेर में रख दें, जब तक कि शेष गहराई उतनी ही नहीं होती जितनी कि पॉटिंग मिट्टी की गहराई या पौधे की जड़ बॉल जो आप ट्रांसप्लांट के लिए जा रहे हैं। पपीता के पौधों को अपने बर्तनों से एक-एक करके हटा दें, और अपने प्रत्येक छेद में एक ही ऊंचाई पर पौधे निकालें, क्योंकि यह अपने बर्तन में था। जड़ों को तोड़ने या खरोंचने से बचने के लिए उन्हें सावधानी से संभाल लें।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 7
    6
    पृथ्वी को फेंकने के लिए वापस जाओ और पानी दो। एक ही पृथ्वी के साथ छेद के शेष स्थान को भरें। इसे धीरे से लागू करें ताकि आप इस घटना में हवा की जेब को खत्म कर सकें कि पृथ्वी जड़ों के बीच सभी स्थानों को भर नहीं रही है। जली हुई गेंद के चारों ओर मिट्टी तक नए लगाए पपीता अंकुर पानी अच्छी तरह नम है।
  • भाग 3
    पपीता पौधों की देखभाल

    छवि बढ़ो पपया चरण 4
    1
    हर दो सप्ताह में एक बार उर्वरक लागू करें। इसे हर 10 से 14 दिनों में बढ़ते पौधों पर लागू करें, लेकिन उर्वरक निर्देशों के अनुसार इसे पतला करें। एक "पूर्ण" उर्वरक का प्रयोग करें, विशेष रूप से नहीं। कम से कम जब तक पौधे 30 सेंटीमीटर (12 इंच) लंबा न हो, तब तक आवेदन करना जारी रखें।
    • पौधों की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद, वाणिज्यिक उत्पादकों ने संयंत्र के आधार के पास उर्वरक के 100 ग्राम (1/4 पाउंड) के साथ हर दो सप्ताह में उर्वरक डालना जारी रखा है, लेकिन इसे छूने के बिना। इस अभ्यास का पालन करें यदि आप संयंत्र के विकास में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो सात महीने की उम्र से शुरू होने वाले हर दो महीनों में अधिकतम 900 ग्राम (2 पाउंड) तक पहुंचने तक आवेदन और आवेदन के बीच धीरे-धीरे उर्वरकों की मात्रा और समय की अवधि में वृद्धि करें।
  • छवि बढ़ो पपाया चरण 8
    2
    पानी पपीता पौधों और समय-समय पर स्थापित पौधों। ये आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं यदि वे जब्त पानी में हैं, लेकिन वे समय-समय पर जलते हुए महत्वपूर्ण फल नहीं बना सकते हैं। यदि आप उन्हें एक गीली घास में लगाया है जो पानी अच्छी तरह से रखता है, तो उन्हें पानी भरने के लिए पर्याप्त होगा, हर तीन या चार दिन में एक बार से ज्यादा नहीं। यदि मिट्टी रेतीले या चट्टानी है, तो उन्हें अधिक पानी दें, उच्च तापमान के दौरान हर एक या दो दिन के बाद। कूलर सीज़न के दौरान कुछ दिन सिंचाई और सिंचाई के बीच गुजरें।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 10
    3
    यदि जरूरी हो, छाल गीली घास जोड़ें पौधों के चारों ओर पाइन छाल या अन्य छाल गीली घास पता लगाएं कि आपको मातम कम करने की जरूरत या संयंत्र wilted प्रकट होता है क्योंकि वे पानी को रोक नहीं सकते। पपीता के आसपास 5 सेमी (2 इंच) गीली घास का आना, ट्रंक से कम से कम 20 सेमी (8 इंच) नहीं।
  • छवि बढ़ो पपाया चरण 11
    4
    पपीता की पत्तियों और पत्तियों का निरीक्षण नियमित रूप से करें ताकि आप देख सकें कि क्या वे रोगों या कीड़े के लक्षण दिखाते हैं। पत्ते या ट्रंक जिसमें स्पॉट या पीले रंग का कोई रोग होता है पत्ते के काले धब्बे आमतौर पर फल को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन यदि संक्रमण गंभीर है, तो उसे फंगलसिथी के साथ इलाज करना होगा। घुमावदार पत्ते यह संकेत दे सकते हैं कि वे पास के बगीचे से एक herbicide को अवशोषित कर रहे हैं। कीड़े या पूरे संयंत्र के पतन सहित अन्य समस्याओं, के लिए, आप एक विशेषज्ञ माली या अपने समुदाय में कृषि विभाग का सहारा लेना होगा।
  • छवि बढ़ो पपया चरण 12
    5
    पपीता काटा जब वे परिपक्वता के स्तर तक पहुंच जाते हैं जो आप चाहते हैं एसिड और हरी फलों को सब्जियों के रूप में खाया जा सकता है, लेकिन बहुत से नारंगी या पीले पपीता पसंद करते हैं जो कि उनकी मीठी स्वाद के कारण पूरी तरह परिपक्व होते हैं। यदि आप चाहते हैं कि उन्हें घर के भीतर पकने और कीटों से दूर रहना है, तो फल किसी भी समय फसल के बाद पीले और हरे रंग के होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने जीवन का विस्तार करने के लिए पूरी तरह परिपक्व पपीता को फ्रिज करें।

    चेतावनी

    • पपीता के पास घास या घास काट मत करो, क्योंकि आप गलती से ट्रंक को नुकसान पहुंचा सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पेपर के चारों ओर घास के बिना 60 सेमी (2 फीट) की कोई जगह नहीं है, जिससे वृक्ष को नियंत्रित करने की आवश्यकता को कम किया जा सके।
    • पपीता के चारों ओर लॉन पर उर्वरक लगाने से बचना इसकी जड़ें शाखाओं के व्यास से आगे बढ़ती हैं, इस कारण से, लॉन पर उर्वरक की एक अतिरिक्त फेंकने से जड़ों को नुकसान हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 1 गैलन (4 एल) के लिए क्षमता वाले बर्तन
    • पॉटिंग मिट्टी
    • पपीता के बीज
    • कैंची
    • पूरा उर्वरक
    • बेलचा
    • खाद
    • बार्क घास का मैदान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com