ekterya.com

तितलियों को कैसे बढ़ाएं

जब आप अपने खिड़की से बाहर देखने के लिए और एक सुंदर तितली flitting देखते हैं, यह विश्वास है कि इतना सुंदरता अपने बगीचे में 1.3 सेमी (1 इंच) जीने का एक कैटरपिलर से उत्पन्न हो गई है और शायद अपने कीमती साथ आया थीं कठिन है गुलाब के फूल। जब आप उसे झुकाव के साथ झुकाव देखते हैं, तो आपको लगता है कि कोई अन्य तरीका नहीं है। और फिर यह आप के लिए होता है कि ... आप अपने आप को लाने में सक्षम हैं!

चरणों

भाग 1
कैटरपिलर को पकड़ो

इमेज शीर्षक से बटरफ्लिएज़ उठाएं चरण 1
1
एक अच्छी तरह हवादार कंटेनर तैयार करें कमल के कंटेनर पालतू जानवरों के स्टोर और शौक में इंटरनेट पर मिल सकते हैं या आप घर पर मिलने वाले सामानों के साथ भी एक बना सकते हैं। अधिमानतः, यह धातु के जाल से बनने के लिए कैटरपिलर को कुछ चिपकाने के लिए देना चाहिए। एक एक्वैरियम या 4 एल (1 गैलन) फूलदान भी प्रदान करेगा, बशर्ते वे एक फिल्म या चीजक्लॉथ के साथ कवर किए जाएं जो शीर्ष पर एक लोचदार बैंड के साथ सुरक्षित है।
  • छेद वाले कैप का उपयोग न करें, क्योंकि वे पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान नहीं करते हैं और छेद के चारों ओर तीक्ष्ण किनारों के साथ नाजुक कैटरपिलर को काट सकते हैं।
  • प्रत्येक कंटेनर के नीचे 5 सेमी (2 इंच) की मिट्टी और घास रखें यदि आपको लगता है कि कैटरपिलर भूमिगत होगा। यदि नहीं, तो आप एक कागज तौलिया या समाचार पत्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बटरफ्लिएज़ उठाओ चरण 2
    2
    अपने पौधों में कैटरपिलर खोजें। कैटरपिलर को छिड़ाने या उसे कुचलने के बजाय, इसे पहचानें (चेतावनियों की जांच करें) और जब तक यह एक तितली नहीं है, तब तक इसे बढ़ाने के लिए कैप्चर करें क्षेत्र के आधार पर, तितली का मौसम देर से वसंत से गर्मियों तक जाता है। यदि आप एक जगह नहीं जानते हैं जो कैटरपिलर अक्सर होते हैं, तो एक स्थानीय क्षेत्र मार्गदर्शिका से परामर्श करें कि कौन से पौधे तितलियों के पसंदीदा मेहमान हैं या इंटरनेट पर खोज करते हैं सुनिश्चित करें कि आप लुप्तप्राय प्रजातियों को पकड़ नहीं सकते, क्योंकि यह अवैध हो सकता है विभिन्न प्रकार के तितली अलग मेजबान पौधों को पसंद करते हैं। कुछ आम मेजबान पौधों निम्न हैं:
  • मिल्कवेड: राजकुमार तितली
  • लिंडेरा: पैपिलियो ट्राइलस
  • असिमिना: पैपिलियो ग्लाकस
  • थीस्ल: वैनेसा ऑफ़ दी थिस्टल्स
  • अजमोद, डिल और सौंफ़: पैपीलीओ पॉलीक्सीनस
  • चेरी: सेक्रोपिया कीट, वाइसरॉय तितली, लिमेटाइटिस आर्टहेमिस
  • यदि यह क्रॉलर सीज़न नहीं है या आपके पास कुछ समय देखने का समय नहीं है, तो आपूर्तिकर्ता से उन्हें खरीदने पर विचार करें। हम उस अंतिम खंड में चर्चा करेंगे।
  • भाग 2
    कैटरपिलर के लिए एक घर बनाएं

    इमेज का शीर्षक उठाएं बटरफ्लोईज़ स्टेप 3
    1

    Video: स्तन का साइज़ बढ़ाने में रामबाण है एलोवेरा! || Aloe Vera is the panacea to increase breast size!

    कैटरपिलर को एक छड़ी चढ़ाना छोटी शाखा (अधिमानतः मेजबान संयंत्र से) या समान वस्तु का उपयोग करें इसे हेरफेर करें बहुत सावधानी से, क्योंकि यदि आप इसे थोड़ी दूरी से भी गिरा देते हैं तो मर सकते हैं
    • तीन कारणों से हाथ sujetes नहीं: यह अपने नए घर में रखने के लिए कठिन होगा (यह सतह जहां चलने के लिए बहुत पकड़ लेता है, और चोट पहुंचा सकते हैं अपने हाथ से खींच), अपने हाथ में बैक्टीरिया आप एक संक्रमण कर सकते हैं और कुछ कैटरपिलर वे जहरीले होते हैं (चेतावनियों की जांच करें)
    • कंटेनर में कैटरपिलर के साथ रॉड रखें रॉड महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह क्रिसलिस के लिए समर्थन का एक बिंदु प्रदान करेगा।
  • इमेज का शीर्षक उठाओ बटरफ्लिएज़ चरण 4
    2
    पेड़ या झाड़ू पर वापस जाएं जहां आप केटरपिलर पाए कुछ पत्तियों के साथ एक छोटी शाखा काटें। यह मेजबान संयंत्र (कैटरपिलर भोजन) होने की संभावना से अधिक है सुनिश्चित करें कि आप इसे खिलाने की कोशिश करने से पहले कैटरपिलर का पसंदीदा भोजन जानते हैं। कुछ कैटरपिलर, जैसे कि राजकुमार कैटरपिलर, केवल एक प्रकार के पौधे (दूधवाही) खाते हैं अन्य कैटरपिलर पौधों की एक किस्म खाती हैं हालांकि, वे अज्ञात भोजन खाने के बजाय भूख से मरना पसंद करते हैं।
  • हालांकि, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक फील्ड गाइड देखें और बाहर जाकर होस्ट प्लांट से पत्ते एकत्र करें। यहां तक ​​कि कैटरपिलर भी चुनना पसंद करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक उठाइये बटरफ्लिएज़ चरण 5
    3
    कंटेनर में पत्तियों को रखो कंटेनर में उन्हें रखने से पहले उन्हें कीड़े और मकड़ियों के लिए निरीक्षण करें, क्योंकि ये कीड़े कैटरपिलर को घायल और मार सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना पत्तियों को प्रतिस्थापित करते हैं, क्योंकि कैटरपिलर सूखे या पुराने पत्तों पर नहीं खाते हैं। भोजन को कूलर रखने के लिए, आप इसे पानी के साथ फूलों की नलियों (बहुत फूलों की दुकानों में बहुत कम पैसे के लिए उपलब्ध) में रख सकते हैं। भोजन को पकड़ने के लिए प्लेट, जार या फूलदान का उपयोग न करें, क्योंकि कैटरपिलर उन में गिर सकता है और डूब सकता है।
  • यदि कैटरपिलर भोजन में है जिसे आप बदलना चाहते हैं, तो उसे हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि यह कसकर पकड़ता है, और आप पैरों को फाड़ सकते हैं इसके बजाय, एक नई शाखा रखें, इसे अपने आप ले जाएं और फिर पुराने शाखा को हटा दें।
  • इमेज का शीर्षक, उठाओ तितलियों चरण 6
    4
    कंटेनर को बाहर रखें इसे एक छिपे हुए इलाके में रखें और तीव्र गर्मी या ठंड से सुरक्षित और जानवरों या मनुष्यों से दूर रहें जो कायापलट में बाधित कर सकते हैं। यदि आप एक सूखी वातावरण में रहते हैं, तो कभी-कभी कंटेनर को स्प्रे करने के लिए सलाह दी जा सकती है, क्योंकि कैटरपिलर एक नम निवास को पसंद करते हैं। हालांकि, बहुत ज्यादा छिड़काव मोल्ड के विकास में योगदान कर सकते हैं।
  • यदि आप अपना वातावरण अधिक नम बनाना चाहते हैं, तो अपने घर में कुछ प्रकार के पारदर्शी प्लास्टिक या सिलोफ़न डालें। ये सामग्री जाल गर्मी, बढ़ती नमी में मदद करते हैं। यह एडमिरल और व्हाइसरॉय तितलियों के लिए विशेष रूप से अच्छा है
  • भाग 3
    कैटरपिलर का ख्याल रखना

    इमेज का शीर्षक उठाएं तितली उठाओ चरण 7
    1
    कैटरपिलर की दैनिक जांच करें आपके मल और मोल्ड विकास को साफ करता है इसे हेरफेर करने की इच्छा का विरोध करें, खासकर जब यह सुस्त या रंग बदल रहा है, क्योंकि यह कायापलट शुरू कर सकता है। उसे ताजा खाना दे दो और बदलाव देखें जल्द ही यह एक क्रिस्लिस (तितली) या कोकून (कीट) बन जाएगा।
    • क्रिसमस को बरकरार रखें इस बिंदु पर, आपको पानी या भोजन की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ नम्र वातावरण बनाने के लिए कभी-कभी छिड़काव।
    • कैटरपिलर का सेवन करना पर्याप्त। मल को ध्यान केंद्रित करने और उन्हें आसानी से त्यागने के लिए कैटरपिलर के घर में कुछ समाचार पत्र डालना अच्छा होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर मल में आश्रय रहता है, तो कैटरपिलर बीमार हो सकता है और मर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक उठाओ तितलीयां चरण 8
    2
    कैटरपिलर के व्यवहार पर नजर रखता है यदि आप देखते हैं कि यह रंग बदलता है या सुस्त दिखता है, तो यह संभावना है कि आप त्वचा को ढंके हुए हैं या अपने पिल्मा का निर्माण कर रहे हैं इस अवधि के दौरान, आप बहुत कमजोर हैं, इसलिए किसी भी तरह से अपने घर को छूने या हेरफेर न करें। आप यह भी देखेंगे कि यह लुढ़का है।
  • वैकल्पिक यह है कि वह बीमार है। अगर कैटरपिलर मर जाता है, तो उसे तुरंत त्याग दें ताकि बाकी स्वस्थ कैटरपिलर को संक्रमित न करें।
  • इमेज का शीर्षक उठाएं तितली उठाएं चरण 9
    3



    सुनिश्चित करें कि खुली हुई जगह में क्रिस्लिस लटकाए गए हैं सुनिश्चित करें कि क्रिस्लिस एक ऐसे क्षेत्र में लटका हुआ है जहां पर्याप्त जगह है, ताकि जब तितली निकल जाए, तो पंख कंटेनर के फर्श या तरफ को छूने के बिना पूरी तरह से फैलेगा। पंखों को ठीक से विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है, ताकि वे उभरने के दौरान उड़ सकें। अन्यथा, तितली जमीन पर गिर सकता है और बच नहीं सकता।
  • यदि आवश्यक हो, शाखा या ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करें जहां से क्रायसली लंसी हो या उस समय के लिए व्यवस्था करें जब यह उभर आता है। हालांकि, आपको बहुत सावधान होना चाहिए। कोमल आंदोलनों का उपयोग करें भविष्य के तितली को आप गिर या चोट नहीं पहुंचे।
  • यदि क्रायसिलिस गिर जाता है, तो टिप को गर्म पिघलता वाले गोंद के साथ पेपर के टुकड़े को सुरक्षित रखें, जिसने थोड़ा ठंडा किया है और कड़ी मेहनत की प्रतीक्षा करें। फिर, कागज को कार्डबोर्ड या कॉर्क में संलग्न करें और इसे कंटेनर में रखें
  • इमेज का शीर्षक, उठाओ तितलियों चरण 10
    4
    धीरज रखो जब तितली या कीट उभरने लगती है तो प्रजातियों पर निर्भर होता है। यदि आप बहुत बुद्धिमान हैं और कैटरपिलर के रंगों और अंकों की पहचान करते हैं, तो आप तितली की पुस्तकों या इंटरनेट पर जानकारी की खोज कर सकते हैं। कुछ तितलियों, जैसे राजकुमार, 9 से 14 दिनों में क्रायसली से निकलते हैं। अन्य तितलियों सर्दियों के दौरान इसमें रहते हैं और वसंत में उभरे हैं।
  • इस अवधि के दौरान करने के लिए केवल एक ही चीज़ अपने कंटेनर को हमेशा की तरह स्प्रे करना है उसे पानी या भोजन की ज़रूरत नहीं है, केवल एक निरंतर वातावरण।
  • यह देखने के लिए अच्छा है कि क्रिस्लिस कैसे रंग बदलता है। यह स्पष्ट हो जाता है, तो समय बहुत करीब है। यह एक आँख की झपकी में हो सकता है, इसलिए यदि आप इसे देखना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें मत। उसके बाद, तितली कुछ घंटों तक लटकाएगा जिससे कि उसके पंख खुले और पूरी तरह से बने हों।
  • यदि पिल्ला अंधेरा हो जाता है, तो यह मृत्यु हो सकती है इसे तह की कोशिश करो यदि यह मुड़ा हुआ रहता है, तो यह शायद मर गया।
  • भाग 4
    तितली का ख्याल रखना

    इमेज का शीर्षक उठाओ बटरफ्लिएज चरण 11
    1
    बाहर नए तितली को खिलाने के लिए तैयार हो जाओ। तितली कई घंटों तक नहीं खाएगा। आपको अपने झुर्री हुई पंखों में द्रव पंप करना चाहिए और उन्हें सूखा देना चाहिए। जब आप तितली जारी करते हैं, तो यह आपके बगीचे में खिलाएगा यदि आप इसे फूल अमृत प्रदान करते हैं। कभी-कभी, वे हमींगबर्ड के भक्षण से पीते हैं कुछ तितलियों को भी बहुत परिपक्व फल खाना पसंद है। सुनिश्चित करें कि आपका बगीचा तैयार है
    • अगर आप तितलियों के बजाय पतंग उठाते हैं तो निराश मत हो पतंग एक तितली की तरह निशान है हालांकि ये बहुत कम रंगीन हैं, यह बहुत संभावना है कि वे अभी भी जटिल और अविश्वसनीय हैं यहां तक ​​कि नीरस रंगों के विभिन्न रंगों को प्रकृति में पालन करने के लिए महान हैं।
  • इमेज का शीर्षक उठाएं बटरफ्लाइज़ स्टेप 12
    2
    कुछ घंटों के लिए तितली देखें जब उसके पंख सुखाए जाते हैं, तो आप अपनी अंगुली को उसके पैरों के नीचे रख सकते हैं, ताकि यह उसके ऊपर कूद कर सके। बाहर जाकर अद्भुत फोटो लेने के लिए इसे फूल पर रखें। यदि आप शोध करते हैं, तो शायद आप तितली के जीवन काल को जानते हैं कुछ लोग केवल एक दिन रहते हैं, इसलिए इसे जारी रखने के दौरान इसे ध्यान में रखें।
  • तितलियों वास्तव में कामयाब होने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए। आप केवल उन्हें ही रख सकते हैं यदि आपके पास एक बड़ा बगीचा है जहां वे रह सकते हैं इसके अलावा, कई प्रजातियां विस्थापित हो जाती हैं और यदि आप उन्हें जीवित करना चाहते हैं तो केवल थोड़ी देर के लिए आपके साथ रह सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक उठाइये बटरफ्लिएज़ स्टेप 13
    3
    स्वतंत्रता में अपने तितली को देखें कुछ तितलियों केवल कुछ ही दिनों में रहते हैं, कुछ ही कुछ ही दिन रह जाते हैं और प्रवास करते हैं और अन्य लोग इसे सप्ताह के लिए करते हैं। किसी भी तरह से, गर्व होकर एक तितली को सफलतापूर्वक उठाया है और भविष्य की पीढ़ियों के लिए तत्पर हैं।
  • यदि आप बड़े हो गए तो एक हो जाए चंद्रमा acties, हाइलोफोरा सेक्रोपिया या एंथेरा पॉलिफमस, उसे खिलाने के बारे में चिंता मत करो इन उत्सुक प्राणियों में पाचन तंत्र नहीं होते हैं
  • Video: जानिए Odisha में आए Cyclone का नाम Titli क्यों? कैसे रखे जाते हैं ये नाम ?

    भाग 5
    कैटरपिलरों को ढूंढने के वैकल्पिक तरीकों का अन्वेषण करें

    इमेज का शीर्षक उठाओ बटरफ्लिएज़ स्टेप 14
    1
    एक वयस्क महिला पर कब्जा करने पर विचार करें जंगली में पकड़ी गई अधिकांश महिलाएं पहले से ही मिल चुकी हैं और अंडे लगाने में सक्षम हैं। यदि आप एक को पकड़ते हैं, तो आप उसे अंडे रखने के लिए राजी कर सकते हैं
    • एक तितली के मामले में, इसे एक कंटेनर में पानी की एक बोतल और अख़बार की कतरनों के साथ रखें जहां यह प्रकाश स्रोत (अधिमानतः सूर्य के प्रकाश) के करीब स्थित हो सकता है। इससे उसे अंडे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा यह अपने नए परिवेश को जोड़ने के लिए कुछ दिनों के लिए इसे अंधेरे और शांत क्षेत्र में रखने के लिए भी सलाह है।
    • पतंगों का मामला तितलियों की तुलना में बहुत सरल है यदि आप एक वयस्क महिला कीट पकड़ते हैं, तो आप इसे एक बड़े पेपर बैग में डाल सकते हैं, बैग को गुना कर रख सकते हैं और इसे कुछ दिनों के अंदर छोड़ देते हैं। यह संभावना है कि आप बैग के अंदर अंडे जमा करें। थैले को छूएं, उन्हें छूने के बिना अंडों को हटा दें, और उन्हें एक और अधिक उपयुक्त कंटेनर में रखें।
  • इमेज का शीर्षक, उठाएं तितलीयां चरण 15
    2
    एक सम्राट तितली खेत पर जाएं क्योंकि तितली की यह प्रजाति बहुत लोकप्रिय है, ऐसे खेतों हैं जहां आप "मोनार्क वॉच" जैसे कैटरपिलर का आदेश दे सकते हैं। ये खेतों आपको उन्हें चोट पहुंचाईए बिना छोटे कैटरपिलरों में भेज सकते हैं।
  • एकमात्र दोष यह है कि आपको अभी भी भोजन मिलना चाहिए, जैसे मिल्कवेड यदि यह प्रजाति आपके क्षेत्र में नहीं मिलती है, तो आपको एक राजकुमार तितली को सफलतापूर्वक बढ़ाने के लिए संयंत्र का क्रम या बढ़ाना होगा।
  • इमेज का शीर्षक उठाओ बटरफ्लिएज़ स्टेप 16
    3

    Video: तितली का चित्र कैसे बनाएं? • द स्मर्फ्स

    कैटरपिलर खरीदें जहां एक आपूर्तिकर्ता यदि आप अपने बगीचे में कैटरपिलर नहीं पा सकते हैं या यदि यह वर्ष का सही समय नहीं है (स्थान के आधार पर), तो कई हैं "कैटरपिलर आपूर्तिकर्ताओं" ठीक इसी कारण से ज्यादातर कंपनियों में कई प्रकार की प्रजातियां होती हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं और आप जानते हैं कि आपको क्या मिलेगा। वैनेसा कार्डुई संभवतः नस्ल के लिए सबसे आसान है, क्योंकि आप केवल एक संस्कृति माध्यम को खाने के लिए खरीद सकते हैं।
  • हालांकि, अपने आप से कैटरपिलरों को खोजने और यह जानने के लिए कि वे वास्तव में खाने के लिए क्या पसंद करते हैं, इससे थोड़ा कम रोमांचक है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने बगीचे में कुछ समय का निवेश करें। एक कमला खेत का सहारा लेने से पहले सभी संभावनाएं समाप्त हो जाती हैं।
  • युक्तियाँ

    • कैटरपिलरों को जल स्रोत की आवश्यकता नहीं है वे ताजा पत्तियों से उपभोग करने के लिए आवश्यक सभी पानी मिलते हैं
    • जब आप राजकुमार कैटरपिलर्स इकट्ठा करते हैं, तो वे इसे दूध में डालकर खाने से खा रहे हैं और इसे अपने स्थान पर डालते हैं। इस तरह आप यह सुनिश्चित कर लें कि कैटरपिलर को चोट नहीं लगी है।
    • अपने क्षेत्र में अलग कैटरपिलर आज़माएं और अविश्वसनीय तितलियों की खोज करें जो कि उभरकर आते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप कैटरपिलर को देख सकते हैं जो पक्षियों के टुकड़ों की तरह दिखते हैं और एक अतिरंजित आकार के एंटीना हैं, क्योंकि वे सुंदर गहरे नीले तितलियों में बदलते हैं।
    • विभिन्न स्थानों पर खोजें, न सिर्फ आपके पिछवाड़े पार्क में आज़माएं या इसे प्रकृति से बाहर निकालने के लिए एक महान बहाना के रूप में उपयोग करें।
    • तितलियों और पतंगों में ठंडे खून होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें सूरज से शरीर की गर्मी मिलती है इसके अलावा, उन्हें खुद को खिलाने के लिए अमृत के साथ फूलों की आवश्यकता होती है
    • यह संभव है कि कैटरपिल मर जाता है, लेकिन निराश मत हो। इन जानवरों को तैयार करने के लिए अलग-अलग प्रकार के भोजन के साथ कुछ अभ्यास और प्रयोग की आवश्यकता होती है, साथ ही सही वातावरण बनाने के अलावा। उन प्रजातियों के बारे में पढ़ें, जो आप जानते हैं कि सबसे अच्छा क्या है बस सुनिश्चित कर लें कंटेनर से मृत कैटरपिलर को हटा दें यदि वे किसी संक्रमण से मर गए हैं, तो बाकी कैटरपिलर को प्रभावित नहीं करने के लिए
    • हर 1 या 3 दिन, कैटरपिलर और अच्छे पत्ते को हटा दें, और जो शुष्क हैं, साथ ही मल भी त्यागें। फिर, कंटेनर को धो लें, कैटरपिलर के स्रोत के रूप में पानी की कुछ बूंदों को छोड़ दें। यदि कैटरपिलर सामान्य से अधिक से अधिक बचा जाता है, तो इसका मतलब है कि यह पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त नहीं कर रहा है, इसलिए पत्तियों को बदलने की संभावना पर विचार करें।
    • पाचन तंत्र के बिना कीपों को जब तक आप चाहते हैं तब तक कैद में रह सकते हैं क्योंकि उन्हें पलायन या भोजन की जरूरत नहीं है। हालांकि, उन्हें छोड़ना बेहतर है ताकि उनके छोटे जीवन में उनकी थोड़ी स्वतंत्रता हो।

    चेतावनी

    • कैटरपिलर से सावधान रहें, जब आप उन्हें छूते हुए रक्षा तंत्र के रूप में जहर मारते हैं। यदि ज़हर आपकी आंखों तक पहुंचता है, तो इससे बहुत अधिक क्षति हो सकती है।
    • यदि आप कैटरपिलर खरीदना समाप्त करते हैं, तो ध्यान रखें कि कई न्यायालय में केवल अधिकृत कंपनियां कानूनी तौर पर उन्हें उकसा सकती हैं।
    • पीठ पर तेज कणों के साथ बहुत रंगीन कैटरपिलर से सावधान रहें, क्योंकि वे जहरीले हो सकते हैं। जब आप तितलियों को बढ़ाते हुए अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, तो आप इस प्रकार के कैटरपिलर की नस्ल की कोशिश कर सकते हैं, जो सामान्य रूप से बड़े और खूबसूरत तितली में परिवर्तित हो जाते हैं।
    • कैटरपिलर या तितलियों को पकड़ या परेशान न करें जो विलुप्त होने, खतरा या किसी भी तरह से सुरक्षित होने का खतरा हैं।
    • हमेशा अपनी जगह बनाने के बजाए अपनी खुद की कैटरपिलर स्थानीय रूप से प्राप्त करने की कोशिश करें या उन्हें तितली ब्रीडर कंपनी से खरीदें गैर-देशी तितली की प्रजातियां, या किसी भी अन्य जीवित जीवन का परिचय, आपके क्षेत्र में मूल प्रजातियों और पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है, जैसा कि ये "आक्रामक प्रजातियां" वे देशी प्रजातियों को दूर कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और देशों के कई राज्यों में गैर-देशी प्रजातियों की शुरुआत के खिलाफ कड़े नियम हैं।
    • ब्रिटिश तितलियों की कई प्रजातियों विशेष रूप से अधिक से अधिक चिड़चिड़ापन पर फ़ीड करती हैं, इसलिए सावधान रहें कि जब आप कमला इकट्ठा करते हैं तो इसे छूने न दें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंटेनर (उदाहरण के लिए, माया के साथ एक मछलीघर, एक बड़े प्लास्टिक कंटेनर या कमरों का पौधों के लिए कवर) -
    • रोपण पौधों (जो कि आपके कैटरपिलर को पसंद करते हैं) -
    • 5 सेमी (2 इंच) की मिट्टी (यदि कमला पिट भूमिगत है) -
    • अखबारों या कागज तौलिया की परतें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com