ekterya.com

कैसे अपने बगीचे में कैटरपिलर से छुटकारा पाने के लिए

कैटरपिलर अपने लार्वा के रूप में तितलियों और पतंग हैं। आप उन्हें आसानी से पहचान सकते हैं, क्योंकि उनके पास लंबे और नरम शरीर कीड़े की तरह है, हालांकि यह अलग आकार और रंग हो सकता है। किसी भी मामले में, कैटरपिलर सामान्य तौर पर आपके बगीचे में पौधों और पेड़ों पर बहुत हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। वे आम तौर पर गिरावट के दौरान अधिक बार पाए जाते हैं, लेकिन वर्ष के किसी भी समय भी जब मौसम अपेक्षाकृत गर्म होता है हालांकि, आप प्राकृतिक उपचार के साथ उनमें से छुटकारा पा सकते हैं या, यदि ये काम नहीं करते हैं, तो इनकीटाइसाइड साबुन के साथ। उन्हें खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करने के लिए कैटरपिलरों की प्रकृति को जानना भी महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

कैटरपिलर के गेट रइड का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
बैक्टीरिया का परीक्षण करें बैसिलस थुरिंजिनसिस वेर कुर्स्टकी (बीटीके). इस भूमि की बात खस्ताहाल में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है और पाचन तंत्र कैटरपिलर पर एक हानिकारक प्रभाव पड़ता है, इसलिए यह एक प्रभावी उपाय उनमें से छुटकारा पाने के लिए है। इसके अलावा, इस बैक्टीरिया नहीं मनुष्य या पालतू जानवर और मृत कैटरपिलर के लिए हानिकारक हैं पूरी तरह से जानवरों है कि उन्हें खाने (पक्षियों की तरह) के लिए हानिकारक नहीं है।
  • हालांकि, बीटीके को सही समय पर पौधों या पेड़ों के पत्तों पर लागू किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कैटरपिलर इसे खा सकते हैं। कैटरपिलर पक्षियों के बच्चे के अंडे के बाद दस दिन और एक अन्य दो सप्ताह में एक बार बाद में मारने के लिए: आप हमेशा निर्देश उत्पाद के साथ आने लेकिन आम तौर पर पत्तों पर दो बार लागू किया जाना चाहिए का पालन करना चाहिए कैटरपिलर जब वे अभी भी छोटे हैं
  • आप बीटीके बैक्टीरिया को अपने वाणिज्यिक रूप में DIY और बागवानी दुकानों में पा सकते हैं। आम तौर पर, इसे पाउडर के रूप में विपणन किया जाता है, जिसे आपको पत्तियों पर स्प्रे करने के लिए पानी के साथ मिलना चाहिए।
  • Video: एक बार सभी गार्डन में कीट कैटरपिलर की छुटकारा पाएं!

    कैटरपिलर के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक चरण 2
    2
    पक्षियों के लिए आकर्षक तरीके से कैटरपिलरों से संक्रमित क्षेत्र को व्यवस्थित करें इसका कारण यह है कि वे अपने आप से कैटरपिलर के शिकार को नियंत्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप क्षेत्र के चारों ओर एक चिड़ियाघर, फीडर या चिड़ियाघर रख सकते हैं।
  • पक्षियों को अपनी बिल्लियों की उपस्थिति को सचेत करना भी ज़रूरी है (यदि आपके पास है तो) ताकि उन्हें डराने न दें ऐसा करने के लिए, आप अपने बिल्ली के कॉलर पर एक घंटी रख सकते हैं।
  • अगर आप पर्याप्त स्थान एक अन्य विकल्प, मुर्गियों को ऊपर उठाने के रूप में इन कैटरपिलर खाएंगे है, तो वे सीधे शामिल करने के लिए बिना संक्रमण को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, मुर्गियों को बढ़ाने के लिए, आपका बगीचा ठीक से तैयार होना चाहिए ताकि वे स्वस्थ और सुरक्षित रहें। इसलिए, जब यह एक त्वरित समाधान की तरह लग सकता है, ध्यान रखें कि इसके लिए बहुत प्रयास और नियोजन की आवश्यकता है
  • कैटरपिलर्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक चरण 3
    3
    कैटरपिलर को एक पेड़ में बर्लप का उपयोग करके पकड़ो। आप बर्लप के साथ पेड़ को सवाल पूछ सकते हैं। इस तरह, कैटरपिलर इसे सबसे गर्म घंटे के दौरान सूरज से शरण लेने के लिए इसके तहत ढेर जाएगा, और एक बार जब वे सभी वहां हों, तो आप उन्हें जल्दी से कुचल सकते हैं
  • यह विधि एशियाई जिप्सी की पतलून के कैटरपिलरों के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकती है, क्योंकि वे पेड़ों में सबसे अधिक जीवित रहते हैं।
  • कैटपिल्लर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 4
    4
    कैटरपिलर डूब यह एक ऐसा तरीका है जो आप अपने पौधों के पत्तों पर रसायनों और इस प्रकार के अन्य पदार्थों को छिड़ने से रोकता है, हालांकि इस के लिए आपको अपने हाथों से कैटरपिलर को छेड़ने के विचार के साथ सहज महसूस करना चाहिए।
  • कैटरपिलर की संख्या के संबंध में आकार लेते हुए, आधे रास्ते में पानी के साथ एक बाल्टी भरें। उदाहरण के लिए, यदि उपद्रव अपेक्षाकृत छोटा है, तो आपको केवल एक ही कॉफी की ज़रूरत हो सकती है, जबकि यदि उपद्रव बड़ा है, तो आपको लगभग 1 9 लीटर (5 गैलन) की एक बाल्टी की आवश्यकता हो सकती है।
  • डिशवैशर डिटर्जेंट को पानी में जोड़ें फिर, जिस राशि को आप जोड़ना चाहते हैं वह उस बाल्टी के आकार पर निर्भर करेगा जो आप उपयोग करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक छोटी बाल्टी के लिए, आपको केवल एक चौथाई कप डिटर्जेंट की आवश्यकता होगी हालांकि, अंत में, यह आवश्यक नहीं है कि डिटर्जेंट की मात्रा सटीक हो।
  • पानी में कैटरपिलर रखें (यदि आप चाहें, तो आप दस्ताने पहन सकते हैं) और उनके लिए मरने की प्रतीक्षा करें।
  • Video: कैटरपिलर को रोकने के लिए कैसे

    कैटरपिलर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 5
    5
    कैटरपिलर को दूसरे स्थान पर ले जाएं। ध्यान दें कि कैटरपिलर बाद में पतंगों और तितलियों, जो परागण की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण घटक हैं हो जाते हैं, तो आप भी उन्हें विनाश नहीं करने पर विचार कर सकते हैं और सिर्फ उन्हें एक और जगह है जहाँ की संभावना नहीं क्षतिग्रस्त करने के लिए ले जाने के अपने पौधे (उदाहरण के लिए, पास के जंगल में)
  • ऐसा करने के लिए, आप उन्हें एक बाल्टी या जार (इनफेशन के आकार के आधार पर) में रख सकते हैं और फिर उन्हें एक पेड़ की शाखा पर या आपके द्वारा चुने गए स्थान पर एक पत्ते पर जाने दें।
  • विधि 2
    साबुन, कीटनाशकों और अन्य प्रकार के उपचार का उपयोग करें

    कैटपिल्लर के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    पैरेथ्रिन की कोशिश करो ये एक प्राकृतिक पौधे आधारित कीटनाशक का निर्माण करते हैं (क्रिसमस के लिए सटीक होना)। हालांकि, वे कैटरपिलर सहित कीट, की एक किस्म के लिए बेहद जहरीला उत्पाद हैं, जबकि हानिरहित मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए (लेकिन वैसे भी निगल लिया नहीं किया जाना चाहिए और अगर यह एक बड़ी मात्रा में होता है खतरनाक हो सकता है) । आम तौर पर आप बागवानी भंडार और DIY में इस उत्पाद को प्राप्त कर सकते हैं, लागू करने के लिए, तो आप सीधे स्प्रे करना चाहिए पौधों, जिसके बाद वह खुद को सूरज की रोशनी के संपर्क में खराब हो पर।
    • आप उन उत्पादों को भी खोज सकते थे जिनमें शामिल थे "pyrethroids", जो वास्तव में पैरेथ्रम का सिंथेटिक संस्करण हैं
    • यदि आप इस उत्पाद को अपने पौधों के लिए फायदेमंद साबित करने वाले कुछ कीटों पर भी हमला कर सकते हैं तो सुबह में इसे लागू करें और फिर 24 घंटे के लिए एक शीट के साथ संयंत्र को कवर करें।



  • कैटपिल्लर के चरण 7 के बारे में जानें
    2
    एक कीटनाशक साबुन स्प्रे तैयार करें इस प्रकार का उत्पाद सीधे कैटरपिलर पर लागू होता है, त्वचा को नष्ट कर देता है। इसे तैयार करने के लिए, 1 लीटर (0.25 गैलन) पानी में साबुन के दो बड़े चूर्णों को भंग कर दें और फिर मिश्रण को स्प्रे बोतल में रखें। अच्छी तरह से हिलाएं और फिर इसे कैटरपिलर पर छिड़क दें।
  • अपने पौधों, अपने जानवरों और कीड़े, जो आपके पौधों के लिए हानिरहित हैं, को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन को जीवित किया जाना चाहिए और पौधों से बना होना चाहिए।
  • कैटपिल्लर के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    वाणिज्यिक उद्यान कीटनाशक प्राप्त करें हालांकि, ध्यान रखें कि आपको इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में देखना चाहिए। इसका कारण यह है कि कीटनाशकों के आपके बगीचे में हानिरहित कीड़ों पर और साथ ही पर्यावरण में भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, अगर आपके पास दूसरा विकल्प नहीं है, तो सावधानीपूर्वक लेबल को पढ़ें ताकि आप केटरपिलर से निपटने के लिए विशेष रूप से कीटनाशक का उपयोग कर सकें।
  • कीटनाशकों से संपर्क छोटे बच्चों और पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है
  • यदि आपके बगीचे में आप अपनी खपत के लिए पौधों को विकसित करते हैं, तो कैटरपिलर से छुटकारा पाने के लिए कीटनाशकों का उपयोग करना उचित नहीं है।
  • विधि 3
    अपने बगीचे में कैटरपिलारों के क्षरण को नियंत्रित करें

    कैटरपिलर के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 9
    1
    ऐसे पौधों को बढ़ाएं जो सुगंधित कीड़ों को आकर्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, aster, येरो, धनिया, सौंफ़ और सोआ लाभकारी कीड़े को आकर्षित करते हैं (यानी, उन है कि अन्य कीड़ों को खाते हैं) है कि कैटरपिलर खा सकते हैं आप के साथ अपने आप को सौदा करने की जरूरत नहीं है तो उपद्रव ऐसा करने के लिए, इन पौधों को लगातार अपने बढ़ते मौसम में बढ़ाना ताकि आपके बगीचे में इन कीड़ों की मौजूदगी हमेशा रहेगी।
    • इसके अलावा, सौम्य कीड़े इन पौधों पर फ़ीड कर सकते हैं, इसलिए उन्हें कैटरपिलर आबादी के साथ समाप्त होने के बाद भी अपने बगीचे में रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • Video: कार्बनिक कीट नियंत्रण - प्राकृतिक बग और कीट repellents

    कैटरपिलर के छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    2
    एक कीट बाधा स्थापित करें इसका अर्थ है पौधों को एक विशेष प्रकार के कपड़े के साथ कवर करने के लिए पतलून और तितलियों को अंडे बिछाने से रोकने के लिए, क्योंकि यह है जहां कैटरपिलर आते हैं।
  • यदि आप सब्जियां जो पतन में पैदा होती हैं बढ़ती हैं, यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि परागण आपके विकास का एक महत्वपूर्ण घटक नहीं होगा। इसलिए, पौधों को कवर करने वाले फल की मात्रा को प्रभावित नहीं करेंगे।
  • कैटपिल्लर के गेट रिड का शीर्षक चित्र 11
    3
    कैटरपिलर को पहचानें ध्यान रखें कि इन में अलग आकार और आकार हो सकते हैं, साथ ही वे बालों में शामिल हो सकते हैं और कुछ अन्य की तुलना में कीड़े के समान हो सकते हैं। अपने पौधों के बीच उनकी मौजूदगी की पहचान करने का दूसरा तरीका पत्तियों को देख कर है। यदि इन छेदों के साथ कवर किया जाता है, तो कैटरपिलर सबसे संभावित स्पष्टीकरण हैं।
  • उपरोक्त तरीके आमतौर पर किसी प्रकार के कैटरपिलर के लिए काम करते हैं। हालांकि, कैटरपिलर की एक विशेष प्रजाति है जो कि पोशाक कैटरपिलर कहलाती है, जो आम तौर पर गोभी और वृक्षों में रहते हैं। इन मामलों में, ऊपर उल्लिखित विधियों के अलावा, उन शाखाओं को निकालने के लिए भी आवश्यक होगा जहां उन्होंने अपने घोंसले बनाए हैं और फिर उन्हें जला दिया है।
  • कैटरपिलर आम तौर पर मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं होते हैं या अन्यथा हानिकारक नहीं होते हैं, हालांकि कुछ करते हैं और उनकी डंक बहुत दर्दनाक हो सकती है। कैटरपिलर के इन प्रकार उनकी उपस्थिति के मामले में काफी अलग हैं, लेकिन अंगूठे का एक अच्छा शासन, क्योंकि यद्यपि काटने घातक नहीं है, लेकिन यह बहुत हो जाएगा कांटेदार शामिल किए जाने वाले कैटरपिलर बालों देखने छूने या प्रकट करने के लिए नहीं है दर्दनाक।
  • युक्तियाँ

    • पीले जैकेट वाष्प अक्सर प्रारंभिक वसंत और गर्मियों के दौरान कैटरपिलर के साथ अपने युवा खिलाते हैं
    • कैटरपिलरों के विरुद्ध कुछ भी नहीं करना सबसे अच्छा है, अगर आप देखते हैं कि उन्होंने आपके पौधों को प्रभावित नहीं किया है और यह कि infestation अपेक्षाकृत छोटी है

    चेतावनी

    • बालों या कांटेदार कैटरपिलर को छूने से बचें, क्योंकि वे आपको डंकने की संभावना रखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com