ekterya.com

कैटरपिलर की देखभाल कैसे करें

कैटरपिलर महान पालतू जानवर हैं और दोनों बच्चों और वयस्कों की देखभाल करने में आसान है। यदि आप उन्हें पर्याप्त भोजन प्रदान करते हैं, तो वे देखभाल के लिए अपेक्षाकृत आसान हैं। और सबसे अच्छा हिस्सा? आप देख सकते हैं कि कैसे थोड़ा कमला एक अविश्वसनीय कोकून या क्रिस्लिस में लपेटी जाती है, और फिर जादुई रूप से एक खूबसूरत तितली या कीट के रूप में उभरती हैं। इससे बेहतर क्या इनाम? कैटरपिलर की ठीक से देखभाल करने और इसे तितली में बदलने के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
कैटरपिलर खोजें

कैरर कैटरपिलर चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
वर्ष का सही समय चुनें कैटरपिलर देखने का सबसे अच्छा समय वसंत और गर्मियों के दौरान होता है, क्योंकि यह उस समय के दौरान होता है कि ज्यादातर पतंग और तितलियों अपने अंडे लगाते हैं। हालांकि, कुछ प्रजातियों (जैसे ऊनी भालू कैटरपिलर) गिरने में उभर आती हैं। सर्दी साल का एकमात्र समय है जहां कैटरपिलर नहीं पा सकते हैं।
  • जंगली में, कैटरपिलरों की आम तौर पर 2% की जीवित रहने की दर होती है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक 100 अंडे के लिए जो एक तितली या मादा की पतली देता है, केवल दो परिपक्वता तक जीवित रहते हैं। यह शिकारियों की बड़ी संख्या के कारण है जो कैटरपिलर को भोजन के स्रोत के रूप में देखते हैं। यही कारण है कि, कैटरपिलर को पालतू जानवर के रूप में रखते हुए, आप इसे जीवित रहने का एक बड़ा मौका देते हैं।
  • ध्यान रखें कि शरद ऋतु के कैटरपिलर शायद सभी सर्दियों को उल्टा करते हैं, इसलिए आपको वसंत या गर्मियों के तितलियों के साथ कीट या तितली के लिए बहुत अधिक इंतजार करना पड़ेगा, जो आम तौर पर 2 या उससे कम 3 सप्ताह
  • कैरर कैटरपिलर चरण 2 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    पौधों पर कैटरपिलर की तलाश करें। कैटरपिलर देखने के लिए सबसे अच्छी जगह पौधों में है, क्योंकि वे आमतौर पर अपने भोजन स्रोत के करीब रहते हैं। यदि आप एक विशेष प्रकार के कैटरपिलर की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो आप पार्क में या बगीचे में किसी भी पौधे की पत्तियों की जांच कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक विशेष प्रकार के कैटरपिलर, तितली या पतंग की तलाश में हैं, तो आपको विशिष्ट पौधों को देखना होगा। सबसे आम में से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • मोनार्क तितली कैटरपिलर आमतौर पर मिल्कवेल संयंत्र में पाए जाते हैं।
  • तितली कैटरपिलर पेपििलियो ट्राइलस सामान्य रूप से लिंडेरा प्रजातियों के पौधों में पाए जाते हैं।
  • ज़ेबरा तितली कैटरपिलर आमतौर पर पपीता के पेड़ के पत्तों पर पाए जाते हैं।
  • कैटरपिलर का पापीली पॉलीक्सेंसा सामान्यतः जड़ी-बूटियों जैसे पार्स्ली, डिल और सौंफ़ के रूप में पाए जाते हैं।
  • चन्द्रमा की पतलून के कैटरपिलर सामान्यतः अखरोट और अमेरिकी तरलंबार के पेड़ों के पत्तों में पाए जाते हैं।
  • सेक्रोपिया की पतलून, वाइसरॉय तितलियों और लाल डॉट्स वाले बैंगनी तितलियों की कैटरपिलर आमतौर पर चेरी के पेड़ों की पत्तियों पर पाए जाते हैं।
  • केयर फॉर ए कैटरपिलर स्टेप 3
    3
    इंटरनेट के माध्यम से विशिष्ट कैटरपिलर प्रजाति का आदेश दें यदि आप एक विशेष प्रकार के कैटरपिलर, कीट या तितली का ख्याल रखना चाहते हैं या यदि आपको प्रकृति में कैटरपिलर खोजने में कठिनाई हो रही है, तो एक विशेष आपूर्तिकर्ता से कैटरपिलर खरीदने या इंटरनेट के माध्यम से तितली को खरीदने का विकल्प हमेशा होता है।
  • आप कैटरपिलर खरीद सकते हैं या लार्वा राज्य में उन्हें ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आप केवल पतंग या तितलियों में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप प्यूपी खरीद सकते हैं, फिर आपको जो करना है उसे उभरने के लिए इंतजार करना पड़ता है।
  • राजा कैटरपिलर काफी मांग में हैं और MonarchWatch.org पर चित्रित महिला तितली कैटरपिलर के साथ खरीदा जा सकता है। चित्रित महिला तितली caterpillars के लिए देखभाल करने के लिए बहुत आसान है, क्योंकि वे एक विकास माध्यम के साथ वितरित कर रहे हैं कि वे जब तक pupate, कैटरपुलर एक मेजबान संयंत्र देने की आवश्यकता को नष्ट करने का समर्थन करता है।
  • केयर के लिए एक कैटरपिलर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    देखभाल के साथ कैटरपिलर को ले जाएं जब आप एक कैटरपिलर पाते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से ले जाएं। यदि आप कैटरपिलर को उठाने की कोशिश करते हैं, तो आप उस सतह को पकड़ सकते हैं जिस पर आप बहुत ताकत लगा रहे हैं और अगर आप इसे उठाते हुए कोशिश करते हैं, तो आप इसे चोट पहुंचा सकते हैं या अपने पैरों को भी फाड़ सकते हैं।
  • कैटरपिलर को उठाना और परिवहन करने का सबसे अच्छा तरीका है एक सामान्य शीट या कागज की शीट लेना और इसे कैटरपिलर के सामने रखें। फिर कैटरपिलर को थोड़ा धक्का दें। संपर्क से बचने के लिए कैटरपिलर पत्ते या कागज की ओर चलेगा फिर आप परिवहन के अस्थायी साधन के रूप में शीट या कागज का उपयोग कर कैटरपिलर लोड कर सकते हैं।
  • लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे नहीं छोड़ते हैं, कम से कम सेंटीमीटर की ऊंचाई से भी कमला गिरने वाला घातक हो सकता है।
  • यदि आप कैटरपिलर को छूने जा रहे हैं, तो सबसे पहले अपने हाथों को धोना सर्वोत्तम है कैटरपिलर बहुत नाजुक होते हैं और मानव त्वचा के बैक्टीरिया संक्रमण का पता लगा सकते हैं।
  • कुछ कैटरपिलर के पास बाल या बार्बस होते हैं जो चिड़चिड़े या खुजली भी कर सकते हैं। इसलिए, अगर आप अपने हाथों पर सुरक्षा नहीं करते हैं, तो उस प्रकार के कैटरपिलर को छूने से बचना बेहतर होगा।
  • भाग 2
    अपने कैटरपिलर को एक घर दें

    केयर फॉर ए कैटरपिलर चरण 5
    1
    कैटरपिलर को एक उपयुक्त कंटेनर में रखें आपको कैटरपिलर को भी एक जगह में विस्तृत रूप से घर में रहने की ज़रूरत नहीं है, एक साफ जार या मछली के लिए एक छोटा टैंक परिपूर्ण हैं। इन प्रकार के कंटेनरों को आसानी से साफ किया जा सकता है और आप आसानी से कैटरपिलर को देखने की अनुमति देते हैं।
    • एक चीज़क्लोथ या क्लॉथ जाल के साथ कंटेनर को कवर करें और एक लोचदार बैंड के साथ सुरक्षित करें। यह पोत को पर्याप्त वेंटिलेशन प्राप्त करने की अनुमति देता है। ढक्कन पर छेद बनाने के लिए अपने आप को सीमित न करें (जैसा कि कुछ जगहों की सलाह है) क्योंकि कैटरपिलर इन छेदों से बचने और किनारों से चोट पहुंचाने की कोशिश कर सकता है।
    • यदि आप एक से अधिक कमला की देखभाल करने जा रहे हैं, तो बस यह सुनिश्चित करें कि हर एक के पास तीन गुना का आकार अतिरिक्त स्थान में हो सकता है ताकि वह स्थानांतरित हो सके। इसके साथ आप भीड़-भाड़ से बचें।
  • केयर के लिए कैटरपिलर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गंदगी या कागज तौलिये के साथ कंटेनर के आधार को कवर करें। अपने कैटरपिलर के घर के आधार को कुछ कागज़ के तौलिए या टिशू पेपर के साथ कवर करना एक अच्छा विचार है यह किसी भी अधिक नमी को अवशोषित करता है और कैटरपिलर मलबे को फंसाता है। फिर आप कंटेनर को गंदे कागज को फेंकने और इसे एक नए एक के साथ जगह से आसानी से साफ़ कर सकते हैं।
  • हालांकि, आपको केवल कागज़ के तौलिये के साथ कैटरपिलर के कंटेनर को कवर करना चाहिए यदि आप जानते हैं कि कैटरपिलर आपके पास जमीन से ऊपर पिपा है
  • यदि आपके पास कैटरपिलर है जो जमीन के नीचे पट्टियों (या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह किस प्रजाति है), तो आपको कंटेनर के आधार को मिट्टी या रेत की 5 सेमी (2 इंच) परत के साथ कवर करना होगा। इस तरह, कैटरपिलर को दफन करने के लिए भूमि है।
  • मिट्टी या रेत थोड़ा नम होना चाहिए, लेकिन कंटेनर की दीवारों पर संक्षेपण का कारण होने के कारण ज़्यादा ज़रूरी नहीं है। कैटरपिलर नमी के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं।
  • कैरर कैटरपिलर चरण 7 के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    कंटेनर में कुछ लाठी रखो। कई कारणों के लिए कैटरपिलर के घर के अंदर की एक जोड़ी को रखने का यह एक अच्छा विचार है:
  • सबसे पहले, कैटरपिलर पर चढ़ने के लिए कुछ होगा, जिसे इसके भोजन तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।
  • दूसरा, कैटरपिलर पोल से फांसी करके कुल्ला कर सकता था। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि क्लब एक सुरक्षित स्थिति में है और यह गिरने के खतरे में नहीं है।
  • तीसरा, एक बार जब पिल्टा से तितली या कीट निकलती है, तो उसे पंखों को खोलने और सूखने के लिए उल्टा होने की जगह की आवश्यकता होती है।
  • केयर फॉर अ कैटरपिलर चरण 8
    4
    कंटेनर नम रखें अधिकांश कैटरपिलर एक थोड़ा आर्द्र वातावरण पसंद करते हैं। इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका समय-समय पर स्प्रे बॉटल में पानी के साथ कंटेनर को गीला करके है।
  • हालांकि, आपको सावधान रहना है कि कंटेनर को बहुत ज्यादा गीला न करना है, क्योंकि नमी से अधिक कंटेनर के अंदर और कैटरिलिल पर ही मोल्ड का विकास हो सकता है।
  • भाग 3
    अपने कैटरपिलर फ़ीड

    कैरर के लिए कैटरपिलर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    कैटरपिलर के होस्ट प्लांट को ढूंढें एक कैटरपिलर का काम खाने, खाने और खाने के लिए होता है, इसलिए कैटरपिलर की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा ताजा भोजन की निरंतर आपूर्ति प्रदान करना है।
    • पहली चीज आपको करना चाहिए, वह पौधे या पेड़ के कैटरपिलर को कुछ पत्ते दे, जहां आपको मिल गया, क्योंकि यह एक अच्छा मौका है कि यह आपका होस्ट प्लांट है।
    • कैटरपिलर को बारीकी से देखें ताकि यह आपके द्वारा दी गई पत्तियों को खा सके। यदि आप करते हैं, बधाई हो, तो आप को कैटरपिलर का होस्ट प्लांट मिला! अब आपको केवल उन पत्तियों की एक ताजा आपूर्ति प्रदान करने की ज़रूरत है जब तक कि आप पोपी न हों
  • कैरर कैटरपिलर चरण 10 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप नहीं जानते कि मेजबान संयंत्र क्या है, तो कई तरह के पत्तों के साथ प्रयोग करें। कैटरपिलर अपने भोजन के साथ बहुत चुस्त हैं और प्रत्येक प्रजाति में सीमित पौधे हैं जो खाने के लिए तैयार हैं। वास्तव में, ज्यादातर कैटरपिलर गलत भोजन खाने के बजाय भूख से मरना पसंद करते हैं। अगर कैटरपिलर उस पौधे की पत्तियों को खारिज कर देता है जिसे आपने इसे दिया था या यदि आप किसी संयंत्र के अलावा किसी जगह में कैटरपिलर पाएं, तो आपको परीक्षण और त्रुटि की प्रक्रिया के माध्यम से भोजन का सही स्रोत खोजने की आवश्यकता है।
  • इस स्थिति में आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह जगह से विभिन्न प्रकार के पत्तों को इकट्ठा करना है जहां आप केटरपिलर पाए और उन्हें अपने कंटेनर में डाल दिया। फिर कैटरपिलर को बारीकी से देखते हैं कि यह किसी भी पत्ती को खाती है या नहीं। यदि आप करते हैं, तो आप अन्य शीट्स को निकाल सकते हैं और जीतने वाली शीट को भोजन के रूप में जारी रख सकते हैं।
  • यदि आपको एक पौधा खोजने में परेशानी होती है जो कैटरपिलर खा सकता है, तो ऐसा एक अच्छा विचार है जैसे फ़ील्ड गाइड कैटरपिलर पर पीटरसन की पहली मार्गदर्शिका या पूर्वी जंगलों की कमला ये मार्गदर्शक अपने पसंदीदा भोजन स्रोतों के साथ कैटरपिलर प्रजातियों को समूह बनाते हैं, जिससे आप बहुत समय बचा सकते हैं।
  • यदि आप इन फ़ील्ड गाइडों में से एक नहीं प्राप्त कर सकते हैं, कैटरपिलर के सबसे आम खाद्य स्रोतों की कोशिश करें, जैसे: चेरी, ओक, विलो, एल्डर, पॉपलर, सेब और बर्च। इसके अलावा पत्तियों के साथ अपने कैटरपिलर फूल भी दें, क्योंकि कुछ पौधे के उस हिस्से को पसंद करते हैं।
  • यदि आप अपने प्रकार के पौधे को खाने के लिए पसंद करते हैं, तो उस जगह को उस स्थान पर छोड़ना बेहतर हो सकता है जहां आपको यह मिला। कम से कम इस तरह आपको भोजन का अपना स्रोत ढूंढने का अवसर मिलेगा, अन्यथा आप शायद भूख से मर जाएंगे
  • केयर फॉर अ कैटरपिलर चरण 11
    3
    पत्तियां ताजी रखें कैटरपिलर पुराने या सूखे पत्ते नहीं खाते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें हरे और सूखे पत्ते की निरंतर आपूर्ति प्रदान करें। आवृत्ति जिसके साथ आपको नये पत्ते प्रदान करना चाहिए, पौधे की प्रजातियों पर निर्भर करता है, कुछ हफ्ते तक, जबकि दूसरे को हर दिन प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
  • भोजन के जीवन को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका यह है कि इसे कैटरपिलर के घर में पानी के गिलास जार में रखा जाए। पानी लंबे समय तक पत्ते ताजा और हरे रंग के लिए रखेगा।
  • हालांकि, कैटरपिलर कभी-कभी पत्ते से गिरते हैं और जार में डूब जाते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, पत्तियों के उपजी के आसपास कपास या कागज़ के तौलिये रखें। यह कैटरपिलर सुरक्षित रखता है
  • वैकल्पिक रूप से, आप फ्लोरिस्टों पर बहुत सस्ती कीमतों पर फ्लोरिस्ट ट्यूब खरीद सकते हैं ताकि उन्हें अंदर रख सकें। इन ट्यूबों में बहुत संकीर्ण किनार हैं, जो कि कमला गिरने की संभावना को कम करता है।
  • जब आप कैटरपिलर ताजी पत्ते देते हैं, तो उन बूंदों या सूखों को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित करें कि शेष कंटेनर को साफ रखें, कैटरपिलर ड्रॉप या अन्य प्रकार की गंदगी को नष्ट कर दें।
  • एक और चीज के बारे में आपको अवगत होना चाहिए यह संभावना है कि मकड़ियों या अन्य शिकारियों को पत्तियों के बीच छिपा हुआ है। यदि ऐसा होता है, तो आप अपने कैटरपिलर खा सकते हैं जब आप अपने कंटेनर में पत्ते डालते हैं और यह आखिरी चीज है जिसे आप चाहते हैं! इसलिए, कैटरपिलर कंटेनर में उन्हें रखने से पहले आपको सभी शाखाओं और पत्तियों की बारीकी से जांच करनी चाहिए।
  • कैरर कैटरपिलर चरण 12 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कैटरपिलर को पानी देने के बारे में चिंता न करें कैटरपिलरों को पानी की ज़रूरत नहीं है, उन्हें अपने भोजन से सभी जलयोजन प्राप्त होते हैं
  • हालांकि, अगर आपके कमला थोड़ा निर्जलित लगता है या यदि आप कंटेनर के अंदर नमी का स्तर बढ़ाना चाहते हैं, तो पत्तों को पानी से कुल्ला कर उन्हें कंटेनर में रखें।
  • पत्तियों पर रहने वाले पानी की बूंदें आवश्यक नमी प्रदान करती हैं
  • भाग 4
    तितली में कैटरपिलर का परिवर्तन

    कैरर कैटरपिलर चरण 13 के लिए शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: गुलाब में कीट प्रबंधन - Insect Management in Rose

    चिंता न करें कि आपका कैटरिलल खाने से रोकता है या धीमी गति से हो जाता है। बहुत ज्यादा चिंता न करें अगर कैटरपिलर अचानक खाने को रोकता है, अगर यह धीमा हो जाता है या अगर यह रंग बदलना शुरू हो जाता है, तो यह संभवत: स्थानांतरित करने के लिए तैयारी कर रहा है, इसलिए यह पूरी तरह सामान्य व्यवहार है।
    • कैटरपिलर सामान्य से अधिक सक्रिय हो सकता है, लगातार कंटेनर के माध्यम से आगे बढ़ सकता है। अगर ऐसा मामला है, तो शायद मैं सिर्फ एक अच्छी जगह की तलाश कर रहा हूं जो कुदाल के लिए है
    • दुर्भाग्य से, इन व्यवहारों में यह भी संकेत हो सकता है कि कैटरपिलर बीमार है, इसलिए आप उस समय उस पर छेड़छाड़ से बचना चाहिए। यह देखने के लिए अभी इंतजार करें कि क्या यह सफलतापूर्वक पिटाई करता है
    • यदि आपके कई कैटरपिलर हैं और उनमें से एक मर जाता है, तो तुरंत कंटेनर से मृत कैटरपिलर को हटा दें। इस तरह से आप फैलने से बीमारी को रोकते हैं।
  • कैरर के लिए कैटरपिलर चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि पिल्ला जमीन के ऊपर लटका हुआ है जब कैटरपिलर तैयार हो जाता है तो यह कुल्ला होता है, इस प्रकार एक कीट या तितली बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। मठ कैटरपिलर भूमि में कोकून बनाने के लिए दफन किए जाते हैं, जबकि बटरफ़्लू कैटरपिलर एक क्रिस्लिस में लपेटे जाते हैं, जो जमीन के ऊपर लटक रहे हैं।
  • यद्यपि जमीन के नीचे के कोकूनों को कोई ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है, यदि आप अनुचित स्थान पर हैं या यदि यह अपने मूल स्थान से बाहर हो जाता है, तो आपको क्रिस्लिस को स्थानांतरित या फिर से लटकाया जा सकता है
  • यदि आप सोचते हैं कि क्रिस्टल को तितली संकीर्ण है तो तितली अपने पंखों को खोलने और खोलने के लिए, इसे आगे बढ़ाना बेहतर होगा। क्रिस्लिस को बहुत सावधानी से स्पर्श करें और उसे एक छड़ी से लटका दें या उसे कंटेनर की दीवार पर रख दें।
  • आप इसे क्रायसलीस के बिंदु के माध्यम से धागे के एक टुकड़े को थ्रेड करके या एक छोटे बालों की छत को चिपका कर और एक उपयुक्त जगह पर लटका कर कर सकते हैं।
  • केयर के लिए कैटरपिलर चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    3
    कंटेनर साफ करें और इसे नम रखें। जब प्यूपा रूपों, आप कैटरपिलर कंटेनर साफ करना चाहिए, किसी भी पुराने भोजन या कचरे को हटाने हालांकि पिल्ला एक जीवित प्राणी है, उसे पानी या भोजन की आवश्यकता नहीं है
  • जब आप इसे साफ करते हैं तो कंटेनर में चिपकियां छोड़ दें जब तितली या पतंग निकलते हैं तब वे आवश्यक हो जाते हैं, क्योंकि वे अपने पंख खोलते समय एक छड़ी के रूप में छड़ी का उपयोग करेंगे। यदि तितली या कीट में कोई समझौता करने के लिए कुछ नहीं है, तो उसके पंख ठीक नहीं होंगे और मरेंगे।
  • हर दूसरे दिन की जांच करके कंटेनर नम रखने की कोशिश करें। यदि कंटेनर बहुत शुष्क है, प्यूपा सूख जाएगा, लेकिन यदि यह बहुत नम है तो पिल्ला मोल्ड को पकड़ सकता है। दोनों चीजों को उभरते से तितली या कीट को रोकना पड़ता है।
  • यदि कंटेनर के आधार पर मिट्टी बहुत शुष्क होती है, तो इसे थोड़ा पानी से भिगो दें। यदि आप कंटेनर की दीवारों पर घनीकरण का कोई संकेत देखते हैं, तो इसे साफ करें
  • इष्टतम तापमान और आर्द्रता के बारे में सटीक निर्देश प्राप्त करने के लिए तितलियों या कैटरपिलर्स की मार्गदर्शिका का परामर्श करें, जिन्हें आपको प्राप्त होने वाली विशिष्ट कैटरपिलर प्रजातियां चाहिए।
  • कैरर कैटरपिलर चरण 16 के लिए शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: How to care for a caterpillar

    जब तक कि प्यूमा अंधेरे या स्पष्ट हो जाता है तब तक रुको। जो कुछ भी किया जाना बाकी है इंतजार! कुछ तितलियों और पतंग थोड़े समय (आठ दिन से कम) में उभरकर आते हैं, जबकि कुछ कुछ महीनों या साल बाद भी उभर सकते हैं।
  • यदि आप गिरने में अपने कैटरपिलर पर कब्जा कर लिया है, तो यह संभावना है कि आप सर्दियों के महीनों में वसंत में उभरने वाले एक पिल्ला के रूप में खर्च करेंगे, इस प्रक्रिया को जाना जाता है "सीतनिद्रा"।
  • एक स्पष्ट संकेत है कि तितली अपने क्रिसल्स से उभरने के लिए तैयार है, यह एक गहरा या पारदर्शी रंग लेता है।
  • बारीकी से उस बिंदु से क्रायसिलिस देखें, क्योंकि बटरफ़ुट सेकंड के एक मामले में प्यूपा से उभर सकते हैं और आप इसे याद नहीं करना चाहते हैं!
  • चूंकि पतंगों का कोकून भूमिगत है, इसलिए आप कोई बदलाव नहीं देख पाएंगे।
  • अगर क्रायसिलिस बहुत ही गहरे रंग का रंग लेता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि पिल्ला मर गया है। पेट क्षेत्र के चारों ओर प्यूपा को धीरे-धीरे तह करके टेस्ट में रखें, यदि यह मुड़े रहती है तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि पिल्ला मर गया है।
  • केयर फॉर ए कैटरपिलर चरण 17
    5
    तितली को रिलीज करें एक बार जब तितली या कीट उसके पिल्ला से निकलती है, तो यह एक छड़ी पर क्रॉल करेगा और अपने पंख खोलने और सूखने के लिए लटकाएगा। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है और कई घंटों तक रह सकती है।
  • जब तितली या पतवार अपने पंखों को झुकाते हैं और कंटेनर के चारों ओर फूटना शुरू करते हैं, तो इसे छोड़ने का समय है ये प्राणियों को फंसने की तरह नहीं है और वे अपने पंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वे भागने की कोशिश करते समय कंटेनर की दीवारों के खिलाफ लगातार उन्हें हरा देते हैं
  • बाहर कंटेनर ले लो, उस स्थान पर जहां आप मूल रूप से कैटरपिलर पाए, ढक्कन खोलें और चलो बटरफ़्लू खुशी से वापस आ जाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि कैटरपिलर अंदर रहता है, तो उसे खिड़की के पास एक ठंडी कमरे में रखें।
    • कैटरपिलर आवास को एयर कंडीशनिंग के नजदीक न रखें।
    • आप वृक्षों के नीचे और चट्टानों के नीचे कीचड़ियां पा सकते हैं, आप उन्हें फुटपाथ या पार्किंग स्थल पर मिल सकते हैं।
    • कैटरपिलर भरपूर ताज़ा हवा दें

    चेतावनी

    • कैटरपिलर को गलत तरीके से संभालना न हो क्योंकि वे ठीक से आपको पकड़ नहीं सकते हैं अगर आप इसे ठीक से पकड़ नहीं सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com